Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

एजेंट: अध्याय 1

एजेंट: अध्याय 1

22 mins
354



 काला सागर, यूक्रेन:


 2013:


 काला सागर में यूक्रेन में एक जहाज समुद्र के चारों ओर तैर रहा था। जहाज के अंदर, अधेड़ उम्र के लोगों का एक झुंड सीट पर खेल रहा है, जिसके चारों ओर कुछ सिगार और शराब है। जहाज चलाते समय ड्राइवर कहता है: “अरे। तुम कौन हो यार? जहाज के अंदर जाओ। ” जैसे ही उसने कोई जवाब नहीं दिया, वह उसे देखने जाता है और महसूस करता है कि वह आदमी समुद्र में और उसके आसपास डूब रहा था।


 ड्राइवर द्वारा अजनबी को बचाया जाता है और एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति इस अजनबी के शरीर को करीब से देखता है। आदमी की नब्ज को छूते हुए, उसे पता चलता है: "आदमी की नाड़ी 60 से 80 प्रति मिनट के आसपास सामान्य हो रही है।"


 सर्जरी के दौरान, डॉक्टर उसके शरीर से दो गोलियां निकालता है और इस आदमी के शरीर में किसी अन्य चोट की जाँच करता है। जाँच करते समय, वह एक चिप प्राप्त करता है और उसे पता चलता है कि, यह एक लाइटर है, जिसके माध्यम से डॉक्टर बैंक नंबर के नोट पर आता है और उसका नाम छाया में रहता है। भारतीय अजनबी ने डॉक्टर की पिटाई की, जबकि बाद वाले ने कहा: “हमने आपके साथ कुछ नहीं किया। तुम समुद्र में डूब रहे थे। हमने ही तुम्हें बचाया है।" अजनबी डॉक्टर के गले से हाथ हटा लेता है।


 “यह प्रकाश तुम्हारे शरीर में था। तुम्हारा नाम क्या है?" डॉक्टर से पूछा, जिस पर अजनबी ने कहा: "मुझे नहीं पता।" वह तुरंत जहाज में बेहोश हो जाता है।


 राष्ट्रीय जांच एजेंसी:


 नई दिल्ली भारत:


 "मेरा नाम अश्विन रावत है।" जब एनआईए एजेंट मुख्य अधिकारी अरविंद सिंह से बात कर रहा था, तो भारतीय सेना के एक अधीनस्थ ने आकर रिपोर्ट की: “सर। मिशन विफल रहा।"


 इस बीच, अजनबी अपनी पहचान को पहचानने में असमर्थ है और कुछ चुनौतीपूर्ण अभ्यास करता है। उसी समय, डॉक्टर ने आकर अजनबी से पूछा, "क्या तुम्हें कुछ याद है?"


 "नहीं। मुझे अरबी, चीनी, तमिल, अंग्रेजी, तेलुगु और मलयालम जैसी विभिन्न भाषाओं को लिखना और पढ़ना याद है। लेकिन, मैं नहीं जानता कि मैं कौन हूँ!"


 रूस:


 12:30 पूर्वाह्न:


 जैसे ही जहाज किनारे पर आता है, डॉक्टर उसे कुछ पैसे देता है और कहता है कि रूस के लिए जाओ और अजनबी उसे धन्यवाद देता है। अजनबी के पास इतना पैसा नहीं है कि वह होटल में रह सके और इसके बजाय पास के पार्क में सो जाता है।


 जब वह पार्क में सो रहा था तो रात करीब साढ़े बारह बजे रूसी पुलिस मादक पदार्थ तस्करी माफिया को पकड़ने के चक्कर में है। चूंकि, ड्रग्स की संख्या बढ़ती जा रही थी, इस आदमी को देखता है और कहता है: "आपको इन जगहों पर नहीं सोना चाहिए।"


 "पर आना। मुझे अपना पासपोर्ट दिखाओ" दूसरे पुलिस अधिकारी ने कहा, जिस पर अजनबी कहता है: "मेरे पास पासपोर्ट नहीं है। मैंने उसे खो दिया है।"


 जैसे ही पुलिस उसे मारने के लिए अपनी छड़ी लेती है, अजनबी अपने आदिमुराई कौशल का उपयोग करता है और उनसे लड़ता है। वह पुलिसकर्मी की बंदूक पकड़ लेता है और हैरान हो जाता है। बंदूक को एक तरफ फेंक कर वह डर के मारे वहां से भाग जाता है।


 नई दिल्ली एनआईए कार्यालय, भारत:


 इस बीच, भारतीय विपक्षी दल के नेता रोहित सिंह ने कथित तौर पर मीडिया को सूचित करते हुए कहा: “मेरे दुश्मन मुझे और मेरे परिवार को ब्लैकमेल कर रहे हैं। मेरे पास इसके खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। अगर मैं इसका पर्दाफाश कर दूं तो सभी को कैलाश पर्वत पर जाना होगा, मैं कहता हूं।


 एनआईए अधिकारी, रॉ एजेंट और भारतीय सेना इसे एक टीवी समाचार में देखते हैं और उनमें से एक व्यक्ति ने कहा: “यह राजनेता ओवर सीन बना रहा है सर। इसके अलावा, वह भारतीय रॉ एजेंट के बारे में एक किताब लिख रहे हैं, ऐसा लगता है। उसमें हमारा भी नाम आ रहा है। इसी को चारा के तौर पर इस्तेमाल करते हुए रोहित प्रधानमंत्री का पद हथियाने की कोशिश कर रहे हैं. हमने उसे मारने की कोशिश की, ऐसा लगता है और उसके पास सबूत भी हैं।"


 सेना का एक जवान उस पर झपकाता है और एनआईए और रॉ एजेंटों ने पूछा, “क्या इस मामले से किसी का संबंध है? निर्देशक ने मुझसे पूछा।"


 सेना का जवान, जो पलक झपकाता था, खड़ा हो गया और बाहर चला गया, कहीं तेजी से चल रहा था। उस व्यक्ति ने राम मोहन (एक अन्य एजेंट) से पूछा, "ऑपरेशन चाणक्य के बारे में क्या?"


 “कुछ दिन पहले, किसी ने रोहित सिंह को मारने की कोशिश की है। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।"


 "हां। यह केवल हमारा मिशन है। हालांकि, मिशन विफल रहा।" आर्मी मैन ने कहा।


 इस बीच, अजनबी एक बैंक में जाता है और रिसेप्शनिस्ट को खाता लिखता है। साथ ही वह उससे कहता है: "मैं सुरक्षित लॉकर के लिए जाना चाहता था।" वह नहीं जानता कि यह उसका खाता था। वह डर कर बैंक के अंदर चला जाता है। वहां, एक सुरक्षा गार्ड ने उसे रोका और कहा: "अपना हाथ फिंगरप्रिंट बॉक्स में रखें।"


 अपने हाथों कांपने के साथ, अजनबी अपने हाथ रखता है और हाथ का निशान स्वीकृत होता है। जैसे ही वह कमरे के अंदर जाता है, कोई उसके पास उस कमरे में एक बक्सा रखता है। भयभीत होकर, अजनबी बॉक्स खोलता है और कुछ पासपोर्ट और कार्ड देखता है। पासपोर्ट में, उसे अपना नाम पता चलता है: कृष्णा।


 अजनबी को आगे पता चलता है कि, वह एक भारतीय नागरिक है। जैसे ही उसने थोड़ी देर आराम किया और बॉक्स को और चेक किया, वह कई पासपोर्ट, बंदूक और बहुत सारे पैसे पाकर चौंक गया। सभी पासपोर्टों में, उसे अपनी एक ही फोटो अलग-अलग नाम से मिलती है, जिससे उसे अपना असली नाम और मूल पासपोर्ट पहचानना मुश्किल हो जाता है।


 फर्जी पासपोर्ट लेने से पहले अजनबी कृष्णा नाम लेता है और बंदूक छोड़ देता है। जैसे ही वह बैंक से बाहर जाता है, अंडरकवर भारतीय रॉ एजेंटों में से एक भारत में किसी को जानकारी की रिपोर्ट करता है। पासपोर्ट में कृष्ण का पता देखकर, अजनबी ने उनसे पास के टेलीफोन के माध्यम से संपर्क किया और पूछा: "क्या कृष्ण घर में हैं?"


 "एक मिनट रुकिए सर।" फोन में प्रतीक्षा करते समय, उसने देखा कि दो पुलिसकर्मी उसे पहचान रहे हैं। जैसे ही वे अपनी वॉकी टॉकी लेते हैं, वह टेलीफोन को एक तरफ रखते हुए उस जगह से दूर चला जाता है।


 जैसे ही वह झटका लगा और चला गया, अजनबी पुलिस के हॉर्न की आवाज देखता है। हालाँकि, वह थोड़ी देर बाद शांत हो जाता है, जब उसे एहसास हुआ कि यह एक एम्बुलेंस थी, जिसने उसे बाहर निकाल दिया था। लेकिन उसने मान लिया कि, पुलिस उसे तुरंत पकड़ने आई है। पता नहीं क्या करें, अजनबी पास के भारतीय दूतावास में जाता है और एक भारतीय के रूप में अपना पासपोर्ट दिखाता है। भारतीय पुलिस और सुरक्षा ने उसे अंदर जाने से मना कर दिया। जबकि एक लड़की वीजा के लिए आवेदन कर रही थी और न मिलने पर चिल्ला रही थी। जैसे ही अजनबी चुपचाप भारतीय दूतावास से निकलता है, एक और अजनबी उसे नोटिस करता है और उसे रुकने के लिए कहता है।


 जैसे ही उसने अपने हाथों में हथकड़ी देखी, अजनबी भाग गया। चूंकि एक पुलिस वाला उस पर अपना हाथ रखता है, वह उन्हें एक लुगदी तक मारता है और एक डेजर्ट ईगल बंदूक के साथ खड़ा होता है। वह सामान्य पोशाक में पुलिस अधिकारियों से लड़ते हुए, अपना माइक्रोफ़ोन और पास के भवन का नक्शा लेकर भाग जाता है। हालांकि, सेना के जवान कुछ खतरनाक तोपों से इमारत को घेर लेते हैं।


 चूंकि सेना पूरे कमरे में अजनबी की तलाश कर रही है, अजनबी एक इमारत की चोटी पर चला जाता है। ऊपर से कूदते समय वह गलती से चट्टान से चौथी दीवार पर गिर जाता है, इस दौरान वह अपना मनी बैग खो देता है। बैग खोने का दिल न होने पर, वह ध्यान से बैग लेने के लिए नीचे उतरता है।


 इस बीच, अंडरकवर रॉ एजेंट राम मोहन से मिलता है, जिससे वह कहता है: "बंदूक को छोड़कर, उसने सभी नकद बैग और नकली पासपोर्ट ले लिए।"


 "मैंने सोचा कि वह मर चुका है। लेकिन, वह अभी भी जिंदा रहकर हमें और परेशान कर रहा है।” राम प्रकाश ने कहा। इस बीच, अजनबी उस लड़की से मिलता है, जिसने भारतीय दूतावास में वीजा के लिए लड़ाई लड़ी और उससे पूछा: “क्या आप मुझे पोलैंड छोड़ देंगे? मैं तुम्हें 25,000 डॉलर दूंगा।”


 "क्या? क्या आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं?" जैसे ही अजनबी ने अपनी नकदी उसके पास फेंकी, वह उसे पकड़ लेती है और नहीं जानती कि क्या करना है। अजनबी ने अब उससे पूछा: “ठीक है। पैसे वापस दो। मैं दूसरे व्यक्ति की तलाश करूंगा।" पैसे वापस देने को तैयार नहीं, वह अजनबी को अपनी कार में ले जाती है।


 इस बीच, राम मोहन अजनबी की व्यापक खोज करता है। जांच करते समय, उन्हें पता चलता है कि उनके दो भारतीय दूतावास पर अजनबी ने हमला किया था।


 “फिर सेना के जवान को किसने भेजा है? तो इसका मतलब है कि सेना के जवान दूसरे आदमी की तलाश में आए हैं, मुझे लगता है। राम मोहन ने अंडरकवर रॉ एजेंट से कहा।


 राम मोहन को संदेह है कि अजनबी को उनके अलावा किसी और ने खोजा था और उसकी देखभाल करने का फैसला किया।


 "उसे पूरे रूस में देखो और उसे पकड़ लो। शाम के भीतर, मुझे कृष्ण के शव की आवश्यकता है, ”राम मोहन ने अपनी उपलब्धियों के लिए कहा। हर कोई इसके लिए काम करता है और जैकी कोडिंग नामक एक व्यक्ति के पास एक संदेश आता है: "हथियार तैयार हैं सर।"


 इस बीच युवती की उस अजनबी से लगातार बातचीत होती रहती है। जबकि, वह चुप हो गया और लड़की ने पूछा: "कुछ बोलो यार। क्या तुम हमेशा चुप रहोगे?"


 वह नहीं जानता कि क्या बोलना है, वह कहता है: “दिन हो गए थे। मुझे ठीक से नींद नहीं आई। मुझे तेज सिरदर्द है। हालांकि मेरे लिए यह सामान्य है।" लड़की ने उसकी बातचीत सुनी और कहा: "पोलैंड जाने के लिए इतनी रकम कोई नहीं देगा।"


 "मैं अपने जीवन में दो साल पहले जो हुआ उसे याद नहीं कर पा रहा हूं। मुझे भी नहीं पता कि मेरा नाम क्या है!" जैसे ही अजनबी ने यह कहा, उसने कहा: "आप बहुत भाग्यशाली व्यक्ति हैं दा।"


 थोड़ी देर बाद, उसने उससे पूछा: "क्या आप भूलने की बीमारी से पीड़ित हैं?"


 "हां।" अजनबी ने उससे कहा। इस बीच, राम मोहन उस लड़की के कार मालिक की तलाश करता है, जो अजनबी को अपनी कार में ले गई और उसे पता चला कि: "उसका नाम राघवर्षिनी है, जो कोयंबटूर जिले की एक एनआरआई है, जो इंफोसिस में एमएनसी कर्मचारी के रूप में घर से काम करती है।"


 रेबेका नाम की एक लड़की, एक पुलिस अधिकारी को अजनबी और राघवर्षिनी की तस्वीर मिलती है। इस बीच, अजनबी राघवर्षिनी से कहता है: “मैंने अब तक जो कहा वह सच है। एक बैंक लॉकर में जाली पासपोर्ट और पैसे थे। मैं जहां भी जाता हूं, मुझे केवल बचने का रास्ता मिल जाता है। लेकिन, मैं खुद नहीं जानता कि यह कैसे संभव है।"


 “मैं भी अक्सर बाहर जाता हूँ, कोई रास्ता निकाल लिया। मैंने आपकी तरह सही नहीं सोचा? देखो। तुम बहुत डरते हो। इसलिए आप ऐसा सोचते हैं।" क्यूट दिखने वाली राघवर्षिनी ने अपने खूबसूरत हाव-भाव और आंखों के संपर्क से कहा।


 “मैं पास के कार नंबरों के बारे में स्पष्ट रूप से कह सकता था। मुझे पता है कि यह होटल सर्वर बाएं हाथ का है। ग्रे रंग की कार में बंदूक है। मैं बिना कंपकंपी के एक किलोमीटर चल सकता था। मुझे अच्छी तरह पता है। लेकिन, मैं नहीं जानता कि मैं कौन हूं, हालांकि मैं इन सभी चीजों को जानता हूं!" जैसे ही अजनबी यह कहता है, वह दंग रह जाती है और आश्चर्य करती है, "उसके आसपास क्या हो रहा है!"


 इस बीच, अजनबी और राघवर्षिनी पोलैंड चले जाते हैं और अजनबी उसे पैसे देता है। जैसे ही उसने उसे पैसे दिए, वह कहती है: "अगर कोई मदद हो, तो बिना किसी झिझक के मुझसे पूछो।"


 "मैं जाँच करूँगा कि क्या वह हमारे आदमी हैं और जल्दी आएँगे।" जैसा उसने कहा, वह भी आएगी, वह स्वीकार करता है और उसके साथ एक 75 वर्षीय महिला के पास जाता है। अजनबी को पता चलता है कि, "कश्मीर में एक सड़क दुर्घटना में कृष्ण की मृत्यु हो गई है और उनके भाई ने उनका एक-एक सामान ले लिया है।" अजनबी पलक झपकाता है और नहीं जानता कि अब क्या करना है।


 पास के चाकू को पकड़कर, वह यह जानने का फैसला करता है कि क्या किसी ने उनका पीछा किया है। जैसे ही वह राघवर्षिणी के कमरे की जाँच करने गया, किसी ने खिड़की तोड़ दी और अजनबी पर हमला कर दिया। वह डरती है क्योंकि दोनों एक हिंसक लड़ाई में शामिल हो जाते हैं। जैसे ही गंजे सिर वाला आदमी उस पर हमला करने के लिए पेन लेता है, अजनबी गंजे आदमी के अंगों को तोड़ देता है और उस आदमी की गर्दन को तोड़ देता है और कई बार उसके पैर में फ्रैक्चर होता है।


 राघवर्षिनी गंजे सिर वाले व्यक्ति के सामान को फर्श पर फेंक कर तलाशी लेती है। तस्वीरों की जांच करते समय, अजनबी को पता चलता है, "वह मुझे और आप की तलाश में आया है, राघवर्षिनी।" उनका सामना करने में असमर्थ और पहले से ही गंभीर रूप से घायल, गंजा आदमी पास की खिड़की तोड़ देता है और जमीन पर कूदकर आत्महत्या कर लेता है।


 राघवर्षिणी और अजनबी अतिरिक्त समस्याओं से बचने के लिए घर से भाग जाते हैं, उनके पास आते हैं। इस बीच, रेबेका राम मोहन को बुलाती है और कहती है, “सर। हमारे एक आदमी को कृष्ण ने मार डाला है, क्योंकि वह असली कृष्ण की तलाश में आया था।" वह उसे आगे की समस्याओं से बचने के लिए शरीर को जल्द से जल्द साफ करने का आदेश देता है।


 इस बीच, अजनबी पैसे को एक तिजोरी में रखता है और राघवर्षिनी को लापता पाता है। जैसे ही वह उसे चारों ओर खोज रहा है, वह पास की दुकान से कुछ खरीदती है और चुपचाप कार के अंदर प्रवेश करती है।


 "राघवर्षिनी। आप मेरा पासपोर्ट और सरेंडर करके पुलिस के सामने सरेंडर करें। अगर तुम मेरे साथ आओगे, तो तुम्हारी जान को खतरा होगा।"


 “जब आप भारतीय दूतावास में थे, तो उन्होंने यह फोटो लिया है। मुझे सही सच बताओ।" यह सुनकर अजनबी और भी उग्र हो जाता है और कहता है: “मैं कुछ नहीं जानता। यहां तक ​​कि जिस गंजा आदमी ने मुझ पर हमला किया, वह भी मेरे लिए अज्ञात है।”


 "क्या आप अब मुझे पुलिस के हवाले करने की कोशिश कर रहे हैं?" यह बात और भी उत्तेजित हो जाती है और उस अजनबी ने कहा: “मुझे नहीं पता कि मैं क्यों भाग रहा हूँ और किसके पीछे भाग रहा हूँ। लेकिन जो मेरा पीछा कर रहा है, वह मुझे अच्छी तरह जानता है। इसलिए, मुझे यहां से खोजना होगा।"


 "आप इसे करते हैं। मैं भी आपका साथ दूंगा।" हालाँकि, अजनबी इस पर आपत्ति करता है और कहता है: “मैं तुम्हारे साथ नहीं चल सकता। तुम यह कार लो और इस जगह से कहीं दूर चले जाओ।"


 जैसे ही पुलिस की गाड़ी उनके पास पहुंची, अजनबी ने उसे इस जगह से दूर जाने के लिए कहा, जिसका वह विरोध करती है और इसके बजाय अपनी सीट बेल्ट पहनती है। अजनबी अपनी कार स्टार्ट करता है और तेजी से आगे बढ़ता है, दूसरी तरफ पुलिस द्वारा पीछा किया जा रहा है।


 पुलिस की कारों और एक पुलिस बाइक को नुकसान पहुंचाकर वह मौके से गुडडाउन कार लेकर भागने में सफल हो जाता है। वह अजनबी निगाहों से देखती है। वे कार से सब कुछ ले जाते हैं और कार को जगह के आसपास कहीं पार्क कर देते हैं।


 नई दिल्ली:


 इस बीच, रोहित सिंह अस्पतालों में आता है और विश्वजीत के शव को देखता है। वह अपने आदमी को थप्पड़ मारता है और कहता है: "वह विश्वजीत दा नहीं है।"


 इस बीच, एक और अंडरकवर रॉ एजेंट राम मोहन से संपर्क करता है और कहता है: “सर। एक नया अपडेट। विपक्षी दल के नेता रोहित सिंह मोर्चरी में आए हैं और उन्होंने विश्वजीत का शव देखा है।”


 "रोहित सिंह अब कहाँ है?"


 "मैं उस सर के बारे में नहीं जानता।"


 निराश होकर राम मोहन ने फोन काट दिया। इस बीच, जैकी को किसी का संदेश मिलता है जब वह अपनी कार में बाहर होता है। जबकि, राघवर्षिनी और अजनबी पोलैंड के पास के एक होटल में रहते हैं।


 राघवर्षिनी अजनबी के केश बदल देती है और कहती है: “आई लव यू अनन्त दा। आप कितने प्यारे हैं! मैं वास्तव में आपको पसंद करता हूं दा।" वह उसे गले लगाती है। जबकि, अजनबी कहता है: “मेरी कोई पहचान नहीं है। मैं नहीं जानता कि मैं कौन हूं।"


 हालाँकि वह उसकी निंदा करती है और कहती है, “जब मैं सिर्फ 10 साल की थी, तब मैंने अपनी माँ को खो दिया था। जब मैं 18 साल का था, तब बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ने के कारण मेरे पिता ने मुझे सड़कों के बीच छोड़ दिया था। तब से, मैं बिना किसी प्यार, स्नेह और उचित पहचान के बड़ा हुआ। मैं इस दुनिया में चिंता, भय, अपराधबोध और विश्वासघात के बीच जीवित रहने में कामयाब रहा। जब मैंने तुम्हें पहली बार देखा, तो मुझे एहसास हुआ कि भगवान ने मुझे एक प्यार करने वाला इंसान दिया है। लेकिन, आप अपनी पहचान खोजने के लिए उत्सुक हैं। अलविदा। चलो एक दूसरे से दोबारा नहीं मिलते।" राघवर्षिनी रोना छोड़ने की कोशिश करती है। हालाँकि, अजनबी उसका हाथ पकड़ता है और कहता है, “मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ राघवर्षिनी। मैं वास्तव में आपको बहुत पसंद करता हूँ।"


 वे गले लगाते हैं और वह उसे एक होंठ चुंबन देती है। अजनबी इसे राहत के रूप में पाता है और जोश से उसके होंठों को चूमता है। फिर, वह अपनी पोशाक हटा देता है और राघवर्षिनी के होठों के चारों ओर घूमता रहता है और धीरे-धीरे उसकी साड़ी को एक मूर्ति की तरह पूर्ववत करता है। वह और अजनबी एक कंबल में (अपने नग्न शरीर को छिपाने के लिए) सेक्स करते हैं और पूरी रात एक साथ सोते हैं। अगले दिन, राघवर्षिनी को अपनी मूर्खता का एहसास होता है और उसे सेक्स के लिए पछतावा होता है। लेकिन, अजनबी उसे सांत्वना देता है।


 इस कमरे में अपने अस्तित्व के बारे में कोई निशान और सुराग छोड़े बिना, वे अपने कपड़े वापस पहनकर वहां से भाग जाते हैं। राघवर्षिनी ने अजनबी से पूछा: "हम आगे कहाँ जा रहे हैं?"


 अजनबी राघवर्षिनी को होटल में उसके बारे में विवरण एकत्र करने का निर्देश देता है, जिसका वह पालन करती है।


 नई दिल्ली विपक्ष पार्टी सदन:


 इसी बीच रोहित शर्मा अपने असिस्टेंट से कहते हैं कि, ''उनके आसपास कोई गद्दार था. उसके मिलने तक मैं शेर की तरह दहाड़ता रहूंगा। जाओ और विश्वजीत का सिर लाओ।”


 हालांकि, सहायक के साथ-साथ रोहित सिंह के सिर में गोली लगी और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। हत्यारा जैकी था। इस बीच, अजनबी राघवर्षिनी को निर्देश देता है कि विवरण प्राप्त करने में स्मार्ट तरीके से कैसे कार्य किया जाए। एक रिसेप्शनिस्ट की मदद से, वह कुछ विवरण प्राप्त करती है और उसे अजनबी को सौंप देती है।


 इस बीच, रॉ एजेंट निदेशकों में से एक, जो शुरुआत में रोहित सिंह के शब्दों को सुन रहा था, पोलैंड में राम मोहन के कार्यालय में परेशान हो गया और कहता है: "सर। नई दिल्ली में रोहित सिंह की हत्या कर दी गई थी। मुझे सांप्रदायिक दंगों का डर है।”


 "जी श्रीमान। कृष्ण ने ही रोहित सिंह को मारा था। इससे पहले, उसने उसे नहीं मारा। लेकिन, अब उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म कर ली है। कुछ दिनों के भीतर, वह नई दिल्ली कार्यालय लौट आएंगे। ” जबकि रॉ एजेंट निदेशक सांप्रदायिक दंगों के आगामी खतरे को हल करने के तरीके पर पलकें झपकाते हैं, राम मोहन कहते हैं: “आप पहले खुद को आराम दें सर। हम इसे बाद में देखेंगे।"


 इस बीच, अजनबी राघवर्षिनी द्वारा प्राप्त पते को उठाता है और उन सभी से फोन की मदद से संपर्क करता है। जबकि, रूसी पुलिस और पोलैंड पुलिस स्ट्रेंजर द्वारा खड़ी कार का पता लगाती है, यह राम मोहन और फिर जैकी के संज्ञान में आता है। जब अजनबी कार्यालय जाता है, जिससे उसने बात की है, तो वहां की लड़कियों में से एक उसका नाम लेकर उसके पास आती है: "मि। विश्वजीत।"


 जब वह उससे बात करती है तो वह आश्चर्यचकित हो जाता है, जैसे कि वह उसे पहले से अच्छी तरह से जानती है और उसे एमडी के पास ले जाती है, जो उसे कुछ विवरण देता है। राघवर्षिनी के पास वापस आकर, अजनबी उससे कहता है: “लड़की ने मुझे विश्वजीत कहा। तो, मैं कृष्ण हूं और मैं विश्वजीत हूं। एमडी से मैंने विश्वजीत का शव देखा।


 "अगर वह विश्वजीत हैं, तो आप कौन हैं?" जैसे ही उसने यह सवाल पूछा, अजनबी भ्रमित हो जाता है और नई दिल्ली वापस जाने का फैसला करता है, जहां विश्वा का शव रखा गया था। वह नई दिल्ली पहुंचने के लिए नकली पासपोर्ट का उपयोग करता है, जहां वह स्मार्ट तरीके से काम करता है और किसी तरह अस्पतालों तक पहुंचने में सफल होता है। वहां, वह डॉक्टर को रिश्वत देता है और मुर्दाघर में पता चलता है कि, "विश्वजीत का शव गायब हो गया है।"


 “यह शव पहले ही कुछ लोगों द्वारा वापस ले लिया गया था। बिना अनुमति के आप इस अस्पताल में कैसे दाखिल हुए? क्या आपने रजिस्टर में साइन इन किया था?”


 अजनबी कहता है: “मैं तुरन्त रजिस्टर फाड़ कर चला जाऊँगा।” वह डॉक्टर को पीटने के लिए पीटता है और राघवर्षिनी से मिलता है, जो भी उसके साथ भारत (एक लंबे अंतराल के बाद) आई है। उसकी मदद से उसे रोहित सिंह के बारे में पता चलता है। जैसे ही वे घर में उसकी तलाश में जाते हैं, उन्हें उसकी मृत्यु के बारे में पता चलता है।


 जबकि, राघवर्षिनी ने पास में एक अखबार देखा और अजनबी से पूछा, "इस खबर में क्या है?"


 "तीन हफ्ते पहले, यूक्रेन काला सागर में कोई व्यक्ति आत्महत्या करने आया था जब वह नाव में था। उस शख्स ने रोहित सिंह को दो बार गोली मारी है. तो इसका मतलब है, मैं ही वह था जिसने जाकर उस पर हत्या का प्रयास किया। ”


 यह सुनकर राघवर्षिनी चौंक जाती है और पछताती है, "क्या उसे एक हत्यारे के साथ रहना चाहिए?" पुलिस की गाड़ी उनसे आगे निकल जाती है क्योंकि अजनबी कार चलाता है। पुलिस को राघवर्षिनी और कृष्ण के नाम पर अजनबी दोनों को पकड़ने के लिए कहा जाता है, जो वांछित सूची में हैं। जैसा कि राघवर्षिनी अजनबी से उसे छोड़ने के लिए कहती है, वह उससे कहता है: “जिसने हमारी तस्वीर ली, जिसने रोहित सिंह को मार डाला, वही हैं। अगर हम यहां होते तो वे हमें भी मार देते। मैं तुम्हें कहीं छोड़ दूंगा। लेकिन, यहाँ रहने के लिए नहीं।”


 इस बीच, राम मोहन को इस बात का पछतावा है कि भारतीय पुलिस ने पूरी योजना को खराब कर दिया है, कि उसने अजनबी के खिलाफ साजिश रची है। वह अपनी टीम को दो समूहों में विभाजित करके अजनबी का अनुसरण करने का निर्देश देता है। इस बीच, राघवर्षिनी फरीदाबाद जाती है, जहाँ वह एक दोस्त को जानती है और वहीं रहती है। जैसे ही वह अजनबी से संपर्क करती है, राम मोहन उसके स्थान का पता लगाता है और अपनी टीम से पूरी जगह को घेरने के लिए कहता है।


 निर्देश के अनुसार, जैकी भी वहां जाता है और स्ट्रेंजर सभी को दुख पहुंचाने के लिए पछताता है। चूंकि, पुलिस और सेना ने पूरी जगह को घेर लिया है, अजनबी ने राघवर्षिनी और उसके मालिक को अपनी जान के डर से भूमिगत होने के लिए कहा।


 अजनबी LAW-80 की मदद से टैंकर को ब्लास्ट करने में कामयाब हो जाता है। राघवर्षिनी एक हत्यारे को देखती है, जो उन्हें निशाना बनाता है और अजनबी को इसके बारे में चेतावनी देता है। जैसे ही धुआं घर छुपाता है, अजनबी एकांत सड़क के अंदर चला जाता है, जहां हत्यारा उसे गोली मारने का प्रयास करता है। चूंकि छिपाने के लिए घास थी, अजनबी ने हत्यारे को भ्रमित करने के लिए एक बाज को गोली मारने का नाटक किया। वह एक हैंडगन लेता है, जबकि अजनबी छिप जाता है। बाईं ओर से छिपकर, उसने हत्यारे को गोली मार दी और उससे पूछा: “तुम्हारे साथ कौन आया है? मुझे बताओ दा।" सवाल पूछने पर उसने गला घोंट दिया।


 वह कहते हैं, 'मैं भी आपको पसंद करता हूं। अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से काम करेंगे” और माइलस्टोन के बारे में कहते हैं। हत्यारा मर गया और अजनबी को पता चलता है कि, उसने रॉ एजेंट के साथ मिलकर काम किया है। अजनबी राघवर्षिनी को उसकी कार में भेजता है और उसे पैसे देकर एक नया जीवन शुरू करने का अनुरोध करता है। अजनबी हत्यारे के बैग में एक फोन देखता है और कॉल करता है, जिसका जवाब राम मोहन ने दिया था।


 "नमस्ते। यह कौन बोल रहा है?" अजनबी की आवाज सुनकर राम मोहन घबरा गया और रॉ एजेंट डायरेक्टर ने फोन को लाउड स्पीकर में डालने को कहा।


 राम मोहन कहते हैं: “कृष्ण। आप सबसे पहले नई दिल्ली के रॉ मुख्यालय में आएं। नहीं तो यह सिलसिला जारी रह सकता है।"


 "जब तक मैं मर जाऊंगा, क्या यह होगा आह?"


 "जब आप समस्या के बारे में कहते हैं, तभी हम इसे ठीक से हल कर सकते हैं! पहले बताओ। हो सके तो राघवर्षिणी से भी सलाह लें और कहें।" जैसे ही राम मोहन ने यह कहा, अजनबी ने उत्तर दिया कि वह मर गई है।


 "क्या हुआ? कैसे?"


 "इससे छोड़ो। आज शाम करीब साढ़े पांच बजे नई दिल्ली में अपने कोट सूट उतारकर वहीं खड़े हो जाएं। तुम्हारे आदमियों को वहाँ नहीं होना चाहिए।" राम मोहन सोचता है कि, अजनबी ने कुछ किया है। लेकिन, वह नहीं जानता कि अजनबी उसके जीवन में जो कुछ भी हुआ है वह सब कुछ भूल गया है।


 राम मोहन अपने आदमियों को पूरी जगह घेरने का निर्देश देता है और रॉ एजेंट डायरेक्टर उससे कृष्णा (द स्ट्रेंजर) को वापस लाने का अनुरोध करता है। हालांकि, उनका कहना है कि यह असंभव है।


 इधर-उधर छिपकर अजनबी राम मोहन को देखता है और उससे पूछता है, “क्या तुम अपने आदमियों के साथ आए हो? मैंने तुमसे अकेले आने को कहा था ना? मैं छोड़ दूंगा।" एक ट्रैकर की मदद से अजनबी राम को ट्रैक करता है। जबकि, कुछ अन्य अंडरकवर अधिकारी नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ सूचना प्रसारित करते हैं, जो भारतीय सेना के निर्देशों के अनुसार हाई अलर्ट पर है।


 आस-पास की पुलिस सिक्युरिटीज और एनआईए अफसर की वैन को अलर्ट किया। जैसे ही राम मोहन अंधेरे कमरे में अपनी बंदूक से अजनबी की तलाशी लेता है, अजनबी उसे बंदूक की नोक पर पकड़ लेता है और बंदूक को एक तरफ फेंकने के लिए कहता है। वह रेबेका की ओर मुड़ा और उससे पूछा: "क्या तुम मील के पत्थर हो?"


 "क्या तुम सब कुछ भूल गए हो? आप हमारे साथ काम कर रहे थे?”


 अजनबी ने उससे पूछा: "फिर, मैं कौन हूँ?"


 "आप विश्वजीत हैं। एक एनआईए एजेंट जासूस और पूर्व रॉ एजेंट, भारतीय सेना से भर्ती किया गया। आप 40 करोड़ रुपये लेकर फरार हो गए। मुझे बताओ कि तुम्हें वास्तव में क्या हुआ था!"


 "तुम मुझे मारने की कोशिश क्यों कर रहे हो? आपने मुझे रोहित सिंह को मारने के लिए क्यों भेजा?” यह पूछने पर, राम ने कहा: “क्या तुम मेरे साथ खेल रहे हो? हम आपको रोहित सिंह की हत्या के लिए क्यों भेजना चाहते थे? वह मेरे लिए काफी है ना? कि रोहित सिंह की मौत तीन हफ्ते पहले हो चुकी है। उनकी ही पार्टी के नेताओं ने उनकी हत्या की है। रेबेका को हालांकि पता चलता है कि, राम मोहन झूठ बोल रहा है और उसे विश्वजीत के जीवन की चिंता है।


 “हमने आपको रोहित सिंह को मारने के लिए नहीं भेजा था। मुझे बताओ कि वास्तव में मिथनकोट में क्या हुआ था!” जैसा कि विश्वजीत कहते हैं कि उन्हें इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है, राम मोहन उस बात को स्वीकार करने में असमर्थ हैं और कहते हैं, वह हार गए हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने उन पर मुहम्मद अमीर को मिथनकोट से लाने का आरोप लगाया और रोहित सिंह के साथ एक बैठक की व्यवस्था की। उन्होंने ही ऑपरेशन माइलस्टोन को खराब किया है। यह वह था जिसने रोहित सिंह की हत्या के लिए नाव ली थी। और उनका उससे कोई और संपर्क नहीं था।


 विश्वजीत अपने अतीत को याद करते प्रतीत होते हैं जैसे: रोहित सिंह को बंदूक की नोक पर पकड़ना और वहां कुछ बच्चों को यूक्रेन के काला सागर में देखना, रोहित सिंह को गोली मारे बिना वहां से भागना। लेकिन, वह दो गोलियों के घाव के साथ समुद्र से नीचे गिर गया। जैसा कि राम मोहन ने उनसे पूछा: "क्या आपको अब सब कुछ याद है?"


 "मैं इसके बाद, यह काम नहीं करूंगा।" इस पर राम मोहन आपत्ति करते हैं और अजनबी कहता है: “कृष्ण की मृत्यु दो सप्ताह पहले हो चुकी है। यह सबको बताओ। कभी मुझे खोजने की कोशिश मत करना। अगर कोई मेरे पीछे आता है, तो मैं तुम्हारा पीछा करूँगा और दा को मार डालूँगा।” यह कहकर विश्वजीत गुस्से से उसकी ओर देखता है और बिना किसी को नुकसान पहुंचाए वहां से चला जाता है। जैसे ही प्रतिभूतियाँ अंदर आने और उसे मारने की कोशिश करती हैं, अजनबी उन्हें बेरहमी से गोली मारकर मार देता है।


 जैसे ही उनमें से एक नीचे से गोली मारता है, विश्वजीत दूसरे आदमी को नीचे धकेलता है और दूसरे आदमी के कंधे पर बैठकर सुरक्षा को गोली मार देता है। वह उड़कर दूसरे आदमी को हेडशॉट करता है। चूंकि विश्वजीत बाहर जाता है, राम मोहन अपनी बंदूक लेता है और बाहर आता है, केवल एक अन्य हत्यारे द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी जाती है।


 "काम हो गया सर" हत्यारे ने किसी से कहा, जो कोई और नहीं बल्कि रॉ एजेंट डायरेक्टर है। उसने यह हत्या राम मोहन की अवज्ञा के कारण की थी। निर्देशक अब रॉ एजेंट से कहता है: “सर। आइए ऑपरेशन माइलस्टोन को रोकें। यह बहुत महंगा है।"


 "आगे क्या?"


 एक अन्य फाइल दिखाते हुए, रॉ एजेंट निदेशक कहते हैं: “वह मुहम्मद आमिर हैं। हमें उसके पीछे जाना है और उसे पकड़ना है। तब से, उसने भारत के विभिन्न हिस्सों पर हमला करने की योजना बनाई है। इस मिशन के साथ हमारे पास अच्छी गुंजाइश है। ”


 कुछ महीने बाद:


 मास्को:


 इस बीच, विश्वजीत कुछ महीने बाद राघवर्षिनी की तलाश में मास्को जाता है और अंत में, वह उसे बिक्री के लिए सेकेंड हैंड बाइक और कार बेचते हुए पाता है। जैसे ही वह उसका नाम पुकारता है, उसके पास बोलने के लिए शब्द नहीं होते हैं और भावनात्मक रूप से उसे गले लगा लेती है, उसकी आँखों में कुछ आँसू भर आते हैं।


 वह उसे बताती है: “मेरे प्रिय, तुम्हारे लिए एक अच्छी खबर है। मैं आपके बच्चे के साथ गर्भवती हूँ।" यह खबर सुनकर विश्वजीत को खुशी हुई।


 उपसंहार:


 अमेरिकी जासूसी थ्रिलर फिल्म द बॉर्न आइडेंटिटी से धाराप्रवाह प्रेरित, यह कहानी एक नियोजित त्रयी में पहली किस्त है। कहानी में दो और अध्याय होंगे जिनका शीर्षक होगा- एजेंट: ऑन ड्यूटी चैप्टर 2 और एजेंट: ऑन कॉल चैप्टर 3।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action