Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Thriller

ओपेनहाइमर: भाग 1

ओपेनहाइमर: भाग 1

9 mins
348


नोट: यह कहानी प्रोजेक्ट मैनहट्टन पर आधारित है। यह परमाणु विज्ञान के जनक रॉबर्ट ओपेनहाइमर को समर्पित है।

 आयु सीमा: इसमें शामिल जटिल विज्ञान अवधारणाओं के कारण बच्चों के लिए माता-पिता के मार्गदर्शन की आवश्यकता है।

 अप्रैल 1943 में एक नया शहर बनाया गया। यहां 15,000 लोग आने वाले हैं। वे 15,000 लोग वैज्ञानिक हैं, वैज्ञानिकों के साथ काम करने वाले लोग, बड़े पैमाने पर वैज्ञानिकों की सहायता करने वाले लोग, परिवार और उनके बच्चे, और बड़े पैमाने पर वैज्ञानिकों की सहायता करने वाले लोग, परिवार और उनके बच्चे।

 क्या वे उन 15,000 लोगों को अलग-थलग करने जा रहे हैं? हाँ! शहर में प्रवेश करते समय आठ सुरक्षा परतें होती हैं। शहर में प्रवेश करते समय आपके पास एक पहचान पत्र होना चाहिए। शहर में प्रवेश करते समय आपको कई सवालों का जवाब देना होगा। शहर का नाम लॉस अलामोस है।

 लॉस अलामोस शहर में 15,000 लोगों को अलग-थलग क्यों किया गया है? क्या वहां कोई और गुप्त परियोजना चल रही है? हाँ! इस गुप्त परियोजना का नाम प्रोजेक्ट मैनहट्टन है।

 प्रोजेक्ट मैनहट्टन क्या है? क्या वे इस परियोजना के लिए परमाणु हथियार तैयार करते हैं? क्या हम इस पोस्ट में ओपेनहाइमर के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं? यह ओपेनहाइमर है: भाग 1।

 अमेरिका एक गुप्त परियोजना शुरू कर रहा है. उन्होंने अमेरिका के इतिहास में इतना बड़ा रहस्य कभी नहीं रखा. किसी भी कारण से एक भी संदेश बाहर नहीं जाना चाहिए। आप कई नए लोगों की भर्ती कर सकते हैं। यह आदेश ओपेनहाइमर को दिया गया।

 ओपेनहाइमर कौन है? वह बाएं हाथ का व्यक्ति है. वह कई राजनीतिक गतिविधियों में शामिल हैं। यदि वह किसी गतिविधि में शामिल है, तो उसमें उसे पूरा करने की क्षमता है। ओपेनहाइमर एक बहु-प्रतिभाशाली व्यक्ति थे।

 जब ओपेनहाइमर को अमेरिका का प्रोजेक्ट मिला तो उन्हें अपना शहर बनाने का आदेश दिया गया। शहर में प्रवेश करने वाला व्यक्ति आपसे परिचित होना चाहिए। लेकिन किसी को भी एक दूसरे का नाम नहीं जानना चाहिए. उन्हें ओपेनहाइमर का नाम नहीं जानना चाहिए। अपने आप को कोई दूसरा नाम दें.

 इस शहर में जो भी आता है वह फर्जी नाम लेकर आता है। इस शहर में जो भी आता है वह फर्जी पता लेकर आता है। बच्चे वहीं पैदा होते हैं. उन बच्चों की जन्मतिथि पर शहर का नाम लॉस एलामोस नहीं दिया गया था। पीओ बॉक्स 1663 ही उनका एकमात्र पता था।

 पीओ बॉक्स 1663, नया इस पते पर बहुत से लोग अपना मेल भेज रहे हैं। चाहे चिट्ठी हो, पोस्टकार्ड हो, या गिफ्ट आइटम हो, ऐसा शहर बनाने के लिए मैनहट्टन नाम के इस प्रोजेक्ट को इतना गहन दिखाया गया कि अगर आप पूछेंगे कि इसे क्यों बनाया, तो आपको एक चिट्ठी मिलेगी.

 1939 में यह पत्र अमेरिका में प्राप्त हुआ। ये किसने लिखा? अल्बर्ट आइंस्टीन। अल्बर्ट आइंस्टीन, मैनहट्टन प्रोजेक्ट, ओपेनहाइमर क्या संबंध है? यह इतिहास कहाँ से शुरू होता है?

 इतिहास 1930 के दशक से शुरू होता है। हम सीधे जर्मनी जा रहे हैं. 1930 में नाजी सैनिकों ने जर्मनी को अपने नियंत्रण में ले लिया। जब यह खबर आई कि यहूदियों पर अत्याचार हो रहा है तो यहूदी जर्मनी से बाहर निकलना चाहते थे। वे विभिन्न स्थानों और देशों में जाना चाहते थे।

 1930 के दशक में लोगों का एक समूह एक जगह खड़ा था। बहुत से पढ़े-लिखे लोग, वैज्ञानिक, शिक्षक और बुद्धिमान लोग जर्मनी से भागने को तैयार थे। ये एलिस आइलैंड नाम की जगह है. एलिस आइलैंड नाम की इस जगह पर कई लोग इस मांग पर अड़े हुए हैं.

क्या वे किसी तरह न्यू मैक्सिको में प्रवेश कर सकते हैं क्या आपने अध्ययन किया है? क्या आपने टिकट खरीदा है? अंदर आओ। तुम क्या करते हो? एक साधारण व्यक्ति के रूप में मत आओ. विज्ञान को प्राथमिकता दी जाती है। यही खास बात अमेरिका के विकास का कारण है.

 1930 के दशक में, जब यहूदियों ने अमेरिका की ओर पलायन करना शुरू किया, तो उनकी एकमात्र इच्छा जर्मनी को हराना थी। वे एडॉल्फ हिटलर को हराना चाहते थे, चाहे कुछ भी हो जाए। चाहे कितना भी पैसा खर्च हो जाए, भले ही उनकी जान चली जाए, वे हिटलर को हराना चाहते थे।

 1933 में अल्बर्ट आइंस्टीन ऐसे ही सामने आए. जर्मनी में उनकी बड़ी प्रतिष्ठा थी। 1922 में उन्होंने नोबेल पुरस्कार जीता। लेकिन उन्हें जर्मनी छोड़ना पड़ा. क्योंकि आइंस्टीन भी एक यहूदी थे, 1933 में अल्बर्ट आइंस्टीन ने जर्मनी छोड़ दिया। वहां से निकलने के बाद उन्होंने अमेरिका आने की कोशिश की. वह नोबेल पुरस्कार जीतने वाले वैज्ञानिक थे। वह बहुत बुद्धिमान था और उसका मार्ग बहुत सुगम था।

 आइंस्टीन सीधे एलिस द्वीप आये। इतना ही नहीं, 1939 में उन्होंने एक पत्र भी लिखा था. वह हंगरी के एक वैज्ञानिक थे। हंगरी के दो शोधकर्ताओं ने यह पत्र लिखा है. क्या आप जानते हैं उस पत्र में क्या लिखा था?

 जर्मनी यूरेनियम से बड़ा बम बना रहा है. सिर्फ एक चेहरा नहीं. यह कई चेहरे बर्बाद कर सकता है. वे परमाणु बम बना रहे हैं. यदि इस परमाणु बम का प्रयोग अमेरिका में किया गया तो घास भी नहीं उगेगी। आप यूरेनियम का भंडार जमा कर सकते हैं. वे जितना संभव हो उतना यूरेनियम लाएंगे। यूरेनियम आगामी युद्ध के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है। 1939 में यह पत्र अल्बर्ट आइंस्टीन के नाम लिखा गया था।

 इसे रूजवेल्ट को भेजा गया, जो अमेरिका के राष्ट्रपति थे। उस पत्र में एक और हंगेरियाई वैज्ञानिक थे। उसका नाम लियो स्ज़ीलार्ड था। इस पत्र को टाइप करने वाले लियो स्ज़ीलार्ड ही थे। उस पत्र में अल्बर्ट आइंस्टीन के हस्ताक्षर लिखे हुए थे। लेकिन उस पत्र में कोई हस्ताक्षर नहीं था. उस पत्र में अल्बर्ट आइंस्टीन का नाम और उनका पता लिखा हुआ था।

 हंगरी के दो वैज्ञानिक और अल्बर्ट आइंस्टीन लियो स्ज़ीलार्ड के पत्र के ख़िलाफ़ थे। क्या आप जानते हैं कि इस पत्र के अमेरिका भेजे जाने के बाद क्या हुआ?

 अमेरिका के राष्ट्रपति रूजवेल्ट ने उस पत्र को टॉयलेट पेपर के समान भी सम्मान नहीं दिया। लेकिन रूजवेल्ट की पहली मीटिंग में उन्होंने ऐसा फैसला लिया. नाश्ते के बाद रूजवेल्ट ने अगली बैठक की।

उस समय, रूजवेल्ट को एहसास हुआ कि कुछ गलत था। उसे एहसास हुआ कि हथियार तैयार करने से पहले उसे विनाश की तैयारी करनी होगी। रूज़वेल्ट भ्रमित थे. यह पत्र किसने लिखा? यह आइंस्टीन था.

 कौन था इस पत्र के ख़िलाफ़? ये थे लियो स्ज़ीलार्ड और दो हंगेरियन वैज्ञानिक। क्या कोई और वैज्ञानिक इस तरह जर्मनी से भाग गया? रूजवेल्ट के मन में ऐसे प्रश्न थे। उस समय एक और वैज्ञानिक का नाम लिया गया। वह एनरिको फेमी थे। वह अमेरिका नहीं आये.

 वह इटली में रहे. क्या इसका मतलब यह है कि इटली और ब्रिटेन में हथियारों के मामले में बड़ी क्रांति होने वाली है? या फिर वे वहां रिसर्च भी कर रहे हैं? रूजवेल्ट को ऐसा संदेह था। वह चाहते थे कि अमेरिका इससे आगे रहे.

 2 अगस्त 1939 को रूजवेल्ट को अल्बर्ट आइंस्टीन का एक पत्र मिला। 19 अक्टूबर 1939 को रूजवेल्ट द्वारा एक समिति का गठन किया गया। यह यूरेनियम पर सलाहकार समिति थी। यूरेनियम पर सलाहकार समिति का गठन 21 अक्टूबर, 1939 को किया गया था। इस समिति में कई नागरिक और सैन्यकर्मी थे। वे यूरेनियम का उपयोग कर हथियारों से विनाश भड़का रहे थे। हमें भी यूरेनियम का उपयोग कर ऐसे हथियार तैयार करने चाहिए. हमें ऐसे प्रयासों में भाग लेना चाहिए।'

 अधिक से अधिक वैज्ञानिकों को बुलाने का निर्णय लिया गया। यूरेनियम पर सलाहकार समिति ने इस फैसले में एक और बात जोड़ दी. वे 4 टन ग्रेफाइट और 50 टन यूरेनियम ऑक्साइड का स्टॉक करना चाहते थे। वे अपना शोध वहीं से शुरू करना चाहते थे।

 इसी तरह वे स्टॉक कर रहे थे. हालाँकि ऐसी समिति 1939 में गठित की गई थी, फिर भी ब्रिटेन में चीजें तेजी से हो रही थीं। दो साल बीत गए. कई वैज्ञानिक यूरेनियम को अलग करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। यूरेनियम में खनिजों का अध्ययन करने और उनके उपयोग की विधि खोजने के लिए वे ऐसे हथियार तैयार करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

 तभी एक विकिरण प्रयोगशाला का निर्माण हुआ। 1941 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले ने एक प्रयोग किया। प्रयोग करने से पहले, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका को एमओडी रिपोर्ट नामक एक रिपोर्ट भेजी।

 उस रिपोर्ट में ब्रिटेन ने कहा, ''हां, हम यूरेनियम का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम उन्हें अलग कर सकते हैं. यूरेनियम-235 का उपयोग करके हम हथियार बना सकते हैं। लेकिन अभी और शोध की जरूरत है।” ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका इस चुनौती से पार पाना चाहते थे। उन्होंने एक नई समिति का गठन किया. इसे S-1 समिति कहा जाता है.

 एस-1 समिति ने अगला शोध शुरू किया। जब शोध चल रहा था, तब यूरेनियम का उपयोग करके बम बनाने का कार्य शुरू किया गया था। हमें तीन वैज्ञानिकों के नाम याद रखने चाहिए. हेरोल्ड उरे, अर्नेस्ट लॉरेंस और कॉम्पटन

 अर्नेस्ट लॉरेंस ओपेनहाइमर का करीबी दोस्त है। अर्नेस्ट लॉरेंस ने ओपेनहाइमर को बुलाया और उनसे प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए कहा। लेकिन ये काफी नहीं था. आर्थर कॉम्पटन ने ओपेनहाइमर को बुलाया। जून 1942 में, उन्होंने उन्हें इस परियोजना पर काम करने का काम सौंपा।

 भले ही ओपेनहाइमर ने राजनीतिक दलों के साथ काम किया, कॉम्पटन ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। उसके पास यही एकमात्र बहाना था। वह चाहते थे कि इस प्रोजेक्ट पर अच्छे अनुभवी लोग काम करें। कार्य तीव्र न्यूट्रॉन अनुसंधान में सफलता प्राप्त करना था।

 जब ओपेनहाइमर ने कार्यभार स्वीकार किया तो उन्होंने कहा कि भौतिकी दो प्रकार की होती है। एक सैद्धांतिक भौतिकी, और दूसरा प्रायोगिक भौतिकी। ओपेनहाइमर सैद्धांतिक भौतिकी में सर्वश्रेष्ठ थे। जॉन एच. मैनली प्रायोगिक भौतिकी में अच्छे अनुभवी लोगों को चाहते थे। अगर हम ओपेनहाइमर के जीवन पर नजर डालें तो वह एक अमीर यहूदी परिवार से थे। उनके पिता एक कपड़ा व्यवसायी थे। उसे जर्मनी से आये कई वर्ष हो गये थे। उन्होंने यहीं पढ़ाई की और डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की. लेकिन पढ़ाई के दौरान वह कई छात्रों से झगड़ते थे।

 एक प्रसिद्ध शिक्षक ने ओपेनहाइमर को सैद्धांतिक भौतिकी के बजाय प्रयोगात्मक भौतिकी लेने के लिए कहा। उस शिक्षक की सोच उन्नत स्तर की थी। ओपेनहाइमर को उनकी बात पसंद नहीं आई। उसने टीचर से लड़ने की बजाय उसकी मेज पर एक सेब रख दिया। शिक्षक को पता चला कि सेब में जहर था।

 ओपेनहाइमर ने सेब के टुकड़े किये, उसमें जहर डाला और मेज पर रख दिया। टीचर को पता चलने के बाद ओपेनहाइमर के खिलाफ बड़ी जांच हुई. वह ऐसी स्थिति में था जहां उसे गिरफ्तार किया जा सकता था। लेकिन अपने परिवार के प्रभाव के कारण वह बच निकला।

 उन्हें छह महीने के लिए मनोचिकित्सक से मिलने का निर्णय दिया गया। ओपेनहाइमर की जीवन संरचना नकारात्मक थी। ओपेनहाइमर अब प्रोजेक्ट मैनहट्टन के प्रमुख हैं। जिस अपार्टमेंट में वे रहते थे उसका नाम मैनहट्टन था। गुप्त परियोजना का नाम अमेरिका था।

 ओपेनहाइमर को उनके लिए एक टीम बनाने के लिए कहा गया। वह शहर लॉस अलामोस था। ओपेनहाइमर ने प्रोजेक्ट मैनहट्टन कैसे बनाया? वे एक पुस्तकालय की सुरक्षा के लिए एक महिला को लेकर आये। लेकिन लॉस अलामोस में कोई पुस्तकालय नहीं था। ओपेनहाइमर ने ऐसी लाइब्रेरी कैसे बनाई ? लॉस एंजिल्स में प्रोजेक्ट मैनहट्टन की सफलता के बाद, अमेरिका ने ओपेनहाइमर को गिरफ्तार कर लिया।

 उपसंहार

 “महिलाओं ने ओपेनहाइमर को गिरफ्तार कर लिया और बड़ी पूछताछ की। ओपेनहाइमर के लिए अगला कदम क्या था? उनकी धुआंधार फिल्मों की वजह क्या थी? भाग 2 की प्रतीक्षा करें। ओपेनहाइमर आपके साथ और अधिक रोचक तथ्यों के साथ जुड़ेंगे। यदि ओपेनहाइमर के बारे में आपकी कोई राय है, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama