Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

कुरूप: अध्याय 3

कुरूप: अध्याय 3

14 mins
285


ध्यान दें: यह कहानी केरल में हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, और यह कुरुप: अध्याय 2 की अगली कड़ी है। उस रात वास्तव में क्या हुआ था? वे किसी को मारने की स्थिति में क्यों थे? यह सुकुमारन कुरुप कौन है? यह केस एक महत्वपूर्ण और चर्चित रहस्यमय केस क्यों बन गया है? आज हम इन सभी सवालों का जवाब डिकोड करने जा रहे हैं।


 22 जनवरी 1984


 उस रात, सुकुमारन कुरुप की मृत्यु नहीं हुई। यह चाको था. वैज्ञानिक अनुसंधान से डीएसपी हरिदास व पुलिस टीम ने पता लगा लिया. उसके बाद, उन्होंने कई जगहों पर सुकुमारन कुरुप की तलाश शुरू कर दी। वे उसकी तलाश में कई दिनों और रातों तक कई स्थानों पर यात्रा करते रहे।


 आम तौर पर, एक सुनियोजित हत्या में, वे पीड़ित पर करीब से नज़र रखेंगे, उन्हें फंसाएंगे और पिछले प्रतिशोध के कारण उन्हें मार डालेंगे। या फिर आपसी विवाद में हत्या हो जायेगी. लेकिन हत्यारे को नहीं पता था कि वह किसे मारने जा रहा है। उस रात चाको की हत्या जबरन करायी गयी.


 मैं जो कह रहा हूं वह अजीब है, है ना? लेकिन ये सच है. अंग्रेजी में एक मशहूर डायलॉग है 'रॉन्ग प्लेस एट द रॉंग टाइम'. इसका मतलब यह है कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है. लेकिन आपके साथ कुछ गलत होगा. दुर्भाग्य से, यह आपके साथ केवल वहां रहने के कारण ही घटित होगा। मैं नहीं जानता कि आपमें से कितने लोग इस पर विश्वास करते हैं। लेकिन मुझे इस पर भरोसा है.


21 जनवरी 1984 की रात करुवत्ता इलाके में एनएच 47 की सड़क पर दो एंबेसेडर कारें किसी को मारने के लिए खोज रही थीं. उसी वक्त चाको ने वहां जाकर उसे पकड़ लिया.


 26 मई, 1946 को सुकुमारन कुरुप का जन्म केरल के चेरियानाड में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। सबसे पहले, यह सुकुमारन कुरुप नाम ही नकली है। उनका असली नाम पी.के. है. गोपालकृष्ण पिल्लई. वह बचपन से ही सभी के साथ घुलते-मिलते रहे हैं। इस किरदार की वजह से वह जहां भी जाएंगे, वहां एक बड़ा फ्रेंड सर्कल होगा।


 बचपन से ही उनकी इच्छा रही है कि हर कोई उनका सम्मान करे और सबके ध्यान का केंद्र बने। इससे गोपालकृष्ण पिल्लई से सुकुमारन कुरुप तक का सफर अलग रहा.


 (उनका फैसला हमें चौंका देगा और हमें आश्चर्य होगा कि क्या कोई व्यक्ति ऐसा कुछ करेगा।)


 अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, गोपालकृष्ण पिल्लई एक एयरमैन के रूप में महाराष्ट्र भारतीय वायु सेना में शामिल हो गए। जब वह मुंबई में थे, तो उनकी मुलाकात सरसम्मा से हुई, जो उनके रिश्तेदार के घर में नौकरानी थी। कुछ ही दिनों में उनमें प्रेम हो गया। उसके बाद, उन्होंने अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध शादी कर ली। मुंबई में उनकी जिंदगी अच्छे से चल रही थी.


 लेकिन कुछ ही वर्षों में गोपालकृष्णन की भारतीय वायु सेना में रुचि कम होने लगी। इस वजह से उन्होंने छुट्टी ले ली और एक महीने से ज्यादा समय तक घर पर रहे. ऐसे ही दिन बीतते गए और एक दिन उन्हें भारतीय वायु सेना से पत्र मिलने लगे। इसी तरह लगातार दो-तीन बार उन्हें भारतीय वायु सेना से आकर ड्यूटी ज्वाइन करने का पत्र मिला। लेकिन वह दोबारा जाकर उनके साथ शामिल नहीं होना चाहता था। हालाँकि, वह अचानक भारतीय वायुसेना से बाहर नहीं आ सकते। चूँकि अगर कोई व्यक्ति कोई गोपनीय बात चुरा ले तो यह भारतीय वायुसेना के लिए एक बड़ी समस्या है। ड्यूटी से मुक्त करने की कुछ प्रक्रिया होती है.


 लेकिन गोपालकृष्ण पिल्लई इस प्रक्रिया से गुजरना भी नहीं चाहते थे। उसी दौरान उन्होंने एक अजीब फैसला लिया. वह केरल में एक कांस्टेबल से मिला, फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया और भारतीय वायु सेना को एक पत्र भेजा। चूंकि भारतीय वायु सेना को मृत्यु प्रमाण पत्र मिल गया, उन्होंने आधिकारिक तौर पर दर्ज कर लिया कि उनकी मृत्यु हो गई।


 उस स्थान से गोपालकृष्ण पिल्लई ने अपना नाम बदलकर सुकुमारन कुरुप रख लिया और कुरुप के नाम से रहने लगे। उसने उस नाम से फर्जी पासपोर्ट बनाया और सरसम्मा के साथ सऊदी अरब चला गया। उन्हें समुद्री पेट्रोलियम क्षेत्र में एक्जीक्यूटिव की नौकरी भी मिल गई और सरसम्मा को वहां नर्स की नौकरी मिल गई। वहां उनके दो लड़के हुए। दोनों ने प्रति माह 80,000 डॉलर कमाए। वह सोचता था कि उसका जीवन सुखी और शांतिपूर्ण है। लेकिन उस दिन तक सब कुछ ठीक था.


 1980 के दशक में सऊदी अरब में यह सूचना फैल गई कि वहां भारी छंटनी होने वाली है. यह सुनकर कुरूप पहली बार भविष्य को लेकर थोड़ा भयभीत हुआ। हालाँकि उन दोनों ने खूब कमाई की, लेकिन उन्होंने कोई बचत नहीं की।


 सुकुमारन कुरुप का अपने मूल केरल में अच्छा नाम है। अपने मित्र मंडली में उनका बहुत सम्मान होता है। स्वाभाविक रूप से, वह हर किसी पर बहुत सारा पैसा खर्च करेगा। इससे उनके मूल देश में सभी लोग उनका सम्मान करेंगे। लेकिन अगर वह अपनी नौकरी खो देता है, तो वह उनके लिए भुगतान नहीं कर सकता। उसका घर और वह जो जीवन वह निश्चिंत होकर जी रहा था, वह आधे रास्ते में ही बंद हो जाएगा। ये सब उसके लिए शर्मिंदगी बन जाएगा.


 कुरूप इसका उपाय सोचने लगा। जब वह ऐसा सोच रहा था तो उसे एक किताब मिली। यह एक जर्मन पत्रिका थी और जो कुछ उसने पढ़ा उससे वह प्रेरित हुआ। उन्होंने जैसा पढ़ा वैसा ही करने की सोची। दरअसल, इसे पढ़ने के बाद उनका पैसों के प्रति प्रेम और बढ़ने लगा। लेकिन उसमें उन्होंने गलत रास्ता चुन लिया.


लेकिन आपने सही रास्ता चुना. आप कितना भी कमा लें, आप उससे संतुष्ट नहीं होंगे। इसलिए मासिक आय के साथ अतिरिक्त आय प्राप्त करना अच्छा रहेगा। इसके लिए आपको दो काम करने होंगे. सबसे पहले, आपको अपने खाली समय में कुछ प्रयास करना होगा। दूसरा, आपको निष्क्रिय आय के विचार अवश्य सुनने चाहिए।


 जर्मन पत्रिका पढ़ने के बाद सुकुमारन कुरुप कुछ देर तक सोचते रहे। अचानक, उसके पास एक भयानक योजना थी। तुरंत, सुकुमारन कुरुप ने अपने नाम पर 8 लाख की जीवन बीमा पॉलिसी ली, और उन्होंने कुछ महीनों तक प्रीमियम का भुगतान किया। कुछ महीने बीत गए.


 6 जनवरी 1984


 कुछ दिनों बाद कुरुप केरल आये। जब वह आया तो अपने परिवार और दोस्त साहू को अपने साथ लाया। सुकुमारन कुरुप अकेले यह काम नहीं कर सकते। चूँकि वह दो-तीन लोगों से मदद चाहता था, इसलिए उसने पहले साहू को चुना, फिर भास्करन पिल्लई को और अंत में टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन को।


 अब सुकुमारन कुरुप अपने तीनों दोस्तों को सारी बातें समझाने लगे। पहले तो वे यह सुनकर डर गए और उन्होंने इससे इन्कार कर दिया। लेकिन सुकुमारन कुरुप ने उनमें जो इच्छा पैदा की, उसके बाद वे उनके कहे अनुसार कुछ भी करने को तैयार थे।


 शुरुआत में, सुकुमारन कुरुप ने भास्करन पिल्लई से उनके जैसा एक शव मांगा ताकि दूसरों को विश्वास हो जाए कि उनकी मृत्यु हो गई है। इसके लिए उन्हें उनके जैसी बॉडी चाहिए.


 भास्करन पिल्लई अस्पताल में कार्यरत हैं। उस अस्पताल के मुर्दाघर में सुकुमारन कुरुप के आकार से मेल खाने वाला शव मिला। इसे चुराने और यह पुष्टि करने के लिए कि सुकुमारन कुरुप की मृत्यु हो गई, उसने एक दुर्घटना रचने की योजना बनाई। यह बात उन्हें जर्मन पत्रिका से पता चली.


 इसके लिए भास्करन पिल्लई ने अपने अस्पताल और अन्य अस्पतालों में सुकुमारन कुरुप से मेल खाने वाले शरीर की तलाश शुरू कर दी। वे कुछ दिनों तक ऐसे ही घूम रहे थे।


 वहीं, कुरूप ने 8000 रुपये देकर अपने नाम पर सेकेंड हैंड ब्लैक एंबेसेडर कार खरीदी. इसके बाद उनमें से चार लोग हर जगह जाने लगे. लेकिन उन्हें सुकुमारन कुरूप जैसा शरीर कहीं नहीं मिला और दिन ऐसे ही बीतते गए। उनकी धन की चाहत भी बढ़ने लगी। उन्होंने सोचा कि शव की तलाश करने से कोई फायदा नहीं है और उन्होंने एक भयानक निर्णय लिया।


 (तभी हम देख सकते हैं कि कैसे पैसा लोगों में मानवता को पूरी तरह से नष्ट कर देता है।)


 उनमें से चार ने शव की तलाश करने के बजाय सुकुमारन कुरुप जैसे व्यक्ति को ढूंढने और उसे मारने के बारे में सोचा। उन्होंने सुकुमारन कुरुप जैसे जीवित व्यक्ति की तलाश शुरू की और उन्हें सड़क किनारे एक भिखारी मिला। उनमें से चार ने उसे पकड़ लिया और उसकी हत्या कर दी. लेकिन किस्मत से उस शख्स ने खुद को बचा लिया और इन चारों से बच निकला. चूँकि वे उस व्यक्ति से चूक गए जो उनके हाथ में था, उनकी उत्सुकता बढ़ने लगी। ये चार मानव जानवर दिन-रात सड़कों पर घूम रहे थे, सुकुमारन कुरुप जैसे व्यक्ति की तलाश में थे, जैसे जंगल में जानवर अपने शिकार का इंतजार कर रहे थे। ऐसे ही एक दिन की बात है जब वे चारों शराब के नशे में धुत होकर एनएच-47 हाइवे के होटल में किसी को ढूंढने लगे.


सुकुमारन कुरुप पोन्नप्पन की एंबेसेडर कार, केएल वाई 5959 में अकेले गाड़ी चला रहे थे। जब वह करुवत्ता नामक स्थान पर जा रहे थे, जब उन्होंने हरि टॉकीज थिएटर को पार किया, तो उन्होंने थिएटर के बाहर एक व्यक्ति को खड़ा देखा। अपने जैसे ही इंसान को देखकर उसकी आंखें इस संतुष्टि से चमक उठीं कि जिसे वह इतने दिनों से ढूंढ रहा था, वह उसे मिल गया। उसने तुरंत अपने दोस्तों को संकेत दिया जो उसकी कार में आ रहे थे। उन्हें समझ आया कि उन्होंने बिना जरा भी सोचे-समझे थिएटर के बाहर खड़े शख्स के सामने कार रोक दी.


 भास्करन पिल्लई ने पूछा, "आप इस समय वहाँ अकेले क्यों खड़े हैं?" उन्होंने उसे कार के अंदर जाने के लिए कहा और कहा, "वे उसे छोड़ देंगे।"


 पहले तो वह झिझका। चूँकि वे सभी उसके मूल निवासियों की तरह लग रहे थे, उसने उन पर भरोसा किया और उस कार में बैठ गया। उस समय, उसे नहीं पता था कि उनमें से तीन उसकी किस्मत का फैसला करने वाले थे, और उस कार में बैठना उसका आखिरी भयानक निर्णय था। बिना कुछ जाने वह कार में बैठ गया और दोस्ती भरी बातें करने लगा। उन्होंने अपना परिचय दिया.


 “मेरा नाम चाको है। मैं इसी क्षेत्र में रहता हूँ।” कार में जो व्यक्ति आया उसका नाम चाको था। वह हरि टॉकीज थिएटर में काम करता है और उस रात वह आया और एक फिल्म का रोल दिया। जब वह घर लौटने का इंतजार कर रहा था, कुरुप और उसके दोस्तों ने चाको को देखा।


 चाको ने कहा, ''पिछले साल मेरी शादी हुई। मेरी पत्नी शांतम्मा अब गर्भवती हैं।” यह सब सुनने के बाद भी बिना किसी दया के भास्करन पिल्लई ने अपनी योजना को अंजाम देना शुरू कर दिया। उसके हाथ में जो इथाइल-मिश्रित अल्कोहल था, उसने उसे एक गिलास में डाला और उसे इसके साथ पीने के लिए कहा। उन्होंने चाको को शराब का गिलास थमाया। लेकिन चाको ने यह कहकर इससे इनकार कर दिया कि उनकी यह आदत नहीं है और उनकी पत्नी को यह पसंद नहीं है. सबसे पहले उन्होंने इसे दोस्ताना बनाना शुरू किया. लेकिन बाद में उन्होंने उसे धमकाया और जबरदस्ती की. एक समय भास्करन पिल्लई ने चाको का हाथ पकड़ा और उसके मुंह में शराब डाल दी। चाको द्वारा इसे पीने के बाद, भास्करन पिल्लई और टैक्सी चालक ने एक रस्सी ली और उसके गले में डाल दी। उन्होंने बिना किसी दया के उसका गला घोंटना शुरू कर दिया। ऐसे में चाको की गर्दन की हड्डी टूट गई और कार के अंदर ही उन तीनों के हाथों उनकी मौत हो गई.


 उनके मरने के बाद वे शव को सीधे भास्करन पिल्लई के घर ले गए और घर के पीछे की झोपड़ी में उन्होंने सबसे पहले चाको के शरीर से सारे कपड़े उतारे और उन्हें सुकुमारन कुरुप की पोशाक पहनाई। उन चारों ने सारे कपड़े बदल कर चाको का अंडरवियर वैसे ही छोड़ दिया. लेकिन आख़िरकार, उस अंडरवियर के अधजले हिस्से ने सच्चाई बता दी - कि यह सुकुमारन कुरुप नहीं था। चाको के सारे कपड़े बदलने के बाद उन्होंने पेट्रोल से ही चाको का चेहरा जला दिया. इसके बाद उन्होंने शव को कार में रख लिया. फिर उन्होंने दुर्घटना को ऐसे अंजाम दिया, जैसे कार किसी पेड़ से टकरा गई हो। भास्करन पिल्लई ने उस कार पर 10 लीटर पेट्रोल डाला और आग लगा दी.


जब उन्होंने आग लगाई तो पेट्रोल भास्करन पिल्लई के हाथ पर गिर गया और उनके हाथ में भी आग लग गई. उस दर्द में वह अपने हाथ में मौजूद पेट्रोल की कैन और माचिस को फेंक देता है। साथ ही उसके हाथ में मौजूद दस्ताने भी जल गए। शव के साथ कार को जलाने के बाद वे दूसरी कार में वहां से भाग निकले।


 उसके बाद, जैसा कि उन्होंने योजना बनाई थी, पुलिस ने सोचा कि यह एक दुर्घटना थी और पुष्टि की कि सुकुमारन कुरुप की मृत्यु हो गई। इस तरह जब सब कुछ ठीक चल रहा था तो अचानक उनका प्लान ध्वस्त हो गया और सब कुछ धरा का धरा रह गया. यह जानकर सुकुमारन कुरुप अपने परिवार और दोस्तों को छोड़कर वहां से भाग निकले।


 इन सबके पीछे का मास्टरमाइंड सुकुमारन कुरुप था. यह बात टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन, सुकुमारन कुरुप के दोस्त शाहू और भास्करन पिल्लई ने कही। इन तीनों ने कबूल किया और बयान दिया. ये सुनकर जांच टीम, गांव के लोग और पूरा केरल हैरान रह गया.


 हरिदास और उनकी पुलिस टीम ने तुरंत सुकुमारन कुरुप की तलाश शुरू कर दी। इस बीच, भास्करन पिल्लई की पत्नी और सुकुमारन कुरुप की पत्नी को रिहा कर दिया गया। लेकिन हत्या का मामला भास्करन पिल्लई, साहू और टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन के खिलाफ लगाया गया और अदालत में मुकदमा शुरू हुआ।


 जब एक तरफ मामला अदालत में जा रहा था, तो वे सुकुमारन कुरुप को गंभीरता से खोज रहे थे। लेकिन पुलिस को सुकुमारन कुरुप कहीं नहीं मिला. दिन बीतते गए, और इसके चार साल बाद, सुकुमारन कुरुप के घर के सामने, जो आधा बना हुआ था, कोई अज्ञात व्यक्ति बहुत देर से उसे घूर रहा था। इस तरह पुलिस को सूचना मिली.


 वह व्यक्ति दाढ़ी और कावी पोशाक में एक संत की तरह लग रहा था और काफी देर तक उसे घूरता रहा। वहां पहुंची पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया और पूछताछ शुरू कर दी.


 उनसे जांच करने वाले सब-इंस्पेक्टर अलेक्जेंडर जैकब ने थाने में लगातार चार घंटे तक कई सवाल पूछे।


 “वह गलत व्यक्ति नहीं है। वह एक संत हैं और उन पर कोई भी संदेह नहीं कर सकता।'' जांच पूरी होने के बाद एलेक्जेंडर ने उसका फिंगरप्रिंट लेकर इसकी पुष्टि की. उन्होंने उसे थाने से रिहा कर दिया. लेकिन फिर भी संदेह को दूर करने के लिए, उन्होंने उसका फिंगरप्रिंट सुकुमारन कुरुप से मिलाने के लिए भेजा। उस समय, वे आपको फ़िंगरप्रिंट परिणाम तुरंत नहीं बताएंगे। फिंगरप्रिंट की पुष्टि करने में कम से कम तीन दिन लगेंगे।


जब सुकुमारन कुरुप ने बीमा पॉलिसी ली तो उन्होंने अपना फिंगरप्रिंट दिया और हरिदास की पुलिस टीम ने उसका मिलान उस संत से लिए गए फिंगरप्रिंट से किया. परिणाम वह नहीं था जिसकी उन्हें आशा थी। जिस सुकुमारन कुरुप को वे इतने दिनों से खोज रहे थे, वह तीन दिन पहले ही पुलिस स्टेशन आया, चार घंटे तक वहां रहा और पुलिस द्वारा पूछे गए सभी सवालों का बिना घबराए जवाब दिया। पुलिस ने उस पर भरोसा किया तो वह वहां से चला गया। सिकंदर को पता चला कि जो संत आये थे उनका नाम सुकुमारन कुरुप था।


 1990 के दशक के बाद, बहुत से लोगों ने कहा कि उन्होंने सुकुमारन कुरुप को कई जगहों पर देखा है। केवल केरल में ही नहीं. दिल्ली, बिहार, गुजरात, नेपाल, काशी और राजस्थान में जांच टीम सीधे कई जगहों पर गई और वहां खोजबीन की.


 इस मामले की जांच करने वाले अधित्या ने अपने पैसे का इस्तेमाल किया और भारत के कई शहरों में गए। यहां तक ​​कि वह अंडमान और निकोबार द्वीप भी गए। लेकिन वह सुकुमारन कुरुप को नहीं पकड़ सके. जब एक तरफ ऐसा ही चल रहा था तो कोर्ट ने इस केस को होल्ड पर न रखते हुए आखिरी फैसले के तौर पर भास्करन पिल्लई और टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन को उम्रकैद की सजा दे दी. लेकिन जब से सुकुमारन कुरुप का दोस्त शाहू सरकारी गवाह बन गया, उन्होंने उसे कुछ महीनों तक जेल में रखा और रिहा कर दिया।


 26 साल बाद


 चूँकि वे 1996 तक सुकुमारन कुरुप को नहीं ढूंढ सके, उस वर्ष, 12 वर्षों के बाद, पुलिस विभाग ने आधिकारिक तौर पर मामला बंद कर दिया। चूँकि उसका कहीं पता नहीं चला तो बहुत से लोगों ने कहा कि शायद उसकी मौत हो गयी है। लेकिन ये सच नहीं था. उनके जिंदा होने की पुष्टि के लिए 26 साल बाद एक घटना घटी.


 2010 में, सुकुमारन कुरुप के बेटे पुनित पिल्लई के लिए, केरल के पथानामथिट्टा जिले में श्री वल्लभ मंदिर में एक शादी आयोजित की गई थी। उस शादी में पूरी पुलिस फोर्स सीधे और भेष बदलकर वहां गई थी. इसकी वजह ये है कि उस शादी के निमंत्रण पत्र में दूल्हे के पिता के नाम की जगह कुरुप@सुकुमारन पिल्लई लिखा हुआ था. लेकिन उनके नाम के आगे उन्होंने देर नहीं लगाई. सुकुमारन कुरुप इतने सालों के बाद भी जीवित हैं, इस बात का खुलासा उस आमंत्रण में हुआ. उसे पकड़ने के लिए बहुत सारे पुलिस अधिकारी वहां आ गए, मानो वह अपने बेटे की शादी में आया हो। हालाँकि, वे सुकुमारन कुरुप को नहीं ढूंढ सके।


 उपसंहार


 “शायद सुकुमारन कुरुप शादी में नहीं आया होगा, या फिर वह शादी में आया होगा और वहां से भाग गया होगा। उनकी कहानी पर कई फिल्में रिलीज हुईं। चूंकि दुलकीर सलमान की हालिया फिल्म कुरुप ने सुकुमारन कुरुप को एक जन नायक के रूप में पेश किया, चाको की पत्नी शांतम्मा और बेटे जितिन ने फिल्म के खिलाफ शिकायत दर्ज की। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि उनके पिता की हत्या करने वाले हत्यारे को नायक के रूप में दिखाया गया और उन्होंने ऐसा न करने पर जोर दिया.


 जैसे पैसा हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है, हमारे मन की शांति, दूसरों के मन की शांति और उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है हमारा परिवार। भले ही हमारा वेतन कम है, लेकिन हम अपने परिवार के साथ जो सुखी जीवन जीते हैं, मेरे अनुसार वह स्वर्ग है।


 तो पाठको. आप इस कहानी के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि सुकुमारन कुरुप दुनिया के किसी हिस्से में जीवित हैं? यदि सुकुमारन कुरुप अभी जीवित हैं, तो उनकी उम्र 77 वर्ष होगी। और यदि आप केरल के इस सबसे प्रसिद्ध मामले के बारे में पहले से ही जानते हैं, तो इस कहानी पर लाइक करें और इसके बारे में अपनी राय कमेंट करें। या यदि आप इस मामले के बारे में पहली बार सुन रहे हैं, तो इस कहानी को लाइक करें और अपनी राय दें।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime