Adhithya Sakthivel

Action Romance Thriller Others

5  

Adhithya Sakthivel

Action Romance Thriller Others

युद्ध क्षेत्र

युद्ध क्षेत्र

30 mins
531


नोट: यह कहानी "लुइगी फ़्रैंचाइज़ी" की निरंतरता है। कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। इसमें कोई ऐतिहासिक और वास्तविक जीवन का संदर्भ नहीं है।


 29 जुलाई 2022


 मुंबई, महाराष्ट्र


 भारत के सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री अश्विन ठाकरे ने राजनीतिक अनिश्चितता के दिनों के बाद बुधवार देर रात इस्तीफा दे दिया। ऐसा लगता है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा गुरुवार को राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी सरकार को आदेश दिए जाने के बाद उन्होंने परिणाम को पहले ही रोक दिया था।


 उनके अधिकांश सांसदों के विद्रोही होने के बाद उनके पास बहुत कम विकल्प बचे थे, यह कहते हुए कि उन्हें उन पर और मध्य राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के साथ उनके गठबंधन पर कोई भरोसा नहीं था। विद्रोहियों ने कहा कि श्री ठाकरे और उनकी पार्टी महा सेना ने गठबंधन के लिए हिंदू राष्ट्रवाद की अपनी मूल विचारधारा की अनदेखी की है।


 वे अपने गृह राज्य से हजारों किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्वी राज्य असम के गुवाहाटी शहर के एक होटल में कई दिनों तक छिपे रहे। सप्ताह भर चलने वाले राजनीतिक नाटक का समापन शिवसेना के विद्रोहियों के नेता राघव शिंदे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के रूप में किया। विद्रोहियों ने भारतीय जनता पार्टी (आईजेपी) के साथ मिलकर सरकार बनाई है। पूर्व मुख्यमंत्री राजेंद्र फडणवीस, जो आईजेपी से हैं, को इस बार श्री शिंदे का डिप्टी नियुक्त किया गया है। घोषणा ने राजनीतिक पर्यवेक्षकों को आश्चर्यचकित कर दिया जिन्होंने भविष्यवाणी की थी कि आईजेपी श्री फडणवीस के मुख्यमंत्री के रूप में सरकार का नेतृत्व करेगी।


 यह विडंबना ही है कि शिवसेना के बड़ी संख्या में नेताओं ने फिर से आईजेपी से हाथ मिला लिया है। मुख्यमंत्री के पद को लेकर 2019 में टूटने तक दोनों दल 30 से अधिक वर्षों तक भागीदार रहे।


 "मैं अपने बॉस को मुख्यमंत्री कार्यालय से बाहर करने के बाद नहीं रुकता। मैं आधिकारिक तौर पर महा सेना का नाम और उसका राजनीतिक चिन्ह पाने के लिए चुनाव आयोग में एक याचिका दायर करूंगा। श्री शिंदे ने मीडिया के साथ बैठक में कहा। शिवसेना एक चौराहे पर है। मध्यमार्गी पार्टियों के साथ भागीदारी करने के बाद आईजेपी ने हिंदू राष्ट्रवाद में उसके विश्वास पर सवाल उठाया। और अब यह सरकार से भी बाहर है।


 शिवसेना की स्थापना 1966 में अश्विन ठाकरे के करिश्माई लेकिन विवादास्पद पिता अरुण ठाकरे ने की थी। पार्टी के लिए बगावत कोई नई बात नहीं है। 1991 में शिवसेना अलग हो गई जब वरिष्ठ नेता छगन ने कई सांसदों और कार्यकर्ताओं के साथ इस्तीफा दे दिया। एक अन्य नेता अनुविष्णु राणे ने 2005 में पार्टी छोड़ दी और कई सांसदों को अपने साथ ले गए। अश्विन के चचेरे भाई प्रिंस ने 2006 में कई सांसदों और कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी छोड़ दी। इस झटके से पार्टी का मनोबल गिराने की संभावना है।


 58 वर्षीय राजनीतिक विश्लेषक और पूर्व प्रोफेसर, राहुल पलशीकर, जो एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं, जिसका नाम है: "ब्राइट फ्यूचर" कहते हैं कि पार्टी में विद्रोह ने महा सेना के पतन की शुरुआत की है। वे कहते हैं, ''पार्टी ने पहले कभी इतने बड़े संकट का सामना नहीं किया. जमीनी स्तर के समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने भी पार्टी छोड़ दी है।" इसने राजनीतिक दल के सदस्यों को परेशान किया, जो इस आदमी के बारे में जांच करने का फैसला करते हैं। चूंकि, वह उनके पीछे था और उनकी अधिकांश अवैध गतिविधियों और भ्रष्टाचार का पर्दाफाश किया था।


 अश्विन ठाकरे के बेटे अरविंद ठाकरे को पता चलता है कि दिव्या ही थीं, जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेता प्रवीण सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो से करने का अनुरोध किया था। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपने स्रोत से सीखा कि, "उनके पास राजपूत की प्रबंधक निशा गुप्ता की मृत्यु के बारे में एक मजबूत सबूत है।"


 डर और गुस्से से परेशान, अरविंद ठाकरे पाकिस्तान के लिए फ्लाइट टिकट बुक करते हैं और अफसर इब्राहिम से उनकी हवेली में मिलते हैं। वहां अफसर उसे बुलाता है और स्वादिष्ट लंच देता है। अरविंथ को देखते हुए उन्होंने पूछा: "महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री। तुम यहाँ किसलिए आए हो?"


 अरविंथ का गला कुछ देर तक लड़ता रहा। आँखों में कुछ डर के साथ उसने कहा: "अफसर साहब। हमारे लिए शॉकर है।"


 अफसर ने सूप पीना बंद कर दिया और अरविंद की ओर देखा। उसने पूछा: "क्या झटका?"


 "अभिनेता प्रवीण सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच कर रही है।" अरविंथ ने यूट्यूबर राहुल के बारे में आगे कहा और कहा: "वह ड्रग्स तस्करी माफिया, मानव तस्करी माफिया और महाराष्ट्र में हो रही अन्य सभी अवैध गतिविधियों का पर्दाफाश कर रहा है। इसके बाद, पिछले कुछ महीनों से कई फंड ब्लॉक किए गए हैं।"


 अफसर उसे एक जोरदार थप्पड़ मारता है और सूप उसके चेहरे पर डाल देता है। बंदूक लेकर उसने अरविंथ के मुंह में रख दिया और कहा: "तुम्हारा ऐसा कहने की हिम्मत कैसे हुई?" अपने आदमियों से अरविंथ को कसकर पकड़ने के लिए कहते हुए अफसर ने कहा: "अरे। बस याद रखना। माफिया के बिना आप और बॉलीवुड इंडस्ट्री भी नहीं टिक सकती। पिछले कुछ वर्षों से पूरे भारत और पाकिस्तान में मेरे संबंध हैं। आपको इस तरह की जानकारी नहीं कहनी चाहिए।" अरविंथ ने उसे कुछ समय देने के लिए कहा ताकि वह इस मामले की प्रगति को रोकने की पूरी कोशिश कर सके।


हालांकि, अफसर ने मना कर दिया और उसे यूट्यूबर की बेटी दिव्या पल्शिकर की हत्या करने के लिए कहा, जो एक 28 वर्षीय लड़की है, जो लंदन से एक सप्ताह की यात्रा के लिए बैंगलोर जा रही है। वह उसे फोटो देता है। जैसा कि अफसर कहते हैं, उसकी मौत क्रूर होनी चाहिए, वह सहमत हो गया और अपने आदमियों को हवाई अड्डे पर उसका अपहरण करने का आदेश दिया।


 "वह हवाई अड्डे की टैक्सी से नीचे उतरी और शहर से बाहर जाने के लिए एक निजी कार में सवार हो रही है।" अरविंद के आदमियों ने उसे सूचना दी। जैसे ही दिव्या पल्शिकर ने मैसूर को पार किया, एक अन्य व्यक्ति ने अरविंथ को उसी का संकेत दिया।


 "जैसा अफसर सर ने कहा, उसे इतनी आसानी से मत मारो। स्थिति बहुत क्रूर होनी चाहिए!" उसकी बात मानकर अरविंथ के आदमियों ने मैसूर की सड़कों पर टैक्सी ड्राइवर की बेरहमी से हत्या कर दी। अरविंथ के आदमियों ने एक आशंकित दिव्या को थलगवाड़ा में मैकेनिक शेड में अपहरण कर लिया।


 अरविंद ठाकरे के आदमियों ने राहुल पलशीकर को फोन किया और कहा: "अरविंथ ठाकरे का प्रतिशोध शुरू हो गया है। याद रखें...आपकी बेटी की नेल पॉलिश गुलाबी रंग की है। आप अपनी बेटी को उसके चेहरे से नहीं पहचान पाएंगे!!!" राहुल घबरा गए और उन्होंने अपने दोस्त स्वामीप्पा इंगलागी के बेटे अधित्या इंगलागी को बुलाया, जो आरएसएस में काम कर रहे हैं। इसके अलावा, वह बैंगलोर में आईजेपी के सदस्य हैं।


 "नमस्ते चाचा।" राहुल ने उसे सब कुछ बता दिया, जिससे अधित्या घबरा गई और पूछा: "तुमने उसे यहाँ कैसे आने दिया ???"


 "वह किसी तरह जाने में कामयाब रही।"


 "मैंने उसे महाराष्ट्र की पूरी कहानी और स्थिति बताने के लिए कहा था?" आदित्य ने गुस्से से पूछा।


 "कृपया आदि... आप ही अकेले हैं जो इस स्थिति में मदद कर सकते हैं !!" अधित्या ने हालांकि कहा: "चाचा। हमारी सत्ताधारी पार्टी ने महाराष्ट्र में महा सेना पार्टी को बर्खास्त कर दिया है। फिर भी हमारे पास अकेले उनका सामना करने का साहस या शक्ति नहीं है। चूंकि वे अधिक शक्तिशाली हैं। चूंकि, उनके पास टीवी न्यूज चैनल, बॉलीवुड इंडस्ट्री, माफिया नेता और पत्रकार हैं, जो उनके पक्ष में काम कर रहे हैं।"


 "आपने मुझे एक लड़के के बारे में बताया।"


 "ऋषि खन्ना।"


 "अधिथिया के बारे में सोचने का समय नहीं है। ऐसी स्थिति में कोई भी आगे नहीं बढ़ेगा।'


 "ठीक। मुझे वो नंबर दो जिससे दिव्या ने आपको कॉल किया था !!"


 अधित्या ने ऋषि को बुलाया और कहा: "ऋषि !! आपको अभी थलगवाड़ा जाने की जरूरत है।" वह अपनी Yamaha R15 V3 बाइक से उस स्थान की ओर बढ़े। जबकि, दिव्या ने अरविंथ के आदमियों से बचने की कोशिश की, केवल उनके द्वारा रोका गया।


जब पुरुषों में से एक ने चाकू मारने के लिए अपना चाकू लिया, तो उसके कमांडर ने उसे रोका और कहा: "रुको !! इतनी जल्दी क्या है??" उसने बुरी मुस्कान के साथ मैकेनिक की दुकान के मालिक से दरवाजा बंद करने को कहा। हालांकि, दरवाजा बंद नहीं है। चूंकि, ऋषि खन्ना पहले ही वहां प्रवेश कर चुके हैं।


 वह एक आक्रामक चेहरे की अभिव्यक्ति कर रहा है और एक खुरदरी मूंछें रखता है। कुछ देर के लिए अपने बंधे हुए दाहिने हाथ को नियंत्रित करने के बाद, ऋषि ने दिव्या से पूछा: "क्या आप दिव्या हैं ??"


 उसने सिर हिलाया। दरवाजे की ओर देखते ही आदित्य ने उसे बुलाया। ऋषि ने कहा: "अरे आदि। मैने उसको ढूंढ लिया। कोई बात नहीं, वह ठीक है। चिंता मत करो। मैं उसे वापस लाऊंगा।" अरविंथ के सेनापति के सवालों का जवाब देने के बाद, उन्होंने दिव्या पल्शिकर की ओर रुख किया।


 "मैं बाइक से आया था, क्या यह तुम्हारे साथ ठीक है?" ऋषि से पूछा कि किस पर दिव्या ने सिर हिलाया।


 "आप अभी भी एक बच्चे हैं। तुम यह सब नहीं समझोगे। बेहतर होगा कि इसे कमरे के पुरुषों पर छोड़ दें, हम उसकी देखभाल करेंगे। छोड़ो, छोड़ो !!" सेनापति ने ऋषि को आदेश दिया। हालाँकि, ऋषि उनकी बात नहीं मानते थे और इसके बजाय, उन्होंने इधर-उधर देखा।


 यह देखते हुए, सेनापति ने उससे पूछा: "तुम क्या खोज रहे हो?"


 "मैंने सोचा था कि आपने कहा था कि यहाँ कुछ पुरुष हैं।" ऋषि अपनी तीव्र निगाहों से उनकी ओर देखते हैं जिससे गिरोह उग्र हो जाता है।


 "मुझे लगता है कि वह अपने बिस्तर के गलत पक्ष पर जाग गया। वह यहां हमारे साथ मारपीट करने आया है। क्या तुम सच में मेरे यहाँ रहते हुए उसे ले जाने की हिम्मत करते हो ???" ऋषि के पास सेनापति ने उसे छाती से मारकर ले जाने के लिए कहा।


 "जाओ...उसे ले लो...उसे ले जाओ...उसे ले लो !!" उसने उसे एक तरफ धकेल दिया और उसके चेहरे पर प्रहार किया। क्रोधित होकर, ऋषि शटर बंद कर देता है और वहां से चला जाता है।


 "कहाँ गया वो ?? शटर को रोल अप करें..." गुर्गे में से एक ने शटर खोला। पीछे मुड़ने पर उन्हें एक गैस सिलेंडर जलता हुआ दिखाई देता है, जो एक सेकेंड में फट जाता है। यह भांपते हुए गुर्गा पहले से ही जमीन पर लेट गया। जबकि, ऋषि दिव्या को उस स्थान से ले जाते हैं और पास के एक मंदिर की ओर भागते हैं, जहाँ उन्हें एक गुर्गा दिखाई देता है।


 जैसे ही वह अपनी तलवार से उस पर हमला करने के लिए दौड़ा, ऋषि ने उसे पकड़ लिया। गुर्गे को पता चलता है कि तलवार को बाद वाले ने एक सेकंड में पकड़ लिया था और घबराहट में नीचे गिर जाता है। वह डर कर इधर-उधर चला गया। जबकि, एक क्रूर ऋषि ने उसका बेरहमी से सिर काट दिया। यह देखकर दिव्या चौंक जाती है। जब गुर्गा उस स्थान पर पहुंचा तो ऋषि दिव्या के साथ वहां से जा चुके थे।


 अरविंथ का सेनापति गुर्गा गुस्से में चिल्लाया। उन्होंने अरविंद को सूचित किया, जो एक मंच पर बोल रहे थे: "मेरे प्यारे लोग। महाराष्ट्र में आईजेपी का शासन अस्थायी होगा। कुछ ही दिनों में चीजें बदल जाएंगी।" इतना बोलते हुए उसका असिस्टेंट उसे फोन दे देता है।


 दिव्या के भाग जाने की खबर सुनकर अरविंद गुस्से में आ जाता है। उसने उससे कहा: "अरे। मैं आपको सरल तरीके से बताता हूँ। जिस तरह से मैंने तुम्हें उस लड़की को मारने के लिए भेजा था...मैं या अफसर साहब तुम्हें मारने के लिए किसी और को भेजेंगे।"


 "पहले से ही सीबीआई अरविंद ठाकरे के बारे में जांच कर रही है। वे निशा गुप्ता की मौत को लेकर गहराई से जांच कर रहे हैं। चूंकि दिव्या के पिता आईजेपी के समर्थक हैं, इसलिए वह किसी तरह उन्हें कमजोर करना चाहते थे। इसलिए, वे दिव्या को हर जगह खोज रहे होंगे। वह अपने पासपोर्ट के बिना भारत नहीं छोड़ सकतीं।" आदित्य इंगलागी ने फोन के जरिए ऋषि से बात की।


 "क्या आपने बाइक का नंबर नोटिस किया?" अरविंथ के सेनापति ने बंगलौर के आसपास अपने आदमियों और गुर्गे की जांच की।


 "हम नंबर को पूरी तरह से बॉस नहीं देख सके, लेकिन यह 100% 07 पंजीकरण संख्या है।" हेनचमैन ने उससे कहा।


 "उन्होंने यह सुनिश्चित किया होगा कि वह लंदन दूतावास से संपर्क न करें।" इस बीच, अधित्या इंगलागी ने ऋषि को कुछ जानकारी दी।


 "हाँ सर, आपका साथी यहाँ है। आप चिंता न करें, सर जैसा आप कहेंगे हम वैसा ही करेंगे।"


 "दिल्ली में लंदन दूतावास को प्रोफ़ाइल फ़ैक्स करें। उन्हें सूचना भेजें कि उसे हत्या के लिए उकसाया गया है।" मुंबई में एक पुलिस निरीक्षक ने अपने कांस्टेबल को अरविंद ठाकरे के आदेश के अनुसार सूचना फैक्स करने के लिए कहा, जिनके अभी भी मुंबई के पुलिस विभाग से संबंध हैं।


 राहुल अंकल पर झूठा केस दर्ज होने से गिरफ्तारी का डर सता रहा है। अधित्या ने ऋषि से उस समय की स्थिति के बारे में कहा, जब अरविंथ के लोग दिव्या की लंदन यात्रा को रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।


अरविंथ के सेनापति और उसके गुर्गे ने बैंगलोर-मैसूर सड़कों पर अपनी कार रोक दी। जबकि, अधित्या ने कहा: "दिव्या को किसी भी कीमत पर अपने पिता से संपर्क नहीं करना चाहिए। राहुल अंकल ने मुझ पर जो उपकार किया है, उसके लिए मैं उनका ऋणी हूं। जब तक हम उसे वापस नहीं भेज देते, मैं चाहता हूं कि वह आपके साथ रहे।


 "07 क्या एक कोलार पंजीकृत वाहन है?"


 "मान लीजिए, अगर इस लड़की ने उसे इस एसटीडी के जरिए कॉल किया होता। क्या वह 30 मिनट में बैंगलोर से तालागावर पहुंच सकता है ?? अरविंथ के सेनापति ने खुद से कहा, जिस पर उसके गुर्गे ने जवाब दिया: "नहीं भाई।"


 "तुम क्या सोच रहे हो मैं अपने पिताजी को इस लड़की के बारे में बताता हूँ !!!" ऋषि ने अधित्या इंगलागी से पूछा।


 जबकि, अरविंथ के कमांडर ने गुस्से में सवाल किया: "लेकिन वह कोलार से थलगवार 30 मिनट में आ सकता है ??"


 "हाँ भाई। यह संभव है।" गुर्गे ने उत्तर दिया।


 "धन्यवाद, मैं तुम्हें फिर से वापस लाऊंगा।" अधित्या इंगलागी ने ऋषि खन्ना से कहा।


 "अफसजिथ। यहां उतरो और कोलार जाओ। जोसफ नाम का एक लड़का आपसे मिलेगा, अपनी टीम के साथ लड़की की तलाशी लेगा।" इस बीच दिव्या पास की छत पर बैठकर फूट-फूट कर रो रही थी। वह कहती हैं, ''मुझे यहां नहीं आना चाहिए था. यह बहुत खराब जगह है।" वह अपना फटा हुआ चेहरा दिखाने से डरती है। इसलिए, उसने अपने हाथों की मदद से अपना चेहरा छुपा लिया था।


 "अभी एक दिन हुआ है और आपको लगता है कि आप पहले से ही इस देश के बारे में सब कुछ जानते हैं ???" ऋषि ने उससे पूछा।


 "मुझे अपने पिता की बात सुननी चाहिए थी। क्या मैंने किसी को नुकसान पहुँचाया है?" दिव्या ने अपनी फटी आंखें और टूटा हुआ चेहरा दिखाते हुए उससे पूछा।


 "वे बिना वजह मेरे पीछे क्यों पड़े हैं ?? क्या इस देश में सब ऐसे हैं?? मुझे भारत से नफरत है।" वह चिल्लाई और कुछ देर तक अपनी भावनाओं को नियंत्रित किया। उसने आगे कहा: "मैंने सोचा था कि यह एक बहुत ही रंगीन जगह थी।"


 "मुझे लगता है कि हमारे झंडे ने आपको ऐसा सोचने पर मजबूर कर दिया। अब घर चलते हैं!" वह डर के मारे उसे देखती है। जबकि, उन्होंने अपना हाथ दिखाया और कहा: "देश में हर कोई एक जैसा नहीं है।" इस बीच, अश्विन ठाकरे ने अपने बेटे अरविंद ठाकरे से मुलाकात की। उसने कहा: "मेरे बेटे। 8000 लोग आपका भाषण सुनने के लिए इंतजार कर रहे थे, आप यहाँ अफसर के खूनी निर्देशों की चिंता कर रहे हैं ??"


 अपने पिता की ओर मुड़ते हुए, उसने गुस्से में पूछा: "खूनी निर्देश आह ?? यह निर्देश पिता नहीं है। यह एक चेतावनी है जो उन्होंने दी है। अगर हम उन लोगों को नहीं मारते जो हमारा विरोध कर रहे हैं, तो हम अपनी पार्टी को आईजेपी के हाथों मरते हुए देख सकते हैं। क्या यह आपके लिए ठीक है?" अपनी उंगलियों की ओर इशारा करते हुए, उन्होंने अश्विन से पूछा: "हमारे दादा अजय ठाकरे ने इस पार्टी को शुरू किया है और आज तक इसे प्रबंधित किया है। अगर कोई इसे नुकसान पहुंचाता है, तो क्या यह आपके लिए ठीक है?" वह चिल्लाया: "क्या यह आपके लिए ठीक है?"


 अश्विन कुछ भी जवाब नहीं दे पा रहे हैं। इसके बजाय, उसने उससे वह करने के लिए कहा जो वह चाहता है। लेकिन, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से अपने गुर्गे को अपने बेटे की देखभाल करने का निर्देश दिया। चूंकि, उन्हें लगता है कि उनके नृशंस कृत्यों से किसी भी कीमत पर उनके राजनीतिक करियर को प्रभावित नहीं करना चाहिए। इस बीच, ऋषि दिव्या को नयनदहल्ली में अपने बंगले में ले जाते हैं। अपनी बाइक से प्रवेश करते हुए उसने कहा: "मेरे पिता को इस घटना के बारे में पता नहीं होना चाहिए। अगर उसे इसके बारे में पता चल जाता है, तो वह आपको अंदर नहीं जाने देगा। मुझसे मत पूछो क्यों। उससे कहो कि तुम नौकरानी की नौकरी की तलाश में आए हो और मैं तुम्हें यहां ले आया हूं।


उसकी ओर देखते हुए उसने पूछा: "क्या तुम समझे ??"


 उसने सिर हिलाया। जबकि, ऋषि ने कहा: "वे जो कुछ भी पूछते हैं, उसी तरह अपना सिर हिलाओ।" जब वह घर के अंदर प्रवेश करने वाला था, तो उसने कहा: "एक और बात। घर में मेरी नटखट छोटी बहन-छोटा भाई रहता है। उनसे थोड़ा सावधान रहें।"


 "आपका नाम क्या है?" ऋषि के पिता कृष्णास्वामी ने पूछा, जिस पर उन्होंने कहा: "दिव्या।"


 "तुम्हें पता है कि घर के सारे काम सही कैसे होते हैं ??"


 "हम्म।"


 "क्या आप अच्छा स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं?"


 "हाँ।"


 "पहले कपड़े धोएं, फिर बर्तन, बाद में घर की सफाई करें और फिर फर्श को पोछें।" जैसे ही उसने अपना सिर हिलाया, उसने कहा: "आपको सुबह जल्दी उठकर घर के प्रवेश द्वार की सफाई करनी चाहिए और रंगोली बनानी चाहिए। ठीक??"


 "हाँ।" धिवा ने कहा जिसके बाद ऋषि की छोटी बहन ने कहा: "आपको सभी कांच की वस्तुओं को गिरा देना चाहिए और तोड़ देना चाहिए।" जैसे ही उसने अपना सिर हिलाया, वह और उसका छोटा भाई ज़ोर से हँसे।


 "नहीं...नहीं..." दिव्या ने कहा। जबकि भाई-बहन अपने हाथ थपथपाते रहे और हंसते रहे, जब तक कृष्णास्वामी ने उन्हें चुप रहने का आदेश नहीं दिया।


 "जब से ऋषि तुम्हें यहाँ लाए हैं, तब से मुझे तुमसे ना कहने का मन नहीं कर रहा है। ठीक है, तुम यहाँ रहकर काम कर सकते हो।" जैसे ही वह जगह छोड़ रहा था, ऋषि की छोटी बहन ने उसे रोका और कहा: "पिताजी। आपने अभी तक उसका वेतन तय नहीं किया है।"


 "हमें आपको कितना भुगतान करना चाहिए ...?"


 "आह ... एक लाख काफी है।" यह सुनकर भाई-बहन और ऋषि के पिता सदमे में हैं।


 "एक हजार।" ऋषि ने चुपचाप उसे ऐसा बताने का निर्देश दिया।


 ऋषि की छोटी बहन शांति से शांत हो गई। जबकि, छोटे भाई ने कहा: "कृपया अगली बार जब आप ऐसा कुछ कहें तो सावधान रहें, हममें से कुछ के दिल कमजोर हैं।"


 "पर्याप्त!! ठीक है, अब अंदर आओ और सो जाओ, सुबह बात करते हैं।" ऋषि के पिता ने भाई-बहनों को आदेश दिया, जिसके बाद वे अपने शयनकक्ष में सोने चले गए। भाई-बहन कुछ गलत होने के संदेह में दिव्या पर नजर रखने का फैसला करते हैं।


 अगले दिन, दिव्या शाम 7:00 बजे के आसपास उठी और ऋषि के भाई-बहनों को उनके अलावा बैठे देखा। वे उसके गृहनगर से पूछताछ करते हैं। उसने गलती से अपने गृहनगर को लंदन बताया और फिर लंदनपुरम को जोड़ा। खुद को तरोताजा करने के बाद दिव्या ऋषि खन्ना की तरफ देखती हैं और सीढ़ियों से नीचे उतर जाती हैं। वह कहती है: "मैंने अपने जीवन में पहले कभी काम नहीं किया है। मुझे नहीं पता कि घर का कोई काम कैसे करना है। मैं यह सब खुशी-खुशी सीख लूंगा। यदि यह बहुत अधिक परेशानी नहीं है, तो क्या तुम मुझे सिखाओगे?" ऋषि कुछ देर चुप रहे। इस वजह से वह उससे कुछ भी नहीं बोल पा रहा है।


 कुछ दिनों बाद


 शुरुआत में दिव्या को संघर्षों से पार पाना बहुत मुश्किल लगता है। लेकिन, ऋषि की मदद से, वह सभी कठिनाइयों को दूर करने में कामयाब रही और अपने घर में ही रही। इस बीच, अरविंथ के आदमी दिव्या की तलाश करते हैं। वहीं, राहुल अपनी बेटी की तलाश के लिए बेंगलुरु पहुंच जाते हैं। लेकिन, अरविंथ उसे अपनी बेटी की हत्या के बारे में चेतावनी देता है, जिसके लिए वह तड़प और डर से चिल्लाता है।


उसी समय दिव्या किराने की दुकान से कुछ सब्जियां लेकर ऋषि के घर की ओर चल देती है। एक ठग ने कहा: "वाह, हमारे रास्ते में एक सुंदर पपीता आ रहा है दोस्तों !!"


 वह उसे देखती है और चलने के लिए आगे बढ़ती है। ठग ने सिर खुजलाते हुए कहा: "और उसके साथ कांटा भी आता है !!" आक्रामक चेहरे और मजबूत आंखों के भाव के साथ ऋषि दिव्या के साथ चलते हैं। उसने उसे घर से निकलने से पहले सूचित करने के लिए कहा।


 कुशल नगर के कावेरी नदी के किनारे एक मंदिर में बैठकर दिव्या ने ऋषि से कहा: "मेरे पिता ने मुझे मेरी मातृभाषा कन्नड़ सिखाई, लेकिन वह देश से बहुत नफरत करते थे। ज्यादातर, मैं लंदन में पला-बढ़ा हूं। मैं उनकी इच्छा के विरुद्ध यहां आया हूं। अपने प्रोफेशन की वजह से वह हमेशा मेरी बहुत चिंता करते थे। निशा गुप्ता की मौत और प्रवीण सिंह राजपूत की रहस्यमय मौत के बारे में उनकी हालिया जांच ने उन्हें बहुत परेशानी में डाल दिया। मुझे अपनी माँ को देखना याद नहीं है। कम से कम, मैं इस भूमि को देखना चाहता था जहां उसे दफनाया गया था। इस नई दुनिया में मेरा कोई नहीं है। लगता है तुम्हारे सिवा सब कुछ मेरे खिलाफ है!!!" यह सुनकर ऋषि भावुक हो जाते हैं।


 "मुझे नहीं पता कि तुम मेरी इतनी मदद क्यों कर रहे हो। लेकिन जब तुम मेरे पास होते हो तो सब कुछ ठीक लगता है।" उसने कुछ देर उसे देखा और वहां से चली गई। वहीं, ऋषि अपने घर से थलाकावेरी की ओर दौड़ पड़ते हैं। इस बीच, महा सेना के सदस्यों ने अरविंद ठाकरे और अश्विन ठाकरे के प्रति अपनी गहरी निराशा व्यक्त की। 15 सदस्य पार्टी से चले गए और दोनों को नाराज करते हुए आईजेपी में शामिल हो गए।


 25 जुलाई 2022


 बैंगलोर


 4:15 अपराह्न


 "भइया। हम पूरे बेंगलुरु को खंगाल रहे हैं. हम उसे ढूंढ लेंगे।" अरविंथ के सेनापति ने अश्विन से कहा। ठाकरे, जिन्होंने दिव्या का ठिकाना जानने के लिए उन्हें बुलाया है। यही जानकारी अफसर को दी जाती है, जो उन्हें राहुल पलशीकर को चेतावनी के संकेत के रूप में धिव्या को खत्म करने की समय सीमा देता है।


 "बेंगलुरू आने के बाद भी, उन्होंने मुझसे संपर्क नहीं किया है तो मुझे यकीन है कि राहुल अंकल उनके साथ हैं।" आदित्य ने ऋषि से कहा। जबकि, अरविंथ के सेनापति गुर्गे ने गुस्से में कहा: "क्या मैं एक डाकिया की तरह दिखता हूँ? बाप-बेटा दोनों मुझे दोनों तरफ से घेर रहे हैं।"


 "यह सोचकर कि दिव्या बैंगलोर में है, वे उसे वहाँ खोजेंगे। लेकिन जल्द ही वे यहां आएंगे।" अधित्या ने अपना सिगार पी लिया। अधित्या ने ऋषि को उनके बैंगलोर आगमन के बारे में चेतावनी दी और सतर्क किया। वह कहते हैं, हालांकि या जिस तरह से वह उन्हें रोकता है, वे यहां आते रहेंगे।


जबकि, अरविंथ के कमांडर ने अफसाजीत को सभी जिम क्लब, मैकेनिक की दुकानों और एथलेटिक क्लबों की तलाशी लेने का आदेश दिया। चूंकि, उसे ऋषि पर मैराथन धावक होने का संदेह होता है और वह चिंतित हो जाता है। गिरोह किसी तरह दिव्या का पता लगाने में कामयाब हो जाता है।


 हालांकि, ऋषि लड़की को बचाने के लिए बीच में आ जाता है। इसलिए, अफसाजिथ कहते हैं: "अगर लड़की थोड़ी अच्छी दिखती है, तो आप जैसे मैराथन धावक भी हीरो बन जाते हैं?"


 ऋषि ने उसे देखा। जबकि, अफसाजिथ कहते हैं: "आप जैसे गैसबैग के कारण जो लड़कियों के पीछे पड़ जाते हैं, नायकों ने पंक्चर ठीक करना सीख लिया है। मत!! जाओ!! जाओ अपना व्यवसाय करो, जाओ और कुछ एथलेटिक प्रतियोगिताओं में भाग लो।" आँखें बंद करके ऋषि को अपना कुछ अँधेरा याद आया। उसने कावेरी नदी से बाहर आते हुए अपने पिता को देखने के लिए अपनी आँखें खोलीं। जैसे ही दिव्या अफसाजीत द्वारा घसीटा जाता है, उसने उसे बचाने के लिए भीख माँगी। लेकिन, वह अपने पिता के लिए डरने से हिचकिचाता है।


 कृष्णास्वामी (ऋषि के पिता) ने कहा: "इस कारण से। सिर्फ इसी एक वजह से। या तो हाथ जोड़ो या लड़ने की कोशिश करो। लेकिन जाओ और उस लड़की को बचा लो।" ऋषि ने अफसाजिथ के आदमियों को बेरहमी से पीटा।


 "आपको पता नहीं है कि हम कौन हैं। आपके लिए उसे बचाना संभव नहीं है।"


 हाथ में छाता लेकर वह दिव्या को देता है और कहता है: "बहुत धूप है, तुम पर तंज हो जाएगा।"


 गिरोह को देखते हुए वह कहता है: "रेखा खींची गई है। घेरा बनाया गया है। इसके अंदर सब कुछ मेरा है।" बोलते समय, उन्हें अपने कुछ हिंसक अतीत की याद आती है। इसके बाद, अफसाजिथ के गुर्गे उसके द्वारा बेरहमी से मारे जाते हैं। इसके बाद, वह अफसाजिथ का पीछा करता है और उसे बुरी तरह से घायल कर देता है। परेशान होकर, अरविंथ का सेनापति उससे मिलता है और बाधाओं के बारे में बताता है।


 वह नाराज़ होता है। हालांकि अश्विन ने उन्हें सांत्वना देते हुए कहा, 'मैं उन्हें भी मरा हुआ देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं। मैंने बैंगलोर से बाहर के लोगों को आने का आदेश दिया है।" मुंबई माफिया समूह अश्विन ठाकरे से मिलने आता है।


 "मेरा बेटा। इस काम को इन लोगों से बेहतर कोई नहीं कर सकता।" गिरोह के मुखिया अरविंद और अश्विन का अभिवादन करते हैं। इस बीच, दिव्या अपनी मां की कब्र पर जाना चाहती है, जिस पर ऋषि के पिता गिरोह के हमलों के डर से विरोध करते हैं। लेकिन, ऋषि उसके अनुरोध को स्वीकार कर लेता है और उसे उस स्थान पर ले जाता है।


 कब्र में कुछ समय बिताने के बाद, उसने ऋषि को गले लगाया, जो कुछ दिल दहला देने वाली घटनाओं की याद दिलाता है जिसने उसके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है और राहत महसूस करता है। वह उसे अपनी बाइक से बैंगलोर ले जाता है, जहाँ उसने प्राकृतिक परिदृश्यों का आनंद लिया। इसी दौरान मुंबई माफिया का एक गुर्गा उसे देख लेता है। हालांकि, ऋषि समय पर आता है और उसे वहां से भागने के लिए कहते हुए बचा लेता है।


 ऋषि की मुंबई गिरोह के साथ हिंसक झड़प होती है और उनमें से कुछ को लोगों की मौजूदगी में बेरहमी से मार देता है। साथ ही एक गुर्गे को जिंदा जला दिया जाता है। अब, गिरोह का मुखिया उसे देखने आता है और उसका धूप का शीशा हटा देता है।


 उसने देखा तो ऋषि पीछे मुड़ा। उसका गुस्सैल चेहरा देखकर गैंग का सर डरकर वहां से भाग जाता है, मुंबई में हुई कुछ घटनाओं की याद दिलाता है। अन्य गुर्गे भी भाग जाते हैं। इस बीच, ऋषि नशे में धुत अश्विन ठाकरे के घर जाता है, अपने कुछ गुर्गे को मारकर।


"आप कौन हैं - आप कौन हैं?" अश्विन से पूछा, क्योंकि वह उसे पहचान नहीं पा रहा है। ऋषि उसके सामने आता है। उसका चेहरा देखकर अरविंद दंग रह जाता है। उन्होंने अश्विन को चाकू की नोक पर चेतावनी दी: "अरे, मैंने किसी भी कक्षा की तुलना में गलियों में अधिक सीखा है। अब तक मैं ने तेरे आदमियों को वश में किया है। यदि आप उसे फिर से परेशान करते हैं, तो मैं खुद को रोक नहीं पाऊंगा।" वह जगह छोड़ देता है। वहीं, अश्विन ठाकरे स्तब्ध और डरे हुए हैं। उसके हाथ काँप रहे थे। उन्होंने कहा: "ऋषि खन्ना!"


 इस बीच, ऋषि बैंगलोर में अपनी मैराथन दौड़ प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, जहाँ अधित्या ने इसे दिव्या पल्शिकर के साथ देखा। रेस देखने के दौरान एक कपल की नजर दिव्या पल्शिकर पर पड़ी। उन्होंने उनसे उनकी एक तस्वीर लेने का अनुरोध किया, जिसका मतलब है कि वे यादगार हैं।


 "हम इस खूबसूरत पल को कभी नहीं भूलेंगे, दीदी। बहुत-बहुत धन्यवाद।" जोड़े ने कहा। उन्होंने बाद में पूछा: "बहन। आप भविष्य में किस तरह का पति पाना चाहती हैं? नौकरी वाला पति या पति, कौन अमीर है?"


 ऋषि को देखते हुए, उसने कहा: "प्रेम एक-दूसरे को देखने में नहीं है, बल्कि एक ही दिशा में एक साथ बाहर की ओर देखने में है। सच्चा प्यार किसी और को अपने सामने रखना है।" दिव्या ने कहा, जबकि ऋषि के मैराथन रेस जीतने के बाद से हर कोई खुशी से चिल्ला रहा है।


 उन्होंने रेस जीतने के बाद दिव्या को गले लगा लिया और बंगले और बाहरी इलाके में भव्य जश्न मनाया गया। इस बीच, एक महिला, जो ऋषि के बंगले के पास, अपना घर खाली कर देती है, जब उन्होंने दिव्या को उसके बारे में बताया। घबराई और डरी-सहमी हुई वह घर के अंदर घुस गई।


 जैसे ही वह ऋषि को चाय देने के लिए अंदर जाती है, वह अपने दाहिने हाथ में टाइगर-टेल्ड ड्राइंग देखकर घबराहट में पढ़ती है। कॉफी देखते ही उसने फेंक दिया। इसी बीच ऋषि की छोटी बहन ने उन्हें आरक्षकों की सूचना दी, जो उन्हें लेने पहुंचे हैं। वह उनके साथ जाता है, जबकि अधित्या इंगलागी बाहर जाने के बाद उसके घर आता है।


 दूसरी तरफ, अरविंद ठाकरे पुणे में अपने घर में मुंबई गिरोह के मुखिया से मिलते हैं, जो उसे ऋषि से डरकर दूर रहने के लिए कहते हैं। जबकि दिव्या ने उनसे मुंबई में ऋषि खन्ना के पिछले जीवन के बारे में पूछा और पूछा, "क्या वह इतना क्रूर राक्षस है जैसा कि कई लोग कहते हैं ??"


 "यह सब झूठ है- आपने जो सुना है वह सब झूठ है। खतरनाक नहीं हैं ऋषि खन्ना वह बहुत खतरनाक आदमी हैं। उसने कुछ लोगों को नहीं मारा है। उसने कई लोगों को मार डाला है। वह कोई साधारण गैंगस्टर नहीं है। क्या आप उसकी कहानी सुनना चाहेंगे?" अधित्या ने दिव्या से पूछा, जिसे वह सुनने के लिए तैयार हो गई।


वहीं ऋषि ने बेंगलुरु के एसीपी ऑफिस में कुछ कागजात पर दस्तखत किए। वह कभी-कभी पुलिस अधिकारी से बात करता है। अब, अधित्या, दिव्या को मुंबई में ऋषि खन्ना के जीवन के बारे में बताती है।


 (अब, कहानी फर्स्ट पर्सन नैरेशन मोड लेती है, जिसे अधित्या इंगलागी ने सुनाया है।)


 आठ साल पहले, 2014


 मुंबई


 आज, ऋषि एक नशामुक्ति सलाहकार और एक अल्ट्रा-मैराथनर हैं। लेकिन, आठ साल पहले, वह एक लड़का था, जिसने मुंबई माफिया से अपनी मासूमियत खो दी। 9 एमएम पिस्टल से अपनी कला गंवाने वाला एक चित्रकार। एक सपने देखने वाला, जिसने सस्ती व्हिस्की के लिए अपनी महत्वाकांक्षा खो दी। एक रोमांटिक, जिसने मंद रोशनी वाले वेश्यालयों से अपना प्यार खो दिया और एक बेटा, जिसने अपने आदर्शों को हार्ड कैश में खो दिया। ऋषि खन्ना एक गैंगस्टर, एक अंडरवर्ल्ड हिट-मैन, एक जबरन वसूली करने वाला और एक शराबी था।


 "जब तक कोई गैंगस्टर कमरे के अंदर नहीं चलता तब तक हर कोई गैंगस्टर है।" हिंद महासागर में लुइगी की मौत के बाद उसका गिरोह अलग हो गया। लुइगी के दाहिने हाथ रवि शेट्टी ने मुंबई अंडरवर्ल्ड पर नियंत्रण कर लिया। ऋषि का जन्म मुंबई के डोंबिवली में हुआ था। वह स्कूल में एक औसत छात्र था। दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद उसने फैसला किया कि वह जल्दी अमीर बनना चाहता है। हमारे विश्वविद्यालय के वर्षों के दौरान, वह अपनी पहली और एकमात्र प्रेमिका प्रिया दर्शिनी इंगलागी से मिले, जो एक शर्मीली, मृदुभाषी लड़की थी, जिससे वह शादी करना चाहता था।


 लेकिन, प्रिया के पिता, जिन्होंने ऋषि को अपनी स्नातक की डिग्री खत्म करने के लिए संघर्ष करते देखा, ने अपनी बेटी की शादी दूसरे आदमी से कर दी। क्रोधित ऋषि ने कॉलेज छोड़ दिया और आसान पैसे मांगे। 2014 में, 21 साल की उम्र में, ऋषि जयदेव रेड्डी में शामिल हो गए, जो मुंबई में रवि शेट्टी के लिए काम करने वाला एक कुख्यात डॉन था, जो जल्दी पैसे की चमक, बंदूकों की चमक और महंगे स्कॉच और ईव महंगे बार डांसर्स के लालच में था। एक इक्का-दुक्का जबरन वसूली करने वाला, उसने हर उस विलासिता का आनंद लिया जो संगठित अपराध ने उसे कुशल संरक्षक प्रदान किया। भोग-विलास उसे एक शराबी और मादक द्रव्य का आदी बना रहे थे, लेकिन उसने इन व्यसनों को नियंत्रित करने का कोई प्रयास नहीं किया। उन्होंने उसके अपराधों को आसान बना दिया।


 जबरन वसूली की बढ़ती दुनिया में पूंजी बनाने की दृढ़ आशा के साथ, ऋषि मुंबई अंडरवर्ल्ड में शामिल हो गए। मुंबई पर नियंत्रण के लिए लड़ रहे लुइगी गिरोहों द्वारा दो दशकों के खून के छींटे देखने के बाद, उस समय अंडरवर्ल्ड का ताना-बाना बदल रहा था।


 बेशर्म हत्याएं और अनुबंध हत्याएं संगठित अपराध के अधिक परिष्कृत साधनों को दूर कर रही थीं- बॉलीवुड के बड़े-बड़े, व्यवसायी और रियल एस्टेट डेवलपर्स से जबरन वसूली। अहमद अस्कर के बेटे अफसर इब्राहिम ने ए-कंपनी के जरिए पाकिस्तान में रहकर इन गतिविधियों को नियंत्रित किया।


 मुंबई पुलिस ने अपने एनकाउंटर दस्ते को खोल दिया और राज्य ने कड़े महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम को लागू किया, जबरन वसूली गैंगस्टरों के लिए आय का सबसे आसान स्रोत बन गया। ऋषि जल्द ही "हवाला विभाग" में फंड डिस्ट्रीब्यूटर बन गए। हवाला, नियमित बैंकिंग चैनलों को छोडकर धन हस्तांतरित करने की अवैध प्रक्रिया, यह सुनिश्चित करती है कि गैंगस्टरों के पास अपराध तंत्र को चिकना करने के लिए पर्याप्त धन हो। एक बार नकदी आने के बाद, ऋषि का काम इसे विभिन्न "विक्रेताओं" - अनुबंध हत्यारों, हथियार डीलरों, ड्रग लॉर्ड्स और चोरी की बाइक के आपूर्तिकर्ताओं को वितरित करना था।


 ऋषि 2017 तक तीन साल तक हवाला वितरकों से जुड़े रहे। उनके पिता कृष्णास्वामी ने उन्हें "सड़कों पर घूमना बंद करो" और "कम से कम एक कंप्यूटर कोर्स करने के लिए" कहा। ऋषि ट्यूशन में शामिल हो गए और मुंबई और उसके पड़ोसी शहरों में हर रियल एस्टेट डेवलपर के अमूल्य डेटा-नाम और संपर्क नंबर के साथ चले गए। जानकारी ने रवि शेट्टी और रेड्डी को प्रभावित किया, और उन्हें पदोन्नत किया गया। अब वह जबरन वसूली करता था।


 अश्विन ठाकरे के नेतृत्व वाली नई सरकार ने इन माफिया नेताओं का समर्थन किया। ऋषि का काम बंदूक की नोक पर धमकाना था। बिना किसी हलचल के, वह अपने शिकार के कार्यालय में एक-दो राउंड फायर करता, आमतौर पर कांच के फलक को नष्ट कर देता या अन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचाता। हालांकि, अन्य दिनों में चीजें हाथ से निकल सकती हैं।


 हालाँकि, IJP 2014 में भारत के पूर्व प्रधान मंत्री महेंद्र देशपांडे की तरह ही भारत से कश्मीर विशेष दर्जा रद्द करने के वादे के साथ सत्ता में आई थी। लोगों ने उन्हें वोट दिया और सब कुछ बदलने लगा। मुंबई के गैंगस्टरों को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री ने मुंबई पुलिस विभाग, सीबीआई और सीबी-सीआईडी अधिकारियों को पूरी ताकत दी।


ऋषि अपनी 9 एमएम की पिस्टल के बिना कभी घर से नहीं निकले, उनकी पतलून के कमरबंद से हथियार की पकड़ निकली हुई थी। वह भगोड़े अंडरवर्ल्ड किंगपिन रवि शेट्टी की मुंबई और ठाणे में जबरन वसूली की अंगूठी के लिए मुख्य उत्साह और हिटमैन था। उन पर तीन बार कड़े महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम और आधा दर्जन हत्या के प्रयास और शस्त्र अधिनियम के तहत गोलीबारी की एक श्रृंखला के लिए मामला दर्ज किया गया था। जबरन वसूली विरोधी प्रकोष्ठ के एक वरिष्ठ निरीक्षक विनायक वास् ने उनसे पूछा: "यदि आप अपने तरीकों में सुधार करने की इच्छा दिखाते हैं, तो मैं आपको सभी आरोपों से मुक्त कर दूंगा।"


 पुलिस द्वारा जांच के दौरान, ऋषि ने कहा: "सर। सिगरेट और शराब ही मुझे माफिया में ले आई।" नौकरी या आय का कोई स्रोत नहीं होने के कारण, ऋषि उस समय रोमांचित हो गए जब उनके एक दोस्त ऋषिवरन ने पूछा कि क्या वह रवि शेट्टी के लिए काम करेंगे, जो मरने के बाद लुइगी के गिरोह से अलग हो गए थे। यह जल्दी पैसा था और ऋषि उस पर कूद पड़े।


 "आप रवि शेट्टी को कैसे जानते हैं?" इंस्पेक्टर से पूछा।


 "मैंने पहली बार शेट्टी से बात की थी जब मैं अपने दोस्त की जमानत के लिए पैसे की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा था। शेट्टी ने मुझसे संक्षेप में बात की और फोन अपने डिप्टी मुहम्मद इरफान खान को सौंप दिया। नियमित फोन आने लगे और वह और इरफान अच्छे दोस्त बन गए। ऋषि ने इरफान को "बुद्धिमान" कहा।


 "उनके शब्द मेरे लिए सुसमाचार थे और उन्होंने मुझ पर बहुत भरोसा किया।" ऋषि का पहला काम निर्माण परियोजनाओं और इसके डेवलपर्स के व्यक्तिगत विवरण- उनके टेलीफोन नंबर और इसके डेवलपर्स के व्यक्तिगत विवरण- उनके टेलीफोन नंबर, घर के पते, परिवार और बच्चों के बारे में जानकारी एकत्र करना था। पैसा बस उसकी जेब में चला गया। प्रत्येक फायरिंग के लिए, उसे रु। 50,000 और रु। 1 लाख। प्रति रु. हवाला के जरिए 10 लाख की लूट, उसका कट रु. 2 लाख। जल्द ही, इरफान ने ऋषि से कहा कि वे अपनी टीम को एक साथ लाएं। चूंकि मुंबई पुलिस लुइगी के गॉडफादर मंसूर, रवि शेट्टी और कुछ और कुख्यात अपराधियों सहित कई गैंगस्टरों का सामना कर रही थी, ऋषि, उनके परिवार, अधित्या इंगलागी और इरफान को डर था। चूंकि, ऋषि का नाम मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची में था। इससे वह व्यक्तिगत रूप से भी प्रभावित हुए।


 इरफान की सलाह का सम्मान करते हुए ऋषि ने 2018 में खुद को पुणे के एक नशामुक्ति केंद्र में भर्ती कराया। यहां से वे एक काउंसलर के मार्गदर्शन में मैराथन धावक बने। वहीं इरफान ने मुंबई माफिया की अंधेरी दुनिया से हमेशा के लिए बाहर निकलने की शुरुआत के तौर पर सब्जियां बेचना शुरू कर दिया।


 वर्तमान


अधित्या ने कहा: "गैंग का हर सदस्य एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जिसमें गैंग शामिल न हो। इसी तरह ऋषि और उनके गुरु इरफान अपनी बेहतरी के लिए मुंबई अंडरवर्ल्ड से बाहर आ गए। लेकिन, परिस्थितियों ने उन्हें एक बार फिर मुंबई के गिरोह का सामना करने के लिए मजबूर कर दिया। दिव्या ने ऋषि के जीवन को परेशान नहीं करने का फैसला किया। इसलिए, वह ऋषि के पिता कृष्णास्वामी को सच बताकर अपने घर से बाहर चली जाती है।


 हालांकि, अरविंद ठाकरे ने बैंगलोर के रास्ते में दिव्या और उनके पिता राहुल पल्शिकर का अपहरण कर लिया। वे उसे मुंबई अंडरवर्ल्ड में ले जाते हैं, जहां गिरोह अपने माफिया को पुलिस विभाग में उजागर करने के लिए ऋषि का बदला लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। गिरोह आगे शेट्टी और रेड्डी की हत्या का बदला लेना चाहता था।


 शुरुआत में, कृष्णास्वामी ने उसे अंडरवर्ल्ड में नहीं जाने देने का फैसला किया। चूंकि, एक लड़की की वजह से उसकी जिंदगी नर्क में आ गई थी। लेकिन, जब अधित्या ने दिव्या के प्रवेश के बारे में बताया और ऋषि का जीवन कैसे बदल गया, तो कृष्णास्वामी ने कहा: "ऋषि। पहले गोली मारो, आखिरी सवाल पूछो। इस तरह ये तथाकथित गैंगस्टा आखिरी हैं। जब आप दिव्या को लाने के लिए उनका सामना कर रहे हों तो सावधान रहें। दा जाओ। जाओ।"


 अधित्या ने मुंबई के पुलिस विभाग को अंडरवर्ल्ड में हिंसक गैंगवारों की झूठी सूचना दी। जबकि, ऋषि कुछ लाइसेंसी बंदूकें और हथियार मुंबई ले जाते हैं, जहां एक हिंसक गोलीबारी हुई। आगामी हाथापाई में, उसने इरफान की मदद से मुंबई के उपद्रवियों को बेरहमी से मार डाला, जो उसके साथ जुड़ जाता है। दिव्या को बचाने के लिए अरविंथ ठाकरे को शूटआउट में गोली मार दी जाती है।


 सभी गैंगस्टर अपनी क्रूर मौत से मिलते हैं। लेकिन, एक छोटा बच्चा मिर्च पाउडर ऋषि के चेहरे पर फेंक देता है, जिसके बाद वह संघर्ष करता रहा। दिव्या को बंधक बनाकर गिरोह के बाकी लोग उसकी बुरी तरह पिटाई करते हैं। घायल और खून से लथपथ ऋषि बेहोश होकर गिर जाता है। वहीं, एक गुर्गा ऋषि का खून देखने जाता है, जो उन्होंने कभी नहीं देखा। दिव्या फूट-फूट कर रोने लगी।


लेकिन, ऋषि तेजी से जागता है। उसकी आँखें लाल थीं। वह पानी में गिर गया। आक्रामक चेहरे के भाव से उसने बदमाशों की ओर देखा। एक गुर्गे का हाथ पकड़कर उसने दिव्या को देखते हुए कहा: "नया प्यार कितना सुंदर है। यह मेरे जीवन में आया। लेकिन, समय इसे खराब और समस्याग्रस्त बना देता है।" उसने तलवार पकड़कर गुर्गे का सिर काट दिया।


 जगह एक युद्ध क्षेत्र में बदल जाती है, जहां हर तरफ खून बहता है। वह बंदूक और हथियारों से सभी की बेरहमी से हत्या करता है। गैंगस्टरों को मारने के बाद ऋषि खुद को शांत करने के लिए बैठ जाते हैं। वहीं दिव्या उसे खुशी में देखती है। हालांकि, विनायक, अब मुंबई के डीसीपी घटनास्थल पर पहुंचे, जहां उन्होंने ऋषि को बंदूक की नोक पर यह सोचकर इशारा किया कि वह फिर से एक गैंगस्टर है।


 लेकिन, दिव्या ने उन्हें स्पष्ट किया कि, "वह उनकी रक्षा करने के लिए बाहर थे।" ऋषि ने कहा: "सर। जीवन उन विकल्पों को चुनने के बारे में है जिनके साथ आप अपना जीवन जी सकते हैं। प्यार उन विकल्पों को चुनने के बारे में है जिनके बिना आप नहीं रह सकते। मैंने इन गैंगस्टरों पर तब से हमला किया, जब से उन्होंने मेरे प्यार को नुकसान पहुँचाया।" पुलिस अधिकारियों ने उसकी ओर देखा।


 अपनी बंदूक नीचे रखते हुए, विनायक ने कहा: "ऋषि। अपने आप को देखो। आप खून बह रहा है। अगर मैं तुम्हें गोली मार भी दूं, तो मैं जानता हूं कि तुम अपनी आवाज और हाथ नहीं बढ़ाओगे। लोग मेरी आलोचना करेंगे। एक असहाय, थके हुए ऋषि को मारने के लिए विनायक ने पुलिस बल लिया। "


 जैसे ही ऋषि उसे देखता है, विनायक कहते हैं: "हर कोई जो गैंगस्टर जीवन से आता है- वे चाहते हैं कि उपनगरों में वह आदमी क्या चाहता है। अच्छा परिवार, अच्छा घर, अच्छी कारें। बिलों का भुगतान किया। स्कूल में बच्चे। मेज पर खाना। और कुछ नहीं।" आँखें बंद करके उसने कहा: "यहाँ से चले जाओ। यदि आप फिर से वापस आते हैं, तो आपको बचाने का कोई कारण नहीं होगा।"


 विनायक के साथ पुलिस बल मौके से निकल जाता है। जबकि दिव्या ऋषि के साथ जुड़ जाती है। कार के अंदर जाने से पहले, विनायक पीछे मुड़ा और ऋषि से कहा: "ऋषि। यह लड़की बहुत अच्छी है।" गिरोह बाहर निकल गया, जबकि दिव्या को सकुशल राहुल के हवाले कर दिया गया।


 "चले जाओ। यहाँ फिर मत आना।" ऋषि ने कहा और अधित्या के साथ चला गया। जबकि, दिव्या का दिल टूट गया है और वह मिट्टी में घुटने टेक रही है। जाते समय ऋषि ने दिव्या के साथ यादों को याद किया और आंखें बंद करके बीच में ही रुक गए।


 दिव्या ने कीचड़ में एक घेरा बनाया। वह ऋषि की आंखों के सामने खड़ी हो गई और बोली: "रेखा खींची गई है। घेरा बनाया गया है। घेरे के अंदर सब कुछ मेरा है।" उसने आंसुओं में ऋषि को गले से लगा लिया। दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिया। आदित्य और राहुल को खुशी हुई।


 "मैंने अपने जीवन के लिए संघर्ष किया। मैंने प्यार, क्रोध, शक्ति, सम्मान और खून के लिए लड़ाई लड़ी। अब, मैं एक ईमानदार जीवन के माध्यम से सम्मान अर्जित करता हूं। हर आदमी एक भीड़ है, बेवकूफों का एक जंजीर गिरोह है। लेकिन, अगर धमकाया जाता है। " दिव्या को गले लगाते हुए ऋषि ने गुस्से से भरी आंखें खोल दीं। ये सारी बातें उसने मन ही मन कह दीं। अब, वह अधित्या की कार में मुंबई की जगह बैंगलोर के लिए छोड़ देता है।


 उपसंहार


 "हर इंसान में कुछ न कुछ गैंगस्टर होता है। हर सफल भाग्य के पीछे एक अपराध होता है। अपने दोस्तों को करीब रखो लेकिन अपने दुश्मनों को करीब रखो।"




Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action