Adhithya Sakthivel

Others

5  

Adhithya Sakthivel

Others

ओपेनहाइमर: भाग 2

ओपेनहाइमर: भाग 2

13 mins
510


नोट: यह कहानी प्रोजेक्ट मैनहट्टन पर आधारित है। यह परमाणु विज्ञान के जनक रॉबर्ट ओपेनहाइमर को समर्पित है। यह ओपेनहाइमर: भाग 1 की अगली कड़ी है।


 मुझे डर है कि उस प्रश्न का उत्तर हाँ है। 1789 में जर्मन वैज्ञानिक मार्टिन हेनरिक क्लौब्रोथ ने यूरेनियम, सेरियम और जिरकोनियम की खोज की। लेकिन इसकी खोज करने वाले को यह नहीं पता था कि यूरेनियम जैसी कोई चीज होती ही नहीं। ये वो सच्चाई है जो दुनिया को तबाह कर सकती है.


 हालाँकि इसकी खोज 1789 में हुई थी, लेकिन इसे खोजने में सैकड़ों साल लग गए। यूरेनियम के नष्ट होने से कौन सी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं? क्यूरी अग्रदूतों में से एक थे। 1934 में क्यूरी यूरेनियम की खोज के प्रणेता थे। आज भी यदि क्यूरी द्वारा प्रयुक्त सामग्रियों पर नजर डालें तो कहा जाता है कि उनमें यूरेनियम मौजूद है। यह खोज 1934 में हुई थी.


 1939 में आइंस्टीन ने रूजवेल्ट को एक पत्र लिखा। हंगरी के दो या तीन वैज्ञानिक उन तीन वैज्ञानिकों ने अल्बर्ट आइंस्टीन को रूजवेल्ट को ऐसा पत्र लिखने के लिए क्यों कहा? ऐसा पत्र लिखने से उन्हें क्या मिलेगा? यदि यह एक मोड़ है, तो ओपेनहाइमर के ये दो भाग दिलचस्प होंगे।


 हम इलेक्ट्रॉनों और प्रोटॉन का उपयोग करके बहुत सारे शोध कर रहे हैं। एक बात और है। हम न्यूट्रॉन के साथ क्या कर सकते हैं? हम न्यूट्रॉन किरणों का उपयोग करके शोध कर सकते हैं। एनरिको फर्मी के बारे में यह एक छोटा सा विचार है। 1930 के दशक के बाद जब यहूदी जर्मनी छोड़ रहे थे तो फर्मी उन लोगों में से एक थे. हमने पिछले भाग में देखा कि वह इटली गये और अमेरिका में बस गये। फर्मी हंगरी के वैज्ञानिकों के करीबी सहयोगी थे। जब उन्होंने न्यूट्रॉन किरणों का उपयोग करके एक श्रृंखला प्रतिक्रिया बनाने का निर्णय लिया, तो वह युद्ध से दो या तीन सप्ताह पहले था।


 “फर्मी, अपना शोध बंद करो। और अधिक शोध न करें. हम अब आपको ये पैसे नहीं देंगे. हम तुम्हें हथियार और गोला-बारूद देने जा रहे हैं। तो, आपका शोध बंद हो गया है। यह हिटलर का संदेश था. फर्मी और कई अन्य वैज्ञानिक निराश हुए।


 “हमने इसका पता लगाने के लिए बहुत मेहनत की। अगर हमने आपको एक महीना भी दिया होता, तो भी हिटलर आपको सच बता देता।'' लेकिन जब हमने उनसे शोध बंद करने के लिए कहा, तो इसका पता लगाने वाले वैज्ञानिक वास्तव में निराश हो गए। यहूदियों के ख़िलाफ़ कई हमले हुए.


 फर्मी यहूदी नहीं है. वह अल्बर्ट आइंस्टीन की तरह यहूदी नहीं हैं। लेकिन उनकी पत्नी एक यहूदी हैं. क्योंकि उसकी पत्नी एक यहूदी है, उसे धमकी मिलने का डर है, इसलिए वह इटली आ जाता है। हंगरी के वैज्ञानिक, अल्बर्ट आइंस्टीन नामक एक समूह, एलिस द्वीप पर आये।


 उन सभी ने कहा, “अगर हम इस खोज पर अधिक पैसा खर्च करेंगे तो हमारा नाम जरूर याद रखा जाएगा।” हमें इस खोज के बारे में अमेरिका को बताना चाहिए।” लेकिन हंगरी के वैज्ञानिक कुछ नहीं कर सके. उन्हें नाम या प्रसिद्धि नहीं मिल सकी। उन्होंने अपनी खोज बीच में ही रोक दी।


 अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा, "यह सबसे महत्वपूर्ण प्रमाण है कि ई, एमसी स्क्वायर के बराबर है," और उन्होंने इसे ठीक कहा।


 "आइए इसे रूजवेल्ट को एक पत्र के रूप में लिखें।" यह पत्र अगस्त 1939 में लिखा गया था। यह सीधे रूजवेल्ट को जाता है। हमने कहा कि अक्टूबर में यूरेनियम के लिए एक समिति होगी। उससे पहले अमेरिका की CIA रूजवेल्ट को एक रिपोर्ट सौंपती है.


“एक हथियार बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए यहां कई वैज्ञानिक काम कर रहे थे। वे अचानक विदेश चले गये. आपके देश में कुछ वैज्ञानिक आये हैं। उन्हें कस कर पकड़ें।” इस शब्द ने रूजवेल्ट और ट्रूमैन के बीच एक बड़ी चिंगारी पैदा कर दी।


 क्या ट्रूमैन को इसके बारे में पता था? क्या वह जानता था कि वे एक हथियार बनाने जा रहे थे? नहीं, रूजवेल्ट ने यहां बहुत अच्छा खेल खेला। ट्रूमैन को कौन सा पत्र मिला? उन्हें अल्बर्ट आइंस्टीन का एक पत्र मिला। उन्होंने ट्रूमैन को विश्वास दिलाया कि यह पत्र अमूल्य है। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि इसे गुप्त रखा जाना चाहिए। एक छोटा सा विचार भी बाहर नहीं जाना चाहिए. एक शब्द भी बाहर नहीं जाना चाहिए. रूज़वेल्ट ने ऐसा सोचा था।


 इसके बाद कमेटी का गठन किया गया. कई अध्ययन किये गये. S1 टीम का गठन किया गया. हमने इसे भाग 1 के अंत में देखा। अब, यह 1941-1942 है।


 पत्र प्राप्त हुए दो वर्ष हो गये। हथियार के लिए कमेटी का गठन किया गया. दो साल बीत गए. दो साल बाद पता चला कि ये यूरेनियम का आइसोटोप है. ये सब हम यूरेनियम-235 के साथ कर सकते हैं. हमें इसे समृद्ध भी करना है और नष्ट भी करना है। ये थे फैसले इसे नष्ट करने के लिए कई संगठन बने। शिकागो में कई जगहों पर ये रिसर्च हो रही थी.


 फर्मी भी आ गयी. उन्होंने कहा, "मैं आपकी मदद करूंगा।" जब सभी नेता एक साथ हैं तो हमें यह काम अकेले ही करना होगा।' हमें इसे गुप्त रूप से करना होगा। हमें इसे लॉस अलामोस शहर में करना होगा। ये था फैसला


 न्यू मेक्सिको में एक शहर बनाना है. लॉस एलामोस उनके दिमाग में नहीं है। इस शोध में शामिल सभी लोगों को एक ही स्थान पर होना चाहिए। उस स्थान पर किसी को भी नहीं आना चाहिए. यह एक सैन्य अड्डा होना चाहिए. ये था फैसला आप कहें तो यह प्रोजेक्ट किसी सिपाही को दे दिया जाये. हाँ। इस शहर को बनाने के लिए इसे अमेरिकी सेना को दिया जाना चाहिए. इस प्रोजेक्ट के निदेशक लेस्ली ग्रोव्स हैं।


 लेस्ली ग्रोव्स ही वह व्यक्ति हैं जो ओपेनहाइमर को बुलाते हैं। क्योंकि मेंटल के सभी लोगों ने कहा, "यह अच्छा होगा यदि ओपेनहाइमर इस परियोजना के प्रभारी हों।" इसी तरह, लेस्ली ग्रोव्स ओपेनहाइमर को बुलाते हैं और न्यू मैक्सिको जाते हैं। उस रेगिस्तान में, हम कहाँ भाग सकते हैं? कितने लोग आयेंगे? वह हिसाब लगाता है. जब वह हिसाब लगाता है तो कितने वैज्ञानिक चाहिए? कितने लोगों की जरूरत है? 4,000 से 5,000 लोग. जब लेस्ली ग्रोव्स ने ऐसा कहा, तो ओपेनहाइमर ने कहा, “यह संभव नहीं है। इसके लिए 10 हजार से ज्यादा लोगों की जरूरत है. बहुत से दस्तावेज़ बनाने होंगे, और बहुत से वैज्ञानिकों को बहुत सी सच्चाइयों को सामने लाने के लिए काम करना होगा। बहुत सारा शोध करना पड़ेगा. इसलिए, एक ऐसी जगह की जरूरत है जहां वे रह सकें।''


 लेस्ली ग्रोव्स एक जगह दिखाता है। वहाँ बहुत सारी चट्टानें हैं। एक चट्टान की तरह. लेस्ली ग्रोव्स कहते हैं, “यह सही जगह है। प्रत्येक चट्टान में एक पर्वत शिखर होता है, उस पर्वत शिखर में आपकी रक्षा होती है। चट्टान पर, आप अपना काम कर सकते हैं। लेकिन ओपेनहाइमर को यह पसंद नहीं है.


 ओपेनहाइमर के मुताबिक, वह जो सोचेंगे वह जरूर करेंगे। क्या आप उनके सिद्धांत को जानते हैं? वह सब कुछ नहीं जानता. लेकिन उसे जो पढ़ाया जाएगा वही पढ़ेगा. अगर वह छोटा सा संकेत भी देंगे तो वह उसका विस्तार से विश्लेषण करेंगे. अगर कोई अनुभवी व्यक्ति होगा तो वह उनसे पूछकर सब कुछ जान लेगा। इसलिए, उन्होंने कहा, “मैं इसका ध्यान रखूंगा, और प्रायोगिक भौतिकी में, मुझे प्रायोगिक भौतिकी में एक अनुभवी व्यक्ति की आवश्यकता है। क्योंकि वह प्रायोगिक भौतिकी में सब कुछ पढ़ाएगा।” यह ओपेनहाइमर की मानसिकता है।


"अगर बाढ़ आती है तो पूरा प्रोजेक्ट बंद हो जाएगा।" ओपेनहाइमर को यह स्थान नहीं चाहिए। सकल ने इस स्थान को अपने अहंकार से छुआ है।


 "मैं एक सैनिक हूँ। मैं मुखिया हूं. आप मेरे ख़िलाफ़ बात कर रहे हैं।”


 ओपेनहाइमर ने उत्तर दिया, “आप प्रमुख हो सकते हैं। तो मुझे निर्णय लेना चाहिए. आपके द्वारा कुछ भी किया जा सकता है। लेकिन तुम्हें यहां जगह ढूंढनी होगी।” ओपेनहाइमर लॉस एलामोस स्कूल के पास एक जगह की तलाश कर रहा है।


 स्कूल के पास की जगह अच्छी है. सैनिक इस जगह पर आ सकते हैं और लॉस अलामोस स्कूल के पास जगह ढूंढ सकते हैं।


 सैनिक इस बात से खुश थे कि वैज्ञानिकों ने यह जगह बताई है। हालांकि, सेना के जवानों ने कहा, ''इस जगह पर आने का कोई रास्ता नहीं है।'' पर्याप्त जल संसाधन उपलब्ध नहीं हैं।” जब उन्होंने ऐसा कहा, तो ओपेनहाइमर ने कहा, “सब कुछ बनाएँ। शहर बनाना मेरा कर्तव्य है. उस शहर के लिए बेस बनाना अमेरिकी सेना का कर्तव्य है। इस प्रोजेक्ट का कुल बजट 29,000 करोड़ है. उस दौरान यह 2 अरब अमेरिकी डॉलर होगा. आज 24 अरब है.


 उन्होंने इतना पैसा खर्च किया. जबकि ओपेनहाइमर ने इसे भविष्यवादी दृष्टिकोण से देखा


 "मुझे इस जगह की ज़रूरत है, और वह जगह सही होगी।" कोई विकल्प नहीं बचा होने पर, अमेरिकी सेना अनिच्छा से सहमत हो गई। नौकरी पर काम करते हुए ओपेनहाइमर ने इस प्रोजेक्ट के लिए लोगों को चुनने के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू की.


 हालाँकि, ओपेनहाइमर ने अपने करियर में कभी इतनी बड़ी टीम को नहीं संभाला। उसके पास वह अनुभव नहीं है. उनके दिमाग में अगली बात यह है कि टीम को कैसे संभालना है। वह एक पुस्तकालय, लॉन्ड्री, होटल और रेस्तरां रखने का निर्णय लेता है। वहाँ एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ लोग रह सकें, साथ ही कुछ मनोरंजन और बच्चों की देखभाल के लिए अस्पताल भी हों। ऐसे तो एक शहर बनना चाहिए.


 भले ही यह 1941-42 में हुआ था, इस परियोजना को पूरा होने में तीन से चार साल लगेंगे। चूंकि परमाणु बम के बारे में कोई नहीं जानता, इसलिए वे नहीं जानते कि अगर यह विस्फोट हुआ तो क्या होगा और इसके दुष्प्रभाव क्या होंगे। उन्होंने ओपेनहाइमर के दिमाग पर आँख बंद करके विश्वास किया और लॉस अलामोस शहर बनाया।


 सेना के जवानों ने कहा, “आप वैज्ञानिक हैं। आप भारतीय सेना में नहीं हैं. इसलिए सेना में भर्ती हो जाओ।” जब कोई रास्ता नहीं बचा तो ओपेनहाइमर सेना में शामिल हो गए और वैज्ञानिकों को शामिल होने का आदेश दिया। उन्हें सेना की वर्दी दी गई. लोग सोचेंगे कि यह सेना का प्रोजेक्ट है. किसी को रत्ती भर भी संदेह नहीं रहेगा.


 सेना ने रॉबर्ट ओपेनहाइमर को वर्दी दी और शारीरिक परीक्षण किया। यह असफल हो गया।


 "क्या करें? आप सिर्फ 58 किलो के हैं. हम तुम्हें सेना में नहीं ले जा सकते।'' सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि उनके शरीर में कई तरह की परेशानियां होती हैं। कभी-कभी वह सिगरेट पीता है। इसके बाद वह चेन स्मोकर बन गये.


 वह सेना परीक्षण में असफल हो गया। फिर भी उन्हें दो बैज के साथ सेना की मान्यता दी गई. एक नीला है, और दूसरा लाल है। लाल चिप ख़राब है. जबकि ब्लू चिप अच्छी है, लॉस एलामोस में लोगों की अधिकतम संख्या 8000 है। उनमें से 100 से भी कम वैज्ञानिक जानते हैं कि वे क्या करते हैं।


वे क्या करने वाले हैं? अंतिम उत्पाद, इसके बारे में कोई नहीं जानता। छोटे-छोटे काम दिये गये। ये सभी चीजें गुप्त रूप से की गईं. एक भी जानकारी बाहर नहीं दी गई। 10 से भी कम वैज्ञानिकों को पता था कि वे क्या करने जा रहे हैं। ओपेनहाइमर ने सब कुछ गुप्त रूप से स्थानांतरित कर दिया।


 छह वर्ष से छोटे बच्चे स्वतंत्र रूप से चल सकते हैं। लेकिन छह साल से अधिक उम्र के बच्चों के पास बाहर जाने और अंदर आने के दौरान अपना आईडी कार्ड होना चाहिए, यह प्रतिबंध लगाया गया था। यहां तक ​​कि बाहर भेजने के लिए भी आईडी कार्ड जरूरी है. माता-पिता बहुत खुश थे.


 सड़कें बनीं और जगह-जगह पानी की टंकियां रखवाई गईं। उन्होंने बहुत सारे घरों वाला एक बड़ा शहर बनाया। इन सभी घरों में, जो लोग लॉस अलामोस आते हैं, उनके परिवारों के साथ बहस और झगड़े होंगे। एक समय मनुष्य भ्रमित था।


 ओपेनहाइमर उन्हें और भी अधिक भ्रमित करने के लिए कहता है।


 "अरे। हमें वह बड़ा रॉकेट मिल गया।” वह वैज्ञानिकों से बोलने के लिए कहेंगे.


 शहर और इंसानों के बीच में वह कहेगा, “अरे. वे केवल दो रॉकेट बना रहे हैं। इस तरह वे लोगों का ध्यान भटकाने के लिए अफवाहें फैलाएंगे.'


 लॉस एलामोस में वैज्ञानिक मुख्य लोग हैं। जगह की सुरक्षा के लिए जहां सेना है, वहीं नोट्स लेने के लिए वैज्ञानिकों के पास लाइब्रेरी है। यह उनके ज्ञान के लिए मुख्य बात है. यह नौकरी मैनहट्टन में रहने वाली एक लड़की को दी गई है। ओपेनहाइमर उसे पुस्तकालय के प्रभारी लाइब्रेरियन के रूप में चुनता है।


 ऐसा करने पर उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। लेकिन उनका कहना है, ''वह सही इंसान हैं। यह प्यार के कारण नहीं है. लेकिन इस भूमिका के लिए उसकी जरूरत है।''


 “यदि किसी लाइब्रेरियन या अनुभवी लाइब्रेरियन को बुलाया जाता है, तो उन्हें पता होता है कि कैटलॉग को कैसे व्यवस्थित करना है और कैटलॉग से सामग्री कैसे लेनी है। वे इसे आसानी से जान लेते हैं. हालाँकि, यदि कोई जासूस आता है, तो वह आसानी से विवरण एकत्र करेगा और भाग जाएगा। मैं ऐसे लोगों को नहीं चाहता. मैं एक ऐसा व्यक्ति चाहता हूं जिस पर हम भरोसा कर सकें और कह सकें कि इस जगह पर एक गुप्त परियोजना है। ओपेनहाइमर उस महिला को भर्ती करता है, और उसका नाम चार्ल्स सर्बर है।


 जब सर्बर आया तो उस स्थान पर कोई पुस्तकालय नहीं था। चूँकि उन्होंने कहा कि पुस्तकालय की आवश्यकता है, पुस्तकें लायी गयीं। हालाँकि, एक और समस्या थी. सोवियत संघ के लोग और रूसी एजेंट यह जानने का इंतज़ार कर रहे थे कि वैज्ञानिक क्या कर रहे हैं। इसलिए, वे जानना चाहते थे कि यहां किस तरह की किताबें आ रही हैं।


 इस जासूसी के काम में कई लोग शामिल थे. उस समय एक आदेश पारित किया जाता है. पुस्तकें विभिन्न स्थानों से पीओ बॉक्स 1663, न्यूयॉर्क में लाई गईं। सारी किताबें आ रही थीं. सर्बर इसे इकट्ठा कर रहा है. यह उसके लिए एक नया काम है। फिर भी वह अपना 100% देती है।


 जब वह आ रहा था तो संयोगवश एक ब्लैक बॉक्स आ गया। उसमें परमाणु हथियारों से जुड़ा एक अहम दस्तावेज है. सर्बर सोचता है कि इसकी सुरक्षा कैसे की जाए। चूंकि पुस्तकालय अभी तक नहीं खुला है, इसलिए उसे सुरक्षा के काम के लिए पढ़ाया और प्रशिक्षित किया जाता है।


लाइब्रेरी बनने के बाद इसमें काफी दिक्कतें आईं। चूंकि बहुत सारे वैज्ञानिक बहुत भ्रम के साथ वहां आएंगे और बहुत सारी किताबें पढ़ेंगे, वे किताब को वैसे ही रखेंगे। इस डर से कि कहीं कोई जासूसी न कर ले, उन्होंने उन किताबों को बंद कर दिया और जाँचने लगे कि उन्हें किसने खोला है। नाम नोट किये जायेंगे. सर्बर के लिए इस तरह की बहुत सारी नौकरियाँ थीं।


 ऐसा वह 75 घंटे तक करती हैं. हथियार उत्पादन के दौरान पुस्तकालय में अधिकतर महिलाएँ ही होती थीं। ओपेनहाइमर की तरह सर्बर भी एक कम्युनिस्ट समर्थक हैं। तब से, एफबीआई ने उन पर नज़र रखना शुरू कर दिया है। अवलोकन करते समय लाइब्रेरी में कुछ पन्ने थे और उनमें एफबीआई से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां थीं। जांच के लिए सार्जेंट को गिरफ्तार कर लिया गया।


 ओपेनहाइमर ने इसका विरोध किया और कहा, "उसकी जांच करना और मेरी जांच करना एक ही है, सर।" 1943-44 के दौरान, सर्बर को एक बड़ा जोखिम उठाकर प्रभारी का कर्तव्य दिया गया था। ओपेनहाइमर एक निर्णय पर पहुँचते हैं। परमाणु हथियार का पता लगाने के लिए.


 इस हथियार को ढूंढने के बाद कोई इसे आसानी से किसी देश में नहीं फेंक सकता। परीक्षण प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए. उसके परीक्षण के लिए अमेरिकी सेना द्वारा न्यू मैक्सिको में अलामोगोर्डो के निकट एक स्थान चुना गया। यह स्थान ओपेनहाइमर द्वारा चुना गया था, और परियोजना का नाम ट्रिनिटी है।


 ट्रिनिटी के बारे में किसी ने नहीं सुना। जब ओपेनहाइमर से पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैंने इसे किसी गाने में पढ़ा था। त्रिमूर्ति को वहाँ रहने दो।”


 उस त्रिमूर्ति के साथ, वे यह जांचने के लिए एक परमाणु हथियार का परीक्षण करने जा रहे हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है या नहीं। ट्रिनिटी के स्थान पर वे क्रिस्टी गैजेट शब्द का प्रयोग करते हैं। इतने सारे लोग वहां जाते हैं. और सर्बर को विवेक की कमी के कारण उस स्थान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। धीरे-धीरे रात दोपहर हो गई।


 "मैं मृत्यु बन गया, संसार का नाश करने वाला।" ओपेनहाइमर को भगवद गीता का नारा याद आता है।


 उन्होंने इसे कई बार कहा: “मुझे हिंदू धर्मग्रंथ, भगवद गीता की एक पंक्ति याद है। अब मैं लोकों का नाश करने वाली मृत्यु बन रहा हूँ।”


 ओपेनहाइमर का परोक्ष रूप से मतलब था कि "वह नहीं जानता कि उसका आविष्कार इस दुनिया को नष्ट करने वाला है।" त्रिमूर्ति के बाद बहुत सारे जटिल शोध किये गये। लेकिन यह एक अच्छा इतिहास था.


 ट्रिनिटी परीक्षण तक, ओपेनहाइमर ने कहा, "अमेरिका विनाश के लिए इस हथियार का उपयोग नहीं करेगा।" उनकी बातों पर विश्वास करके ओपेनहाइमर ने इतने जोखिम उठाकर इस हथियार का निर्माण किया।


 हम सब क्या सोच रहे हैं? प्रथम विश्व युद्ध के बाद अमेरिका केवल द्वितीय विश्व युद्ध के लिए आया था। द्वितीय विश्व युद्ध आने से पहले उन्होंने परमाणु हथियार तैयार करने का निर्णय लिया। देश इस हथियार को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध था और वो सारी प्रक्रियाएं शुरू भी हो चुकी हैं.


 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम फेंका गया था। यह जानकर ओपेनहाइमर का दिल टूट गया। वह टूट जाता है.


 “नागासाकी ने क्या किया? वहां बहुत सारे लोग मर रहे हैं. केवल इसी के लिए तो तुमने मेरा आविष्कार खरीदा, आह?” ओपेनहाइमर ने अमेरिका पर सवाल उठाए और उनसे मन ही मन नफरत करने लगे।


 “हम जानते थे कि दुनिया पहले जैसी नहीं रहेगी। कुछ लोग हँसे। कुछ लोग रो पड़े. ज़्यादातर लोग चुप थे।” अपनी हताशा से बाहर आने के लिए, ओपेनहाइमर ने चेन स्मोकिंग के माध्यम से खुद को मारना शुरू कर दिया।


 एक समय जब अमेरिका ने हाइड्रोजन बम बनाने की इच्छा जताई तो ओपेनहाइमर ने कहा, "यह परमाणु बम से भी बहुत बड़ा है।" उन्होंने कहा कि इसे मत बनाओ.


 “तो क्या आप सोवियत संघ के पक्ष में हैं?” ओपेनहाइमर को अमेरिकी सरकार ने गिरफ्तार कर लिया, जिसने उसकी जांच की। उससे सारे पुरस्कार और पुरस्कार छीन लिये जाते हैं। फिर भी उन्होंने कहा, ''मैं इस संसार के विनाश का कारण बना। मैं इससे बाहर नहीं आ सकता।” उनका शेष जीवन नरक के समान था।


Rate this content
Log in