Adhithya Sakthivel

Action Fantasy Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Fantasy Thriller

ट्रांसफार्मर: अध्याय 1

ट्रांसफार्मर: अध्याय 1

31 mins
407


26 अक्टूबर 1998:

 औरंगाबाद स्ट्रीट, मुंबई:

 शाम के 2:30:

 "रुकना। मैं भाग रहा हूँ।" एक 8 वर्षीय जनार्थ ने हरिणी से कहा, जो तेजी से अपने घर की ओर दौड़ रही थी। घर के अंदर, उसने उससे पूछा: “जनार्थ। मुझे आपके कमरे में तीन लोगों की तस्वीरें मिलीं: भगवान शिव, भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु।"

 "मैं अपनी माँ, पिता और शिक्षक का सम्मान करने के बाद बचपन से ही उन्हें अपने भगवान के रूप में पूजता हूँ।" जनार्थ ने उसका चेहरा देखकर कहा। हथेलियों में चमगादड़ जैसा कीट देखकर वह डरकर भागने लगता है। घबराई हुई हरिणी हर तरफ देखती है। थोड़ी देर बाद, उसने उसका नाम पुकारा: "जनार्थ ..."

 चूंकि, वह पास के गहरे कुएं में गिर गया, इसलिए हरिणी घबरा गई और अपने पिता इंस्पेक्टर कृष्ण सालस्कर को बुलाने के लिए अपने घर की ओर भागी। वहीं, कुएं के अँधेरे से जनार्थ डर जाता है। जब वह डर के मारे हर जगह देख रहा था, तो उसने अचानक एक ब्लैक किंग कोबरा को लगभग 15 मीटर की दूरी पर देखा। उसके मुंह में जहर भर गया।

 वर्तमान:

 मुंबई जेल केंद्र:

 2016:

 जनार्थ ने 2016 में अचानक अपनी आँखें खोल दीं। अब तक, वह 1998 में हुई घटनाओं को याद कर रहा था।

 "ख्वाब?" उसके अलावा एक व्यक्ति से पूछा।

 "बुरा सपना।" जनार्थ ने कहा और वह अपनी नींद से जाग गया।

 "इस जगह पर क्या है?" कैदी ने उससे पूछा। वे बाहर जाते हैं, जहां जनार्थ हर जगह देखता है। कुछ लोग, जो दूर-दूर तक गड्ढा खोद रहे थे। वे जनार्थ पर नजर रखते हैं। चूंकि लोग बंदूक की नोक पर हैं, एक अन्य कैदी जनार्थ से शांत रहने का अनुरोध करता है, इस डर से कि वे उसे मार नहीं सकते।

 क्या तुम मुझे नाश्ते से पहले मार सकते हो?" एक गंजे सिर वाले लड़के ने बुरी मुस्कान और बुरी नज़रों से जनार्थ को खाना खाने से मना कर पूछा।

 "तुम शिकार हो और मैं शैतान हूँ" गंजे सिर वाले लड़के ने कहा, जिससे जनार्थ ने कहा: "एक और शैतान।" जैसे ही गंजे सिर वाला लड़का उसे पीटने की कोशिश करता है, जनार्थ गंजे के जबड़े पर बेरहमी से प्रहार करता है। जब कुछ लोग गंजे को बचाने के लिए आए, तो उसने उन्हें कीचड़ में धकेल दिया और बेरहमी से लड़ पड़े। वह जोर से चिल्लाया। यह देख जेल वार्डन अंदर आया और उसे एक अंधेरी कोठरी में बंद कर दिया।

 जेल के अंदर बैठे हुए, किसी अजनबी ने उससे पूछा: "क्या आप अपराधियों से लड़ने के लिए बेताब हैं कि आप परिवर्तन करने के लिए खुद को बंद कर लेते हैं?"

 "मैं आपको मुंबई की अंडरवर्ल्ड दिखाऊंगा।"

 "मैं उसी के लिए आया था, श्री जनार्थ।" दीवार को थामे हुए, जनार्थ ने उससे पूछा: "और क्या तुम मेरा नाम जानते हो?"

 “मैं और आप एक ही मिशन के लिए संघर्ष कर रहे हैं मिस्टर जनार्थ। समाज के असामाजिक तत्वों को खत्म करने के लिए।" उसकी ओर मुड़कर जाना ने पूछा: "तुम्हारा नाम क्या है?"

 “मेरा नाम दीपन सिद्धार्थ है। दुनिया में अपराधी से बहुत डरता है। काश आप असामाजिक तत्वों के खिलाफ लड़ने के मेरे मिशन में शामिल होते।

 "यह सही तरीका नहीं है।"

 "आप जैसा कोई सही विकल्प है। आप इस समाज की बुराइयों के खिलाफ एक ट्रांसफॉर्मर बन सकते हैं।"

 "निर्माता- भगवान ब्रह्मा, रक्षक- भगवान विष्णु और संहारक- भगवान शिव। उनके अलावा, हम इंसान एक ट्रांसफॉर्मेशन नहीं ले सकते हैं सर।"

 “हम भारत में कई अपराधों के लिए फैसला और सच्चा न्याय देते हैं। हम ट्रांसफॉर्मर्स के भगवान का हिस्सा हैं। ”

 "सतर्कता" जनार्थ ने कहा, जिस पर दीपन ने उत्तर दिया: "नहीं। कुछ लोगों को बस मारने की जरूरत है। जब कानून हमारी सेवा करने में विफल रहता है, तो हमें कानून के रूप में सेवा करनी चाहिए।"

जनार्थ ने उसकी ओर देखा, दीपन ने कहा: "मि। जनार्थ, मैं इस तरह से समझाता हूँ। और मैं इसे बहुत सावधानी से और धीरे-धीरे करूंगा ताकि आप भी इसे समझ सकें। अगर मैं एक पुलिस अधिकारी होता, तो मैं उसे गिरफ्तार नहीं करता। अगर मैं ग्रैंड जूरी में होता, तो मैं उस पर अभियोग नहीं लगाता। अगर मैं जज होता, तो मैं उसकी कोशिश नहीं करता। अगर मैं प्रभु होता, तो मैं उस पर मुकदमा नहीं चलाता। अगर मैं ट्रांसफॉर्मर होता, तो मैं उस पर मुकदमा नहीं चलाता। अगर मैं ट्रायल जूरी में होता, तो मैं उसे शहर की चाबी देने के लिए वोट देता, उसकी दीवार पर लटकने के लिए एक प्लेग, और मैं उसे उसके परिवार के पास घर भेज देता। और श्री जनार्थ, अगर कभी किसी लड़की के साथ बलात्कार होता है, तो मुझे आशा है कि मुझमें वह करने की हिम्मत है जो उसने किया। जनार्थ ने उसकी ओर देखा, दीपन ने कहा: “बधाई हो जनार्थ। कल तुम जेल से रिहा हो जाओगे। अगर आप कुछ हासिल करना चाहते हैं और दुनिया के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं, तो हमारे साथ जुड़ें। आप अपने भविष्य में जो उम्मीद करते हैं उसे पाने का मौका आपको मिल सकता है।"

 "क्या कहने आ रहे हो?"

 दीपन ने कहा, "वह जीवन, जिसकी आपने अपेक्षा की थी।" जेल से बाहर आने के बाद जनार्थ उत्तराखंड के गंगोत्री ग्लेशियर के लिए निकल पड़ते हैं। वह शहर में मौजूद पवित्र अनुष्ठानों, हिंदू मंदिरों और कई पुरानी पारंपरिक संस्कृतियों को देखता है। वह कुछ अघोरियों को भगवान शिव से प्रार्थना करते और पूजा करते हुए देखता है। जनार्थ गंगोत्री की ऊंचाई पर पहुंचता है, जहां ट्रांसफॉर्मर्स के भगवान काम कर रहे थे। एक महिला ने कहा: "यहां का मौसम ठंडा और सर्द है। तुम जनार्थ के भीतर जाओ।"

 कुछ सुरक्षा उपकरणों को पहनकर हिमपात को पार करते हुए, उसे भीषण ठंड और दर्द का अनुभव होता है। उसके कानों से खून बहने लगता है और उसे कम तापमान को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। अंत में, जाना ट्रांसफॉर्मर के स्थल के भगवान के पास पहुंचता है। आयोजन स्थल के अंदर उन्हें भगवान ब्रह्मा, भगवान विष्णु और भगवान शिव के यीशु और पैगंबर मुहम्मद के साथ कई स्मारक, मूर्तियां और तस्वीरें मिलती हैं। लोग आयोजन स्थल के बाईं ओर कराटे, आदिमुरई, कलारीपयट्टू, काला जादू कौशल और मुक्केबाजी सीख रहे हैं। जबकि, दीपन के सहयोगी रामचंद्रन जनार्थ का नाम पुकारते हैं। राजा महादेवन ने जनार्थ को रुकने के लिए कहा और दीपन को उससे पूछने का आदेश दिया: "वह यहाँ किस लिए आया है?"

दीपन ने जनार्थ से पूछा। अपनी आवाज के डर से संघर्ष करते हुए, जनार्थ ने उत्तर दिया: “मैं अपने सभी लोगों के लिए न्याय देने का इरादा रखता हूं। जो डरता है, उसे इस दुनिया में पाप करने वाले लोगों का पीछा करना पड़ता है।"

 वह भगवान हनुमान की तस्वीर देता है, जिनकी वे बचपन से पूजा करते रहे हैं। राजा कहता है: “मैं बहुत खुश हूँ। लेकिन, ऐसा करने के लिए आपको बहुत सारे कौशल सीखने होंगे। आपको अपने जीवन में किसी के लिए और किसी भी चीज़ से नहीं डरना चाहिए।"

 जनार्थ अजीब लग रहा था, दीपन सिद्धार्थ ने कहा: "वह कहते हैं कि यदि आप कुशलता से काम करने का इरादा रखते हैं, तो आपको पहले बुद्धिमान बनना चाहिए। क्या आप शुरू करने के लिए तैयार हैं?"

 ठंडी हवाओं से जूझते हुए जनार्थ ने कहा: "मैं इस ठंड को झेलने और अपने पैरों पर खड़ा होने में असमर्थ हूं।" यह सुनकर दीपन क्रोधित हो जाता है और जनार्थ को लात मारता है और उससे सवाल करता है: "केवल इसी के लिए, क्या आपने मुंबई से 150 मील की दूरी तय की है?"

 उसकी टांगों को लात मारते हुए, दीपन ने उससे पूछा: “आप इतने मिनटों से लंबे संवाद बोल रहे हैं। केवल नीयत रखना ही काफी नहीं है। आपको भी डर से छुटकारा पाना चाहिए। क्या तुम्हे समझ आया?" दीपन ने एक बार फिर जनार्थ के पेट पर लात मारी। यह सुनकर, जनार्थ उठता है और दीपन से लड़ने की कोशिश करता है, जिसने कहा: “बिल्कुल वैसा ही। चलो भी।" बीच में खड़े होते ही दीपन ने कहा: “खड़े मत रहो। चलो भी।" जनार्थ अपने दोनों हाथों का उपयोग दीपन से लड़ने के लिए तेजी से करता है, जो हालांकि जनार्थ की गर्दन रखता है। वह जनार्थ के माथे पर प्रहार करता है, जो थका हुआ महसूस करता है और नीचे गिर जाता है।

 यह देखते हुए कि वह किसी चीज से डर रहा है, दीपन ने उससे पूछा: “आपको निश्चित रूप से डर लग रहा है। लेकिन, तुम मेरे लिए नहीं डर रहे हो।” जनार्थ की नाक से खून बह रहा है, दीपन ने उन्हें ठीक किया और उससे पूछा: "थोड़ी देर आराम करो जनार्थ। आप वास्तव में किससे डर रहे हैं?"

 26 दिसंबर 1998:

 औरंगाबाद स्ट्रीट, मुंबई:

 जनार्थ ने ब्लैक किंग कोबरा के साथ अपनी मुठभेड़ के बाद याद किया। कृष्ण सालस्कर ने उसे रस्सी से छुड़ाया। अँधेरे कुएँ के अंदर जाते समय उसने अपना नाम पुकारा और हाथ पकड़ने को कहा। उसने आगे शांति से उससे सवाल किया: “तुम परेशान क्यों हो? चलो भी।"

 जनार्थ अपना हाथ देता है और कृष्ण उसे अपने हाथों में लेते हैं। घर जाते समय, कृष्ण के मित्र अहमद नसीरुद्दीन शाह ने कहा: "मुझे लगता है कि उन्हें अंधेरे से डर लगता है।"

"मुझे लगता है कि उसकी हड्डियां क्षतिग्रस्त हो सकती थीं।"

 “मैंने डॉक्टर को आने के लिए कहा है सर। उसके यहाँ आने के बाद डॉक्टर से जाँच कराएँ।” जबकि, हरिणी की मां ने कहा: “गर्म पानी और मलहम। मैंने सब कुछ तैयार रखा है।"

 "आपको धन्यवाद।" कृष्ण सालस्कर ने कहा और घर के अंदर जाने के लिए आगे बढ़े। घर के अंदर जाते समय, अहमद ने कहा: "देखो जनार्थ सर आपके कारण हमें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।"

 “ऐसे अहमद की तरह नहीं। यदि वह केवल गिर जाता, तो वह उठना और स्वयं खड़ा होना सीख सकता था।""क्या यह एक बड़ा घाव है?" जनार्थ की माँ से पूछा, जिस पर उसके पिता ने कहा: “नहीं। घाव इतना बड़ा नहीं है।"

 "हमें इसके लिए भगवान शिव को धन्यवाद देना होगा।"

 "वह थोड़ा डरा हुआ है।" कमरे में जागने पर, जनार्थ को अंधेरे कुएं की घटना से बाहर आना और भी मुश्किल हो जाता है। तो, उसके पिता ने उससे पूछा: "ब्लैक किंग कोबरा सपना?"

 थकान के कारण जनार्थ परेशान लग रहा था। उसके पिता ने कहा: “क्या आप जानते हैं कि उस साँप को विष से पेशाब क्यों आया? तुम्हें देखकर क्रोधित और डर गया था।”

 "मुझे देखकर गुस्सा और डर क्यों लगा?" जनार्थ ने कुछ भय और चिंता की भावनाओं के साथ पूछा।


 "अन्यथा, वह कोबरा उस जगह से रेंगता नहीं है।" यह कहते हुए उनके पिता मुस्कुरा दिए। यह सुनकर जनार्थ ने कहा: “नहीं पापा। आप झूठ बोल रहे हैं।"


 "यह केवल सच है दा। तुझे देखकर भाग गया है। तुम्हे पता हैं? जब तक हम उन्हें परेशान नहीं करेंगे, सांप या कोई भी जानवर हमें नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और हमला नहीं करेंगे। भले ही वे हमें काटते हैं, यह आत्मरक्षा के कारण है। खुद को हमसे बचाने के लिए। ” कृष्ण उसे भगवान हनुमान फोटो दिखाते हैं। यह देखकर जनार्थ को खुशी हुई। जबकि, उसके पिता ने उससे पूछा: "तुम्हारी माँ उसे बहुत पसंद करती है, है ना?"

"वह भगवान हनुमान की तस्वीर देखकर उत्साहित महसूस करेंगी।" कृष्ण ने अब जनार्थ को अपनी नींद से जागने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और दस मिनट और सोने का फैसला किया। बाद में, जनार्थ और उसका परिवार मुंबई के तटीय इलाकों में चला जाता है। चूंकि, कृष्णा को अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए छुट्टी मिलती है। मुंबई के कुछ हिस्सों में यात्रा करते हुए, जनार्थ ने अपने पिता से पूछा: “पिताजी। क्या मुंबई को भारत की कोकीन राजधानी के रूप में चिह्नित किया गया है? क्या हमारे लोग शराब और नशीले पदार्थों के आदी हैं?”

 “दाऊद इब्राहिम के शासन के बाद से, हमें 1993 और 1997 के मुंबई दंगों जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। उसने बच्चों और युवाओं को नशा करने के लिए ड्रग्स और अन्य खतरनाक चीजें देकर उनका जीवन खराब कर दिया। उसके खिलाफ दर्ज कई मामलों के कारण वह पाकिस्तान भाग गया। लेकिन, वह पाकिस्तान से अपनी डी कंपनी के माध्यम से शहर को नियंत्रित करता है। जनार्थ के पूछने पर अहमद नसीरुद्दीन शाह ने कहा।

 "क्या इन पापों का कोई समाधान नहीं है? क्या हमारे देवता- भगवान विष्णु, भगवान शिव, यीशु और अल्लाह इस तरह के अत्याचारों को नहीं देखते हैं?”

 "जनार्थ। लोग जो करते हैं उसके लिए भुगतान करते हैं और इससे भी अधिक, जो उन्होंने खुद को बनने की अनुमति दी है। और वे इसके लिए सरलता से भुगतान करते हैं: वे जीवन जीते हैं।" जनार्थ आई। कृष्णा और अहमद शाह ने उनकी टिप्पणियों का समर्थन किया।

 ताज महल पैलेस होटल:

 कुछ साल बाद:

 27 नवंबर 2008:

 कुछ साल बाद, जनार्थ 27 नवंबर 2008 को अपनी मां के साथ ताजमहल पैलेस होटल में कुछ आनंददायक क्षणों के लिए अहमद नसीरुद्दीन शाह के साथ उनके समर्थन के रूप में गए। उसी समय, लश्कर-ए-तैयबा संगठन ने 26 नवंबर 2008 की आधी रात के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, लियोपोल्ड कैफे, टैक्सियों में बम विस्फोटों में अपने क्रूर हमलों को उच्च-स्तरीय हथियारों और विस्फोटकों की निगरानी में अंजाम दिया। लश्कर के कमांडरों की।

 हमले अब और भी बदतर हो गए हैं, जब आतंकवादियों ने ताजमहल पैलेस होटल और ओबेरॉय ट्राइडेंट को निशाना बनाया। हमलों के दौरान, दोनों होटल रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों और मरीन कमांडो और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कमांडो से घिरे हुए थे। जनार्थ और अहमद नसीरुद्दीन शाह को बचाने के दौरान एनएसजी के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जब आतंकवादियों ने जनार्थ पर हमला करने की कोशिश की, तो अहमद उनमें से एक से एके -47 पकड़ लेता है और उसे बुरी तरह से गोली मार देता है। वह उनसे बच निकलता है। वहीं, कमांडो सुनील यादव के रेस्क्यू के दौरान संदीप की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमले के दौरान जनार्थ अपनी मां को मृत पाता है और उसका दिल टूट जाता है। इसके अतिरिक्त, जनार्थ के पिता कृष्ण सालस्कर, एसीपी हेमंत करकरी और कुछ और अधिकारी सभी आतंकवादियों द्वारा मारे गए थे।

सम्मान और सलाम के साथ हमारे लोगों के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अधिकारियों के अंतिम संस्कार के बाद, जनार्थ अहमद नसीरुद्दीन के साथ मुंबई से रवाना होते हैं। जाने से पहले, वह अपने पिता के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आयुक्त राजेश मिश्रा से मिलता है, जिन्होंने उन्हें एक अच्छी खबर दी: “जनार्थ आपके लिए एक अच्छी खबर है। हमने 2008 के मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादी अजमल कसाब को पकड़ लिया है।" यह सुनकर जनार्थ राहत महसूस करता है। फिर भी उसे दुख हुआ। इस समय, अहमद उससे कहता है: “अपने माता-पिता की मृत्यु के बारे में चिंता करने का कोई फायदा नहीं है प्रिये। आओ पा. चलो खाते हैं।"

 "अहमद चाचा।" जनार्थ ने उसे बुलाया, जिस पर वह उससे पूछकर जवाब देता है: "मुझे जनार्थ बताओ।"

 फूट-फूट कर रोते हुए उसने कहा: "मुझे अपने माता-पिता को अपने जीवन में वापस चाहिए चाचा।"

 "वे हमेशा आपके साथ हैं।"

 "केवल मेरी वजह से, वे मर गए।" वह जोर से चिल्लाया, जिस पर अहमद ने कहा: "जनार्थ सर अपने आप से कुछ कल्पना मत करो। मुझे जनार्थ देखो। इस दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है उसके लिए कोई जिम्मेदार नहीं है। नियति के कारण उनका जीवन समाप्त हो गया। हमें ऐसे ही आगे बढ़ना है।" अहमद ने उन्हें अपने बेटे के रूप में अपनाया।

 वह अगले चार वर्षों के लिए अपनी परंपराओं, संस्कृति और संबंधों को जानने के लिए 14 अलग-अलग देशों- यूएसए, यूनाइटेड किंगडम, रूस, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कुछ और देशों की यात्रा करता है। वह दुनिया भर की विभिन्न समस्याओं और सामाजिक मुद्दों को सीखता है। चार साल की 14 देशों की यात्रा के दौरान, अहमद ने जनार्थ को बताया कि वह एक भरोसेमंद बटलर और कृष्ण सालस्कर का करीबी दोस्त था। वह अपने सबसे करीबी विश्वासपात्र और संरक्षक के रूप में सालस्कर की मृत्यु के बाद उनके प्रति अपनी वफादार सेवा जारी रखना चाहते हैं। जनार्थ को जब अहमद से पता चला कि उसने 1999 के कारगिल युद्धों के दौरान विशेष वायु सेवा में सेवा की थी, तो वह हैरान और उत्साहित था। युद्ध में घायल होने के बाद, उन्हें जनार्थ परिवार के बटलर के पद पर आमंत्रित किया गया था।

"उसने आपको इस काम के लिए क्यों चुना?"

 अहमद नसीरुद्दीन शाह ने जवाब दिया: "वह एक बटलर चाहता था, कोई उससे थोड़ा सख्त, आप जानते हैं।" जनार्थ अहमद को अपने गॉडफादर के रूप में पाकर उत्साहित महसूस करते हैं।

वर्तमान:

 "क्या आप अभी भी सोच रहे हैं कि आप अपने माता-पिता की मृत्यु के लिए जिम्मेदार हैं?" दीपन सिद्धार्थ ने किससे पूछा, जनार्थ ने कहा: “निश्चित रूप से नहीं। यह 2008 के मुंबई हमलों और मेरे डर के कारण है।”

 "जनार्थ। भगवान ने हमें जीवन का उपहार दिया है। यह हम पर निर्भर है कि हम खुद को अच्छी तरह से जीने का उपहार दें। मेरे साथ आओ।"

 हिमालय पर्वतमाला के माध्यम से यमुनोत्री ग्लेशियर की ओर यात्रा करते हुए, दीपन ने कहा: "आप हर उस अनुभव से ताकत, साहस और आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं जिसमें आप वास्तव में चेहरे पर डर देखने के लिए कदम उठाते हैं। आप अपने आप से कह सकते हैं, मैं इस भयावहता से गुजरा हूं। मैं अगली चीज ले सकता हूं जो साथ आती है। आपको वह काम करना चाहिए जो आपको लगता है कि आप नहीं कर सकते।" वह उसे आगे बताता है कि: "इस दुनिया में वे लोग हैं, जो दूसरे लोगों से डरते हैं। लेकिन, विरले ही लोग होते हैं, जो निडर होने की कोशिश करते हैं। हम केवल ऐसी चीजें कर रहे हैं। आप निडर होना जानते हैं। लेकिन, हम दूसरों के लिए अदृश्य होने का प्रशिक्षण देंगे। मेरा मतलब काला जादू के बारे में और जानना है।" दीपन जनार्थ को मार्शल आर्ट कौशल जैसे- कराटे, कलारीपयट्टू और आदिमुराई में प्रशिक्षित करता है। जबकि, जनार्थ ने उनसे उत्सुकता से पूछा: “काला जादू? कैसे?"

 तलवारों का इस्तेमाल करते हुए, जनार्थ दीपन के साथ प्रशिक्षित हो जाता है जो उससे कहता है: “जब आप दूसरों के लिए अदृश्य होते हैं तो आपको बहुत धैर्य रखना चाहिए। आपको आलसी नहीं होना चाहिए और प्रतिभाशाली होना चाहिए था।" आने वाले दिनों में, जनार्थ को और अधिक प्रशिक्षित किया जाता है। उसे प्रशिक्षुओं द्वारा पीटा जाता है।

 दीपन के साथ एक परीक्षण लड़ाई होने पर, वह नीचे गिर जाता है, जिस पर दीपन ने कहा: "आपको इतना समय इंतजार नहीं करना चाहिए।" एक प्रेरित जनार्थ उसे जीतने के लिए तलवार का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है। बाद में, दीपन जनार्थ को सिखाता है कि फ्लैश बैंग सामग्री को हथियार के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जाए ताकि अन्य लोगों को चाल के गुणकों के साथ विचलित किया जा सके। टीम वाराणसी और हरिद्वार जाती है, जहां दीपन और राजा महादेव ने हिंदू धर्म के महत्व और लंबे समय तक यहां प्रचलित अनुष्ठानों के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा: "कैसे धर्म को एक व्यवसाय बना दिया गया था।" दीपन ने कहा: “जनार्थ। हमारे पास कौटिल्य, अर्थशास्त्र, रामायण और महाभारत की धरती थी। परन्तु अब सब कुछ अपवित्र है। लोग हमारे हिंदू देवताओं के बारे में अपमान कर रहे हैं। वे क्रांति के नाम पर हमारे धर्म को नष्ट करने की कोशिश करते हैं। इस संगठन को शुरू करने का हमारा मुख्य मकसद असामाजिक तत्वों से अपने धर्म की रक्षा करना और साथ ही तीन अलग-अलग धर्मों- हिंदू, मुस्लिम और ईसाई के बीच एकता के महत्व को फैलाना है।

महादेव ने अपनी टीम के छह लोगों को जनार्थ से मिलवाया: 1.) सैयद मसूद, 2.) रॉबर्ट क्राइस्ट, 3.) निथिव कृष, 4.) कवि याज़िनी, 5.) ऋषिवरन और 6.) दयालन। जब भी और जहां भी जरूरत हो, वे सतर्कता मिशन में उसकी सहायता करेंगे। जब काला जादू किया जाता है तो ये सात लोग लोगों को दिखाई नहीं देते।

 दीपन के साथ कार्यक्रम स्थल पर वापस बात करते समय, जेल के अंदर कोई डर के मारे रोता है। दीपन की ओर देखते हुए, जनार्थ ने पूछा: "वह कौन है?"

 "वह आह? अपनी हवस पूरी करने के लिए उत्तर प्रदेश में 10 साल की बच्ची के साथ रेप करने वाला एक शख्स। उनके प्रभाव से न्यायपालिका ने उन्हें मुक्त कर दिया। अब, वह मेरी हिरासत में है।"

 "आप उसे कैसे दंडित करने जा रहे हैं?" जैसे ही जनार्थ ने यह सवाल पूछा, वह जेल की कोठरी की ओर जाता है और अपने काले जादू कौशल का उपयोग करके बलात्कारी को बेरहमी से काशी मंदिर की ओर घसीटता है। जबकि, जनार्थ उसका पीछा करता है, जहां वह कुछ लोगों को चिता जलाते और भगवान शिव की पूजा करते हुए देखता है। इसके अलावा वे काले जादू के टोटके करते हैं और योग करते हैं। इन्हें देखते हुए उन्होंने दीपन से पूछाः "कौन हैं ये लोग सर?"

 “ये लोग अघोरी हैं। उन्हें ज्यादातर नग्न और अपने शरीर को स्वीकार करते देखा जाता है। यह शवों की राख से ढका हुआ है।"

 "क्या यह लोगों को डराता नहीं है?"

 "यह निश्चित रूप से कुछ लोगों को डराता है जबकि कुछ लोगों को यह आकर्षक लगता है। अघोरियों ने अपने बालों को लंबा होने दिया और बाल कटवाने में विश्वास नहीं किया। आप अघोरी को छोटे, कटे हुए बालों में कभी नहीं देखेंगे।” अंदर जाकर जनार्थ को अघोरियों को मानव भोजन खाते हुए देखकर शर्मिंदगी महसूस हुई। इस पर ध्यान देते हुए दीपन ने कहा: “ऐसा माना जाता है कि ये साधु खुलेआम मानव मांस खाते हैं। वे पहले से ही मरी हुई लाशों को खाते हैं और खाने के लिए मारते नहीं हैं और इसलिए कोई उनसे सवाल नहीं करता।” थोड़ी देर रुकते हुए दीपन ने यह भी कहा: “अघोरी भगवान शिव, जनार्थ की भक्ति में डूब जाते हैं। उनका मानना है कि भगवान शिव हर चीज का उत्तर हैं क्योंकि वे सर्वव्यापी और निरपेक्ष हैं। वे तपस्या करते हैं, जो तीन प्रकार की होती है जिन्हें शिव साधना, शव साधना और स्मशान साधना कहा जाता है। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि वे भगवान शिव के अवतार हैं। अब दीपन बलात्कारी को नंगा लाता है। उसके शरीर पर गंभीर चोटों और प्रताड़ना के निशान हैं। दीपन और जनार्थ के निर्वासन के कारण, बलात्कारी की मौके पर ही मौत हो गई, यातना की क्रूरता के कारण चलने में असमर्थ। अब, उनके शरीर को एक अघोरी ने खा लिया था।

इसे देखते हुए, दीपन ने कहा: "कर्म एक बुमेरांग है, जनार्थ।" दो साल बाद, दीपन जनार्थ और टीम को उनके मिशन के लिए भेजता है। जनार्थ के जाने से पहले, दीपन ने उससे कहा: "वह मुंबई के एएसपी के रूप में सेवा कर रहा था, जो शहर के सबसे शक्तिशाली माफिया अपराध मालिक सैम जेसन प्रिंस के शासन और नियंत्रण में है। जब से उसने अपने ड्रग्स और अत्याचारों के खिलाफ कार्रवाई की, उसके पूरे परिवार की बेरहमी से हत्या कर दी गई। वह अपने परिवार की मौत के बाद सतर्क हो गया और उसने बदला लेने का फैसला किया।

 "मैं आपकी बात को स्वीकार नहीं कर सकता।" जनार्थ ने किससे कहा, दीपन ने कहा: “क्या तुम अपने माता-पिता की मृत्यु का बदला नहीं ले रहे हो? केवल वही।" जनार्थ कुछ घटनाओं को याद करता है और मुक्त होने पर इसे दीपन को साझा करता है।

 कुछ साल पहले:

 2013:

 अहमद अपने माता-पिता के घर लौटता है, जहाँ अहमद ने उसे कुछ समय के लिए रुकने के लिए कहा, जिस पर उसने मना कर दिया और कहा: “मुझे यहाँ आना पसंद नहीं है चाचा। मैं जब भी यहां आता हूं तो 2008 के हमले याद आते हैं। मैं यहां अजमल कसाब के फैसले के लिए आया हूं।' अहमद ने कहा, "कैसे उसके माता-पिता हमेशा आत्माओं के रूप में उलझे रहते हैं।" अपने माता-पिता की बंदूकें और कुछ कपड़े देखकर, जनार्थ ने अपने पिता के साथ बिताए कुछ यादगार पलों को याद किया।

 इसके बाद, एक बड़ी हुई हरिणी जनार्थ से मिलती है और वे दोनों अपने-अपने जीवन के बारे में कुछ आपसी बातचीत करते हैं। वह उससे कहती है, “जनार्थ। आप अभी यहां अजमल कसाब के फैसले के लिए आए हैं। क्या मैं सही हूँ?"

 "मैं वास्तव में यहाँ आने का कभी इरादा नहीं रखता।"

 "हम आपके पिता कृष्ण सालस्कर को बहुत पसंद करते हैं, जनार्थ।"

 "तो फिर आपका बॉस उसकी मौत की याचिका को रद्द करने के लिए कई याचिकाएँ भेजकर उसे रिहा करने के लिए संघर्ष क्यों कर रहा है?"

 "जेल में, उसने अपने अपराधों के लिए खेद व्यक्त किया है और 2008 के मुंबई हमलों में कई लोगों की हत्या के लिए अपराध बोध महसूस किया है।" यह सुनकर, जनार्थ बहुत क्रोधित हो जाता है और वह उसकी गर्दन पकड़कर उससे पूछता है: “बस इस खूनी टिप्पणी को बंद करो हरिणी। उसने हत्या की है: मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, एसीपी हेमंत करकरी और मेरे पिता इंस्पेक्टर कृष्णा कालस्कर। इतना ही नहीं। उसने भारतीय सेना से मसूद अजार को छुड़ाने के लिए हमारी फ्लाइट को हाईजैक कर लिया है।” एक गरमागरम बहस छिड़ जाती है, जिसके दौरान हरिणी ने उनसे पूछा: “क्या आतंकवाद का धर्म जनार्थ है? या क्या आपको लगता है कि अजमल कसाब को मारने से आतंकवाद खत्म हो जाता है?” जनार्थ के पास जवाब देने के लिए शब्द नहीं हैं। जबकि, हरिणी ने अपनी आंखों में आंसू के साथ कहा: "आतंकवाद का कोई धर्म नहीं है, वास्तव में जनार्थ। इन लोगों का लश्कर-ए-तैयबा संगठन ने ब्रेनवॉश किया था। चूंकि, वे सभी निम्न-पंक्ति गरीबी में थे। पाखंडी राजनेताओं द्वारा बनाए गए विभिन्न संघर्षों के कारण हमारे पास तीन महत्वपूर्ण धर्मों के बीच एकता नहीं है। ”

उनकी टिप्पणियों ने अहमद नसीरुद्दीन शाह को भी नाराज कर दिया जिन्होंने उनसे पूछा: “हरिनी। आप सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट जनरल के रूप में काम करते हैं, है ना? मुझे लगता है कि आपको 1998 के कोयंबटूर धमाकों के बारे में याद है।" वह सिर हिलाती है। अब, अहमद ने उससे पूछा: “क्या मेरे मुस्लिम लोगों ने हिंदुओं को हमलों की सूचना दी थी? क्या वे दुकानें खोलते हैं, स्कूल जाते हैं या शहर के बाहर? क्यों मैम? क्या मैं आपको एक और बात बता सकता हूँ? हमारे 10% लोग केवल देशभक्त हैं और भारतीय राष्ट्र के लिए समर्पित हैं। यदि आप बाकियों से देश या धर्म के बारे में पूछते हैं, तो वे धर्म को अपनी पहली पसंद के रूप में पसंद करते हैं।" जनार्थ ने उससे अजमल कसाब के खिलाफ बहस करने का अनुरोध किया। वह इससे सहमत हैं।

 उनका तर्क जनार्थ, मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, इंस्पेक्टर कृष्णा सालस्कर और एसीपी हेमंत करकरी के पक्ष में जाता है। हालांकि, उनके बॉस अजमल कसाब का समर्थन करते हैं। जनार्थ ने अजमल कसाब को मौत की सजा न मिलने पर उसे मारने का फैसला किया। हालांकि, अदालत ने उसे राहत देते हुए मौत की सजा दी है। उसे जेल में फाँसी पर लटका दिया जाता है और उसकी लाश को पाकिस्तान भेज दिया जाता है।

 जनार्थ ने हरिणी से बात की, "अजमल कसाब की मौत को देखकर वह कितना खुश हुआ।" जबकि, उसने कहा: “फैसला इतनी देर से आया। मैं सहमत हूं। लेकिन फिर भी तेरा बदला पूरा नहीं हुआ? आपका विचार स्व-कारण के लिए है जबकि न्याय सामान्य कल्याण के लिए है।"

 "हमारा न्याय हरिणी बेचने के लिए है।" उसके इतना कहते ही वह उसे दारावी और मुंबई के तटीय इलाकों में ले जाती है। स्कूल के छात्रों और कॉलेज के छात्रों को दिखाते हुए, हरिणी ने उनसे पूछा: “इन लोगों को देखो जनार्थ। 15 से 25 साल के लोग। वे इस उम्र में कोकीन, मेथामफेटामाइन और बहुत सारी दवाओं के आदी हैं। हमारे पूरे मुंबई को एनसीबी ने भारत की कोकीन राजधानी के रूप में लाल झंडी दिखा दी है। इसके बारे में सोचो। हमारी स्थिति और स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। मुंबई के क्राइम सरगना सैम जैसन प्रिंस आए दिन अपराध और ड्रग्स को बढ़ा रहे हैं। वह आपके माता-पिता की मृत्यु के ठीक खिलाफ कभी नहीं खड़ा हुआ। तुम नीचे जाओ और उसे धन्यवाद दो।" सैम की बार की दुकान में अपनी कार खड़ी करके, उसने उसे अंदर जाने के लिए कहा, जहाँ वह कई शराबियों और नशीले पदार्थों का पता लगा सके। जैसा उसने कहा, जनार्थ ने कहा: "मैं वास्तव में अजमल कसाब की हत्या करने के लिए यहां आया हूं। लेकिन, मैं इसे अभी नहीं कर सकता।"

क्रोधित होकर, हरिणी ने उसे थप्पड़ मारा और कहा: "यदि तुम्हारे पिता यहाँ हैं, तो उन्हें जनार्थ पर पछतावा हो सकता था।" वह निराश हो जाता है और बाहर चला जाता है। कहीं खड़े होकर उसने बंदूक की तरफ देखा और उसे समुद्र में फेंक दिया। अब, वह सैम जेसन प्रिंस से मिलता है, जो उत्साहित महसूस करता है और पूछता है: "मैंने इतनी जल्दी जनार्थ को देखने की उम्मीद नहीं की थी। आप मुझे धन्यवाद देने के लिए इतनी दूर क्यों आना चाहते हैं?”

 "मैं आपको धन्यवाद क्यों दूं? इस शहर में तुम्हारे लिए कोई नहीं डरता। उस बिंदु को अच्छी तरह से जानें।" अब, सैम जेसन प्रिंस ने उससे कहा कि, "केवल जाने-माने लोग ही उसके लिए डरेंगे।" बंदूक की नोक पर, सैम ने जनार्थ को वापस देखने के लिए कहा, जिसमें आयुक्त जेम्स गॉर्डन, न्यायाधीश और कुछ अन्य कानून हस्तियों सहित स्थानीय पुलिस अधिकारी शामिल थे। उनका कहना है कि, "न्याय बिकाऊ है। और डर इस दुनिया की सबसे बड़ी ताकत है।"


 जब जनार्थ उसकी बात सुन रहा था, सैम ने कहा: “मैं अब भी तुम्हें मार सकता हूँ। नज़र! आप इस शक्ति को पैसे से नहीं खरीद सकते। यह भय की शक्ति है।"


 "मेरे लिए सैम जेसन प्रिंस के लिए डरना जरूरी नहीं है।" जैसा कि जनार्थ ने इस तरह कहा, सैम ने उससे पूछा: "जब से, आपने कहा है कि आपके पास अपने जीवन में खोने के लिए कुछ नहीं है। सही? क्या आप अपनी प्रेम रुचि हरिनी या अपने बटलर बूढ़े अहमद नसीरुद्दीन शाह के बारे में भूल गए हैं? मैं उन दोनों को मार डालूंगा।" यह सुनकर जनार्थ चुप हो जाता है। इसलिए, बंदूक को एक तरफ रखते हुए, सैम ने कहा: “आप जिस दुनिया में रहते हैं, उसमें ऐसे लोग हैं, जिनके पास अपने जीवन में खोने के लिए और चीजें हैं। गहराई से सोचो। 2008 के मुंबई हमलों के दौरान आपके माता-पिता की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। आपके पास जीवन का सबसे खराब हिस्सा है। आप ऐसी बातें नहीं जानते हैं? आपने कभी ऐसी चीजों का सामना नहीं किया होगा। अपना गुस्सा दिखाने के लिए यहां न आएं। इस दुष्ट दुनिया को तुम नहीं समझ सकते। और तुम एक डरपोक आदमी हो। पता नहीं किस बात का डर है।" सैम अपने गुर्गे को उसका पीछा करने का निर्देश देता है। जनार्थ के विरोध के रूप में, वे उसे मारते हैं जिस पर सैम उन्हें रुकने और सम्मान देने का आदेश देता है। चूंकि, सरकारी अधिकारियों के प्रति शांत और संयमित रहना महत्वपूर्ण है।

जनार्थ भोजन के लिए भूखा रहता है और दरवी झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में भोजन की चोरी करना शुरू कर देता है। वह मुंबई में विभिन्न अपराधियों का पता लगाता है, ड्रग्स बेचता है और शहर के अपराधों के बारे में जानने की कोशिश करता है। हालांकि, इस अवधि के दौरान, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने उसे गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया है।

 वर्तमान:

 फिलहाल दीपन ने कहा: "मुंबई में आपराधिक गतिविधियों के बारे में जानने के लिए संघर्ष करके आप डर से बाहर आए हैं।" प्याले में कुछ मिलाते हुए, उन्होंने जनार्थ से कहा: "लेकिन, अपराधियों के लिए डरना जरूरी नहीं है। भय वह रास्ता है जो अंधकार की ओर जाता है। भय से क्रोध उत्पन्न होता है, क्रोध से घृणा होती है, घृणा से दुख होता है। बहादुर वह नहीं है जो डरता नहीं है, बल्कि वह है जो उस डर पर विजय प्राप्त करता है। जीवन में किसी भी चीज से डरना नहीं चाहिए। यह समझने के लिए है। चाहे कुछ भी हो जाए, आपको अपनी यात्रा शुरू करनी होगी। आप इस मिशन के लिए तैयार हैं। लंबी सांस लें।" जनार्थ ने दीपन द्वारा तैयार की गई दवा का उपयोग करके सांस ली, जिसने उसे गहरी सांस लेने के लिए कहा और उसे अपने डर से सांस लेने के लिए कहा।

 जैसे ही वह अपनी आंखें गहरी करता है, ब्लैक कोबरा की कुछ तस्वीरें आती हैं और चली जाती हैं। जबकि, दीपन ने उसे डर के खिलाफ लड़ने के लिए कहा और उसे अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया क्योंकि ट्रांसफॉर्मर ने उसे आगे बताया, “पुरुष कैसे बहुत डरते हैं। लेकिन, इसे बाहर नहीं दिखाते हैं।"

 "आपको अभी से स्मार्ट और बुद्धिमान सोचना होगा। मुझे ढूंढो।" दीपन ने क्रमशः काला मुखौटा और काली पोशाक पहनने के बाद कहा। उसने अपने साथियों के पीछे छिपकर जनार्थ को उसका पता लगाने के लिए कहा। जैसा कि वह अपनी तलवारों के माध्यम से दीपन का पता लगाने में धीमा है, बाद वाला उसे इतना धीमा होने के लिए डांटता है।

थोड़ी देर के लिए शांत होकर, दीपन जनार्थ को अपनी सभी भावनाओं का उपयोग करने का सुझाव देता है ताकि वह शक्ति को महसूस कर सके और उसे नियंत्रित कर सके। उसे इस शक्ति को प्राप्त करने का प्रयास करना पड़ा और उसे अपने मुख्य लक्ष्य के बारे में सोचने के लिए कहा क्योंकि वह अंधेरे का सामना कर रहा है। दीपन का पता लगाने की कोशिश में उसे ब्लैक कोबरा मिलता है। इसे देखकर वह डर जाता है। जबकि, दीपन उसे पता लगाने के लिए प्रेरित करता है। अंत में, जनार्थ दीपन द्वारा दिए गए कार्य को जीत लेता है। प्रभावित होकर, महादेवन ने जनार्थ को ट्रांसफॉर्मर्स के भगवान के सदस्य के रूप में शामिल करने का फैसला किया। लेकिन, उससे पहले, जनार्थ को यह वादा करना होगा कि, "वह एक सतर्क व्यक्ति के रूप में न्याय के लिए लड़ेंगे।" उसके लिए, उसे नई दिल्ली के एक व्यक्ति मकरंद पांडे को मारने के लिए कहा गया था, जिसे हाल ही में भगवान के क़ानून की तस्करी के मामले से छुटकारा पाने के लिए अपने प्रभाव और शक्ति का उपयोग करने के बाद जेल से रिहा किया गया था। हालांकि, जनार्थ ने इससे इनकार किया और कहा कि: "वह उन्हें दंडित करने वाला देवता नहीं है।" यह सुनकर दीपन ने कहा: "तुम्हारी करुणा तुम्हारे शत्रु के लिए एक लाभ बन सकती है!"

 "यह बहुत महत्वपूर्ण है। हममें और उनमें यही फर्क है।"

 "आप अपराधियों को ही मार रहे हैं ना? वह हमारे हिंदुस्तान का एक असामाजिक तत्व है।"

 "यह हमारा काम नहीं है।"

 “फिर, आप चाहते हैं कि भ्रष्ट लोग इन लोगों को दंडित करें। अपराधियों के कारण ही हमारा समाज बहुत कुछ खो रहा है। मुझे लगता है कि आप इसे अच्छी तरह जानते थे।"

 जनार्थ की चुप्पी और पांडे को मारने की अनिच्छा को देखकर, महादेव ने कहा: "आपको इन लोगों को इस तरह से छोड़ना या छोड़ना नहीं चाहिए। बुराई को नष्ट करने के लिए, आपको वह सब कुछ करना चाहिए जो इस समाज में बुराई को खत्म करने के लिए किया जाना चाहिए। ”

 "कहाँ हैं लोग, जो बुरे काम करते हैं?" जनार्थ ने उससे पूछा।

 "मुंबई। मुंबई शहर के लिए आपकी जरूरत है। इस शहर में हो रहे अपराधों को नष्ट करने की जिम्मेदारी आप पर है।"

"कैसे?"

 “मुंबई शहर के लिए समय शुरू हो गया है। यह द्वारका शहर की तरह है, जो भगवान कृष्ण के अवतार को समाप्त करने के बाद धीरे-धीरे नष्ट हो गया। मुंबई का यह शहर अक्षम्य अपराधों, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और बदसूरत चीजों के लिए जाना जाता है। शहर में किसी को बख्शा नहीं, तुम्हें सबको मारना है। यह हमारे लोगों के लिए एक उत्सव की तरह है। मुंबई शहर। इसे बुराइयों के चंगुल से बचाना चाहिए।" महादेव ने कहा, जिस पर जनार्थ विश्वास करने में असमर्थ है। जबकि, दीपन ने कहा कि: “यह महादेव थे, जिन्होंने उन सभी को बचाया। उन्होंने प्रेरणा के माध्यम से उनके टूटे हुए दिल को छाया में वापस लाया। वह इसे वफादारी के प्रदर्शन के रूप में उम्मीद करता है। वह काम करने के लिए निडर बनो, जो लोग चाहते हैं। ”

 "मैं निश्चित रूप से अपने मुंबई शहर को बुराइयों के चंगुल से बचाऊंगा।" जनार्थ ने महादेव को वचन दिया और पांडे का सिर काट कर मार डाला। हालांकि, अचानक आग दुर्घटना स्थल में फंस जाती है, जिससे महादेव और जनार्थ की टीम की मौत हो जाती है। जनार्थ द्वारा केवल दीपन सिद्धार्थ को बचाया जाता है। वह उसे काशी के अघोरियों के पास ले जाता है, जो मानव तेल से तैयार दवा का उपयोग करके दीपन के घावों को ठीक करता है।

 अब, जनार्थ अहमद से मिलता है और अपराधों से लड़ने के इरादे से मुंबई लौटता है। अहमद के दोस्त रिचर्ड एंटनी ने जनार्थ को प्रोटोटाइप रक्षा तकनीकों का उपयोग करने की अनुमति दी, जो एक सुरक्षात्मक बॉडीसूट और एक भारी बख्तरबंद वाहन जिसे टम्बलर कहा जाता है, का संकेत देता है। अपने घर के नीचे गुफाओं में स्थापित करते हुए और अपने बचपन के डर से प्रेरित "ट्रांसफॉर्मर" की सतर्क पहचान को लेते हुए, जनार्थ सार्वजनिक रूप से एक उथले प्लेबॉय के रूप में प्रस्तुत करता है, जिसे उसने अब जीत लिया है।

इंडोनेशियाई तस्करों से एक ड्रग शिपमेंट को रोकते हुए, ट्रांसफॉर्मर (जनार्थ) हरिनी, जो अब मुंबई सहायक जिला अटॉर्नी है, को सैम जेसन प्रिंस और साईं अधिथ्या, एक ब्लैक-ऑप्स स्क्वाड एजेंट (जिसे वास्तव में आयुक्त जेम्स गॉर्डन द्वारा जांच के लिए नियुक्त किया गया था) के खिलाफ सबूत प्रदान करता है। लॉर्ड ऑफ ट्रांसफॉर्मर्स और सैम जेसन प्रिंस के अपराध। सैम जेसन प्रिंस को गिरफ्तार करने के लिए उन्हें हर समय अंडरकवर जाना पड़ता है और उनके पास रहने के लिए कोई स्थायी स्थान नहीं है)।

 जेल में, सैम जेसन प्रिंस एक भ्रष्ट मनोवैज्ञानिक डॉ. मुहम्मद अफसल से मिलते हैं, जिन्हें उन्होंने मुंबई शहर में अग्रदूत रसायनों, अफीम, हेरोइन और भांग की तस्करी में मदद की है। एक बिजूका मुखौटा पहने हुए, अफसल सैम जेसन प्रिंस को एक भय-उत्प्रेरण मतिभ्रम के साथ छिड़कता है जो उसे पागल कर देता है और उसे दारावी शरण में स्थानांतरित कर दिया जाता है। अपने अपराधों की जांच करते हुए, ट्रांसफॉर्मर (जनार्थ) को हेलुसीनोजेन के साथ छिड़का जाता है और अफसल द्वारा आग लगा दी जाती है, लेकिन वह भागने में सफल हो जाता है और अहमद द्वारा बचा लिया जाता है, जो उसे रिचर्ड द्वारा विकसित मतिभ्रम के लिए एक मारक देता है। जब हरिनी ने अफसल पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया, तो उसने उसे बताया कि, "उसने एफ्रो-अमेरिकियों, इंडोनेशियाई और यूएसए तस्करों से ड्रग्स पेश किए हैं। चूंकि यूएसए, यूके, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश तस्करों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। मुख्य रूप से देश के तटीय इलाकों और शहरों में ड्रग इंफोर्समेंट एजेंसियां छापेमारी कर रही हैं. इसके बाद, उन्होंने मुंबई शहर में ड्रग्स की शुरुआत की। क्योंकि इसमें पोटाशियम परमैंगनेट, एक अग्रदूत रसायन है।" अफसल फिर हरिणी को मतिभ्रम के साथ दवा देता है, लेकिन ट्रांसफार्मर (जनार्थ) उसे वश में कर लेता है और अफसल से पूछताछ करने के लिए अपने ही रसायन का छिड़काव करता है, जहां अफसल महादेव के लिए काम करने का दावा करता है।

ट्रांसफॉर्मर (जनार्थ) हरिणी को सुरक्षा प्रदान करने के लिए, साईं अधिष्ठा के लिए और बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उसे एक महत्वपूर्ण दवा देकर, हाई-पिच ध्वनि का उपयोग करके ब्लैक कोबरा की एक बड़ी भीड़ को आकर्षित करके पुलिस से बच निकलता है। इस प्रक्रिया में, ट्रांसफॉर्मर (जनार्थ) जेम्स गॉर्डन का सिर काट देता है, जब वह हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है। जनार्थ की जन्मदिन की पार्टी में, दीपन का एक आदमी राजेश फिर से प्रकट होता है और खुलासा करता है कि: "यह वह था जिसने ट्रांसफॉर्मर्स के भगवान के शासन को लेने के लिए आयोजन स्थल को आग लगा दी थी। मुंबई शहर से एक शक्तिशाली माइक्रोवेव एमिटर चुराकर, उसने मुंबई की पानी की आपूर्ति को वाष्पीकृत करने की योजना बनाई थी, जिससे अफसल की दवा हवा की हड्डी बन गई और बड़े पैमाने पर उन्माद पैदा हो गया जो शहर को नष्ट कर देगा। ” वह मुंबई शहर के कई हिस्सों में आग लगा देता है और जनार्थ को मरने के लिए छोड़ देता है, लेकिन अहमद उसे बचा लेता है। जबकि, दीपन फिर से प्रकट होता है। वह जनार्थ को मुंबई के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करता है। इस बीच, राजेश शहर के केंद्रीय जल स्रोत पर दवा छोड़ने के लिए मुंबई के रेल सिस्टम पर माइक्रोवेव एमिटर लोड करता है। ट्रांसफॉर्मर (जनार्थ) हरिणी को नशे की भीड़ से बचाता है और परोक्ष रूप से उसकी पहचान बताता है। रेल प्रणाली पर राजेश का सामना करते हुए, दीपन ट्रैक के एक हिस्से को नष्ट करने के लिए टम्बलर के तोपों का उपयोग करता है, जनार्थ ने राजेश को मारने से इंकार कर दिया, लेकिन उसे बचाने के लिए नहीं चुना, ट्रेन से ग्लाइडिंग के रूप में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, राजेश और दीपन की मौत हो गई। जनार्थ दीपन की मौत से टूट गया है, लेकिन प्रशिक्षण के दौरान जीवन के बारे में उसके प्रेरक शब्दों को याद करते हुए आगे बढ़ता है: “जनार्थ। मेरी तरफ देखो। जब आप कुछ ऐसा कर रहे होते हैं जो सही होता है, तो आप बस उसे करते हैं और ध्यान रखते हैं। किसी को यह करना होगा। ”

कुछ दिनों बाद:


 कुछ दिनों बाद, जनार्थ हरिणी से मिलता है जो उससे कहता है: "आपके माता-पिता जनार्थ पर आप पर गर्व महसूस करेंगे।" लेकिन वह तय करती है कि वह अब उसके साथ नहीं रह सकती, उसे बता रही है कि अगर भारत और मुंबई को अब ट्रांसफॉर्मर की जरूरत नहीं है, तो वे एक साथ हो सकते हैं। वे एक लिप लॉक शेयर करते हैं। जनार्थ एक सार्वजनिक नायक बन जाता है और वह खुलासा करता है कि उसने रिचर्ड के उद्यमों में एक नियंत्रित हिस्सेदारी खरीदी है, अर्ले को निकाल दिया और उसे लोमड़ी के साथ बदल दिया। साई अधिष्ठा को नए पुलिस प्रमुख रोहिनेश द्वारा एक अपराधी के बारे में एक गुप्त जांच करने के लिए नियुक्त किया जाता है जो जोकर को ताश खेलकर छोड़ देता है। वह बदले में जनार्थ से मिलता है और उससे अपराधी की देखभाल करने का अनुरोध करता है, जिससे वह इस पर गौर करने का वादा करता है।

 साईं अधित्या ने उनसे पूछा: “आह! मैंने आपको धन्यवाद भी नहीं दिया।"

 साईं अधिष्ठा की ओर मुड़ते हुए, जनार्थ ने कहा: "अब, यह आवश्यक अधिकारी भी नहीं है।" वह रात में गायब हो जाता है।

 “भारत में- हमारे पास हिंदू, मुस्लिम और ईसाई जैसे विविध धर्म हैं। लेकिन, वे सोच और देशभक्ति के मामले में अलग हैं। आज की दुनिया में देशभक्ति को लेकर गलत मार्गदर्शन दिया जाता है। हम उतने ही मजबूत हैं जितने हम एकजुट हैं, उतने ही कमजोर हैं जितने विभाजित हैं। जब मकड़ियां एक हो जाती हैं तो शेर को बांध सकती हैं। जब तक हमारे लोग एकजुट नहीं होंगे, मेरा मिशन फलता-फूलता रहेगा।” जनार्थ अहमद को एक नोट छोड़ते हैं, जो अपना वॉक सेशन पूरा करने के बाद इसे पढ़ता है।

 उपसंहार:

 मिशन जारी रखा जाए। यह सुपरहीरो की शैली के तहत मेरी नियोजित "ट्रासफॉर्मर ट्रिलॉजीज" की पहली किस्त है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action