Adhithya Sakthivel

Crime Others

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Others

कठुआ: अध्याय 1

कठुआ: अध्याय 1

22 mins
379


अस्वीकरण: यह कहानी भारत के कश्मीर क्षेत्र में हुई सच्ची घटनाओं पर आधारित है। कहानी घटनाओं की सटीकता या तथ्यात्मकता का दावा नहीं करती। पीड़िता के सम्मान के लिए, मैंने नाम, स्थान और तारीखें बदलने और कई घटनाओं को एक काल्पनिक समयरेखा में विलय करने की रचनात्मक स्वतंत्रता ली है। इस कहानी का उद्देश्य किसी को ठेस पहुंचाना नहीं है बल्कि मानवता और न्याय के व्यापक हित में एक पीड़ित की दुखद कहानी बताना है।


 10 जनवरी 2018


 जम्मू और कश्मीर


 रसाना (कठुआ के पास) में एक जोड़ा रहता था, महमूद आसिफ पुजवाला और ज़रीना। उनकी एक आठ साल की छोटी लड़की आफरीन है। लेकिन वह उनकी अपनी बेटी नहीं है. चूंकि उनकी दो बेटियों की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी, इसलिए उन्होंने ज़रीना के भाई इमरान की बेटी आफरीन को गोद ले लिया।


 आफरीन को घोड़े बहुत पसंद हैं और आसिफ के घर में बकरियां, गाय और घोड़े थे. उन पैसों से उनके परिवार का खर्च चलता था। आफरीन का काम घोड़ों को चराने ले जाना और वापस घर लाना है। उसने वह काम प्रेम से किया और उस दिन घोड़ों को भी चराने ले गयी।


 शाम 4 बजे घोड़े एक-एक करके घर लौटने लगे। एक समय पर, सभी घोड़े घर लौट आये। लेकिन आफरीन घर नहीं लौटी. ज़रीना डर ​​गई और उसने आसिफ़ से यह बात कही और वह कुछ लोगों को अपने साथ ले गया।


 आमतौर पर जब आप कश्मीर के बारे में सुनते हैं तो दिमाग में क्या आता है? उनमें से कुछ हरी भूमि, पहाड़ों और साथ ही खतरनाक घाटियों के बारे में सोचेंगे। यह सब उनके मन में आएगा और उन्हें लगेगा कि उन्हें जीवन में कम से कम एक बार वहां जरूर जाना चाहिए। उनमें से कुछ झगड़े, आतंकवादी हमलों, पंडित नरसंहार और शांति रहित बम विस्फोट स्थलों के बारे में सोचेंगे। लेकिन पिछले कुछ सालों से जब भी मैंने जम्मू-कश्मीर के बारे में सुना तो मेरे दिमाग में सिर्फ 8 साल की बच्ची आफरीन और कश्मीरी पंडित महिला गिरिजा टिक्कू ही आईं। 2018 में सिर्फ कश्मीर ही नहीं बल्कि पूरा भारत आफरीन की बात कर रहा था. वास्तव में, शक्तिशाली देशों और संयुक्त राष्ट्र ने भी उसके बारे में बात की।


 भले ही जम्मू और कश्मीर अब एक केंद्र शासित प्रदेश है, लेकिन 2019 तक यह सिर्फ एक राज्य था, और जम्मू और कश्मीर के बीच बहुत सारे अंतर हैं। भूमि, समुदाय, रीति-रिवाज और जीवनशैली-इस तरह, बहुत सारे अंतर हैं। जम्मू में बहुसंख्यक लोग हिंदू हैं और कश्मीर में बहुसंख्यक लोग मुस्लिम हैं। भले ही जम्मू में हिंदू लोग अधिक हैं, कठुआ जिले में खानाबदोश मुस्लिम बकरवाल समुदाय के लोग हैं। (भले ही वे किसी विशेष स्थान पर नहीं रहते, इस कठुआ क्षेत्र में वे छह महीने के पट्टे पर जमीन लेंगे और वहां अपनी बकरियां और गायें चराएंगे।)


 इसी तरह बकरवाल समुदाय के आसिफ और जरीना पट्टे पर जमीन लेंगे और उस रकम से अपनी बकरियां और गाय चराएंगे. ऐसे ही एक दिन की बात है, दोपहर 12:30 बजे, चराने गए घोड़ों की देखभाल के लिए आफरीन उत्साह और खुशी से वहां गई।


 इसके बाद चरने गए घोड़े तो घर आ गए लेकिन आफरीन घर नहीं लौटी. इनमें से कुछ ने दोपहर दो बजे आफरीन को देखा था. लेकिन उसके बाद उसे किसी ने नहीं देखा. आसिफ और अन्य लोगों ने पूरी रात जंगल में खोजबीन की। इसका कोई उपयोग नहीं है, और उन्हें बच्चा कहीं भी नहीं मिला।


 अपने अंतिम विश्वास के अनुसार, आसिफ एक पुलिस स्टेशन गए और हीरा नगर में शिकायत दर्ज कराई। लेकिन पुलिस ने शिकायत नहीं ली और अगले दिन आने को कहा. उस वक्त परिवार को समझ नहीं आ रहा था कि पुलिस ऐसा व्यवहार क्यों कर रही है. आफरीन के माता-पिता, जिन्हें पुलिस से इस जवाब की उम्मीद नहीं थी, उनका दिल टूट गया और उन्होंने फिर से अपने बच्चे की तलाश शुरू कर दी।


 वे अगले दिन, 12 जनवरी, 2018 को फिर से पुलिस स्टेशन गए। लेकिन पुलिस ने कहा, "आपकी बेटी किसी के साथ भाग गई होगी। जाओ और जांच करो कि कोई लड़का गायब तो नहीं है।"


 आसिफ़ का दिल टूट गया। जैसे वे 8 साल की लड़की के बारे में भयानक बातें कह रहे थे। बिना किसी विकल्प के वे घर लौट आये। चूँकि पुलिस बहुत लापरवाह थी, इसलिए आसिफ़ ने अपने रिश्तेदारों को बुलाया और हाईवे पर धरना देना शुरू कर दिया।


बिना किसी विकल्प के, उन्होंने दीपन और एक अन्य को इस मामले के लिए नियुक्त किया। हालांकि इस मामले में थोड़ा भी सुधार नहीं हुआ है. चूँकि उन्हें अपनी बेटी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली, इसलिए आफरीन के माता-पिता को हर दिन नर्क का अनुभव होता था।


 17 जनवरी, 2018 को आसिफ घर के सामने उदास होकर बैठा था, तभी एक पड़ोसी उसकी ओर दौड़ा। उसने उससे कहा कि उन्हें उसकी बेटी मिल गयी है। लेकिन इससे पहले कि वह खुश होता, उस पड़ोसी ने बताया कि आफरीन की लाश जंगल की झाड़ी में मिली है.


 हैरान आसिफ ने कहा कि उसे पता था कि उसकी बेटी के साथ कुछ हुआ है और वह वहां भागा। उसके पीछे-पीछे ज़रीना भी आफरीन का नाम लेकर चिल्लाती हुई वहां दौड़ी। उनके घर से एक किलोमीटर दूर जंगल में एक झाड़ी में आफरीन का शव मिला.


 पत्थर भी रोयेगा अगर आफरीन की लाश देखेगा। यह बहुत भयानक था. उसके दोनों पैर टूट गये. उसका शरीर खून से भर गया था, उसके नाखून काले थे और उसका शरीर नीला पड़ गया था। उसकी पोशाक में कीचड़ और खून लगा हुआ था.


 आफरीन का सिर कुचल दिया गया था और गर्दन दबा दी गई थी। उसके गुप्तांगों को बुरी तरह नष्ट कर दिया गया। ये देखकर हर किसी की धड़कनें एक पल के लिए थम गईं. उन्हें लगा कि शायद ये कोई बुरा सपना होगा और तुरंत ही पुलिस को इसकी खबर मिल गई.


 उन्होंने आफरीन के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला सरकारी अस्पताल भेज दिया। फॉरेंसिक अधिकारियों ने घटनास्थल से सारे सबूत जुटाए. उसका शव मिलने के बाद भी पुलिस ने उस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. 22 जनवरी, 2018 को यह केस राज्य सरकार के अधीन क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया और कड़ी जांच के बाद उन्हें तीन गवाह मिले.


 लेकिन एसआईटी अधिकारी दीपक ने पूछताछ के बहाने ग्रामीणों पर अत्याचार किया और लोग डरकर अपने घर छोड़कर भाग रहे थे. तंग आकर कठुआ रेप केस के तीन गवाहों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस पर बयान दर्ज कराते समय प्रताड़ित करने का आरोप लगाया और सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की. मामला भारत के मुख्य न्यायाधीश के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जो याचिका को बुधवार, 16 मई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हुए।


 याचिकाकर्ता आरोपियों में से एक विनोद जंगोत्रा ​​के सहपाठी हैं और पुलिस ने उन्हें गवाह के रूप में बुलाया था। उन्होंने कहा: ''हमें इस तथ्य के विपरीत बयान देने के लिए मजबूर किया गया कि विनोद 7 जनवरी, 2018 से 10 फरवरी, 2018 तक मिरानपुर, मुज़फ़्फ़र नगर, उत्तर प्रदेश में उनके साथ थे।'' उन्होंने आगे कहा, "उस अवधि के दौरान, उन्होंने याचिकाकर्ताओं के साथ परीक्षाओं और व्यावहारिक पेपरों में भाग लिया।"


 याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि घटनाओं के बारे में अपना विवरण बताने के लिए उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया, अपमानित किया गया और पीटा गया और उन्होंने दावा किया कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 164 ए के तहत विद्वान मजिस्ट्रेट जम्मू के सामने सही बयान दिए।


 उन्होंने कहा: "हमने 19 मार्च से 31 मार्च, 2018 तक जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा शारीरिक और मानसिक यातना का अनुभव किया। ग्रामीणों को पूछताछ के बहाने जम्मू-कश्मीर पुलिस अपराध विभाग द्वारा भी प्रताड़ित किया गया और वे डर के मारे अपने घरों से भाग रहे थे।"


 गवाहों में से एक ने कहा, "सर। विनोद जंगोत्रा ​​को बलात्कार के समय मुजफ्फरनगर में एक एटीएम से पैसे निकालते हुए देखा गया था। वह अपनी विश्वविद्यालय परीक्षा में शामिल हुआ था।"


एक जांच टीम इस बात की जांच करेगी कि क्या विनोद सचमुच परीक्षा में बैठा था या उसकी जगह कोई डमी परीक्षा में बैठा था।


 हालाँकि, स्थानीय लोग बलात्कार की जांच की वैधता को लेकर आश्वस्त नहीं हैं और उन्होंने इसे फिल्मी कहानी करार दिया है।'


 ग्रामीणों के कई सवाल हैं, जो पुलिस द्वारा पेश की गई चार्जशीट पर उंगली उठाते हैं।


 • यदि शव 17 जनवरी को खोजा गया था, तो ऐसा कैसे हुआ कि तीन दिन बाद भी शव से कोई दुर्गंध नहीं आ रही थी?


 • देवस्थान जाते समय किसी ने शव को क्यों नहीं देखा, खासकर 16 जनवरी को, जब वे बड़ी संख्या में मंदिर गए थे?


 • जनवरी की ठंड में शरीर अकड़ क्यों नहीं गया? ग्रामीणों का दावा है कि जब उन्होंने बकरवालों के विरोध प्रदर्शन के दौरान शव देखा तो वह लंगड़ा था।


 • सांजी राम की बहन अपने नाबालिग बेटे को उसके साथ रहने के लिए क्यों भेजेगी अगर उसे पता था कि उसका भाई इस जघन्य अपराध को अंजाम देने के लिए उसके बेटे को तैनात करेगा?


 • मुख्य साजिशकर्ता ने फंदा के दिन भी शव को देवस्थान के बाहर क्यों छोड़ दिया, जब सैकड़ों लोग आए और भंडारे में भोजन किया? उसने धरती खोदकर शव को दफन क्यों नहीं कर दिया? आरोपपत्र में कहा गया है कि आरोपी ने सबूत मिटाने के लिए लड़की के कपड़े धोए, लेकिन वह यहीं क्यों रुक गया और शव को छिपाने के लिए कोई प्रयास क्यों नहीं किया?


 • ऐसा कैसे हुआ कि 13 जनवरी को देवस्थान में लोहड़ी के दिन जब बहुत से लोग वहां आए थे, तब किसी को भी लड़की दिखाई नहीं दी? हमने उस मेज से डेयर उठाई जिसके नीचे कथित तौर पर लड़की छिपी हुई थी और उन्हें बैठने और भक्ति गीत गाने के लिए फर्श पर बिठाया। ऐसा कोई मौका नहीं है कि किसी लड़की को टेबल के नीचे रखा गया हो और कोई उसे देखे,'' रसाना निवासी 76 वर्षीय बिशन दास, जो सेना से सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे, ने कहा।


 • सांजी राम का बेटा विनोद जंगोत्रा ​​एक ही समय में मेरठ और कठुआ में कैसे हो सकता है? क्राइम ब्रांच की जांच में विनोद का पता रसाना में चल रहा है, जबकि कॉलेज रिकॉर्ड से पता चला है कि वह मेरठ में परीक्षा दे रहा था।


 • आरोप पत्र में उल्लेख किया गया है कि किशोर ने लड़की को दो बार पत्थर से मारा और "अपने घुटनों को उसकी पीठ पर दबाकर और लड़की की चुन्नी के दोनों सिरों पर बल लगाकर उसका गला घोंटकर उसे मार डाला।" हालाँकि, चिकित्सा रिपोर्टों के अनुसार, "पीड़िता को भोजन के बिना रखा गया था और शामक दवाएँ दी गई थीं, और उसकी मृत्यु का कारण श्वासावरोध था जिसके कारण कार्डियोपल्मोनरी गिरफ्तारी हुई।" इस मे से कौन हैं?


 • आरोप पत्र में कहा गया है कि जांच टीम को देवस्थान में बालों का एक गुच्छा मिला। अगर लड़की को कई दिनों तक कमरे में रखा गया था, तो पुलिस को वहां केवल बालों का एक गुच्छा कैसे मिला?


 • जिस मास्टरमाइंड के बारे में माना जा रहा था कि उसने इस बड़ी साजिश को अंजाम दिया था, वह मूर्ख कैसे निकला? जब उसने इसे छुपाने के लिए स्थानीय पुलिस को लाखों की रिश्वत दी, तो वह शव को दफनाने या छिपाने के लिए एक वाहन की व्यवस्था क्यों नहीं कर सका? क्यों, पूरे जंगल में सभी स्थानों में से, उसने शव को खुले में फेंकना पसंद किया, उसके घर से बमुश्किल एक पत्थर की दूरी पर, उस स्थान पर जहां से उसका घर सबसे नजदीक है और इस प्रकार संदेह के लिए सबसे अधिक संवेदनशील है?


 संक्षेप में, यही कारण है कि ग्रामीणों का मानना ​​है कि "बाहर से एक साजिश है" और आरोप लगा रहे हैं कि "लड़की को मार डाला गया और रसाना में फेंक दिया गया"।


 इसके अलावा, दो प्रमुख तथ्य हैं जो ग्रामीणों को यह विश्वास दिलाने पर मजबूर करते हैं कि यह "बाहर से साजिश" थी और इसमें निर्दोषों को फंसाया जा रहा है।


 षड्यंत्र 1:


 बिशन दास नाम के एक ग्रामीण के अनुसार, 16 जनवरी को गांव का ट्रांसफार्मर खराब हो गया था, और सुबह 3 बजे के आसपास एक मोटरसाइकिल देखी गई। "बाइक पर सवार लोगों ने अपने शरीर के चारों ओर 'कंबल' लपेटा हुआ था।" ठंडा था। इसके बाद मुझे नींद नहीं आई।' लगभग 25-30 मिनट बाद, बाइक वापस आई और गांव से बाहर चली गई,'' दास कहते हैं, जिनका घर गांव के प्रवेश द्वार पर है। ग्रामीणों का मानना ​​है कि बाइक सवारों ने ही शव को घटनास्थल पर फेंका था।


 इस ग्राउंड रिपोर्ट को सामने लाने वाली पत्रकार स्वाति गोयल शर्मा ने एक ग्रामीण का वीडियो ट्वीट किया है.


 षडयंत्र 2:


 17 जनवरी की दोपहर को लड़की के शव को पोस्टमार्टम के लिए कठुआ जिला अस्पताल भेजा गया। ग्रामीणों का कहना है कि कार्यकर्ता वकील तालिब हुसैन भी मौजूद थे। ग्रामीणों ने पूछा कि वह अपने गृहनगर पुंछ से कुछ ही घंटों में कठुआ कैसे पहुंच गया। स्वराज्य ने कूटा और रसाना गांवों के कई निवासियों से बात की और सभी ने पुष्टि की कि सांजी राम का नाम वास्तव में 17 तारीख को ही लिया गया था। अंतिम जांच शुरू होने से पहले ही आरोपी का नाम कैसे ले लिया गया?


 ग्रामीणों का मानना ​​है कि झूठी अफवाहें और आरोप फैलाकर उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल किया जा रहा है। यह शातिर अभियान अब पूरे हिंदू समुदाय को निशाना बना रहा है।


"हमने व्हाट्सएप और फेसबुक पोस्ट देखी हैं जिनमें शिवाजी के त्रिशूल पर कंडोम दिखाया गया है, जिसमें एक कील पर लड़की का शव है। यह शर्मनाक है कि कैसे उनका ध्यान छोटी लड़की के लिए न्याय की मांग करने से बदलकर पूरे समुदाय को बदनाम करने पर केंद्रित हो गया है। क्या हमारे देवता और हमारे धार्मिक हैं प्रतीक अब बलात्कार का पर्याय बन गए हैं?” कठुआ में गुस्साए दुकानदार का गुस्सा.


 स्वाति गोयल शर्मा ने उस ग्रामीण का एक वीडियो भी ट्वीट किया, जिसकी तस्वीर कथित बलात्कारी के रूप में प्रसारित की गई है। उनका कहना है कि उन्हें धमकियां मिल रही हैं और उनकी जान को खतरा है।


 स्वाति ने 'बलात्कारियों का बचाव करने वाले' होने के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए एक स्थानीय व्यक्ति का वीडियो भी ट्वीट किया।


 अपराध की सीबीआई जांच की विभिन्न मांगों को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया, जिसने मामले को पठानकोट उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया।


 हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत गठित बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) की एक समिति ने निष्कर्ष निकाला कि सीबीआई जांच की मांग उचित प्रतीत होती है। इसी समिति ने यह भी निष्कर्ष निकाला था कि मीडिया ने पूरे प्रकरण को गलत तरीके से पेश किया था और जम्मू बार एसोसिएशन के वकीलों ने कभी भी आरोपियों को क्लीन चिट देते हुए उनका पक्ष नहीं लिया था। मामले के सभी आरोपियों ने खुद को निर्दोष बताया है और मादक द्रव्य परीक्षण की मांग की है।


 9 अप्रैल 2018


 कठुआ कोर्ट


 आठ लोगों पर आरोप पत्र दाखिल करने के लिए जांच करने वाली पुलिस वहां गयी थी. लेकिन अधिवक्ताओं ने उनका विरोध किया और उन्हें कोर्ट जाने से रोक दिया. बहुत प्रयत्न करने पर भी वे दरबार में प्रवेश न कर सके। सभी लोग हत्यारों का समर्थन कर रहे थे.


 पुलिस जज के घर गई और आरोप पत्र दाखिल किया. अब वे हत्यारों के समर्थन में प्रदर्शन करने लगे. एक लड़की ने धमकी दी कि अगर उन्होंने उसे नहीं छोड़ा तो वह खुद को जला लेगी। इसमें सबसे शर्मनाक बात ये है कि उस विरोध प्रदर्शन में उनके पास भारतीय झंडा था और उन्होंने हत्यारों को रिहा करने को कहा.


 वहीं, चूंकि आफरीन के परिवार के लिए जान का खतरा है, इसलिए अदालत ने उन्हें पुलिस सुरक्षा देने का आदेश दिया। इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को पंजाब राज्य में बदल दिया. जब इस मामले की जांच की गई तो मीडिया और लोगों को अनुमति नहीं दी गई और आदेश दिया गया कि सभी जांचों को रिकॉर्ड किया जाए.


 ये सभी धमकियाँ, विरोध प्रदर्शन और हत्यारों के लिए आम लोगों का समर्थन, जैसे, आपको भ्रमित कर रहे थे, है ना? आमतौर पर, वे पीड़ितों के पक्ष में विरोध करेंगे। (लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि वे हत्यारों के लिए विरोध क्यों कर रहे हैं।)


 कठुआ क्षेत्र में जहां बहुत सारे हिंदू हैं, वहां खानाबदोश मुस्लिम बकरवाल समुदाय के लोग भी रहते हैं। अपने जानवरों को चराने के लिए वे हिंदूओं से ज़मीन पट्टे पर लेंगे। जिन लोगों को हिंदूओं से ज़मीन पट्टे पर लेने की आदत थी, उन्होंने कुछ ही दिनों में कुछ पैसे बचाये और उस क्षेत्र में ज़मीनें ख़रीदनी शुरू कर दीं।


 और आफरीन का परिवार उनमें से एक है। कुछ खास लोगों के समूह को यह पसंद नहीं आया. उन्होंने उन लोगों को भगाने की सोची. उन्होंने हिंदू लोगों से कहा कि उन्हें बकरवाल लोगों को पट्टे की ज़मीन नहीं देनी चाहिए.


 उनमें से एक जिन्होंने उनके खिलाफ गंभीरता से काम किया वह सांजी राम थे। वह एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी थे और मंदिर के अधीक्षक के रूप में भी काम करते थे। उनके मन में काफी समय से मुस्लिम लोगों के प्रति नफरत थी. जब ऐसा ही था, तो उसकी नज़र आफरीन पर पड़ी, जो नियमित रूप से वहाँ घोड़े चराती थी।


उसने बदला लेने के लिए उस बच्चे का अपहरण और हत्या करने की सोची। 7 जनवरी 2018 को उन्होंने अपने भतीजे को फोन किया, जो उनके साथ रहता है। चूंकि वह लापरवाही से घूम रहा था, इसलिए उसके परिवार ने उसे भगा दिया। वह छोटा था लेकिन हर चीज़ से वाकिफ था।


 सांजी राम ने उसे बुलाया और कहा, "अरे। हमारे घर के पास जंगल में एक छोटी लड़की घोड़े को चरा रही है। हमें उस आठ साल की छोटी लड़की, आफरीन का अपहरण करना है।"


 8 जनवरी 2018 को वह नाबालिग लड़का अपने दोस्त परवेश कुमार के साथ अपहरण की योजना बनाने लगा. अगले दिन, अपनी योजना के अनुसार, उन्होंने कुछ मारिजुआना और ड्रग्स खरीदे और अगले दिन अपनी योजना को अंजाम देने के लिए तैयार हो गए।


 10 जनवरी की दोपहर उस नाबालिग लड़के और उसके दोस्त ने आफरीन को उस जंगल में देखा. उसकी जानकारी के बिना, उन्होंने घोड़ों को दूसरी दिशा में भगाया।


 कुछ मिनटों के बाद, आफरीन अपने घोड़ों को खोजने लगी। समय दोपहर के ठीक 2 बजे हैं. तभी उन्होंने देखा कि वह एक महिला के बारे में पूछताछ कर रही थी. थोड़ी देर बाद वे आफरीन के पास गए और बोले, "क्या तुम अपने घोड़े खोज रही हो? हम जानते हैं कि वह कहां है। हमारे साथ आओ। हम दिखाएंगे।" इसी तरह, उन्होंने कहा, और वे उसे जंगल में ले गये। जब वे उसे ले जा रहे थे, तो उन्होंने सांजी राम को बुलाया और कहा कि उन्होंने उस लड़की का अपहरण कर लिया है।


 यह देख आफरीन डर गई। तुरंत, उन्होंने उसका सिर पीटा और उसके मुंह में मारिजुआना डाल दिया। वो बेहोश हो गई। बिना यह सोचे कि वह आठ साल की बच्ची है, उन दोनों ने वहीं उसके साथ बलात्कार किया। इसके बाद उन्होंने उसके शरीर को प्लास्टिक कवर से ढक दिया और उसके चेहरे को सांस लेने के लिए छोड़ दिया।


 वे आफरीन को मंदिर में ले गए, जहां सांजी राम अधीक्षक थे। उन्होंने उसे मन्दिर में छिपा दिया। जब भी आफरीन होश में आती, वे उसे नशीली दवाएं देते थे।


 11 जनवरी 2018


 आफरीन के पिता आसिफ, जो उसे हर जगह ढूंढ रहे थे, आखिरकार सांजी राम के पास आए। उन्होंने कहा, ''हो सकता है कि वह अपने रिश्तेदार के घर गई हो'' और ठीक से तलाश करने को कहा.


 उसी दिन, उस नाबालिग लड़के ने अपने दोस्त को फोन किया और कहा, "हमारी एक 8 साल की लड़की है। अगर तुम्हें इच्छा है, तो आओ और उसके साथ बलात्कार करो।" अगले दिन वह कुत्ता वहां आ गया.


 (उन कृतज्ञ प्राणियों की तुलना उनसे करने के लिए क्षमा करें।)


 12 जनवरी को वह जम्मू से वहां आया था. कश्मीर में जम्मू और कठुआ कहाँ हैं? इसके लिए वह लगभग 81 किलोमीटर की यात्रा करके वहां आये। जब नाबालिग लड़के का दोस्त सांजी राम के साथ आया, तो वे मंदिर के अंदर गए और रात तक लगातार आफरीन के साथ बलात्कार किया।


 उनकी भूख ख़त्म होने के बाद, सांजी राम ने कहा, "अब हमारे लिए आफरीन ख़त्म करने का समय आ गया है।" वे आफरीन को एक छोटे पुल के नीचे ले गए और इससे पहले कि वे उसे मारते, दीपक के नेतृत्व में एक विशेष पुलिस बल की टीम वहां आ गई। अचानक जब उन्होंने पुलिस को बिना डरे देखा तो वे उन्हें देखकर मुस्कुराने लगे।


वहां आए पुलिस अधिकारी ने कहा, ''मैं भी उसका रेप करना चाहता हूं.'' (उसे भी पहले से सब पता है।) उसमें वह भी दोषी है। (अब आप जान गए होंगे कि पुलिस ने आफरीन के माता-पिता के साथ ऐसा व्यवहार क्यों किया।)


 दीपक ने आफरीन के साथ रेप किया और उसके बाद उस छोटे लड़के ने फिर उसके साथ रेप किया. अब जब सब कुछ खत्म हो गया तो उसके बाद दीपक ने उसका गला घोंटने की कोशिश की. लेकिन फिर भी आफरीन की जिंदगी अधर में लटकी हुई थी.


 उस छोटे से लड़के ने एक पत्थर उठाया और आफरीन के सिर पर दो बार मारा. अब आफरीन की मौत हो चुकी है.


 इसमें सबसे भयानक बात यह है कि आफरीन को होश आने पर भागने से रोकने के लिए पहले ही उसके दो पैर तोड़ दिए गए। अगर मंदिर में खून और पेशाब गिराया गया तो वे पकड़े जा सकते हैं। उन्होंने प्लास्टिक कवर लगाया और आफरीन को उस पर लिटा दिया.


 उन चार-पांच दिनों में उन्होंने आफरीन को खाना भी नहीं दिया और बेहोश कर उसके साथ रेप किया. जब मंदिर में इस तरह की भयानक घटना हो रही थी, तो वे मंदिर में पूजा कर रहे थे। उन्होंने उसे चालाकी से उस मंदिर में छिपा दिया।


 शायद मंदिर में मौजूद लोगों को पता नहीं होगा कि आफरीन वहां है. परन्तु यह तो भगवान भी नहीं जानते।


 उपस्थित


 इस बीच, वकील दीप्ति सिंह राजावत (आफरीन की ओर से पेश) को आसिफ ने 110 सुनवाई में से केवल दो में भाग लेने के लिए हटा दिया था। हालाँकि, जब लोगों ने इस मुद्दे के प्रति उनकी स्पष्ट प्रतिबद्धता की कमी पर सवाल उठाना शुरू कर दिया, तो उन्होंने अपना आपा खो दिया, जिससे उन्हें प्रसिद्धि और कई पुरस्कार मिले।


 'मानवाधिकार' रक्षक ने ट्विटर पर आठ वर्षीय बलात्कार पीड़िता के माता-पिता पर उसे 'छोड़ने' का आरोप लगाया। दीप्ति यह दावा करके अपनी उदारता दिखाती है कि कैसे वह "जब कोई नहीं था" उनके साथ थी, लेकिन अब "चूंकि बरसात के दिन बीत चुके हैं", वे उसके साथ "सिर्फ इसलिए" बंद कर रहे हैं क्योंकि वह नियमित रूप से मुकदमे में शामिल नहीं हो सकी। उन्होंने 110 सुनवाइयों में से दो में भाग लिया, 108 सुनवाइयों को छोड़ दिया। शायद वह सुनवाई में भाग न लेने के अपने 'महान कार्य' के लिए पुरस्कार इकट्ठा करने और अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों को साक्षात्कार देने में बहुत व्यस्त थी।


 और "बरसात के दिनों" से उसका वास्तव में क्या मतलब है? क्या वह यह कहने की कोशिश कर रही है कि चूंकि माता-पिता को आम जनता से मुआवजा मिला, जिन्होंने अपने दिल की भलाई के साथ-साथ सरकार से भी दान दिया, तो उन्हें अब अपनी बेटी के लिए न्याय दिलाने की जरूरत नहीं है? और बहुत उदारता से, वह एक अस्वीकरण लगाती है कि वह उसकी उपस्थिति में कमी के कारण उसे हटाने के लिए दुखी माता-पिता को दोषी नहीं ठहराती है। क्योंकि यह "मानवीय प्रवृत्ति है जो जीन में यात्रा करती है।" बहुत, बहुत उत्तम, दीप्ति। क्या वह हाल ही में किसी जेएनयू फ्रीलांस प्रदर्शनकारी के साथ समय बिता रही हैं? लेकिन दीप्ति ने हाल ही में माता-पिता को दोष देना ही एकमात्र काम नहीं किया है। उनका कहना था कि माता-पिता स्वयं सुनवाई में शामिल नहीं हो रहे हैं।


 लड़की के माता-पिता के एक वीडियो के जवाब में, जिसमें कहा गया है कि वे दीप्ति को वकील के रूप में हटा रहे हैं क्योंकि वह सुनवाई में शामिल नहीं होती है, उसके जीवन को खतरा होने का दावा करते हुए, तुषार शर्मा ने जवाब दिया कि माता-पिता के लिए न्याय पाने के लिए इतना कष्ट सहना दुर्भाग्यपूर्ण है। उनका बच्चा। शर्मा ने बताया कि कैसे पिता सभी सुनवाई के लिए अदालत के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन हर बार उन्हें न्याय के बजाय दूसरी तारीख मिल जाती है।


दीप्ति ने अचानक सवाल किया कि वह कैसे जानता है कि पिता हर तारीख पर सुनवाई में शामिल होता है, इसका मतलब यह है कि सिर्फ वह ही सुनवाई में शामिल नहीं हो रही थी, बल्कि लड़की के पिता भी सुनवाई में शामिल नहीं हो रहे थे। बस एक अनुस्मारक: लड़की और उसका परिवार, जैविक और दत्तक, बकरवाल हैं, जो कश्मीर में एक खानाबदोश जनजाति है, और उनका कोई स्थायी निवास नहीं है। (उनसे यह सवाल करना कि वे अपनी बेटी की सुनवाई में शामिल क्यों नहीं हो रहे हैं, एक बहुत ही उत्तम कदम है, दीप्ति। शायद वे इसलिए उपस्थित नहीं हो रहे थे क्योंकि उन्हें लगा कि वकील जो काले लिबास में एक शूरवीर के रूप में आए थे, उनकी ओर से उपस्थित होंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे न्याय मिल गया। शायद इसलिए कि परिवार को सुनवाई में भाग लेने के लिए पठानकोट जाने के लिए अपने पशु धन बेचने पड़े?


 हालाँकि, दीप्ति ने सिर्फ माता-पिता को दोष देना बंद नहीं किया। वह आगे बढ़ीं और उनसे सवाल करने वालों पर मुकदमा करने की धमकी दी।


 दीप्ति की प्रतिक्रियाओं और एयर इंडिया की उड़ान पर नशे में धुत्त आयरिश महिला की प्रतिक्रिया के बीच एक आश्चर्यजनक समानता है। दोनों ने उनसे सवाल करने वालों को अदालत में घसीटने की धमकी दी। (खुद को बचाने के लिए कानून का उपयोग करना और इसका दुरुपयोग सिर्फ इसलिए करना क्योंकि आप किसी अन्य व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं, दोनों के बीच अंतर है।)


 इस बीच, कठुआ हत्याकांड के सात आरोपियों में से छह को दोषी ठहराया गया। आफरीन से दुष्कर्म और हत्या के मामले में पठानकोट कोर्ट ने छह दोषियों को सजा का ऐलान कर दिया है। अदालतों ने सांजी राम, दीपक खजूरिया और परवेश कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है, जबकि शेष तीन- एसआई आनंद दत्ता, हेड कांस्टेबल तिलक राज और विशेष पुलिस अधिकारी सुरेंद्र वर्मा को सबूत नष्ट करने के लिए पांच साल की सजा सुनाई गई है।


 जिला एवं सत्र न्यायालय के न्यायाधीश तेजविंदर सिंह ने रणबीर दंड संहिता (आरपीसी) की धारा 302 (हत्या), 376डी (सामूहिक बलात्कार) और 120बी (आपराधिक साजिश) के तहत सांजी राम, दीपक खजूरिया और परवेश कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। उन्हें 25 साल के कठोर कारावास की भी सजा सुनाई गई है और सभी सजाएं एक साथ चलेंगी। इन तीनों दोषियों को 5-10 हजार रुपये जुर्माना भरने का भी आदेश दिया गया है. 1 लाख प्रत्येक. सातवें आरोपी विनोद जंगोत्रा ​​को सभी आरोपों से बरी कर दिया गया.


 राष्ट्रीय महिला आयोग ने सजा पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि यह पर्याप्त नहीं है और उन्हें इस मामले में मृत्युदंड की उम्मीद है। एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा, "राज्य सरकार को फैसले के खिलाफ अपील करनी चाहिए और दोषी व्यक्तियों के लिए मौत की सजा की मांग करनी चाहिए।"


 (कठुआ बलात्कार का पूरा मामला संदिग्ध रहा है, और चीजें तब और गड़बड़ हो गईं जब मानवाधिकारों के स्वयंभू चैंपियनों ने छोटी लड़की को न्याय दिलाने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली।)


इस बीच, आसिफ को दान में दी गई रकम भी ठग ली गई। पिता का दावा है कि अज्ञात लोगों ने उनके बैंक खाते से पैसा निकाल लिया है।


 "किसी ने हमारे संयुक्त खाते से 10 लाख रुपये से अधिक की राशि निकाल ली है। हमें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। विवरण में लगातार निकासी को दर्शाया गया है, और हमारे खाते में केवल 35,000 रुपये बचे हैं। हमें बताया गया कि 1 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया गया है।" पूरी दुनिया में, लेकिन हम नहीं जानते कि यह कहां गया,'' उन्होंने कहा।


 रुपये से अधिक तीन महीने के भीतर 10 लाख रुपये डेबिट हो गए, लेकिन उस व्यक्ति द्वारा नहीं, जिसका खाता था। असलम खान नामक व्यक्ति ने रुपये निकाले थे। पासबुक के मुताबिक, 11, 14, 15 और 18 जनवरी को 2 लाख रुपये का लेनदेन हुआ। 21 और 22 जनवरी को भी लेनदेन हुआ। 4 लाख रुपए निकाले गए।


 जिस बैंक में खाता खोला गया था, उसका दावा है कि पैसा हस्ताक्षरित और दिनांकित चेक के माध्यम से निकाला गया था, इसलिए वे इनकार करने के लिए कुछ नहीं कर सके।


 "बैंक को उचित तारीखों और छापों के साथ चेक प्राप्त हुए।" परिवार अगली सूचना तक चेकबुक को ब्लॉक कर सकता है। जेएंडके बैंक के शाखा प्रमुख ने कहा, ''उनके परिचित दायरे के किसी व्यक्ति के पास सभी विवरणों तक पहुंच है और सुनिश्चित किया गया है कि बैंक प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। जो नेता शुरू में उनके पास आए थे, वे कहीं नहीं मिले।


 आसिफ ने कहा, "मुझे नहीं पता कि वे नेता कहां हैं। शुरुआत में कई लोग आए और मदद की। हाल ही में उन्होंने मुझसे संपर्क नहीं किया।"


 पिछले साल नवंबर में, परिवार को कारगिल से पठानकोट तक यात्रा का खर्च उठाने के लिए अपने पशुधन बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा, जहां एक निचली अदालत मामले की सुनवाई कर रही है। पीड़िता के परिवार ने जनवरी में सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा चलाए गए एक अभियान के दौरान उनके लिए एकत्र किए गए धन का विवरण भी मांगा था।


 पीड़िता के दादा ने कहा था, ''हमारे पास जानकारी है कि कुछ लोगों ने इस घटना का फायदा उठाकर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लाखों रुपये इकट्ठा किए थे.'' "जो लोग न्याय सुनिश्चित करने के लिए सबसे आगे थे, वे अब हमारे फोन कॉल अटेंड करने से भी झिझक रहे हैं।"


 आसिफ़ को एहसास हुआ कि उनके नाम पर एकत्र की गई बड़ी धनराशि वास्तव में उन तक कभी नहीं पहुंची। टेप में, कथित तौर पर दो लोगों को यह चर्चा करते हुए सुना जा सकता है कि कैसे बलात्कार पीड़िता के नाम पर "भारी धनराशि" एकत्र की गई, जो कभी भी परिवार तक नहीं पहुंची।


इस बीच, वामपंथी जेएनयू कार्यकर्ता शेहला रशीद ने दावा किया कि कुल धनराशि रु। दानदाताओं से 40 लाख रुपये एकत्र किये गये थे. उन्होंने बाद में यह भी कहा कि वकील पैसे नहीं ले रहे हैं, इसलिए बलात्कार पीड़िता के परिवार को 10 लाख रुपये की राशि सौंपी जाएगी।


 हालाँकि परिवार की मदद के नाम पर लाखों रुपये एकत्र किए गए, लेकिन धनराशि उन तक कभी नहीं पहुँची। जेएनयू छात्र संघ और कठुआ पीड़िता के लिए अभियान चलाने वाले कई ऑनलाइन 'कार्यकर्ताओं' ने कभी भी पीड़ित परिवार को धनराशि सौंपने की जहमत नहीं उठाई।


 आसिफ़ को एहसास हुआ कि उनके परिवार को राजनीति के लिए चारे के रूप में इस्तेमाल किया गया है। वह पीड़ा और हताशा में बैठा रहता है.


 कठुआ: अध्याय 2... जारी रहेगा...

क्रमशः


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime