Adhithya Sakthivel

Drama Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Crime Thriller

कठुआ: अध्याय 2

कठुआ: अध्याय 2

28 mins
239


अस्वीकरण: यह कहानी कठुआ: अध्याय 1 की अगली कड़ी है। यह भारत के कश्मीर क्षेत्र में हुई सच्ची घटनाओं पर आधारित है। कहानी घटनाओं की सटीकता या तथ्यात्मकता का दावा नहीं करती। पीड़िता के सम्मान के लिए, मैंने नाम, स्थान और तारीखें बदलने और कई घटनाओं को एक काल्पनिक समयरेखा में विलय करने की रचनात्मक स्वतंत्रता ली है। इस कहानी का उद्देश्य किसी को ठेस पहुंचाना नहीं है बल्कि मानवता और न्याय के व्यापक हित में एक पीड़ित की दुखद कहानी बताना है।


 कुछ दिनों के बाद


 कठुआ बलात्कार मामले की पीड़िता के माता-पिता द्वारा सुनवाई में शामिल न होने के कारण उसे वकील के पद से हटाए जाने के कुछ दिनों बाद, मामले की सुनवाई में शामिल होने वाले बेघर लोगों ने अपने नाम पर पुरस्कार एकत्र किए, वकील दीप्ति सिंह राजावत ने आज कश्मीरी पंडित नरसंहार को उचित ठहराया। दिल्ली में अपने भाषण में, राजावत ने सुझाव दिया कि 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों का पलायन और नरसंहार, जिसने हजारों कश्मीरी पंडितों को बेघर कर दिया था, एक "प्रच्छन्न आशीर्वाद" था।


 उन्होंने पलायन को 'पलायन' कहा, जिसका अर्थ था कि यह स्वैच्छिक था और उन्हें शिविरों में रहने के लिए मजबूर नहीं किया गया था।


 राजावत ने कहा: "दुर्दशा लंबे समय तक जारी नहीं रही क्योंकि उनमें से अधिकांश अब अच्छी तरह से बस गए हैं"। तथ्य यह है कि वे अपने घरों में वापस नहीं जा सकते, राजावत के लिए "एकमात्र मुद्दा" है।


 अपने बचाव में, राजावत अकेली नहीं हैं जिन्होंने कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और पलायन को प्रासंगिक बताया है।


 पत्रकार बरखा दत्त ने कहा था कि कैसे कश्मीरी पंडितों की संपत्ति कश्मीरी मुसलमानों के मोहभंग का कारण हो सकती है। वह आसानी से भूल गई थी कि कश्मीरी मुसलमानों के हाथों कश्मीरी पंडितों का नरसंहार धार्मिक विचारधारा और जिहाद का परिणाम था। यह पहली बार नहीं है जब राजावत ने अपनी असंवेदनशीलता दिखाई हो। अपनी असंवेदनशील टिप्पणी के लिए बुलाए जाने के बाद, उन्होंने उन 'ट्रोल्स' को दोषी ठहराया जिन्हें 'ट्रोल' करने के लिए 'मासिक वेतन' दिया जाता था, यहां तक ​​​​कि वह यह दावा करते हुए अपने बयान पर कायम रहीं कि उनका इरादा बकरवालों पर टिप्पणी करने का नहीं था। पीड़िता जिस खानाबदोश जनजाति से थी.


 एक साल बाद


 जुलाई 2022


 कोयंबटूर, तमिलनाडु


 एक साल बाद, अधित्या, एक कॉलेज छात्र, ने कॉलेज में अपने कुछ जूनियर दोस्तों के साथ कठुआ मामले, लव जिहाद मामले और हादिया मामले की जांच शुरू की। उन्होंने अपने सहपाठियों के विरोध और उपहास के बीच पढ़ाई की।


 उस समय, उनकी प्रेमिका दर्शिनी ने उनसे पूछा, "अधिथ्या? मैं खुद एक ब्राह्मण हूं। मैं कहती हूं कि उन्होंने जो किया वह गलत था। और विनोद जंगोथरा को अभी भी उनके अपराधों के लिए कोई सजा नहीं मिली।"


 इसके लिए, अधित्या ने उनसे पूछा: "क्या विनोद जंगोत्रा ​​को कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में फंसाया गया था?"


 "क्या बकवास है?"


 एक साल पहले


 11 जनवरी 2018


 ज़ेड न्यूज़ द्वारा एक जांच की गई है। उन्हें पता चला कि सांजी राम का बेटा विनोद जंगोत्रा, जिस पर पुलिस ने अपराध का मास्टरमाइंड होने का आरोप लगाया था, उस दिन और उस समय मुजफ्फरनगर में मौजूद था जब पुलिस की चार्जशीट में उस पर कठुआ में मौजूद होने का आरोप लगाया गया था। .


 ज़ेड न्यूज़ ने मुज़फ़्फ़रनगर में एक एसबीआई एटीएम से सीसीटीवी फुटेज हासिल किया है, जिसमें विनोद जंगोत्रा ​​अन्य लोगों के बीच कतार में खड़े होकर पैसे निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं। ज़ेड न्यूज़ की टीम विशाल की पहचान की पुष्टि करने के लिए कठुआ भी गई थी, जहां उसकी मां और बहन ने उसकी पहचान की थी। उन्होंने सबूत के तौर पर उसके पहने हुए चेन और उसके कपड़ों की ओर भी इशारा किया कि यह वास्तव में वही था। विनोद की बहन ने दावा किया है कि यह उसका एटीएम कार्ड था और वह उसका इस्तेमाल कर रहा था।


 चूंकि विनोद के पास कोई खाता नहीं था, इसलिए पासबुक में दिखाए गए सभी लेनदेन उसी स्थान पर किए गए जहां विनोद पढ़ाई के लिए रुके थे।


 उपस्थित


"विश्वविद्यालय ने प्रामाणिकता के सत्यापन के लिए विनोद की उत्तर पुस्तिकाएं और परीक्षा के दौरान रिकॉर्ड किए गए सीसीटीवी फुटेज जम्मू पुलिस अपराध शाखा को प्रदान किए हैं। उनका परिवार मामले की शुरुआत से ही दावा कर रहा है कि अपराध शाखा की जांच खराब हो गई थी और विनोद कभी उपस्थित नहीं थे अपराध अवधि के दौरान।" अधित्या ने वर्तमान में दर्शिनी को यह समझाया।


 दर्शिनी ने कहा, "15 जनवरी को दोपहर 3 बजे मुजफ्फरनगर में विनोद की उपस्थिति निश्चित रूप से कठुआ मामले में जम्मू अपराध शाखा टीम द्वारा दायर आरोप पत्र पर संदेह की छाया डालती है।" जिस पर अधित्या ने जवाब दिया, "दर्शिनी। आरोप पत्र पहले से ही जांच के दायरे में था, क्योंकि कई लोगों ने दावा किया कि इसमें तथ्यात्मक विसंगतियां थीं। विनोद की संलिप्तता का पूरा मामला अब संदिग्ध है क्योंकि आरोप पत्र में दावा किया गया है कि विनोद नाबालिग आरोपी को 15 जनवरी को शाम 4 बजे पीड़िता के शव को फेंकने में मदद कर रहा था।''


 उसके साथ चर्चा करते समय, अधित्या को सिंगनल्लूर में एक हिंदू मुन्नानी कार्यकर्ता अरविंथ का फोन आया। उन्हें किसी उत्सव के दौरान भीड़ के बीच भाषण देने का मौका मिलता है। अंततः इस बात पर सहमत होकर, अधित्या भाषण देने के लिए वहां जाती है।


 वहां आरएसएस कार्यकर्ता पत्रकार भारती को बोलने के लिए कहा गया। माइक्रोफोन की तरफ जाकर उन्होंने कठुआ मामले के बारे में बोलना शुरू किया.


 "मेरे साथी हिंदुओं और मुस्लिम भाइयों को नमस्कार। मैंने थरूर का एक ट्वीट देखा, जो अपने 'पांडित्य' के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने केरल के घरों के बाहर भाजपा के प्रचारकों को बाहर करने की मांग करते हुए पोस्टर ट्वीट किए थे। क्या इसका मतलब यह है कि केवल भाजपा से जुड़े लोग ही बलात्कारी हैं? वह कौन सा आँकड़ा है जिस पर यह बयानबाजी आधारित है? यह वास्तव में देश में होने वाले परेशान करने वाले अपराधों के संवेदनशील मुद्दे को संबोधित करने का एक बीमार तरीका है। शायद श्री थरूर कांग्रेस के दो सदस्यों, बी.के. बीजू और पी.के. शम्सुद्दीन को भूल गए हैं, जिन्हें सम्मानित किया गया था कांग्रेस कार्यालय में राधा नाम की महिला के साथ बलात्कार और हत्या के लिए आजीवन कारावास। मैं एक शिक्षित व्यक्ति से कुछ बेहतर की उम्मीद कर रहा था जिसने कई दशकों तक संयुक्त राष्ट्र में सेवा की थी।


 उन्होंने कहा कि भारत का नागरिक होने के नाते मैं भारत में बलात्कार की भयावह घटनाओं पर भारत के प्रधानमंत्री की चुप्पी से चिंतित हूं. मुझे उम्मीद थी कि नेता किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर बोलेंगे. आख़िरकार उन्होंने बाहर आकर देश को आश्वासन दिया कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. जम्मू-कश्मीर राज्य में कथित तौर पर बलात्कारियों का समर्थन करने वाले दो मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा। ये घटनाक्रम आश्वस्त करने वाले थे। मैंने प्रतिष्ठान पर कार्य करने के लिए मीडिया के दबाव को एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखा। हालाँकि, इन घटनाओं के बाद जो कहानी सामने आ रही है, वह मुझे डराती है। उनकी पार्टी के मुखिया, राहुल गांधी, जिन्होंने कठुआ और उन्नाव बलात्कार पीड़ितों के विरोध में दिल्ली में एक कैंडललाइट मार्च का नेतृत्व किया, मार्च में शामिल एक पत्रकार के अनुसार, अपनी ही पार्टी के लोगों से महिलाओं के लिए सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सके। क्या कांग्रेस ने अपनी घोर राजनीति में महिला सुरक्षा के मुद्दे पर अपना ध्यान खो दिया है? इसकी तुलना राजीव चन्द्रशेखर से करें. वह 2017 से यौन उत्पीड़न के नाबालिग पीड़ितों के लिए न्याय पर काम कर रहे थे। अपने हालिया विशेष साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि कानूनों को मजबूत किया जाना चाहिए और राज्य सरकार के स्तर पर अभियोजन में सुधार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोषी यौन अपराधियों की रजिस्ट्री को चालू किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चों को बार-बार अपराध करने से बचाया जा सके। चन्द्रशेखर ने कहा कि बच्चों के खिलाफ अपराधों के लिए मृत्युदंड की सीमा का स्तर कम किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कठुआ मामले को तेजी से निपटाया जाना चाहिए और दोषियों को तेजी से सजा दी जानी चाहिए।


महिला एवं बाल विकास मंत्री ने घोषणा की कि POCSO अधिनियम में संशोधन लाया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के खिलाफ बलात्कार पर मौत की सजा दी जा सके। ये ऐसे विचार हैं जो यह सुनिश्चित करने में काफी मदद करेंगे कि यौन उत्पीड़न के शिकार बच्चों को न्याय मिले।


 मोदी विरोधी गुट बच्चों के खिलाफ अपराधों से निपटने के लिए कोई सकारात्मक या रचनात्मक समाधान लेकर नहीं आया है। पीड़ितों को समय पर न्याय मिले यह सुनिश्चित करने के लिए अभियोजन प्रणाली या न्यायपालिका में सुधार की कोई योजना नहीं बनाई गई है। इसके बजाय, ऐसा लगता है कि उन्होंने अपनी ऊर्जा राजनीतिक अभियान में लगा दी है।


 तीस्ता, जो अब गबन मामले में जेल से बाहर है, 'उस विचारधारा को बाहर निकालना चाहती है, जिससे वह नफरत करती है।' मुझे आश्चर्य है कि क्या वह पीड़िता के लिए न्याय के बारे में चिंतित है या किसी राजनीतिक प्रतिष्ठान की आशा कर रही है जो उसके खिलाफ दर्ज मामलों को हटा देगा। जाहिर है, पत्रकार राणा अय्यूब ने कठुआ बलात्कार घटना पर अपनी टिप्पणी में निर्दयी राजनीतिक गिद्धवादिता प्रदर्शित की है। बलात्कार पीड़िता के लिए उनकी चिंता को भुला दिया गया और हिंदुत्व के प्रति उनका विरोध इस ट्वीट में केंद्र में आ गया। निःसंदेह, यह आश्चर्य की बात नहीं है। राणा अय्यूब वही प्रचारक हैं जिन्होंने पश्चिम बंगाल में एक नन के साथ बलात्कार होने पर "हिंदू फासीवादियों" और उस विचारधारा को दोषी ठहराते हुए एक पूरा लेख लिखा था जिससे वह घृणा करती हैं। बलात्कारी बांग्लादेशी निकले और इस तरह, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के प्रति उनकी चिंता और न्याय की तलाश गायब हो गई।


 इसके अलावा, हिंदुओं के खिलाफ़ अपमान करने के लिए हिंदू देवताओं और प्रतीकों का ज़बरदस्त इस्तेमाल यह दर्शाता है कि इस मामले में और अधिक भयावह प्रचार काम कर रहा है। हमें याद रखना चाहिए कि ये वही लोग हैं जो अल्पसंख्यकों द्वारा किए गए किसी अपराध की सूचना मिलने पर आरोपी की धार्मिक पहचान को छिपाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। क्या हम यह सुनिश्चित करने के लिए थरूर और राहुल गांधी जैसे राजनेताओं पर भरोसा कर सकते हैं कि बच्चों के खिलाफ अपराधों पर मुकदमा चलाने के लिए सही नीतियां और न्याय वितरण प्रणाली मौजूद है? मुझे ऐसा नहीं लगता। क्या हम बच्चों के खिलाफ अपराधों की निष्पक्ष रिपोर्ट करने के लिए शेखर गुप्ता और राणा अय्यूब जैसे पत्रकारों पर भरोसा कर सकते हैं? मुझे ऐसा नहीं लगता। क्या हम देश पर शासन करने वाले राजनीतिक दलों के बारे में सोचे बिना पीड़ितों के लिए लड़ने के लिए तीस्ता जैसे कार्यकर्ताओं पर भरोसा कर सकते हैं? मुझे ऐसा नहीं लगता।


 मेरी आशंका का कारण यह है: वे अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए ऐसे जघन्य अपराधों को एक राजनीतिक उपकरण के रूप में उपयोग करने में संकोच नहीं करेंगे। जब कोई अपराध उनके राजनीतिक एजेंडे के अनुकूल नहीं होगा तो वे उससे मुंह मोड़ने में भी संकोच नहीं करेंगे। यह पूरे देश के लिए खतरनाक है. अगर राजनीतिक गिद्धों पर अंकुश नहीं लगाया गया तो वे देश को नष्ट कर देंगे।"


 उनके बोलने के बाद अधित्या के परिचित प्रियदर्शन ने भी मंच पर जघन्य अपराध के बारे में बात की।


 "मैं अपने प्यारे भारतीयों का दिल से अभिनंदन करता हूं। मैं एक सवाल पूछ रहा हूं, आप लोगों। उस सवाल के बारे में थोड़ा सोचो। वास्तव में उन्नाव और कठुआ बलात्कार मामलों में बलात्कारियों को कौन बचा रहा है? देश में माहौल तनाव से भरा हुआ है। दो मामले महिलाओं के खिलाफ अपराध और उसके बाद की घटनाओं ने राष्ट्रीय मीडिया में काफी विवाद पैदा कर दिया है। आरोप, प्रत्यारोप और समाचार बहसें अब कैंडललाइट मार्च में बदल गई हैं, और कानून और व्यवस्था के मामले अब राजनीतिक कीचड़ उछालने और लक्ष्य का मुद्दा बन गए हैं स्कोरिंग.


 इस सप्ताह की शुरुआत में सामने आए यूपी के उन्नाव बलात्कार मामले ने मीडिया का ध्यान तब खींचा जब पीड़िता के पिता की कथित तौर पर हिरासत में मौत हो गई। पीड़िता और उसके परिवार ने पहले सीएम आवास के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया था। पिता की मौत के बाद हर तरफ से आरोप लगने लगे। सबसे ज़ोरदार मुद्दा यह था कि यूपी की राज्य सरकार कथित बलात्कारियों को 'बचा' रही है।


मीडिया और विपक्ष दावा कर रहे थे कि यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार पीड़िता के पिता के दोषियों और कथित हमलावरों के प्रति सुरक्षात्मक रही है। लेकिन पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की और आरोपी पुलिस अधिकारियों को उसी दिन निलंबित कर दिया गया. रेप के आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर के भाई अतुल को अगले दिन गिरफ्तार कर लिया गया. 48 घंटे के अंदर मामला सीबीआई को सौंप दिया गया और कुलदीप सेंगर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. कुलदीप सेंगर की भी गिरफ्तारी हो चुकी है. सरकार ने पीड़िता और उसके परिवार को पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन दिया है।


 कठुआ में नाबालिग लड़की से रेप और हत्या के मामले में यह अपराध जनवरी में हुआ था. इन सभी महीनों में मीडिया या विपक्ष से 'बचाने' और 'बचाने' का कोई रोना-धोना नहीं हुआ। पीडीपी-भाजपा सरकार ने मामले को जम्मू-कश्मीर अपराध शाखा को सौंप दिया था, और हालांकि पहले भी हिंदुओं को निशाना बनाए जाने और उन्हें अपने गांव छोड़ने के लिए मजबूर करने की खबरें आई थीं, लेकिन लगता है कि सरकार ने जांच पूरी कर ली है और आरोप पत्र दायर किया गया है। सोमवार।


 आरोपपत्र दाखिल होने के दिन अचानक, मीडिया की कहानी में अप्रत्याशित मोड़ आ गया। अब तक बेहद कम रिपोर्ट किया गया यह मामला प्रिंट, प्रसारण और सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर चुका है। जम्मू बार एसोसिएशन ने मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर अदालत कक्ष के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया था और वे रोहिंग्या बस्ती मुद्दे पर भी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। बार एसोसिएशन ने इस मुद्दे पर जम्मू बंद का भी आह्वान किया था।


 राष्ट्रीय मीडिया में यह लोकप्रिय कहानी फैलाई गई कि जम्मू के वकील कठुआ मामले में बलात्कारियों को बचा रहे हैं और आरोप पत्र दाखिल करने में बाधा डाल रहे हैं। जल्द ही, बड़े पैमाने पर आक्रोश और बहस हुई। कुछ ही समय में, इस मुद्दे को सांप्रदायिक रंग दे दिया गया और प्रमुख बुद्धिजीवियों ने इसे 'हिंदू राष्ट्रवादियों द्वारा मुस्लिम लड़कियों के बलात्कारियों को बचाने' वाला करार दिया। 'गौ-सतर्कता', मुस्लिम विरोधी मानसिकता आदि जैसे शब्दों को भी कथा में शामिल किया गया। यह सब इसका कारण यह है कि वकीलों के आंदोलन के दौरान 'जय श्रीराम' के नारे कम लगे और रोहिंग्या मुद्दे और कठुआ बलात्कार मामले में सीबीआई जांच की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करते समय वकील राष्ट्रीय ध्वज लेकर चले। आइए इसे दोहराते हैं .उन्होंने सीबीआई जांच की मांग की.


 अब जब जम्मू से अधिक विवरण सामने आ रहे हैं, तो 'बलात्कारियों को बचाने' की कहानी अस्पष्ट लगती है। वास्तव में बलात्कारियों को कौन बचा रहा है? जम्मू बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएस सलाथिया ने कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और स्पष्ट किया कि बार एसोसिएशन किसी भी तरह से अपराधियों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं रखता है और कहा कि वे अपराध के लिए कड़ी से कड़ी सजा की मांग करते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि जम्मू बंद को कवर करने वाले पत्रकारों को यह समझाने की कई कोशिशों के बावजूद कि वे जम्मू में अवैध रोहिंग्या बस्ती और कठुआ मामले की सीबीआई जांच का विरोध कर रहे हैं, 'बलात्कारियों को बचाने' की कहानी को लगातार प्रचारित किया गया है। बार एसोसिएशन को बलात्कारियों का समर्थक बताया गया।


 कठुआ रेप मामले की निंदा की जा रही है और हर तरफ से, चाहे वह राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार, सख्त से सख्त सजा की मांग की जा रही है. जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने हर संभव कार्रवाई का वादा किया है. केंद्र सरकार में भाजपा मंत्रियों ने खुले तौर पर सख्त और त्वरित कार्रवाई का आह्वान किया है। यहां तक ​​कि प्रधान मंत्री ने भी बात की है और कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस ने भी घोषणा की है कि वह मामले में सीबीआई जांच की मांग का समर्थन करती है, बार एसोसिएशन भी यही मांग कर रहा है। अब, यह सचमुच एक ज्वलंत प्रश्न बन गया है: वास्तव में बलात्कारियों को कौन बचा रहा है? यदि भाजपा नहीं है, पीडीपी नहीं है, और जम्मू बार एसोसिएशन नहीं है, तो कौन है?”


कुछ लोगों की नजर उस पर पड़ी. जबकि प्रियदर्शन ने कहा, "जम्मू से ताजा विवरण सामने आ रहे हैं। ऐसी रिपोर्टें हैं कि कैसे जांच कर रही एसआईटी ने गांवों में लोगों को विशेष रूप से लक्षित किया है और जिस तरह से स्थानीय लोग अवैध रोहिंग्या बस्तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं और क्षेत्र में जनसांख्यिकीय चुनौतियां हैं।" वर्षों से सामना किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि क्षेत्र के साथ गहरे, व्यापक और बड़े मुद्दे हैं, और सीबीआई जांच के लिए विरोध और मांग गहरे मुद्दों के कारण हैं। यह हमें पूछने पर मजबूर करता है, 'की कहानी कैसी रही' हिंदू राष्ट्रवादियों द्वारा बलात्कारियों को बचाने, 'बीजेपी द्वारा बलात्कारियों को बचाने' आदि को मीडिया और राजनीतिक समर्थन मिल रहा है? क्या यह चर्च हमलों और गोमांस प्रतिबंध की तरह एक और सावधानीपूर्वक निर्मित एजेंडा-संचालित अभियान है, जहां मीडिया सफलतापूर्वक आक्रोश उत्पन्न करने और ध्यान भटकाने में कामयाब रहा वास्तविक मुद्दों से? इस आख्यान ने जिस स्तर की नफरत पैदा की है, उसे देखते हुए यह स्पष्ट हो जाता है कि जब भी मुख्यधारा का मीडिया किसी मुद्दे को उजागर करता है, तो हम लोगों को सावधानी से चलने की जरूरत है। अक्सर, आक्रोश ग़लत होता है और वास्तविक मुद्दे पीछे छूट जाते हैं।


 बीएस सलाथिया और उनके नेताओं के उनके साथ जुड़े होने की खबरें सामने आने के बाद कांग्रेस ने अब उन्हें 'खारिज' करना शुरू कर दिया है। यह अभी भी इस सवाल का जवाब नहीं देता कि आख़िर बलात्कारियों को कौन बचा रहा था?"


 अपनी बात ख़त्म करने के बाद, अधित्या को मंच पर बोलने का मौका मिलता है। वह मान गए और कठुआ मामले पर बोलने के लिए मंच पर चले गए.


 उन्होंने कहा, "कठुआ अपराध अकल्पनीय भयावहता को बयां करता है। एक मासूम बच्चे के साथ हुई बर्बरता और हिंसा ने देश को अंदर तक झकझोर कर रख दिया है। यह कृत्य ऐसी कई घटनाओं की याद दिलाता है जो एक सवाल खड़ा करती है कि मानवीय भावनाओं और करुणा को क्या हो गया है।" हाल ही में, असम में, कक्षा 5 की एक लड़की के साथ बलात्कार किया गया और उसे जिंदा जला दिया गया। वहाँ 2 साल की बच्ची फलक थी, जिसे इतनी बुरी तरह पीटा गया और हमला किया गया कि उसकी खोपड़ी टूट गई और उसके शरीर की लगभग हर हड्डी टूट गई।


 अफसोस की बात है कि शर्म और बर्बरता अपराध के साथ ही ख़त्म नहीं होती। जैसे कि एक मासूम बच्ची का वीभत्स बलात्कार और हत्या समाज की अंतरात्मा पर एक बड़ा धब्बा नहीं था, कुछ तत्व अब इस मामले से राजनीतिक गति हासिल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।


 जैसे ही मीडिया का ध्यान इस मामले पर गया, बड़े पैमाने पर राजनीतिकरण हुआ और सदियों पुराने सांप्रदायिक पहलू को इसमें लाने की कोशिश की गई। आरोपपत्र में कहा गया है कि लड़की के बलात्कार और हत्या की योजना खानाबदोशों को 'सबक' सिखाने के लिए बनाई गई थी, जिन्हें कथित तौर पर कुछ स्थानीय लोगों से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा हो सकता है, लेकिन जिस तरह से कुछ लोग अब इसे चित्रित कर रहे हैं, वह समाज के एक वर्ग की गंदी, शोषणकारी मानसिकता को उजागर करता है।


 हम स्वयंभू बुद्धिजीवियों और धर्मयोद्धाओं को अपराध की पाशविकता के बजाय पीड़ित और अपराधी के धर्म पर चर्चा करते देखते हैं। उस छोटी बच्ची के साथ क्या हुआ. जो दर्द उसने सहा. और इसे दोबारा होने से रोकने के लिए एक समाज के रूप में हमें क्या करने की ज़रूरत है। इसकी सरासर विडंबना ही समाज के गलत इरादों से भी अधिक दुर्भाग्यपूर्ण है।


 मीडिया ने भी बड़ी बेशर्मी से पीड़िता की पहचान उजागर कर दी. एक आपराधिक अपराध और बड़े पैमाने पर नैतिक उल्लंघन। ऐसा लगता है जैसे समाज का एक हिस्सा गिद्धों में बदल गया है, जो किसी शव को खाने का इंतजार कर रहा है।


 जबकि मीडिया का एक वर्ग वह कर रहा है जो वह सबसे अच्छा कर सकता है, वहीं कुछ तत्व ऐसे भी हैं जिन्होंने धार्मिक, आदिवासी या राजनीतिक मजबूरी के कारण इस जघन्य अपराध को छिपाने की कोशिश की है। यह शायद अपराध जितना ही घृणित है।


बलात्कार और हमले के लिए कोई स्पष्टीकरण, कोई बहाना और कोई तर्क नहीं होना चाहिए। समझाने और बताने का कोई भी प्रयास तब और भी अक्षम्य हो जाता है जब पीड़ित एक बच्चा हो, एक ऐसा बच्चा जिसने इसके लायक कुछ भी नहीं किया और जो अक्सर अपने साथ हुई हिंसा को समझता भी नहीं है। दुर्भाग्य से, औचित्य और स्पष्टीकरण देने की समाज की जल्दबाजी में, पीड़ितों को अक्सर भुला दिया जाता है, और उनका दर्द और पीड़ा राजनीतिक खेलों और मीडिया बहसों के लंबे बोझ के नीचे दब जाती है।


 ओडिशा के कुंडुली की 15 वर्षीय बलात्कार पीड़िता ने लंबी परेशानी के बाद आत्महत्या कर ली। बलात्कार के कई मामलों में अपराधी वर्षों तक सज़ा से बच जाते हैं। कठुआ मामला जिस तरह के मोड़ ले रहा है, उससे केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है कि इसके पीछे के लोगों को न्याय मिलने में कितना समय लगेगा।


 राजनीतिक दोषारोपण और मीडिया बहसों पर खर्च किया गया समय, ऊर्जा और संसाधन आश्चर्यजनक हैं। किसी को आश्चर्य होता है: यदि इसका केवल एक अंश हमारी अपनी खामियों को खोजने और सुधारने और हमारे सिस्टम को मजबूत करने पर खर्च किया जाता, तो क्या इतनी दुखद कहानियाँ होतीं जितनी अब हैं?


 आठ साल की लड़की फिर कभी नहीं बोलेगी, हंसेगी नहीं, या अपने घोड़े नहीं चराएगी। एक समाज के रूप में हम कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि हमारी निगरानी में किसी भी बच्चे को नुकसान न पहुंचे। दुख की बात है कि हम उन देवताओं के बारे में अधिक चिंतित हैं जिनकी उन्हें पूजा करनी चाहिए थी और क्या उनकी त्रासदी हमारे एजेंडे में मदद कर सकती है। ऐसा प्रतीत होता है कि हम मुक्ति से बहुत दूर हैं।"


 यह सुनकर कुछ मुसलमान आपस में बोलने लगे। जबकि अधित्या ने एनडीटीवी के बारे में गुस्से में बोलना जारी रखा।


 "एनडीटीवी को हाल ही में कठुआ दुष्कर्म और हत्या मामले की कवरेज के लिए 'पत्रकारिता में उत्कृष्टता' के लिए इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट (आईपीआई) इंडिया अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था, जहां यह स्पष्ट रूप से जांच को "ख़राब करने की साजिश को उजागर करने" में कामयाब रहा था। जूरी का नेतृत्व किया गया था भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल, सोली सोराबजी द्वारा।"


 कुछ देर रुककर उन्होंने आगे कहा: "यह पुरस्कार जघन्य कठुआ बलात्कार और हत्या की जांच को बाधित करने की साजिश का पर्दाफाश करने के लिए है, और पत्रकारिता में उत्कृष्टता का प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक स्पेक्ट्रम में राजनीतिक पाखंड का एक मजबूत पर्दाफाश है..." आईपीआई द्वारा जारी एक बयान पढ़ा गया।


 कठुआ मामले पर रिपोर्टिंग के लिए एनडीटीवी को पुरस्कार देने से वामपंथियों के बीच व्याप्त पूर्वाग्रहों का स्पष्ट पता चलता है। कठुआ मामले की मीडिया कवरेज, विशेषकर एनडीटीवी की कवरेज, भारतीय मीडिया के इतिहास में सबसे निचले बिंदुओं में से एक है। यह तथ्य कि उनमें से एक को अब इसके लिए सम्मानित किया जा रहा है, इन संस्थानों की प्रकृति के बारे में बहुत कुछ बताता है।


 यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एनडीटीवी ने अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए कठुआ मामले के दौरान कई पत्रकारिता नैतिकताओं का उल्लंघन किया था। दिल्ली हाई कोर्ट ने मौजूदा नियमों का उल्लंघन कर नाबालिग रेप पीड़िता का नाम उजागर करने पर एनडीटीवी समेत कई मीडिया हाउस को नोटिस जारी किया। उसी अदालत ने तब मीडिया हाउसों को रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया। नियमों का उल्लंघन करने पर 10 लाख रु.


यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो उसी 'न्यूज नेटवर्क' की निधि राजदान ने टेलीविजन पर लाइव होकर बिना किसी सबूत के कहा कि पीड़िता को उसकी मुस्लिम पहचान के कारण निशाना बनाया गया था। उन्होंने कहा कि आठ साल की बच्ची के साथ बलात्कार किया गया 'क्योंकि वह मुस्लिम थी।' यह जघन्य अपराध को सांप्रदायिक रंग देने का सबसे घृणित प्रयास था। उसी बहस के दौरान, उनके एक पैनलिस्ट ने दावा किया कि यह घटना तीन महीने बाद सामने आई थी; इसलिए, अवश्य ही कोई लीपापोती की गई होगी। यह सरासर झूठ था, क्योंकि यह घटना पहले भी मीडिया द्वारा रिपोर्ट की गई थी। निधि राजदान ने उसे ठीक नहीं किया.


 सिर्फ एनडीटीवी ही नहीं, बल्कि पूरे मीडिया ने एक फर्जी कहानी बनाई कि जम्मू के वकीलों द्वारा अपराध के अपराधियों को बचाने का प्रयास किया गया था। वकील इस मामले पर सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे और आरोप थे कि जांच पक्षपातपूर्ण थी। कुछ जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे भी लगे और मीडिया इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वे अपराधियों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।


 जम्मू उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन भी इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहा था और दावा कर रहा था कि राज्य पुलिस अपराध शाखा की जांच विफल रही थी। बार काउंसिल ऑफ इंडिया गहन जांच के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची कि विरोध प्रदर्शन की घटना को मीडिया द्वारा पूरी तरह से गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया और कठुआ बलात्कार विवाद के दौरान जम्मू बार एसोसिएशन और कठुआ बार एसोसिएशन को क्लीन चिट दे दी गई।


 जांच पर चिंताएं पूरी तरह से वैध थीं। क्षेत्र में जबरन जनसांख्यिकीय परिवर्तन की खबरें थीं, जिस पर विरोध प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे थे। जांच दल द्वारा नागरिकों को बेतरतीब ढंग से उठाने और उन्हें प्रताड़ित करने की भी खबरें थीं, जिससे मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष सीबीआई जांच की मांग तेज हो गई। मीडिया ने इन सभी वैध चिंताओं को अपराधियों को बचाने के प्रयासों के रूप में चित्रित किया और इस प्रकार, उन लोगों के साथ बहुत बड़ा अन्याय किया, जो मीडिया के एजेंडे के कारण बहुत पीड़ित हुए प्रतीत होते हैं।


 आश्चर्यजनक रूप से, यह जेड न्यूज़ ही था जिसने एक निर्दोष युवक के जीवन को नष्ट होने से बचाया। ज़ेड न्यूज़ की एक रिपोर्ट में मुज़फ़्फ़रनगर के एक एटीएम के सीसीटीवी फुटेज दिखाए गए, जिसमें विशाल को उस दिन एटीएम की कतार में खड़ा दिखाया गया, जिस दिन आरोप पत्र में दावा किया गया था कि वह कठुआ में था। मीडिया द्वारा जिस पवित्र तरीके से आरोपपत्र का इलाज किया गया, उसके लिए यह स्पष्ट छेद ताबूत में सबसे बड़ी कील थी। यदि अदालतें मीडिया के उन्माद में आ गई होतीं, तो विशाल जंगोत्रा ​​का जीवन नष्ट हो गया होता। लेकिन अब, एक मीडिया नेटवर्क जिसने एक निर्दोष व्यक्ति के जीवन को लगभग नष्ट कर दिया, उसे पूरे मामले के गैर-जिम्मेदार और प्रेरित कवरेज के लिए सम्मानित किया जा रहा है।


 जांच दल के आचरण पर चिंताओं को तब और बढ़ावा मिला जब जम्मू अदालत ने छह एसआईटी सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया, जिन्होंने गवाहों को हिरासत में यातना देने, आपराधिक धमकी देने और झूठे सबूत बनाने के लिए मामले की जांच की थी। आरोप है कि एसआईटी सदस्य गवाहों से उनके खिलाफ झूठे बयान दिलवाकर विशाल जंगोत्रा ​​को मामले में फंसाना चाहते थे।


 विशाल जंगोत्रा ​​को बरी करना और जम्मू कोर्ट द्वारा एसआईटी सदस्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश कठुआ विवाद के दौरान मीडिया के आचरण पर सबसे बड़ा झटका है। राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए मीडिया ने आठ साल की बच्ची की दुखद मौत का इस्तेमाल किया। और एनडीटीवी ने कठुआ मामले की कवरेज के दौरान इस शर्मनाक प्रहसन में अग्रणी नहीं तो प्रमुख भूमिका निभाई। हालाँकि, अब उन्हें इसके लिए पुरस्कार मिल रहे हैं।


यह केवल यह दर्शाता है कि अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएँ केवल अपने वैचारिक भाइयों की पीठ थपथपाने के लिए मौजूद हैं। उन्हें विश्वसनीयता की परवाह नहीं है, उन्हें प्रामाणिकता की परवाह नहीं है, उन्हें उचित परिश्रम की परवाह नहीं है और वे निश्चित रूप से प्रदर्शन की परवाह नहीं करते हैं। लेफ्ट-लिबरल क्लाउन वर्ल्ड की दुनिया में आचरण कोई मायने नहीं रखता. जब तक कोई व्यक्ति वामपंथी बातें करता रहेगा, उसे इसका फल मिलता रहेगा। नैतिकता, सिद्धांत और प्रदर्शन को धिक्कार है।


 यदि मीडिया यह जानना चाहता है कि उन्हें इतनी नफरत क्यों झेलनी पड़ रही है, तो उन्हें केवल उन लोगों के आचरण पर नजर डालने की जरूरत है जो पुरस्कार प्राप्त करते रहते हैं। जो लोग पुरस्कार प्राप्त करते हैं वे आज मीडिया में जो कुछ भी गलत है उसे व्यक्त करते हैं। और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें दुनिया भर में आम नागरिकों द्वारा पूरी तरह से खारिज कर दिया जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे इसके लायक हैं।


 एनडीटीवी भारत में फेक न्यूज़ की रानी है। वे देश में फर्जी खबरों के सबसे बड़े निर्माता हैं। उनके पत्रकार पहले फर्जी खबरें फैलाने और फिर उजागर होने पर उसे उजागर करने का प्रयास करने के लिए जाने जाते हैं। इसके संस्थापक नैतिकता के प्रतीक भी नहीं हैं। जब कथित अपराधों के लिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाती है, तो वे उन्हें तोड़-मरोड़कर पेश करते हैं ताकि यह आभास हो कि एफआईआर अपराध करने वाले व्यक्तियों के बारे में नहीं है, बल्कि अच्छाई और बुराई के बीच एक बड़ी लड़ाई है। वे अपने कथित अपराधों को छिपाने के लिए 'प्रेस की स्वतंत्रता' का इस्तेमाल एक आवरण के रूप में करते हैं।


 इस प्रकार, अंत में, हालांकि कठुआ पाप मामले के दौरान संपूर्ण मुख्यधारा मीडिया का आचरण नृशंस था, एनडीटीवी वास्तव में पुरस्कार के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार था। ऐसा इसलिए है क्योंकि एनडीटीवी उन सभी चीजों का प्रतीक है जो मीडिया में गलत हैं।”


 अपने विचार व्यक्त करने के बाद, अधित्या कुछ आरएसएस कार्यकर्ताओं, मुस्लिम मित्रों और प्रियदर्शन से मिलते हैं। उनके साथ कुछ बातचीत से उन्हें अपने देश में समकालीन सामाजिक मुद्दों को समझने में मदद मिली।


 अब वह दर्शिनी से मिलने उसके घर गया। वहां, उन्होंने उससे कहा, "दर्शिनी। कुछ अपराध देश की अंतरात्मा को झकझोर देते हैं, जैसे कि अलीगढ़ में हुआ अपराध। या कठुआ, जम्मू में हुआ अपराध। लाखों भारतीय ऐसी त्रासदियों पर शोक मनाते हैं। लेकिन वे मुखर, प्रिंट, वेब पर हों , या टीवी, इसे धार्मिक चश्मे से देखें: विभाजन मुसलमानों के बीच है, जो असुरक्षित हैं, और हिंदुओं के बीच है, जिनके साथ अन्याय हुआ है। राजनेता और मीडिया लाभ उठाते हैं, राष्ट्र नहीं।"


 "क्या भारत सांप्रदायिक आधार पर विभाजित होने का जोखिम उठा सकता है? यदि ऐसा होता है, तो किसे जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए? क्या भारत एक राष्ट्र के रूप में जीवित रह सकता है?" दर्शिनी ने पूछा।


 "दर्शिनी। हमारे पास इन सभी सवालों का एक प्रोटोटाइप उत्तर है। भारत को 1947 में सांप्रदायिक आधार पर विभाजित किया गया था। जिन लोगों ने विभाजन पैदा किया, इस मामले में ब्रिटिश जिम्मेदार थे, और भारत ने अस्तित्व की तलाश में अपने पूर्वी और पश्चिमी अंगों को खो दिया . यह सब उन लोगों से शुरू होता है जिन्होंने कथा निर्धारित की। आजादी के बाद के दशकों में अंग्रेजों ने ऐसा किया: विधानसभा चुनाव सांप्रदायिक आधार पर हुए: मुस्लिम निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मुस्लिम उम्मीदवार। फिर कोरस शुरू हुआ: हमारे जाने के बाद अल्पसंख्यक मुसलमानों का क्या होगा भारतीय तट? इस प्रकार मुस्लिम लीग और मोहम्मद अली जिन्ना भारत को उसके अंगों से वंचित करने के लिए सशस्त्र थे। विभाजन की परिणामी त्रासदी की मानव इतिहास में कुछ समानताएँ हैं।


 भारत अब तक एक और विभाजन से बच गया है। लेकिन वही कहानी फिर से सामने आ रही है: मुसलमान असुरक्षित हैं; उनकी संस्कृति, भाषा और धर्म ख़तरे में हैं; बहुसंख्यक हिंदू उत्पीड़क होंगे।


यदि स्वतंत्रता-पूर्व के युग में इस कथा को अंग्रेज़ों ने प्रचारित किया था, तो यह मीडिया और भारत-विभाजन करने वाली ताकतें हैं जो हमारे समय में आग भड़का रही हैं। जैसे विभाजन से पहले उत्पीड़क हिंदू विषय थे, वैसे ही हमारे समय का विषय है।


 कभी-कभी, साध्वी प्रज्ञा और गिरिराज सिंह जैसे लोग ऐसी ताकतों के हाथों में खेलते हैं। कभी-कभी, "भगवा आतंक" को बढ़ावा दिया जाता है, जैसा कि मुंबई में 26/11 के दुखद हमले में हुआ था। उत्पीड़क हिंदू बहुसंख्यकों के मन में डर पैदा करने के लिए लिंचिंग एक मूलमंत्र का हिस्सा बन गई है।


 मशहूर हस्तियां और फिल्मी सितारे खबरों में बने रहने की अपनी शाश्वत इच्छा को पूरा करने के लिए इसमें कूद पड़ते हैं। लेखक और वैज्ञानिक संगठित अभियानों में याचिकाओं पर हस्ताक्षर करते हैं। लोकनीति-सीएसडीएन जैसे डेटा से पता चलता है कि कितने मुसलमानों और ईसाइयों ने भाजपा को वोट दिया है। जातियों को उप-जातियों और आगे की उप-जातियों में विभाजित किया गया है जैसे कि मायावती, अखिलेश यादव और लालू प्रसाद इसकी फसल से अपना पेट भरते हैं। पश्चिमी मीडिया और प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों जैसे महत्वपूर्ण मैग्नेट, सभी उस पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं जो चाहते हैं कि भारत आग की लपटों में घिर जाए।


 हिंदू और मुसलमानों की भाषाएं और संस्कृतियां अलग-अलग हैं। लेकिन दोनों भारतीय हैं, और बहुसंख्यक खुद को भारतीय के रूप में देखते हैं। अल्पसंख्यक असदुद्दीन ओवेसी हैं, जो कर्बला की दुहाई देकर भड़काते हैं, या निरंजन ज्योति हैं, जो "रामजादा" बनाम "हरामजादा" की चुटकी लेकर बंटवारा करते हैं। उन्हें सूखने के लिए लटका दें। जैसा कि आप दर्जनों घृणित अंग्रेजी पत्रकारों और कम से कम दो अंग्रेजी राष्ट्रीय दैनिकों के साथ करते हैं, जो विभाजनकारी ताकतों (जातिवादी, वामपंथी और वंशवादी दलों) और विदेशी वित्त पोषित गैर सरकारी संगठनों के इशारे पर हैं।


 इसे मुसलमानों के लिए एक चेकलिस्ट बनाएं:


 (ए) हमें हमेशा असुरक्षित महसूस कराया गया है, यहां तक ​​कि हमें गाली देने वालों की तुलना में अधिक लोग हमें ईद की बधाई देते हैं।


 (बी) कि भारतीय संविधान में "अल्पसंख्यक" शब्द नहीं है; सभी भारतीय हैं.


 (सी) यदि "धर्मनिरपेक्षता" का अर्थ एक मुस्लिम बेसहारा महिला (शाह बानो) को उसके अधिकारों से वंचित करना और सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को पलटना है, तो ऐसी धर्मनिरपेक्षता को उजागर किया जाना चाहिए।


 (डी) यदि भावनात्मक राम मंदिर मुद्दे के आसपास हिंदू एकजुटता हुई है, तो इसे कांग्रेस ने भड़काया है, न कि भाजपा या आरएसएस ने।


 (ई) प्रत्येक अखलाक, पहलू और जुनैद के लिए, मुसलमानों के हाथों दसियों और दर्जनों हिंदू पीड़ित हैं जिनकी रिपोर्ट नहीं की जाती है।


 (एफ) यदि भाजपा मुस्लिम उम्मीदवार को नहीं चुनती है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक कि निर्वाचित प्रतिनिधि अपने निर्वाचन क्षेत्र में सभी के प्रति निष्पक्ष हो: चाहे वह सड़क, बिजली, शौचालय, गैस, स्वास्थ्य या शिक्षा हो, सभी चीजें मुसलमानों के लिए वैसे ही उपलब्ध हैं जैसे वे हिंदुओं के लिए हैं।


 (छ) यदि मुसलमान आर्थिक रूप से पिछड़े हैं, तो यह हिंदूओं के कारण नहीं है; शायद इसका कारण मदरसा शिक्षा में वैज्ञानिक सोच की कमी और महिलाओं के लिए उचित स्वतंत्रता का कम होना है।


 इसे हिंदूओं के लिए एक चेकलिस्ट बनाएं:


 (ए) सच है, भारतीय इतिहास विकृत है, और न तो कांग्रेस और न ही वामपंथी बुद्धिजीवी हिंदूओं के प्रति निष्पक्ष रहे हैं, लेकिन यह एक आम मुसलमान के खिलाफ उस गुस्से को प्रतिस्थापित करने का कोई बहाना नहीं है।


 (बी) सच है, एक दर्जन अंग्रेजी पत्रकार और कम से कम दो अंग्रेजी राष्ट्रीय दैनिक केवल मुसलमानों के खिलाफ अपराधों की रिपोर्ट करते हैं, अक्सर अफवाहें, लेकिन पिछले पांच वर्षों में वे पूरी तरह से उजागर हो गए हैं; जोरदार सोशल मीडिया की वजह से उनकी विश्वसनीयता ख़तरे में है।


(सी) कांग्रेस और वामपंथी, दो पार्टियाँ जिन्होंने मुसलमानों और दलितों में डर पैदा किया, आज भारतीय राजनीतिक व्यवस्था से बहिष्कृत हैं।


 (डी) हिंदू एकीकरण मुस्लिम अलगाव की कीमत पर नहीं होना चाहिए; हम बंगाल, केरल, या तमिलनाडु में नए राष्ट्र और उनकी परिचर लागत नहीं चाहते हैं;


 (ई) प्रत्येक जाकिर नाइक और बुरहान वानी के बीच, एक मुस्लिम नाविक भी होता है जो अपनी जान दे देता है लेकिन पर्यटकों को झेलम, श्रीनगर में डूबने से बचाता है।


 यदि हम हिंदू, मुस्लिम या भारतीय बनना चाहते हैं तो हमारे पास एक विकल्प है। हमें खुद से पूछना चाहिए कि क्या हमें एक और विभाजन और उसकी भयावह कीमत पर कोई आपत्ति नहीं है। हमें नसीरुद्दीन शाह या कमल हासन, जावेद अख्तर या शबाना आजमी, स्वरा भास्कर या प्रकाश राज का बहिष्कार करना चाहिए, जो अपने आक्रोश में चयनात्मक हैं। निरंजन ज्योति या असदुद्दीन औवेसी के साथ भी ऐसा ही होना चाहिए. हमें शेखर गुप्ता या राजदीप सरदेसाई को बाहर कर देना चाहिए; सागरिका घोष या बरखा दत्त यदि उन्हें एकमात्र अपराध मुसलमानों के खिलाफ दिखता है; हमें इंडियन एक्सप्रेस या द हिंदू को अपने ड्राइंग रूम में प्रवेश करने से रोकने की ज़रूरत है, अगर वे केवल एक दलित या मुस्लिम के खिलाफ अपराध देख सकते हैं।"


 दर्शिनी को ये बताने के बाद, अधित्या ने उसकी ओर देखा। उसने पूछा:


 "दर्शिनी। ये छोटी ताकतें हैं। 1.30 अरब के देश के सामने पिग्मीज़। क्या इन मुट्ठी भर लोगों को यह तय करने की अनुमति दी जानी चाहिए कि हम एक साथ रहेंगे या अलग रहेंगे? अगर विभाजन 2.0 में हममें से दसियों और हजारों लोगों को मार डाला गया और बलात्कार किया गया तो क्या आप उन्हें दोषी ठहराएंगे?"


 उसने कुछ सोचा और उत्तर दिया, नहीं, आदि।"


 "मुसलमानों को आश्वस्त होने की जरूरत है कि यह उनका भी भारत है। दूसरों को दोष देने से पहले, आपको पूछना चाहिए कि क्या आपकी शिक्षा, महिलाओं के लिए समानता आदि पर दोबारा गौर करने की जरूरत है। जैसा कि मौलाना आज़ाद ने एक बार उन्हें संबोधित किया था, आपको डुबाया या हराया नहीं जा सकता अपने अलावा किसी और के द्वारा। ''अल्पसंख्यक'' और ''धर्मनिरपेक्षता'' के लबादे के पीछे न छुपें। विशेषाधिकारों की तलाश न करें; आप किसी भी अन्य भारतीय से अलग नहीं हैं। खुद पर भरोसा रखें। जो आपकी सुरक्षा के लिए बोलते हैं और आपके डर को भड़काते हैं मैं आपकी कम परवाह नहीं कर सकता।" इस बारे में बात करने के बाद, दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया और अपने प्रोजेक्ट कार्य और इंटर्नशिप गतिविधियों के बारे में बात की।


 उपसंहार


 तो पाठकों. आप इस कहानी के बारे में क्या सोचते हैं? उन्होंने एक छोटी लड़की को नष्ट कर दिया जो यह भी नहीं जानती कि धर्म क्या है, एक समुदाय को धमकी दी और भारतीय संप्रभुता को चुनौती दी। उन गद्दारों को मिली सज़ा के बारे में आप क्या सोचते हैं? यह कहकर कि वह नाबालिग है और उसके द्वारा किए गए भयानक कामों के बावजूद उसे भगा दिया गया। क्या आपको लगता है कि उसे कड़ी से कड़ी सज़ा देना सही है?


 जाति, समुदाय और भाषा देखे बिना जब आप सोचते हैं कि उन्होंने न्याय और आफरीन को आवाज दी, तो क्या आप खुश हैं कि इस दुनिया में मानवता अभी भी जीवित है? बिना भूले अपनी राय कमेंट करें.


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama