Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

कमांडर: अध्याय 1

कमांडर: अध्याय 1

23 mins
617


मुंबई, 25 सितम्बर 2005:

अक्टूबर 2005 में मुंबई में एक बस में विस्फोट के बाद, जेसीपी हरभजन सिंह, बैंगलोर के संयुक्त आयुक्त को उनके मित्र एनकाउंटर विशेषज्ञ इंस्पेक्टर विजय खन्ना के साथ मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया है।

वे दोनों विधुर हैं, अपनी पत्नियों को खो रहे हैं, जिनकी गर्भावस्था की जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई। हरभजन सिंह का एक बेटा है, जिसका नाम अर्जुन सिंह है। जबकि, विजय खन्ना का एक बेटा है, जिसका नाम "साईं अधित्या खन्ना" है।

अर्जुन और साईं अधिष्ठा बचपन से ही करीबी दोस्त हैं। दोनों बेंगलुरु में रहते हुए एक ही स्कूल में पढ़ते थे। अर्जुन एक कुशल शतरंज-खेल खिलाड़ी है। शतरंज के खिलाड़ी के अलावा, वह एक प्रतिभाशाली बहु-प्रतिभाशाली व्यक्ति है, जो अपने दिमाग की उपस्थिति का उपयोग करके उलझे हुए और जटिल मुद्दों को हल करता है। जबकि, साईं अधिष्ठा समस्याग्रस्त स्थितियों को हल करने में बुद्धिमान हैं और अपने उद्देश्यों पर पूरा ध्यान रखते हुए, स्थितिजन्य परेशानियों से बचने के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, वह हमेशा अर्जुन की अपार बुद्धि और प्रतिभाशाली प्रतिभा से ईर्ष्या करता है। वह किसी न किसी दिन, किसी न किसी दिन अर्जुन को जीतने की कसम खाता है।

 उनकी बुद्धि और प्रतिभा दोनों से प्रभावित होकर, विजय खन्ना और हरभजन सिंह ने उन दोनों को भारतीय सेना के लिए प्रशिक्षित करने का फैसला किया, जब ये दोनों केवल दस वर्ष के थे।

 विजय खन्ना अपने बेटे से कहते हैं, “अधित्य। जब आप भारतीय सेना में शामिल होते हैं तो आपको खुद को और मजबूत बनाना होता है। वहाँ जीवन लड़ाइयों से भरा रहेगा। आपको अपने सभी दर्द और पीड़ा को सहते हुए रास्ते से लड़ना होगा और अपनी जमीन पर खड़ा होना होगा। ”

 जबकि हरभजन सिंह अर्जुन से कहते हैं, “अर्जुन। मुझे पता है कि आप नौकरी की प्रकृति की चिंता किए बिना कुछ भी करेंगे। हालांकि यह बात याद रखना। जब आप किसी चीज के लिए काम कर रहे होते हैं, तो आपको उसे समर्पण और आत्मा के साथ करना होता है। याद रखें कि आपका काम अन्य लोगों के जीवन में प्रभाव डाल सकता है।" स्कूल के घंटों के बाद, अर्जुन और अधित्या को प्रशिक्षण के लिए कठिन कार्यक्रम दिया जाता है।

आदित्य बहुत संघर्ष करता है। क्योंकि, वह आठ साल की उम्र में बंदूक पकड़ने से डरता है और अपने पिता से कहता है, “पिताजी। मुझे इस बंदूक के इस्तेमाल से डर लगता है। अगर कुछ होता है ?"

 “अगर आप में डर है, तो आप भारतीय सेना में कैसे जा सकते हैं और टिक सकते हैं ? हमारा जीवन केवल सतह पर नहीं है, उनका बड़ा हिस्सा आकस्मिक अवलोकन से छिपा हुआ है। आपको बर्फ पर, तेज धूप के बीच और झाड़ियों में लड़ना होगा। अगर आप इस बंदूक को ठीक से नहीं पकड़ पा रहे हैं तो आप ऐसी चुनौतियों का सामना कैसे करेंगे ?” उसके पिता ने हाथ पकड़कर उससे पूछा। प्रेरित और क्रोधित महसूस करते हुए, अधित्या ने बहादुरी से बंदूक पकड़ ली और अपने पिता द्वारा निर्धारित लक्ष्य को गोली मार दी, जिन्होंने उनसे पूछा: "अब, आप वहां क्या देख सकते हैं दा ?"

 "मैं केवल अपना लक्ष्य देख सकता था, पिताजी।"

 अधित्या और अर्जुन को दिन-ब-दिन कट्टर प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल भारतीय सेना में किया जाता है। उन्हें उस उम्र में आठ किलोमीटर दौड़ना पड़ता है, भारित सामग्री ढोनी पड़ती है और गंदे पानी में प्रवेश करने के लिए कहा जाता है। इन चीजों के अलावा, दोनों को उनके संबंधित पिता द्वारा सांपों और खतरनाक कार्यों को लेने के लिए कहकर जीवित रहने की परीक्षा दी जाती है।

 तीन साल बाद:

 13 साल की उम्र में दोनों शारीरिक रूप से तैयार हो गए हैं। लेकिन, इससे भी अधिक, "आदित्य अपने डर के कारण कठिन परिस्थितियों से बहादुरी से लड़ने के लिए तैयार नहीं है।" वह अर्जुन को अपने पिता हरभजन सिंह से कहते हुए देखता है, “पिताजी। मैं हर चीज के लिए तैयार हूं। आपके आगे के प्रशिक्षण के साथ, मैं अपने जीवन में कठिन परिस्थितियों से बचने में सक्षम हो जाऊंगा। ” उसकी बातचीत सुनते हुए, अधित्या उसके हावभाव, हाव-भाव और उसकी आँखों के संपर्क को स्पष्ट रूप से देखता है।

 वह अपनी प्रतिभा पर ईर्ष्या महसूस करता है और अक्सर यह दोनों के बीच अपने बचपन के दिनों से, दोनों के बीच घनिष्ठ मित्र होने के बावजूद, कक्षा में अहंकार का टकराव होता है। वे एक-दूसरे से लड़ना जारी रखते हैं, खुद को चुनौती देते हैं "कौन बेहतर हो सकता है ?"

 26 नवंबर 2008:

 26 नवंबर 2008 को, चूंकि आतंकवादी पूरे मुंबई में क्रूर हमलों में शामिल हैं, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ताज होटल और लियोपोल्ड कैफे जैसे महत्वपूर्ण स्थानों को बंधक बनाकर, महाराष्ट्र सरकार और पुलिस विभाग ने इस ऑपरेशन को रोकने के लिए जेसीपी हरभजन सिंह और इंस्पेक्टर विजय को इस ऑपरेशन के लिए बुलाया। आतंकवादी हमले।

 जैसे ही हरभजन जा रहे हैं, अर्जुन ने अपने पिता से पूछा, "पिताजी। क्या तुम वापस लौटोगे ?"

 "अरे। यह सिर्फ एक छोटा सा मिशन दा है। मैं जाता और जल्दी वापस आ जाता। चिंता मत करो।" वह अपनी सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा की व्यवस्था करता है और उसे खतरों से बचाने के लिए मिशन के लिए निकल जाता है। जब अधित्या ने अपने पिता से वही प्रश्न पूछे, तो विजय ने उन्हें उत्तर दिया, “मेरे बेटे। मुझे नहीं पता कि मैं जिंदा वापस आ पाऊंगा या नहीं। हो सकता है, मैं मर जाऊं। लेकिन, मरने से पहले हमें कुछ करना होगा, जो हमारे लोगों के लिए उपयोगी हो। इसे अच्छी तरह याद रखें।"

 अधिष्ठा को भी घर में सुरक्षा दी जाती है। जबकि, इंस्पेक्टर विजय खन्ना और जेसीपी हरभजन सिंह के साथ दो और पुलिस अधिकारी शामिल हैं: एसीपी अमित सिंह और इंस्पेक्टर अशोक वर्मा। उन्होंने लोगों को आतंकवादियों के चंगुल से बचाने की पूरी कोशिश की। हालांकि, 27 नवंबर 2008 को सेंट जेवियर्स कॉलेज और रंग भवन के बीच एक संकरी गली में, हमलों से लड़ने में वे मारे गए।

 पच्चीस मिनट बाद, उनका शरीर अधित्या और अर्जुन को लौटा दिया जाता है। दोनों अपने-अपने पिता की मौत पर फूट-फूट कर रोने लगे। हालाँकि, याद दिलाते हुए कि उन दोनों ने उनसे क्या कहा था, वे हरभजन सिंह और विजय खन्ना को सलाम करते हुए अपने आँसू पोंछते हैं। पुलिस के मानद और पूरे सम्मान के साथ इस धमाकों के पीड़ितों का अंतिम संस्कार किया जाता है।

 इसके बाद, अधित्या और अर्जुन अलग-अलग चुनौतीपूर्ण तरीके से अलग हो जाते हैं, “हमारे पास अलग-अलग ज्ञान और बुद्धिमत्ता है। लेकिन, दुनिया को वे केवल वही देखते हैं, जो विजयी हुए। देखते हैं हम दोनों में से कौन जीतेगा।"

 ग्यारह साल बाद:

 27 फरवरी 2019:

 27 फरवरी 2019 को कश्मीर की सीमाओं में, पाकिस्तानी विमान द्वारा भारतीय प्रशासित कश्मीर में घुसपैठ को रोकने के लिए एक MIG-21 को हाथापाई की गई थी।

 “ऑफिसर इन कमांड रिपोर्टिंग सर। सब साफ है" उस आदमी ने कहा, जो मिग-21 उड़ा रहा था। हालांकि, उड़ते समय, वह एक हवाई लड़ाई देखता है और आगामी भ्रम में, चालक पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस गया और उसका विमान एक मिसाइल से टकरा गया।

 विमान अधिकारी नियंत्रण रेखा से सात किलोमीटर दूर पाकिस्तानी प्रशासित कश्मीर के होरान गांव में सुरक्षित उतर गया। उतरते ही विमान अधिकारी ने ग्रामीणों से पूछा, “सर। क्या मैं भारत में हूँ ?"

 एक युवा लड़के ने उत्तर दिया, “हाँ। आप भारत के सुरक्षित क्षितिज में हैं।" अधिकारी ने भारत समर्थक नारे लगाए, “जय हिंद! भारत माता की जय,” जिस पर स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए। अधिकारी ने चेतावनी के साथ गोलियां चलानी शुरू कर दीं। यह देख ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट की और पहले पाकिस्तानी सेना के जनरल नदीम अहमद ने उसे बचा लिया।

 कुछ घंटे बाद:

 रावलपिंडी, पाकिस्तान:

 कुछ घंटों बाद, विमान अधिकारी का तबादला रावलपिंडी हो जाता है, जहां जेल अधिकारियों ने उसका नाम पूछा, जिस पर वह कहता है, "मैं कमांडर साईं अधिष्ठा हूं।" वह जेल के अंदर क्रूर यातनाओं के अधीन है। बलवान व्यक्ति का उसके घावों के लिए उपचार किया जाता है और उसे कारागार में बंद कर दिया जाता है। जेल में रहते हुए, वह बताता है, “8*5 कमरे में, एक एकांत कोठरी। मेरे खून की बदबू और अँधेरे को चीरती है। यह मेरा वायु सेना प्रशिक्षण था ... हमारे देश से मेरा संबंध ... दुश्मन पर क्रोध ... और देशभक्ति जिसने मुझे आगे बढ़ाया। मेरे कल के गायब होने के साथ, मेरे पास अभी जो कुछ भी है... कल की यादें हैं।"

 अधित्या पने पिता के शब्दों को याद करता है, जो उसने अपने बचपन के दिनों में जेल में सोते समय सुने थे। जेल में रहते हुए, वह तीन अन्य भारतीय सेना अधिकारियों को देखता है, जिन्हें 2016 की भारतीय नियंत्रण रेखा की हड़ताल के दौरान पकड़ लिया गया था।

 कुछ दिन पहले:

 14 फरवरी 2019 को, 2,500 से अधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) [ए] कर्मियों को जम्मू से श्रीनगर ले जाने वाले 78 वाहनों का एक काफिला राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर यात्रा कर रहा था। दो दिन पहले हाईवे बंद होने के कारण बड़ी संख्या में कर्मियों ने काम करना बंद कर दिया था. काफिला सूर्यास्त से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचने वाला था।

 अवंतीपोरा के पास लेथपोरा में, लगभग 15:15 IST, सुरक्षा कर्मियों को ले जा रही एक बस को विस्फोटक ले जा रही एक कार ने टक्कर मार दी। इसने एक विस्फोट किया जिसमें 76वीं बटालियन के 40 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। घायलों को श्रीनगर के आर्मी बेस अस्पताल ले जाया गया।

 पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने काकापोरा के 22 वर्षीय हमलावर आदिल अहमद डार का एक वीडियो भी जारी किया, जो एक साल पहले समूह में शामिल हुआ था। डार के परिवार ने उसे आखिरी बार मार्च 2018 में देखा था, जब वह एक दिन साइकिल पर अपने घर से निकला था और फिर कभी नहीं लौटा। पाकिस्तान ने किसी भी संलिप्तता से इनकार किया, हालांकि जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर को देश में संचालित करने के लिए जाना जाता है।

 यह 1989 के बाद से कश्मीर में भारत के राज्य सुरक्षा कर्मियों पर सबसे घातक आतंकी हमला है। इसके बाद, एक सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाई गई है और कुछ और लोगों के साथ अधित्या को मिशन के लिए शामिल किया गया है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना के लोगों ने कब्जा कर लिया था।

 वर्तमान:

 सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली:

 शाम के 7:30:

 इस बीच नई दिल्ली में शाम करीब साढ़े सात बजे कर्नल राकेश वर्मा को एक अंडरकवर अधिकारी से पता चला कि, "भारतीय सेना से यूरेनियम-237 और प्लूटोनियम-241 सहित कई हथियार गायब हो गए हैं।" हैरान और हैरान, राकेश वर्मा अर्जुन से संपर्क करते हैं, जो कॉल का जवाब देते हुए कहते हैं, “अर्जुन बोल रहे हैं सर। आप कैसे हैं ?"

 "मुझे आपसे तुरंत मिलना है अर्जुन।" अर्जुन दुबले-पतले हैं, आर्मी-कट हेयर स्टाइल रखते हैं और लम्बे दिखते हैं। अपने नियमित अभ्यास को समाप्त करने के बाद, वह वार्म अप करता है और अपने वरिष्ठ अधिकारी से मिलने के लिए तैयार हो जाता है। उनसे मुलाकात करते हुए उन्होंने पूछा: "अगर आपने मुझे किसी चीज़ के लिए बुलाया है, तो यह गंभीरता से एक जटिल मुद्दा होने जा रहा है। क्या मैं सही हूँ सर ?"

 "हाँ अर्जुन। तुम सही हो। भारतीय सेना से कई हथियार गायब हो गए हैं, जिनमें यूरेनियम -237 और प्लूटोनियम -241 शामिल हैं। हमें इसे वापस लेना होगा।" राकेश वर्मा ने अर्जुन से कहा।

 "महोदय। अब मुझे क्या करना है ?” अर्जुन ने उसकी ओर देखते हुए पूछा, जिस पर राकेश वर्मा ने कहा, "अब अर्जुन सुनो। खुफिया संकेत देता है कि पाकिस्तान के आतंकवादी और सेना एक भारतीय सुविधा से उन्नत तकनीकी अनुसंधान की चोरी में शामिल थे। उन्होंने रावलपिंडी जेल की आड़ में एक प्रयोगशाला स्थापित की है।” रावलपिंडी जेल का नक्शा दिखाते हुए, वह उससे कहता है: “ये लोग प्रवेश द्वार तक पहुँच की रखवाली करते हैं। सीधा हमला कोई विकल्प नहीं है। चुपके महत्वपूर्ण होंगे, इसलिए इसे शांत रखें। खामोश हथियारों से चिपके रहो जब तक कि तुम्हारे पास और कोई चारा न हो।"

 अर्जुन मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सहमत हो जाता है और राकेश वर्मा उसका मार्गदर्शन करते हैं। मिग-21 की मदद से वह अपने पायलट योगेश की मदद से सफलतापूर्वक रावलपिंडी पहुंचता है। जेल पहुंचने के बाद, अर्जुन से राकेश वर्मा पूछते हैं: “अर्जुन वहां का मौसम कैसा है ? आशा है कि आप ठीक हैं।" कभी-कभी, अर्जुन सफलतापूर्वक रावलपिंडी जेल के गेट में प्रवेश करने का प्रबंधन करता है, बैकसाइड गेट का उपयोग करके, जहां उसने दो वार्डन को मौत के घाट उतार दिया है।

 जेल के अंदर प्रवेश करते हुए, वह दुश्मन सैनिकों को देखता है और दरवाजे से छिपकर, उनके अलावा, उन्हें सफलतापूर्वक मार देता है। वह जनरल नदीम अहमद पर एक हथगोला फेंकता है, जो उसे मारने के लिए आता है और यह बदले में नदीम को मार देता है। इसके बाद, अर्जुन ने जेल की प्रयोगशाला से चुराए गए हथियारों को सफलतापूर्वक वापस ले लिया।

 भोजन और रोने के लिए भारतीय लोगों की दया के चिल्लाहट को देखकर, अर्जुन अंदर जाता है और सफलतापूर्वक बचाता है: साईं अधित्या और तीन और लोग। वे सभी सफलतापूर्वक जेल से भाग जाते हैं और वापस कश्मीर पहुंच जाते हैं। साईं अधिष्ठा को वापस देखकर भारतीय लोग खुश हैं और वह भारतीय सेना में फिर से शामिल हो गए हैं। भारत के प्रधान मंत्री, उनकी बहादुरी से प्रभावित होकर, राकेश वर्मा की मदद से उन्हें रॉ एजेंट के लिए बढ़ावा देते हैं।

 चयन प्रक्रिया के दौरान, प्रधान मंत्री ने साईं अधित्या से पूछा, "आप उस जेल में इतनी क्रूर यातना कैसे सहन कर सकते हैं ?"

 "क्योंकि, मेरे पिता विजय खन्ना ने बचपन के दिनों में मुझसे कहा था: 'जीवन लड़ाइयों से भरा है। रास्ते से लड़ो, अपनी जमीन पर खड़े रहो।' इसलिए मैं जीवित रहने में सक्षम हूं, सर" साईं अधिष्ठा ने कहा।

 "और अर्जुन, क्या तुम्हें अपने जीवन का भय नहीं है ?" राकेश वर्मा ने पूछा।

 "महोदय। मुझे अपनी जान की परवाह नहीं है। लेकिन, मैं चिंतित हूं। मरने से पहले मुझे कुछ करना है, जो हमारे देश के लिए उपयोगी हो। यह मेरे पिता हरभजन सिंह की मृत्यु से पहले की आज्ञा है, ”अर्जुन ने कहा। यह शब्द सुनकर, अधित्या ने निष्कर्ष निकाला कि वह उसका दिवंगत बचपन का दोस्त अर्जुन सिंह है।

 हालाँकि अर्जुन भी अधित्या को अपने बचपन के दोस्त के रूप में पहचानने में सक्षम था, लेकिन वह यह कहकर चुप रहता है, "उसे उसके बारे में याद नहीं है।" और हथियारों के बारे में पूछताछ के दौरान, राकेश ने अर्जुन से पूछा, “और यूरेनियम -237 और प्लूटोनियम -241, अर्जुन के बारे में क्या ? लापता है।"

 "क्षमा करें श्रीमान। मुझे यह नहीं मिला। मैंने हर जगह तलाशी ली। यह स्पष्ट रूप से गायब था, ”अर्जुन ने कहा। निराश होकर राकेश वर्मा ने कहा, “अर्जुन की कमी कैसे हो सकती है ? यह असंभव है।"

 अधित्या ने उससे कहा, "सर। उस शस्त्रागार के कमरे का आकार 8*5 है। साथ ही, ये दोनों भारतीय सेना के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं। बल्कि, पाकिस्तान में कुछ अन्य संगठनों को इसकी बहुत आवश्यकता हो सकती है। इसलिए ये दोनों किसी और को मिल सकते थे।"

 राकेश वर्मा ने दो महत्वपूर्ण यूरेनियम -237 और प्लूटोनियम -241 पर काम करने और पुनः प्राप्त करने का फैसला किया। चूंकि, दोनों आगामी मिसाइल प्रक्षेपण परियोजना के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिसे इसरो संगठन द्वारा लॉन्च किया गया है। जबकि, राकेश वर्मा के आदेश के अनुसार, अर्जुन अधित्या को हार्डकोर ट्रेनिंग देता है।

 अर्जुन का अपने मित्र अधित्या से कोई व्यक्तिगत द्वेष या शत्रुता नहीं है। वह उसे बहुत सारे मनोवैज्ञानिक परीक्षणों के अधीन करता है और इससे अधित्या का गुस्सा गर्म होता है। वह कई मनोवैज्ञानिक परीक्षणों से नाराज़ महसूस करता है। लेकिन, अर्जुन के साथ, अपने पिता द्वारा अपने तरीके से लड़ने के लिए कहे गए शब्दों को ध्यान में रखते हुए।

 तीन महीने के प्रशिक्षण की अवधि के बाद, अधित्या अंत में मुकाबला करती है और अंत में अर्जुन के साथ राकेश वर्मा से मिलती है। राकेश वर्मा अर्जुन से कहते हैं, “अर्जुन। हमारे एक रॉ एजेंट से मुझे एक चौंकाने वाली जानकारी मिली है।”

 "क्या जानकारी है सर ?" अर्जुन और अधित्या से पूछा।

 "लोग। आप जानते हैं वहाबवाद का क्या मतलब होता है ?” राकेश वर्मा ने पूछा।

 "वहाबवाद!" अर्जुन और अधित्या कुछ देर सोचते हैं और जवाब देते हैं, “नहीं सर। हम नहीं जानते कि इसका क्या मतलब है!"

 "यह वास्तव में सुन्नी इस्लाम के भीतर इस्लामी पुनरुत्थानवादी और कट्टरपंथी आंदोलन को संदर्भित करता है। पिछले कुछ वर्षों में, हमारे देश को उनसे अनगिनत खतरों का सामना करना पड़ा है। लेकिन उन्होंने फल नहीं दिया ”वर्मा ने कहा। आदित्य ने तुरंत उससे पूछा, "सर। उन्होंने इसे तुरंत फलित क्यों नहीं किया ?"

 "स्थानीय समान विचारधारा वाले समूहों के साथ सहयोग करने में उनकी विफलता के कारण, भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से जमीनी समर्थन और सतर्कता की कमी।" वर्मा ने उन्हें जवाब दिया।

 हालाँकि, अर्जुन गंभीर हो जाता है और उससे वरिष्ठ अधिकारी से पूछताछ करता है, “सर। मुझे नहीं पता कि यह विषय आखिर क्यों आ रहा है ?"

 वर्मा ने उठकर उससे पूछा, “अर्जुन। क्या आप यूरेनियम-237 और प्लूटोनियम-241 के बारे में भूल गए हैं ?"

 अर्जुन उस मिशन के बारे में याद दिलाता है, जो उसने कुछ दिन पहले पाकिस्तान में किया था और कहता है, “हाँ सर। मुझे यह याद है, अच्छा। लेकिन, यह वहाबवाद इन दोनों को कैसे जोड़ता है ?”

 राकेश वर्मा एक लेख दिखाते हुए कहते हैं, “देखो। केरल के मदरसे वहाबीवाद सिखा रहे हैं, सऊदी ने आतंकवाद से जुड़े पंथ को प्रायोजित किया है। उनका मकसद न्यूक्लियो-एटॉमिक एक्सप्लोसिव्स का इस्तेमाल कर लोगों को आतंकित करना और देश भर में हर जगह फैलाने वाली वहाबियत विचारधाराओं का इस्तेमाल करना है. यह संगठन दुनिया भर के देशों में भी फैला हुआ है।”


 यह सुनते हुए राकेश उन्हें एक सूचना भी देते हैं जिसमें कहा गया है, "मैंने सुना है कि रहीम नाम का कोई इसका मुखिया है। कई कोशिशों के बाद भी उसकी पहचान अज्ञात बनी हुई है।" वह अधित्या को यूरेनियम -237 और प्लूटोनियम -241 को पुनः प्राप्त करने के लिए नियुक्त करता है, केरल में इडुक्की के अल-मसमक संगठन के रूप में स्थान का खुलासा करता है, जहां आतंकवादियों को संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने के लिए कहा जाता है।

 दो लोगों को पूर्व प्रशिक्षकों अरविंथ कृष्णा द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो संचालन की देखरेख करते हैं और शिव, उनकी विश्वसनीय सहायता और तकनीकी नेतृत्व करते हैं। इस मिशन के लिए आने से पहले, राकेश वर्मा अर्जुन और अधित्या को नंबर: 1127 देते हैं। एक अंडरकवर एजेंट के रूप में, उनका प्राथमिक काम दुश्मन की रेखाओं के पीछे घुसपैठ, सुलह, तोड़फोड़ और यहां तक ​​कि हत्या करना है।

 साईं अधिष्ठा, अरविंथ कृष्ण और शिव के साथ केरल पहुंचने के बाद, अर्जुन को पता चलता है कि, "उसने सुराग की गलत व्याख्या की और यह वास्तव में उल्टा है" मानद पदक के साथ अपने पिता की तस्वीर को देखकर, जो उन्हें दिसंबर 2009 में भारत सरकार से मिला था।

 अध्यात्म ने अर्जुन को हैरान देखा और उससे पूछा, "अरे। क्या हुआ दा ? तुम हैरान क्यों बैठे हो ?"

 "नहीं दा। हमारे रॉ एजेंट ने हमें 1126 नंबर दिया है। यह वास्तव में ऐसा नहीं है। लेकिन वास्तव में यह 26.11.2008 है। मेरे पिता और आपके पिता की मृत्यु से एक दिन पहले। लेकिन उन्होंने यह नंबर फिर से क्यों दिया है ?" अर्जुन थोड़ी देर सोचते हैं और महसूस करते हैं कि यह वास्तव में संविधान दिवस है और वहाबियास का लक्ष्य मंत्री रंगनाथन नायर हैं, जो केरल के वित्त मंत्री हैं। लेकिन, बहुत देर हो चुकी है। इससे पहले कि वे कोझीकोड पहुंच पाते, आतंकवादियों द्वारा मंत्री की हत्या कर दी जाती है और वे वहां से भाग जाते हैं।

 राकेश वर्मा को रंगनाथन की मौत के बारे में पता चलता है और वह अर्जुन से कुछ करने और दो महत्वपूर्ण हथियार वापस लेने के लिए कहता है। लेकिन, वह भी कॉफी पीने के बाद जल्द ही मारा जाता है, जिससे उसका दम घुटने लगता है। अर्जुन को रॉ में किसी तिल के मौजूद होने का संदेह है और साईं अधित्या इस पर विश्वास करने से इनकार करते हैं, हालांकि यह तर्क देते हुए कि, "यह आतंकवादियों का काम है।"

 कुछ घंटे बाद, कोच्चि हवाई अड्डा:

 अर्जुन और अधित्या को एक स्थानीय टीवी समाचार से पता चलता है कि, उन्हें हमले के सरगना के रूप में फंसाया गया है, और पीएमओ गिरफ्तारी वारंट जारी करता है। लेकिन, वे भागने में सफल हो जाते हैं।

 इसके साथ ही, अर्जुन, शक्ति और अधित्या पर अल-मसमक सदस्यों द्वारा हमला किया जाता है और इस आगामी हमलों में शक्ति की मृत्यु हो जाती है। दोनों समुद्री बंदरगाह के पास कमांडो को हराने का प्रबंधन करते हैं और सफलतापूर्वक एक नाव का पता लगा लेते हैं, जिसके माध्यम से वे दो मुंबई के लिए भागने में सफल होते हैं।

 वहां, अधित्या अपने पूर्व वरिष्ठ कमांडिंग ऑफिसर जनरल अश्विन राघवन से मिलता है, जो छुट्टी पर आए थे और वही थे, जिन्होंने उन्हें सर्जिकल स्ट्राइक के लिए भेजा था।

 उसके साथ रहते हुए, अर्जुन और अधित्या को अश्विन राघवन से मुहम्मद मंसूर के बारे में पता चलता है।

 1994:

 अश्विन ने 1994 की शुरुआत में मंसूर पर कब्जा कर लिया, जब वह हरकत-उल-अंसार के हरकत-उल-जिहाद अल-इस्लामी और हरकत-उल-मुजाहिदीन के सामंती गुटों के बीच तनाव को कम करने के लिए नकली पहचान के तहत श्रीनगर गया था। भारत ने उसे फरवरी में अनंतनाग के पास खानाबल से गिरफ्तार किया और समूहों के साथ उसकी आतंकवादी गतिविधियों के लिए उसे कैद कर लिया।

 गिरफ्तार होने पर, उन्होंने कहा, "इस्लाम के सैनिक कश्मीर को आजाद कराने के लिए 12 देशों से आए हैं। हम आपके कार्बाइन का जवाब रॉकेट लॉन्चर से देंगे"

 जुलाई 1995:

 जुलाई, 1995 में, जम्मू और कश्मीर में छह विदेशी पर्यटकों का अपहरण कर लिया गया था। अपहरणकर्ताओं ने खुद को अल-फरान बताते हुए मंसूर की रिहाई को अपनी मांगों में शामिल किया। बंधकों में से एक भागने में सफल रहा, जबकि दूसरा अगस्त में क्षत-विक्षत अवस्था में पाया गया था। दूसरों को 1995 के बाद से कभी नहीं देखा या सुना गया था। एफबीआई ने अपहरण के ठिकाने पर मंसूर से उसके जेल-रहने के दौरान कई बार पूछताछ की थी।

 चार साल बाद, 1999:

 चार साल बाद, दिसंबर 1999 में, नेपाल में काठमांडू से नई दिल्ली के रास्ते में एक इंडियन एयरलाइंस की उड़ान 814 (IC814) का अपहरण कर लिया गया और अंततः कई स्थानों पर उड़ान भरने के बाद कंधार, अफगानिस्तान में उतरी। उस समय कंधार पर तालिबान का नियंत्रण था, जिसे पाकिस्तान की आईएसआई के साथ काम करने का सुझाव दिया गया था। मंसूर उन तीन आतंकवादियों में से एक था जो बंधकों को मुक्त कराने के बदले रिहा करने की मांग कर रहा था। इसके बाद, उन्हें अजीत डोभाल सहित कई लोगों द्वारा "राजनयिक विफलता" के रूप में आलोचना किए गए निर्णय में भारत सरकार द्वारा मुक्त कर दिया गया था, और किसी भी परिणाम के लायक किसी से भी (तत्कालीन) विदेश मंत्री (जसवंत सिंह) या (तत्कालीन) द्वारा संपर्क नहीं किया गया था। ) विदेश सचिव (ललित मानसिंह), और परिणामस्वरूप, भारतीय राजदूत अबू धाबी हवाई अड्डे के अंदर भी नहीं जा सके। IC814 के अपहर्ताओं का नेतृत्व मंसूर के भाई, अज़ीम ने किया था। कोट भलवाल जेल से उनकी रिहाई की निगरानी एक आईपीएस अधिकारी एस पी वैद ने की थी। उसके छोटे भाई अब्दुल रऊफ ने इस हमले की योजना बनाई थी। एक बार जब मंसूर को अपहर्ताओं को सौंप दिया गया, तो वे पाकिस्तानी क्षेत्र में भाग गए। पाकिस्तान ने कहा था कि अगर अपहर्ताओं को गिरफ्तार किया जाएगा, तो सीमा की लंबाई और अफगानिस्तान से कई पहुंच बिंदुओं को देखते हुए एक मुश्किल काम होगा। पाकिस्तानी सरकार ने पहले भी संकेत दिया था कि मंसूर को स्वदेश लौटने की अनुमति दी जाएगी क्योंकि उस पर वहां कोई आरोप नहीं है।

 अपनी रिहाई के तुरंत बाद, उन्होंने कराची में अनुमानित 10,000 लोगों को एक सार्वजनिक भाषण दिया। उन्होंने घोषणा की, "मैं यहां इसलिए आया हूं क्योंकि यह मेरा कर्तव्य है कि मैं आपको बताऊं कि मुसलमानों को तब तक शांति से नहीं रहना चाहिए जब तक कि हम भारत को नष्ट नहीं कर देते," कश्मीर क्षेत्र को भारतीय शासन से मुक्त करने का संकल्प लेते हुए।

 1999 में, मंसूर की रिहाई के बाद, अमेरिका द्वारा हरकत-उल-अंसार को प्रतिबंधित कर दिया गया और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की सूची में जोड़ा गया। इस कदम ने हरकत-उल-अंसार को अपना नाम बदलकर हरकत-उल-मुजाहिदीन (एचयूएम) करने के लिए मजबूर किया।

 वर्तमान:

 "सर। उसके बाद, क्या हमारी सेना मंसूर का पता लगाने में सक्षम थी ?" आदित्य से पूछा। इसके लिए अश्विन राघवन ने जवाब दिया, "नहीं अधित्या। वह पाकिस्तान में नहीं मिला था। यहां तक ​​कि सबूत भी उसके लिए अनुकूल साबित हुए। हमें नहीं पता कि वे सभी कहां रह रहे हैं।" अश्विन ने कहा। अपने बयानों के बाद, अधित्या ने पुष्टि की कि, "इन सभी हमलों के पीछे किसी का हाथ है और उसे मंसूर और रहीम पर संदेह है।"

 दोनों इडुक्की जिले में वापस जाते हैं और अर्जुन अल-मसमक के बारे में जांच करता है, जिसे स्लीपर सेल द्वारा देखा जाता है। वे उसका पीछा करते हैं और उस पर हमला करते हैं, लेकिन अधित्या उसे बचाता है और दोनों अरविंथ की मदद से केरल के कोझीकोड में संगठन के मुख्यालय में घुसपैठ करते हैं और ठिकाने में कुछ डीवीडी पाते हैं।

 अरविंथ पर अमजद खान नामक अल-मसमक के सदस्य द्वारा हमला किया जाता है और वह गंभीर रूप से घायल हो जाता है। लेकिन, क्रोधित अर्जुन उसे खत्म कर देता है और अधित्या से हाथ मिलाते हुए पूरे मुख्यालय को नष्ट कर देता है।

 अर्जुन और अधित्या को शिविर में एक गुप्त लॉकर में आतंकवादी प्रशिक्षण वीडियो और प्रचार मिलते हैं। एक वीडियो की दुकान में, वह उन सभी पुरानी सीडी को देखता है जो उसे ठिकाने में मिली हैं। अल-मसमक के बारे में उल्लिखित सभी सीडी; पहली सीडी प्रशिक्षण में एक लड़के और एक लड़की के बारे में दिखाती है और कैसे उन्हें आतंकवादी बनने के लिए ब्रेनवॉश किया जाता है, और दूसरे में यह दिखाता है कि कैसे वहाबवाद की विचारधारा युवा दिमागों को सिखाई जाती है।

 तीसरी सीडी में, अधित्या को उर्दू भाषा में कुछ लिखा हुआ दिखाई देता है और वह उसे पहचान नहीं पाता है। वह अर्जुन को देता है और उससे पूछा, "यह वीडियो उर्दू अर्जुन में कुछ चित्रित करता है। पता नहीं क्या है।"

 चूंकि अर्जुन प्रशिक्षण अवधि के दौरान उर्दू भाषा में विशेषज्ञता प्राप्त करता है, इसलिए उसे सीडी मिलती है और इसे पढ़कर वह चौंक जाता है।

 उसे देखते हुए, अधित्या ने उससे पूछा: "क्या हुआ दा ? तुम इतने हैरान क्यों हो ?"

 "नाम है...मुहम्मद..."

 "मुहम्मद..." वह नाम सुनने के लिए बेसब्री से इंतज़ार करता है।

 "मुहम्मद मंसूर खान दा। वह केवल रहीम है, वास्तव में" अर्जुन ने कहा। पर अब बहुत देर हो गई है। आतंकियों और मंसूर के छोटे भाई अब्दुल फराक ने उन्हें घेर लिया। हालांकि, वे दोनों गुर्गे को मारने में सफल हो जाते हैं और आगामी गोलीबारी में, अर्जुन को उसके दाहिने हाथ में फरक द्वारा गोली मार दी जाती है। इससे गुस्साए अधित्या ने फराक के बाएं पैर में गोली मार दी और उसे अपने वश में कर लिया।

 फराक के साथ, तीनों जगह से इडुक्की के संरक्षित जंगलों में भाग जाते हैं। अर्जुन पास के पेड़ से छड़ी का उपयोग करके अपने हाथों में गोली निकालता है।

 "अरे। खून निकल रहा है दा।" अधित्या ने कहा, जिस पर अर्जुन नीलगिरी का एक पत्ता लेता है और अपना खून साफ ​​करता है।

 "यह वास्तव में आपके लिए एक नया मिशन है दा। लेकिन, मेरे लिए यह मिशन ज्यादा नया नहीं है। मैं घने जंगलों, घने हिमपात और रेगिस्तान में बच गया। और मुझे आपसे ईर्ष्या नहीं है दा।" अर्जुन ने उससे कहा।

 अधित्या अब उससे कहता है, "मुझे अब तुमसे जलन नहीं है। क्योंकि, मुझे तुम्हारे सच्चे प्यार और स्नेह का एहसास हुआ, जब तुमने मुझे रावलपिंडी जेल से छुड़ाया।"

 फिर, दोनों ने फराक का सामना किया और चीनी तकनीक का उपयोग करते हुए, उसे क्रूर यातनाओं के अधीन करते हुए, उसे एक कुर्सी से बांध दिया।

 अर्जुन ने पूछा, "मुझे बताओ दा। वह यूरेनियम-237 और प्लूटोनियम-241 कहां है ? बताओ।"

 फ़राक यातनाओं को सहन करने में असमर्थ है और उन्हें प्रकट करता है, "यह हमारे मुंबई संगठनों में से एक में है।" अधित्या ने उसे मार डाला, जैसा कि उसने कबूल किया और कुछ घने पेड़ों के पास फराक के शरीर को फेंक दिया। वे दोनों मुंबई जाते हैं और मुंबई में अल-मसमक के लोगों के साथ लड़ते हैं और सफलतापूर्वक यूरेनियम -237 और प्लूटोनियम -241 को पुनः प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं।

 जाने से पहले, मरने वाले आतंकवादी में से एक कहता है, "यदि आपने इस हथियार को पुनः प्राप्त कर लिया है, तो भी मंसूर वहाबवाद दा की विचारधाराओं को फैलाना जारी रखेगा। क्योंकि, हम संख्या में हैं। हमें नष्ट करना इतना आसान नहीं है।"

 अर्जुन अपने पिता के शब्दों को याद करते हैं, "जब आप किसी चीज़ के लिए काम कर रहे होते हैं, तो आपको उसे समर्पण और आत्मा के साथ करना होता है। याद रखें, आपका काम दूसरे लोगों के जीवन में प्रभाव डाल सकता है" और वह फराक को गोली मार देता है। यह खबर संस्था के सदस्यों से सीखकर मंसूर की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई।

 एक हफ्ते बाद:

 एक हफ्ते बाद, अर्जुन अरविंथ से मिलता है और उससे कहता है, "दरअसल, राकेश वर्मा ने मरने से पहले मुझसे एक तिल के बारे में बात की थी। अपराधी कुछ ही मिनटों में मरने वाला है। और वह तुम हो।"

 अधित्या फिर याद करते हैं कि कैसे उन्होंने अरविंथ के बारे में पता लगाया था। अरविंद का असली नाम समीर अहमद था। उन्होंने पहली सीडी में देखा कि लड़का आतंकवादी शिविर में बंदूकों से प्रशिक्षित हो रहा है और ट्रेनर उसे समीर अहमद कहकर बुलाता है, उसे अरविंथ के रूप में उपनाम देता है।

 अरविंथ/समीर अहमद अर्जुन और अधित्या दोनों को मौत के घाट उतारने के लिए अपनी बंदूक उठाता है, लेकिन अर्जुन उसे याद दिलाता है, "आप जो भी काम करते हैं, वह हमेशा हमारे रॉ एजेंट, अरविंथ उर्फ ​​​​समीर अहमद द्वारा देखा जाता है।"

 रॉ टीम ने समीर को गोली मार दी।

 कुछ दिनों बाद:

 माउंट ब्लैंक, रूस:

 बाद में, अर्जुन सुनील शर्मा से संपर्क करता है, जिन्हें राकेश वर्मा के साथ बदल दिया गया है और बताता है, "एजेंट अर्जुन" उसे रिपोर्ट कर रहा है और वह कहता है, "अर्जुन। आपको और अधित्या को एक नए मिशन के लिए सौंपा गया है। जिन लोगों को आप सौदा करने जा रहे हैं वे हैं बहुत खतरनाक।"

 जैसा कि सुनील शर्मा इस बारे में बता रहे हैं, उन्हें अर्जुन का एक संदेश दिखाई देता है, "मिशन- प्रगति पर" और वे रूस में अपना अंडरकवर मिशन शुरू करने की योजना बनाते हैं।

 उपसंहार:

 इस कहानी के लिए प्रेरणा: वहाबवाद की अवधारणा, 2008 मुंबई सीरियल ब्लास्ट, भारत-पाकिस्तान सीमा पर झड़पें और सर्जिकल स्ट्राइक मिशन।

 कहानी के बारे में: शुरू में, मेरी इस कहानी को प्रीक्वल और सीक्वल के रूप में बनाने की योजना थी। लेकिन, मेरी प्रीक्वल लिखने की कोई योजना नहीं थी। लेकिन, इस कहानी के लिए एक सीक्वल की योजना बनाई गई है जिसका शीर्षक है: कमांडर: ऑन ड्यूटी चैप्टर 2।

 फीमेल लीड्स या रोमांस ट्रैक्स को शामिल न करने के कारण: शुरू में मेरी इस कहानी में फीमेल लीड्स को शामिल करने की योजना थी। चूंकि, मुझे लगा कि यह कहानी के वर्णन को खराब कर सकता है, इसलिए मैंने फीमेल लीड्स को शामिल नहीं करने की योजना बनाई है, इस प्रकार इसे अन्य स्पाई-थ्रिलर कहानियों से अलग बनाने के लिए अनावश्यक प्रेम ट्रैक को छोड़कर।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action