Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4.5  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

क्राइम केस चैप्टर 2

क्राइम केस चैप्टर 2

19 mins
1.1K


शमशाबाद:


 अपोलो अस्पताल:


 27 नवंबर 2019:


 6:15 अपराह्न:


 "बहन। मैं अपने अस्पताल की ड्यूटी से घर वापस आ रहा हूं।" एक लड़की ने अपने फोन में कहा और अपनी स्कूटी चालू कर रही थी। वह टोंडुपल्ली टोल प्लाजा तक पहुंचते हुए हैदराबाद-शम्साबाद सड़कों की ओर बढ़ी।


 उस समय एसयूवी कार में दो अमीर लोग और उनके करीबी व्हिस्की पी रहे थे। उसे देखकर उसके एक दोस्त ने कहा, "बडी। वह बहुत हॉट और सेक्सी दा है। मैं अपने यौन आग्रह को बर्दाश्त नहीं कर सकता। क्या हम उसके साथ रहेंगे?"


 "अरे। यह हमें जोखिम में डाल सकता है दा। आप जानते हैं कि 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार के कारण क्या हुआ है?"


 "अरे। हमारी न्यायिक प्रणाली संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और जापान दा के विपरीत कठोर दंड नहीं देगी। इसलिए, हम जो चाहें कर सकते हैं। और एक समस्या भी आती है, हमारा परिवार जमानत के लिए है, आप जानते हैं!" उन अमीर लोगों में से एक ने कहा।


 "ठीक है। चलो उसका आनंद लें।" लोग उसके पीछे एक डाकघर की ओर गए। लड़की हैदराबाद में एक त्वचा विशेषज्ञ के कार्यालय में टैक्सी ले गई।


 जैसे ही वह एक टैक्सी में गई, उनमें से एक ने कहा: "चा। हमने उसके दा को याद किया।"


 "किसने दा को बताया? उसने गाड़ी यहीं खड़ी की है। तो मतलब क्या? वह फिर आएगी।"


 एक अमीर आदमी कहता है, "क्या होगा अगर हम उसके स्कूटर के टायर को खराब कर दें।"


 लोग उसके टायर को डिफ्लेट करते हैं और उसके आने का इंतजार करते हैं, चाहे समय कुछ भी हो।


 9:15 अपराह्न:


 लगभग 9:15 बजे, लड़की टैक्सी में लौटी और उसे देखकर, एक अमीर आदमी ने कहा: "हा ... वह बहुत प्यारी और सुंदर दिखती है ..."


 लड़की ने सपाट टायर देखा और अपनी बहन को फोन किया।


 "बताओ माँ।"


 "बहन। मेरा टायर पंक्चर हो गया।"


 "चिंता मत करो माँ। टैक्सी या बस से आओ।"


 वह सहमत हो जाती है और कुछ मदद की तलाश करती है। अमीर लोग उसकी मदद करते हैं और उस पर घात लगाकर हमला करते हैं। टोल गेट के पास झाड़ियों में एक सुनसान जगह पर ले जाकर, लोगों में से एक ने अपना फोन बंद कर दिया।


 लड़की चिल्लाई, "हेल्प... हेल्प प्लीज... हेल्प प्लीज।"


 "मेरी प्यारी लड़की। तुम जो भी चिल्लाओ या चिल्लाओ, कुछ भी नहीं सुना जाएगा।"


 "बडी। उसके मुंह में व्हिस्की डालो दा। समस्या हल हो गई।"


 एक लड़के ने उसे चुप कराने की कोशिश में उसके मुंह में व्हिस्की डाल दी।


 "बडी। मैं पहले जाऊंगा और...आह, आह..." लड़कों में से एक ने उसके साथ यौन संबंध बनाने की इच्छा दिखाई।


 "ची। उसी के लिए, हम उसे यहीं ले गए हैं।" पुरुषों ने उसके कपड़े उतार दिए और उन्होंने लड़की के साथ बेरहमी से सामूहिक बलात्कार किया जब तक कि वह होश नहीं खो बैठी और खून बहने लगा।


 जब उसे होश आया तो लोगों को खतरा महसूस हुआ। इसलिए उन्होंने उसका गला घोंट दिया, लाश को एक कंबल में लपेट दिया, उसे अपने ट्रक में 27 किमी हैदराबाद आउटर रिंग रोड पर शादनगर इंटरचेंज के पास एक स्थान पर पहुँचाया और लगभग 2:30 बजे, डीजल और पेट्रोल का उपयोग करके इसे एक पुल के नीचे जला दिया। उद्देश्य के लिए।


 पांच घंटे बाद:


 अभी तक घर नहीं आने के कारण लड़की के परिजन दहशत में हैं और शिकायत दर्ज कराने के लिए पास के थाने में गए हैं। पुलिस निरीक्षक उनसे एक शिकायत पत्र प्राप्त करता है और अपने कांस्टेबल को लड़की की तलाश करने के लिए भेजता है। वे मामले के जवाब में अनुचित थे और कथित तौर पर पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र की प्रयोज्यता और परिवार की अनुचित पूछताछ पर समय बर्बाद कर रहे थे।


 28 नवंबर 2019:


 चटनपल्ली ब्रिज:


 28 नवंबर 2019 को, राहगीरों में से एक ने शादनगर में लड़की के शव की पहचान की और तुरंत पुलिस इंस्पेक्टर को इसकी सूचना दी। वह अपनी टीम के साथ अपराध स्थल पर जाता है और लड़की का शव देखकर डर जाता है।


 वह लड़की के परिवार को अपराध स्थल पर लाता है। उसे देखकर, लड़की की माँ गिर जाती है और जोर-जोर से रोती है और कहती है: "मेरे प्रिय। तुम्हें इस तरह मारा जा रहा है। इसी के लिए, क्या मैंने तुम्हें दस महीने तक अपने गर्भ में रखा है?"


 "तुम्हें बसाने के लिए मेरे मन में बहुत सारे सपने थे। आपने हमें इस तरह छोड़ दिया है, एह, प्रियंका।" उसकी बहन जोर-जोर से चिल्लाई।


 पुलिस अधिकारियों ने उन्हें सांत्वना दी और कहा, "आगे आगे की कार्यवाही देखते हैं मैडम।"


 नाराज पीड़ित के पिता ने गुस्से में उससे पूछा, "आगे क्या कार्यवाही सर? मृत लड़की मेरी प्यारी बेटी है। मेरा पेट जल रहा है सर। मुझे नहीं पता कि आपकी एक बेटी है या नहीं। लेकिन, हम अपनी बेटी की मौत के लिए न्याय चाहते हैं। महोदय।"


 अधिकारी उन्हें एसीपी अधित्य रेड्डी से संपर्क करने के लिए कहता है, जो साइबराबाद मेट्रोपॉलिटन पुलिस में काम करने वाला एक शराबी पुलिस अधिकारी है। अश्विन रेड्डी को बलात्कार के मामले के बारे में पता चलता है और वह इस मामले की जांच के लिए सहमत हो जाता है।


 अश्विन के आस-पास एक काला अतीत है। जैसा कि वह पहले हैदराबाद में एक खूंखार गैंगस्टर का सामना कर चुका है, उसकी पत्नी और बेटी की गैंगस्टर के छोटे भाई द्वारा उसकी मौत का बदला लेने के लिए बेरहमी से हत्या कर दी गई थी और अवसाद के कारण, वह शराब के नशे में फिसल गया था।


 अश्विन अपने साथ गए अधिकारियों के साथ अपराध स्थल पर जाता है और शादनगर में सीसीटीवी कार्यालय पहुंचता है।


 "सर। मुझे प्रियंका की मौत के दौरान 25 नवंबर 2019 की सीसीटीवी फुटेज चाहिए।" युवक ने सीसीटीवी फुटेज उन्हें दिखाया। सीसीटीवी में, जब उसने एसयूवी कार को देखा, गति में जा रहा था, उसने ऑपरेटर से इसे रोकने के लिए कहा और पूछा, "वे कौन हैं?"


 "सर। वे प्रभावशाली पारिवारिक पृष्ठभूमि से हैं। अक्सर इस जगह का दौरा करते हैं" ऑपरेटर ने कहा।


 बाद में, अश्विन एक प्रत्यक्षदर्शी से मिलता है जिसने झाड़ियों में अपराध स्थल को दिखाया। वहां से वह व्हिस्की की बोतल के टूटे हुए गिलास और खून के कुछ धब्बे उठाता है। जिसमें पीड़िता का मोबाइल फोन भी शामिल है, जो यूं ही छोड़ दिया गया था। अश्विन ने महसूस किया कि वे नशे में थे।


 "तो, हमारी पुलिस को इस लड़की की जली हुई लाश शादनगर में चटनपल्ली ब्रिज के नीचे टोल बूथ से 30 किमी (19 मील) की दूरी पर मिली, जहां उसका अपहरण किया गया था। उसका स्कूटर उस स्थान से 10 किमी (6.2 मील) की दूरी पर पाया गया था जहाँ उसका अपहरण किया गया था। शव मिला। पुलिस को उसके कपड़े, हैंडबैग, जूते और एक शराब की बोतल टोल बूथ के पास मिली। 70% शरीर जल गया था। जली हुई लाश पर मिले गणेश के लॉकेट ने उसके परिवार को पीड़ित की पहचान करने में मदद की। पोस्टमार्टम के बाद शव परिवार को सौंप दिया गया।" अश्विन ने मामले का अपना अंतिम निष्कर्ष निर्धारित किया और उन अमीर लोगों के विवरण के बारे में भड़काना शुरू कर दिया।


 उन्हें उनके नामों के बारे में पता चलता है: अखिल रेड्डी, साईं अधित्या रेड्डी, रूपेश नायडू, आदर्श बालकृष्ण और अल्लू सुरेश रामकृष्ण। अश्विन ने अपने साथियों की मदद से उनका पता लगाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया और अदालत में पेश किया।


 कार्यकारी मजिस्ट्रेट ने चारों आरोपियों को 14 दिन की हिरासत में चेरलापल्ली सेंट्रल जेल भेज दिया. और इसी समय नाराज अश्विन रेड्डी की मुलाकात शमशाबाद एयरपोर्ट थाने के सब-इंस्पेक्टर राजेश खन्ना, इंस्पेक्टर राम रेड्डी और कॉन्स्टेबल से हो जाती है।


 उन्हें देखते हुए वह कहता है: "मामले में जवाब देने में आपकी लापरवाही के कारण अब एक लड़की की मौत हो गई है। क्या आप इसके लिए इनाम जानते हैं? निलंबन! एक महीने के लिए निलंबन!" वह उन्हें निलंबन का आदेश देता है।


 वह उनसे कहता है, "एक मिनट रुको। आप सभी ने पुलिस के लिए भारी निराशा लाई है। लेकिन, मैं यह दिखा कर इसे दूर कर दूंगा कि, हम अपराधियों को दंडित करने और लोगों की रक्षा करने में अक्षम या लापरवाह नहीं हैं।"


 अश्विन आगे बढ़ता है और परिवार के विरोध को देखता है, जिससे वह कहता है: "मैडम। मैं एक लड़की की मौत के प्रभाव को जानता हूं। चूंकि मैं भी एक बच्ची का पिता था। और मैं इस लड़की का नाम प्रकट नहीं करना चाहता। . हमने उसके असली नाम के बजाय दिशा के रूप में उसका नाम रखने की योजना बनाई है। वास्तविक नाम का उपयोग करने के बजाय सोशल मीडिया पोस्ट के लिए हैशटैग #JusticeForDisha का उपयोग करें। भारतीय कानून बलात्कार पीड़ितों के नामकरण पर रोक लगाते हैं, और उल्लंघन कानूनी दंड के अधीन हैं।"


 रेप के बाद देश के कई हिस्सों में कोहराम मच गया। बलात्कार के खिलाफ बड़े शहरों, नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद सहित देश भर में विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए। हैदराबाद विरोध का केंद्र था। राहुल गांधी सहित राजनेताओं ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हुई घटना पर दुख व्यक्त किया। पूरे भारत में प्रदर्शनकारियों ने बलात्कारियों के खिलाफ सख्त कानून की मांग की। चार संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद, स्थानीय निवासियों की भीड़ शादनगर थाने में अपराध के विरोध में जमा हो गई और मांग की कि पुलिस या तो दोषियों को फांसी दे या गोली मार दे।


 थाने के आसपास प्रदर्शनकारियों की भीड़ के कारण आरोपी को कोर्ट नहीं लाया जा सका. इसके बजाय कार्यपालक दंडाधिकारी थाने पहुंचे और आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश पारित किया.


 जब पुलिस आरोपी को शादनगर थाने से हैदराबाद की जेल ले जा रही थी, तब कई प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों पर पथराव कर दिया। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग किया और लाठीचार्ज किया, जो पुलिस से आरोपियों को सौंपने की मांग कर रहे थे। जनता की भावना पुलिस के खिलाफ थी। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की प्राथमिकताओं पर सवाल उठाया और मांग की कि पुलिस संवेदनशील, प्रतिक्रियाशील और सक्रिय तरीके से कार्रवाई करे।


 अश्विन को उनके करीबी दोस्त एडवोकेट श्री अधिया नायडू ने मदद की है। और धनी लोगों को सरकारी वकील के. नंदगोपाल का समर्थन प्राप्त है।



 03 दिसंबर 2019:


 3 दिसंबर 2019 को, निजामाबाद जिले के एक व्यक्ति को साइबराबाद पुलिस निरीक्षक राकेश रेड्डी ने गिरफ्तार किया और उसे अश्विन लाया गया, जिन्होंने शराब पीना छोड़ दिया है।


 "हाँ। क्या मामला है राकेश?"


 "सर। इस लड़के ने बलात्कार पीड़िता दिशा की तस्वीरें पोस्ट कीं और लड़की के बारे में अपमानजनक पोस्ट फैलाए। इसलिए मैंने उसे गिरफ्तार किया।"


 अश्विन उस आदमी के बाल पकड़कर कहता है, "तुम खूनी चूसो। तुम क्यों नहीं जाकर अपने परिवार के बारे में ये फैलाते हो? अगर आपकी ही बहन के साथ ऐसा हुआ है, तो क्या आप इस तरह की बातें फैलाएंगे?"


 वह उसके खिलाफ मामला दर्ज करता है और उसे जेल में बंद कर देता है।


 "सर। एक तरफ विरोध प्रदर्शन बलात्कारियों को मारने या उन्हें फांसी देने के लिए जा रहे हैं। दूसरी तरफ, हमारी न्यायपालिका प्रणाली। अब क्या करें सर?" आरक्षकों और राकेश ने अश्विन से पूछा।


 "बलात्कार भारत में महिलाओं के खिलाफ चौथा सबसे आम अपराध है। भारत को "बलात्कार की सबसे कम प्रति व्यक्ति दर वाले देशों" में से एक के रूप में वर्णित किया गया है। भारत सहित विभिन्न देशों में कई बलात्कारों की रिपोर्ट नहीं की जाती है। बलात्कार की रिपोर्ट करने की इच्छा बढ़ गई है हाल के वर्षों में, बलात्कार की कई घटनाओं ने व्यापक मीडिया का ध्यान आकर्षित किया और सार्वजनिक विरोध शुरू किया। सबसे विशेष रूप से, 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार ने भारत सरकार को बलात्कार और यौन उत्पीड़न के अपराधों के लिए अपने दंड संहिता में सुधार करने के लिए प्रेरित किया। आप जानते हैं? सऊदी अरब में , बलात्कारियों का तुरंत सिर काट दिया गया, जब उन्होंने 15 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया। अन्य देशों में, बलात्कारियों को पत्थर फेंके जाते हैं और मार डाला जाता है। इसके अतिरिक्त, कई जैसे: उनके चूजे को काटना और उन्हें हमेशा के लिए पंगु बनाना। लेकिन, हमारे देश में, ये नहीं हैं वहां।" यह बात अश्विन ने उन्हें बताई।


 "अगर उन्हें सजा नहीं मिलती है, तो हम क्या कर सकते हैं सर? क्या हमें अपने देश की कानून व्यवस्था का पालन करना चाहिए या कानून को अपने हाथ में लेना चाहिए सर?"


 इसके लिए अश्विन चुप हैं। चूंकि, उनके मित्र वकील श्री अधिया नायडू ने उन्हें किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए बुलाया है।


 06 दिसंबर 2019:


 सुबह की तीन बजे


 श्री अधित्या नायडू ने अपना चश्मा पहन लिया और कहा: "माई लॉर्ड। मैं दिशा की याचिका के मामले में पेश हो रहा हूं (नाम नियमों के अनुसार खुलासा नहीं किया जाएगा)। पीड़िता को ड्रग दिया गया था, घसीटा गया था और इन अमीर साथियों द्वारा बेरहमी से बलात्कार किया गया था। बलात्कार, महिला के खिलाफ चौथा सबसे आम अपराध होने के कारण, ये लोग हमारे भारतीय कानूनों को हल्के में ले रहे हैं क्योंकि, हम संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और पाकिस्तान के विपरीत, सिर काटने, फांसी आदि जैसी कठोर सजा नहीं देते हैं। "


 "मैं इस पर आपत्ति करता हूं महाराज। इस वकील ने कुछ फिल्में देखी हैं और अदालत के सामने एक दृश्य बनाने की कोशिश कर रहा है। मैं स्वीकार करता हूं कि उन्होंने गलतियां की हैं। लेकिन, उन्हें इस तरह की कठोर सजा देना उचित नहीं है।"


 "हाँ सर। उन्हें इस तरह की सजा देना उचित नहीं है और अगर हम 6 साल की कैद और आजीवन कारावास जैसी हल्की सजा देते हैं, तो वे अपनी इच्छा के अनुसार खुलेआम घूम सकते हैं और महिलाओं का बलात्कार कर सकते हैं। कल निर्भया, आज , दिशा और कल मुझे नहीं पता कि अगला शिकार कौन होगा। अगर कोई महिला सड़कों के बाहर स्वतंत्र रूप से जाती है, तो उन्हें इन लोगों जैसे पुरुषों द्वारा गलत तरीके से देखा जाएगा। खड़े रहना गलती है, रोना गलत है, आदि, आदि। , आदि जब कोई महिला नहीं कहती है, तो इसका मतलब है नहीं मेरे स्वामी। शब्द ही कहता है कि, 'हमें उन्हें छूने का अधिकार नहीं है।' चाहे वह प्रेमी हो, पति हो या कोई भी, कोई मतलब नहीं। नंदगोपाल सर। सामाजिक मुद्दों पर दुख व्यक्त करने के लिए, हमें फिल्में देखने की जरूरत नहीं है। सिर्फ खबर सुनना ही काफी है। ”


 न्यायाधीश आरोपी को आजीवन कारावास की सजा देता है जिससे श्री अधिया दुखी हो जाता है और विपक्षी वकील उदास हो जाता है। हालाँकि, उन्होंने अधिया नायडू और अश्विन को हिलाकर रख दिया, जिससे उन्हें प्रशंसा के संकेत मिले।


 कोर्ट के बाहर आकर एक महिला कांस्टेबल वकील और अश्विन को सलामी देती है।


 3:30 पूर्वाह्न:


 चूंकि आरोपियों को अदालत ने आजीवन कारावास की सजा दी थी, इसलिए उन्हें एक वैन में जेल ले जाया गया। हैदराबाद-बैंगलोर नेशनल हाईवे की ओर जाते समय अश्विन ने ड्राइवर की ओर मुड़कर कहा, "ड्राइवर। चटनपल्ली ब्रिज पर डायवर्जन ले लो।"


 ड्राइवर डायवर्सन लेता है और जाते समय अश्विन कमलेश के साथ हुई चर्चा को याद करता है।


 03 दिसंबर 2019:


 2:00 पूर्वाह्न:


 "अगर हम प्रिया को इंसाफ नहीं दिला पा रहे हैं और कोर्ट उन्हें हल्की सजा दे रही है, तो हमें इस लड़की को इंसाफ दिलाना होगा।"


 "सर। आपका क्या मतलब है?" कांस्टेबल से पूछा।


 "क्या आप नहीं समझते कि वह क्या कहता है यार? वह बताता है, हम उनका बेरहमी से सामना कर सकते हैं।" राकेश ने कहा।


 कुछ घंटे पहले:


 कोर्ट रूम:


 "क्या दा नायडू? उन्होंने आजीवन कारावास दिया है। इसका मतलब है कि वे जेल में एक शानदार जीवन व्यतीत करेंगे और हमें उनकी देखभाल करनी होगी। क्या मैं सही हूँ?" अश्विन ने गुस्से में उससे कहा।


 "सॉरी दा दोस्त। यहाँ बहुत पक्षपात है। अमीर और गरीब, आदि। इन दोनों के लिए कानून अलग है। और हमें न्याय नहीं मिल सकता है, भले ही 1000 साल हो जाएं। क्योंकि, हमारी कानून व्यवस्था ऐसी है। वे बस बलात्कारियों को चार दिवारी में लटका देता है या इस तरह की सजा देता है। इसलिए कांग्रेस नेताओं के मंत्रियों ने निर्बया के माता-पिता से बलात्कारियों को माफ करने के लिए कहा। आप जानते हैं कि उन्हें दंडित करने में 8 साल लग गए। अब से, मेरा सुझाव है कि आप उन्हें मार डालें और फ्रेम करें तुम क्या करते थे। एक वकील के रूप में, मैंने यह नहीं कहा। लेकिन, मुझे लड़की के भाई के रूप में सोचकर, मैं आपको ऐसा करने की सलाह देता हूं।"


 वर्तमान:


 जैसे ही वैन चटनपल्ली पुल पर पहुंची, अश्विन ने कांस्टेबलों और राकेश को दोषियों के साथ नीचे उतरने को कहा।


 वह कांस्टेबल से कहता है, "उनकी हथकड़ी हटाओ।"


 सिपाहियों ने हथकड़ी हटा दी। अखिल रेड्डी और अधित्या ने पूछा, "क्या सर? हमें रिहा कर रहे हैं ताकि हम बच सकें और विदेश में बस सकें?"


 "नहीं दा। हमने आपको रिहा कर दिया ताकि, आप क्राइम सीन का पुनर्निर्माण कर सकें। हम आपकी हथकड़ी क्यों छोड़ेंगे? केवल मुठभेड़ के लिए!" अश्विन ने कहा।


 "आप जैसे जानवर मानव जीवन जीने के लायक नहीं हैं। यहां तक ​​​​कि वे अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए शिकार भी करते हैं। लेकिन आप सभी हैं। चा! यह मुठभेड़ बलात्कारियों के लिए एक बड़ा सबक बनने जा रही है, जो किसी भी महिला दा को छूने की हिम्मत करते हैं। " कुछ पुलिस अधिकारियों ने उनसे कहा।


 जैसा कि लोग कहते हैं, "अरे। नहीं। कुछ मत करो।" यह याद करते हुए कि कैसे लड़की के साथ बेरहमी से बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, अश्विन अपनी बंदूक दोषियों की ओर इशारा करता है, जो सुनसान रास्ते की ओर भाग रहे हैं। राकेश के साथ, वह बेरहमी से उन्हें मार डालता है।


 कुछ घंटे बाद:


 मीडिया वालों को मुठभेड़ के बारे में पता चला और अश्विन से सवाल किया: "सर। आपने दोषियों का सामना क्यों किया?"


 "उनमें से दो ने बंदूकें छीन लीं और हम पर हमला कर दिया। उन्होंने एक सुनसान रास्ते की ओर भागने की कोशिश की जब हमने आत्मरक्षा के रूप में गोलियां चलाईं। संदिग्धों ने हथकड़ी भी नहीं पहनी हुई थी। सभी आरोपी एक साथ मिल गए और पुलिस पार्टी पर हमला करना शुरू कर दिया। अधिकारियों ने संयम बरता और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा लेकिन हमारी बात सुने बिना वे फायरिंग करते रहे। हमारे अधिकारियों ने जवाबी कार्रवाई की।" अश्विन ने मीडिया वालों से कहा।


 अश्विन फिर याद करते हैं, उन आरोपी दोषियों की मौत के बाद का अपराध स्थल। उसने जानबूझकर कुछ अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ खुद को घायल कर लिया और इस तरह के एक दृश्य का मंचन किया था।


 यह सुनकर, लड़की के परिवार के सदस्यों में से एक ने व्यक्तिगत रूप से उससे पूछा, "सर। मुझे सच बताओ। क्या वे वास्तव में आपसे बच गए थे?"


 थोड़ी देर चुप रहने के बाद, उन्होंने उन्हें जवाब दिया, "मुझे आपकी लड़की की मौत के लिए न्याय मिला है सर। मैं न्याय में देरी नहीं करना चाहता, पोलाची बलात्कार की घटनाओं, निर्भया सामूहिक बलात्कार, आदि के विपरीत, उनकी तरह, अभी भी कई और बहुत पीड़ित हैं।"


 उन्होंने उसकी प्रशंसा की और बाहर मुठभेड़ का जश्न मनाया। अगले दिन पुरुषों की मौत के मौके पर हजारों लोगों ने जश्न मनाया, कुछ ने पटाखे जलाए, कैंडी बांटी, पुलिस को फूलों की पंखुड़ियों से नहलाया, पुलिस को अपने कंधों पर लहराया, और चिल्लाया "पुलिस की जय हो!"


 अश्विन की तुलना 2010 की एक्शन फिल्म सिंगम के नायक से की गई है, जिसमें उन्होंने कहा, "ट्रिगर-हैप्पी, सतर्क पुलिस बेशर्मी से अतिरिक्त न्यायिक निष्पादन कर रही है।"


 कुछ दिनों बाद:


 जैसा कि अश्विन अपना कर्तव्य जारी रख रहा है, वह अपनी पत्नी के मुस्कुराते हुए प्रतिबिंब को देखता है और वह हैदराबाद के पास एक अन्य महिला की अधजली लाश के मामले को सुलझाने के लिए आगे बढ़ता है।


 उपसंहार:



 "महिलाओं के पास समाज में योगदान करने के लिए बहुत कुछ है। हालांकि, पुरुषों द्वारा उन्हें नीचा दिखाया जाता है। उनके साथ या तो बलात्कार किया जाता है या तेजाब फेंका जाता है, आदि। प्रत्येक पुरुष को उनकी बहुत छोटी उम्र से सिखाया जाना चाहिए कि क्या करना है और क्या करना है। नहीं करना है। बलात्कारियों के लिए सिर्फ मुठभेड़ या फांसी काफी नहीं है। उन्हें लोगों के सामने फांसी दी जानी चाहिए ताकि लोगों के मन में डर पैदा हो, जो ऐसा करने की हिम्मत करते हैं। कृपया डरो मत अगर कोई कोशिश करता है तुम्हारा बलात्कार करो। या तो उन्हें मारो या आत्मरक्षा के रूप में कुछ करो।"


 -आदित्य शक्तिवेल.


 "मैं खुद को समझा सकता हूं: यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो सड़क के बीच में चलें। मैं मज़ाक नहीं कर रहा हूँ। आपको सड़क पार करने से पहले दोनों तरफ देखने के लिए कहा गया है, और फुटपाथ आपका दोस्त है, है ना? गलत। मैंने रात में फुटपाथ पर चलने में सालों बिताए हैं। मैंने अपने चारों ओर देखा जब अंधेरा था, जब मेरे पीछे पुरुष थे, गली-मोहल्लों से रेंग रहे थे, मुझे उनसे बात करने के लिए उकसाने की कोशिश कर रहे थे और जब मैं नहीं कर रहा था तो मुझ पर अश्लील चिल्ला रहे थे, और मुझे अचानक एहसास हुआ कि एकमात्र जगह है जाने के लिए छोड़ दिया सड़क के बीच में था। लेकिन मैं इसका जोखिम क्यों उठाऊंगा? क्योंकि संभावनाएं मेरे पक्ष में हैं। राज्यों में औसतन हर 12.5 मिनट में कार दुर्घटना में किसी की मौत हो जाती है, जबकि औसतन हर 2.5 मिनट में किसी के साथ बलात्कार होता है। यहां तक ​​कि उस पर ध्यान देते हुए भी, एक, मैं उदारता से सभी कार-संबंधी दुर्घटनाओं को शामिल कर रहा हूं, न कि केवल दुर्घटनाओं में शामिल होने वाले, और दो, कि बलात्कार के विशाल बहुमत अभी भी अप्रतिबंधित हैं [...] और, इस प्रकार, अब मैं जीने का तरीका है मेरा जीवन: बाहर खुले में, हर चीज के बीच में, क्योंकि बीच सड़क वास्तव में चलने के लिए सबसे सुरक्षित जगह है। "


 -एमिली शरद ऋतु



 2 दिसंबर 2019 को, इस घटना पर भारतीय संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा हुई। घटना पर दोनों सदनों के सदस्यों ने आक्रोश जताया और ठोस कार्रवाई की मांग की. लोकसभा में, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार "ऐसे जघन्य अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए हर सुझाव के लिए खुली है" और मजबूत कानूनी प्रावधानों का पता लगाने के लिए तैयार है।


 गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, "महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों के प्रति शून्य सहिष्णुता है। हमारी सरकार जल्द ही सीआरपीसी और आईपीसी में आवश्यक संशोधन लाएगी।" उन्होंने आगे कहा कि सरकार संभवत: संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र में बदलाव लाने की कोशिश करेगी।


 राज्यसभा में, इस घटना पर एक स्थगन प्रस्ताव को सभापति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया, लेकिन उन्होंने सदस्यों को देश में ऐसी घटनाओं पर चर्चा करने की अनुमति दी। संसद सदस्य जया बच्चन ने एक गरमागरम बहस के दौरान कहा कि बलात्कारियों को पीट-पीट कर मार देना चाहिए।


 पी. विल्सन ने सुझाव दिया कि अदालतों को "जेल से रिहा होने से पहले शल्य चिकित्सा और रासायनिक रूप से दोषी ठहराए जाने के लिए" सशक्त होना चाहिए ताकि बार-बार अपराधियों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि यौन अपराधियों की सूची सार्वजनिक रूप से जारी की जानी चाहिए.[48] विजिला सत्यनाथ ने शीघ्र न्याय दिलाने और दोषियों को 31 दिसंबर से पहले फांसी देने की मांग की। आरोपियों के लिए त्वरित सुनवाई और मौत की सजा सदस्यों की आम मांग थी।


 मो. अली खान ने फास्ट-ट्रैक अदालतों में मुकदमे के लिए निर्धारित समयसीमा के लिए कहा। उन्होंने आरोपियों को धार्मिक रंग देने से बचने के लिए भी कहा क्योंकि वे विभिन्न धर्मों के थे। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी जो आम तौर पर मौत की सजा का विरोध करती है, ने आरोपी के लिए इसकी मांग की और उसके सदस्य बिनॉय विश्वम ने कहा, "मैं मौत की सजा में विश्वास नहीं करता लेकिन इन आरोपियों को इस तरह के जघन्य अपराध के लिए फांसी दी जानी चाहिए"।


 पीड़ित के परिवार से मिलने के दौरान एनडीटीवी को दिए एक साक्षात्कार में, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, किशन रेड्डी ने तेलंगाना पुलिस के आकस्मिक रवैये और उनकी तात्कालिकता की कमी की आलोचना करते हुए कहा कि इससे पीड़ित को बचाया जा सकता था। उन्होंने कहा, "किसी को भी थाने से इस तरह दूर नहीं किया जा सकता है। हम हर पुलिस स्टेशन के लिए शिकायत स्वीकार करना अनिवार्य कर देंगे। प्राथमिकी बाद में दर्ज की जा सकती है, पहले उन्हें लड़की की तलाश में मदद करनी चाहिए थी।" . उन्होंने कहा, "हम घटनाक्रम को बहुत गंभीरता से लेते हैं। हम कानून बनाने के लिए आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) और सीआरपीसी (आपराधिक प्रक्रिया संहिता) में संशोधन करना चाहते हैं ताकि फास्ट-ट्रैक अदालतों के माध्यम से सजा जल्दी हो। हम चर्चा करेंगे 6 से 8 दिसंबर के बीच DGP (वरिष्ठ पुलिस अधिकारी) की बैठक में इस बारे में विस्तार से बताया। कानून प्रवर्तन अधिकारियों, उनके परिवार, यहां तक ​​कि कुछ स्वयंसेवकों को भी सतर्क किया जाएगा, इसलिए प्रतिक्रिया त्वरित हो सकती है। हमने हाल ही में इसे दिल्ली में पेश किया है और इसे हर जगह प्रचारित करना चाहते हैं।"


 पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) ने आईपीसी और सीआरपीसी नियमों में बदलाव के लिए अतिरिक्त सुझाव दिए हैं।


 आंध्र प्रदेश सरकार ने अपराध किए जाने के 21 दिनों के भीतर बलात्कारियों के लिए मौत की सजा देने के लिए दिशा अधिनियम (जिसे आंध्र प्रदेश आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 भी कहा जाता है) नामक एक विधेयक पारित किया।


 घटना के जवाब में, आंध्र प्रदेश विधान सभा ने आंध्र प्रदेश दिशा-आपराधिक कानून (आंध्र प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2019 और महिलाओं और बच्चों के खिलाफ निर्दिष्ट अपराधों के लिए विशेष न्यायालय विधेयक, 2020 पारित किया। विधेयकों की जांच और जांच में तेजी लाने का प्रयास है। पर्याप्त निर्णायक सबूत मौजूद होने पर महिलाओं और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों से संबंधित जघन्य मामलों की। जुलाई 2021 तक, बिल राष्ट्रपति की सहमति के लिए आरक्षित थे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime