Adhithya Sakthivel

Drama Romance Tragedy

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Romance Tragedy

मुहर

मुहर

26 mins
317


नोट: यह कहानी वास्तविक जीवन में जहाज़ टूटने की कई घटनाओं से प्रेरित है। इनमें से एक घटना मेरे स्कूल मित्र प्रवीण ने मुझे बताई। उन घटनाओं से प्रभावित और मंत्रमुग्ध होकर मैंने यह कहानी लिखने का निर्णय लिया। लेकिन मुझे लगा कि मानवीय क्षति से जुड़ी एक प्रेम कहानी आपदा के भावनात्मक प्रभाव को व्यक्त करने के लिए आवश्यक होगी।

 अस्वीकरण: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। अंतरंग दृश्यों के कारण बच्चों के लिए माता-पिता का मार्गदर्शन आवश्यक है।


 इस कहानी की प्रेरणा: ब्यास नदी आपदा, सिवोल फेरी त्रासदी, 2014 अंडमान आपदा और टाइटैनिक आपदा। इस कहानी को लिखने के लिए फिल्म टाइटैनिक भी मेरे लिए प्रेरणा थी।

 15 मार्च 2023

 चेन्नई, तमिलनाडु

 प्रातः 05:30 बजे

 2023 में, विदेश में अनुसंधान पोत आईएनएस इंद्रजीत, 54 वर्षीय राजीव और उनकी टीम ने अंडमान सागर, तिरुवनंतपुरम में आईएनएस विपासा के मलबे की खोज की। उन्हें एक तिजोरी मिलती है, जिसमें एक हस्ताक्षर अंगूठी होती है जिसे कल की महाकाव्य कहानी के रूप में जाना जाता है। इसके बजाय, उन्हें केवल एक युवा, नग्न पुरुष का चित्र मिलता है जो एक महिला पर सिग्नेट रिंग पहने हुए है। यह स्केच 8 जून 2014 का है, उसी दिन आईएनएस इंद्रजीत नदी में डूब गया था। खोज के बारे में एक टेलीविजन समाचार देखने के बाद, 28 वर्षीय प्रवीण राजीव से संपर्क करता है, और चित्र में दिख रहे व्यक्ति के रूप में अपने करीबी दोस्त अधित्या कृष्ण की पहचान करता है। यह उम्मीद करते हुए कि वह हस्ताक्षर वाली अंगूठी ढूंढने में मदद कर सकता है, राजीव प्रवीण को रात करीब 8:30 बजे मनाली ले आता है।

 "क्या हुआ, प्रवीण? वह दुर्घटना कैसे हुई?" राजीव ने पूछा.

 जैसे ही राजीव ने उनसे आपदा के बारे में पूछा, प्रवीण ने इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष के छात्र के रूप में अपने अनुभव बताए।

 नौ साल पहले

 राम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई

 18 मार्च 2014

 05:30 अपराह्न

 2014 में, राम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (चेन्नई) के 48 छात्र और तीन संकाय और कर्मचारी सदस्य चेन्नई से अंडमान सागर की लंबी यात्रा पर थे। उनमें अधित्या कृष्णा और प्रवीण भी शामिल थे। जहाज पर छात्रों के साथ-साथ 200 यात्री भी सवार थे.

 अब, आईएनएस विपासा जहाज हैदराबाद की बंगाल की खाड़ी से अंडमान सागर तक यात्रा कर रहा है। यह जहाज यात्रियों और माल दोनों को ले जाता है। 15 अप्रैल को जहाज ने अपनी सामान्य यात्रा शुरू की। उस जहाज पर कुल 50 यात्री यात्रा कर रहे थे. ये सभी हैदराबाद के कॉलेज छात्र थे। चूंकि अंडमान एक पर्यटन स्थल है, इसलिए कॉलेज से इसे देखने के लिए उन्होंने एक टूर की व्यवस्था की है।

 जब वे उस जहाज पर जा रहे थे तो सभी छात्र फोटो और वीडियो लेकर नजारों का आनंद ले रहे थे. जबकि अधित्या कृष्णा अपने चार करीबी दोस्तों- अधियान, प्रवीण कृष्णा, मीनाक्षी और मैथिली के साथ मस्ती कर रहे थे

 20 मार्च 2014

 04:40 अपराह्न

इस बीच, अधित्या की सहपाठी सौम्या, अपने माता-पिता के दबाव से परेशान होकर, आत्महत्या करने के इरादे से कड़ी रेलिंग पर चढ़ जाती है। वह उसे सहलाकर डेक पर वापस ले जाता है।

 "तुमने मुझे ऊपर क्यों खींच लिया?" अधित्या को थप्पड़ मारने के बाद सौम्या ने पूछा।

 "तुम आत्महत्या क्यों करना चाहते थे?" अधित्या ने पूछा। सौम्या की आँखों में आँसू भर आए और वह रो पड़ी। उसने कहा, "मुझे ये दुनिया पसंद नहीं है. इसलिए मैं आत्महत्या करना चाहती हूं."

 अधित्या हँसी। उन्होंने कहा, "अगर हर कोई मूर्खतापूर्ण कारणों से आत्महत्या करता है, तो इस मानव जीवन जीने का कोई मतलब नहीं है।" उसके करीब जाकर उसने सौम्या की आँखों से आँसू पोंछे और कहा, "हर दिन को ऐसा समय बनाओ जब तुम जो नहीं जानते उसे तुम क्या घटित करना चाहोगे में बदल दो। क्योंकि कल की महाकाव्य कहानी नहीं लिखी जा सकती।" यदि यह आज समाप्त हो जाए।"

 कुछ सेकंड के बाद, अधित्या ने उसका नाम पूछा, जिस पर सौम्या ने जवाब दिया, "एक साल बीत गया। फिर भी, आप मेरा नाम नहीं जानते?"

 "माफ़ करें। मैं लड़कियों से ज़्यादा बात नहीं करता था। मैं इसमें थोड़ा धीमा हूँ।" सौम्या ने हंसते हुए कहा, "वैसे, मेरा नाम सौम्या है। गृहनगर कोयंबटूर है।"

 "मैं भी कोयंबटूर से ही हूं, सौम्या।" अधित्या ने कहा। वे दोनों हाथ मिलाते हैं और दोस्ती विकसित करते हैं।

 23 से 31 मार्च 2014

 जैसे-जैसे वह सौम्या के साथ घनिष्ठता बढ़ी, उसने उससे पूछा, "सौमी। क्या तुम हिंदू धर्म और वेदों में रुचि रखती हो?"

 "हाँ। मुझे सचमुच दिलचस्पी है, आदि।" जैसे ही उसने ऐसा कहा, उसने पूछा, "क्या आप विपासा के बारे में जानते हैं?"

 "नहीं," सौम्या ने कहा।

 अंडमान सागर की ओर देखते हुए, अधित्या ने कहा, "सौमिया। विपासा ब्यास नदी का प्राचीन नाम है, और इसका उल्लेख हिंदू धर्मग्रंथों में किया गया है। विपासा नदी को इसका नाम कैसे मिला, इसकी एक दिलचस्प कहानी है।"

 "वह कहानी क्या है?" सौम्या ने अपने गालों पर हाथ रखते हुए पूछा।

 "किंवदंती है कि एक नरभक्षी राक्षस राजा सौदास के शरीर में प्रवेश कर गया। फिर वह जंगल में घूमता रहा, मनुष्यों को खाता रहा। एक दिन, उसने ऋषि वशिष्ठ के सभी 100 पुत्रों को खा लिया। अपने पुत्रों के नुकसान को सहन करने में असमर्थ, ऋषि ने खुद को मारने का प्रयास किया। लेकिन उनके सभी प्रयास विफल रहे। फिर उन्होंने अपने हाथ और पैर को मजबूत रस्सियों से बांध लिया और ब्यास नदी में गिर गए, जो पूरे उफान पर थी और बारिश के कारण अपने किनारों को तोड़ रही थी। नदी ने ऋषि की गांठें खोल दीं। और उसे सुरक्षित रूप से अपने एक किनारे पर ले गया। चूँकि उसने बंधन खोलकर ऋषि को बचाया, इसलिए इसे विपासा के नाम से जाना जाने लगा।''

 "विपासा का क्या मतलब है, अधित्या?"

 "सौमी। विपासा का अर्थ है असीमित। प्यार की तरह, जिसकी कोई सीमा नहीं है, कोई सीमा नहीं है और कोई सीमा नहीं है," अधित्या ने कहा।

 1 अप्रैल से 7 अप्रैल 2014 तक

जलवायु परिवर्तन और बारिश के बीच, अधित्या सौम्या के करीब चली गई। घबराहट के साथ उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं इतना भाग्यशाली हूं कि मुझे मेरी ड्रीम गर्ल सौम्या मिल गई।" हालाँकि, सौम्या अधित्या के ध्यान को खारिज कर देती है।

 लेकिन वह उसके बारे में एक डायरी पढ़ती है जिसमें अधित्या अपने कड़वे बचपन के जीवन के बारे में बताती है।

 "मैंने परफेक्ट लड़की के लिए इतने लंबे समय तक इंतजार किया है, और आखिरकार मेरा धैर्य जवाब दे गया। मेरी मां हमेशा पैसे के बारे में सोचती थीं। वह कभी भी प्यार, आतिथ्य या करुणा का मतलब नहीं जानती थीं। वह सिर्फ इतना जानती थीं कि हर किसी से लड़ना है।

 जब मेरी मां और उनके रिश्तेदारों ने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया, तो मेरे पिता ने मेरा समर्थन किया और मेरी मदद की।

 उन्होंने मुझे इस समाज में अच्छा और बेहतर बनने के लिए प्रेरित किया। एक दिन, मेरे पिता ने कहा, यह मत सोचो कि सभी लड़कियाँ बुरी होंगी। आपको सच्चा प्यार मिलेगा। अपने ईश्वर पर विश्वास रखें. वह तुम्हें अपना सच्चा प्यार दिखाएगा। मुझे मेरा प्यार मिल गया. वह सौम्या है. इस दिन, मैं हमेशा के लिए पूरी तरह से तुम्हारा बनकर रहने की कसम खाता हूं। मेरी नजर में तुम कोई गलत काम नहीं कर सकते. आप सही हैं! जिस क्षण मैंने तुम्हें देखा, मेरे दिमाग ने कहा 'वाह', मेरे दिल ने कहा, 'मैं तुम्हें पसंद करता हूं' और मेरी आत्मा ने कहा, 'आखिरकार मैंने तुम्हें पा लिया।' मैं आपका बहुत आभारी हूं कि आप मौजूद हैं। मुझे आशा है कि आप मुझे हमेशा आपसे प्यार करने देंगे। हो सकता है कि आप परिपूर्ण न हों. आप सभी मनुष्यों की तरह दोषपूर्ण हैं। लेकिन तुम मेरे लिए बिल्कुल सही हो, और यही बात मायने रखती है, सोमी। मैं आपके दिल को देखभाल से संभालने और इसे प्यार से संजोने का वादा करता हूं।"

 सौम्या को एहसास होता है कि अधित्या अपने रिश्तेदारों और माँ की शारीरिक और मानसिक यातनाओं के कारण बचपन से ही प्यार और स्नेह के लिए तरस रही है। यह महसूस करने के बाद कि उसे उससे प्यार हो गया है, वह उसके पास लौट आती है।

 अधित्या ने कहा, "मैं तुम्हें अपने दिल की रानी का ताज पहनाता हूं, सौम्या। मैं तुमसे प्यार करता हूं।" वे दोनों एक दूसरे को गले लगाते हैं।

 सौम्या ने कहा, "मैं तुम्हें हमेशा प्यार करती हूं, आदि।"

एक सप्ताह बाद

 13 अप्रैल 2014

 08:30 अपराह्न

 इस बीच, सभी के सो जाने के बाद सौम्या अधित्या के कमरे में जाती है। वह उसे अपने राजकीय कक्ष में ले आती है, जहाँ वे दिन भर बातचीत करते हैं।

 "अधिथ्या। क्या तुम मुझे केवल हस्ताक्षर की अंगूठी (कल की महाकाव्य कहानी) पहने हुए नग्न चित्रित कर सकते हो?" अधित्या को शुरू में घबराहट महसूस होती है। लेकिन बाद में वह नौकर मुरुगानंदम को स्वीकार कर लेता है और उससे बच जाता है। एक कार्गो होल्ड के अंदर रेनॉल्ट टाउन कार में, वे दोनों महान प्राचीन कवि कालिदास के बारे में बातचीत कर रहे थे।

 "वह इतना प्रसिद्ध क्यों है?" अधित्या ने पूछा।

 "आप जानते हैं। अत्यंत सुंदर शकुंतला और शक्तिशाली राजा दुष्यंत की कथा महाकाव्य महाभारत की एक रोमांचक प्रेम कहानी है। महान प्राचीन कवि कालिदास ने अपने अमर नाटक अभिज्ञानशाकुंतलम में इसे दोहराया है।"

 "शकुंतला कौन है? मैं ज्यादा नहीं जानता। क्या आप कृपया उनकी प्रेम कहानी बता सकते हैं सौम्या? मैं इसके बारे में सुनने के लिए बहुत उत्सुक हूं।"

"शिकार यात्रा के दौरान, पुरु राजवंश के राजा दुष्यंत की मुलाकात साधु लड़की शकुंतला से होती है। वे एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं, और, अपने पिता की अनुपस्थिति में, शकुंतला ने 'गंधर्व' समारोह में राजा से शादी कर ली। प्रकृति को साक्षी मानकर आपसी सहमति से विवाह। जब दुष्यन्त के अपने महल में लौटने का समय आता है, तो वह उसे अपने महल तक ले जाने के लिए एक दूत भेजने का वादा करता है। एक प्रतीकात्मक संकेत के रूप में, वह उसे एक अंगूठी देता है। एक दिन, जब क्रोधी तपस्वी दुर्वासा आतिथ्य के लिए उसकी कुटिया में रुकते हैं, तो शकुंतला अपने प्रेम विचारों में खोई रहती है, मेहमानों की पुकार नहीं सुन पाती। क्रोधी ऋषि पीछे मुड़ते हैं और उसे शाप देते हैं: "जिसके विचारों में तुम डूबी हो, उसे तुम याद नहीं करोगे।" तुम अब और नहीं।" अपने साथियों की विनती पर, क्रोधित ऋषि शांत हो जाते हैं और अपने शाप-कथन में एक शर्त जोड़ते हैं: "वह केवल कुछ महत्वपूर्ण स्मारिका तैयार करने के बाद ही तुम्हें याद कर सकते हैं।" दिन बीतते गए, और महल से कोई भी लेने नहीं आता उसके। उसके पिता ने उसे उनके पुनर्मिलन के लिए शाही दरबार में भेजा, क्योंकि वह दुष्यंत के बच्चे से गर्भवती थी। रास्ते में, शकुंतला की अंगूठी गलती से नदी में गिर जाती है और खो जाती है। जब शकुंतला स्वयं को राजा के सामने प्रस्तुत करती है, तो श्राप के वशीभूत दुष्यन्त उसे अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार करने में विफल रहता है। दुखी होकर, वह देवताओं से प्रार्थना करती है कि वे उसे पृथ्वी से नष्ट कर दें। उसकी इच्छा पूरी हो गई है. जादू तब टूटता है जब एक मछुआरे को मछली के पेट में निशान वाली अंगूठी मिलती है - वही अंगूठी जो शकुंतला ने अदालत जाते समय खो दी थी। राजा अपराधबोध और अन्याय की तीव्र भावना से पीड़ित है। शकुंतला ने दुष्यन्त को माफ कर दिया और वे खुशी-खुशी एक हो गये। वह एक नर बच्चे को जन्म देती है। उन्हें भरत कहा जाता है, जिनके नाम पर भारत का नाम पड़ा।”

 14 अप्रैल 2014

 12:00 बजे

 अधित्या स्तब्ध रह गई।

 अधित्या ने कहा, "अब मुझे समझ में आया कि आप क्यों चाहती थीं कि मैं आपके हाथों में अंगूठी पहनाऊं, सौम्या।"

 सौम्या अधित्या के करीब गई और पूछा, "तुम क्या समझते हो?"

 "वह अंगूठी प्रतीकात्मक रूप से कहती है: आपकी प्यारी बाहों में झूठ बोलना पृथ्वी पर स्वर्ग है।" अधित्या ने कार्गो में हॉर्न बजाकर चंचलतापूर्वक यह कहा।

 "कहाँ पर छोडना है?"

 "सितारों के लिए," सौम्या अधित्या के कान में फुसफुसाकर धीरे से जवाब देती है। अब, उसने उसे अपने करीब खींच लिया।

 "क्या तुम्हें घबराहट महसूस हो रही है?" अधित्या ने पूछा।

 "नहीं।"

 "तुम अब तक दुनिया की सबसे अद्भुत, सुंदर, सेक्सी, प्यारी, दयालु और परेशान करने वाली महिला हो, सौम्या। मैं बस तुम्हारे शरीर के हर इंच की पूजा करना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि तुम बिल्कुल अविश्वसनीय महसूस करो, बेबी।" अधित्या धीरे से उसके होठों को चूमती है।

 "मेरी नजर में तुम कोई गलत काम नहीं कर सकते। तुम परफेक्ट हो!"

 "अपना समय लो और मुझे परेशान करो, आदि।"

 "बस लेट जाओ। मैं चाहता था कि तुम मेरे हाथों को अपनी कोमल त्वचा पर महसूस करो।" अपनी उंगलियों से खेलते हुए, अधित्या ने अपनी उंगलियों को उसके हाथों और पैरों पर फिराया। सौम्या की पीठ की मालिश करते हुए उसने उसकी गर्दन, कॉलरबोन और गाल को चूमा। उसके कानों को चूमने-चाटने के बाद उसने उसके होंठों को धीरे से चूमा।

 सौम्या को और अधिक जोश से चूमते हुए, अधित्या ने उसके चेहरे को सहलाना शुरू कर दिया, उसकी आँखों से उसके बालों को हटा दिया और उसके गाल को सहलाया। अपने हाथों को उसके बालों में फिराते हुए, उसने अपने हाथों से उसके बालों को महसूस किया। अब, अधित्या सौम्या की आंतरिक जांघों, बाहरी जांघों, पेट, कमर, गांड, छाती, स्तन और स्तनों पर अपना हाथ चलाने के लिए आगे बढ़ता है।

अधित्या ने सौम्या के होठों और कमर की रेखाओं को अपनी उंगलियों से ट्रेस करते हुए उसके पेट, स्तनों और स्कर्ट की रेखाओं को चूमा। अब, उसने उसकी साड़ी उतार दी जैसे कोई क़ानून हटाकर उसकी त्वचा को उजागर कर दिया हो। अब, अधित्या ने अपने दांतों से धीरे-धीरे अपनी बिकनी खोल दी। बिकिनी उतारने के बाद उसने सौम्या की आंखों में देखते हुए कामुकता से उसकी स्कर्ट उतार दी. योनि के होंठों और आसपास की नंगी त्वचा को छेड़ते हुए, अधित्या सौम्या को बिस्तर पर ले गई। अब उसने उसके भगनासा क्षेत्र को रगड़ना शुरू कर दिया। सौम्या को फिंगरिंग करने के बाद दोनों कार्गो होल्ड के बेडरूम में सेक्स करते हैं।

 अधित्या और सौम्या चिपचिपे थे। दोनों नंगे थे और बिस्तर पर सो रहे थे. लेकिन फिर भी, यह ठंडा नहीं था. गर्मी थी और उस गर्मी से दोनों थक गये थे। सौम्या उसके ऊपर लेटी हुई थी.

 "आपका रूप, आपका दिमाग, आपका रोमांस और आपका खाना बनाना सभी को ए मिलता है।"

 "गुलाब लाल होते हैं, बैंगनी नीले होते हैं; मैं कोई कवि नहीं हूँ। मैं बस तुम्हें चूमना चाहता हूँ!" अधित्या ने जोश से उसके होठों को चूमा और उसकी ओर देखा।

 अब, अधित्या ने कहा, "सौमी। क्या आप एक कैमरामैन हैं? क्योंकि हर बार जब मैं आपको देखता हूं, मैं मुस्कुराना चाहता हूं।"

 "तुम्हारी मुस्कान की ताकत को कभी कम नहीं आंकना चाहिए, आदि।"

 "यह है?"

 "हाँ। यह मेरे दिल को पिघला देता है और मेरी आत्मा को छू जाता है। आप विजेता हैं और मेरे दिल के एकमात्र मालिक हैं। जब मैं आपकी आँखों में देखता हूँ तो कोई और मायने नहीं रखता।" सौम्या ने कहा और उसके होठों को चूम लिया।

 "तुम्हारी मुस्कान नशीली है, सौम्या। यह टिकती है; यह मेरे दिल को मोहित कर लेती है। मैं तुमसे प्यार क्यों करता हूं इसका एक कारण यह है कि तुम हमेशा मेरे लिए मौजूद हो, चाहे कुछ भी हो। ओह, और तुम्हारे वे मीठे होंठ - वे चेरी हैं शीर्ष पर। तुम्हें इतना खूबसूरत होना बंद करना होगा क्योंकि मेरा दिल पूरी तरह से मेरे सीने से बाहर धड़कने वाला है।"

 अगले दिन, अधित्या और सौम्या रोमांटिक आलिंगन के बाद अपने कमरे में लौट आते हैं। जाने से पहले, अधित्या ने कहा, "सौमिया। मैं तुम्हारे बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता। मेरा दिल, मेरा दिमाग और मेरी आत्मा हमेशा के लिए तुम्हारी हैं।" वे भावुक हो गए और एक-दूसरे को गले लगाकर रोने लगे।

 उपस्थित

 रात के 11.30 बजे

 वर्तमान में, लगभग 11:30 बजे, प्रवीण ने अधित्या और सौम्या की हस्ताक्षर अंगूठियां देखीं। राजीव, जिसने अधित्या और सौम्या के बीच गहन प्रेम के बारे में सुना, दंग रह गया। उसने उससे प्रश्न किया: "आपदा कैसे घटित हुई?"

 "हम अंडमान सागर के रास्ते में प्रकृति और परिदृश्य का आनंद ले रहे थे, सर। यह करीब आने वाला था। लेकिन हमें नहीं पता था कि हमारी खुशी दुख में बदलने वाली थी।"

 समुद्र को देखते हुए, प्रवीण ने कहा: "आमतौर पर जब हम जहाजों के बारे में सोचते हैं, तो पहली चीज जो दिमाग में आती है वह टाइटैनिक है, सर। इसी तरह, जहाज पर मेरे साथी छात्रों ने भी ऐसा ही सोचा था। जब मेरी दोस्त मीनाक्षी ने टाइटैनिक के बारे में गूगल पर खोजा, हमें पता चला कि यह 15 अप्रैल को डूबा था। और जिस दिन हम यात्रा कर रहे थे वह भी 15 अप्रैल था। टाइटैनिक को डूबे हुए ठीक 102 साल हो गए हैं। इस तरह, हम तारीख के संयोग के बारे में बात कर रहे थे।"

 प्रवीण भयंकर समुद्री विपत्ति का वर्णन करने लगा।

 15 अप्रैल 2014

 6:48 अपराह्न

जब आईएनएस विपासा अंडमान सागर के पास जा रहा था तो एक अप्रत्याशित घटना घटने लगी. जहाज़ अचानक बायीं ओर झुकने लगा और उसी समय जहाज़ के तहखाने से तूफ़ान जैसी तेज़ आवाज़ सुनाई दी।

 सामान्यतः सभी जहाजों की एक आयु सीमा होती है। इसी तरह आईएनएस विपासा के लिए आयु सीमा अधिकतम 20 वर्ष है। विपासा पहले से ही 18 साल पुराना जहाज है। जब जहाज उम्र सीमा के करीब आ जाएगा तो या तो वे इसे रिसाइकल करेंगे या फिर इसमें कुछ बदलाव करेंगे। लेकिन उन्होंने इस जहाज़ को रिसाइक्लिंग किये बिना ही यात्रियों और माल के लिए जगह बढ़ा दी और इसे फिर से काम पर ले आये। उनके द्वारा ये बदलाव करने के बाद माल ढोने की अधिकतम सीमा 987 मीट्रिक टन तय कर दी गई.

 लेकिन घटना वाले दिन वे उस जहाज पर 3600 टन माल लेकर गए थे. आम तौर पर, यदि जहाज माल ले जाता है, तो उसे बहुत सुरक्षित रूप से संभाला जाना चाहिए। साथ ही, नदी में मौसम की स्थिति में इंच-दर-इंच बदलाव पर ध्यान दिया जाना चाहिए और इसके लिए वे उस समय सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। क्योंकि अगर छोटी सी भी गलती हुई तो इसका अंत बड़े खतरे में होगा. जब जहाज के साथ 200 से अधिक यात्रियों का ऐसा हाल था, जिस जहाज पर 3 गुना माल भार था, तो उन्हें उस जहाज को कितनी सुरक्षा से संभालना चाहिए था?

 इस बीच, अधित्या और सौम्या ने तेज आवाज सुनी तो घबरा गए।

 जहाज के कप्तान 69 वर्षीय नूर मुहम्मद बिना किसी डर या घबराहट के आराम से अपने केबिन में आराम कर रहे थे। यह देखकर सौम्या को गुस्सा आ जाता है।

 "अगर कैप्टन केबिन में आराम कर रहा है, तो जहाज कौन चला रहा है, अधित्या?" वह उसके साथ यह जांचने के लिए जाता है कि जहाज कौन चला रहा है। यह 55 साल का था, अरविंथ। उनके साथ 26 साल की लीना जोसेफ भी हैं।

 अब अरविंथ का काम नूर के निर्देशों के अनुसार पहिया चलाना है।

 अधित्या ने कहा, "जब कप्तान आराम कर रहे थे तो उन्होंने सही काम किया। उन्होंने अपना काम दूसरे कप्तानों को दे दिया।" अब, सौम्या ने अधित्या के अनुरोध के अनुसार इसे छोड़ने का फैसला किया।

 (लेकिन इसमें एक ट्विस्ट है.)

 अरविंथ और लीना जोसेफ दोनों के पास जहाज चलाने का छह महीने से कम का अनुभव है। 26 साल की लीना कैप्टन के पद पर नहीं हैं. वह एक सामान्य तीसरी साथी है जो जहाज पर सुरक्षा उपकरणों की प्रभारी है। दरअसल, वे दोनों जहाज चलाना सीख रहे थे।

 घटना वाले दिन लीना जहाज की गति पर नजर रख रही थी. उस समय यह 18 नॉट यानी 33 किमी/घंटा की रफ्तार से चल रहा था। जब यह ऐसे ही चल रहा था तो लीना ने जहाज के राडार की जाँच की। उसमें जहाज की दिशा में बदलाव दिखा. उसी वक्त उस इलाके में समुद्री लहरों का बहाव तेज था.

 अब लीना, जिसने केवल राडार की जाँच की, को समुद्र में करंट नज़र नहीं आया। ऐसे में अनुभव बहुत जरूरी है.

 (अब जिस धारा पर उन्हें ध्यान नहीं गया, वह भारतीय इतिहास की सबसे भयानक घटना का कारण बनने जा रही है।)

समय ठीक शाम 6:48 बजे है. अब लीना ने अरविंथ को स्टीयरिंग को 135 डिग्री से 140 डिग्री पर मोड़ने के लिए कहा। अरविंथ ने उसके निर्देशों के अनुसार स्टीयरिंग व्हील घुमाया। जब उसने स्टीयरिंग व्हील घुमाया तो जहाज दाहिनी ओर मुड़ने लगा। लेकिन जहाज़ पूरी तरह नहीं पलटा. जहाज़ का केवल नुकीला अगला भाग दाहिनी ओर मुड़ रहा था। जबकि जहाज का पिछला हिस्सा बायीं ओर खिंच रहा था. जैसे कोई बाइक-स्क्रैपिंग जहाज वहां स्क्रैप कर रहा हो। नदी की तेज़ धारा जहाज़ को बायीं ओर खींच रही थी।

 जहाज पूरी तरह से अपनी ताकत के विपरीत जाने के लिए संघर्ष कर रहा था। वह लगातार बायीं ओर कुरेदता हुआ चलता रहा। अब स्टीयरिंग व्हील संभाल रहे अरविंथ को पसीना आने लगा। क्योंकि अगर ऐसा ही चलता रहा तो जहाज कुछ ही मिनटों में झुक सकता है. वह लीना पर चिल्लाने लगा और पूछा, "आगे क्या करना है?"

 जहाज को सामान्य स्थिति में लाने के लिए उनके पास स्टीयरिंग व्हील को बाईं ओर मोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। लीना ने अरविंथ को स्टीयरिंग व्हील को 5 डिग्री बाईं ओर मोड़ने के लिए कहा। जैसा कि उसने कहा, अरविंथ ने घबराहट में स्टीयरिंग व्हील को 5 डिग्री बायीं ओर घुमा दिया। लेकिन, जैसा कि उन्होंने सोचा था, जहाज़ सामान्य स्थिति में नहीं आया। फिर, वे 10 डिग्री घूम गए, और अब वे कुल मिलाकर 15 डिग्री घूम गए। लेकिन अब भी, जहाज नहीं मुड़ा, और अब, जब अरविंथ ने स्टीयरिंग व्हील पर अपना हाथ रखा, तो उसके नियंत्रण और ताकत से परे, स्टीयरिंग व्हील अपने आप घूमने लगा।

 यह देखकर अरविंथ हैरान रह गया। स्टीयरिंग व्हील को अपने आप घूमता देख लीना और अरविंथ दोनों दंग रह गए। 6825 टन वजनी जहाज ने अचानक अपने केन्द्रापसारक बल पर नियंत्रण खो दिया है। यह बायीं ओर झुकने लगा। मान लीजिए जहाज इस प्रकार झुका हुआ है; अधिकांश समय, यह अपने आप ही अपनी सीधी स्थिति में आ जाएगा। लेकिन यह जहाज के वजन पर निर्भर करता है. यदि यह जहाज सीमित माल ले जाए तो यह सीधी स्थिति में भी आ सकता है। लेकिन उन्होंने तीन गुना अधिक वजन उठाया।

 इससे पहले कि झुका हुआ जहाज अपनी सीधी स्थिति में आ जाए, तहखाने में जिन जंजीरों से माल बंधा हुआ था, वे कट गईं, माल झुक गया और जहाज, जो पहले से ही बाईं ओर झुका हुआ था, अधिक धक्का लगा और बाईं ओर से टकरा गया। जहाज। इसी समय एक जोर की आवाज आई। इसे बाद में सौम्या और अधित्या ने सुना।

 चूँकि सारा माल झुका हुआ था, जहाज़ सीधी स्थिति में नहीं आ सका और बायीं ओर झुक गया। अब अरविंथ को समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या करे। वह दौड़ा और इंजन बंद कर दिया। उस वक्त यात्रियों की खुशी काफूर हो गई. यह मिनट-दर-मिनट एक व्यस्त स्थिति में बदल गया।

 सब कुछ ख़त्म होने के बाद कैप्टन नूर घबराकर केबिन से बाहर निकले। उसने तुरन्त जाकर तहखाने को देखा। चूंकि उच्च दबाव वाले माल से खिड़कियाँ टूट गईं, इसलिए जहाज के अंदर समुद्री पानी आने लगा। जब उसने देखा कि पानी धीरे-धीरे यात्री क्षेत्र की ओर आ रहा है, बिना यह जाने कि आगे क्या करना है, तो वह सदमे में रह गया। तभी उसने यात्रियों की चीख-पुकार सुनी.

 नूर तुरंत नियंत्रण कक्ष में भाग गया, माइक्रोफ़ोन लिया और घोषणा करना शुरू कर दिया।

"जहाज अब डूबने वाला है। घबराओ मत। सब लोग अपना लाइफ जैकेट पहनो और इंतजार करो। निश्चित रूप से, बचाव दल आएगा और सभी को बचाएगा।" नूर ने काँपते हुए स्वर में कहा।

 समय ठीक शाम 6:52 बजे है. जहाज के झुकने के ठीक 5 मिनट बाद उस जहाज पर सवार सभी यात्रियों और छात्रों ने अपने माता-पिता और रिश्तेदारों को बुलाया। वे जहाज के डूबने की बात करने लगे।

 जबकि हर कोई अपने माता-पिता को फोन कर रहा है, छात्रों में से एक मैथिली ने तुरंत आपातकालीन नंबर पर कॉल करने के बारे में सोचा। उसने आपातकालीन नंबर पर कॉल किया और कहा, "सर। कृपया हमें बचाएं! हम एक जहाज पर हैं, और मुझे लगता है कि यह डूब रहा है।" छात्र के कॉल करने के बाद ही कैप्टन और क्रू मेंबर ने शाम 6:55 बजे आपातकालीन सिग्नल भेजा। जैसे ही उन्हें ये दो संकेत मिले, बचाव दल तेजी से उस स्थान की ओर चल पड़ा जहां जहाज था।

 जिस समय सभी यात्री बचाव नौकाओं का इंतजार कर रहे थे, चालक दल के सदस्यों में से एक ने घोषणा की।

 "हर कोई, आप जहां हैं वहां से एक इंच भी न हिलें। क्योंकि जहाज एक झुके हुए कोण पर है। आपकी छोटी सी हरकत भी बहुत खतरनाक है। इसलिए सुरक्षा के लिए खंभों को पकड़ें।" इस तरह उन्होंने एक घोषणा की.

 अधित्या की दोस्त मीनाक्षी ने अपने दोस्तों से कहा, "यह पागलपन है। क्या यह उस तरह की स्थिति नहीं है जब वे आपसे कहते हैं, रुको; यह ठीक होगा, और वे अपनी जान बचाने के लिए भाग जाते हैं? यह एक मेट्रो दुर्घटना में हुआ था। वे कहा, 'यह ठीक रहेगा; वहीं रहो। लेकिन केवल वे लोग बच गए जिन्होंने आदेश का पालन नहीं किया।'

 शाम 6:48 बजे जहाज झुका हुआ था और ठीक 40 मिनट बाद रात 9:39 बजे बचाव दल वहां आया और जब बचाव नाव वहां आई तो जहाज धीरे-धीरे समुद्र के बाईं ओर डूब रहा था। तुरंत ही इसका सभी समाचार चैनलों पर सीधा प्रसारण किया गया. इस खबर को जो भी देख रहा था वह जीवंत हो उठा और प्रार्थना करने लगा कि जब तक सभी लोग बच न जाएं, जहाज न डूबे।

 लेकिन जल्द ही सरकार ने वह सीधा प्रसारण बंद कर दिया. अब एक छोटी बचाव नाव में, जो सबसे पहले वहां आई थी, डूबते जहाज से एक व्यक्ति तेजी से जाकर नाव पर चढ़ गया। जो शख्स अपनी जान बचाने के लिए सबसे पहले वहां आया वह कोई और नहीं बल्कि डूबते जहाज का कैप्टन नूर है। अगले बचाव अभियान में, 14 सदस्य सवार थे, और ये चालक दल के सदस्य थे। अगर ये वीडियो में रिकॉर्ड नहीं होता तो ये सच्चाई किसी को पता नहीं चल पाती.

 कप्तान और चालक दल के सदस्य सबसे पहले जीवित बचे थे। डूबते जहाज के अंदर अधित्या, सौम्या और कॉलेज के छात्र बहुत दयनीयता से खिड़की से बाहर देख रहे थे। अब नूर ने स्कूल के छात्रों की ओर देखा जो उसे देख रहे थे और कहा, "बाहर मत कूदो या हिलो मत।"

 समय ठीक रात के 9:50 बजे थे. अगले बचाव में उन्होंने 80 यात्रियों को बचाया. जब वे यात्रियों को रेस्क्यू बोट में चढ़ा रहे थे तो सभी लड़खड़ाकर गिर पड़े। चूंकि जहाज पहले ही चल पड़ा था, इसलिए वह बायीं ओर 65 डिग्री झुका हुआ था। उस समय जहाज़ के अंदर मौजूद सभी कॉलेज छात्र डर के मारे चिल्लाने लगे। बचाव दल ने पहले की तुलना में तेजी से यात्रियों को ट्रेन से उतारना शुरू कर दिया. लेकिन सभी को किनारे तक लाने और वापस वहां आने में थोड़ा वक्त लग गया. हालाँकि, उस समय जहाज पर स्थिति बहुत ख़राब होने लगी थी।

 जहाज के बेसमेंट से शुरू हुआ समुद्र का पानी उस जगह तक पहुंच गया है जहां यात्री है. बिना यह जाने कि डर के मारे क्या करना चाहिए और कप्तान और चालक दल के सदस्य के कहे अनुसार खड़े हुए बिना, उनमें से कुछ जहाज के शीर्ष पर भाग गए। जब वे ऊपर आये तो उन्होंने साहस जुटाया और 50 फीट की ऊंचाई से समुद्र में छलांग लगा दी। सैकड़ों यात्रियों ने उन्हें कूदते देखा। अब वे दाहिनी ओर की खिड़की से भी तेजी से कूदने लगे।

जैसे ही जहाज का पिछला हिस्सा डूबता है, अधित्या, मीनाक्षी, प्रवीण, मैथिली और सौम्या सख्त होकर जहाज के पिछले हिस्से से चिपक जाते हैं। ऊपर उठा हुआ जहाज आधा टूट जाता है, और धनुष वाला हिस्सा डूब जाता है। स्टर्न वापस समुद्र में गिरता है, फिर से ऊपर उठता है और डूब जाता है। उसके दोस्तों के कूदने के बाद बचाव दल आया और मीनाक्षी, प्रवीण और मैथिली को ले गया।


 ठंडे पानी में, सौम्या इस बीच अधित्या को मलबे के बीच एक लकड़ी के ट्रांसॉम पैनल पर चढ़ने में मदद करती है, जो केवल एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त है, और उसे जीवित रहने का वादा करती है। लेकिन वह ठंड के झटके से मर जाती है। उसकी मौत ने अधित्या को पूरी तरह से तोड़ दिया। वह उन छह लोगों में शामिल था जिन्हें वापस लौटने वाली एक जीवनरक्षक नौका ने बचाया था। आईएनएस दिल्ली जीवित बचे लोगों को बचाता है, और अधित्या एक स्वयंसेवक के रूप में उनके साथ शामिल हो जाती है।

 कूदने वालों को रेस्क्यू बोट ने बचा लिया। लेकिन चूंकि बहुत से लोगों को कैप्टन की बातों पर बहुत विश्वास था, इसलिए वे लाइफ जैकेट के साथ बहती नाव में जहां थे वहीं से वहीं खड़े थे। उनकी मानसिकता थी कि किसी तरह बचाव दल आकर उन्हें बचा लेगा. लेकिन उनमें से किसी को नहीं पता था कि जहाज कुछ ही मिनटों में डूबने वाला है। वे सभी यात्री जहाज़ पर इसी प्रकार मध्य स्थिति में खड़े थे। समय ठीक रात 10:21 बजे है.

 जहाज को डूबे ठीक एक घंटा 30 मिनट बीत चुके थे. तब तक बचाव दल ने 172 लोगों को बचा लिया था. अब जहाज डूबने से सिर्फ 10 मिनट की दूरी पर है. लेकिन यह बात अंदर ही अंदर फंसी हुई है और किसी तरह उन्हें बचाने की चाह में है, साथ ही उन 23 कॉलेज छात्रों के साथ जो कैप्टन के शब्दों का इंतजार कर रहे थे, उन 204 यात्रियों को इसका पता नहीं है. जहाज का बायाँ हिस्सा पूरी तरह से समुद्र में डूबने लगा। अब चाहकर भी कोई जहाज से बाहर नहीं आ सकता. बचाव दल समेत कोई भी अंदर नहीं जा सकता. इसके अलावा अगर कोई अंदर जाना चाहता है तो उसे समुद्र में गोता लगाना चाहिए और डूबे हुए जहाज के निकास द्वार से जाना चाहिए। केवल अनुभवी गोताखोर ही ऐसा कर सकते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से वहां कोई गोताखोर नहीं था. उस समय, कई कॉलेज छात्र जो उस जहाज पर फंस गए थे, क्योंकि उन्हें पता था कि यह उनके जीवन का आखिरी मिनट था, उन्होंने अपने माता-पिता को फोन करना शुरू कर दिया।

 "भले ही हमारे आसपास बहुत सारी बचाव नावें थीं, फिर भी हम बच नहीं सके। हम अंदर फंस गए। कुछ ही मिनटों में, हम मरने वाले हैं, माँ।" इस तरह विद्यार्थियों ने यह बात अपने माता-पिता से कही और रोने लगे।

 (उस समय उन छात्रों की मानसिकता, जिनके जीवन में बहुत सारे सपने थे, और माता-पिता की मानसिकता, जो सोचते थे कि वे ही उनकी दुनिया हैं - मैं इसके बारे में सोच भी नहीं सकता था।)

 समय ठीक रात 10:31 बजे है. 146 मीटर—यानी 477 फुट लंबा जहाज. इसके बायीं ओर झुकने के एक घंटे और 45 मिनट बाद, कॉलेज के छात्र और अन्य यात्री - जब वे जीवित थे तब कुल 204 छात्र - समुद्र में डूबने लगे। वह स्थान, जो इतने समय से व्यस्त था, शांत होने लगा। बचाव नौकाएँ और हेलीकॉप्टर उनके आसपास थे, लेकिन वे कुछ नहीं कर सके। अब वे बस उन 204 लोगों को जिंदा डूबते हुए देख सकते हैं।

 एक तरफ जब लाइव कट हुआ तो सभी लोग असमंजस में पड़ गए, न जाने जहाज को क्या हुआ। तभी अचानक खबर प्रसारित हुई. जब उन्होंने सुना कि 204 यात्रियों के साथ जहाज डूब गया है तो भारत के सभी लोग रोने लगे।

 उपस्थित

"यह खबर सुनने के बाद, राम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के वाइस प्रिंसिपल श्रीधर को दोषी महसूस हुआ, सर। चूंकि उन्होंने ही छात्रों के लिए इस दौरे की व्यवस्था की थी, यह सोचकर कि वह उन छात्रों की मौत का कारण थे, अगले दिन, श्रीधर ने आत्महत्या कर ली,'' प्रवीण ने कहा।


 "क्या कैप्टन को भी इस दुर्घटना के लिए दोषी महसूस हुआ?" राजीव ने पूछा. इससे प्रवीण नाराज हो गया. अपने आँसू पोंछते हुए उसने कहा, "बिल्कुल नहीं, सर। क्या आप जानते हैं कि कैप्टन नूर ने अदालत में क्या कहा?" राजीव प्रवीण की ओर देखता है।

 "उन्होंने कहा कि यह एक दुर्घटना थी, और उन्हें इसके बारे में कोई अपराधबोध नहीं था। नूर ने बिना अनुभव वाले लोगों को मालवाहक जहाज चलाने की जिम्मेदारी दी। कैप्टन, जिन्हें बचाव वाहन चलाते समय जिम्मेदारी से काम करना चाहिए था, उन्होंने सही ढंग से काम नहीं किया। परे यह सब करते हुए, उसने यात्रियों को कूदने से मना किया और गलत आदेश दिया। वह बहुत स्वार्थी सोच रहा था और उसने सोचा कि बस भाग जाना ही काफी होगा, श्रीमान।"

 कैप्टन नूर पर अपना गुस्सा निकालने के बाद, प्रवीण ने राजीव से कहा: "25 अप्रैल, 2015 को, कैप्टन को आजीवन कारावास की सजा दी गई थी, सर। कैप्टन के साथ भागने वाले चालक दल के सदस्यों को 18 महीने से 12 साल तक की कैद की सजा दी गई थी, सर।" "

 "ठीक है। अधित्या के बारे में क्या? वह कैसा है?" राजीव ने जब यह पूछा तो प्रवीण ने कहा, ''वह मर चुका है सर.''

 "क्या? सच में, मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता," राजीव ने कहा, जो हैरान और स्तब्ध था।

 "सौमिया ने अपने दोस्तों और अधित्या को सुरक्षित भेजने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया, सर। अधित्या बचपन से ही अपने परिवार से डांट खाने के बावजूद स्वयंसेवा करती थी और अपने दोस्तों की बहुत मदद करती थी। इसी तरह, उसने यात्रियों को बचाने के लिए आईएनएस दिल्ली में स्वयं सेवा की। जहाज से। चूँकि वह एक प्रशिक्षित गोताखोर और राष्ट्रीय स्तर का तैराकी प्रतिभागी भी है, वे उसे ले गए, श्रीमान। लेकिन...बचाव के दौरान, उसने अपने जीवन का बलिदान दिया, श्रीमान।"

 यह सब बताने के बाद प्रवीण ने पूछा, "हम यहां किस लिए हैं, रायजव सर?"

 "प्रवीण। इस आपदा के कुछ दिनों के बाद कॉलेज के छात्रों और यात्रियों के शव बरामद करने के लिए लोगों ने सरकार के सामने विरोध प्रदर्शन किया था, है ना?"

 "जी श्रीमान।"

 राजीव ने कहा, "हम उनका शव बरामद करने जा रहे हैं।" टीम ने क्रेन की मदद से जहाज को समुद्र के नीचे महज 43 मीटर की गहराई से उठा लिया. अब तक उस जहाज से 199 शव बरामद हो चुके हैं. अधिकांश शव क्षत-विक्षत थे। वे मछलियों के बहुत बड़े शिकार थे। पांच और शव अभी भी लापता हैं.

उसी समय, राजीव ने प्रवीण से अधित्या-सौमिया की कहानी सुनने के बाद सिग्नेट रिंग की खोज छोड़ दी। आईएनएस इंद्रजीत की कड़ी पर अकेले, प्रवीण सिग्नेट रिंग लेता है, जो हमेशा से उसके कब्जे में थी, और उसे मलबे वाली जगह पर समुद्र में गिरा देता है।

 जबकि प्रवीण अपने बिस्तर पर सो रहा है, ड्रेसर पर उसकी तस्वीरें अधित्या से प्रेरित स्वतंत्रता और रोमांच के जीवन को दर्शाती हैं। विपासा की ग्रैंड सीढ़ी पर अधित्या सौम्या के साथ फिर से मिलती है, उस रात मरने वालों ने उसकी सराहना की।

 उपसंहार

 "उन छात्रों को बहादुरी से कूदना चाहिए था। लेकिन चूंकि वे कॉलेज के छात्र थे, इसलिए उन्होंने कप्तान की बातों का सम्मान किया और रुके रहे। अंततः, वे कप्तान की बातों से धोखा खा गए और अपनी जान गंवा बैठे। जब दुर्घटना हुई और चालक दल के सदस्य ने न हिलने की घोषणा की, मीनाक्षी ने इसी तरह की एक घटना में कहा था कि केवल वे ही जीवित बचे जिन्होंने निर्देशों का पालन नहीं किया। यहां भी यही हुआ। न केवल टाइटैनिक के साथ वह दिन मेल खाता था, बल्कि टाइटैनिक के साथ जो हुआ वही आईएनएस विपासा जहाज के साथ भी होगा। .किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।"

 "तो पाठकों। आप इस कहानी के बारे में क्या सोचते हैं? कप्तान और चालक दल के सदस्य ने जो किया उसके बारे में आपकी क्या राय है? अधित्या और सौम्या के प्यार के बारे में आपकी क्या राय है? कप्तान की बात सुने बिना, अगर अन्य लोग आते और इसमें कूद पड़ते समुद्र, उन्हें बचा लिया जाएगा। इसके बारे में अपनी राय के साथ टिप्पणी करें। इसके अलावा, बिना भूले अपने पसंदीदा पात्रों पर टिप्पणी करें।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama