Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

केजीएफ: अध्याय 3

केजीएफ: अध्याय 3

18 mins
184


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ पर लागू नहीं होता है। इसके अतिरिक्त, यह मेरी पिछली कहानियों- केजीएफ: अध्याय 1 और केजीएफ: अध्याय 2 की निरंतरता है।


 2019


 बेंगलुरु


 1979 से 1988 के बीच कोलार गोल्ड फील्ड में हुई घटनाओं की व्याख्या करने के बाद, अरविंद इंगलागी उन अस्पतालों का दौरा करते हैं, जहां उनके बड़े भाई विक्रम इंगलागी का इलाज किया गया था। एक बार जब विक्रम को सूचित किया गया कि विक्रम ठीक है, तो वह तुरंत उसके पास जाता है। कमरे के अंदर जाकर उसकी मुलाकात अपने भाई से हुई। विक्रम इंगलागी का अरविंद से पहला सवाल था: “अरविंथ। क्या आपने कोलार गोल्ड फील्ड में घटी घटनाओं के बारे में बताया?


 अरविंथ मुस्कुराया और जवाब दिया: “भाई। जैसा आपने पूछा, मैंने वह सब कुछ कह दिया है जो केजीएफ में हुआ है।” उससे बात करते समय अचानक उसे कुछ याद आता है जो वह टीवी चैनल के सामने पूजा हेगड़े से बात करते हुए छोड़ गया था। वह जमे हुए और चौंक बैठता है।


 "क्यों? क्या हुआ अरविंद?"


 सिर पर हाथ रखते हुए उसने उत्तर दिया: “भाई। मैं जैसलमेर की किताब को केजीएफ के फाइनल ड्राफ्ट में लाना भूल गया था।”


 "अध्याय 2 या अध्याय 1?"


 "नहीं। यह अध्याय 3 है, जिसे आपने लिखा है।" विक्रम उठता है और उसे अध्याय 3 की याद दिलाने के लिए धन्यवाद देता है। पूजा हेगड़े, जिन्होंने तब अध्याय 3 की पुस्तक के साथ नोटिस लिया, ने अरविंद इंगलागी को फोन किया।


 विक्रम चैनल पर जाता है। वहाँ, पूजा ने उससे पूछा: “सर। मुझे लगा कि यह अंत है। लेकिन, अभी तो शुरुआत हुई है।"


 "बहुत सारे अनुत्तरित प्रश्न हैं जो मेरे छोटे भाई ने अध्याय 2 मैडम में छोड़े हैं।" पूजा हेगड़े ने कुछ देर उसे देखा और पूछा: “सर। प्रधान मंत्री को कार्तिक के लिए डेथ वारंट क्यों जारी करना चाहिए, सिर्फ इसलिए कि वह केजीएफ के लिए एक बाधा है? क्या यह इतना हास्यास्पद और मूर्खतापूर्ण नहीं लगता?"


 "हर सफल कहानियों के पीछे, एक अपराध है मैडम।"


 कुछ साल पहले


 मार्च 11, 1985


कार्तिक के लिए, "उसे केजीएफ को गैंगस्टरों के चंगुल से बचाना है और उसका एकमात्र मकसद उन सभी को एक बार और हमेशा के लिए खत्म करना है।" तमिल मजदूरों के संघर्षों को जानकर उन्होंने उनके जीवन को बेहतर बनाने का फैसला किया और अपने कुछ दोस्तों और लोगों की मदद से लोगों के लिए सड़क, परिवहन और घरों का विकास शुरू किया।


 रावण के विपरीत, उन्होंने लोगों को गुलाम नहीं माना और इसके बजाय, बुजुर्गों और बच्चों को कर्मचारियों के रूप में माना। यद्यपि जीवन के लिए एक उच्च और व्यापक महत्व है, अगर हम इसे कभी नहीं खोजते हैं तो हमारी शिक्षा का क्या मूल्य है? हम उच्च शिक्षित हो सकते हैं, लेकिन अगर हम विचार और भावना के गहन एकीकरण के बिना हैं, तो हमारा जीवन अधूरा, विरोधाभासी और कई भय से फटा हुआ है; और जब तक शिक्षा जीवन पर एकीकृत दृष्टिकोण के रूप में विकसित नहीं होती है, तब तक इसका बहुत कम महत्व है। यह महसूस करते हुए, कार्तिक ने रॉ एजेंट के रूप में अपने काम से इस्तीफा दे दिया और अंततः, कोलार गोल्ड फील्ड्स के समान गांवों और स्थानों के सामने आने वाली समस्याओं का विश्लेषण करना शुरू कर दिया।


 अपने अधिकार और बुद्धि के साथ, उन्होंने कुछ शिक्षाविदों और लोगों को लाया, जो बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए सलाह और विचार दे सकते हैं। उन लोगों की मदद से, उन्होंने बच्चों के लिए शिक्षा और स्कूली शिक्षा के महत्व को महसूस करते हुए, उन्हें शिक्षित करने के लिए स्कूलों का निर्माण किया। यह सुनिश्चित करने के लिए भी है कि, "13 से 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यहां से बाल श्रम से बचा जाए।"


 हमारी वर्तमान सभ्यता में, हमने जीवन को इतने विभागों में विभाजित कर दिया है कि किसी विशेष तकनीक या पेशे को सीखने के अलावा शिक्षा का बहुत कम अर्थ है। लेकिन, 1970 और 1980 के हमारे दौर के दौरान, हमने दुनिया में जीवित रहने के लिए बहुत सारे पेशे और तकनीक सीखी हैं। गाड़ी की मरम्मत से लेकर खुद खाना बनाने तक। इसी तरह कार्तिक ने इन बच्चों से मिलवाया। उन्होंने उन्हें बहुत सारी किताबों और अन्य चीजों के साथ शिक्षित किया, ताकि उनके आईक्यू स्तर को विकसित किया जा सके और उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाया जा सके।


 पुलकित सुराणा और मंत्री राघव पांडियन की नृशंस मौतों के बाद, गुबेरन और प्रधानमंत्री हरबजन सिंह को डर और धमकी दी गई थी। गुबेरन ने खुद को कार्तिक से बचाने के लिए हरभजन सिंह के घर में शरण ली थी।


 वर्तमान


 "श्रीमान। आप इसे पहले ही समझा चुके हैं। मुझे लगता है कि आपने ध्यान खो दिया और 1980 से 1988 तक की घटनाओं को दोहराते रहे।" पूजा हेगड़े ने कुछ असमंजस और उत्तेजना के साथ कहा। विकम हँसा। वह पूजा हेगड़े से पूछते हैं: “मैडम। क्या आपको 1985 और 1986 के साल याद हैं?"


 अरविंथ इंगलागी द्वारा सुनाई गई घटनाओं को याद करते हुए, पूजा ने उत्तर दिया: “हाँ। मैं उसके कथन से भ्रमित महसूस कर रहा था। 1985 और 1986 को क्यों छोड़ दिया गया? इतने सालों में कार्तिक क्या कर रहा था?”


 मार्च 15, 1985


 सोवियत संघ


जासूस छिप जाते हैं। वे अलग-अलग व्यक्तित्व लेते हैं। कार्तिक तमिलों और कर्नाटक के कोलार जिले के लोगों को अच्छा जीवन प्रदान करना चाहते थे। भारत में कुटिल राजनीति और भ्रष्टाचार के बारे में अच्छी तरह से जानने के बाद, वह याशिका और उसके पिता कर्नल सुरेंद्र के आग्रह पर मीकल से मिलने के लिए सोवियत संघ गए। निष्पादित करने के लिए उनके मन में एक व्यक्तिगत एजेंडा था।


 मिशल को 11 मार्च 1985 को पोलित ब्यूरो द्वारा महासचिव चुना गया था, उनके पूर्ववर्ती कोंस्टेंटिन चेमेंको के 73 वर्ष की आयु में निधन के चार घंटे बाद। मीकल, 54 वर्ष, पोलित ब्यूरो के सबसे कम उम्र के सदस्य थे। 15 मार्च को कार्तिक ने मीकल से मुलाकात की और केजीएफ में होने वाली समस्याओं का खुलासा किया।


 वह विकास परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए उसकी मदद मांगता है, जिसके लिए उसने शुरू में मना कर दिया था। मीकल ने कहा: “कार्तिक सर। मैं आपके अच्छे इरादों को समझता हूं। लेकिन, मैं आपसे हाथ मिला कर आपकी भारत सरकार का विरोध कैसे कर सकता था?”


 "श्रीमान। आपका मुख्य लक्ष्य क्या है?"


 "महासचिव के रूप में मेरा प्रारंभिक लक्ष्य स्थिर सोवियत अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना था, और ऐसा करने के लिए अंतर्निहित राजनीतिक और सामाजिक संरचनाओं में सुधार की आवश्यकता होगी।" कार्तिक ने उसे आश्वासन दिया और वादा किया कि, "अगर वह कोलार जिले के विकास के लिए धन देता है तो वह इस मिशन के लिए उसका समर्थन करेगा।" उनकी मदद से, कार्तिक ने सुधार और विकास के उपाय शुरू किए।


 कार्तिक ने कुछ युवाओं को हथियारों और बंदूकों से प्रशिक्षित किया, जिन्हें मीकल ने मंजूरी दी थी। इन्हें गुप्त रूप से हेलीकॉप्टर और हवाई जहाजों के माध्यम से खरीदा गया था। इसकी जांच के लिए हरभजन सिंह ने सीबीआई अधिकारी राजेंद्रन को नियुक्त किया। वह केजीएफ और उसकी विकास गतिविधियों पर नजर रखते हैं।


 इस बीच, सुधारों की शुरुआत ब्रेझनेव-युग के वरिष्ठ अधिकारियों के व्यक्तिगत परिवर्तनों के साथ हुई, जो राजनीतिक और आर्थिक परिवर्तन को बाधित करेंगे। 23 अप्रैल, 1985 को, मीकल पूर्ण सदस्यों के रूप में पोलित ब्यूरो में दो शागिर्दों, लिगाचेव और रियाज़कोव को लाया। सोवियत संघ में कार्तिक, उनके आदमियों और अन्य सदस्यों की मदद से, उन्होंने केजीबी प्रमुख चेब्रीकोव को उम्मीदवार से पूर्ण सदस्य के रूप में पदोन्नत करके और रक्षा मंत्री को पोलित ब्यूरो उम्मीदवार के रूप में नियुक्त करके "शक्ति" मंत्रियों को अनुकूल रखा।


 हालांकि इस फैसले का कार्तिक ने विरोध किया था। मीकल की निराशा के लिए बहुत कुछ। कार्तिक की अनिच्छा के खिलाफ, उन्होंने मार्शल को पोलित ब्यूरो के उम्मीदवार के रूप में नियुक्त किया। इस डर से कि कोलार के लिए फंड ब्लॉक हो जाएगा, कार्तिक अपना मुंह चुप रखता है।


 हालाँकि, उदारीकरण ने सोवियत संघ के भीतर राष्ट्रवादी आंदोलनों और जातीय विवादों को बढ़ावा दिया। इसने अप्रत्यक्ष रूप से 1989 की क्रांतियों का भी नेतृत्व किया जिसमें सोवियत द्वारा लगाए गए वारसॉ संधि के समाजवादी शासन को शांति से गिरा दिया गया, जिसने बदले में सोवियत संघ के घटक गणराज्यों के लिए अधिक लोकतंत्र और स्वायत्तता पेश करने के लिए माइकल पर दबाव बढ़ा दिया। मीकल के नेतृत्व में, सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी ने 1989 में एक नई केंद्रीय विधायिका, पीपुल्स डेप्युटीज़ कांग्रेस के लिए सीमित प्रतिस्पर्धी चुनावों की शुरुआत की।


 1 जुलाई 1985 को, माइकल ने कार्तिक और सुनील शर्मा द्वारा दी गई सलाह और मार्गदर्शन के बावजूद रोमानोव को पोलित ब्यूरो से हटाकर अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी को दरकिनार कर दिया। वह बोरिस येल्तसिन को केंद्रीय समिति सचिवालय में ले आए। 23 दिसंबर 1985 को, मिशल ने येल्तसिन को ग्रिशिन की जगह मॉस्को कम्युनिस्ट पार्टी का पहला सचिव नियुक्त किया।


 23 दिसंबर 1986


 कार्तिक के अनिच्छा से समर्थन के साथ, माइकल ने अधिक उदारीकरण के लिए दबाव डालना जारी रखा। हालाँकि, अपने कृत्यों से थके हुए और गुस्से में, वह और उसके चाचा सुरेंद्र शर्मा अंततः उसके साथ अपना समझौता समाप्त कर लेते हैं। चूंकि, उन्हें अब कोलार के लिए उनके समर्थन की आवश्यकता नहीं है, इसे इतना विकसित करने के बाद कि वे कर सकते हैं। इसके अलावा, कार्तिक को लगा, उसकी सलाह और सुझावों का सम्मान किए बिना, मीकल उसका बहुत अपमान कर रहा है।


23 दिसंबर, 1986 को, सबसे प्रमुख सोवियत असंतुष्ट, आंद्रेई माइकल से एक व्यक्तिगत टेलीफोन कॉल प्राप्त करने के तुरंत बाद मास्को लौट आए, जिसमें उन्होंने बताया कि लगभग सात वर्षों के बाद अधिकारियों की अवहेलना करने के लिए उनका आंतरिक निर्वासन समाप्त हो गया था। सोवियत संघ के मुद्दे के साथ, माइकल ने कार्तिक से डबल-क्रॉसिंग के लिए अपना बदला लेने का फैसला किया। इसलिए, उन्होंने पीएम हरभजन सिंह (जो पहले से ही नाराज थे, क्योंकि कार्तिक ने सोवियत संघ से हाथ मिलाया था) के साथ संबंध बनाए।


 एक साल बाद


 28 जनवरी 1987 से 30 जनवरी 1987 तक


 हरभजन सिंह को सोवियत संघ और प्रभावशाली लोगों के समर्थन की सख्त जरूरत है, ताकि वह आगामी आम चुनाव जीत सकें। एक साल बाद, सेंट्रल कमेटी प्लेनम में, माइकल ने पूरे सोवियत समाज में लोकतंत्रीकरण की एक नई नीति का सुझाव दिया। उन्होंने प्रस्तावित किया कि भविष्य में कम्युनिस्ट पार्टी के चुनावों में गुप्त मतदान द्वारा चुने गए कई उम्मीदवारों के बीच एक विकल्प की पेशकश करनी चाहिए। हालाँकि, प्लेनम में पार्टी के प्रतिनिधियों ने मीकल के प्रस्ताव पर पानी फेर दिया, और कम्युनिस्ट पार्टी के भीतर लोकतांत्रिक पसंद को कभी भी महत्वपूर्ण रूप से लागू नहीं किया गया।


 इन अवधियों के बीच, माइकल ने कार्तिक को हथियार देना बंद कर दिया। मीकल ने भी ग्लासनोस्ट के दायरे का मौलिक रूप से विस्तार किया और शुरू किया कि कोई भी विषय सीमा से बाहर नहीं था। 7 फरवरी 1987 को, 1950 के दशक के मध्य में ख्रुश्चेव थाव के बाद से पहली समूह रिहाई में दर्जनों राजनीतिक कैदियों को मुक्त कर दिया गया था। यह महसूस करते हुए कि 10 सितंबर, 1987 को येल्तसिन के इस्तीफा देने के बाद मीकल अपनी शक्ति खो रहे हैं, हरबजन ने उन्हें अपना समर्थन देने की कोशिश की, लेकिन यह बुरी तरह विफल रहा।


 वर्तमान


 विक्रम ने कुछ देर पूजा को देखा। उन्होंने जारी रखा: "1988 में, माइकल ने सोवियत संघ के दो क्षेत्रों पर नियंत्रण खोना शुरू कर दिया, क्योंकि बाल्टिक गणराज्य अब स्वतंत्रता की ओर झुक रहे थे, और काकेशस हिंसा और गृहयुद्ध में उतर गया।"


 "तो, इन सभी घटनाओं के बाद क्या हुआ? क्या कार्तिक ने बाल्टिक गणराज्यों का समर्थन किया था?” पूजा से पूछा।


 1988


1 जुलाई, 1988 को, 19वें पार्टी सम्मेलन के चौथे और अंतिम दिन, मीकल ने एक नया सर्वोच्च विधायी निकाय बनाने के अपने अंतिम मिनट के प्रस्ताव के लिए थके हुए प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल किया, जिसे कांग्रेस ऑफ़ पीपुल्स डेप्युटीज़ कहा जाता है। पुराने गार्ड के प्रतिरोध से निराश होकर, मीकल ने पार्टी और राज्य को अलग करने का प्रयास करने के लिए संवैधानिक आरोपों का एक सेट शुरू किया, जिससे उनके रूढ़िवादी पार्टी विरोधियों को अलग-थलग कर दिया गया। पीपुल्स डिपो की नई कांग्रेस के लिए विस्तृत प्रस्ताव 2 अक्टूबर, 1988 को प्रकाशित किए गए थे, और नए विधायिका के निर्माण को सक्षम करने के लिए। सुप्रीम सोवियत ने 29 नवंबर से 1 दिसंबर, 1988 के सत्र के दौरान 1977 के सोवियत संविधान में संशोधनों को लागू किया और चुनावी सुधार पर एक कानून बनाया और 26 मार्च, 1989 के लिए चुनाव की तारीख तय की।


 29 नवंबर 1988 को, सोवियत संघ ने सभी विदेशी रेडियो स्टेशनों को जाम करना बंद कर दिया, सोवियत नागरिकों को 1960 के दशक में एक संक्षिप्त अवधि के बाद पहली बार कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण से परे समाचार स्रोतों तक अप्रतिबंधित पहुंच की अनुमति दी।


 1986 और 1987 में, लातविया बाल्टिक राज्यों में कार्तिक इंगलागी और उनके आदमियों द्वारा समर्थित सुधार के लिए दबाव में था। 1988 में एस्टोनिया ने सोवियत संघ के पहले लोकप्रिय मोर्चे की नींव के साथ मुख्य भूमिका निभाई और कार्तिक के चाचा के समर्थन से राज्य की नीति को प्रभावित करना शुरू कर दिया। एस्टोनियाई पॉपुलर फ्रंट की स्थापना अप्रैल 1988 में हुई थी। कार्तिक के इस कदम से माइकल नाराज हो जाता है।


 16 जून 1988 को, मीकल ने एस्टोनिया की कम्युनिस्ट पार्टी के "पुराने रक्षक" नेता कार्ल को तुलनात्मक रूप से उदार वलजस के साथ बदल दिया। कार्तिक को कोलार में बाधाओं का सामना करना पड़ता है, इस बीच, गुबेरन के प्रवेश के कारण, जो वास्तव में हरभजन सिंह द्वारा योजना बनाई गई थी, माइकल द्वारा जोर देकर कहा गया था, जो चाहता था कि कार्तिक को हटा दिया जाए, ताकि वह सोवियत संघ में कुछ उपाय कर सके।


 कोलार जिला


 याशिका से खुशखबरी मिलने के बाद कार्तिक को कोलार गोल्ड फील्ड्स के पास गुबेरन से आमने-सामने मुलाकात होती है कि, वह अपने बच्चे के साथ गर्भवती है। यह मेरे भाई अरविंद इंगलागी ने नहीं कहा है। कार्तिक को तमिल मजदूरों का समर्थन प्राप्त है, जिन्होंने गुबेरन के आदमी से लड़कर उसके लिए मरने का फैसला किया। चूंकि, यह कार्तिक ही थे, जिन्होंने उन्हें बच्चों के लिए अच्छा घर, सामाजिक सुधार और शिक्षा प्रदान की, उन्हें देशभक्त बनने के लिए और प्रशिक्षण दिया। गुबेरन का सामना करने के लिए कार्तिक की पत्नी याशिका भी सुरेंद्र शर्मा के साथ उनका साथ देती हैं।


 इन दो समूहों के बीच आगामी लड़ाई में, गुबेरन के अधिकांश गुर्गे तमिल मजदूरों द्वारा मारे जाते हैं, जो उन पर हमला करने के लिए मिट्टी का तेल, पेट्रोल और चाकू अपने हाथों में लेते हैं। उनमें से कुछ को तो जिंदा भी जला दिया जाता है। जबकि, कार्तिक अपनी शर्ट उतारता है और गुबेरन को आमने-सामने देखता है, उससे कहता है: "शांति पैचवर्क सुधार के माध्यम से प्राप्त नहीं होती है, न ही पुराने विचारों और पर्यवेक्षणों की पुनर्व्यवस्था से। शांति तभी हो सकती है जब हम यह समझें कि सतही से परे क्या है, और इस तरह विनाश की इस लहर को रोकें जो हमारी अपनी आक्रामकता और भय से मुक्त हो गई है; और तभी हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए आशा और विश्व के लिए मुक्ति की आशा होगी।


गुबेरन कहते हैं: "केवल हिंसा होती रहती है, आप इस समाज में जो भी सुधार लाने की कोशिश करते हैं, दा। आइए आज एक दूसरे को देखते हैं दा। मैं किसी कायर परिवार से नहीं हूं। मैं भी एक महान सेनानी हूं। दा आओ।" वह भी अपनी शर्ट उतारकर कार्तिक से लड़ने के लिए दौड़ता है।


 एक तरफ अंधेरे वातावरण से घिरा और बाईं ओर भगवान शिव, कार्तिक भगवान शिव के पास जाता है। वह केसर के साथ पूरे शरीर पर चंदन लगाते हैं। जैसे ही गुबेरन उसकी ओर दौड़ा, उसकी आँखें लाल हो गईं। आगे आते ही कार्तिक ने हाथ उठाकर गुबेरन के पेट पर वार किया। जैसे ही वह नीचे गिरा, आसमान में अचानक से तेज आंधी चलने की आवाज सुनाई दी। कोलार जिले में झमाझम बारिश शुरू हो गई है। लोग बारिश की खुशी मनाते हैं और साथ ही खेतों के अंदर तमिल मजदूर ने गुबेरन के गुर्गे का सिर काट दिया।


 वहीं, कार्तिक गुबेरन से लड़ाई जारी रखता है। सोने के खेतों में पास की तलवार को कार्तिक ने पकड़ लिया और भगवान शिव के सामने रख दिया, जिनकी वह पूजा करता है। गुबेरन को देखकर वह उस पर झपटा। पास की तलवार की तलाश में, वह दौड़ता है और एक मजदूर की तलवार खोल देता है। वह कार्तिक को चाकू मारकर मारने की कोशिश करता है। हालांकि कार्तिक ने उन्हें अपने वश में कर लिया।


 यह जानते हुए कि वह अब जीवित नहीं रह सकता और किसी भी तरह कार्तिक के हाथों मर जाएगा, गुबेरन पहले याशिका और सुरेंद्र शर्मा को मारने का फैसला करता है। इसलिए, वह उनकी ओर दौड़ता है, कार्तिक का पीछा करता है और सुरेंद्र शर्मा को बेरहमी से चाकू मार देता है, जो याशिका और कार्तिक की बाहों में मर गए। जैसा कि अरविंथ ने कहा, याशिका गुबेरन के गुर्गे के हाथों नहीं मरी। इस समय न ही भारतीय सेना ने प्रवेश किया। गुबेरन ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी थी।


 जैसे ही वह उसकी बाहों में मर गई, कार्तिक पूरी तरह से बिखर गया। वह आंसू बहाता है और हिंसक हो जाता है। भगवान शिव की पूजा करते हुए, उन्होंने गुबेरन को बेरहमी से परास्त कर दिया। आखिरी गुर्गा, जिसे याशिका को मारने के लिए कहा गया था, वास्तव में कार्तिक के साथ लड़ा था। गुर्गे को उसके द्वारा कई बार बेरहमी से चाकू मारा गया था। अब उनका सामना गुबेरन से है।


हाथों में खूनी तलवार लेकर उन्होंने गुबेरन का सिर काट दिया और अपना सिर भगवान शिव के सामने रख दिया। गुबेरन की मौत की खबर प्रधान मंत्री के कार्यालय में पहुंची, जिन्होंने धमकी दी और कार्तिक के खिलाफ डेथ वारंट लागू करने और जारी करने का फैसला किया। सुनील शर्मा और याशिका का अंतिम संस्कार करने के बाद भारतीय सेना ने कार्तिक को गिरफ्तार कर लिया।


 जबकि, ब्राज़ौस्कस साजुदियों के दबाव में झुक गए और स्वतंत्र लिथुआनिया के ऐतिहासिक पीले-हरे-लाल झंडे की उड़ान को वैध कर दिया और नवंबर 1988 में, उन्होंने लिथुआनियाई को देश की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए कानून पारित किया, पूर्व राष्ट्रगान, तौतिस्का गिस्म, बाद में था बहाल।


 वर्तमान


 उसकी आँखों में आँसू बहते हुए, पूजा हेगड़े ने डॉ विक्रम इंगलागी से पूछा: "सर। कार्तिक सच में जिंदा है या मर गया? मुझे नहीं लगता कि वह मर चुका है।" विक्रम अनिच्छुक महसूस करता है और कहता है: "वह मर चुका है जैसा कि मेरे भाई ने कहा है, मैडम।"


 "विक्रम। आप झूठ बोलने में असमर्थ हैं। हमें सच बताओ।" टीवी चैनल के मालिक ने पूछा कि किससे, विक्रम ने अप्रत्यक्ष रूप से उनसे कहा: "कई लोगों की भलाई के लिए कुछ सच्चाई को दुनिया से छिपाना पड़ता है सर।" घड़ी देखकर विक्रम बाहर निकलता है। अरविंद इंगलागी उसे उठाता है।


 कार में जाते समय अरविंथ ने विक्रम से पूछा: “भाई। कम से कम सच तो बताओ। कार्तिक मर गया या जिंदा?”


 “आप अरविंद को जानते हैं? जासूसों का जीवन जानने के लिए नहीं, जानने के लिए होता है।" विक्रम कहते हैं कि वास्तव में वर्ष 2001 में क्या हुआ था।


 1988-2001


 नई दिल्ली सेंट्रल जेल


 सुनील ने कार्तिक को हरभजन सिंह द्वारा उनके खिलाफ जारी किए गए डेथ वारंट की जानकारी दी। उन्होंने आगे बताया कि, "भविष्य में उनका इतिहास किसी के द्वारा नहीं पढ़ा जाना चाहिए।" मुस्कुराते हुए, कार्तिक ने तमिल मजदूर को संबोधित करते हुए भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, "उनकी गिरफ्तारी के बारे में चिंता न करें और किसी भी समस्या के आने पर उन्हें रास्ते से लड़ने और अपनी जमीन पर खड़े होने के लिए प्रेरित करें।"


 13 साल तक कार्तिक ने जेल में अपनी जिंदगी बिताई। वहीं, सुनील कार्तिक का डेथ वारंट रद्द करने के लिए कुछ गुप्त योजना बना रहा था। इन वर्षों के बीच, हरभजन सिंह और उनकी पार्टी आम चुनाव हार गए। आखिरकार, विष्णु वाजपेयी ने भारत के नए प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने कार्तिक के जीवन और रॉ एजेंट, ऑपरेशन केजीएफ के रूप में उनकी भूमिकाओं के बारे में अध्ययन किया और कुछ और विश्लेषण किए।


 जैसे ही केजीएफ विलुप्त हो गया, विष्णु ने अंततः खेतों को बंद कर दिया। जबकि, वह चुपके से कार्तिक से मिला, जिससे वह कहता है, "मैं तुम्हारे भागने की तैयारी करूंगा।"


एक दाढ़ी वाले कार्तिक ने उसे देखा और कहा: "मेरे प्यार और मेरे प्यारे चाचा को खोने के बाद, मुझे जेल से रिहा करने का क्या फायदा है?"


 विष्णु ने कहा: "क्योंकि, आप हमारे और हमारे भारतीय राष्ट्र के लिए उपयोगी हैं। लश्कर-ए-तैयबा ने हाल ही में 2001 में हमारी संसद पर हमला किया। आतंकवाद, भ्रष्टाचार और गंदी राजनीति के मुद्दों को भांपते हुए, हमें आपके समर्थन की सख्त जरूरत है।


 पिता को अपना वादा याद दिलाते हुए कार्तिक मान गए। नाम के लिए, भारत सरकार ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।


 वर्तमान


 फिलहाल, अरविंथ ने विक्रम से पूछा: “यह कैसे संभव है? वे ऐसा कैसे कर सकते थे? क्या मीडिया और जनता ने इस बारे में अपनी शंकाएं और सवाल नहीं उठाए हैं?”


 विक्रम ने उत्तर दिया: "जासूसों के बारे में यही बात है। ज्यादातर राज़ जो हम रखते हैं वो एक दूसरे से होते हैं। मीडिया और जनता को कार्तिक की फांसी और मौत की फर्जी तस्वीरें दिखाई गईं। बहुत कम मीडिया और विपक्षी दल (हरभजन सिंह के नेतृत्व में) को कुछ संदेह और संदेह थे। जबकि, ज्यादातर लोगों ने उनकी मौत पर विश्वास करने से इनकार कर दिया।”


 "कार्तिक अब कहाँ रहता है? क्या आप जानते हैं भाई?"


 थोड़ी देर मुस्कुराते हुए, विक्रम ने उत्तर दिया: “मुझे नहीं पता कि वह कहाँ होगा। क्योंकि वह एक जासूस अरविंद है। वह ऐसा करने के लिए पैदा हुआ था - यह होने के लिए। यह उसके खून में है। और वह मरते दम तक ऐसा करेगा। वह कौन है... बात यह है कि उसे नहीं लगता कि हमें इसका एहसास है... हम भी यही हैं।"


 माउंट एल्ब्रस, रूस


 माउंट एल्ब्रस में भारी बर्फबारी के बीच एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति आग से एक मीटर की दूरी पर बैठकर ठंडी हवाओं और ठिठुरन भरे माहौल को संभालता नजर आ रहा है. जबकि, कुछ हेलीकॉप्टर उस स्थान पर उतरते हैं। कुछ आदमी आते हैं और फोन करते हैं: “कार्तिक सर। आपको यहां लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए। आ जाओ साहब। चलिए चलते हैं।"


 दाढ़ी वाले चेहरे को मोड़ते हुए, कार्तिक ने कहा: “हाँ दोस्तों। चलिए चलते हैं।" उसने अपना कूलिंग ग्लास पहना और उनके साथ चला गया। अपनी हवेली की ओर यात्रा करते हुए, कार्तिक ने कुछ और घटनाओं को याद किया, जो उनके डेथ वारंट को रद्द करने के कारण थे। इन घटनाओं के बारे में डॉक्टर विक्रम इंगलागी और खुद सुरक्षा को नहीं पता, जिन्होंने केजीएफ में काम कर रहे कुछ और तमिल मजदूरों के साथ विक्रम को घटनाओं के बारे में बताया। ये कुछ तमिल थे, जिन्हें पता चला कि कार्तिक जीवित है और सबूत दिखाते हुए विक्रम को सूचित किया।


 रूस, बाल्टिक गणराज्यों और पश्चिमी गणराज्यों के लिए कार्तिक के समर्थन की बहुत आवश्यकता थी। सोवियत संघ के दबाव के कारण उन्हें रिहा करने के लिए, विष्णु ने उनकी रिपोर्टों का अध्ययन करके उनकी बहुत जांच की, जो पूर्व प्रधान मंत्री हरभजन सिंह के आदेश के तहत रॉ एजेंट के निदेशक द्वारा गलत तरीके से लिखी गई थीं।


 हालाँकि, सुनील ने कार्तिक की सटीक रिपोर्ट और सोवियत संघ के मुद्दों को सुलझाने में उनकी भूमिका को लिखा था। इसे पढ़ने के बाद, उसने सुनील से सुना कि, "वह मिशन के लिए कार्तिक को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहा है।" भारतीय कैदियों द्वारा कार्तिक का तपेदिक और हृदय रोग की समस्याओं के लिए खराब इलाज किया गया था।


 उसे भगाने के बाद उसने छह महीने तक बीमारी का इलाज कराया। एक बार अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से उबरने के बाद, कार्तिक तुरंत वर्ष 2005 में रूस चले गए, जहां से उन्होंने भारत के लिए समस्याओं के बारे में रॉ एजेंटों को जानकारी प्रदान की और रूस को अपना समर्थन दिया।


 "आने वाले दशकों तक जासूसी दुनिया सामूहिक सोफे बनी रहेगी जहां प्रत्येक राष्ट्र के अवचेतन को स्वीकार किया जाता है। हम, एजेंट लोगों के लिए और अधिक कर सकते हैं यदि वे इस बात से अवगत नहीं हैं कि हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। जय हिन्द!" जैसे ही हेलिकॉप्टर हवेली में दाखिल हुआ कार्तिक इंगलागी ने अपने मन में कहा।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action