Adhithya Sakthivel

Drama Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Crime Thriller

लिंग कांड

लिंग कांड

15 mins
454


नोट और अस्वीकरण: यह कहानी राजस्थान के अजमेर में हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है। यह मेरी पिछली कहानी द अजमेर डायरीज़ का आध्यात्मिक सीक्वल है।


 आयु सीमा: अश्लील बलात्कार दृश्यों और यौन हिंसा के कारण यह कहानी वयस्क पाठकों के लिए है। बच्चों के लिए, मैं अत्यधिक 18 दृश्यों के कारण माता-पिता के सख्त मार्गदर्शन की अनुशंसा करता हूँ।


अप्रैल 1992

 अजमेर, राजस्थान


 राजस्थान के अजमेर जिले में सभी लोग सुखपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे थे। ऐसा था जब 1992 के अप्रैल महीने में एक दिन एक आदमी सड़क पर जा रहा था और उस सड़क पर लोग उसे घिनौनी नजरों से देख रहे थे। वह असमंजस में चल रहा था कि लोग उसे इस तरह क्यों देख रहे हैं। उसी समय उसकी पत्नी भी उसके सामने वाली गली में आ गयी। उसने देखा कि वह हाथ में फोटो लेकर रो रही थी। वह तुरंत दौड़ा और उसे रोक लिया।


 जब उसने पत्नी के हाथ में फोटो लाकर देखा तो उसे देखते ही वह भी रोने लगा। चूंकि ये उनकी बेटी की बिना किसी ड्रेस के न्यूड फोटो थी, ये तो बस शुरुआत थी, क्योंकि इसके बाद सिर्फ इस शख्स की ही नहीं, बल्कि अजमेर जिले के तमाम लोगों की खुशियां गम में बदल गईं.


 अचानक स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियाँ एक-एक करके आत्महत्या करने लगीं। बिना यह जाने कि ऐसा क्यों हो रहा है, मृत लड़कियों के माता-पिता का दिल टूट गया। वहीं, कुछ लड़कियों की शादी तय हो चुकी है. आम तौर पर, यदि कोई शादी तय हो जाती है, तो वर या वधू पक्ष के लोग उस गाँव या शहर के लोगों से वर या वधू के बारे में पूछताछ करेंगे। लेकिन यहां दूल्हे पक्ष के लोग अजमेर में प्रेस अधिकारी के पास जाएंगे और वहां उस लड़की की फोटो देंगे जिससे वह शादी करने वाले थे और पूछेंगे कि क्या लड़की की नग्न तस्वीरें पहले भी प्रेस कार्यालय में आई हैं। ” अगर उसकी तस्वीरें वहां नहीं होतीं, तो वे मानते कि वह एक अच्छी लड़की थी।


 इसके बाद उन लड़कियों की सिर्फ शादी ही होने लगी. सिर्फ एक फोटो से वे लड़कियों के चरित्र का आकलन कर रहे थे. यूं तो उस समय अजमेर में लड़कियों की स्थिति बहुत खराब थी। क्योंकि उस समय कई लड़कियों की न्यूड तस्वीरें लोगों के बीच लीक होने लगी थीं। शर्म के कारण कई लड़कियों का दिल टूट गया और उन्होंने आत्महत्या कर ली।


“ऐसा क्यों हो रहा है? ये तस्वीरें कौन ले रहा है?” जब लोगों ने पूछा कि उस क्षेत्र में क्या हो रहा है, तो उन्हें कुछ अजीब लगा। आत्महत्या करने वाली लड़कियों में एकता है. उन सभी लड़कियों में एक कॉमन बात थी. वे सभी लड़कियाँ एक ही कॉलेज और स्कूल में पढ़ती थीं। इसके बाद जब लोगों ने और पूछताछ की तो कुछ लड़कियां बहादुरी से जिंदा थीं, जबकि उनकी तस्वीरें लीक हो चुकी थीं और उन लीक तस्वीरों के पीछे का काला सच उन लड़कियों के जरिए सामने आया। वे यह बात अपने माता-पिता को खुलकर बताने लगे।


अजमेर में एक ग्रुप लड़कियों को ब्लैकमेल कर उनके साथ रेप कर रहा था. इसके बाद उन्होंने लड़कियों को धमकाया और फोटो खींच लीं. सामने आई ये चौंकाने वाली खबर. तुरंत, जिन माता-पिता को उनके बारे में पता चला, वे शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन गए। चूंकि अपराधी और उनके परिवार वाले अजमेर में बड़े राजनेता थे, इसलिए पुलिस शिकायत सुनने से झिझकती थी।


 चूंकि सभी अपराधी मुस्लिम थे और जिन लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया और हत्या की गई वे हिंदू थीं, अगर जनता को इसके बारे में पता चला, तो यह एक बड़ा धार्मिक मुद्दा बन जाएगा। पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. जब पुलिस भी कार्रवाई करने से डर रही थी तो एक अखबार ने सीधे अपराधियों की फोटो छापकर बड़ा लेख छाप दिया. इसके बाद भारत में यह सनसनीखेज खबर बन गई.


 इसके बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो लोगों ने विरोध शुरू कर दिया. इससे अजमेर में भारी दंगा भड़क उठा। अपराधियों की चपेट में आने वाली पीड़िताएं एक या दो लड़कियां नहीं थीं. उन्होंने 250 से अधिक लड़कियों के साथ बलात्कार किया और उनकी नग्न तस्वीरें लीं।


 1992 में बहुत से देश बहुत सारी समस्याओं का सामना कर रहे थे। लेकिन वहीं भारत में भी हम इस तरह की समस्या से जूझ रहे थे. लेकिन भारतीय इतिहास में ज्यादातर लोग इस घटना के बारे में नहीं जानते हैं। चूँकि पुलिस और राजनेताओं ने मिलकर अजमेर की इस घटना को भारतीय इतिहास से छिपाने की बहुत कोशिश की, चूँकि मीडिया ने जोखिम उठाया, इसलिए यह खबर लोगों को पता चल गई।


1990 में अजमेर जिले में सोफिया नामक बालिका विद्यालय था। मैथिली सिंह नाम की लड़की उस स्कूल में 12वीं कक्षा में पढ़ती थी। उसका एक महान राजनीतिज्ञ बनने का सपना है। जब ऐसा था, फारूक चिश्ती नाम का एक लड़का मैथिली को स्कूल जाते हुए देख रहा था। चूंकि उसे मैथिली बहुत पसंद थी, इसलिए उसने मैथिली को उससे प्यार करने के बारे में सोचा।


 यहां मैथिली मूल नाम नहीं है. (मैं उसका उल्लेख मैथिली के रूप में कर रहा हूं।)


 फारूक ने मैथिली की जानकारी के बिना उसे रोजाना फॉलो करना शुरू कर दिया। ऐसा करने पर, उसे पता चला कि एक व्यवसायी का बेटा, अजय, मैथिली का दोस्त था। यह बात जानकर फारूक ने अजय का अपहरण कर लिया। अपहरण के बाद उसने उससे मैथिली से मिलवाने को कहा। वह उनकी न्यूड तस्वीरों से उन्हें धमकाने लगा।


 अगले दिन, मैथिली और उसकी बहन बाज़ार जा रही थीं। दूसरी तरफ एक मारुति वैन आ रही थी. अजय को वैन के अंदर देखकर मैथिली ने नमस्ते कहा और अजय ने वैन रोक दी और फारूक, नफीस और अनवर को अपने नए दोस्तों के रूप में मैथिली से मिलवाया।


 उन्हें देखकर मैथिली आश्चर्य से स्तब्ध रह गई। चूंकि वे तीनों अजमेर शहर में बहुत प्रसिद्ध थे, मशहूर हस्तियों की तरह, वे कौन थे प्रसिद्ध होने का मतलब, अजमेर में एक प्रसिद्ध दरगाह का प्रभारी एक परिवार पीढ़ियों से था। ये तीनों उस परिवार से हैं.

 फारूक चिश्ती भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। नफ़ीस उपाध्यक्ष हैं और अनवर कांग्रेस के संयुक्त सचिव हैं. मैथिली, जो पहले से ही राजनीति में रुचि रखती थीं, ने उनसे पूछा कि क्या वे राजनीति में उनके लिए किसी पद की व्यवस्था कर सकते हैं। चूँकि वे एक बड़े राजनेता के परिवार से हैं,


जो लोग उनसे बात करने का इंतजार कर रहे थे उन्हें इस तरह मौका मिल गया. यह उनके लिए बहुत सुविधाजनक था. उसके बाद फारूक और मैथिली राजनीति पर बात करने के लिए अकेले मिलने लगे। दिन बीतते-बीतते ये रिश्ता प्यार में बदल गया।


 एक दिन ऐसा ही था तो फारूक मैथिली को अकेले रहने के लिए एक सुनसान जगह पर ले गया। उसके साथ बात करते समय, फ़ारूक उसके पास गया और कहा, "मिथू।"


"क्या?"


“मुझे पसंद है कि आप अभी कैसे दिखते हैं। आपका शरीर अदभुत है। मैं चाहता हूं कि आप बिल्कुल अविश्वसनीय महसूस करें। मैं बस आपके शरीर के हर इंच की पूजा करना चाहता हूं। बस लेट जाओ और मेरे हाथों को अपनी कोमल त्वचा पर महसूस करो।"


 फारूक ने अपनी उंगलियों के माध्यम से मैथिली के साथ खेलना शुरू कर दिया। जैसे ही वह डर के मारे झिझकी, उसने अपनी उंगलियाँ उसके हाथों और पैरों पर फिराना शुरू कर दिया। अब फ़ारूक ने उसकी पीठ की मालिश की। उसने उसकी गर्दन और गाल को चूमा। उसके कानों को चाटते हुए फ़ारूक ने उसकी कॉलरबोन को चूमा। उसके होंठों को धीरे से चूमने के बाद फ़ारूक ने अपनी जीभ से उसके होंठों को और भी जोश से चूमा। मैथिली के बालों में हाथ फिराते हुए उसने उसके चेहरे को सहलाया।


 उसके चेहरे को चूमने के बाद, फारूक मैथिली के शरीर पर अपने हाथ फेरने के लिए आगे बढ़ता है: बाहरी जांघें, भीतरी जांघें, पेट, कमर, गांड, छाती और स्तन। उसने अपनी उंगलियों से उसके कूल्हों और कमर का पता लगाया। अब वह उसे उठाकर शयनकक्ष में ले गया।


 उसके पेट, स्तनों और पैंटीलाइन को चूमते हुए फारूक ने मैथिली की साड़ी पूरी उतार दी। उसने धीरे से अपनी उंगलियों से उसके अंडरवियर को खोल दिया। अपना अंडरवियर उतारने के बाद, फारूक ने मैथिली की आंखों में देखते हुए कामुकता से उसकी बिकनी उतार दी। उसे नंगी करने के बाद उसने अपनी ड्रेस उतार दी. अपने शरीर से उसकी गर्दन की मालिश करते हुए, फारूक को आक्रामक रूप से मैथिली से प्यार हो गया।


 दोनों ने एक साथ कंबल के सहारे सेक्स करते हुए अपना समय बिताया. इसके बाद मैथिली और फारूक दोनों अक्सर यौन गतिविधियों में शामिल रहते थे।


 जब मैथिली उसके शरीर के ऊपर सो रही थी, तो फारूक ने बुरी हंसी के साथ खुद से कहा, "मैंने लव जिहाद के जरिए एक मासूम लड़की को सफलतापूर्वक फंसा लिया।" वह खुश था कि मैथिली उसे आसानी से नहीं छोड़ सकती थी।


जैसे-जैसे दिन बीतते गए, फारूक को मैथिली से नफरत होने लगी। एक दिन ऐसा ही था, मैथिली तैयार होकर स्कूल जा रही थी। जब वह जा रही थी तो फारूक और नफीस पीछे से उसका पीछा कर रहे थे।


 अब उन दोनों ने उसे वैन में बैठने के लिए कहा और कहा, “हम तुम्हें स्कूल छोड़ देंगे।” उन पर विश्वास कर मैथिली भी वैन के अंदर घुस गई। लेकिन वैन स्कूल से आगे जाने लगी. घबराहट में उसने वैन रोकने को कहा क्योंकि वे स्कूल पार कर चुके थे।


 इसके लिए, फारूक ने कहा: “आपने जो पद मांगा है, उसके लिए आवेदन करने के लिए हमें एक आवेदन पत्र दाखिल करना होगा, मिथू। साथ ही एक पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी है. तो हम फोटो लेने जा रहे हैं. फोटो लेने के बाद हम तुम्हें स्कूल छोड़ देंगे।”


 यह सुनकर मैथिली ने भी कहा ठीक है. लेकिन जो फोटो वो लेने जा रहे थे वो न सिर्फ मैथिली की किस्मत बदलने वाली है. लेकिन यह कई लड़कियों की किस्मत बदलने वाला है। उस समय, वह यह नहीं जानती थी।


 मैथिली को नहीं पता था कि आगे जो घटना घटने वाली है उसका अजमेर के इतिहास में अविस्मरणीय स्थान होने वाला है। अब वैन इलाके से दूर जाकर फार्महाउस के पास रुकी.


 अब फारूक ने मैथिली से कहा, “मैथू. फोटो लेने से पहले नफीस ने कहा कि वह आपसे राजनीति के बारे में तत्काल बात करना चाहता है। एक आवेदन पत्र भी उनके घर में है।” वह मैथिली को घर के अंदर ले गया। उसे छोड़ने के बाद फारूक यह कहकर वहां से चला गया कि उसे कुछ काम है।


 मैथिली और नफ़ीस उस कमरे में अकेले थे। मैथिली, जो सोच रही थी कि नफीस राजनीति के बारे में बात करने जा रहा है, उसे बड़ा झटका लगा। कुछ देर में वह अंदर गई तो नफीस ने उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया।


मैथिली ने उसे धक्का दिया और भागने की कोशिश की। लेकिन नफ़ीस ने उसका हाथ खींच लिया, उसे अंदर खींच लिया और दरवाज़ा बंद कर दिया।


 नफीस ने कहा, ''अगर तुम नहीं मानोगी तो मैं तुम्हें यहीं मार डालूंगा.'' उसके. उसके बाद नफीस ने उसे उन तस्वीरों से काफी समय तक धमकाया.


 फारूक, नफीस और अनवर ने मैथिली को नग्न अवस्था में रखकर उसके साथ बेरहमी से बलात्कार किया। एक समय तो, तस्वीरें लीक होने से बचाने के लिए, उन्होंने उसे अपने दोस्तों से मिलवाने के लिए ब्लैकमेल किया। वह यह बात अपने माता-पिता को बताने से डरती थी। बिना किसी विकल्प के, जैसा कि उन्होंने कहा, मैथिली अपने साथ एक दोस्त को ले आई। वहां जाने तक उसकी सहेली को भी इस बारे में कुछ नहीं पता था.


 जब वह वहां गई तो फारूक ने मैथिली की सहेली को कमरे के अंदर खींच लिया। उसकी साड़ी, अंडरवियर और बिकनी को पूरी तरह से उतारने के बाद, फारूक, नफीस और उसके मुस्लिम दोस्तों ने मैथिली के दोस्त की चीखें सुनने और उसे छोड़ने की गुहार सुनने के बावजूद उसके साथ बेरहमी से सामूहिक बलात्कार किया। उसके साथ बेरहमी से बलात्कार करने के बाद फारूक ने उसकी नग्न तस्वीरें खींच लीं। चूंकि फारूक और उसके गिरोह ने उस दोस्त को धमकी दी थी, इसलिए मैथिली की तरह उसने भी अपने दोस्त को उनसे मिलवाया। ये सिलसिला एक शृंखला की तरह चलता रहा. न सिर्फ स्कूल की लड़कियां बल्कि कॉलेज की लड़कियां भी उनकी गिरफ्त में आ गईं और उन्हें फोटो दिखाकर धमकाया और अपने दोस्तों से मिलवाने को कहा।


जब फारूक और उसका गिरोह ऐसा कर रहा था, तो कुछ लड़कियों ने तनाव के कारण आत्महत्या कर ली। चूँकि सभी लड़कियाँ एक ही स्कूल और कॉलेज से थीं, उस क्षेत्र के बड़े राजनेता और समाज में बड़े लोग थे, इसलिए उनका सारा ध्यान सोफिया स्कूल की ओर गया। उन्हें फारूक और उसके गिरोह के रहस्यों के बारे में पता चला।


 उन पर कार्रवाई करने और लड़कियों को बचाने के बजाय, वे फारूक के गिरोह के साथ बलात्कार में शामिल होने लगे। जैसे-जैसे दिन बीतते गए, यह बात अजमेर में बहुत से लोगों को पता चली। इस बात की जानकारी रखने वाले कई लोगों ने उन लड़कियों को धमकाना शुरू कर दिया। इस फोटो के बारे में जानना मायने रखता है; नग्न फोटो के बिना, उन्होंने ऐसा व्यवहार किया जैसे उनके पास वह नग्न फोटो हो और कहा कि वे फारूक का गिरोह थे।


 “मैं उसका ड्राइवर हूं. फारूक ने मुझे भेजा है।” इस तरह बहुत से लोगों ने झूठ बोला और डरा धमका कर उन लड़कियों के साथ बलात्कार किया। दूधवाले, चाय वाले और बूढ़े आदमी-इस तरह, बहुत से पुरुष जो इस बारे में जानते थे, उन्होंने उन लड़कियों को धमकाना और बलात्कार करना शुरू कर दिया।


 जब मैं इन लड़कियों के लिए न्याय के बारे में सोच रही थी, तभी वो दिन आ गया. जैसे फोटो से शुरुआत हुई, अब उसी फोटो से समाधान भी आ गया. अब की तरह, उस समय फ़ोटो लेना कोई आसान प्रक्रिया नहीं थी। 90 के दशक के सभी कैमरों में रीलें होती थीं। फोटो खींचने के बाद वह रील पर स्टोर हो जाएगी और उस रील को नेगेटिव कहा जाता है। इसके बाद वे उस नेगेटिव को कलर लैब में देंगे और उसे फोटो में बदल देंगे. ये तीनों आमतौर पर उन नेगेटिव को अजमेर कलर लैब को देते हैं और उन्हें फोटो में बदल देते हैं।


 पुरूषोत्तम नाम के एक फोटोग्राफर ने वे सभी तस्वीरें लीं और उन्हें दीं। एक दिन, पुरूषोत्तम का दोस्त देवंदर स्टूडियो गया और अप्रत्याशित रूप से एक अश्लील पत्रिका देखी।


 इसके लिए, पुरूषोत्तम्मन ने कहा, "मेरे पास इस दा से बेहतर तस्वीरें थीं।" उसने उसे कुछ लड़कियों की फोटो दिखाईं.


 देवंदर ने बिना कुछ कहे उन तस्वीरों की कुछ प्रतियां लीं और वहां से चला गया। उन्होंने वे सभी प्रतियाँ सीधे पत्रकारों को दे दीं। नवा ज्योति प्रेस में काम करने वाले संतोष गुप्ता को वो तस्वीरें मिलीं. उन्होंने तुरंत यह देखना शुरू कर दिया कि सोफिया स्कूल और कॉलेज में क्या हो रहा है। उसमें उसे फारूक गिरोह के सदस्यों की हरकतों के बारे में पता चला। उन्होंने एक पीड़ित से सीधे फोन पर संपर्क किया और कई जानकारियां जुटाईं.


 संतोष को चौंकाने वाला सच पता चला कि पीड़ितों में से कुछ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की बेटियां थीं। चूँकि इसमें आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की बेटियाँ पीड़ित थीं, यह सब जानते हुए भी बाकी सभी प्रेस इन तस्वीरों को प्रकाशित करने से झिझक रहे थे। हालांकि कुछ पुलिस अधिकारियों को इसकी जानकारी पहले से थी, लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं की.


 (इससे आप जान सकते हैं कि फारूक का परिवार अजमेर में कितना प्रभावशाली था।)


अब रिपोर्टर संतोष गुप्ता ने अपने पास मौजूद लड़की की फोटो और इसमें शामिल अपराधियों फारूक, नफीस, अनवर, निशराद अली, सलीम, परवेज अंसारी, हैरिस, शकील और पुरूषोत्तम की तस्वीर को धुंधला कर दिया। इस तरह उन्होंने सारी तस्वीरें एक साथ रख दीं और हेडलाइन लगा दी, ''पिछले दो साल से लड़कियां कितने दर्द से गुजर रही थीं?'' उन्होंने इस खबर को एक बड़े लेख के रूप में तैयार किया और बहादुरी से इसे 15 मई 1992 को प्रकाशित किया.


 वहीं मदन सिंह नाम के पत्रकार ने सारी तस्वीरें पुलिस को सौंप दीं. जब यह खबर बाहर आई तो अजमेर में बड़ा दंगा शुरू हो गया।


 “ऐसा कुछ होने की कोई संभावना नहीं है। हमारे खिलाफ कौन बोलेगा? हम जो कह रहे हैं वह कानून है।" जब फारूक और उसका गिरोह ऐसा सोच रहा था, तब यह खबर सामने आई। वे टूट गए। उनका सारा गुस्सा पत्रकारों पर आ गया। तुरंत उन दोनों पत्रकारों को मारने के लिए फारूक ने कुछ लोगों को भेजा।


यह जानते हुए कि रिपोर्टर मदन सिंह कहाँ है, फ़ारूक के लोग वहाँ गए और उसे गोली मार दी। अजमेर में एक बड़ा दंगा होने के बाद 250 पीड़ितों में से 13 लड़कियां फारूक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए तैयार थीं. लेकिन रिपोर्टर की हत्या के बाद फारूक के गिरोह ने उन लड़कियों को फोन और व्यक्तिगत तौर पर धमकी देना शुरू कर दिया. 250 पीड़ितों में से जो 13 लड़कियाँ शिकायत करने को तैयार थीं, वे अब तीन सदस्यों में सिमट गई हैं और शर्म के कारण एक लड़की ने जाँच के दौरान आत्महत्या कर ली।


 चूँकि पुलिस अक्सर उनके घर आ रही थी, एक अन्य लड़की के रिश्तेदार, पड़ोसी और उस क्षेत्र के लोग उसके और उसके परिवार के साथ ऐसा व्यवहार करते थे जैसे उसने और उसके माता-पिता ने कुछ गलतियाँ की हों। वे उन्हें घृणित दृष्टि से देखते थे और लड़की के परिवार के साथ सबसे बुरा व्यवहार करते थे। इन यातनाओं को सहन करने में असमर्थ लड़की के परिवार ने शहर छोड़ दिया।


 आख़िरकार, 250 पीड़ितों में से केवल पुष्पा धनवानी नाम की एक लड़की ने बहादुरी से शिकायत की। शिकायत के मुताबिक इस मामले में कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन मुख्य आरोपी फारूक को फरवरी 2007 में गिरफ्तार किया गया था.


 15 साल बाद 2007 में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और सात साल बाद सितंबर 2013 में राजस्थान हाई कोर्ट ने फारूक को मानसिक रूप से अस्थिर बताकर रिहा कर दिया. जबकि अगले अहम आरोपियों की गिरफ्तारी पॉक्सो में की गई. पांच साल के अंदर ही वे जमानत पर बाहर आ गये. फारूक के समुदाय ने हिंदू लड़कियों के खिलाफ उसके अत्याचारों पर सवाल भी नहीं उठाया है। इसके बजाय, उन्होंने अजमेर दरगाह में जश्न मनाकर उनका स्वागत किया।


उपसंहार


इस्लामवादी हिंदू लड़कियों को फंसाने के लिए लव जिहाद को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं, अक्सर इस हद तक कि वापस नहीं आ पाते। ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि इस तरह की घटना भारत में भी हुई है. लेकिन जब अखबार में यह बात छपी कि अपराधी कितने प्रभावशाली हैं, इतनी लड़कियों के साथ यूं ही बलात्कार करने का दुस्साहस कर रहे हैं. और हर बार जब लड़कियों के साथ बलात्कार किया जाता था और तस्वीरें खिंचवाई जाती थीं, तो वे उनकी अलग-अलग तस्वीरें नहीं लेते थे।


 अपराधी सीना दबाएंगे और मुस्कुराते हुए पोज के साथ फोटो खींचेंगे. ऐसे तो उन्होंने कई लड़कियों के साथ ढेर सारे पोज दिए हैं। सोचिए उस वक्त उन लड़कियों की क्या सोच रही होगी. उन्हें असहनीय दर्द हो रहा था.


 इसमें सबसे दुखद बात यह है कि वे दो साल से इस दर्द से गुजर रहे थे। रिपोर्टर संतोष की वजह से ये खबर सामने आई। यदि उन्होंने जोखिम नहीं उठाया तो ये सभी सत्य भारत के इतिहास से छुप जायेंगे।


 बहुत से परिवारों ने अपनी लड़कियों की शिक्षा का त्याग कर दिया और उन्हें स्कूल से बाहर निकाल दिया। उनमें से बहुत से लोग अजमेर से चले गये। जब इस मामले में उनकी बेटियों का नाम सामने आया तो उन्हें अपना नाम बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने अधिवक्ताओं, पत्रकारों, पुलिस और अन्य लोगों से कई बार अनुरोध किया कि वे अपनी बेटियों के नाम उजागर न करें, क्योंकि उस स्थिति में उनकी शादी कभी नहीं होगी। 1992 से 1996 तक लड़कियों की शादी करना मुश्किल हो गया था. अजमेर की लड़कियों को शादी के लिए शहर छोड़ना पड़ता था।


 इस घटना के बाद अजमेर के सभी परिवारों ने अपनी बेटियों को डांटना बंद कर दिया। यदि वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो भी उन्हें डांटा नहीं जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने अपनी बेटियों को उस व्यक्ति से शादी करने की अनुमति दी जिससे वे प्यार करते थे। उन्होंने ऐसा व्यवहार क्यों किया? इस घटना के बाद क्या वे अपनी बेटियों से और अधिक प्यार करने लगे? क्या सभी माता-पिता बेटियों को महत्व देने लगे? नहीं ऐसी बात नहीं है। यह सब उन्होंने अपनी बेटियों को आत्महत्या करने से रोकने के लिए किया। उसमें स्वार्थ है. क्योंकि अगर कोई लड़की उनके घर में आत्महत्या करती है तो उस स्थिति में वह लड़की पीड़ित हो सकती है। इसलिए लड़की की मौत हो गयी. इस तरह वे उस परिवार को उस क्षेत्र से अलग कर देंगे. वे अपने परिवार को इस स्थिति से बचाने के लिए उनसे बात करने से बचेंगे। उनकी बेटी जो भी कहेगी, वे बिना सवाल किए मान लेंगे।


 इस मामले में ज़्यादातर पीड़ित बाहर न आ पाने के कारण विदेश चले गए और वहीं रहने लगे. लेकिन कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद करने वाला फारूक और उसका गैंग आज भी अजमेर में लोगों के बीच खुशी से रह रहा है.


 तो पाठकों. जब आपने भारत में घटी इस घटना के बारे में सुना तो आपको कैसा लगा? क्या आपने इसके बारे में पहले ही सुना है, या यह पहली बार है? बिना भूले अपनी राय कमेंट करें। यदि आपको प्रत्येक कहानी में मेरे द्वारा किया गया प्रयास पसंद आया तो इस कहानी को लाइक करें।





Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama