Adhithya Sakthivel

Action Inspirational Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Inspirational Thriller

युवा: यूथ आइकन

युवा: यूथ आइकन

19 mins
388


भारतीय सेना भूमि आधारित शाखा है और भारतीय सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा घटक है। भारत के राष्ट्रपति भारतीय सेना के सर्वोच्च कमांडर हैं, और इसके पेशेवर प्रमुख सेनाध्यक्ष हैं, जो एक चार सितारा जनरल हैं।


 भारतीय सेना को 7 आदेशों में विभाजित किया गया है: पूर्वी कमान, मध्य कमान, दक्षिणी कमान, दक्षिण-पश्चिमी कमान, पश्चिमी कमान और प्रशिक्षण कमान।


 अब हम शिमला के पास ट्रेनिंग कमांड में हैं। यह हिमाचल प्रदेश के पास है और दक्षिण में हिमालय, उत्तर में ब्यास नदी और दक्षिण में रावी नदी से घिरा हुआ है। सेना कार्यालय केंद्र में स्थित है।


 कैफेटेरिया सेना के कार्यालय के लिए सही है। यहां और वहां, सैनिक चलते हैं और कुछ कैफेटेरिया में चाय, कॉफी पी रहे हैं।


 एक सिपाही एक प्रशिक्षु से मिलने के लिए अपने कमरे में भागता है, जो सुबह-सुबह व्यायाम कर रहा है, उसने नीली कमीज, मोटी हरी पैंट पहनी हुई है और सेना-बाल काटे हैं।


 सैनिक उसे बताता है, "युवा। आपके लिए एक अच्छी खबर। आपको मेजर के रूप में चुना गया है। अपने लंबे सपनों को प्राप्त करने के लिए। बधाई!"


 "थैंक यू, सर" युव ने कहा।


 "आपको बताने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात, युवा" एक हल्के स्वर में, सोल्जर ने कहा।


 "यस सर" युव ने कहा।


 "आपको कर्नल राम सिंह ने जल्द से जल्द मिलने के लिए कहा है। उन्हें आपके साथ चर्चा करने की आवश्यकता है, कुछ बहुत महत्वपूर्ण" सैनिक ने कहा।


 राम सिंह एक सख्त कर्नल हैं, जो कर्तव्य में पूर्णता की उम्मीद करते हैं। हालांकि वह कठिन है, वह एक प्यार करने वाला व्यक्ति है और सभी पर वोट करता है।


 युवा अपने अभ्यास को पूरा करता है और अपने कर्नल से मिलने के लिए आगे बढ़ता है। राजीव सिंह


 "सर" ने युव को कहा और वह उसे सलाम करता है।


 "अपनी सीटें ले लो, युवा" राजीव सिंह ने कहा।


 "नहीं साहब। मैं हमेशा अपने सीनियर्स का सम्मान करता हूं और कुर्सियों पर बैठना गलत है।"


 "अरे। अपनी सीट ले लो यार" राम सिंह ने कहा।


 वह अपनी सीटों और कर्नल को एक चुप स्वर में लेता है, उसे बताता है, "युवा। आपको सिपाही से एक अच्छी खबर मिली। लेकिन, दुख की बात है कि आपके पास एक बुरी खबर भी है। वैसे भी आपको खबर सहन करनी होगी।"


 "क्या खबर है सर?" युवा से पूछा।


 "आपके गुरु, मेरा मतलब है कि प्रधानमंत्री विराट अब बीमार हैं। वह दिल्ली एम्स अस्पताल में भर्ती हैं। गृह मंत्री राघव रेड्डी (जिन्हें आप अपने चाचा के रूप में देखते हैं) आपसे मिलना चाहते हैं। उन्होंने मुझे जल्द से जल्द भेजने के लिए कहा। "कर्नल राज सिंह ने कहा।


 "सर। मुझे अब मेजर के रूप में चुना गया है। इसके अलावा, हमें इस समय बाहर जाने के लिए कई औपचारिकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है।"


 राज सिंह ने कहा, "मैं उन्हें संभालूंगा। युवा। पहले, आप अपने गुरु से मिलें और मिलें। यह बहुत महत्वपूर्ण है, अब। मैंने सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।"


 "ठीक है सर। मैं जल्द ही आपसे मिलूंगा। जय हिंद!" युवा ने कहा और वह कार्यालय से बाहर निकलता है।


 उड़ान में जाते समय, युवा अपनी आँखें बंद कर लेता है और जैसे ही उसने अपनी आँखें बंद कीं, बचपन का जीवन उस पर हमला करता है और वह अपने बचपन के जीवन के चित्रण में जाने लगता है। उसका चेहरा अब पीला पड़ गया है और उसकी आँखों से आँसू बहने लगे (Goes in Narrative mode)।


 मेरे पिता कर्नल राम प्रकाश मद्रास के एक तमिलियन थे। वह दिल्ली में बस गए। जब मैं चार साल की थी, तब मेरी मां की मृत्यु हो गई। उस समय से, यह विराट सर थे, जिन्होंने मुझे बड़ा किया। मैं, मेरे पिता और राघव रेड्डी खुश थे, एक परिवार की तरह रह रहे थे।


 उस समय, मेरे चाचा विराट और राघव रेड्डी राजनीति में व्यस्त थे। वे 2005 के चुनावों में व्यस्त थे और तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी के लिए नीतियों को बढ़ाने में जुटे थे। विराट चाचा दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में सेवारत थे।


 चुनावों के बाद, सभी सामान्य हो रहे थे जब तक कि 2005 दिसंबर में एक ठीक दिन मेरे जीवन में नहीं आया। वह काला दिन था। अपने जन्मदिन में, मैंने 2005 के दिल्ली बम धमाकों में अपने पिता को खो दिया।


 मुझे विराट ने गोद लिया और उसके द्वारा परवरिश की। मैं शिक्षाविदों के साथ-साथ खेल में भी शानदार था। दिन और साल ऐसे ही बीतते गए और मैं भारतीय सेना में शामिल हो गया।


 पहले से ही विराट चाचा दिल की बीमारियों और मधुमेह से पीड़ित थे। जब मैं 2019 में भारतीय सेना में आया था, तब वह 68 वर्ष के थे। अब, वह मेरे अनुमान के अनुसार 70 वर्ष का हो सकता है।


 उन्होंने और राघव रेड्डी ने मुझे कई नैतिक मूल्यों में सोचा, नैतिक जीवन जीने की मूल बातें और मनुष्य के जीवन में शिक्षा के महत्व के बारे में सोचा।


 मैं अब भी जहां भी जाता हूं, उनके विचारों का अनुसरण करता हूं।


 "सर। हम दिल्ली पहुंचने वाले हैं, कुछ ही मिनटों में" फ्लाइट वर्कर ने कहा।


 "ओह! यह है? ठीक है" युवा ने कहा।


 युवा एम्स अस्पताल में जाता है, जो मोटे अक्षरों में लिखा जाता है। कार्यालय बाईं तरफ है और लिफ्टों में मरीज यहां-वहां जाते हैं। डॉक्टर और नर्स इधर-उधर जाते हैं। कुछ मरीज के रिश्तेदार अपने फोन में व्यस्त बोल रहे हैं।


 वह आगे एक अलग कोरोना वार्ड देखता है, जो मरीजों से भरा हुआ है और अपने मन में कहता है कि, "भगवान कभी-कभी क्रूर होता है।"


 सुरक्षा गार्ड तुरंत अस्पताल आते हैं, युवा के आगमन को सीखते हुए। वे उसे विराट के कमरे में ले जाते हैं।


 युवा उससे मिलता है।


 वह डॉक्टर से पूछता है, "डॉक्टर। अचानक उसे क्या हो गया?"


 "सर। उन्होंने कल से एक दिन पहले सांस ली। राघव सर ने उन्हें भर्ती कराया। कोरोना नहीं है। लेकिन, वह बहुत कमजोर हैं" डॉक्टर ने कहा।


 अचानक विराट को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और नर्स डॉक्टर को बुलाती है। वे उसे नियंत्रित करने के लिए लाते हैं और जांच करने पर, डॉक्टर युव को सूचित करते हैं कि, "वह कभी भी मर जाएगा।"


 10:00 बजे, उनका निधन। यह खबर पूरे भारत और पार्टी तक पहुँचती है।


 कई मीडिया के लोग अगले प्रधान मंत्री के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं और कई आम लोग अगले प्रधान मंत्री को जानने के लिए उत्सुक हैं।


 तमिलनाडु में, रेन 1 नेटवर्क के मुख्य निष्पादक राम कृष्ण नाम के एक मीडिया ने विपक्षी पार्टी के नेता परमज्योतिथ से पूछा, "सर। आपके अनुमान के अनुसार, भारत का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?"


 "राघव रेड्डी अगले प्रधानमंत्री होंगे" परमज्योति ने कहा।


 "यह संभव नहीं है। चूंकि, उन्होंने वादा किया था कि, उनकी भूमिका पार्टी को विकसित करने की होगी न कि प्रधान मंत्री" एक ऑटो वाले ने कहा, जब उनसे मीडिया चैनल द्वारा पूछा गया।


 तेलंगाना में मुख्यमंत्री रत्नावेल रेड्डी ने कहा, "यह अनुमान लगाने का सही समय नहीं है कि भारत का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। इसलिए, बेहतर होगा कि कृपया इस सवाल से बचें।" मीडिया वालों ने पूछा।


 जबकि तनाव इस तरह से होता है, रचनात्मक संघर्ष जनता दल पार्टी में भी चला जाता है। नेताओं के बीच तर्क अगले प्रधानमंत्री के लिए तपता है।


 मुद्दों को देखते हुए, राघव रेड्डी उन्हें कहते हैं, "मौन। इसे रोको। बकवास। आप सभी क्या कर रहे हैं? क्या यह कैबिनेट बैठक या मछली बाजार है? सभी चिल्ला रहे हैं। काफी रहो। मैं बताऊंगा कि कौन होगा, अगला प्रधानमंत्री अगले 24 घंटों के भीतर मंत्री। "


 बाहर में, मीडिया के लोग राघव रेड्डी से पूछते हैं, "सर। आप इस समय, प्रधानमंत्री प्रभारी के रूप में प्रभार क्यों नहीं लेते?"


 "कोई टिप्पणी नहीं। कृपया आगे बढ़ें" राघव रेड्डी ने कहा।


 पार्टी में कई लोग प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार नहीं हैं। चूंकि, पहले से ही कोरोना वेव 2 फैल रहा है और कई अब बेकार हैं कि वर्तमान स्थिति में क्या करना है।


 टीके दुनिया के देशों में निर्यात किए जाते हैं और भारतीय राज्यों में कम हो जाते हैं। न केवल कोरोना वेव 2. लेकिन, एक और तथ्य यह है कि वर्तमान में बहुत सारे अनसुलझे मुद्दे हैं। जैसे कृषि बिल अधिनियम, 2020, सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम), नई शिक्षा नीति 2020, आदि।


 इसके बाद, वे प्रधान मंत्री पद के लिए एक कुशल और साहसिक उम्मीदवार का सुझाव देते हैं। अपने कमरे में, उन्होंने महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहरलाल नेहरू, के। कामराज और मनमोहन सिंह की कुछ तस्वीरें देखीं।


 वह उनकी फोटो के साथ प्रार्थना करते हुए कहता है कि, "वह उनकी तस्वीर में भी दिखाई देगा, जो हमारे नागरिक के लिए एक अच्छा उदाहरण है।"


 बिना किसी रास्ते के साथ, राघव रेड्डी अनिच्छा से युवा से मिलते हैं। वह राज सिंह के साथ जाता है (जो शिमला से आता है और रेड्डी की सुरक्षा के लिए कुछ दिन रुकता है)।


 "आओ अंकल। मैंने अभी आपसे मिलने की योजना बनाई है। मैं दो दिनों में भारतीय सेना में लौटने की योजना बना रहा हूँ" युवा ने कहा।


 राघव रेड्डी ने कहा, "मैंने आपका फ्लाइट टिकट युवा रद्द कर दिया है।"


 युवा चुपचाप देखता है।


 "अपनी सीट लो" राघव रेड्डी ने कहा।


 युवा बैठता है और अब राघव रेड्डी बताता है, "आपको केवल यहां रहना है। हमारी पार्टी की सेवा करना आपका कर्तव्य है, इसके बाद।"


 "क्या? आप चाचा का मजाक उड़ा रहे हैं? मुझे दो दिनों के भीतर सीमाओं के लिए जाना है। यह मेरा सपना है" युवा ने कहा।


 "आपने भारतीय सेना को क्यों चुना है? कोई भी एक कारण यह कह सकता है कि कृपया, युवा?" राम सिंह से पूछा।


 "क्योंकि, मैं सीमाओं की रक्षा करके हमारे देश की सेवा करना चाहता था। मैं अन्य युवाओं को भी प्रेरित करना चाहता हूं" युवा ने कहा।


 "केवल वही मिशन, यहाँ भी। एक युवा के रूप में, आप भारत के प्रधान मंत्री के रूप में सेवा करने के लिए अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण हो सकते हैं" राघव रेड्डी ने कहा।


 युवा ने पूछा, "मैं राजनीति के बारे में नहीं जानता। मैं सिस्टम के बारे में भी नहीं जानता। मैं प्रधानमंत्री के रूप में कैसे कार्यभार संभाला सकता हूं? और कई विरोध पैदा हो सकते हैं।"


 राघव रेड्डी ने कहा, "हमें सब कुछ सीखना होगा। चुनौतियां हमारे जीवन का हिस्सा हैं।"


 "आप बुद्धिमान और शानदार हैं, चाचा। आप भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार क्यों नहीं संभाल सकते हैं?" युवा से पूछा।


 "उन्होंने पार्टी के कल्याण के लिए सेवा करने की शपथ ली है। वह कैसे कार्यभार संभालेंगे?" राम सिंह से पूछा।


 युवा अनिच्छुक है।


 "इस स्थिति में, मेरे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। कृपया युवा!" राघव रेड्डी से भीख मांगी।


 वह सहमत हो जाता है और अगले दिन, राघव रेड्डी के साथ कैबिनेट की बैठक में जाता है। उन्होंने युवा को अगले प्रधानमंत्री के रूप में घोषित किया।


 हर कोई उनका समर्थन करता है और अगले दिन, वह शपथ लेता है (सुरक्षा गार्ड, पुलिस अधिकारी और कई मंत्रियों और विपक्षी पार्टी के नेताओं के साथ रक्षा बल से घिरा हुआ) प्रधानमंत्री के रूप में बताता है: "मैं, युवा के रूप में, प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करता हूं भारत की, लोगों की जरूरतों को पूरा करने का वादा और ईमानदारी से ही काम करेगा। जय हिंद! "


 विपक्षी पार्टी के नेता गुरुदेव देशमुख, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एलंगोवन और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री राजशेखर रेड्डी ने युवा को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए बधाई दी।


 परमज्योति और उनके बेटे उधायकृष्ण राघव रेड्डी से एक खुला कारण पूछते हैं: "क्या आपने एक सम्राट या लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में सोचा है? आप एक सेनापति को प्रधानमंत्री कैसे बना सकते हैं? यह कैसे संभव है?"


 इसके लिए, कर्नल राम सिंह (अब भारतीय सेना में वापस) ने मीडिया के माध्यम से एक खुला जवाब देते हुए कहा कि, "युवा इसीलिए प्रधान मंत्री के रूप में पद ग्रहण करने को तैयार नहीं थे। हमने सभी औपचारिकताओं का पालन किया और अब, वह हिस्सा नहीं हैं। भारतीय सेना की। सब कुछ प्रक्रियाओं के अनुसार ही पूरा हुआ था। "


 न केवल दोनों ने, बल्कि कई ने राघव रेड्डी से भी यही सवाल किया। वे भी राम सिंह का कड़ा जवाब पाकर अपना मुंह बंद कर लेते हैं।


 इस बीच, युवा अपने प्रधान मंत्री कार्यालय जाते हैं। जाते समय, उन्होंने कई लोगों को मास्क पहनने और नियमों और विनियमों को बाधित करने के लिए नोटिस किया, जनता के लिए पारित किया।


 इस बात को ध्यान में रखते हुए, वह कार्यालय पहुँचता है, जहाँ वह अपने सहकर्मी को उसकी इच्छा करता हुआ देखता है और अपने पीए नरेंद्र सिंह और सुरक्षा गार्डों को देखने के बाद, वह अपने कमरे में पहुँचता है।


 वहाँ, राघव रेड्डी के पुरुष युव से मिलते हैं, खुद को उनके सलाहकार के रूप में पेश करते हैं।


 युवा ने कहा, "मैं इस पद पर नया हूं। इसलिए मुझे इस देश के कल्याण के लिए हर कदम पर आपके मार्गदर्शन की जरूरत है।"


 "ज़रूर साहब। हम समर्थन के लिए आपके साथ रहेंगे" सलाहकारों में से एक, अनीश ने कहा।


 युवा घर लौटता है और राघव रेड्डी की बेटी मीरा से मिलता है और उसे देखकर खुश होता है।


 "हाय मीरा। आप कैसे हैं? आप ऑस्ट्रेलिया से वापस कब आए?" युवा से पूछा।


 "मैं ठीक हूं, युवा। मैं अभी वापस आया था" मीरा ने कहा।


 "क्या आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है?" युवा से पूछा।


 "हाँ ... मैंने पूरा कर लिया है" मीरा ने कहा।


 "पहला दिन कैसा रहा, युवा?" राघव रेड्डी से पूछा।


 "यह अच्छा चाचा था। मैंने कल राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ एक आभासी बैठक करने की योजना बनाई है, कोविद -19 स्थितियों के बारे में चर्चा करने के लिए" युवा ने कहा।


 "ओके प्रोसीड" राघव रेड्डी ने कहा।


 "अंकल। शाम को 5:00 बजे, आपको वर्चुअल मीटिंग के लिए वहाँ जाना चाहिए" युवा ने कहा।


 "हाँ। मैं वहाँ रहूँगा" राघव रेड्डी ने कहा।


 युवा अपने कमरे में झपकी लेने जाता है और अगले दिन, वह राघव रेड्डी के साथ भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक आभासी बैठक करता है।


 जब दोनों ने कोविद -19 महामारी लहर 2 की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछताछ की, तो तमिलनाडु ने कहा कि, "वे आंशिक लॉकडाउन पास करके स्थिति को नियंत्रण में लाने में कामयाब रहे हैं। उनके अनुसार, उन्होंने पर्यटन, बंद मंदिरों को बंद कर दिया है। सिनेमाघरों ने टासामैक बार और मास्क पहनने और अंतरराज्यीय यात्रा के लिए ई-पास लेने के लिए कड़े कदम उठाए। "


 लेकिन, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे अन्य राज्य बताते हैं कि, "वे महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं। चूंकि, सब कुछ नियंत्रण से बाहर हो गया है।"


 युवा आंध्र, तेलंगाना, केरल, दिल्ली और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों को एक सप्ताह के लिए कुल लॉकडाउन पारित करने का सुझाव देते हैं। चूंकि, वह भारतीय राज्यों में डॉक्टरों की स्थिति के बारे में बताते हुए मीरा का एक संदेश देखता है।


 बाद में, युवा कुछ मंत्रियों से सीखते हैं कि, "कोविद -19 महामारी वायरस के खिलाफ कई अफवाहें फैलाई जाती हैं और विपक्षी दल मीडिया के लोगों की मदद से जनता को बेवकूफ बना रहे हैं।"


 भारतीय राज्यों में भ्रष्टाचार की समस्याओं के बारे में अध्ययन करने के बाद, उन्होंने भारत में वर्तमान स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कुछ सख्त नियम और कानून लाने की योजना बनाई है।


 मीरा उसका समर्थन करने के साथ, वह एक PowerPoint प्रस्तुति तैयार करती है। उसमें उन्होंने कुछ बदलाव लाए हैं। उसके अनुसार:


 1.) बोलने की स्वतंत्रता है। लेकिन, केवल सीमा तक। सीमा के अनुसार, अफवाहें फैलाने का कोई अधिकार नहीं। जनता को झूठी खबर फैलाने का कोई अधिकार नहीं। यदि किया जाता है, तो मीडिया कार्यालय को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।


 2.) यदि टीकों के बारे में कोई अफवाह फैलती है, तो अभियोजक को आजीवन कारावास की सजा होगी।


 3.) यदि महामारी में भ्रष्टाचार पाया जाता है, तो सरकार अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।


 वह कैबिनेट मंत्रियों के साथ एक आभासी बैठक में इसे दिखाते हैं और घोषणा करते हैं कि, इसे राज्यसभा की विधान सभा में लागू किया जाएगा।


 हालाँकि, यह अधिनियम मीडिया और विपक्षी पार्टी के नेताओं के व्यापक विरोधों को सामने लाता है, जिन्होंने एक शासक के रूप में युवा की आलोचना की और अपने दम पर फैसले ले रहे हैं।


 कई विपक्षी पार्टी के नेता विभिन्न माध्यमों से युवा के लिए मुसीबतें खड़ी करने की कोशिश करते हैं। लेकिन, सब कुछ विफल हो जाता है।


 इस बीच, मीरा को युव से प्यार हो जाता है और वह अपने प्यार का प्रस्ताव रखते हुए कहती है, "युव। तुम्हारी विचारधाराओं, देशभक्ति के रवैये और देखभाल ने मुझे बहुत आकर्षित किया है। मैं तुमसे प्यार करती हूँ। तुमसे प्यार करता हूँ।


 वह उसके प्रस्ताव से मंत्रमुग्ध हो जाता है और उसके प्यार को स्वीकार कर लेता है। वे दोनों एक गले मिलते हैं, जो गलती से सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो जाता है।


 यह पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रथनाम सिंह (एक सुरक्षा गार्ड, जो एक बार राघव रेड्डी द्वारा एक नौकर के साथ दुर्व्यवहार के लिए अपमानित किया गया था) के पास जाता है, जो राघव रेड्डी को डायल करता है और फोटो लीक करने की धमकी देता है।


 विशाल शर्मिंदगी के बारे में सोचते हुए वह ऐसा नहीं करने के लिए कहता है। रथनाम सिंह ने उन्हें युवा के कमरे में काले धन को बदलने और आयकर विभाग को सूचित करने के लिए कहा।


 राघव रेड्डी रथनाम सिंह द्वारा बताया गया है और इसके परिणामस्वरूप, युवा को सीबीआई जांच के लिए लिया गया है। वहां, राघव रेड्डी ने अपनी बेटी के भविष्य के बारे में युवा के खिलाफ गवाही दी।


 जैसा कि सब कुछ युवा के खिलाफ है, उस पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाता है और वह इसका भुगतान करता है। वह कई मीडिया लोगों, विपक्षी नेताओं और लोगों द्वारा अपमानित और अपमानित होता है।


 वह अपने पद से इस्तीफा दे देता है और भारतीय सेना की सीमाओं के लिए वापस जाने का फैसला करता है, जिसे वह मीरा और राज सिंह को सूचित करता है।


 लेकिन, उनके पीए ने कहा कि, "उन्हें वापस रहना है और भारतीय सेना की सीमाओं को वापस नहीं जाना है। चूंकि, उनकी वजह से भारत की कानून व्यवस्था में कई बदलाव किए गए थे।"


 आश्वस्त, युवा मीरा के साथ काले धन की जांच करने का फैसला करता है, जो उसकी मासूमियत को मानता है। इसके बाद, वह विराट चाचा के कमरे की जांच करने के लिए आगे बढ़ता है। वहाँ, वह एक जीर्ण-शीर्ण डायरी देखता है और उसे पढ़ना शुरू कर देता है।


 इसने मुख्यमंत्री के रूप में विराट की अवधि और स्थिति के बारे में कहा है, जिसने उन्हें भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मजबूर किया।


 कुछ वर्षों से पहले, जब विराट दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे, प्रधानमंत्री विजय वाजपेयी आतंकवाद के विवादों को सुलझाने के लिए कश्मीर गए थे।


 वहां, शांति उपचार के लिए बात करते समय, उनकी एक आतंकवादी द्वारा हत्या कर दी गई और स्थितियों के कारण, कई लोगों ने उनसे भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने की मांग की।


 उन्होंने अनिच्छा से कार्यभार संभाला। लेकिन, कार्यभार संभालने के साथ ही उन्होंने भ्रष्टाचार, धर्म माफिया, आतंकवाद और कश्मीर विशेष संविधान के मुद्दों जैसे कई मुद्दों के बारे में जान लिया।


 जब उसने इन मुद्दों में से कई को खत्म करना शुरू कर दिया, तो कई लोग उसके खिलाफ हो गए और इस प्रक्रिया में वे एक दिन राघव रेड्डी और खुद की हत्या करने की हद तक चले गए।


 हालांकि, वे मुश्किल से हमले से बच गए। क्योंकि, दो एसपीजी कमांडो ने उन्हें हमले से बचाया। हत्या के प्रयास के बाद, विराट को कड़ी सुरक्षा बल दिया गया और बेचैन और भयभीत मन के कारण, उसके स्वास्थ्य में गिरावट आई।


 इसके अलावा, उन्होंने कुछ दिनों के बाद गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करना शुरू कर दिया और अंततः अस्पताल में भर्ती हुए। राघव रेड्डी कई दिनों तक परेशान रहे, कुछ सोचते रहे। वह इस मुद्दे पर उनके साथ साझा नहीं करता था।


 युवा अब जाकर राघव रेड्डी से मिलता है। वह उससे पूछता है, "कैसे चाचा? आप मेरे खिलाफ इस तरह का झूठा बयान कैसे दे सकते हैं? किस बात ने आपको कई दिनों तक परेशान किया?"


 "मुझे पता है कि आप कितने गुस्से में हैं, युवा। मैंने जो किया है वह एक बड़ी गलती है। मुझे आपके खिलाफ गवाही देने के लिए मजबूर किया गया। आपने मुझसे मेरी परेशान मानसिकता के कारणों के बारे में पूछा, जो आपने विराट की डायरी से सीखा। इसके लिए।" आपको यह जानना होगा, सबसे पहले "राघव रेड्डी ने कहा।


 "वह क्या है?" युवा से पूछा।


 राघव रेड्डी ने एक मुद्दा खोला, जिसे उन्होंने और विराट ने संभाला। (यह कथन के रूप में जाता है)


 मुझे एक पत्रकार से पता चला कि, बांग्लादेश के कई लोग अवैध रूप से पश्चिम बंगाल के रास्ते हमारे देश में शरणार्थियों के रूप में प्रवेश करते हैं। लेकिन, केवल मुसलमानों को अनुमति दी गई और हिंदुओं को अनुमति नहीं दी गई।


 मैंने विराट को यह बात बताई। उन्होंने रत्नाम सिंह के साथ बैठक की, मुद्दों के बारे में पूछा, जिस पर उन्होंने कहा कि, "उन्हें इस मुद्दे के बारे में पता भी नहीं था, जब तक कि उन्होंने उन्हें इस बारे में नहीं बताया।"


 लेकिन, हम उनके जवाब से न तो संतुष्ट थे और न ही आश्वस्त। इसके बाद, हमने रॉ एजेंट की मदद से मुद्दों के बारे में उकसाया। उन्होंने हमें सूचित किया कि, "रथनाम सिंह उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दे रहे हैं। चूंकि, वह उनसे अवैध वोट चाहते थे और आगे भी, भ्रष्टाचार जारी रखना चाहते थे।"


 रॉ एजेंट ने मुझे आगे बताया कि, "रथनाम सिंह का असली नाम रथनाम मोहम्मद बनर्जी है। उनके पिता एक हिंदू थे और माँ सनी मुस्लिम थीं।"


 हम सभी सबूतों के साथ उनसे मिले। विराट ने रत्नाम सिंह को गतिविधियों को रोकने की चेतावनी दी। Orelse परिणाम मिलते हैं।


 चूंकि उन्होंने मुसलमानों के अवैध प्रवेश को जारी रखना जारी रखा, इसलिए विराट ने भारत में सीएए संशोधन की घोषणा की। खतरा महसूस किया और अपनी सुरक्षा पर विचार करते हुए, वह परमज्योति से मिले।


 उन्होंने मेरे परिवार के बारे में उकसाया और मीरा के बारे में सीखा। उन्होंने एक मुस्लिम हत्यारे को ऑस्ट्रेलिया भेजा। उसने उसकी कई तस्वीरें लीं और मुझे भेजीं।


 फिर, परमज्योति ने मुझे बुलाया और कहा, "क्या राघव रेड्डी? क्या आपने अपनी बेटी की तस्वीरें देखीं? अब केवल तस्वीरें ही आई हैं। यदि आपने सीएए के संशोधन को नहीं रोका, तो वह एक मृत शरीर बनकर आएगी।" आपके लिए ठीक है? "


 "नहीं। मेरी बेटी के लिए कुछ मत करो। मैं विराट के साथ चर्चा करने के बाद इसे रोक दूंगा" राघव रेड्डी ने कहा।


 "मुझे उम्मीद है, आप अपने शब्दों को नहीं बदलेंगे, रेड्डी। यदि आप बदलते हैं, तो आप हमारे खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध के अन्य पक्षों को देखेंगे" रथनाम सिंह ने कहा।


 मैं सहमत हो गया और विराट से इस बारे में बात करने की कोशिश की। लेकिन, सौभाग्य से मुझे एक ऑस्ट्रेलियाई चैनल से एक खबर मिली कि, मुस्लिम हत्यारे को पुलिस ने पकड़ लिया और उसका सामना किया गया।


 हम अधिनियम पारित करने में कामयाब रहे। रत्नाम सिंह ने मुझे बुलाया और कहा कि, "मैं उनके अन्य राजनीतिक खेल देखूंगा।"


 बाद में, विराट की भी मृत्यु हो गई। मैंने आपको प्रधानमंत्री के रूप में पद संभालने के लिए कहा। आपने कार्यभार संभाला और कई बदलाव लाये। इसने रत्नाम सिंह और कई अन्य लोगों को परेशान किया। इसके बाद उन्होंने मेरे घर में एक सुरक्षा जासूस की नियुक्ति की और मीरा की फोटो खींचकर आपको गले लगा लिया।


 उसने मुझे इसके साथ धमकी दी। मैंने वही किया जो उन्होंने बताया और परिणामस्वरूप, आप गिरफ्तार हो गए। लेकिन, अब मैं आपको दोषी मानता हूं। मैंने रथनाम सिंह और कई अन्य मुद्दों के खिलाफ एक गुप्त कमरे में एक पेनड्राइव, युवा के रूप में सभी सबूत रखे हैं। मैं माफी चाहता हूं।


 (कथन समाप्त होता है)


 मीरा को बुरा लगता है कि, वह अपने पिता की वर्तमान स्थिति के लिए ज़िम्मेदार है और उससे माफी माँगती है, उसकी आँखों से आँसू गिरते हैं और उसका चेहरा पीला पड़ जाता है।


 राघव रेड्डी को खून की उल्टी होने लगती है और युवती उसे पकड़ते हुए कहती है, "अंकल। आपने क्या किया है? आओ। हम अस्पताल चलते हैं।"


 "नहीं युवा। मैं जीवित नहीं रहूंगा। क्योंकि, मैंने साइनाइड का सेवन किया। हमारे राष्ट्र और मीरा, युवा का ध्यान रखें। आपके अलावा, उसके पास कोई अन्य व्यक्ति नहीं है" राघव रेड्डी ने कहा। अपनी बेटी को देखने के बाद, वह धीरे-धीरे अपनी आँखें बंद कर लेता है, शांति से आराम करता है।


 मीरा अपने पिता को गले लगाकर रोती है, जबकि युवा उसे सांत्वना देता है। बाद में, वह विभिन्न रूपों के माध्यम से भ्रष्टाचार की गतिविधियों के बारे में बताते हुए, रत्नाम सिंह के खिलाफ पेंड्राइव साक्ष्य को सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत करता है। इसने न केवल रत्नाम सिंह को उजागर किया। लेकिन, इसने कई अन्य राज्य मंत्रियों द्वारा किए गए घोटालों, धर्म माफिया और रेत खनन के बारे में खुलासा किया।


 रथनाम सिंह, परमज्योति, उनके बेटे उध्या कृष्णा और कई अन्य भ्रष्ट राजनेताओं को पुलिस अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के संबंधित राज्यों में गिरफ्तार किया है।


 युवा और मीरा अपने घर में पारंपरिक तरीके से शादी करते हैं।


 शपथ लेने के बाद युवा भारत के प्रधान मंत्री के रूप में फिर से पदभार ग्रहण करते हैं। घर लौटने पर, युवा राज सिंह को देखता है और उसका आशीर्वाद मांगता है।


 वह युवा की शर्ट में बैज लगाता है। बिल्ला को देखकर, युवराज मुस्कुराता है और राज सिंह के पैर छूता है।


 मीरा ने बैज पढ़ते हुए कहा, "युवा: द यूथ आइकन। वाह। वास्तव में, आप असली हीरो हैं।" वह मुस्कुराता है और अपने पीए द्वारा एक मुद्दे के बारे में सूचित किए जाने के बाद अपने कार्यालय जाने के लिए आगे बढ़ता है।


 "ओके सर। मैं अपने कार्यालय में छुट्टी लूंगा। हमारे राष्ट्र के बारे में बहुत सारे काम लंबित हैं। मुझे लगता है, आपके पास भारतीय सेना में लंबित कर्तव्य हैं" युवा ने कहा।


 युवा जो कहते हैं, उसे समझते हुए, वह शिमला के लिए छुट्टी लेता है। जबकि, युवा उसकी कार में घुसता है और आगे बढ़ता है। अंत में, वह अपने कार्यालय पहुंचता है और अपनी सीटों पर वापस जाता है।


 उपसंहार:


 मिशन जारी ...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action