Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

3.5  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

मुंबई के गिरोह:

मुंबई के गिरोह:

22 mins
918


 सुबह 5:30 बजे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट, मुंबई: 12 अप्रैल 2019-


 5:30 बजे, आधी रात को, पांच गुर्गे अपने नेता के साथ एक नाव में प्रवेश करने के लिए समुद्री बंदरगाह की ओर जाते हैं। जब वे लगभग समुद्र की ओर चल रहे होते हैं, तो उन्हें पास में गोलियों की कुछ आवाजें सुनाई देती हैं।


 "वह आवाज क्या है दा?" गिरोह के नेता ने अपने गुर्गे से पूछा।


 "मुझे नहीं पता भाई। रुकना। मुझे इसमें देखने दो।" गुर्गे ने कहा और आस-पास के स्थानों की तलाशी लेने चला गया। हालांकि, कुछ मिनट बाद, उसे अजनबी ने गोली मार दी है।


 एक के बाद एक, गुर्गे को अजनबी ने मार डाला, जिसने काली शर्ट, नीली पैंट पहनी हुई है, और अपना चेहरा ढक लिया है। वह बंदरगाह से 500 मीटर दूर एक इमारत के पास कहीं के शीर्ष पर खड़ा है, अपनी स्नाइपर राइफल को कस कर पकड़ रहा है। बायीं ओर दूरबीन हैं।


 अंत में, इस गिरोह का मुख्य कप्तान अपने जीवन के लिए लड़ने के बाद मर जाता है। उनके दाहिने सीने और माथे में क्रमशः गोली मारी गई है।


 9:30 पूर्वाह्न, कुछ घंटे बाद:


 सुबह 9:30 बजे एक मछुआरा उन आदमियों की लाश देखता है, जिन्हें स्नाइपर ने मार डाला था और वह कहता है, "यह आदमी जगन सही है।" वह अपने फोन के जरिए 100 डायल करता है।


 "नमस्कार 100. आप कहाँ से बोल रहे हैं?" एक पुलिस अधिकारी ने कहा।


 "महोदय। मैं जवाहरलाल नेहरू सी पोर्ट से फोन कर रहा हूं।"


 "हाँ। आप क्या चाहते हैं?"


 "महोदय। यहां कल्याण सिंह का जगन नाम का एक गुर्गा और उसका गुर्गा मृत पड़ा हुआ है।


 पुलिस अधिकारी ने इसकी सूचना एसपी बिजॉय को दी, जिन्होंने एएसपी हर्षित को मौके पर जाने का आदेश दिया। हर्षित फोरेंसिक अधिकारियों, पोस्टमार्टम विशेषज्ञों और उनके सहयोगियों के साथ मौके पर जाता है। वहां उन्होंने मछुआरे से पूछताछ की।


 "तुम्हें इन लोगों के बारे में कैसे पता चला, जो समुद्र के किनारे मृत पड़े थे?"


 "महोदय। मैं मछली पकड़ने के बाद वापस आ रहा था। अपने लॉट के पास अपनी नाव खड़ी करते हुए, मैंने देखा कि ये लोग खून से लथपथ पड़े हुए हैं। मुझे नहीं पता था कि क्या हुआ। तब से, मैं मछली पकड़ने गया हूँ। ” मछुआरे ने कहा।


 "महोदय। ये लोग अक्सर रंगदारी, लेन-देन आदि करने के लिए यहां आते थे। मुझे लगता है कि उनके प्रतिद्वंद्वी मुहम्मद इरफान इन लोगों को मार सकते थे। एक और मछुआरे ने उससे कहा। उनसे कुछ सुराग मिलने पर वह उन्हें भेजता है।


 दो दिन पश्चात:


 दो दिन बाद, फोरेंसिक परीक्षक पुलकित सुराणा और मेडिकल परीक्षक यश हर्षित से मिलते हैं।


 पुलकित सुराणा उससे कहते हैं, “सर। मैंने रास्ते की अच्छी तरह जाँच की, वे गुर्गे मारे गए।”


 “मेरे विश्लेषण के अनुसार, हत्यारा अत्यधिक पेशेवर या प्रशिक्षित हत्यारा है। क्योंकि जिस तरह से उसने उन्हें गोली मारी है, जिस तरह से उन्हें घसीटा है, वह किसी नृशंस से मिलता जुलता है।” पोस्टमॉर्टम डॉक्टर ने उससे कहा।


 “विश्लेषण रिपोर्ट ने ही मुझे भयभीत कर दिया सर। उनकी मृत्यु यीशु मसीह की मृत्यु की तरह दिखती है। और इसके अलावा, मुझे यह हत्यारे की जेब में मिला।” फोरेंसिक परीक्षक ने कहा और हर्षित को दे दिया। वह आगे उससे कहता है, “बुलेट 9mm कैलिबर की है, सर। मेरे विश्लेषण के अनुसार यह एक स्नाइपर राइफल है।"


 हर्षित बिजॉय से मिलता है और उसे इन खबरों के बारे में बताता है। बाद वाले ने उनसे कहा, “मेरे विश्लेषण के अनुसार, इरफान ने कल्याण सिंह और उसके ड्रग सिंडिकेट के खिलाफ युद्ध छेड़ना शुरू कर दिया है। हम इस मामले को भड़काकर अपना समय क्यों बर्बाद करें? आइए इस युद्ध को शांति से देखें, हर्षित। ”


 हर्षित उससे कहता है, “सर। ऐसा नहीं लगता। मुझे लगता है, हत्यारे का मकसद अलग है। अगर हमने इसकी जांच नहीं की, तो हत्याएं ज्यादा होंगी।"


 “मैं आपका वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हर्षित हूं। मैं जो कहता हूं वो करो। मेरे शब्दों को कम मत समझो। और यह एक आदेश है।" उसने उसे आज्ञा दी।


 निराश होकर वह वहां से चला जाता है। उनके घर में, उनके पिता (एक व्हील चेयर में) ने उन्हें सांत्वना दी और कहा: “देखो हर्षित। पुलिस में हमें शवों के साथ सोना पड़ता है, डांट आदि सहन करनी पड़ती है। यह वास्तव में मरने जैसा है। हमें अपनी निजी जिंदगी को जोखिम में डालना होगा।"


 दो महीने बाद:


 दो महीने बाद, एक बस में, नीली शर्ट और पैंट पहने एक व्यक्ति, बस में अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए टमाटर और सोडा की बोतल के साथ, दरवी की ओर बैठता है।


 बस में इरफ़ान के पाँच गुर्गे (जो उसी बस में सफर करते हैं) में से एक ने पूछा, “वहाँ कौन बैठा है दा? अरे!"


 "मैं एक व्यवसाय के लिए आया हूँ, भाई!" विक्रेता ने कहा।


 जैसे ही बस दरवी की ओर जा रही है, बस को रोकने के लिए पांच पत्थर लगाए गए हैं। पांचों ने पुलिस जीप और तीन पुलिस अधिकारियों को बस की ओर आते देखा।


 फिर हर्षित अपने तीन साथियों के साथ आता है जिनमें क्रमशः रवि, धनुष और हर्षिता चोपड़ा (मुठभेड़ दस्ते) शामिल हैं।


 "अरे। वह हमें फंसाने आया है। अपने उत्पादों को बेचने के लिए नहीं। ” एक गुर्गे ने कहा। वह हर्षित का साथी एसीपी किरण बताया जा रहा है।


 “न केवल आप स्मार्ट प्लान कर सकते हैं। हम स्मार्ट तरीके से काम करना भी जानते हैं।" किरण ने उससे कहा।


 चारों को टीम द्वारा गिरफ्तार किया जाता है, जहां हर्षित उन्हें सेकेंड डिग्री ट्रीटमेंट (पिटाई) देकर उकसाता है। क्योंकि, उन्होंने इरफान के गुर्गे के तौर पर अपनी पहचान की तारीफ की थी। हर्षित तब उनसे कहता है, “हमारे जैसे पुलिस अधिकारियों के लिए, आप केवल अपराधी हैं। मुझे बताओ। क्या तुम सब उस जगह पर मौजूद थे, जहां कल्याण का गुर्गा मारा गया था?”


 "महोदय। हमने वास्तव में उन लोगों को मारने की योजना बनाई थी। लेकिन, हमारे आश्चर्य के लिए, वे किसी अज्ञात स्नाइपर द्वारा मारे गए। ” उन्होंने आंखों में डर के साथ कहा।


 हर्षित को पता चलता है कि, इस आदमी को उकसाना बेकार है और उसने किरण से पूछा, “किरण। हमें इन गुर्गे से कोई सुराग नहीं मिला। किसी काम का नहीं।"


 “हम जानते हैं कि, इरफान और कल्याण सिंह प्रतिद्वंद्वी हैं। लेकिन, हम नहीं जानते कि एक-एक करके उनकी हत्या कौन कर रहा है।” रवि ने कहा।


 "क्या किसी ने उनके अपराध सिंडिकेट के बारे में जांच की?" हर्षित ने पूछा। उनके सवाल के जवाब में हर्षिता चोपड़ा ने कहा, 'सर। एसीपी करीम और उनके चार साथियों ने एसीपी कार्तिक के साथ मिलकर इस मामले की जांच की, अंडरकवर सर। ठीक चार साल पहले।"


 कुछ ने उन्हें आगे बताया कि, "करीम को इरफ़ान के ड्रग माफिया सिंडिकेट द्वारा मार दिया गया था" और दुःख के कारण, "कार्तिक ने इस्तीफा दे दिया और खुद को साइबर शाखा में शामिल करके शराबी बन गया।"


 हर्षित ने कार्तिक से मिलने का फैसला किया, जो अब साइबर शाखा में काम कर रहा है और खुश है। जब हर्षित ने इस मामले के लिए उनकी मदद मांगी, तो कार्तिक ने जवाब दिया: “सर। हमारे विभाग में सहयोग करने के साथ-साथ सुनने का भी धैर्य नहीं है। इस मामले की जांच करना बेकार है सर। मैं अपने जीवन में करीम की तरह अब और ढीले नहीं पड़ सकता। मेरे अन्य साथी और मैं अब खुश हैं। कृपया हमें छोड़ दें।"


 हर्षित इस मामले की जांच स्वयं और अपनी टीम द्वारा करने का फैसला करता है। चूंकि, उन्होंने महसूस किया कि, "कार्तिक उनकी मदद नहीं करेगा।" हर्षिथ कई लोगों के जरिए इरफान और कल्याण सिंह के गैंग के बारे में और पड़ताल करने लगता है। फिर वह अपनी पुलिस टीम के साथ एक बैठक करता है, जहां हर्षित बताता है: “हमारी जांच के अनुसार, हमें पता चला कि कल्याण सिंह और इरफान कभी करीबी दोस्त थे और स्थानीय डॉन बाशा नईम के अधीन काम करते थे। कल्याण सिंह के आदमियों में शामिल हैं: क्रमशः अरुल रेड्डी, जगन और शर्मा। यही मामला इरफान के माफिया के पास है: बशीर, इमरान और मनोज प्राथमिक गुर्गे के रूप में। वे सभी अपनी शुरुआती किशोरावस्था में जबरन वसूली, मादक पदार्थों की तस्करी और डकैती में शामिल थे। बाद में, अलग होने के तरीके, अहंकार के टकराव के कारण प्रतिद्वंद्वी बन गए। ये बातें, हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं।"


 जब वह बोल रहा होता है, किरण हर्षित से कहती है: “अरे हर्षित। तुम्हारे बड़े भाई ने मुझे दा कहा है। ऐसा लगता है कि तुम्हारे पिता बेहोश हो गए हैं।" यह सुनकर हर्षित अपने घर पहुंचा और अपने भाई से पूछा: “भाई। क्या हुआ?"


 "मैं नहीं जानता दा। उन्होंने ड्रग सिंडिकेट के खिलाफ एनसीबी द्वारा हाल ही में की गई छापेमारी के बारे में एक खबर पढ़ी। उसके बाद उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और वे बेहोश हो गए।" उसके भाई ने उससे कहा। हर्षित ने अपने पिता को सांत्वना दी।


 तीन महीने बाद:


 मुंबई विश्वविद्यालय:


 तीन महीने बाद, हर्षित को संगीत उद्घाटन कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है, जिसका उद्घाटन एक प्रसिद्ध संगीत पार्श्व गायक और लेखक अर्जुन जयेंद्रन ने किया है। वह मूल रूप से तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के रहने वाले हैं, जैसे हर्षित का परिवार, जो भी तमिलनाडु से था और मुंबई में बस गया था। वह अर्जुन के बहुत बड़े प्रशंसक होने के नाते समारोह में शामिल होता है। वहाँ, अर्जुन की छोटी बहन याज़िनी उसे देखती है और अपने कॉलेज के दिनों की याद दिलाती है।


 चार साल पहले:


 हर्षित ने अपना अंतिम वर्ष का स्नातक पूरा किया और वह एक और वर्ष के लिए एनसीसी कैडर में प्रशिक्षित हो रहा था। क्योंकि, उनकी इच्छा एनसीसी रेजिमेंट के जरिए भारतीय सेना में शामिल होने की थी। यज़िनी उनकी कनिष्ठ छात्रा थी, जिसे उन्होंने करियर के लिए अपने महत्व के कारण लगातार टाला। वह एक प्यारी और संवेदनशील लड़की है, जिसे उसके भाई ने पाला है, जिसने दो साल पहले अपने पिता (एक विधुर) की मृत्यु के बाद बहुत सारे बलिदान और बलिदान करके सब कुछ संभाला।


 याज़िनी के पिता, साईं अधित्या मुंबई के डीएसपी के रूप में कार्यरत थे, कल्याण सिंह और इरफान के अपराध सिंडिकेट के मामले की जांच कर रहे थे। हालांकि एक सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई थी। तब से, उसकी देखभाल उसके भाई ने की, जो अभी भी अविवाहित था, एक आदमी जिसकी उम्र ४५ साल थी।


 किरण के मनभावन शब्दों के बावजूद, हर्षित ने यज़िनी के प्यार को अस्वीकार कर दिया। तब से वह और किरण चार साल तक कॉलेज नहीं आए। यज़िनी को अपने दोस्त से पता चला कि, "हर्षित ने भारतीय सेना में शामिल होने की अपनी योजना रद्द कर दी है।"


 वर्तमान:


 यज़िनी होश में आती है और हर्षित को मंच पर बुलाती है। हालांकि, वह खुद जाकर उससे बात करता है। अपने भाई से औपचारिक रूप से मिलने और अपने गीतों के प्रति अपनी दीवानगी के बारे में बताने के बाद, वह वापस मुंबई के समुद्र तटों पर लौट आता है। अर्जुन ने उससे घर में मिलने के लिए कहा है, जिस पर वह राजी हो गया। वह यज़िनी के शब्दों को याद दिलाता है, "आप इन चार वर्षों में कहाँ गए थे?"


 अगले दिन, यज़िनी हर्षित के परिवार से मिलती है और उनके साथ घुलमिल जाती है (मामा सेवानिवृत्त जनरल राम, भाई और उनके लकवाग्रस्त पिता)। यज़िनी घर में हर्षित से कहती है, “मेरे भाई हर्षित के लिए संगीत का दीवाना बचपन से ही है। वह अब अपनी अपार प्रतिभा के साथ सेटल हो गए हैं।"


 हर्षित को देखकर अर्जुन ने उसे गर्मजोशी से आमंत्रित किया और उससे पूछा, "आप कैसे हैं?"


 "मैं ठीक हूँ सर। और तुम अपनी छोटी बहन के साथ इस घर में कैसे चले जाते हो?”


 "अकेला? नहीं, मैं अपने संगीत और विश्व स्तरीय संगीत खिलाड़ियों के साथ रह रहा हूं।" वह जॉनी कैश की फोटो के पास जाकर कहता है, "एक प्रतिभाशाली व्यक्ति और दुनिया में प्रसिद्ध संगीत कलाकार। उसे शराब पीने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्या थी। बाद में उन्हें न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी का पता चला।" वह आगे जाकिर हुसैन, बॉब डायलन और पंडित रविशंकर जैसे अन्य संगीतकारों की तस्वीरें दिखाता है। उन्हें बताते हुए, "दुनिया के सबसे महान और बेहतरीन संगीतकारों में से एक। मैं इन संगीतकारों के साथ रह रहा हूं। अकेले नहीं रहते। संगीत के प्रति उनके प्रेम और दीवानगी ने उन्हें लोगों के मन में हमेशा के लिए जीवित कर दिया।"


 अर्जुन का दोस्त बनकर हर्षित घर छोड़ देता है। जबकि उनके साथ याज़िनी भी होती हैं। इस बीच, कल्याण का गुर्गा शर्मा हर्षित की तस्वीर देता है और अपने गुर्गे से कहता है: “अरे। उसका नाम हर्षित है। यदि आप उसे कहीं भी देखते हैं, तो कृपया मुझे सूचित करें। अगर वह अकेला है। ”


 इस बीच, हर्षित यज़िनी के साथ जाता है, जहाँ वह उससे उसके प्यार को स्वीकार करने के लिए बहस करती है और चार साल तक उसके ठिकाने के बारे में पूछती है। जैसे ही उसने उसके सवालों का जवाब नहीं दिया और रिसॉर्ट स्थल के आसपास और आसपास देखा, वह उग्र हो गई और तेजी से उसकी ओर आ गई, क्योंकि वह उससे पांच मीटर दूर खड़ी थी।


 "याज़िनी। एक तरफ हटो। ” हर्षित ने कहा और उसे दूर धकेल दिया। वह मेज के दाहिनी ओर गिरती है। जबकि हर्षित अपनी बंदूक लेता है और कल्याण के पहले गुर्गे को मार गिराता है। याज़िनी आश्चर्य से देखती है। जबकि हर्षित हाथों में बंदूक लिए खड़ा है। वह किरण को बुलाता है, “नमस्कार किरण। एसीपी हर्षित बोलते हुए दा। कृपया हमारे साथियों दा के साथ यहां आएं।" वह उसकी बातों से सहमत हो जाता है और अपने साथियों के साथ आता है। इसके बाद हर्षित, कल्याण सिंह के गुर्गे को तोड़ने के लिए आगे बढ़ता है। डर के मारे शर्मा वहां से भाग जाता है। लेकिन, वह एक अज्ञात स्कॉर्पियो कार की चपेट में आ जाता है और उसकी मौके पर ही मौत हो जाती है।


 परिस्थितियों को बदतर बनाने के लिए, हर्षित ने बंदूक को शर्मा के अपने गुर्गे के साथ बदल दिया (ऐसा देखने के लिए, उनके बीच एक झड़प हुई क्योंकि इरफान ने उस आदमी को रिश्वत दी थी)। इसी का नतीजा है कि इरफान और कल्याण के ड्रग माफिया के बीच एक बहुत बड़ा गैंगवार छिड़ जाता है। इस प्रक्रिया में, इरफ़ान के दो प्राथमिक गुर्गे खुद कल्याण द्वारा बेरहमी से मौत के घाट उतार दिए जाते हैं, जो पहली बार समुद्री बंदरगाह से बाहर आता है। हर्षित अज्ञात हत्यारे पर नकेल कसने की योजना बनाते हुए इसे एक सुनहरे अवसर के रूप में उपयोग करके उन्हें पकड़ने का फैसला करता है।


 अपने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से मिलने के बाद हर्षित अपने घर वापस चला जाता है। अपनी कार में बैठते समय, वह कार्तिक को अपने कुत्ते से कहते हुए सुनता है, “देखो दा। यह संसार है। वे प्रतिभा के बजाय जाति, धर्म आदि को मानते हैं। हर्षित देखें। उसने कल्याण सिंह के गिरोह को मार गिराया। लेकिन, चतुराई से स्थिति को सुलझाया और भाग निकले। क्योंकि उनका परिवार प्रभावशाली है।"


 निराश हर्षित कार्तिक को अपने घर ले जाता है और उससे कहता है, “देखो। आपने हमें एक बड़े परिवार के रूप में बताया, है ना! यह केवल हमारा बड़ा परिवार है। मेरे पिता। वह बोल सकता है, लेकिन चल नहीं सकता।" उसने अपने पिता को, जिसने उसे पकड़ रखा है, छूकर कहा।


 हर्षित आगे बताते हैं, ''यह मेरा भाई है. मेरे पिता की तरह एक विधुर। क्योंकि, मेरी भाभी की मृत्यु गर्भावस्था की जटिलताओं के कारण हुई थी। वह मेरे मामा के साथ एक जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।”


 हर्षित बताते हैं, ''युवा पीढ़ी की जिंदगी खराब करने वाले चंद अपराधियों की वजह से उनके पिता कैसे पंगु हो गए थे!''


 कुछ दिन पहले:


 कुछ दिन पहले, जब हर्षित भारतीय सेना में भर्ती होने वाला था (अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने के लिए), उसके पिता ने ड्रग सिंडिकेट के बारे में उकसाया और ड्रग्स बेचते हुए उनके बारे में तस्वीरें और वीडियो लिए। उन्होंने इसकी जानकारी एक पुलिस अधिकारी को दी। हालांकि, वे नशेड़ी भी हैं, अपराधियों के पक्ष में काम कर रहे हैं। इसके बाद, हर्षित के पिता पर उनके द्वारा हमला किया गया और पैर में चोट लगने के बाद उन्हें लकवा मार गया।


 वर्तमान:


 “मेरे लिए उन्हें मारने के लिए दस मिनट काफी हैं। अगर सभी को ऐसा साधन पसंद आ जाए तो यह दुनिया कब्रगाह बन जाएगी। भारतीय सेना के लिए चयनित होने के बावजूद, मैं यूपीएससी परीक्षा लिखकर आईपीएस में शामिल हो गया और ड्रग माफिया को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए यहां आया। हर्षित ने दोषी दिखने वाले कार्तिक से कहा।


 "मैंने यह इसलिए नहीं बताया, ताकि आप हमारी मदद करें या मेरे लिए सहानुभूति महसूस करें। यह मेरी समस्या नहीं है। यह हमारे देश की समस्या है।" हर्षित उसे बताता है।


 "क्या यह मेरा देश नहीं है?" कार्तिक से पूछा।


 "ऐसा नहीं लग रहा है। यदि आपने ऐसा सोचा है, तो आप हमारे पुलिस विभाग के खिलाफ एक बुरा बयान देने के बारे में कभी नहीं सोचेंगे, आपने यह नहीं सोचा होगा, 'कुत्तों से बात करना बेहतर है।' मैं इसे अपने देश के रूप में देखता हूं। मुझे किसी की मदद नहीं चाहिए। मैं इस मामले को खुद से निपटूंगा। अब तुम ज सकते हो।" हर्षित ने कार्तिक को आदेश दिया, जो गुस्से में वहां से चला जाता है।


 इस बीच, अरुल रेड्डी कल्याण सिंह से मिलते हैं, जिनसे वह कहता है: “जी। हमारे लिए एक अच्छा अनुबंध आया है।"


 "वह क्या है?" कल्याण सिंह ने पूछा।


 “हमें दक्षिण अमेरिका से 200 किलोग्राम मेथामफेटामाइन मिल रहा है। गिरोह ने हमें 1500 करोड़ रुपये की पेशकश की। क्या हम वह ठेका ले लें?” अरुल रेड्डी से पूछा।


 "उन्हें तीन दिनों के भीतर जहाज के माध्यम से मेथमफेटामाइन भेजने के लिए कहें।" फिर, अरुल रेड्डी ने चुपचाप कहा, "जी..."


 "क्या?"


 इरफान की गैंग को लेकर एक और खबर आई है।


 "वह क्या खबर है?"


 “इरफ़ान को इंडोनेशियाई माफिया से 300 किलो कोकीन मिल रहा है, जिसकी कीमत 1800 करोड़ है। वह दरवी समुद्री बंदरगाह पर आ रहा है।”


 अपने चुनौतीपूर्ण प्रतिद्वंद्वी को खत्म करने के लिए इसे एक सुनहरे अवसर के रूप में लेते हुए, कल्याण ने इरफान के माफिया को खत्म करने का फैसला किया और अरुल रेड्डी के साथ उन्हें नष्ट करने की साजिश रची। हर्षित के एक जासूस ने दूर से ही इसके बारे में सुना है। वह आगे से हर्षित को फोन करता है और इस बारे में सब कुछ बताता है। जानकारी ने उसे झकझोर कर रख दिया। कार्तिक अब हर्षित से मिलता है और उससे कहता है, “दोस्त बताएंगे और हमारी मदद करेंगे। पुलिस हमें बताए बिना मदद करेगी। ”


 कार्तिक और उनके साथियों (जो साइबर शाखा से वापस लौटने के लिए सहमत हो गए हैं) ने अब हर्षित और उनके साथियों से पूछा, "क्या आप जानते हैं कि कल्याण सिंह और इरफान गैंगस्टर कैसे बने?" वे सब खामोश दिखे।


 कार्तिक अपने लैपटॉप और स्क्रीन पर स्विच करता है और उनके बारे में विस्तार से बताता है: “यह कल्याण सिंह की तस्वीर है। यह तब लिया गया था जब वह 17 साल के थे। वह मुंबई आया और एक स्टेशन में कुली का काम किया। कुछ दिनों बाद, वह इरफ़ान के साथ दोस्त बन गए और वे दोनों शुरुआती किशोरावस्था में ही अपराधों में शामिल हो गए। ”


 "महोदय। इरफान के पिता इब्राहिम ने हेड कांस्टेबल के रूप में काम किया था?” किरण ने कार्तिक से पूछा।


 "आपको इस बारे में कैसे पता चला?" कार्तिक से पूछा।


 "मैंने विकिपीडिया के माध्यम से खोजा सर।" रवि ने कहा।


 “कभी-कभी उसमें दी गई जानकारी झूठी होती है। आंख मूंदकर विश्वास न करें।" ऋतिक ने उन्हें जवाब दिया, जिस पर सभी हंस पड़े।


 "मज़ाक को अलग रखें। फिर, सभी आपराधिक गतिविधियों में करीबी होने के बावजूद दोनों कैसे अलग हो गए?” हर्षित ने कार्तिक से पूछा।


 “इरफ़ान धीरे-धीरे ड्रग किंगपिन बन गया, क्योंकि वह ड्रग तस्करी के माध्यम से शक्तिशाली होने लगा था। इससे कल्याण के लिए जलन पैदा हुई और उसने इरफान के साथ भाग लिया, जल्द ही दरवी में शक्तिशाली गैंगस्टर बन गया। वे कुछ दिनों के बाद कट्टर-प्रतिद्वंद्वी बन गए। ” कार्तिक ने उससे कहा।


 ऋतिक उसे और हर्षित (और टीम के साथियों) से कहता है, “मुंबई धीरे-धीरे भारत की कोकीन राजधानी बनता जा रहा है। हाल के दिनों में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार, दवा प्रवर्तन एजेंसियां ​​संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में छापेमारी कर रही हैं, दक्षिण अमेरिका में कोका उत्पादक देशों पर बड़ी कार्रवाई कर रही है। सुरक्षित काम करने के लिए उन्होंने भारत को चुना और इन दो माफिया नेताओं के साथ हाथ मिलाया।


 "2014 की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो वर्षों में श्रीलंका, पोर्ट एलिजाबेथ और पनामा में जब्त की गई लगभग 2500 किलोग्राम कोकीन भारत की ओर जा रही थी।" यह बात टीम के एक अन्य साथी कृष्णा ने बताया।


 “अगर इन दवाओं की आपूर्ति कम मात्रा में भी की जाती है, तो वे अधिकतम 1000 करोड़ कमा सकते हैं। इन गिरोहों के लिए यह कोई बड़ी रकम नहीं है। लेकिन, हम परम पीड़ित हैं। एनसीबी ने हाल ही में पुष्टि की है कि लगभग 300 किलोग्राम कोकीन (अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1500 करोड़ रुपये की कीमत) भारत, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के लिंक वाले एक सिंडिकेट के माध्यम से दिसंबर 2015 में मुंबई में उतरी। एक अन्य कार्तिक की टीम के साथी रमना ने माफिया को समझाया।


 "एनसीबी सिंडिकेट के कवर को उड़ाने में सक्षम था जब यह पाया गया कि लगभग 200 किलोग्राम मेथामफेटामाइन कनाडा से ऑस्ट्रेलिया में भारतीय इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते का उपयोग करके ले जाया गया था।" कार्तिक की टीम के साथी कृष्णा ने कहा।


 “एनसीबी ने पंजाब के इरफान के दाहिने हाथ अक्षिंदर सिंह सोढ़ी को पकड़ा। क्योंकि वह ड्रग माफिया के लिए उक्त आईपी एड्रेस के जरिए काम कर रहा था। उसके पास से 423 किलो कोकीन जब्त की गई। कृति ने टीम से कहा।


 तब हर्षित के जासूस ने उनसे पूछा, "सर। क्या यह हमारे लिए इरफान और कल्याण सिंह के माफिया से मुठभेड़ का सही मौका नहीं है?”


 कार्तिक कुछ देर सोचते हैं और उन्हें जवाब देते हैं, "हमें अब उनके गिरोह को लेने का एक सही मौका मिला है। हमें मौका क्यों गंवाना चाहिए? आइए उन्हें नीचे ले जाएं। ”


 हर्षित ने इसे स्वीकार कर लिया। लेकिन, कार्तिक से कहता है: “सर। लेकिन, हमें बहुत सावधान रहना चाहिए। क्योंकि, राजनीतिक मुद्दे हैं। हमें इस मिशन में नहीं फंसना चाहिए।"


 उनकी बात पर सहमति बनी है। उनके वरिष्ठ अधिकारी ने उनके लिए गोली मारने और देखने के आदेश को मंजूरी दे दी, हालांकि उन्होंने शुरू में इनकार कर दिया। अजनबी को पता चलता है कि, ''इरफान और कल्याण की गैंग खत्‍म होने वाली है।'' लेकिन, वह चुप रहता है।


 रात 10:00 बजे, नरीमन पॉइंट:-


 मुंबई के नरीमन प्वाइंट पर रात 10:00 बजे काले बादलों के नीचे मुहम्मद इरफान और कल्याण सिंह का गिरोह अलग-अलग बंदरगाह से आता है। जैसे ही वे लगभग आम जगह पर आ रहे हैं, हर्षित और कार्तिक की पुलिस टीम सतर्क हो जाती है। दोनों पक्षों से, वे एक हिंसक बंदूक की गोली में लिप्त होने लगते हैं। आगामी बंदूक की गोली में, अरुल रेड्डी और कल्याण सिंह के कई अन्य गुर्गे मारे जाते हैं। जबकि शूट आउट में इरफान के कुछ गुर्गे मारे गए हैं। वह और कल्याण बमुश्किल मौके से भागे।


 जबकि कल्याण सुरक्षित पक्ष तक पहुंचने में कामयाब रहा, इरफान अंततः अजनबी द्वारा हत्या कर देता है, जो उसे नरिमोन बिंदु के पूर्वी हिस्से में दिखाता है। वे दोनों एक लड़ाई में शामिल हो जाते हैं, जिसमें अजनबी जीत जाता है, अंत में इरफान को खत्म कर देता है।


 हर्षित का एक साथी रवि यह देखता है और वह अजनबी का पीछा करना शुरू कर देता है। हालाँकि, उसका चेहरा लगभग बेनकाब होने के बावजूद, उसकी आँखों, नाक और मुँह के अकेले रवि द्वारा देखे जाने के बावजूद, अजनबी उसे मात देने में कामयाब रहा। वह हताशा में बैठता है, क्योंकि उसने अंततः अजनबी को याद किया है।


 दो दिन पश्चात:


 दो दिन बाद, हर्षित अपने परिवार से मिलने के लिए लौटता है। वहाँ, उसे पता चलता है कि, “अर्जुन अपनी बहन याज़िनी के लिए शादी का प्रस्ताव लेकर आया है। चूंकि, वह हर्षित से बहुत प्यार करती है।" आखिरकार, हर्षित उससे उसके शादी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है और उनकी सगाई सफलतापूर्वक हो जाती है।


 इसी बीच कार्तिक हर्षित को कॉल करता है।


 "जी श्रीमान। मुझे बताओ।"


 "हर्षित। हमें कल्याण सिंह का शव मिला, जो जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के समुद्र के किनारे पड़ा था। यह बहुत क्रूर था। उसके पूरे शरीर पर चोट के निशान हैं। इसके अलावा, हमने रवि की मदद से उस अजनबी के चेहरे की रूपरेखा तैयार की है।” कार्तिक ने उससे कहा।


 "बहुत अच्छी खबर है सर। हमारे लिए उस हॉर्स सर को उतारने का समय आ गया है। क्योंकि इस गिरोह के दो राजा मारे जा चुके हैं। मैं तुरंत आऊंगा सर।" हर्षित ने कहा और क्रमशः उससे और साथियों से मिलने जाता है।


 कार्तिक से वह फोटो देखता है, जो लगभग अर्जुन जैसा दिखता है। शुरुआत में हर्षित इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन, बाद में अर्जुन के इशारों को याद करते हुए कार्तिक से कहते हैं, "लगभग, वह अर्जुन की तरह ही दिखता है सर।"


 "क्या हम अर्जुन के घर की तलाशी लें सर?" कृष्ण ने उससे पूछा।


 हर्षित हालांकि इससे इनकार करते हैं और उनसे कहते हैं कि, "वह अर्जुन नहीं हैं। वह कोई और लड़का हो सकता है!" वह इस समस्या से निपटने का अपना फैसला खुद बताता है और अपनी कार से वहां से चला जाता है।


 जाते समय, हर्षित अपने साथियों से मिलने और आने से पहले हुई एक घटना को याद करता है।


 कुछ घंटे पहले:


 अर्जुन के घर में कुछ घंटे पहले, हर्षित अचानक याज़िनी को उपहार देने के लिए उसके पास गया। जैसे ही वह अपने घर वापस जाने वाला था, उसने काला मुखौटा (जिसे अर्जुन ने चेहरा ढकने के लिए पहना था) और कई चौंकाने वाली फाइलें देखीं, जिसमें मुंबई गिरोह की लक्षित तस्वीरें भी शामिल थीं। हैरान, वह अर्जुन से मिला, जिसने उसे गर्मजोशी से आमंत्रित किया।


 उसके साथ बैठकर बात करते हुए, हर्षित उससे कहता है: “सर। हमारे पुलिस विभाग ने हाल ही में उन दोनों को छोड़कर इरफान और कल्याण सिंह के माफिया को खत्म कर दिया है। क्योंकि, उन्हें एक अनजान अजनबी ने मार डाला था।”


 अर्जुन को पसीना आने लगता है। बिना किसी डर के, वह हर्षित को जवाब देता है, “यह अच्छा है। इतने सालों तक ये लोग मुंबई के लिए खतरा बने रहे। अब, यह एक तरह का शांतिपूर्ण शहर हो सकता है।”


 “लेकिन, मुझे आपके घर में अजनबी का काला मुखौटा, कुछ लक्षित तस्वीरें और कुछ और मिले हैं। और, मुझे पता चला कि उनकी मौत के पीछे आप ही कारण हैं।” उसने अर्जुन से कहा और वह बंदूक की नोक पर उसकी ओर खड़ा हो गया।


 अर्जुन हंसने लगता है और हर्षित ने उससे पूछा, "तुम बेवजह क्यों हंस रहे हो?"


 “मुझे आप पर दया आई हर्षित। क्योंकि, आप इस खेल के दूसरे भाग को नहीं जानते हैं। केवल आधा खेल आपके लिए जाना जाता है। मेरे साथ आइए। ताकि आप इस मामले के दूसरे पक्ष को जान सकें।" अर्जुन उसे अपने सुरक्षित कमरे में ले जाता है, जहां वह विवरण दिखाता है कि उसके पिता साईं अधिष्ठा कई दिनों तक मुंबई में एक पुलिस वाले के रूप में अलग रहे हैं।


 “ये इन ड्रग माफिया नेताओं के बारे में विवरण हैं। दो साल पहले मेरे पिता इसमें काम करते थे। वह इन माफिया नेताओं से मुठभेड़ के लिए लगभग तैयार था। और यही उसका मुख्य उद्देश्य है। दुर्भाग्य से उसके सपने चकनाचूर हो गए। क्योंकि, आपके अपने पुलिस विभाग ने उन्हें धोखा दिया है।”


 "क्या वह दुर्घटना में नहीं मरा?" हर्षित ने उससे पूछा।


 "नहीं। कल्याण सिंह के हत्यारों ने उसकी हत्या कर दी थी। उन्होंने इसे एक दुर्घटना के रूप में तैयार किया। इसलिए मैंने एक-एक करके उन्हें निशाना बनाया। दरअसल, मैंने स्नाइपर शूटिंग का प्रशिक्षण लिया था। फिर, मैंने उन सभी को एक-एक करके मार डाला। इस प्रकार, मेरे पिता की इच्छा के अनुसार, मुंबई में एक बार और सभी के लिए गैंगवार और माफिया शासन को समाप्त करना।”


 शुरुआत में हर्षित अपनी इस हरकत से आश्वस्त नहीं हैं। क्योंकि उन्होंने कानून अपने हाथ में ले लिया है। बाद में, वह उसे भागने में मदद करने का फैसला करता है और कहता है, “शानदार काम सर। आपको वास्तव में हमारे पुलिस विभाग में आना चाहिए था।" अर्जुन मुस्कुराया। जैसे ही हर्षित वहां से जा रहा होता है, वह अचानक अर्जुन की ओर मुड़ता है और उससे पूछता है, "सर। मुझे लगता है, यह काला मुखौटा अब आपके काम नहीं आएगा। यदि आप बुरा न मानें, तो क्या आप कृपया मुझे यह अपनी काली कमीज के साथ दे सकते हैं?" अर्जुन मुस्कुराए और उसे दे दिया, जिसके बाद हर्षित अपने साथियों से मिलने के लिए निकल गया।


 वर्तमान:


 फिलहाल हर्षित को कार्तिक फॉलो कर रहे हैं। वह उसे सड़क के बीच में रोकता है और यह पूछकर उसका सामना करता है, “हर्षित। मुझे पता है कि, आपको अज्ञात अजनबी के बारे में कुछ पता चला है। मुझे बताओ। कोण है वोह?"


 हर्षित थोड़ी देर सोचता है और उसे बताता है, "वह याज़िनी का भाई अर्जुन है।" वह उन घटनाओं को बताता है, जिन्होंने उसे अजनबी बनने और उन माफिया नेताओं को मारने के लिए मजबूर किया है। शुरुआत में कार्तिक इसे अपराध मानते हैं। बाद में, वह सहमत हो जाता है और उससे कहता है, “हम हर समय पुलिस अधिकारियों के रूप में कार्य नहीं कर सकते। और अब हमें माफिया नेताओं के पीछे नहीं भागना है। चूंकि, गैंग्स ऑफ मुंबई अब कमजोर हो गई है।"


 "इस जानकारी को गोपनीय रहने दें, कार्तिक। मेरा मतलब है, इस सच्चाई को हम दोनों के बीच प्रबल होने दें" जिससे वह सहमत हैं।


 तीन महीने बाद:


 अब, हर्षित और याज़िनी शादी कर एक खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं। वह अभी भी एक टीम के रूप में अधिक काम कर रहे हैं। उस समय कार्तिक हर्षित से कहता है: “सर। हमारे लिए हाल ही में एक खबर आई है।"


 "वह क्या है, कार्तिक सर?"


 "महोदय। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) पहली बार भारत में शीर्ष 100 ड्रग माफिया सरगनाओं की सूची तैयार कर रहा है ताकि उनके खिलाफ नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (पीआईटीएनडीपीएस) अधिनियम में अवैध यातायात की रोकथाम के तहत कार्रवाई शुरू की जा सके। हर्षित के साथी रवि ने बताया।


 "क्या इस मिशन में हमारी कोई भूमिका है?"


 "नहीं साहब। एनसीबी नहीं चाहता कि हम इस मिशन में दखल दें। गृह मंत्रालय और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के अधिकारियों के अनुसार, शीर्ष पर वितरण की श्रृंखला का भंडाफोड़ करने का विचार है, जिसके लिए सभी जोन निदेशकों को शीर्ष ड्रग माफियाओं के नाम भेजने के लिए कहा गया है। मुंबई में कोकीन आपूर्तिकर्ताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, शहर में इसके बड़े पैमाने पर उपयोग को देखते हुए, विशेष रूप से फिल्म उद्योग में।” कृष्ण ने हर्षित से कहा।


 "फिर, चिंता क्यों करें! चलो शांतिपूर्ण रहें। ” हर्षित ने कहा।


 "चिंता मत करो। खुश रहो। क्या मैं सही हूँ सर?" रवि से पूछा।


 "बिल्कुल" हर्षित और अन्य लोगों ने कहा, जिस पर सभी हँसे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime