Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Kavita Verma

Drama Others

4  

Kavita Verma

Drama Others

यादों का पिटारा

यादों का पिटारा

1 min
485


पेटी में लिपटी रखी

अम्मा की कांजीवरम साड़ी

जतन से खोलते उसकी तह 

यूं महसूस हुआ जैसे 

बिस्तर पर पड़ी 

जर्जर काया माँ को 

हल्के से छुआ हो 

ठन्डे पड़े हाथ की गरमाहट को

साड़ी की तह के बीच

गाल पर महसूस किया माँ 


सालों से लाकर में रखे बूंदें 

आज निकाल कर लाई हूँ यूँ ही 

न कोई उत्सव न कोई जलसा 

कितने ही आधुनिक जेवरों के बीच

कितने पुरातन 

पहली बिटिया की जचकी के 

कितने ही पहले 

बनवाकर रख लिए थे तुमने 

और बिफर पड़ी थी मैं 

क्या माँ कोई ढंग की

डिजाइन बनवाई होती

तुम्हारा धुआँ धुआँ चेहरा 

रह रह कर आईने में

बूंदों की जगह झलक जाता है माँ 


तरतीब से जमी 

साड़ियों की अलमारी 

यूँ ही खोल कर बैठी हूँ आज

तुम्हारी दी हुई साड़ियों की

अलग तह लगाते हुए

कभी सोचा ही नहीं

बाबूजी की पेंशन

भैया की सीमित आय में

कैसे ससुराल में मेरे मान को

बनाये रखने के लिए

तिल तिल जोड़ कर

इतनी साड़ियाँ दीं तुमने 

कभी तुम्हें ख़ुशी नहीं जताई

कभी न माना आभार

आज साड़ियों का ढेर 

अपने दंभ से बहुत बहुत

बड़ा नज़र आता है माँ 


वो नानी की सिंगार पेटी

दादी के पानदान का वो सरौता

संजो कर रखे थे 

जो तुमने अपने यादों के पिटारे में 

साधिकार ले आयी थी जिन्हें 

आज उन सब चीजों में

तुम्हारे न होने के बाद भी

तुम्हारा ममतामयी निरीह चेहरा

नज़र आता है माँ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama