Adhithya Sakthivel

Action Classics Others Thriller

5  

Adhithya Sakthivel

Action Classics Others Thriller

लाल क्रांति अध्याय 2

लाल क्रांति अध्याय 2

12 mins
969


नोट: यह कहानी भोपाल गैस त्रासदी के बाद की मेरी पिछली कहानी "द रेड रेवोल्यूशन चैप्टर 1" की सीधी निरंतरता है। और मैं इसे 5 नवंबर, 2021 को अपने जन्मदिन के लिए एक उपहार कहानी के रूप में प्रकाशित कर रहा हूं। इसके अतिरिक्त, जैसा कि दिवाली की प्रतीक्षा कर रहा है, मैंने पाठकों की उत्सुकता के कारण इसे पहले प्रकाशित करने की योजना बनाई है।


 भोपाल:


 "क्या हुआ सर? आप विक्रम सिंह की मौत का कारण कैसे बने? मैं कुछ भी नहीं समझ पा रहा हूं। मुझे स्पष्ट रूप से बताएं" वीजे अर्जुन ने भ्रमित अवस्था में कहा। यहां तक कि उसके आसपास के लोग भी भ्रमित दिखते हैं।


 इसके बाद, राघवेंद्रन ने बोलने के लिए अपना गला साफ किया और कहा, "मैंने जापान जगह के बारे में कुछ सही बताया! वह क्या था? क्या आपको याद है?"


 कुछ देर सोचने के बाद, उस जगह के बारे में अनुमान लगाते हुए, अर्जुन ने कहा, "हा! हाँ सर। मुझे याद आया। आपने हिरोशिमा-नागासाखी बम विस्फोट की घटना के बारे में बताया।"


 एक सेकंड के लिए मौन रहकर, राघवेंद्रन ने कहा, "हिरोशिमा-नागासाखी बम विस्फोटों में, परमाणु बम विस्फोटों के कारण लोगों की मृत्यु हो गई। प्रभाव अभी भी अधिक व्यवहार्य है और विकिरणों के उत्सर्जन के कारण लोग अप्रत्यक्ष रूप से और साथ ही प्रत्यक्ष रूप से पीड़ित हैं। इसी तरह, भोपाल की यह आपदा ऐसे ही नहीं रुकी। यह लगातार चलती रही, जिससे देश में व्यापक क्रांति हुई।"


 (मैं कहानी को आगे बढ़ाने के लिए फर्स्ट पर्सन नैरेशन शैली का उपयोग कर रहा हूं और इसे राघवेंद्रन द्वारा सुनाया जाएगा।)


 भोपाल:


 1984-1986:


 विक्रम ने आपदा के लिए जिम्मेदार लोगों को मार डाला जिसमें शामिल हैं: केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और उद्योगपति। इसके बाद, पूरे मध्य प्रदेश में व्यापक राज्य विरोध, दंगे और हिंसा हुई। राजनेताओं और नेताओं में राजनीतिक नेताओं की मौत के खिलाफ रोष था।


 हालाँकि, चूंकि सभी लोग विक्रम के इस साहसिक कार्य का समर्थन कर रहे थे, इसलिए उन्हें अंततः बिना किसी चेतावनी और आरोपों के जेल से रिहा कर दिया गया। उन्होंने छात्रों के साथ देश के लिए अपने कर्तव्यों को बरकरार रखा, जिन्हें उन्होंने "लाल क्रांति" के मिशन के लिए लाया।


 27 नवंबर 1985:


 27 नवंबर 1985 को अमृता विक्रम के बच्चे के साथ गर्भवती हुई। उसने अपनी आकांक्षाओं को नहीं छोड़ा और विक्रम को मिशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया, "विक्रम। जब, होशपूर्वक या अनजाने में, हम खुद से बचने के लिए किसी चीज का उपयोग करते हैं, तो हम उसके आदी हो जाते हैं। एक व्यक्ति पर निर्भर होने के लिए, ए कविता, या आप क्या करेंगे, हमारी चिंताओं और चिंताओं से मुक्ति के साधन के रूप में, हालांकि मानसिक रूप से मोहक, केवल हमारे जीवन में और संघर्ष और विरोधाभास पैदा करता है। इसलिए, आप वही करते हैं जो आपने योजना बनाई है। कभी हार मत मानो। "


 हम सोचते हैं कि यदि हम एक विधि, एक तकनीक, एक शैली सीख लें तो हम खुशी से, रचनात्मक रूप से जीने में सक्षम होंगे; लेकिन रचनात्मक खुशी तभी आती है जब भीतर की समृद्धि हो, यह किसी भी प्रणाली के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। भोपाल गैस त्रासदी में भी ऐसा ही हुआ था।


 1988:


 विक्रम और उनके छात्रों को कुछ लोगों से सीखने को मिला, "नई सरकार ने गैस त्रासदी के लिए कोई उपाय तक नहीं किया है।" दो साल के लंबे अंतराल के बाद यह खबर उन तक पहुंची। लोगों के लिए कुछ भी करने में असमर्थ, वह मेरे घर में उदास बैठ गया, जहाँ अमृता और वह खुद रह रहे थे, कुछ साल पहले एक सड़क दुर्घटना में अपने पिता और परिवार की मृत्यु के बाद।


 मैंने विक्रम से कहा, "क्या हुआ दा? आप इतने गुस्से में क्यों हैं? अब केवल आपको साहसी और साहसी होना है।"


 उन्होंने गुस्से से मेरी तरफ देखा और कहा, "इसमें क्या फायदा है? हमने इस नौकरी से इस्तीफा क्यों दिया है? सब कुछ हमारे लोगों के लिए ही सही है? लेकिन, सरकार अभी भी हमारे लोगों की बेगुनाही का फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। दा। भोपाल आपदा अभी और भी लंबी है।"


 उस समय, उसने अमृता को अपने तीन साल के बच्चे को कमरे के अंदर ले जाने के लिए कहा और वह उसके निर्देशों के अनुसार करती है। फिर, वह तेजी से मेरे पास आया और कहा, "राघव। हमें अपने लोगों का समर्थन करने के लिए एक संगठन बनाना होगा। इसके अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है।" मैं इस पर शुरू में चौंक गया था। लेकिन बाद में उनकी बात मान ली और छात्रों के साथ मिलकर एक समूह बनाया जिसका नाम "भोपाल मंदिर योजना" रखा गया।


 13 नवंबर 1997:


 संगठन में हमने यह कहते हुए शपथ ली: "महान कलाकार और महान लेखक रचनाकार हो सकते हैं, लेकिन हम नहीं हैं, हम केवल दर्शक हैं। हम बड़ी संख्या में किताबें पढ़ते हैं, शानदार संगीत सुनते हैं, कला के कार्यों को देखते हैं, लेकिन हम कभी नहीं सीधे उदात्त का अनुभव करें; हमारा अनुभव हमेशा एक कविता के माध्यम से, एक तस्वीर के माध्यम से, एक संत के व्यक्तित्व के माध्यम से होता है। गाने के लिए हमारे दिल में एक गीत होना चाहिए; लेकिन गीत को खोने के बाद, हम गायक का पीछा करते हैं। एक के बिना बिचौलिए हम खुद को खोया हुआ महसूस करते हैं, लेकिन कुछ भी खोजने से पहले हमें खो जाना चाहिए। क्रांति समाज में सुख और शांति के मार्ग को वापस लाने की शुरुआत है।"


 जैसा कि बताया गया, वे सभी भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के साथ व्यापक विरोध प्रदर्शन में शामिल थे। विक्रम ने प्रभावित लोगों के साथ टेंट बनाकर एक गिलास पानी तक खाने-पीने से मना कर दिया।


 जब मैंने भोपाल आपदा से लोगों को देखा तो वाकई भयानक था। इस आपदा के बाद, भोपाल में परित्यक्त पूर्व यूनियन कार्बाइड कीटनाशक संयंत्र में पेड़ों ने जंग खाकर एक इमारत का निर्माण किया।


 भीषण गैस रिसाव से जहर खाकर हजारों जानवर भी आपदा में मारे गए। हम दोनों ने लोगों को अंधे होते देखा। विकलांग पैदा हुए बच्चे और जन्म दोष थे। लोग आंशिक रूप से मूक, बहरे और अंधे थे। यह इतना भयानक परिणाम था।


 वर्तमान:


 "सर सर। रुकिए। आप इस कहानी में आगे बढ़ गए हैं" वीजे विक्रम ने कहा।


 "मैं कितना आगे बढ़ गया हूँ?" राघवेंद्रन से पूछा, जिस पर विक्रम ने जवाब दिया: "आप बहुत आगे बढ़ गए हैं सर।"


 थोड़ी देर चुप रहने के बाद, राघवेंद्रन ने कहा, "भोपाल आपदा के बाद उनकी समस्याओं के लिए सरकार की लापरवाही और लापरवाही के खिलाफ लोगों का गुस्सा और आवाज उठी। कई लोगों ने विक्रम का समर्थन करना शुरू कर दिया और अपने अधिकारों को वापस पाने के लिए व्यापक विरोध प्रदर्शन किया। 1999 के चरण के दौरान जब विक्रम 36 वर्ष का था। आपदा के बाद से, भारत ने तेजी से औद्योगीकरण का अनुभव किया है। जबकि सरकारी नीति और कुछ उद्योगों के व्यवहार में कुछ सकारात्मक बदलाव हुए हैं, तेजी से और खराब विनियमित औद्योगिक से पर्यावरण के लिए बड़े खतरे विकास बना हुआ है। पूरे भारत में महत्वपूर्ण प्रतिकूल मानव स्वास्थ्य परिणामों के साथ व्यापक पर्यावरणीय गिरावट जारी है। इससे कई पर्यावरणविद और कल्याणकारी संगठन चिंतित हैं।"


 दिसंबर 25, 1999:


 25 दिसंबर 1999। यह हमारे भोपाल लोगों के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। आपदा के बाद से, लोगों ने जीवन नहीं जीने की कामना की। इसलिए, मैं और विक्रम अपने समूहों और अमृता के साथ उस जगह का दौरा करने गए।


 कई लोगों के साथ एक झोपड़ी में रहने वाली वृद्ध बूढ़ी महिला ओमवती यादव ने कहा, "बेहतर होगा कि एक और गैस रिसाव हो जो हम सभी को मार सके और हम सभी को इस दुख से बाहर निकाल सके।" वहां।


 एक भावुक विक्रम ने उसका हाथ पकड़ लिया और कहा, "दादी। हम आपके दर्द को समझने में सक्षम हैं। क्या मैं आपको भगवद गीता में बताए गए एक प्रसिद्ध उद्धरण कह सकता हूं?"


 आधे अंधे बूढ़े ने कहा, "पहले मैं देख सकता था, मेरे प्यारे बेटे। अब, मैं देख नहीं सकता। लेकिन, मैं सुन सकता था।"


 "मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है। अपने तरीके से लड़ो, अपनी जमीन पर खड़े रहो। क्योंकि, हर कोई एक उत्कृष्ट कृति है। यह बहुत प्रसिद्ध उद्धरण दादाजी है। हम सभी के लिए एक प्रेरणा।" विक्रम ने कहा। इसने मुझे और अमृता को वाकई हैरान कर दिया। जबकि, उनका बेटा अनुमान नहीं लगा पा रहा था कि उसके आसपास क्या हो रहा है। चूंकि वह सिर्फ 14 साल का था और हम उसे अपने साथ नहीं ले गए।


 दिसंबर 2004:


 दिसंबर 2004 में भारत के मध्य प्रदेश राज्य में भोपाल में यूनियन कार्बाइड कॉर्पोरेशन के रासायनिक संयंत्र से बड़े पैमाने पर जहरीली गैस रिसाव की बीसवीं वर्षगांठ थी, जिसमें 3,800 से अधिक लोग मारे गए थे।


 1984 से:


 3 दिसंबर 1984 की घटनाओं के बाद भारत में पर्यावरण जागरूकता और सक्रियता में काफी वृद्धि हुई। पर्यावरण और वन मंत्रालय (एमओईएफ) बनाने और पर्यावरण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए 1986 में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम पारित किया गया था। नए अधिनियम के तहत, पर्यावरण कानूनों और नीतियों को लागू करने और लागू करने के लिए एमओईएफ को समग्र जिम्मेदारी दी गई थी। इसने देश के लिए सभी औद्योगिक विकास योजनाओं में पर्यावरणीय रणनीतियों को एकीकृत करने के महत्व को स्थापित किया। हालांकि, सार्वजनिक स्वास्थ्य, वनों और वन्यजीवों की रक्षा के लिए सरकार की अधिक प्रतिबद्धता के बावजूद, पिछले 20 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए तैयार की गई नीतियों को प्राथमिकता मिली है।


 भोपाल आपदा के बाद से दो दशकों में भारत ने जबरदस्त आर्थिक विकास किया है। प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 1984 में 1,000 डॉलर से बढ़कर 2004 में 2,900 डॉलर हो गया है और यह प्रति वर्ष 8% से अधिक की दर से बढ़ रहा है [20]। तेजी से औद्योगिक विकास ने आर्थिक विकास में बहुत योगदान दिया है लेकिन पर्यावरणीय गिरावट और सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिमों में वृद्धि हुई है। चूंकि कमी के प्रयास भारत के सकल घरेलू उत्पाद के एक बड़े हिस्से का उपभोग करते हैं, एमओईएफ को एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ता है क्योंकि यह औद्योगिक प्रदूषण को कम करने के अपने जनादेश को पूरा करने की कोशिश करता है। कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों पर भारी निर्भरता और वाहन उत्सर्जन कानूनों के खराब प्रवर्तन का परिणाम आर्थिक चिंताओं को पर्यावरण संरक्षण से अधिक लेना है।


 भोपाल आपदा रासायनिक उद्योग की प्रकृति को बदल सकती थी और पहले स्थान पर ऐसे संभावित हानिकारक उत्पादों का उत्पादन करने की आवश्यकता की पुन: जांच कर सकती थी। हालांकि भोपाल में कीटनाशकों और उनके पूर्ववर्तियों के संपर्क के तीव्र और पुराने प्रभावों के सबक ने कृषि पद्धति के पैटर्न को नहीं बदला है। कृषि विकासशील दुनिया में होने वाले सबसे अधिक जोखिम के साथ प्रति वर्ष अनुमानित 3 मिलियन लोग कीटनाशक विषाक्तता के परिणाम भुगतते हैं। यह भारत में हर साल कम से कम 22,000 मौतों का कारण बताया जाता है। केरल राज्य में, एक जहरीले कीटनाशक एंडोसल्फान के संपर्क में आने के बाद महत्वपूर्ण मृत्यु दर और रुग्णता की सूचना मिली है, जिसका उपयोग भोपाल की घटनाओं के बाद 15 वर्षों तक जारी रहा।


 वर्तमान:


 "सर। कहानी आगे बढ़ रही है। पीछे मुड़ें। यह भ्रमित करने वाला है" वीजे अर्जुन ने कहा।


 राघवेंद्रन तब कागज देखता है जो वह लाया है और उन्हें देखकर लोगों से कहा।


 दिसंबर 2004:


 मैं और विक्रम ओमवती के पति पन्ना लाल यादव से मिले। जब हम उनसे झोंपड़ी में मिलने गए तो वे 74 वर्ष के थे। वह यूनियन कार्बाइड कारखाने में एक पैकर के रूप में काम करता था, उसके पूरे शरीर पर काले निशान और गांठ की ओर इशारा करता था। "जहर अभी भी मेरे शरीर के अंदर है," वे कहते हैं। "यहाँ आप इसे बाहर आते हुए देख सकते हैं।"


 2021 के अनुसार, आपदा की 35वीं वर्षगांठ है, फिर भी भोपाल के लोगों के साथ जो अन्याय हुआ है, वह कठोर और अथक है। आधिकारिक मृत्यु संख्या अभी भी विवादित है लेकिन उस रात अनुमानित 574,000 को जहर दिया गया था और संबंधित स्थितियों से 20,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। भारत में उनके खिलाफ कई आपराधिक आरोप लगाए जाने के बावजूद, यूनियन कार्बाइड से किसी पर भी गैस विस्फोट के लिए घोर लापरवाही के लिए कोशिश नहीं की गई थी। रासायनिक कचरे का कोई सफाई अभियान नहीं - जिसे विस्फोट से पहले ही स्थानीय समुदाय में फेंक दिया गया था - कभी भी आयोजित नहीं किया गया है।


 सरकार को जल्द ही आपदा के खिलाफ बढ़ते विरोध और क्रांतियों से खतरा था। अब से कोई रास्ता नहीं बचा था, मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों के एक समूह को लाया और उन सभी को विक्रम और उसके समूह को हमेशा के लिए खत्म करने का आदेश दिया। इसके लिए सहमत हुए, पुलिस अधिकारी कुछ प्रतिभूतियों और गैंगस्टरों के साथ विक्रम और उसके छात्रों को खत्म करने के लिए गए।


 पुलिस टीम द्वारा छात्रों की बेरहमी से हत्या कर दी गई, हालांकि वे सभी अपनी चतुराई से अधिकारियों की हत्या करने और उन्हें वश में करने में सफल रहे। जबकि मैंने भी स्थिति को नियंत्रण में लाने की पूरी कोशिश की। अमृता की एक पुलिस अधिकारी ने बेरहमी से हत्या कर दी थी।


 मैं विक्रम के बच्चे को सुरक्षा के लिए ले गया और समय के चरण के दौरान, विक्रम ने मेरा हाथ पकड़ लिया और कहा, "यार। मैं धोखेबाजों के हाथों मरना नहीं चाहता। मुझे पता है कि मैं जीवित नहीं रह सकता। बल्कि मरने के बजाय देशद्रोहियों के हाथ, यह बेहतर है कि आप मुझे इस बंदूक दा से मार सकते हैं।"


 शुरू में मैं अनिच्छुक था। लेकिन, जैसा कि मैंने देखा कि पुलिस दल के बहुत सारे समूह आ रहे हैं, मैंने आंसू बहाते हुए बंदूकें लीं और अपने प्रिय मित्र को गोली मार दी। पुलिस टीम ने मान लिया कि, "मैंने उसे अहंकार के संघर्ष के कारण मार डाला" और मेरी सराहना की।


 फिर, मैंने विक्रम के बेटे को ले लिया और उसे अपने बेटे के रूप में पाला, बिना शादी किए और अविवाहित रहा।


 वर्तमान:


 अर्जुन ने अब उससे पूछा, "सर। अंत में क्या हुआ है? क्या हमारे भोपाल के लोगों को न्याय मिला?"


 "नहीं। न्याय अभी भी नहीं हुआ है। स्थिति बदतर होती जा रही है, बेहतर नहीं। हम अधिक से अधिक दूसरी और तीसरी पीढ़ी के बच्चों को विकलांग पैदा होते देख रहे हैं जैसे: लंबे समय तक दर्द, कैंसर, मृत जन्म, गर्भपात, फेफड़े और हृदय रोग और उनके चारों ओर के सभी लोगों की मृत्यु को दूर कर दिया।"


 "आप इस आपदा के बारे में आखिर क्या कहना चाह रहे हैं सर?" अर्जुन से पूछा, जिस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा: "हर दिन हमें दंडित किया जाता है जबकि कंपनियां और सरकार 35 साल से कुछ भी नहीं कर रही है। भोपाल की त्रासदी एक चेतावनी संकेत है जिसे एक बार अनदेखा किया गया और ध्यान दिया गया। भोपाल और उसके इसके बाद एक चेतावनी थी कि सामान्य रूप से विकासशील देशों और विशेष रूप से भारत के लिए औद्योगीकरण का मार्ग मानव, पर्यावरण और आर्थिक खतरों से भरा है। MoEF के गठन सहित भारत सरकार के कुछ कदमों ने कुछ सुरक्षा प्रदान करने का काम किया है स्थानीय और बहुराष्ट्रीय भारी उद्योग और जमीनी स्तर के संगठनों की हानिकारक प्रथाओं से जनता के स्वास्थ्य का, जिन्होंने बड़े पैमाने पर विकास का विरोध करने में भी भूमिका निभाई है। भारतीय अर्थव्यवस्था जबरदस्त दर से बढ़ रही है लेकिन पर्यावरणीय स्वास्थ्य और सार्वजनिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण लागत पर बड़ी और पूरे उपमहाद्वीप में छोटी कंपनियों का प्रदूषण जारी है।औद्योगीकरण के संदर्भ में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए और भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। यह दिखाने के लिए कि भोपाल में अनगिनत हजारों मृतकों की सीख पर वास्तव में ध्यान दिया गया है।"


 उपसंहार:


 "तकनीक में दक्षता ने हमें पैसा कमाने की एक निश्चित क्षमता दी है, और इसलिए हम में से अधिकांश वर्तमान सामाजिक संरचना से संतुष्ट हैं, लेकिन सच्चे शिक्षक का संबंध केवल सही जीवन, सही शिक्षा और आजीविका के सही साधनों से है। इन मामलों में हम जितने गैर-जिम्मेदार हैं, उतना ही राज्य सभी जिम्मेदारी लेता है। हमारा सामना राजनीतिक या आर्थिक संकट से नहीं, बल्कि मानवीय गिरावट के संकट से होता है, जिसे कोई भी राजनीतिक दल या आर्थिक व्यवस्था टाल नहीं सकती है।"


 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action