Adhithya Sakthivel

Action Drama Others Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Drama Others Thriller

वीर

वीर

28 mins
497


"नदियां हाइड्रोलॉजिकल चक्र का हिस्सा हैं। पानी आमतौर पर सतह के प्रवाह से एक जल निकासी बेसिन के माध्यम से वर्षा से नदी में एकत्र होता है और अन्य स्रोतों जैसे भूजल पुनर्भरण, स्प्रिंग्स, और प्राकृतिक बर्फ और स्नोपैक में संग्रहीत पानी की रिहाई (उदाहरण के लिए, ग्लेशियरों से) )


 नदियों और नदियों को अक्सर एक परिदृश्य के भीतर प्रमुख विशेषताएं माना जाता है; हालाँकि, वे वास्तव में पृथ्वी पर लगभग 0.1% भूमि को ही कवर करते हैं। उन्हें इस तथ्य से मनुष्यों के लिए और अधिक स्पष्ट और महत्वपूर्ण बना दिया गया है कि कई मानव शहर और सभ्यताएं नदियों और नालों द्वारा आपूर्ति किए गए मीठे पानी के आसपास बनी हैं। [3] दुनिया के अधिकांश प्रमुख शहर नदियों के किनारे स्थित हैं, जैसे वे हैं, या पानी के स्रोत के रूप में, भोजन प्राप्त करने के लिए, परिवहन के लिए, सीमाओं के रूप में, रक्षात्मक उपाय के रूप में, जल विद्युत के स्रोत के रूप में उपयोग किए जाते हैं। मशीनरी चलाने के लिए, नहाने के लिए, और कचरे के निपटान के साधन के रूप में।


 पोटामोलॉजी नदियों का वैज्ञानिक अध्ययन है, जबकि लिमोनोलॉजी सामान्य रूप से अंतर्देशीय जल का अध्ययन है।"


 लेकिन आज की दुनिया में इंसानों ने प्राकृतिक संसाधनों का इतने कारणों से कई तरह से दुरुपयोग करना शुरू कर दिया है। इसका परिणाम भारत में विभिन्न विवादों को जन्म देता है।


 यह सिम्बायोसिस कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस है। यह महाराष्ट्र में पुणे के प्रवेश द्वार में स्थित है। एक तरफ खूबसूरत पश्चिमी घाटों से घिरा, नासिक और सतारा जिलों से घिरा, यह कॉलेज भारत में सबसे प्रतिष्ठित में से एक है।


 कई ने अच्छी तरह से अध्ययन किया है और अब भारत में उल्लेखनीय लोकप्रिय चेहरे हैं। महाविद्यालय के बायीं ओर भूगोल विभाग के अंतर्गत कला विभाग आता है। इस कॉलेज में क्रमशः तमिल, तेलुगु कन्नड़, मलयालम और हिंदी मूल के विभिन्न लोग हैं।


 एमए (भूगोल) कॉलेज में लोकप्रिय विभाग पाठ्यक्रम है। क्योंकि कन्नड़ मूल के दो छात्र: साईं अखिल। वह विभाग के टॉपर हैं और छात्रों के बीच लोकप्रिय हैं। वह अब अंतिम सेमेस्टर में कॉलेज का अंतिम वर्ष का बैच है।


 अखिल कॉलेज में टॉपर होने के बावजूद अपने रूखे और सख्त चरित्र के कारण अनुशासनात्मक पक्ष का शिकार होता है। अखिल अपने चचेरे भाई साईं अधिष्ठा के साथ एक छात्रावास में रहता है। दोनों का रिश्ता भाई जैसा है। अखिल का पालन-पोषण उनके चाचा शिवरत्नम (साई अधिष्ठा के पिता) ने किया था, जो भी उसी कॉलेज में भूगोल के प्रोफेसर के रूप में काम करते हैं।


 अखिल बचपन से ही प्रकृति के शौकीन हैं और हमेशा पर्यावरण के संरक्षण के लिए कुछ उपयोगी करने की इच्छा रखते हैं। दूसरी ओर, साईं अधिष्ठा को नदियों, जंगलों, झरनों और बांधों के बारे में अध्ययन करने का शौक है। वह प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में चुनिंदा रूप से शामिल है।


 एक दिन, साईं अधिष्ठा के पिता शिवरत्नम ग्रामीण विकास के महत्व के बारे में बताते हुए एक कक्षा ले रहे थे, "देश के विकास की प्रक्रिया में पुराने दिनों की तुलना में आज देश में ग्रामीण विकास को ध्यान देने योग्य महत्व माना जाता है। यह एक रणनीति है जो एक बेहतर और उत्पादकता, उच्च सामाजिक-आर्थिक समानता और महत्वाकांक्षा, और सामाजिक और आर्थिक विकास में स्थिरता प्राप्त करने का प्रयास करती है।"


 फिर, वह देखता है कि अधित्या उसके व्याख्यान के लिए गुनगुनी प्रतिक्रिया दे रहा है। इससे काफी परेशान होकर, वह अपना नाम पुकारता है और कहता है, "खड़े हो जाओ अधित्या।"


 "जी श्रीमान।" आदित्य ने कहा।


 "मुझे बताओ, मैं ग्रामीण विकास के बारे में क्या समझा रहा था?" उसने अपनी तंग भौंहों और आँखों से उससे पूछा।


 "देश के विकास की प्रक्रिया में पुराने दिनों की तुलना में आज देश में ग्रामीण विकास को ध्यान देने योग्य महत्व माना जाता है। यह एक रणनीति है जो एक बेहतर और उत्पादकता, उच्च सामाजिक-आर्थिक समानता और महत्वाकांक्षा प्राप्त करने का प्रयास करती है, और सामाजिक और आर्थिक विकास में स्थिरता।" आदित्य ने कहा।


 यह सुनकर शिव ने उनसे पूछा: "आप नदियों, झरनों और बांधों के बारे में बहुत सारी जानकारी एकत्र करते थे। आपने ग्रामीण विकास के बारे में कोई जानकारी क्यों नहीं एकत्र की?"


 इस सवाल के लिए आदित्य चुप रहते हैं। इसके परिणामस्वरूप, उसे दंडित किया जाता है और पूरी अवधि के लिए कक्षा से बाहर खड़ा रहता है। अखिल दोषी महसूस करता है और अपनी नोटबुक में ग्रामीण विकास का विवरण छुपाता है।


 दोनों के अलग-अलग किरदार हैं। अधित्या कूल, स्मार्ट और खुशमिजाज लड़का है। वह चीजों को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेता है और अपने पिता के विचारों और शब्दों के कारण काफी स्वार्थी होता है। अखिल गुस्से में है, लेकिन हमेशा होशियार है। वह स्वयं को व्यस्त रखने के लिए प्रतिदिन ढेर सारी पुस्तकों, रिपोर्टों और समाचारों का अध्ययन करता था। लेकिन, प्राकृतिक परिदृश्यों में।


 हालाँकि, अधिष्ठा बहुत सारी नदियों और प्राकृतिक संसाधनों के बारे में पढ़ता है। सब कुछ ठीक चल रहा था, जब तक कि वे दोनों अपनी पड़ोसी कक्षा की लड़की: संचिता और अक्षरा नायर द्वारा हस्तक्षेप नहीं कर लेते। संचिता मंड्या, बैंगलोर में एक मध्यमवर्गीय पारिवारिक पृष्ठभूमि से आती हैं, जिनका पालन-पोषण उनके समृद्ध परिवार के सदस्यों द्वारा किया जाता है, जिन्होंने उन्हें बहुत प्यार और स्नेह से प्यार किया।


 दूसरी ओर, अक्षरा नायर केरल के कोट्टायम की एक रूढ़िवादी पारिवारिक पृष्ठभूमि से हैं। उनके पिता एक तमिलियन हैं और मां एक मलयाली हैं। उसे उसके परिवार के सदस्यों द्वारा लगाए गए सख्त नियमों और विनियमों के साथ पाला गया था। वे दोनों अपने स्नातक पाठ्यक्रम (द्वितीय वर्ष में) की अवधि से लोगों का अनुसरण कर रहे हैं। केवल खारिज किया जाना है।


 फिलहाल लड़कियां अखिल और साईं अधिष्ठा से मिल कर प्यार को लेकर अपने अंतिम फैसले के बारे में जान चुकी हैं। जब उन्होंने अपने प्यार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने उनसे पूछा: "तो, यह आपका अंतिम निर्णय है, है ना?"


 "हाँ।" उन्होंने हठपूर्वक कहा। वे कॉलेज परिसर की ओर जाते हैं।


 "अरे। वह कॉलेज कैंपस दा की ओर क्यों जा रही है?" आदित्य ने अपने दोस्तों से पूछा। अखिल फंस गया।


 "अरे। मुझे लगता है कि वे सार्वजनिक रूप से प्यार का प्रस्ताव देने जा रहे हैं। आपकी प्रेम कहानी एक किताब के रूप में प्रकाशित होगी, मुझे लगता है दा।" उसके दोस्त दिनेश रेड्डी ने अखिल को बताया।


 "अरे अखिल। देखो चप्पल कहाँ है दा? मुझे समझ नहीं आया.." अधित्या ने उससे पूछा।


 तनाव में रहते हुए, दिनेश रेड्डी एक मोटे पीले आदमी की ओर इशारा करते हैं और अधित्या से कहते हैं, "अधि। वहाँ देखें दा। एक मोटा लड़का है। वह बहुत प्यारा दिखता है। मुझे लगता है कि वह समाज के लिए एक कर्ज है ... वह कर सकता था मुझे लगता है कि अधिकतम 15 डोसा खाओ या हमेशा खाओ। उसे देखें दा!"


 "जाओ। तुम जाओ और दा को देखो ... हमें हास्य के साथ तंग करना।" अखिल ने कहा...बाद में अखिल और अधित्या लड़कियों को घुसपैठ कराकर रोकते हैं।


 वे अंत में लड़की के प्यार को स्वीकार कर लेते हैं, जिससे उन्हें खुशी मिलती है। शिव रत्नम भी इसके बारे में सीखते हैं।


 "आई एम सॉरी डैड। लड़कियों ने हमें कैंपस में जाकर बेनकाब करने की धमकी दी... इसलिए हमने उनके प्यार को स्वीकार किया।" आदित्य ने सिर नीचे करते हुए कहा। वे अखिल द्वारा चलाई जा रही होंडा कार में यात्रा कर रहे थे।


 "तो, आपने उनके प्यार को सही मायने में स्वीकार नहीं किया। लेकिन, सहानुभूति से सही?" उसने उनसे पूछा।


 वे चुप रहे। बाद में, शिव रत्नम उनसे कहते हैं: "मैं आप दोनों को चोट पहुँचाने के लिए चोट नहीं पहुँचाना चाहता था दा। सिर्फ पढ़ाई करना और काम पर जाना ही पर्याप्त नहीं है। हमें अपने जीवन में कई अन्य यादगार दिनों का पता लगाना है। वे दो लड़कियां हैं अच्छा। कृपया उन्हें कभी भी धोखा न दें।"


 बोलते समय, शिव रत्नम को अचानक सीने में दर्द होता है। उसे अस्पतालों में भर्ती कराया जाता है। उसकी जांच करने पर डॉक्टरों ने बताया कि यह सिर्फ हल्का दिल का दौरा है। वह नियमित गोलियां लेना चाहता था।


 "अंकल..." अखिल ने आकर उसे अधित्या के साथ देखा।


 "पिताजी...चिंता की कोई बात नहीं...आप ठीक हैं।" आदित्य ने कहा।


 "अरे दोस्तों। अगर मैं मर गया, तो आप दोनों क्या करेंगे दा?" शिव रत्नम ने उनसे पूछा।


 "हम तुम्हें मार डालेंगे..अगर तुम फिर से ऐसा कहोगे तो हम खुद तुम्हें मार डालेंगे पापा।" आदित्य ने कहा।


 उनके पास एक भावनात्मक आलिंगन है। इस बीच, सभी छात्र समूहों के लिए कॉलेज में भारतीय नदियों के महत्व के बारे में एक भाषण प्रतियोगिता की घोषणा की गई है।


 अखिल और अधित्या की प्रतिद्वंद्विता संजीव अब प्रतियोगिता जीतकर उनका अपमान करने का फैसला करता है। हालाँकि, इस बार भी, वे दोनों अनिवार्य विवरण के कारण प्रथम पुरस्कार जीतते हैं जो उन्होंने एकत्र और बताए थे।


 कुछ दिनों के बाद, वे अपनी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएँ और कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करते हैं। फिर, वे एक शोध कंपनी में क्रमशः एक शोध विश्लेषक और पर्यावरण विश्लेषक के रूप में शामिल होते हैं।


 एक दिन, काम खत्म करने के बाद, अखिल और अधित्या अपनी कार में शिव रत्नम को लेने के लिए कॉलेज जाते हैं। वहाँ, संजीव (अभी भी बकाया के कारण कॉलेज में है) और उसके दोस्त उन्हें देखते हैं।


 उसी समय, संचिता और अक्षरा नायर भी अपने कामों के एक छोटे से अंतराल के बाद, शिव रत्नम से मिलने आए हैं।


 "अरे...दोस्त आ गए हैं, दा।" कुछ लड़के बोले और उनके पास आकर कहने लगे: "सर स्पेशल क्लास ले रहे हैं... थोड़ा समय लगेगा अधित्या भाई।"


 "सर ने इसे कोरस गाने आह दा के रूप में कहने के लिए कहा था? कॉलेज ठीक हो गया है। अपने घर वापस जाओ।" अखिल ने उन्हें बताया।


 "ये लोग दा आए हैं...क्या वे इस कॉलेज के हीरो हैं? उन्होंने सही से ग्रेजुएशन किया है।" एक दोस्त ने बताया।


 "नहीं नहीं... वे शिव रत्नम लेने आए हैं।" एक और दोस्त ने बताया।


 "ये क्या है यार? तुम इन दो लड़कों से मुकाबला हार गए हो। शर्म नहीं आती? सही जीतकर तुम्हें उन्हें कुचल देना चाहिए था। मुझे यह बताते हुए शर्म आ रही है।" एक दोस्त ने संजीव को बताया।


 "अरे। अगर कोई मुझसे पूछे कि मैं कौन हूं, तो मैं मुझे अरविंथ के बेटे के रूप में बताऊंगा। अगर उन्होंने पूछा कि अधित्या का मतलब है, तो वह शिव रत्नम के बेटे के रूप में बताएंगे। लेकिन, अगर उन्होंने अखिल से पूछा, तो वह उन्हें बताएगा कि, वह है शिव रत्नम के दामाद।" संजीव ने कहा।


 "क्या वह नहीं जानता कि उसके माता-पिता कौन हैं?" उसके दोस्तों ने संजीव से पूछा और हंस पड़े।


 "वह अपने माता-पिता को नहीं जानता .... अगर वह एक प्रतियोगी है, तो मैं उसे हरा सकता था। वह एक प्रतियोगी नहीं है। लेकिन, वह फूहड़ परिवार से है।" संजीव ने कहा।


 अंदर से गुस्से में, अधित्या और अखिल दोनों ने कॉलेज परिसर में संजीव और उसके दोस्तों की पिटाई कर दी। यह देख संचिता और अक्षरा ने उन्हें रोकने की कोशिश की: "अखिल। प्लीज़ रुकिए... ये क्या कर रहे हो? ये है कॉलेज।"


 "चुप रहो। बस चुप रहो, अक्षरा।" अधित्या उसे एक तरफ धकेलती है और संजीव के दोस्तों की पिटाई करती है।


 संचिता जाकर शिव रत्नम को इसकी सूचना देती है। वह लड़ाई के दृश्य के लिए दौड़ता है और अखिल और अधित्या दोनों से कहता है: "कृपया मेरे आदेश का पालन करें दा ... रुक जाओ।" वह उन्हें बचाने के लिए थप्पड़ मारता है।


 "इस कॉलेज से निकलो दा। बाहर जाओ..." शिव रत्नम ने उनसे कहा।


 "क्या आप जानते हैं उसने क्या कहा चाचा?" अखिल ने आंसू बहाते हुए कहा।


 "आप नहीं जानते कि हमारे लिए क्या है, पिताजी।" आदित्य ने कहा।


 "इन चीजों को कॉलेज के बाहर रख दो। यह कॉलेज है...बाजार नहीं...जाओ।" शिव रत्नम ने कहा।


 "तुमने ही बताया, अखिल फूहड़ के परिवार के लड़के के रूप में आह?" शिव रत्नम ने संजीव से पूछा।


 "हाँ। मैंने ही बताया था।" उसने उससे कहा..


 "अरे...मुझे पता है कि अखिल दा किस परिवार से आया था। वह हमेशा हर चीज में जीतता है। क्योंकि, वह ऐसे परिवार दा से है। जाओ और अपनी मां से यपुर पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में पूछो। उसके पास बहुत कुछ नहीं होगा अपने परिवार के बारे में बताओ। उसे फिर से ऐसा मत कहो। अगर तुम, तो वह और अधित्या तुम्हें पीट-पीट कर मार देंगे। खो जाओ यार।" शिव रत्नम ने कहा।


 इस बीच, अधित्या और अखिल को मीनाक्षीपुरम, पोलाची भेजा जाना है ताकि केरल के तालुक और चित्तूर तालुक के बीच अंतरराज्यीय जल बंटवारे के विवादों के बारे में पता चल सके। हालांकि, वे कुछ समय मांगते हैं और शिव रत्नम को इसकी सूचना देते हैं।


 वह उन्हें जगह के लिए जाने के लिए कहता है। चूंकि, कई लोग उनसे यही सिफारिश और अनुरोध कर रहे हैं। लेकिन, वे शिव रत्नम के साथ रहने की जिद करते हैं, जिससे उन्हें चिंता होती है।


 अगले दिन, शिव रत्नम सीने में दर्द के कारण कॉलेज में बेहोश हो गए और उन्हें गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया। दिनेश रेड्डी की यह बात सुनकर अधित्या और अखिल दोनों अस्पताल पहुंचे और उन्होंने संचिता और अक्षरा को भी देखा।


 "अरे। मेरे पिता दा कहाँ हैं?" आदित्य ने पूछा। जबकि अखिल अस्पतालों में शिव रत्नम को खोजता है।


 "अधिथिया। आपके पिता आईसीयू दा में हैं।" दिनेश ने कहा।


 जब वह वहां जाने की कोशिश करता है, तो अक्षरा उसे रोकती है और कहती है: "अधिथिया। कृपया दा की बात मानें। आप अभी जाकर उसे नहीं देख सकते। उसका इलाज हो रहा है।"


 अखिल भी समय पर आता है और अपने चाचा को देखने जाने की कोशिश करता है।


 "आप अंदर नहीं जा सकते, दोस्तों। कृपया धैर्य रखें। उसका इलाज हो रहा है।" संचिता ने अखिल से कहा।


 डॉक्टर ने शिव रत्नम को सामान्य स्थिति में लाने के लिए अधिकतम प्रयास किया। परन्तु सफलता नहीं मिली। इसके बाद, वह आता है और अखिल-अधिथिया को सूचित करता है: "दोस्तों। उसकी हालत असहाय है। अगर आप उससे बात करना चाहते हैं, तो आप बोल सकते हैं।"


 "अखिल। जाओ और उसे देख लो दा।" दिनेश ने उससे कहा।


 "अधिथिया। अखिल के साथ जाओ और उसे दा से मिलो।" अक्षरा ने शिव रत्नम को देखने के लिए अपनी अनिच्छा देखकर कहा।


 "मुझे जाने और उसे देखने में डर लग रहा है दा।" अधित्या और अखिल ने दिनेश से कहा।


 "अरे। तुम्हारे चाचा तुमसे कुछ कहेंगे दा। जाओ दा। जाओ और उसे देख लो।" संचिता ने अखिल से कहा।


 "चाचा..."


 "पिताजी..." दोनों लोगों ने आकर रत्नम को आंसुओं में देखा।


 "दोस्तों। दा को यह मेरी आखिरी इच्छा है।" शिव रत्नम ने उनसे कहा, मुखौटा हटाने के बाद।


 "इसे अपनी आखिरी इच्छा मत कहो अंकल।" अखिल ने कहा।


 "कृपया मुझे दा बोलने दो।" शिव रत्नम ने कहा।


 "बताओ पापा।" आदित्य ने आंसुओं में कहा।


 "मेरे मरने के बाद..." शिव रत्नम ने कहा और खुद बोलते हुए अखिल उससे कहता है: "चाचा। यह क्या है?"


 "पिताजी। कृपया ऐसा मत कहो।" आदित्य ने आंसुओं में कहा।


 "मेरे मरने के बाद, आप दोनों को पोल्लाची वापस जाना चाहिए और अंतरराज्यीय विवादों को सुलझाना चाहिए। आप दोनों जानते हैं कि यह हमारे गृहनगर में पिछले 25 वर्षों से हो रहा है।" शिव रत्नम ने कहा।


 "चाचा. क्या तुम पागल हो? कि ग्रामीणों ने हम पर आरोप लगाया और हमारे परिवार को देशद्रोही बताया।" अखिल ने गुस्से में कहा।


 "मेरी खातिर दा।" शिव रत्नम ने उन्हें और अधित्या को बताया।


 "यह अनुचित है, पिताजी।" आदित्य ने कहा।


 "आप दोनों ने मेरे आग्रह दा के तहत भूगोल का अध्ययन नहीं किया। आप दोनों ऐसे परिवार दा से हैं। यह आपके खून में चलता है। यह केवल मेरी इच्छा नहीं है। यह आपके पिता की भी इच्छा है।" शिव रत्नम ने अधित्या और अखिल से कही ये बात...


 वे आँसू में हैं। फिर रत्नम ने उनसे वादा किया कि वे अपने गृहनगर में मुद्दों को सुलझाने की उनकी अंतिम इच्छा को पूरा करेंगे। वे उससे वादा करते हैं कि, वे मुद्दों को हल करेंगे।


 अंततः शिव रत्नम की मृत्यु हो जाती है।


 "अंकल. मुझे देखिये अंकल. हमें अनाथ मत छोड़ो अंकल.. अंकल..." अखिल रोया.


 "पिताजी...पिता..." अधित्या ने कहा...और वह जोर से चिल्लाया...


 संचिता और अक्षरा ने लोगों को सांत्वना दी। लोग अपना सिर और मूंछ पूरी तरह से मुंडवाकर शिव रत्नम का अंतिम संस्कार करते हैं।


 तीन महीने बाद:


 तीन महीने बाद, अखिल और अधित्या अभी भी अधिक दुखी हैं। अब घनी दाढ़ी और मूंछों के साथ उनके बाल फिर से बड़े हो गए हैं। आईने में उनका चेहरा देखकर अखिल को कुछ यादें याद आती हैं, जहां उनके चाचा उन्हें दाढ़ी मुंडवाने के लिए कहते थे।


 आगे भी यादगार पलों को लोग याद करते हैं।


 "अधिथिया। चलो पोलाची दा पर वापस चलते हैं।" अखिल ने कहा।


 वे अपने घर से अपना सामान, कपड़े और सब कुछ अपनी कार में पैक करते हैं। अखिल अपने माता-पिता और शिव रत्नम की फोटो भी अपने साथ ले जाता है। उसके बाद, उनकी यात्रा के लिए संचिता, अक्षरा और दिनेश रेड्डी के साथ हैं।


 कार में जाते समय, दिनेश रेड्डी ने उनसे पूछा: "दोस्तों। तुम दोनों गृहनगर से नफरत क्यों करते हो?" यह सुनकर वे गाड़ी रोक देते हैं और उनके सवाल सुनते हैं।


 "वास्तव में उस जगह में क्या है?" अक्षरा नायर ने उनसे पूछा।


 अधित्या ने पोलाची में दस साल पहले के अपने अतीत को खोला:


 "मैं और मेरा परिवार पोलाची के पास मीनाक्षीपुरम में समृद्ध हैं। यह एक तरफ पश्चिमी घाट के पलक्कड़ गैप से घिरा हुआ है। दूसरी तरफ, यह हरियाली है और समृद्ध भूमि है। यह जगह बॉक्साइट में समृद्ध है।


 16 जून 1969 को कुछ विवादों के कारण पलक्कड़ तमिलनाडु से अलग हो गया। हमारे स्थान पर, हमारे पास सिंचाई गतिविधियों के लिए अझियार, परम्बिकुलम, शोलैयर और दो और बांध हैं। हम खुशी-खुशी खेती की गतिविधियाँ कर रहे थे और हमें कोई समस्या नहीं मिली। समझौते के तहत पड़ोसी राज्यों के लिए पानी खोल दिया गया।


 लेकिन, कुछ वर्षों के बाद संघर्ष और विवाद उत्पन्न हो गए। क्योंकि जल संसाधनों के उपभोग में लोग स्वार्थी हो गए। उन्होंने अवैध रूप से कुआं और अन्य चीजें खोदीं और अझियार नदी से पानी हथिया लिया। नदी की निचली धारा में दो से तीन चेकसम बनाए गए थे।


 हमारे दादाजी उस समय ग्राम पंचायत के नेता थे। चित्तूर और मीनाक्षीपुरम के बीच हुई हिंसा में, वह बेरहमी से मारा गया। फिर, अखिल के पिता सुरेंद्र कृष्ण ने एक पर्यावरणविद् के रूप में सभी की समस्याओं की जांच करने का फैसला किया।


 उन्हें पता चला कि हमारा राज्य तमिलनाडु कपटपूर्ण गतिविधियों में लिप्त है और कई राजनेता अपने स्वार्थ के लिए बहुत स्वार्थी हैं। उन्होंने लोगों की सहानुभूति अर्जित की है और लोगों के लिए कुछ भी अच्छा नहीं किया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने सीखा कि, इस पानी का उपयोग औद्योगिक उपयोगों के कुछ अन्य उद्देश्यों के लिए किया गया है।


 राज्य में भी भ्रष्टाचार का राज था। हम सबूतों के साथ कुछ नहीं कर पाए। उस समय केंद्र सरकार ने भी हमारे राज्य की मदद करने से इनकार कर दिया था। चूंकि राजनेताओं ने हमारे परिवार को उनकी अवैध गतिविधियों और भ्रष्ट व्यवसाय के लिए खतरा पाया, उन्होंने स्थानीय विधायक नागेंद्र राघवन और उनके भाई पांडियन की मदद से बड़ी चतुराई से एक योजना बनाई।


 उन्होंने हमारे घर में आग लगा दी और गांव की कुछ कृषि भूमि को भी आग के हवाले कर दिया। फिर, उन्होंने अखिल के पिता को देशद्रोही बताया और चित्तूर से फिरौती लेकर गृहनगर को धोखा दिया। उनसे बचने के लिए शिवरत्नम हमें वापस महाराष्ट्र ले गए।"


 "हमारे लोगों ने हम पर विश्वास नहीं किया। हमारे बाहर जाने के बाद ही उन्हें राजनीति के खेल का एहसास हुआ।" अधित्या के अपनी बात खत्म करने के बाद अखिल ने कहा।


 "आपके लिए सिर्फ दो राज्यों के बीच दा। लेकिन हमारे लिए, यह तीन राज्यों के बीच है: केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु।" संचिता ने कहा।


 "क्या? मुझे समझ नहीं आ रहा है कि आप क्या कहते हैं।" अखिल ने कहा।


 "मैं कावेरी नदी के बारे में कहना चाहता था। 802 किलोमीटर (498 मील) कावेरी नदी का तमिलनाडु में 44,000 किमी 2 बेसिन क्षेत्र और कर्नाटक में 32,000 किमी 2 बेसिन क्षेत्र है। हमारे राज्य में, उन्होंने कावेरी के संगम के पास मेगाधाडु बांध बनाने की योजना बनाई थी। -अरकवती नदियाँ। प्रवाह के आधार पर कर्नाटक नदी से पानी के अपने हिस्से की मांग कर रहा है। इसमें कहा गया है कि स्वतंत्रता पूर्व समझौते अमान्य हैं और मद्रास प्रेसीडेंसी के पक्ष में भारी रूप से तिरछे हैं, और इसके आधार पर एक पुनर्निमाण की मांग की है "जल का समान बंटवारा"। दूसरी ओर, तमिलनाडु का कहना है कि उसने पहले ही लगभग 3,000,000 एकड़ (12,000 किमी 2) भूमि विकसित कर ली है और परिणामस्वरूप उपयोग के मौजूदा पैटर्न पर बहुत अधिक निर्भर हो गया है। कोई भी परिवर्तन इस पैटर्न में, यह कहता है, राज्य में लाखों किसानों की आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। पूर्व स्वतंत्रता समझौता मैसूरु साम्राज्य और मद्रास प्रेसीडेंसी के कब्जे वाले क्षेत्र पर आधारित था। दक्षिण केनरा के क्षेत्र (पहले एम. अदरस प्रेसीडेंसी), कूर्ग प्रांत, जो बाद में कर्नाटक में विलय हो गए थे, को कर्नाटक के जल हिस्से के अधिकार की गणना करने के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है। हालांकि कावेरी नदी का उद्गम कूर्ग प्रांत में हुआ था, लेकिन समझौते में कुर्ग प्रांत को शामिल नहीं किया गया था। यह मैसूर और मद्रास प्रेसीडेंसी के बीच द्विपक्षीय समझौतों की वैधता पर सवाल उठाता है।


 पार्टियों के बीच दशकों की बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला, जब तक कि भारत सरकार ने इस मामले को देखने के लिए 1990 में एक न्यायाधिकरण का गठन नहीं किया। अगले 16 वर्षों में शामिल सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद, ट्रिब्यूनल ने 5 फरवरी 2007 को अपना अंतिम फैसला सुनाया। अपने फैसले में, ट्रिब्यूनल ने तमिलनाडु को सालाना 419 टीएमसी पानी और कर्नाटक को 282 टीएमसी पानी आवंटित किया; कावेरी नदी के पानी का 30 टीएमसी केरल को और 7 टीएमसी पुडुचेरी को। कर्नाटक और तमिलनाडु प्रमुख शेयरधारक होने के कारण, कर्नाटक को जून से मई तक एक सामान्य वर्ष में तमिलनाडु को 192 टीएमसी पानी छोड़ने का आदेश दिया गया था।


 हालांकि विवाद यहीं खत्म नहीं हुआ, क्योंकि सभी चार राज्यों ने स्पष्टीकरण और आदेश की संभावित पुन: बातचीत की मांग करते हुए समीक्षा याचिका दायर करने का फैसला किया।" संचिता ने लोगों से कहा।


 "आपके लिए, यह सिर्फ तीन राज्यों के बीच है। लेकिन, आप जानते हैं। हमारे छह पड़ोसी राज्यों: महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के बीच विवाद हैं।" दिनेश रेड्डी ने संचिता से कहा।


 "क्यों? आंध्र प्रदेश जल संसाधनों पर अधिक निर्भर है आह?" अखिल ने उससे पूछा।


 "हाँ दा। हम क्रमशः पलार, कृष्णा, गोदावरी और पेन्नार नदियों के पानी पर निर्भर हैं।" दिनेश रेड्डी ने कहा।


 उन्होंने आंध्र प्रदेश में अपने गृहनगर प्रकाशम जिले के बारे में खुलासा किया:


 "हमारा गृहनगर कृष्णा नदी दा के किनारे के पास है। मेरे पिता मोहन रेड्डी ने प्रकाशम बैराज में सिविल इंजीनियर के रूप में काम किया। दरअसल, कृष्णा और गोदावरी में अंतर है। मेरा मतलब है, गोदावरी का आधा बेसिन महाराष्ट्र में है। जबकि, कृष्णा का बेसिन पूरी तरह से आंध्र प्रदेश में है। यही मुख्य कारण है, हमारे राज्यों के बीच विवाद आते हैं।


 दरअसल, कुछ साल पहले आंध्र में पोलावरम परियोजना की घोषणा की गई थी। यह गोवारी-कृष्णा दा को जोड़ता है। इसके अतिरिक्त, यह पश्चिम गोदावरी जिले में गोदावरी नदी पर और आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना है। इस परियोजना को भारत की केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिया गया है और यह दर्जा दिए जाने वाला अंतिम होगा। इसके जलाशय का पानी दुमुगुडेम एनीकट तक (यानी मुख्य नदी के किनारे पोलावरम बांध से लगभग 150 किमी पीछे) और सबरी नदी के किनारे लगभग 115 किमी तक फैला हुआ है। यह राजामहेंद्रवरम शहर में सर आर्थर कॉटन बैराज के ऊपर की ओर 40 किमी और राजमुंदरी हवाई अड्डे से 25 किमी दूर स्थित है। इस प्रकार बैक वाटर छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों के कुछ हिस्सों में फैल जाता है। यह गोदावरी जिलों में पर्यटन क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा देता है क्योंकि जलाशय प्रसिद्ध पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान, पोलावरम जल विद्युत परियोजना (एचईपी) और राष्ट्रीय जलमार्ग 4 नदी के बाईं ओर निर्माणाधीन है। लेकिन, आंध्र प्रदेश के साथ 4 अगस्त 1978 (पृष्ठ 89) और 29 जनवरी 1979 (पृष्ठ 101) के अंतरराज्यीय समझौतों के अनुसार, कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्य के आवंटित पानी में से क्रमशः 21 tmcft और 14 tmcft का उपयोग करने के हकदार हैं। कृष्णा नदी जब गोदावरी का पानी पोलावरम जलाशय से पोलावरम दाहिनी तट नहर द्वारा कृष्णा नदी के पार प्रकाशम बैराज तक एक वर्ष में स्थानांतरित किया जाता है, तो 75% निर्भरता पर 80 tmcft से अधिक नहीं होता है। जब पोलावरम जलाशय से 80 tmcft से अधिक का अतिरिक्त गोदावरी पानी स्थानांतरित किया जाता है, तो कर्नाटक और महाराष्ट्र समान अनुपात में (यानी 21:14:45) गैर-आवंटित कृष्णा नदी के पानी से अतिरिक्त पानी के हकदार हैं, बशर्ते निम्नलिखित सभी शर्तें पूरी हों।


 पोलावरम परियोजना से अतिरिक्त गोदावरी जल को प्रकाशम बैराज के अपस्ट्रीम में कृष्णा नदी में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। ऐसी अतिरिक्त गोदावरी जल मात्रा को साझा किया जाना 75% निर्भरता के आधार पर तय किया जाता है।


 स्थानांतरित पानी कृष्णा डेल्टा आवश्यकताओं के लिए नागार्जुन सागर बांध से पानी के निर्वहन को भी विस्थापित करेगा। कृष्णा डेल्टा प्रकाशम बैराज की धारा के नीचे स्थित क्षेत्र है जो कृष्णा बेसिन का हिस्सा है। इसमें समीपवर्ती तटीय नदी घाटियां शामिल नहीं हैं जिन्हें प्रकाशम बैराज से कृष्णा जल द्वारा सिंचित किया जा रहा है।


 इस प्रकार आंध्र प्रदेश चार में से तीन वर्षों (75% निर्भरता से कम) में गोदावरी पानी को 80 टीएमसीएफटी से अधिक स्थानांतरित करने का हकदार है, कृष्णा डेल्टा आवश्यकताओं के लिए नागार्जुनसागर बांध से पानी की रिहाई को कम करता है और 80 टीएमसीएफटी से अधिक अन्य राज्यों के साथ पानी साझा करने की आवश्यकता नहीं है।


 उपरोक्त अंतरराज्यीय जल बंटवारा समझौता कृष्णा नदी को हस्तांतरित गोदावरी जल को कवर नहीं करता है जो कृष्णा डेल्टा की आवश्यकताओं के लिए नागार्जुनसागर बांध से निकलने वाले पानी को विस्थापित नहीं कर रहा है। इस प्रकार आंध्र प्रदेश को कृष्णा नदी या कृष्णा नदी पर स्थित किसी जलाशय के माध्यम से कृष्णा डेल्टा के अलावा अपने किसी भी क्षेत्र (कृष्णा बेसिन सहित) की पानी की जरूरतों के लिए अन्य राज्यों के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है।"


 "केवल कृष्णा, कावेरी और गोदावरी दा ही नहीं। नर्मदा, गंगा, यमुना और पेरियार जैसी कई नदियाँ हैं, जो भी इस प्रकार के जल बंटवारे के विवादों का सामना करती हैं। सिर्फ एक राज्य में हल करने से हमें मदद नहीं मिलेगी।" आदित्य ने कहा।


 "भगवान कृष्ण ने कहा, 'यदि आप बहादुर को देखना चाहते हैं, तो उन लोगों को देखें जो घृणा के लिए प्यार लौटा सकते हैं। यदि आप वीर को देखना चाहते हैं, तो उन्हें देखें जो क्षमा कर सकते हैं।" हमें इन मुद्दों को हल करने के लिए काफी बहादुर होना चाहिए दा।" अखिल ने उनसे कहा।


 अखिल को बाद में पता चलता है कि वे अभी भी बैंगलोर की सड़क पर हैं और जगह लगभग अंधेरा हो रही है। अधित्य फिर उससे कहता है, "अखिल। डीजल के स्तर को देखें। यह कम है। चलो डीजल भरते हैं।"


 वे कार के पिछले हिस्से से डीजल भरकर भरते हैं। बाद में, अखिल होसुर पहुंचता है और अक्षरा, अधिष्ठा संचिता और दिनेश रेड्डी के साथ एक लॉज में रहता है। अगली सुबह पोलाची जाने की योजना बना रहे हैं।


 "अक्षरा। आपके राज्य के बारे में क्या? क्या कोई जल बंटवारा विवाद है?" आदित्य ने मुस्कुराते हुए उससे पूछा।


 वह कुछ देर चुप रहती है। वह कहती रही, "हाँ। यह वास्तव में है। तमिलनाडु-केरल के बीच पेरियार नदी विवाद। हो सकता है कि आप इसे अच्छी तरह से जानते हों!"


 "मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं जानता। कृपया हमें बताएं।" अखिल ने उत्सुकता से कहा।


 "खैर...रिपोर्टों के अनुसार, हमारा पेरियार केरल की सबसे बड़ी नदी है। यह आपके राज्य थेनी के पश्चिमी घाट से निकलती है। मुल्लापेरियार बांध के बाद ही, थेनी, मदुरै और कुछ अन्य स्थानों जैसे आपके स्थान उपजाऊ हो गए। यह सभी जानते हैं। ..लेकिन हमारे राज्य में, जब इडुक्की बांध आया, तो कई मुद्दे और विवाद उठे। नदी पर मुल्लापेरियार बांध का नियंत्रण और सुरक्षा और संबंधित पट्टा समझौते की वैधता और निष्पक्षता केरल और तमिलनाडु राज्यों के बीच विवाद के बिंदु रहे हैं। पेरियार को अंतर्राज्यीय नदी के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए या नहीं, इस पर एक विवाद है। केरल कहता है कि पेरियार एक अंतर्राज्यीय नदी है क्योंकि इसका कोई भी हिस्सा तमिलनाडु से नहीं बहती है। नदी का उद्गम केरल , पूरी तरह से केरल से होकर बहती है और केरल में अरब सागर में मिल जाती है। हालांकि इन तथ्यों को तमिलनाडु द्वारा स्वीकार किया गया है, यह काउंटर करता है कि पेरियार को नदी के जलग्रहण के एक हिस्से के बाद से एक अंतर-राज्यीय नदी माना जाना चाहिए। r तमिलनाडु में स्थित है। इसने केरल राज्य के तत्कालीन सिंचाई मंत्री वी आर कृष्णा अय्यर द्वारा हस्ताक्षरित 1950 की एक रिपोर्ट का भी हवाला दिया है जिसमें लिखा है कि पेरियार एक अंतर-राज्यीय नदी है क्योंकि इसका कुछ जल निकासी क्षेत्र मद्रास राज्य में स्थित है। अनिवार्य रूप से, नदी की स्थिति पर विवाद एक अंतर-राज्यीय नदी की परिभाषा के लिए नीचे आता है, जिसमें केरल नदी के प्रवाह के अनुसार परिभाषा का समर्थन करता है, जबकि तमिलनाडु जलग्रहण क्षेत्र के अनुसार होने वाली परिभाषा के पक्ष में है। नदी का।


 भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 7 मई 2014 को अपने फैसले में कहा कि यद्यपि पेरियार अरब सागर में प्रवेश करने से पहले केवल केरल के क्षेत्र में उगता है और पार करता है, तमिलनाडु में भूमि का कोई भी हिस्सा पेरियार नदी और तमिलनाडु को नहीं जोड़ता है। पेरियार नदी का एक तटवर्ती राज्य नहीं है, तथ्य यह है कि पेरियार नदी बेसिन का एक छोटा सा हिस्सा तमिलनाडु में स्थित है, नदी को प्रकृति में अंतरराज्यीय बनाने के लिए पर्याप्त है। हमें अधिकतम 300 सेमी वर्षा प्राप्त होती है। लेकिन, पानी भी जल्दी सूख जाता है। यही तो समस्या है।" अक्षरा ने उनसे कहा...


 "अब, हम क्या करें? क्या हम इस विवाद को सुलझाएं या इसे ऐसे ही छोड़ दें?" आदित्य ने उनसे पूछा।


 "नहीं। हमें यह करना है। लेकिन पहले आपको पता होना चाहिए कि विवाद पूरे देश में फैले हुए हैं। हमें पूरे देश में घूमकर एक साल तक उनका अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा। हमें भूविज्ञान के बारे में अध्ययन करना होगा। और हमारी भारतीय नदियों का हाइड्रोनिक चक्र। फिर, आइए इन अंतर्राज्यीय विवादों के खिलाफ एक कदम उठाएं।" संचिता ने उन्हें कहा।


 अखिल उसकी बात से सहमत हो जाता है और वे ऐसा करने का फैसला करते हैं। वे रात 11:30 बजे पोलाची पहुंचे। अखिल अपने पुश्तैनी घर में जाता है, जो एक बंगले जैसा दिखता है। वे घर के अंदर जाते हैं और आराम करते हैं।


 अगले दिन अखिल और अधित्या सुबह 8:30 बजे उठ जाते हैं। वे संचिता, अक्षरा और दिनेश को अझियार नदी, मीनकराई बांध, अझियार बांध और वालपराई दिखाने का फैसला करते हैं। अखिल कुछ लोगों से सीखता है कि, मीनाक्षीपुरम में एक बॉक्साइट फैक्ट्री स्थापित है, इसकी समृद्धि के कारण। इसके लिए उन्होंने अखिल का पुश्तैनी घर लेने की योजना बनाई है।


 इसके अतिरिक्त, उन्होंने भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों के साथ दस्तावेजों में जालसाजी की है। इससे नाराज अखिल मीनाक्षीपुरम में विधायक नागेंद्र राघवन के घर जाता है और दस्तावेज को लेकर उससे भिड़ जाता है। वह उसे जनता के सामने उजागर करने की धमकी देता है।


 लेकिन विधायक हंसते हुए लोगों को भूलने योग्य बताते हैं और उन्हें इस बात से कोई ऐतराज नहीं है. इसके अतिरिक्त, वह बताता है कि, "राजनेताओं को कभी निराश नहीं किया जा सकता है।"


 अखिल अंततः अपने घर से चुपचाप निकल जाता है। फिर, वह अधित्या से कहता है, "सिर्फ अंतर्राज्यीय विवादों को सुलझाना काफी नहीं है दा। हमें भ्रष्टाचार को दूसरी तरफ भी बेनकाब करना है। चलो अब अपनी यात्रा शुरू करते हैं।"


 वे लोगों को विश्वास दिलाते हैं कि, "विवादों का समाधान निकलेगा" और अपनी यात्रा शुरू करते हैं। पहले दिन वे केरल के इडुक्की बांध, मझमपुझा बांध और कुछ और जगहों पर जाते हैं। वे एक शोध विश्लेषक के रूप में कई लोगों की मदद से राज्य की समस्याओं के बारे में सीखते हैं।


 फिर कुछ दिनों के बाद वे फिर से आंध्र प्रदेश चले जाते हैं। वहाँ अधित्या ने लोगों से सीखा कि, पोलवरम परियोजना कई राज्यों के बीच मुख्य विवाद है और इसके अलावा, यह पारिस्थितिक क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, जो इसके लिए और अधिक परेशानी पैदा करता है।


 इसके बाद संचिता और अक्षरा को कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश भेजा जाता है। अधिक विवरण जानने के लिए विवादों के बारे में जानने के लिए दिनेश रेड्डी को उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भेजा जाता है।


 एक साल बाद:


 एक साल बाद अब अधित्या, अखिल, संचिता, अक्षरा और दिनेश रेड्डी अंतरराज्यीय विवादों को सुलझाने के अपने मिशन को पूरा करने के लिए पोलाची लौटने का फैसला करते हैं। अब उन्होंने एक बड़ी टीम बनाई है जिसमें उनके कॉलेज के दोस्त, कुछ शोध विश्लेषक और पर्यावरणविद शामिल हैं। उनके समूह का नाम "भारतीय भारत योजना" है। यह कई संघर्षों का सामना करने के बाद बना है।


 "दोस्तों। इस समूह को बनाने का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में अंतरराज्यीय जल विवादों को हल करना है। हमारे मुख्य लक्ष्य में पांच लोग शामिल हैं: बिशप, हॉर्स, नाइट और पॉन। आइए अपने मिशन के लिए तैयार रहें। जय हिंद!" आदित्य ने कहा।


 "जय हिन्द!" संचिता, अक्षरा, दिनेश रेड्डी और अखिल ने कहा। कुछ दिनों के बाद, वे एक बस में समूह के साथ मीनाक्षीपुरम पहुँचते हैं। वे पांच दिनों की यात्रा में दक्षिण भारतीय राज्यों के प्राकृतिक परिदृश्य से वास्तव में प्रभावित हैं।


 अखिल ने विधायक नागेंद्र और तमिलनाडु सरकार को प्राकृतिक संसाधनों के दुरुपयोग के बारे में बेनकाब करने का फैसला किया। इसके लिए वे पहले नागेंद्र के भाई को फंसाने का फैसला करते हैं। अखिल की योजना के अनुसार, वे कार में नागेंद्र के भाई के बॉक्स में एक मक्खी लगाएंगे, जिसमें वह यात्रा करता है। मक्खी अपनी गतिविधियों का प्रदर्शन करेगी।


 उनकी योजना काम करती है। अखिल ने नागेंद्र की रिश्वत और तमिलनाडु को खत्म करने की भ्रष्ट योजनाओं का वीडियो रिकॉर्ड किया।


सिर्फ यह नहीं। यहां तक कि अंतरराज्यीय विवादों में उनकी राजनीति को लेकर मुख्यमंत्री से उनकी बातचीत भी सामने आती है. मुख्यमंत्री बोलते हैं, "अरे। मैंने केवल इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं कि, 'कर्नाटक अपनी इच्छानुसार किसी भी स्थान पर बांध बना सकता है।' हालांकि, मैं खुद इसका विरोध करने का नाटक करता हूं। हा! लोग मूर्ख हैं दा। अगर हम बीयर और पैसा देते हैं तो वे कुत्ते की तरह हमारे लिए आएंगे। हम अपने कल्याण के लिए संसाधनों और रेत को लूटते रहेंगे।"


 बाद में, अखिल अपनी टीम की मदद से वॉयस प्रूफ इकट्ठा करता है और बाद में वीडियो को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपलोड करता है। भ्रष्टाचार गतिविधि और भाषण का उनका वीडियो पूरे भारत में वायरल हो जाता है। इसके अतिरिक्त, वे विभिन्न राज्यों के खिलाफ जल संसाधनों और प्राकृतिक संसाधनों के दुरुपयोग के लिए कई अन्य सबूत अपलोड करते हैं। राजनेताओं के कारण ही अंतर्राज्यीय विवाद तेज गति से होते हैं।


 विधायक नागेंद्र के फर्जी दस्तावेज भी उजागर इससे मुख्यमंत्री के साथ-साथ विधायक की गिरफ्तारी भी होती है। उनकी गिरफ्तारी से नाराज विधायक और मुख्यमंत्री के समर्थकों और पार्टी के शुभचिंतकों ने तमिलनाडु के कई स्थानों पर आग लगा दी और दंगे भड़काने की कोशिश की। हालांकि, केंद्र सरकार हस्तक्षेप करती है और उनकी योजनाओं को रोक देती है।


 अखिल के परिवार से बदला लेने के बदले में नागेंद्र का भाई जेल में उससे मिलता है। वहां, वह अपने भाई से कहता है कि, "उन्हें अपनी मृत्यु तक महसूस करना चाहिए। इसके लिए, उसे उसे मारना चाहिए, जो अधित्या और अखिल के बहुत करीब है।"


 नागेंद्र का भाई अब से अपने गुर्गे की मदद से दिनेश रेड्डी को बेरहमी से मारता है। लेकिन, वह जीवित रहने में सफल होता है। राजनेता किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।


 इसके बाद, वे नागेंद्र को जेल से रिहा करवाकर उसे मारने का फैसला करते हैं। अखिल ने यह स्वीकार करते हुए मामला वापस ले लिया कि वीडियो को मॉर्फ करके बनाया गया था। उन पर गंभीर जुर्माना और सख्त चेतावनी का आरोप है।


 इसके बाद, अखिल की टीम भ्रष्टाचार के खिलाफ अनुसंधान जारी रखते हुए राजनेताओं के कई अन्य अत्याचारों को उजागर करना जारी रखती है। अंतर्राज्यीय विवादों के बारे में कई सबूतों के साथ, अखिल और अधित्या अपनी टीम के साथ दिल्ली जाते हैं।


 वहां वे प्रधानमंत्री से मिलते हैं जहां अखिल कई तस्वीरें और तस्वीरें दिखाकर भ्रष्टाचार, सांप्रदायिक दंगों, अंतर्राज्यीय जल विवादों की समस्याओं के बारे में बताते हैं।


 जबकि, अधित्या ने समझाया: "सर। हम लोकतंत्र में हैं। लेकिन, हमारा देश पर्याप्त सख्त नहीं है। हमने कश्मीर के लिए विशेष संविधान को रद्द कर दिया, हम नागरिकता संशोधन अधिनियम लाए, हम नई शिक्षा नीति लाए। लेकिन, हमने क्या वफादारी दिखाई लोग। इन चीजों को नियंत्रित करने के लिए हमें कुछ सख्त कदम उठाने होंगे। उसके लिए, केवल राष्ट्रीयकरण ही रास्ता है।"


 "क्या? क्या आप मजाक कर रहे हैं? क्या आपको लगता है कि यह संभव है? आपके लिए यह कहना बहुत आसान है। लेकिन हमारे बारे में सोचें। अगर हम संसाधनों का राष्ट्रीयकरण करते हैं, तो राज्य सरकार हमें राजशाही शासन, सेना शासन इत्यादि करने के लिए तैयार करेगी। क्या क्या हम उन्हें उत्तर दे सकते हैं? जरा इसके बारे में सोचें!" गृह मंत्री, वित्त मंत्री और केंद्रीय मंत्री ने कहा।


 "सर। मैंने भ्रष्टाचार, शोषण आदि के बारे में एकत्र की गई विभिन्न रिपोर्टों को प्रदर्शित किया है। वे सभी इस तरह की गतिविधियों में शामिल हैं, जैसा वे चाहते थे। क्या यह अत्याचार नहीं है सर? सोचो और कहो महोदय।" अखिल ने कहा।


 हृदय परिवर्तन के बाद, प्रधान मंत्री ने विधायक नागेंद्र, उनके भाई, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और अन्य राज्यों के कुछ मंत्रियों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा गिरफ्तार करने का आदेश दिया। फिर, प्रधान मंत्री ने घोषणा की कि: "भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी गतिविधियों और विभिन्न अन्य अवैध गतिविधियों को नियंत्रित करने के साधन के रूप में भारत में एक नया बदलाव लाया जाएगा।"


 मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, अखिल अधित्या, दिनेश रेड्डी, अक्षरा और संचिता के साथ पोलाची वापस लौटता है। वहां, लोग विवादों को सफलतापूर्वक सुलझाने में मदद करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं।


 "वैसे भी, हमने समस्याओं को सफलतापूर्वक हल कर लिया है दा। आगे क्या?" आदित्य ने अखिल से पूछा।


 "चलो वापस पुणे चलते हैं।" अखिल ने कहा।


 "क्या? क्यों दा?" आदित्य ने उससे पूछा।


 "क्योंकि हमने अपने-अपने पिता की इच्छा पूरी की है। अब, हमें फिर से अपने कार्यालय में शामिल होना है दा। इसलिए!" अखिल ने कहा।


 "क्या आपको लगता है, भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा, अधित्या?" अक्षरा ने उससे पूछा।


 "नहीं। यह जारी रहेगा। अगर ये जाते हैं, तो दूसरा आ जाएगा। लेकिन, हम जैसे करोड़ों लोग उनसे सवाल करने के लिए वहां होंगे। चिंता न करें।" अखिल ने कहा।


 दिनेश, अखिल, अधित्या, अक्षरा और संचिता अगले दिन पुणे जाने के लिए अपना सामान पैक करते हैं।


 अखिल और अधित्या फिर अपने घर जाते हैं और अपने-अपने पिता की तस्वीर में मोमबत्ती जलाते हैं। वे उनसे प्रार्थना करते हुए कहते हैं: "पिताजी। हमने आपका वादा पूरा किया और विवादों को सुलझाने में कामयाब रहे। कृपया हमारी अगली पीढ़ी को अपना पूरा आशीर्वाद देकर हमारा समर्थन करें।"


 बाद में, अक्षरा ने अधित्या से पूछा: "आदित्य। मुझे बहुत खुशी है कि, आप दोनों के महान प्रयासों के कारण हमारे देश में बदलाव आने वाला है।"


 "नहीं अक्षरा। मेरी वजह से नहीं। यह हमारी वजह से, हमारी टीम की वजह से, मेरे पिता और अखिल के पिता की वजह से है। अगर मेरे पिता मेरे साथ नहीं होते, तो मैं विवादों को सुलझाने के बारे में नहीं सोच सकता था और बना रहा स्वार्थी। मुझे यह सफलता अपने पिता को समर्पित करनी चाहिए।" आदित्य ने कहा।


 "हां। यह सफलता हमारे संबंधित पिताओं को समर्पित है। उनकी आत्मा को अब शांति मिले।" अखिल ने कहा।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action