Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

कुरूप: अध्याय 2

कुरूप: अध्याय 2

14 mins
221


नोट: यह कहानी केरल में हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, और यह कुरुप: अध्याय 1 की अगली कड़ी है।

 22 जनवरी 1984 को केरल के कोल्लाकाडावु गांव में खेतों के बीच एक एंबेसेडर कार जली हुई मिली थी और साथ ही एक पूरी तरह से जला हुआ शव भी वहीं पड़ा था। पुलिस ने पाया कि यह सुकुमारन कुरुप का था। लेकिन यह कोई दुर्घटना नहीं थी।

 जब उन्हें पता चला कि सुकुमारन कुरुप की हत्या कर दी गई है, तो डीएसपी हरिदास ने उसके दोस्तों और परिवार की जांच शुरू कर दी। उनकी पुलिस टीम ने गुप्त रूप से सुकुमारन कुरुप के परिवार की गतिविधियों पर नज़र रखना शुरू कर दिया। चूंकि डीएसपी हरिदास को पहले से ही उनके परिवार की सुरक्षा के बारे में संदेह था, इसलिए वह भास्करन पिल्लई को पुलिस स्टेशन ले आए।

 हरिदास ने सुकुमारन कुरुप की जांच शुरू की। जब वे जांच कर रहे थे, भास्करन पिल्लई ने कहा, “सर। सुकुमारन कुरुप जब सऊदी अरब में थे तो उनके दुश्मन हो सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ''हो सकता है कि उन्होंने उनकी हत्या कर दी हो।''

 लेकिन जब यह जांच चल रही थी तो डीएसपी हरिदास को लगा कि भास्करन पिल्लई का व्यवहार ठीक नहीं है। उसे लगा कि वह कुछ छुपा रहा है। जब भी पुलिस सवाल पूछती तो भास्करन पिल्लई घबरा जाते थे। भले ही वह पूरी जांच में सहायक थे, लेकिन भास्करन पिल्लई ने जिस तरह से बात की, उससे पुलिस को लगा कि वह कुछ छिपा रहे हैं।

 सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भास्करन पिल्लई लगातार अपनी पूरी आस्तीन की जाँच कर रहे थे, और वह इसे नीचे समायोजित करते रहे। इसे देख रहे डीएसपी हरिदास समझ गए कि उनके हाथ कुछ गड़बड़ है।

 डीएसपी हरिदास ने पूछा, “आप अपनी आस्तीनें लगातार नीचे क्यों कर रहे हैं? तुम अपने हाथ में क्या छुपा रहे हो?”

 भास्करन पिल्लई घबरा गए, और डीएसपी हरिदास ने जाँच की कि उनकी आस्तीन के नीचे क्या था। उसे पता चला कि उसके हाथों में आग के बहुत सारे घाव थे। उसके दोनों हाथ काफी जले हुए थे। यह देख कर डीएसपी हरिदास को भास्करन पिल्लई पर और अधिक संदेह होने लगा। उन्होंने तुरंत उसे गिरफ्तार कर लिया और जांच शुरू कर दी कि क्या हुआ था।

 भास्करन ने कहा, “सर, मैंने पानी गर्म करने के लिए स्टोव चालू किया। तभी मैंने गलती से खुद को जला लिया।

 यह सुनकर पुलिस ने भास्करन पिल्लई के घर की जांच करने का फैसला किया। जब वे घर की जांच कर रहे थे तो घर के पीछे एक छोटी सी झोपड़ी में कुछ जलने का निशान था। लेकिन पुलिस समझ गई कि यह गर्म पानी डालने की जगह नहीं है।

 यह जानने के लिए कि उन्होंने वहां क्या जलाया, डीएसपी हरिदास ने फोरेंसिक टीम को वहां आने और भास्करन पिल्लई को फिर से पुलिस स्टेशन ले जाने के लिए कहा। उन्होंने अपने अंदाज में पड़ताल की तो कुछ देर संभलने के बाद भास्करन ने सारी सच्चाई बतानी शुरू कर दी। भास्करन पिल्लई ने स्वीकार किया कि उसने सुकुमारन कुरुप की हत्या की है।

“मैं भी कहीं विदेश जाना चाहता था सर। इसलिए मैंने सुकुमारन कुरुप को कुछ पैसे दिए और उनसे मेरे लिए नौकरी की व्यवस्था करने को कहा। लेकिन इतने सालों के बाद भी वह मुझे धोखा देता रहा। जब भी मैंने उससे पूछा तो वह कारण बताता रहा। तो हम दोनों के बीच गलतफहमी हो गई। इसलिए मैंने योजना बनाई और उसे उसकी कार में जला दिया। भास्करन पिल्लई ने स्वीकार किया कि वह हत्यारा था।

 यह सुनकर पुलिस के होश उड़ गए। उन्हें लगा कि उन्हें पता चल गया है कि यह कोई दुर्घटना का मामला नहीं है। थाने के सभी पुलिस अधिकारी खुश थे। हालांकि वह अपने बयान की पुष्टि करना चाहते थे, कार से जले हुए हाथ के दस्ताने और उनके अंदर के बाल यह जांचने के लिए भेजे गए थे कि क्या वे भास्करन पिल्लई के बालों के नमूने से मेल खाते हैं।

 उसी समय जब जांच चल रही थी, डीएसपी हरिदास ने सोचा कि उन्हें सुकुमारन कुरुप के दोस्तों की जांच करनी चाहिए। 6 जनवरी 1984 को जब कुरुप केरल आए तो उन्होंने जांच शुरू की कि वह किसके साथ बाहर गए थे। जांच के दौरान, हरिदास को पता चला कि कुरुप ने भास्करन पिल्लई, शाहू, जो उसके साथ सऊदी अरब में काम कर रहा था और टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन के साथ समय बिताया था। उनकी टीम ने पाया कि उन्होंने ज्यादातर समय उनमें से तीन के साथ बिताया था।

 हरिदास को पता चला कि साहू और पोन्नप्पन लापता हो गए हैं। डीएसपी हरिदास ने सोचा, "निश्चित रूप से, भास्करन पिल्लई के लिए अकेले ऐसा करने का कोई मौका नहीं है। वह अकेले ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सकते।" उसने सोचा कि किसी ने उसकी मदद की होगी। उसने तुरंत अपनी जांच टीम को साहू और पोन्नप्पन की तलाश करने के लिए कहा। कुछ मिनटों की खोज के बाद, उन्होंने टैक्सी चालक पोन्नप्पन को ढूंढ लिया और उसे गिरफ्तार कर लिया।

 (अब पोन्नप्पन की जांच कर रही पुलिस टीम को यह नहीं पता; पोन्नप्पन जो कहने जा रहे हैं वह बहुत बड़ा मामला है, और यह इस मामले का कोण बदलने वाला है।)

 जब पुलिस टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन की जांच कर रही थी और उसने पुलिस को जो बयान दिया उसे सुना तो पूरी पुलिस टीम सकते में आ गई। उसी समय डीएसपी हरिदास के लिए चौंकाने वाली खबर आई। उसे एक रहस्यमय फ़ोन कॉल आया।

 जब उसने फोन अटेंड किया तो जो बातें पता चली उससे वह निराश हो गया।

 ("यह मामला कहां जा रहा है? इस मामले में अभी भी कितने मोड़ हैं?" इससे भ्रम पैदा हुआ, जिसने उन्हें पागल बना दिया। अविश्वसनीय मोड़ के कारण, जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी, फोन पर बात करने वाले सदस्य ने डीएसपी से कहा हरिदास: वह रहस्यमय व्यक्ति कौन है जिसने डीएसपी हरिदास से फोन पर बात की? उसने फोन पर ऐसा क्या कहा जिससे डीएसपी हरिदास पागल हो गया? पोन्नप्पन ने ऐसा क्या बयान दिया जिससे मामले का रुख बदल गया? तो क्या यह सच है कि भास्करन पिल्लई ने सुकुमारन कुरुप की हत्या कर दी? इन सभी सवालों के जवाब के साथ ये मामला अगले चरण में कैसे पहुंचा? आइए देखते हैं।

 जांच टीम जब टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन की जांच कर रही थी तो उसने एक अहम और भ्रमित करने वाला बयान दिया। यह पोन्नप्पन द्वारा दिया गया पहला ट्विस्ट था।

21 जनवरी 1984 की रात को टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन, साहू और भास्करन पिल्लई रात में कार से जा रहे थे। जब वे जा रहे थे तो गलती से किसी से टकरा गये और उस दुर्घटना में उस व्यक्ति की मृत्यु हो गयी। घबराहट में, बिना यह जाने कि क्या किया जाए, उसने कहा कि उन्होंने उसे सुकुमारन कुरुप की कार में जला दिया।

 यह बात सुनकर हरिदास को कुछ समझ में नहीं आया। भास्करन पिल्लई ने एक बयान दिया और उसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने योजना बनाकर सुकुमारन कुरुप को जला दिया। सबूत भी उनके बयान के पक्ष में थे। लेकिन अब टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन कुछ और ही कह रहा था।

 हरिदास ने, जिसने सब कुछ स्पष्ट रूप से सुना, सोचा कि इसमें एक और समस्या है। जब वह इसकी आगे जांच कर रहे थे तो डीएसपी हरिदास को एक गुमनाम फोन आया। जब उन्होंने उस कॉल पर बात की तो उन्हें भास्करन पिल्लई के बयान पर संदेह हुआ।

 पूरे मामले को झकझोर देने वाली खबर हरिदास को इसी फोन कॉल में पता चली। फोन पर बात करने वाले शख्स ने कहा, ''मैं सुकुमारन कुरुप का रिश्तेदार हूं।''

 लेकिन उन्होंने नाम का उल्लेख नहीं किया और कहा, “जैसा कि आप सोचते हैं कि सुकुमारन कुरुप की मृत्यु नहीं हुई। जो शव आपने हमें घर के पीछे दफनाने के लिए दिया था वह सुकुमारन कुरुप का नहीं था।” उसने फोन रख दिया।

 ये सब सुनने के बाद जांच टीम असमंजस में पड़ गई। भास्करन और टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन द्वारा दिया गया बयान और रहस्यमय फोन कॉल जांच टीम ने सोचा कि यह सब क्या संकेत दे रहा है। उस वक्त उन्हें संदेह हुआ।

 “अब तक, हमें कोई उचित सबूत नहीं मिला कि सुकुमारन कुरुप की मृत्यु हो गई, और चेहरा भी स्पष्ट नहीं था, केवल नंबर प्लेट के साथ, और चूंकि यह उनकी कार थी, इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि सुकुमारन कुरुप ही अंदर था यह, और भास्करन पिल्लई के बयान के साथ, हम यह नहीं कह सकते कि यह सुकुमारन कुरुप है। शरीर पर कोई आभूषण नहीं थे, जो सुकुमारन कुरुप का है। शरीर के सारे कपड़े जल गये। यहां-वहां त्वचा जली हुई थी और केवल कपड़े का एक छोटा सा टुकड़ा ही पहचाना जा सका।'' यह बात हरिदास ने अपनी पुलिस टीम से कही। उन्होंने आगे कहा, "हम इन सबको सबूत के तौर पर स्वीकार नहीं कर सकते।"

 हालाँकि, पुलिस को एक महत्वपूर्ण सबूत मिला। इसने मामले का पूरा कोण ही बदल दिया। अब तक भास्करन पिल्लई, टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन और रहस्यमयी फोन कॉल इन सब बातों से पुलिस को संदेह हुआ। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हरिदास को संदेह था। उन्होंने एक नजरिए से सोचा कि शायद कार में मिला शव सुकुमारन कुरुप का नहीं है। उन्होंने यह जांच करने को कहा कि क्या उस क्षेत्र में कोई गुमशुदगी का मामला दर्ज हुआ है।

 लेकिन इन तीन दिनों में कोई गुमशुदगी का मामला दर्ज नहीं किया गया। अब पुलिस दो बड़े सवालों का जवाब जानना चाहती है।

 “अगर सुकुमारन कुरुप नहीं मरे, तो कौन मरा? तो फिर सुकुमारन कुरुप अब कहां हैं? यदि वह नहीं मरा, तो उसे यहीं होना चाहिए। भास्करन पिल्लई, टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन और साहू, सुकुमारन कुरुप, इन तीनों के साथ ही घूम रहे थे। लेकिन चूंकि साहू और सुकुमारन कुरुप लापता थे, इसलिए उन दोनों की तलाश करें।'' हरिदास ने यह बात अपनी जाँच टीम से कही।

 उसी समय, हरिदास ने टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन की जांच शुरू कर दी। उन्होंने उससे पूछा कि आख़िर उसने सुकुमारन कुरुप को कहाँ देखा था। इसके लिए, पोन्नप्पन ने कहा: “21 जनवरी, 1984 की रात को, मैंने सुकुमारन कुरुप को अलुवा रेलवे स्टेशन के पास एक लॉज में छोड़ दिया, सर। यह आखिरी बार था जब मैंने उसे देखा था।”

 इसे देखकर एक बार फिर यह पुष्टि हो गई है कि सुकुमारन कुरुप की मौत नहीं हुई है। हरिदास ने लॉज में जाकर जांच करने की सोची। उन्होंने सुकुमारन कुरुप की फोटो ली और वहां मौजूद सभी लोगों की जांच की। फोटो देखने के बाद लॉज में मौजूद सभी लोगों ने चौंकाने वाला जवाब दिया।

लॉज में काम करने वाले लोगों ने बताया कि उन्होंने सुकुमारन कुरुप को देखा था। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने एक कमरा बुक किया, वहां रुके और कल ही चेकआउट किया। चूँकि हरिदास एक दिन देर से आये, उन्हें सुकुमारन कुरुप की याद आई।

 वहीं, हरिदास की पुलिस टीम अलग-अलग जगह साहू की तलाश कर रही थी। शाहू ने कोच्चि के रास्ते सऊदी अरब भागने का फैसला किया। लेकिन उन्होंने कोच्चि तटीय क्षेत्र में उसे रोक दिया और गिरफ्तार कर लिया। अगर वे एक घंटे की देरी से भी जाते, तो शायद वे शाहू से चूक जाते।

 अब वे साहू को थाने ले आए और जांच शुरू कर दी। स्टेशन में, टैक्सी चालक पोन्नप्पन, साहू और भास्करन पिल्लई सभी को हिरासत में ले लिया गया। जब पुलिस उनकी जांच कर रही थी, तब करुवत्ता के पास हरि टॉकीज में काम करने वाले श्री कुमार नाम के एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई कि उसका सहकर्मी चाको तीन से चार दिनों से मावेलिकारा पुलिस स्टेशन में लापता है। इसकी सूचना डीएसपी हरिदास को दी गयी।

 जब उन्होंने देखा कि चाको गायब था, तो यह दुर्घटना की रात से था। 21 जनवरी, 1984 की रात को हरिदास को पता चला कि वह लापता है। यह सुनकर वह सदमे में आ गया। उसे एक चिंगारी महसूस हुई। उनकी पुलिस टीम ने चाको के बारे में आगे की जांच शुरू कर दी।

 आमतौर पर चाको शहर से बाहर जाएंगे और दो से तीन दिन बाद घर लौटेंगे। चूंकि उनके परिवार को इसकी आदत है, इसलिए उन्होंने उनकी वापसी के बारे में ज्यादा चिंता नहीं की। लेकिन श्रीकुमार को पता है कि चाको उस दिन घर गये थे। तीन दिन बाद भी जब वह घर नहीं लौटा तो उसने चाको के घर से एक व्यक्ति को बुलाया और थाने में शिकायत की।

 यह जानकर हरिदास ने चाको के परिवार की जांच शुरू कर दी। चाको की पत्नी, शांतम्मा, उस समय गर्भवती थी, और वह अपने पति के लापता होने से डरी हुई थी। हालाँकि हरिदास के पास कोई विकल्प नहीं था, फिर भी उसे उसकी जाँच करनी होगी।

 हरिदास ने एक जली हुई लाश का फोटो दिखा कर पूछा, ‘‘मैडम। क्या आप कुछ पहचान सकते हैं?”

 चूँकि चेहरा पूरी तरह से नष्ट हो गया था, शांतम्मा ने कहा, "मुझे नहीं पता था कि यह कौन था, सर।"

 अब उनकी पुलिस टीम ने शव से जुटाए कपड़ों के टुकड़े दिखाने शुरू कर दिए। जब वे दिखा रहे थे, शांतम्मा ने कहा, “सर। यह चाको जैसा नहीं दिखता।”

 अंत में, जब उन्होंने शांतम्मा को एक टुकड़ा दिखाया, तो वह वहीं रोने लगी।

 मैंने पहले ही कहा था कि सबूत का एक टुकड़ा पूरे मामले को बदल देगा। ये वो सबूत है।

 यह कुछ और नहीं बल्कि शरीर से निकाला गया अंडरवियर का एक टुकड़ा था। शरीर के सारे कपड़े सबसे ज्यादा जल गये। लेकिन अकेले अंडरवियर का टुकड़ा नहीं जला। चूंकि शव को बैठकर जलाया गया था, इसलिए शरीर के नीचे अंडरवियर का कुछ हिस्सा नहीं जला। शव परीक्षण के दौरान, डॉ। उमादथन ने इसे एकत्र किया और रखा, और यही डीएसपी हरिदास ने शांतम्मा को दिखाया।

यह देखकर वह रोने लगी और बोली, “यह मेरे पति का अंडरवियर था, सर।” यह सुनकर जांच टीम ठिठक गई।

 "तो इतने दिनों तक हमें लगा कि शव सुकुमारन कुरुप का नहीं है?" हरिदास ने अपने साथियों से पूछा। अब यह बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि क्या शव चाको का था।

 भले ही वे इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि यह अंडरवियर चाको का था, हरिदास ने ठोस सबूत खोजना शुरू कर दिया। उनकी पुलिस टीम को दोबारा शव परीक्षण करने का आदेश मिला।

 हरि और उनकी टीम ने सुकुमारन कुरुप के घर से शव को खोदकर बाहर निकाला। उन्होंने सोचा कि वे शव से सबूत ढूंढकर सच्चाई का पता लगा सकते हैं। डॉ। उमादथन ने उस शव का दोबारा पोस्टमार्टम किया।

 अब सब जानते हैं कि ये हादसा नहीं हत्या थी। लेकिन उन्हें यह पता लगाना होगा कि कौन मरा। भारत के चिकित्सा इतिहास में उन्होंने इस पर काफी शोध किया। इसके लिए डॉ। उमादथन ने अपनी पत्नी से चाको की एक फोटो ली।

 इसके बाद शव की हड्डियों से एक शव तैयार किया। विशेष रूप से, चूंकि उस शरीर की खोपड़ी मजबूत थी, इसलिए सिर की संरचना ध्वस्त नहीं हुई थी। जब उन्होंने जले हुए सिर का एक्स-रे लिया और फोटो से उसका मिलान किया तो नतीजा बेहद चौंकाने वाला था। एक्स-रे उस फोटो से शत-प्रतिशत मेल खा गया। फेस कट और जॉलाइन बिल्कुल मैच कर रहे थे। इस तथ्य के बावजूद कि इसकी पुष्टि के लिए अतिरिक्त शोध किया गया। उन्होंने शरीर के दाहिने पैर को फिर से बनाया; यानी उन्होंने एक कृत्रिम पैर बनाया। उस दाहिने पैर पर कुछ मांस चिपका हुआ था। उस पैर को दोबारा मिट्टी से बनाने के लिए उन्होंने कृत्रिम पैर बनाया। एक असली पैर की तरह, उन्होंने इसे बनाया।

 अब उस पैर से उन्होंने चाको के जूते की बराबरी करने की कोशिश की। उस नतीजे से हर कोई हैरान रह गया। डॉ। उमादाथन के शोध के अनुसार, "चाको का जूता उनके बनाए कृत्रिम पैर से बिल्कुल मेल खाता था।" यह तीसरा अहम सबूत था कि शव चाको का ही था। यहाँ से, यह सुकुमारन कुरुप का मामला नहीं था। यह चाको हत्याकांड में बदल गया।

 1980 के दशक में कोई उन्नत तकनीक नहीं थी और वह भी हमारे देश में। उन्होंने वैज्ञानिक शोध से इस तरह के मामले में सच्चाई सामने ला दी। इसके लिए जांच टीम, फोरेंसिक टीम और वैज्ञानिक अनुसंधान ने विशेष रूप से एक कृत्रिम पैर बनाया और एक हत्या के मामले में परीक्षण किया। यह भारत में पहली बार हुआ था। (शोध के तमाम सबूतों से वैज्ञानिक तौर पर इसकी पुष्टि हो गई कि चाको मर चुके हैं।)

अब, यह जानते हुए कि सुकुमारन कुरुप की मृत्यु नहीं हुई, हरिदास ने सुकुमारन कुरुप की पत्नी और भास्करन पिल्लई की पत्नी दोनों को गिरफ्तार कर लिया। भास्करन पिल्लई, टैक्सी ड्राइवर पोन्नप्पन और सुकुमारन कुरुप के दोस्त शाहू सभी की लगातार जांच की गई।

 लेकिन हरिदास के मन में सवाल यह है कि, "भास्करन पिल्लई ने यह क्यों कहा कि उसने सुकुमारन कुरुप को मार डाला? सुकुमारन कुरुप, जिसे पोन्नप्पन ने हटा दिया था, छिप क्यों रहा था?" क्या वह वास्तव में जीवित था, इस बारे में कई सवालों के साथ, पुलिस लगातार सुकुमारन कुरुप की तलाश कर रही थी।

 अब हरिदास ने उनकी अलग-अलग जाँच की। उनमें से प्रत्येक ने अलग-अलग बयान दिए। कुछ ही दिनों में साहू सामने आ गया और भास्करन पिल्लई ने भी सब सच बताना शुरू कर दिया। सच्चाई सुनकर पूरा थाना सन्न रह गया। क्योंकि बयान पागलपन भरा और अलग था।

 यह अविश्वसनीय, अप्रत्याशित था और इसने सभी को चौंका दिया। 1980 के दशक में भारत में ऐसा लगता था जैसे कोई भी ऐसा कुछ करेगा। इन तीनों ने जो बयान दिया वह चौंकाने वाला था।

 उपसंहार

 यदि आप नहीं जानते कि मामले का क्या मतलब है, तो एक रोमांचक अपराध अनुभव आपका इंतजार कर रहा है। लेकिन कृपया इसके लिए प्रतीक्षा करें और इसे Google पर न खोजें। यह मामला निश्चित तौर पर आपको रोमांचकारी अनुभव देगा। लेकिन जो लोग इस मामले के बारे में पहले से ही जानते हैं, बिना इसका खुलासा किए, वे इस कहानी के अतिरिक्त विवरण और रोमांच का आनंद लेंगे। और साहू, भास्करन पिल्लई और पोन्नप्पन ने क्या बयान दिया था? उन्होंने क्या सच कहा? क्या सुकुमारन कुरुप सचमुच जीवित हैं? या क्या वह मर चुका है, जैसा कि भास्करन पिल्लई ने कहा? और वास्तव में सुकुमारन कुरुप कौन है? इस सारे सवाल का जवाब हम इस कहानी के अध्याय 3 में देख सकते हैं।

 इस मामले में बहुत सारे विवरण हैं जो हमें जानना चाहिए। हम अध्याय 3 में हत्याकांड के सभी मास्टर प्लान विवरणों को डिकोड कर सकते हैं।

 तो पाठकों। आप इस मामले के बारे में क्या सोचते हैं? आपको क्या लगता है अगला मोड़ क्या होगा? चाको कौन है और उसकी हत्या क्यों की गई? यदि आप इसका अनुमान लगा सकते हैं, तो गूगल पर खोजे बिना इस पर टिप्पणी करें। और यदि आप केरल के इस प्रसिद्ध मामले के बारे में पहले से ही जानते हैं, और यदि आपने इसके बारे में पहले ही सुना है, तो इस कहानी को लाइक करें। अपनी राय कमेंट करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime