Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

4.7  

Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

धोखे

धोखे

17 mins
1.3K


नोट: यह एक नव-नोयर राजनीतिक थ्रिलर कहानी है जो कई शोधों और अध्ययनों पर आधारित है। यह मेरी राजनीतिक-गुट ड्रामा कहानी रिपब्लिक की विरासत है। अधिकांश पात्र धूसर हैं और न तो नायक हैं और न ही विरोधी।


 सिंगनल्लूर, कोयंबटूर:


 1956:


 1956 में, नोय्याल नदी दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की सबसे पवित्र नदियों में से एक है। कोयंबटूर शहर कभी नोय्याल नदी और उसके चैनलों और नालों से घिरा हुआ था।


 30 साल बाद:


 नोय्याल नदी अपने आपस में जुड़े हुए तालाबों और चैनल व्यवस्थाओं के साथ चालुक्य और चोल शक्तियों द्वारा निर्मित मानी जाती है। यह प्रणाली इतनी प्रभावी थी कि इसने जल परिवहन, जल भंडारण की पेशकश की, और जमीन के नीचे अपरिवर्तित जल स्तर को बनाए रखने में मदद की। नोय्याल नदी का अतिरिक्त पानी नहरों में डाला गया और ओवरफ्लो होने की स्थिति को देखते हुए भंडारण टैंकों में पहुंचा दिया गया।


 पानी के नीचे की मिट्टी में घुसपैठ के माध्यम से झरने के पानी को फिर से भरने में भंडारण टैंक एक महत्वपूर्ण घटक थे। जैसे-जैसे शहरीकरण विकसित हुआ, व्यवस्था की अवहेलना की गई और परिचालन भंडारण टैंकों की संख्या में भारी कमी आई क्योंकि केवल 11 भंडारण टैंक बचे थे। आजकल, व्यवस्था काम नहीं करती है और मांग की तुलना में पानी की कमी होती है। नतीजतन, खेती में काफी कमी आई है और क्षेत्र में हजारों नारियल के पेड़ों में सिंचाई की पानी की आपूर्ति की कमी के कारण सूखने के लिए छोड़ दिया गया है।


 दूसरी ओर, सिंगनल्लूर में एक झील है, जो शहर की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक थी, जो मछली पकड़ने और जीवों के लिए समर्थित थी।


 2006 में, झील को जलकुंभी द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया था और झील में छोड़े गए अपशिष्टों के कारण दूषित हो गया था। 2014 में, कोयंबटूर निगम ने अतिक्रमणों को हटाने और मनोरंजन के लिए झील का उपयोग करने के लिए एक योजना का अनावरण किया। जनवरी 2015 में, झील को साफ कर दिया गया और वाणिज्यिक पर्यटन उद्देश्यों के लिए तैयार किया गया। लेकिन, इससे भी अधिक, नोय्याल नदी प्रदूषित है और इसके लिए कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।


 चूंकि इस स्थान पर मंत्री सिगामणि की फैक्ट्रियां हैं, जो पूरे शहर में मौजूद हैं।


 23 दिसंबर 2017:


 अब साल बीत चुके हैं और कोयंबटूर शहर को NH4 सड़कों, इमारतों और मॉल के साथ विकसित किया गया है। शिक्षा का कार्य प्रत्येक व्यक्ति को इन सभी मनोवैज्ञानिक बाधाओं को खोजने में मदद करना है, न कि केवल उस पर आचरण के नए पैटर्न, विचार के नए तरीके थोपना। इस तरह के आरोप कभी भी बुद्धि, रचनात्मक समझ को नहीं जगाएंगे, बल्कि व्यक्ति को और भी बेहतर बनाएंगे। निश्चित रूप से, दुनिया भर में यही हो रहा है, और यही वजह है कि हमारी समस्याएं जारी रहती हैं और कई गुना बढ़ जाती हैं।


 सिंगनल्लूर झील:


 लगभग 8:45 अपराह्न:


 नोय्याल नदी नहर के दाहिनी ओर सिंगनल्लूर-वेल्लालूर झीलों में सिंगनल्लूर झील के किनारे के पास, एक प्रसिद्ध न्यूरोलॉजी वैज्ञानिक और प्रोफेसर राजीव रोशन को झील के किनारे बांध दिया गया और अपहरण कर लिया गया। वहां, कुछ अज्ञात हत्यारों ने उन्हें बेरहमी से मार डाला, जिन्होंने नाम फुसफुसाते हुए कहा, "सिगामनी समूहों की स्तुति करो।"


 अनन्या श्री नाम की एक पत्रकार, जिसकी शॉल में उसका आईडी कार्ड है, स्कूटर को कहीं ले जाने के लिए रुकती है और नहर के पीछे छिपकर हत्या का गवाह बनती है। भयभीत और हैरान होकर वह वीडियो बनाकर वहां से भाग निकली।


 रिवॉल्वर से लैस एक वेटर का पीछा किया जाता है और उसकी मौत हो जाती है, जबकि दूसरा वेटर भी सशस्त्र होता है, जो किसी का ध्यान नहीं जाता है। एक समिति तय करती है कि हत्या एक अकेले हत्यारे का काम था।


 तीन साल बाद:


 25 मार्च 2020:


 तीन साल बाद 25 मार्च 2020 को अनन्या अपने पूर्व प्रेमी सूर्य कृष्ण से मिलने जाती है, जो स्पेशल टास्क फोर्स मिशन के तहत भारतीय सेना के लिए काम कर रहे एक मेजर हैं। उन्होंने अपने काउंटर स्ट्राइक मिशन और सर्जिकल स्ट्राइक मिशन से क्रमशः दो महीने का ब्रेक लिया है।


 उसे देखकर, सूर्या वास्तव में खुश होती है और वह उसे बधाई देता है। कॉलेज में अपने यादगार दिनों और अपने प्यारे समय को याद करते हुए, उन दोनों ने अच्छी बातचीत की। कुछ घंटों के बाद, एक गिलास पानी पीने के बाद, अनन्या अपना गला तैयार करती है और कहती है: "सूर्य!"


 उसने उसकी ओर देखा और पूछा, "क्या अनन्या?"


 "मैं अब तुमसे बात करना चाहता था।" उसने मध्यम स्वर में कहा।


 "हाँ। अनन्या को बताओ" सूर्या ने कहा।


 वह प्रसिद्ध वैज्ञानिक राजीव की नृशंस हत्या के बारे में बताती है और उसे वीडियो दिखाती है, जो उसके जीमेल पर भेजा गया था। अनन्या उससे आगे कहती हैं, "मानव समस्याएँ सरल नहीं हैं, सूर्या। यह बहुत जटिल है। मेरी भी ऐसी ही है। इस हत्या के पीछे कोई है और मुझे अगला होने का डर है। क्योंकि, दो पहले ही मारे जा चुके हैं।"


 हालांकि, सूर्या उसकी बातों को हल्का कर लेती है और उसे अपने करीबी दोस्त और बड़े भाई एसीपी आदित्य आईपीएस के पास ले जाती है, जिससे उसने पूछा: "भाई। उसे बहुत डर लग रहा है। जैसा कि उसने एक हत्या देखी है। उसकी सुरक्षा के लिए, सुरक्षा की व्यवस्था करें। उसके दा के लिए सुरक्षा।" वह सहमत है और हालांकि, हेरोइन की अधिक मात्रा के कारण वह जल्द ही मृत पाई जाती है।


 सूर्या चकनाचूर हो जाती है और उसकी दलीलों की अवहेलना करने के लिए पछताती है। उसके दाह संस्कार के बाद, सूर्य अपने घर में अधित्या से मिलता है, जो अपनी बेटी आराधना को वहां से दूर भेज देता है और उसकी ओर देखते हुए कहता है, "दा सूर्या के अंदर आओ।"


 सूर्या अधित्या की पत्नी इशिका की तस्वीर को देखता है और फिर उससे कहता है: "भाई। अनन्या ने मुझे बताया कि मानवीय समस्याएं बहुत जटिल हैं। उन्हें समझने के लिए धैर्य और अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होती है, और यह सबसे महत्वपूर्ण है कि हम व्यक्तिगत रूप से उन्हें अपने लिए समझें और हल करें। उन्हें आसान सूत्र या नारों से नहीं समझा जाना चाहिए। मैं उनके डर और समस्याओं को समझने में विफल रहा।"


 अधित्या ने उसे सांत्वना दी और कहा, "इस मामले की जांच शुरू करने से पहले, आपको अपने भीतर पुन: उत्पन्न करना होगा। हिंसा से, एक दूसरे के आसान परिसमापन से कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है। हम समूहों में शामिल होकर, विधियों का अध्ययन करके एक अस्थायी रिहाई पा सकते हैं। सामाजिक और आर्थिक सुधार के लिए, कानून बनाकर, या प्रार्थना करके; लेकिन जो हम करेंगे, आत्म-ज्ञान और उसमें निहित प्रेम के बिना, हमारी समस्याएं कभी भी बढ़ेंगी और कई गुना बढ़ जाएंगी। जबकि, अगर हम अपने दिमाग और दिल को लागू करते हैं स्वयं को जानने के कार्य के लिए, हम निस्संदेह अपने कई संघर्षों और दुखों का समाधान करेंगे।"


 वैज्ञानिक राजीव के नाम को याद करते हुए, सूर्य चार लोगों की मौत से संबंधित समाचार पत्र एकत्र करता है: एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश दशरथ रमैया, एक होटल वेटर कृष्णन, एक साधारण आदमी गोकुल और देवराज।


 थडागम:


 सबसे पहले, जज की मौत की जांच के लिए सूर्या शहर का दौरा करता है। एक बार में स्थानीय डिप्टी के साथ लड़ाई में शामिल होने के बाद, सूर्य केंद्रीय मंत्री सिगामणि के गुर्गे डॉस का ध्यान आकर्षित करता है।


 वह उसके पास गया और उससे पूछा, "तुम आदमी से किससे मिलना चाहते हो?"


 "मैं सेवानिवृत्त न्यायाधीश दशरथ की हाल ही में हुई मृत्यु के बारे में जांच करना चाहता था।" उन्होंने डॉस से कहा।


 डॉस ने उसे सिंगनल्लूर झील के स्थान पर ले जाने का आश्वासन दिया, जहां न्यायाधीश डूब गया था। नहर के बीच में खड़े होकर वह बन्दूक निकालता है और उससे कहता है, ''एक फौजी होने के नाते तुम्हारा कर्तव्य सीमा पर खड़ा होना है।


 जैसे ही उसने उसे गोली मारने और मारने की कोशिश की, सूर्य चतुराई से काम करता है और सेना में कमांडो प्रशिक्षण को याद करता है। वह अपनी बंदूक निकालता है और डॉस को गोली मार देता है। वह झील में गिर जाता है और डूब जाता है।


 नोय्याल नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में तेज बारिश के कारण नहर में बाढ़ आ गई और झील भर गई। इसके बाद, डॉस का शरीर सिंगनल्लूर के दूसरी तरफ पहुंच जाता है। यह महसूस करते हुए कि, यह इसके साथ समाप्त नहीं होगा, सूर्या राजीव के घर से एकत्र किए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों और वीडियो के साथ अपने घर वापस चला जाता है।


 अपने घर में, वह कंप्यूटर में राजीव के वीडियो चलाता है, जिसमें वह बताता है:


 "देखिए। यह नोय्याल नदी है। तस्वीरें 1950 से 60 के दशक की हैं। कोयंबटूर जिले की जीवन रेखा नोय्याल और उसकी सहायक नदी चिन्नार भारी धातुओं से प्रदूषित हैं।"


 मेरा अध्ययन कहता है कि नदी से एकत्र किए गए मीठे पानी के केकड़े प्रजातियों के पानी, तलछट और नमूनों के नमूनों में तांबा, कैडमियम, सीसा और जस्ता जैसी भारी धातुओं की उच्च उपस्थिति थी।


 हालांकि चिन्नार नदी के समान नमूनों ने इन भारी धातुओं की उपस्थिति को दिखाया, हालांकि, स्तर उतना अधिक नहीं था जितना कि नोय्याल के नमूनों में पाया गया था।


 नोय्याल से पानी और तलछट के नमूने तिरुपुर जिले के मरुदुरई गांव में और कोयंबटूर जिले के सादिवायल गांव में चिनार से एकत्र किए गए थे। दो अन्य जगहों से किसानों की मदद से केकड़े उठाए गए। अध्ययन शीर्षक "नोय्याल और चिन्नार नदियों में भारी धातु प्रदूषण का आकलन, तमिलनाडु के पश्चिमी घाट, केकड़ों के संदर्भ में भारत (गेकार्सिनुसीडे) -ए बेसलाइन स्टडी", और वी. गायत्री, टी. मुरलीशंकर, आर राजाराम द्वारा लिखित, एम. मुनियासामी और पी. संथानम, हाल ही में पर्यावरण प्रदूषण और विष विज्ञान के बुलेटिन में प्रकाशित हुए थे।


 शोधकर्ताओं के अनुसार, नोय्याल में प्रदूषण पर अध्ययन आवश्यक है क्योंकि यह कावेरी नदी की एक सहायक नदी है, जो राज्य के कई जिलों में पीने, कृषि और खेती के लिए पानी का मुख्य स्रोत है।


 नोय्याल, जो कोयंबटूर जिले में वेलिंगिरी पहाड़ियों से निकलती है, चार जिलों - कोयंबटूर, तिरुपुर, इरोड और करूर से होकर बहती है। अध्ययन में पाया गया कि चिनार के नमूनों की तुलना में कुल कठोरता, क्लोराइड, फ्लोराइड, नाइट्रेट, अवशिष्ट (मुक्त) क्लोरीन, घुलित ऑक्सीजन और क्षारीयता नोय्याल पानी में काफी अधिक थी। इसके अलावा, नोय्याल के पानी में पीएच, कुल कठोरता, क्लोराइड, नाइट्रेट और क्षारीयता का स्तर पीने के पानी के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस 2012) की अनुमेय सीमा से अधिक है।


 अध्ययन में कहा गया है कि बीआईएस और यूनाइटेड स्टेट्स एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (यूएसईपीए 2002) की अनुमेय सीमा की तुलना में दोनों नदियों के पानी के नमूनों में जिंक, कैडमियम और लेड का स्तर अधिक पाया गया। दोनों नदियों के पानी के नमूनों में लेड का स्तर काफी अधिक था।


 बीएसआई और यूएसईपीए की अनुमेय सीमा से परे चिनार के पानी में पाए जाने वाले लेड की उपस्थिति से पता चलता है कि नदी का पानी धातु से प्रदूषित था, यह नदी बेसिन में घरेलू कचरे और कृषि गतिविधियों के डंपिंग के कारण हो सकता है। दोनों नदियों से तलछट के नमूनों के विश्लेषण में इसकी सहायक नदी से तलछट की तुलना में नोय्याल तलछट में कैडमियम, तांबा, सीसा और जस्ता के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि पाई गई। अध्ययन से पता चला है कि दोनों नदियों के तलछट में जिंक की मात्रा अधिक थी। यह पाया गया कि भारी धातुओं और जैव रासायनिक घटकों के जैव-संचय का स्तर चिनार से एकत्र किए गए बैरीटेलफुसा क्यूनिकुलरिस केकड़ा प्रजातियों की तुलना में नोय्याल से एकत्र किए गए स्पाइरालोथेल्पुसा हाइड्रोड्रोमा केकड़े प्रजातियों के नमूनों में अधिक था।


 शोधकर्ताओं के अनुसार, दो मीठे पानी के केकड़ों को विश्लेषण के लिए चुना गया था क्योंकि क्रस्टेशियंस जैसे केकड़े और झींगा भारी धातु प्रदूषण के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि वे मछलियों की तुलना में अधिक भारी धातुओं को जमा करते हैं क्योंकि वे बेंटिक क्षेत्र में रहते हैं जहां धातुओं को तलछट में जमा किया जाता है।


 वहीं, सूर्या को किसी अनजान शख्स ने फोन किया है, जो खुद को राजीव का बेस्ट फ्रेंड रागुल रोशन बताता है। दोनों की मुलाकात फन मॉल में होती है।


 "हाँ सर। राजीव के बारे में आप जो कुछ जानते हैं, उसे बताएं!" अधित्या ने कहा, जो सूर्य के साथ भी गए हैं।


 रागुल ने उन्हें राजीव के बारे में बताया:


 राजीव एक भारतीय छात्र नेता और सामाजिक कार्यकर्ता थे। वह उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद में तंत्रिका विज्ञान में शोध छात्र (पीएचडी) थे। उनका जन्म भारत की आजादी से ठीक पहले, तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी में 15 जनवरी 1998 को पालघाट (अब पलक्कड़) में हुआ था। उनके पिता चल्ला रघुनाद रेड्डी चित्तूर के एक तेलुगु थे, जबकि उनकी माँ लीला वर्गीस त्रावणकोर की एक तमिलियन थीं। वे मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज में पढ़ते हुए मिले थे। परिवार बाद में आंध्र प्रदेश चला गया जहां से जॉर्ज ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा प्राप्त की; सेंट गेब्रियल हाई स्कूल, वारंगल और सेंट पॉल हाई स्कूल, हैदराबाद में। उन्होंने अंततः हैदराबाद के निज़ाम कॉलेज से अपनी इंटरमीडिएट की डिग्री प्राप्त की।


 वह अपने मददगार स्वभाव के लिए जाने जाते थे, और एक किक बॉक्सर भी थे। परमाणु भौतिकी के लिए उनके उत्साह ने उन्हें उस्मानिया विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर अध्ययन के दौरान विश्वविद्यालय का स्वर्ण पदक दिलाया। उनके भाई चरण भी हैदराबाद में एक कार्यकर्ता थे। एक वकील, चरण बोज्जा थरकम की अगुवाई वाली कानूनी टीम का हिस्सा थे।


 राजीव लोकतंत्र और समाजवाद के प्रबल समर्थक थे। उन्होंने सामाजिक भेदभाव और आर्थिक असमानता का विरोध किया।


 "दरअसल, उसे कैसे मारा गया? इस साजिश के पीछे कौन है?" सूर्या से पूछा, जिस पर रागुल ने जवाब दिया: "सर। राजीव को एक लड़की अंजलि से प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली, एक बार राजीव वैज्ञानिक बन गए। इस दौरान, उन्हें नोय्याल नदी के प्रदूषण के बारे में पता चला और इसके बारे में गहराई से अध्ययन किया। नदी। क्योंकि, अंजलि की मृत्यु नोय्याल नदी में मछली के कारण तंत्रिका संबंधी रोग से हुई थी। फिर वह और अधिक लोगों को प्रभावित देखता है और जो कुछ हुआ उस पर शोध करने की योजना बनाता है और इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि यह सिगमनी के उद्योगों और चर्मशोधन कारखानों से दूषित था।" उन्हें राजीव का वीडियो सबूत रागुल से मिलता है।


 लेकिन, सिगमनी द्वारा भेजे गए एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा जल्द ही उसकी हत्या कर दी जाती है।


 इस घटना के कारण अधित्या को उसके वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की कड़ी चेतावनी के साथ छोड़ दिया जाता है। घर में वापस, अधित्या ने सूर्या से कहा: "हम जो कुछ भी कोशिश करते हैं, यहां कुछ भी नहीं बदला जा सकता है। अगर हम मानव संबंधों में एक सच्ची क्रांति लाना चाहते हैं, जो कि सभी समाज का आधार है, तो हमारे में एक मौलिक परिवर्तन होना चाहिए। खुद के मूल्य और दृष्टिकोण।"


 उसी समय, सूर्या को उनके वरिष्ठ अधिकारी द्वारा सिविल सेवा के मुद्दों से निपटने की अनुमति दी जाती है, उन्हें गर्व है कि उन्हें काउंटी में लंबे मुद्दों को संबोधित करना है।


 सूर्या निराश और क्रोधित होकर मीडिया और लोगों को संबोधित करने का फैसला करती है: "भ्रष्ट व्यवस्था है इसलिए चीजें इस तरह हो रही हैं। यदि व्यवस्था सख्त और सख्त है, तो लोग भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे।"

 सूर्य आगे सिगमनी के साथ सबूतों के साथ बात करने की कोशिश करता है। लेकिन, सिगामणि ने बड़ी चतुराई से नदी और झील के किनारे के लोगों से किनारा कर लिया और उनसे कहा: "अगर वे सूर्य का समर्थन नहीं करते हैं, तो वह उन्हें खेती से बेहतर जीवन शैली देंगे।"


 जब सूर्या किसानों से बात करने के लिए उस स्थान पर आते हैं, तो वे उससे कहते हैं: "जैसे ही लोगों ने राजनीति में प्रवेश किया, उन्होंने बहुत पैसा कमाया। वे योजनाएँ और सूत्र बनाते हैं। हम उनका विरोध क्यों करें? आइए उनका सम्मान करें।" यह सूर्य के क्रोध को प्रेरित करता है और वह हिंसक परिवर्तन में चला जाता है। इससे कई लोगों की जान चली जाती है और चीजों को बदतर बनाने के लिए, सूर्या को बहुत सारे राजनीतिक दबावों के कारण भारतीय सेना से अपने पदों से निलंबित कर दिया जाता है।


 आदित्य को भी लोगों ने बुरी तरह पीटा। लेकिन सूर्य द्वारा बचा लिया गया है। अधित्या उससे कहता है, "जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया, यहाँ दा सूर्या कुछ भी नहीं बदलने वाला है। और मैं, हमारे सिस्टम के कारण पीड़ित था।"


 वह उससे कहता है, "जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था, इशिका झील में डूबने के कारण नहीं मरी थी। लेकिन, उसे मेरे प्रतिद्वंद्वियों ने मार डाला था, जो उन्हें जेल जाने के लिए बदला लेना चाहते थे। वे आसानी से कानून से बच गए। चूंकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि, जब हम ट्रेन में आ रहे थे, तब नदी में धकेलने के कारण उसकी हत्या हुई थी। मैंने सिस्टम को अपनाया और हमारे सरकारी नियमों का पालन किया।"


 उचित सबूतों के साथ, सूर्या और अधित्या एक साथ सुप्रीम कोर्ट में जाते हैं। अदालत ने सिगामणि और सरकारी अधिकारियों (जिन्होंने उनकी गतिविधियों का समर्थन किया) को उनके पदों से हटा दिया और उन्हें उम्रकैद की सजा दी।


 सुप्रीम कोर्ट भी सभी उद्योगों को एक साथ सील करने का आदेश देता है। इस फ़ैसले से नाराज़ सिगामणि चिल्लाते हुए कहते हैं, "तुम्हारा ऐसा कहने की हिम्मत कैसे हुई? मैंने इस कारखाने को बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। आप इसे ध्वस्त कर देंगे आह?"


 हालांकि, उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और वे अस्पताल में भर्ती हो गए। अस्पतालों में, सूर्या उससे मिलने जाता है।


 "लोभ, अहंकार, वासना और ईर्ष्या एक नकारात्मक भावना है; यह लोगों में निराशा की उत्तेजना पैदा करता है। हालांकि, यदि हम कोई कार्य करते समय लालच पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो हम अपने काम के मूल उद्देश्य से खुद को वंचित कर देंगे और पूरे को बाधित करेंगे। काम। अहंकार किसी को श्रेष्ठ महसूस कराता है, और यह दिमाग को सहकर्मियों की शानदार रणनीतियों या विचारों के लिए बंद कर देता है और सामाजिक बंधनों को प्रतिबंधित करता है। जबकि करुणा आपको लोगों के करीब लाती है, आपको दूसरों की आत्मा को सुनने में मदद करती है। वासना और ईर्ष्या मजबूत भावनाओं को जन्म देती है जिससे नुकसान होता है इंद्रियों। इसके बजाय, एक व्यक्ति को आंतरिक शांति और अच्छे के लिए सहकर्मियों, दोस्तों और परिवार के प्रति विनम्रता और विनम्र होना चाहिए। किसी भी गतिविधि में भक्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि सफल होने के लिए पूरे दिल से समर्पित होने की आवश्यकता होती है। उपर्युक्त, सकारात्मक गुण तभी खिलते हैं जब कोई सीखता है प्यार करने के लिए। कोई भी आदर्शवाद, कोई प्रणाली या किसी भी प्रकार का पैटर्न, मन की गहरी कार्यप्रणाली को जानने में हमारी मदद नहीं कर सकता है, इसके विपरीत, कोई भी सूत्र या निष्कर्ष उनकी खोज में बाधा डालेगा।"


 जैसा कि सूर्य यह कह रहा है, सिगामणि हँसे और उससे कहा: "बुद्धि किताबों में नहीं मिल सकती। इसे संचित, कंठस्थ या संग्रहीत नहीं किया जा सकता है। ज्ञान स्वयं के त्याग के साथ आता है। खुले दिमाग का होना सीखने से ज्यादा महत्वपूर्ण है और हमारे पास एक खुला दिमाग है। बुद्धि डर और उत्पीड़न के माध्यम से नहीं आती है, बल्कि मानवीय संबंधों में रोजमर्रा की घटनाओं को देखने और समझने के माध्यम से आती है। आप जो भी संघर्ष करते हैं, आप यहां चीजों को बदलने की कोशिश करते हैं, न तो सरकार सुधार करेगी और न ही लोग करेंगे एहसास। चूंकि, सिस्टम भ्रष्ट हो गया है और भ्रष्ट और अक्षम होना चाहता है।"


 कुछ दिनों बाद:


 कुछ दिनों बाद, सूर्या को सत्ताधारी दल द्वारा फिर से उद्योग खोलने का पता चलता है और वह आस-पास के लोगों से ऐसा करने का कारण पूछता है। लोगों में से एक उसे बताता है, "अभी भी, सिगामणि की जाति ने हम पर शासन किया और शासन किया। अब, उन्हें अपनी शक्ति और अधिकार दिखाने की बारी है।"


 एक उदास सूर्य शाम करीब 7:45 बजे सिंगनल्लूर झील के पास जंगलों के किनारे अधित्या से मिलता है और वह उसे हुई घटनाओं के बारे में बताता है। हालाँकि, सूर्य उसे बंधा हुआ देखता है और अब से, अधित्या के हाथों से धागा निकालने के बाद, छुरा घोंपने के बावजूद गुर्गे से लड़ता है।


 अधित्या याद करते हैं, सूर्य को आंसुओं में देखकर वह यहां क्यों आए हैं। सत्ता पक्ष के निर्देशानुसार उसके वरिष्ठ अधिकारियों ने उसे सूर्य को मारने का आदेश दिया है। धोखे की गंदी विचारधाराओं का पालन करने वाले लोगों के हाथों उसे मरते हुए देखने के बजाय, वह उसे मारने का फैसला करता है।


 जिस चाकू से उसने उस गुर्गे को छुड़ाया, जिसे उसने चाकू मारकर मौत के घाट उतार दिया था, अधित्या आंसुओं में सूर्य (जो लड़ रहा है) के पास जाता है और उसकी पीठ में छुरा घोंप देता है।


 "भाई" सूर्या ने उसकी ओर मुड़ते हुए कहा।


 आंसुओं में, अधित्या ने कहा, "दा सूर्य को क्षमा करें। हमारे सत्तारूढ़ दल से आपको मारने का आदेश। मेरे वरिष्ठ अधिकारियों ने मुझ पर दबाव डाला। आपको देशद्रोहियों के हाथों मरते हुए देखने के बजाय, मैं खुद आपको मारने के लिए सहमत हुआ दा। मुझे क्षमा करें दा ।"


 "भैया। जब मैं अनाथ रह गया था, तो तुमने मुझे बड़ा किया। वह जो उठाता है, वह जो मारता है। मुझे तुम्हारे हाथों में मरने पर गर्व होता है। जब उन लोगों ने मुझे मार डाला, तब भी मुझे यह खुशी महसूस नहीं हुई।" सरोवर को देखकर सूर्या उस स्थान पर जाकर खड़ा हो जाता है। अपने हाथ ऊपर उठाते हुए, वह कहता है: "जय हिंद" और अंत में मर जाता है।


 अधित्या अपने पालक भाई के शव को देखकर रोता है और उससे कहता है, "हमें एक-दूसरे को अपनी कहानियाँ सुनाने की ज़रूरत है। हमें यह दिखाने की ज़रूरत है कि हर कोई - हमारे पड़ोसी, हमारे परिवार, हमारे समुदाय के नेता - हर कोई जिसे हम जानते हैं वह भ्रष्टाचार से प्रभावित है और धोखा।"


 सूर्या की मौत की खबर सुनकर सिगमनी भी आत्महत्या कर लेती है और पूरा तमिलनाडु डिप्रेशन में चला जाता है।


 उपसंहार:


 1.) "मजबूत निगरानी संस्थानों के बिना, दण्ड से मुक्ति ही वह आधार बन जाती है जिस पर भ्रष्टाचार की व्यवस्थाएं निर्मित होती हैं। और अगर दण्ड से मुक्ति नहीं हुई तो भ्रष्टाचार को समाप्त करने के सभी प्रयास व्यर्थ हैं। "- रिगोबर्टा मेनचु, नोबेल पुरस्कार विजेता।


 2.) खुद को समझने के लिए, हमें न केवल लोगों के साथ, बल्कि संपत्ति के साथ, विचारों के साथ और प्रकृति के साथ भी अपने संबंधों के बारे में जागरूक होना चाहिए। लेकिन, हम अपने आप में आवश्यक और मौलिक परिवर्तन से बचते हैं, दुनिया में राजनीतिक क्रांति लाने की कोशिश करते हैं, जो हमेशा रक्तपात और आपदा की ओर ले जाती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action