Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

सेसचलम

सेसचलम

22 mins
472


20 मई 2000 को, "आंध्र प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल के कर्मियों ने आज तमिलनाडु के चार तस्करों को पकड़ा, जो तिरुमाला हिल्स से एक अज्ञात स्थान पर लाल चंदन की तस्करी कर रहे थे।

 आज तड़के अलीपीरी टोल गेट पर वाहन सहित उनके कब्जे से 13 कीमती लाल चंदन की लकड़ी की लकड़ियां जब्त की गईं। जिसे खतरनाक कहा जा सकता है, ये तस्कर तिरुमाला हिल्स से लाल चंदन की लकड़ी ले जा रहे थे जो एक संरक्षित और पवित्र क्षेत्र है जो एक अज्ञात स्थान पर है।

 वे चार तस्कर: मुरुगेसन जयपाल, रामलिंगम अरुणाचलम, भूपाल कंडास्वामी और ड्राइवर पेरुमल ने तिरुपति-चित्तूर सीमाओं के पास तिरुमाला हिल्स से लाल चंदन की तस्करी की। वे किसी अज्ञात स्थान पर चले गए थे।

 विडंबना यह है कि यह पांचवां प्रयास था जिसमें तस्करी के लिए उसी वाहन का इस्तेमाल किया गया था।

 डीसीपी गोकुल रेड्डी आईपीएस (सेसाचलम से) और उनकी टीम (एसीपी जोसेफ जॉर्ज आईपीएस के नेतृत्व में) तस्करों को पकड़ती है, जब वे सुबह-सुबह अल्लिपिरी टोल गेट पर भागने का प्रयास कर रहे थे।

 पुलिस और तस्करों के बीच हुई गोलीबारी में गोकुल रेड्डी मारा जाता है। चार तस्कर भी जॉर्ज द्वारा मारे जाते हैं।

 मीडिया वाले मौके पर पहुंचे और जॉर्ज से पूछा, "सर। आपको यह खबर कैसे मिली ?"

 "डीसीपी गोकुल सर हमें इस जगह तक ले गए। आज तड़के करीब 3.30 बजे हमें इस बात की पुख्ता जानकारी मिली कि यह तस्करी की गतिविधि हो रही है और विशेष वाहन में इसे ले जाया जा रहा है। यह वाहन पर्यटकों और भक्तों के वाहन की तरह अलंकृत था। हमने इस वाहन को रोका। अलीपिरी टोल गेट के पास। लेकिन दुर्भाग्य से मैं यह जानकर चौंक गया कि, उसने भी चार तस्करों को उनकी गतिविधियों में सहायता की है। जैसे ही उसने हमें मारने की कोशिश की, मैंने उसे आत्मरक्षा में गोली मार दी। वह मौके पर ही मर गया, जबकि उन चार मेरे द्वारा मारे गए।"

 गोकुल के परिवार को मानदेय, पेंशन और सरकारी सहायता के लिए मना कर दिया गया है। जबकि, लाल चंदन तस्करों को पकड़ने में उनके बहादुर प्रयासों के लिए जोसेफ को डीएसपी के रूप में पदोन्नत किया गया है।

 अपमान और अपमान को सहन करने में असमर्थ गोकुल के परिवार ने आत्महत्या कर ली।

 अठारह साल बाद:

 अब अठारह वर्ष बीत चुके हैं, जोसेफ अब पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वह रात साढ़े नौ बजे तालाकोना वानिकी की ओर जा रहे थे। जब वह कार में जा रहे थे तभी एक राहगीर ने उन्हें रोक लिया। उस समय तेज बारिश हो रही थी।

 उसने रेनकोट पहन रखा था और उसने अपना चेहरा पूरी तरह से ढक लिया था। राहगीर उसे एक उपहार बॉक्स देता है, उसे कार में जाते समय बॉक्स खोलने के लिए कहता है। जोसेफ अनिच्छा से राहगीर से बक्सा प्राप्त करता है और गोदावरी नदी के पुल की ओर जाते समय, वह अंततः बॉक्स खोलता है।

 बॉक्स के अंदर, वह एक तेज वसंत को देखता है और वह उसे छूता है। आखिरकार, उसके हाथ से खून निकल गया और वह बेहोश हो गया। राहगीर उसकी बाइक पर उसका पीछा कर रहे हैं। वह जोसेफ का अपहरण कर लेता है और उसे तालाकोना वन के पास एक सुनसान जगह पर वापस लाता है, जो अंधेरा और घना दिखता है।

 कभी-कभी, जोसेफ अपनी अचेतन मनःस्थिति से जाग जाता है।

 "मैं कहाँ हूँ ? यह कौन सी जगह है ?" जोसेफ ने सोचकर जगह के चारों ओर देखा।

 "क्या जोसेफ ? क्या आप इस तरह की एकांत और अंधेरी जगह को देखकर हैरान हैं ?" राहगीर ने उससे पूछा।

 "अरे। तुम कौन हो ? तुम मुझे यहाँ क्यों लाए ?" थकान के प्रतीक के साथ जोसेफ ने पूछा।

 "आराम जोसेफ। आप चिल्ला क्यों रहे हैं ? आप सेवानिवृत्त हो गए हैं। यहां तक कि इतनी रिश्वत पाकर बस गए और बहुत पैसा कमाया। हालांकि, इन सब के अलावा आप एक घटना को भूल गए हैं, जिसने आपको इस स्थिति तक पहुंचा दिया।"

 यूसुफ उसे भय और निगाहों से देखता है। राहगीर कहता है, "वसंत में साइनाइड नामक जहर है। मैंने इसे सावधानी से इंजेक्ट किया है। जोसेफ की चिंता न करें। आप पांच घंटे के बाद धीरे-धीरे मर जाएंगे।"

 राहगीर गिफ्टबॉक्स लेकर वहां से निकल जाता है। चूंकि वह किसी व्यक्ति की हत्या करने के बाद कोई सुराग नहीं छोड़ना चाहता। हालांकि, वह यूसुफ के बाएं हाथ में लाल (रंग) का टैटू छोड़ देता है।

 जंगल के अँधेरे हिस्से से दूर आने के बाद राहगीर अपना मुँह खोलता है। वह स्टाइलिश, सुंदर सोना दिखता है और उसकी नीली आंखें हैं। उसकी मोटी और छोटी दाढ़ी है जिसके मुंह के चारों ओर मूंछें हैं। वह लड़का वॉयस-ओवर में कहता है, "मेरा नाम अखिलेश है। मैं अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर से पीड़ित हूं [बचपन के दिनों से।] अगर इतने सारे लोगों से घिरा होता तो मैं जल्दी से डायवर्ट हो जाता। इसलिए मैं उसे एक अंधेरी और एकांत जगह पर ले आया। उसे मारने का आदेश दें।"

 एक वन जनजाति ने यूसुफ के शव को देखा। इसकी सूचना वह पुलिस को देता है। एएसपी राघव रेड्डी मौके पर पहुंचते हैं और सीखते हैं कि यह जोसेफ है, जिसकी हत्या हत्यारे (अखिलेश) ने की है।

 अखिलेश आंध्र विश्वविद्यालय विशाखापत्तनम में कानून के छात्र (बीए, एलएलबी) हैं। वह बैच के तीसरे वर्ष के छात्र हैं और कॉलेज में पाठ्यक्रम के प्रतिभाशाली, बुद्धिमान और शीर्ष रैंकिंग वाले छात्रों में से एक हैं।

 "आज हम धारा 317 और धारा 318 देखने जा रहे हैं। अब, आइए भारतीय दंड संहिता की धारा 319 से शुरू करते हैं," एक प्रोफेसर छात्रों के लिए कक्षा ले रहा था। उसी समय एक कार्यकर्ता आता है और कहता है, "वह एक नया प्रवेश है सर। नाम अंकिता है और उसका गृहनगर प्रकाशम के पास है।"

 यह सुनकर अखिलेश चौंक गए और हैरान रह गए। अंकिता अपने चेहरे के भावों की बदौलत खूबसूरत और खूबसूरत लग रही थीं। आकर्षक काली आंखों के साथ उसका चेहरा चुटीला था और उसने स्टील की रिम वाला चश्मा पहन रखा था।

 "गुड मॉर्निंग सर," अंकिता ने कहा।

 "सुप्रभात माँ। अंदर आओ," प्रोफेसर ने कहा।

 "धन्यवाद सर," अंकिता ने कहा और वह अपनी बेंच पर जाती है।

 "आप मेरी पिछली कक्षा के नोट्स प्राप्त करने के लिए किसी की मदद ले सकते हैं,"

 "ठीक है श्रीमान।" अंकिता ने कहा।

 "आप उसे बाद में नोट्स दे सकते हैं।" प्रोफेसर ने अखिलेश के दोस्त अधित्या रेड्डी से कहा, जब वह उन्हें नोट्स देने वाले थे।

 कक्षा के बाद, अखिलेश को अंकिता के साथ अपने बचपन की मुलाकात याद आती है और वह उसकी ओर देखता है, जब वह अधित्या रेड्डी के साथ घर से निकल रहा था।

 अधित्या अपनी सहपाठी अंजलि का पीछा करती है और उससे पूछा, "अरे अंजू। क्या हम कॉफी के लिए जाएं ?"

 फिर वह अखिलेश से कहते हैं, "अरे अखिलेश। मैं बाद में आऊंगा। तुम जाओ।" अखिलेश के रूप में अपना नाम सुनकर, अंकिता को अपने बचपन की यादें याद आती हैं, जहां वह उससे मिली थी और उसे अपने बचपन के दोस्त के रूप में पहचानती है।

 वह उसके पास गई और पूछा, "क्षमा करें! क्या आप अखिलेश हैं ?"

 "हाँ।"

 "क्या आप प्रकाशम जिले से हैं ?"

 "नहीं अंकिता।"

 इस बीच, एएसपी राघव रेड्डी को पोस्टमॉर्टम विशेषज्ञ से पता चलता है कि, "जोसेफ ने एक झरने को छुआ है, जिससे उसके शरीर में खतरनाक साइनाइड का इंजेक्शन लगा था, जो उसके शरीर में इंजेक्ट किया गया था। बारह घंटे के बाद उसकी मृत्यु हो गई है और उसने इतनी यातनाएं झेली हैं, जो पैरों और हाथों में कुछ चोटों के माध्यम से दिखा।"

 चूंकि मृत व्यक्ति एक पुलिस अधिकारी है, इसलिए डीजीपी नागेंद्र रामचंद्र नायडू आईपीएस राघव रेड्डी से हत्या के बारे में समानांतर जांच करने का अनुरोध करते हैं, ताकि उन्हें कुछ सुराग मिल सके।

 इस बीच, अखिलेश अपनी छोटी बहन हरिनी की फोटो अपने घर में देखता है और उसकी सुरक्षा के बारे में सोचकर भावुक हो जाता है। अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद से, अखिलेश ने हरिणी को सावधानी से बड़ा किया। क्योंकि, वह PTSD से पीड़ित है, जो उसने कुछ साल पहले तनावपूर्ण स्थिति के कारण विकसित किया है।

 वह अब हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय में द्वितीय वर्ष की छात्रा के रूप में पढ़ रही है। हरिणी से बात करने के बाद अखिलेश दो और लोगों पर निशाना साधते हैं. एक है: वित्त मंत्री धर्मेंद्र नायडू और दूसरा है: विजयेंद्र भूपति (कृषि मंत्री)।

 चूंकि पुलिस टीम लाल टैटू के अलावा कोई सुराग नहीं ढूंढ पाती है, इसलिए डीजीपी मामले की जांच के लिए एक विशेष अधिकारी सिद्धार्थ राव को नियुक्त करता है। अखिलेश एक पुलिस स्टेशन के सामने चाय की चुस्की ले रहे हैं और उन्हें पता चलता है कि वित्त मंत्री धर्मेंद्र नायडू एक समारोह में शामिल होने के लिए प्रकाशम के लिए निकले हैं।

 अखिलेश अपने निशाने पर लाल कलम से अपनी तस्वीर अंकित करते हैं, जो उनके घर के बोर्ड में पड़े हैं। इस प्रक्रिया से पहले, वह यूसुफ के बारे में विवरण और प्रासंगिक चीजों को चतुराई से जला देता है और नष्ट कर देता है, यह देखते हुए कि कोई सुराग नहीं बचा है।

 इसके बाद अखिलेश अचानक भूल जाते हैं कि वह पहले क्या कर रहे थे और दस मिनट तक अजीब से बैठे रहते हैं। तब उसे याद आता है और याद आता है कि, वह वित्त मंत्री के आने की खबर पढ़ रहा था। वह उसे अपने अगले लक्ष्य के रूप में सफलतापूर्वक पिन करता है।

 एक स्थानीय लड़के की मदद से, अखिलेश को पता चलता है कि, धर्मेंद्र नायडू प्रकाशम में आए हैं। अब से, अखिलेश ने पहले से ही एक कृत्रिम बिजली की वस्तु तैयार की है, जिसे उन्होंने कार में प्रवेश करने के लिए तैयार होने के बाद नायडू में पारित करने की योजना बनाई है।

 इसके लिए अखिलेश ने बिजली करने की विधि के बारे में ज्ञान हासिल करने के लिए कई भौतिकी सिद्धांत और कानून पढ़े हैं। भौतिकी के एक छात्र (अपने पड़ोसी) की मदद से उसने कृत्रिम बिजली तैयार की है।

 धर्मेंद्र नायडू के समारोह के बाहर प्रवेश करने और अपनी कार में बैठने के बाद, अखिलेश एक ऊंची इमारत से दूर, कृत्रिम बिजली छोड़ते हैं। मंत्री की मौके पर ही मौत हो गई। फिर उसने चतुराई से उसी लाल टैटू को अपने मृत शरीर के पास फेंक दिया, (यूसुफ की मृत्यु के दौरान भी टैटू मिला)। इससे आंध्र प्रदेश के सभी जगहों पर राजनीतिक तनाव पैदा हो गया है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग से मामले में तेजी लाने को कहा।

 एक सप्ताह बाद:

 गुस्से में सिद्धार्थ राव ने इस मामले की समानांतर जांच शुरू कर दी है। कई लोगों और उसके सहयोगियों के माध्यम से, उसे पता चलता है कि यूसुफ एक साइनाइड द्वारा मारा गया था, जो एक तेज झरने की मदद से उसके शरीर से होकर गुजरा था।

 सिद्धार्थ राव भी एक चतुर और बुद्धिमान पुलिस वाले हैं। उन्होंने अपने बचपन में बहुत सारे उपन्यास, कहानियाँ और जाँच-पड़ताल को संभालने की शैली पढ़ी है।

 "मुझे लगता है, हत्यारे ने आर्थर कॉनन डॉयल द्वारा लिखी गई बहुत सारी अपराध पुस्तकें पढ़ी होंगी। किताबों के माध्यम से, उसने हत्या करने का पूरा ज्ञान प्राप्त किया होगा।" सिद्धार्थ ने अपने साथियों से कहा।

 "सर। आप ऐसा कैसे कहते हैं ?"

 "उसने तेज वसंत की विधि का उपयोग किया है। मेरे कहने का मतलब यह था कि, विरोधी कल्वर्टन स्मिथ ने अपने रिश्तेदार विक्टर को मारने के लिए इस पद्धति का इस्तेमाल किया था। उसी तरह, उसने इस हत्या को पूरी तरह से अंजाम दिया है।" सिद्धार्थ राव ने कहा।

 "सर। यह सब मैं बहुत अच्छी तरह से समझता हूं। लेकिन, जोसेफ के बाएं हाथ में एक लाल रंग का टैटू पाया गया था।" उनके सहयोगी ने कहा।

 सिद्धार्थ ने कहा, 'मुझे लगता है कि वह लाल टैटू के जरिए कुछ बताने की कोशिश कर रहे हैं।

 अगले दिन वापस कॉलेज में, वह एक परीक्षा में शामिल हो रहा है। परीक्षा लिखते समय, अंकिता ने देखा कि उनकी लेखन शैली [उनके बाएं हाथ से] उनके बचपन के दोस्त अखिलेश के समान थी और उन्हें याद है कि वे बचपन में भी ऐसा ही करते थे। उसकी गतिविधियों में कुछ गलत होने का संदेह करते हुए, वह पुस्तकालय में उसका पीछा करती है और उसे हत्याओं के बारे में पढ़ते हुए देखती है।

 रजिस्ट्रार को रिश्वत देने के बाद, वह उपस्थिति रजिस्टर प्राप्त करने का प्रबंधन करती है। उसे पता चलता है कि हत्या के दोनों दिनों में अखिलेश अनुपस्थित था। यह पुष्टि करने के लिए कि वह हत्या कर रहा है, वह पुस्तकालय में जाती है और उसकी पुस्तक प्रविष्टियों की जांच करती है। वहाँ, उसने पाया कि उसने शर्लक होम्स की लघु कथाएँ और कृत्रिम बिजली के नियम और सिद्धांत की पुस्तकें खरीदी हैं।

 फिर, वह उसके घर जाती है और उसे पता चलता है कि अखिलेश की बहन उससे मिलने के लिए लौट आई है। वह उससे कहती है, "मुझे नहीं पता कि तुम मुझसे क्यों बच रहे हो। लेकिन, मुझे पता है कि तुम मेरे बचपन के दोस्त हो। क्योंकि, मेरे अखिलेश भी बाएं हाथ में ही लिखते हैं।"

 वह स्वीकार करता है कि, वह उसका बचपन का दोस्त है। फिर, वह उसकी बहन से जुड़ जाती है और उसे पता चलता है कि, वह कृष्णा नदी के तट पर प्रकाशम के पास एक मंदिर में अपने मृत परिवार के सदस्यों के लिए अंतिम संस्कार करने के लिए वापस आई है। आदित्य भी वहां आ गए हैं।

 अधित्या के समर्थन से, अंकिता अखिलेश से कहती है कि, वे उनके साथ चलेंगे। वह अनिच्छा से अपनी बहन की खातिर सहमत है।

 वहीं सिद्धार्थ अपनी पुलिस टीम के साथी के साथ मीटिंग करते हैं और बताते हैं, ''इन दोनों हत्याओं का विश्लेषण कर मैं एक नतीजे पर पहुंचा हूं.''

 "यह क्या निष्कर्ष है सर ?" एक सहकर्मी ने उससे पूछा।

 "इन द लोगों को शर्लक होम्स और आर्टिफिशियल लाइटनिंग के सिद्धांतों के साथ मार दिया गया था। यह एक तरफ है। जब हम दूसरी तरफ लेते हैं, तो हम देख सकते हैं कि जोसेफ के केस विश्लेषण के आधार पर हत्यारा बाएं हाथ का है। में इसके अलावा, उसने जोसेफ की मृत्यु के दौरान कभी-कभी देरी की है। इसका मतलब है कि वह मनोवैज्ञानिक रूप से कमजोर है (हो सकता है)। इसके अलावा, उसे युवा और मजबूत होना चाहिए।"

 "आप कैसे कहते हैं कि वह युवा और मजबूत है सर ? यह असंभव है।" अन्य सहयोगी ने गलती बताई।

 "जाओ और मेरे लिए एक मजबूत कॉफी लाओ।" अधिकारी वहां से चला जाता है।

 "मेरे विश्लेषण के अनुसार, वह दो हत्याओं से नहीं जाएगा। वह अगले लक्ष्य के लिए भी जाएगा। हमें सावधान और ईमानदार रहना होगा। और इस बार हमें उसे पकड़ना होगा। क्योंकि, एक राजनेता खुद मारा गया है।"

 दो सप्ताह बाद:

 दो हफ्ते बाद अखिलेश अपने खोए हुए फोन की शिकायत दर्ज कराने के लिए राघव रेड्डी के थाने में आता है। वहां सिद्धार्थ को बाएं हाथ में पेन पकड़ने का अपना तरीका नजर आता है। यह देखते हुए, वह कलम को दाहिने हाथ में ले जाता है और पत्र पर हस्ताक्षर करता है। सिद्धार्थ को उसकी गतिविधियों पर शक होता है और वह उस पर नजर रखने का फैसला करता है।

 बाद में अधित्या रेड्डी, अंकिता, अखिलेश और उनकी बहन हरिनी प्रकाशम के पास एक मंदिर में जाते हैं, जहां वह सफेद धोती और उपनयन पहनते हैं, जिसे वह ऋग्वेद पढ़ने के बाद अपने बचपन के दिनों में नियमित रूप से पहनते थे, जहां उन्होंने ब्राह्मणों के बारे में इस तरह के उपनयन पहनने के बारे में पढ़ा। .

 पुजारी ने उससे पूछा, "आपको किसके लिए अंतिम संस्कार का अधिकार देना है ?"

 "गोकुल रेड्डी-पद्मावती।"

 पुजारी कुछ नारे लगाकर अंतिम संस्कार के अधिकार को समाप्त करता है और उसे कुछ फूल और एक भोजन देता है। उन्होंने अखिलेश को सूर्य के पूर्व दिशा में खड़े होकर उन्हें विसर्जित करने के लिए कहा और उन्हें तीन बार अपना सिर पानी में डुबोना है...

 मार्गदर्शन के अनुसार, अखिलेश करता है और वह इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद दस मिनट तक सूर्य की पूजा करता है। इसी बीच सिद्धार्थ कुछ लोगों की मदद से अखिलेश के घर जाता है। वह और उसकी टीम उसके बारे में कुछ सबूत खोजती है।

 लेकिन, कुछ नहीं मिला। फिर, अखिल उन घटनाओं को याद करता है जहां उसने सभी सबूतों को जलाकर नष्ट कर दिया है (जिसमें मंत्री की फोटो और कुछ अन्य शामिल हैं)। इसके अलावा, उन्होंने शर्लक होम्स की पुस्तकें और कृत्रिम बिजली के सिद्धांत पहले ही पुस्तकालय को वापस कर दिए हैं।

 वह संतुष्ट था कि कोई सुराग नहीं बचा है। हालांकि, सिद्धार्थ के एक सहयोगी चिल्लाते हैं, "सर!!!"

 वह दौड़ता है और पता चलता है कि, अखिलेश पूर्व डीएसपी गोकुल रेड्डी का बेटा है, जो सेसाचलम तालुक में काम करता था। इसके अलावा, वे चार लाल चंदन तस्करों और कई अन्य सबूतों के विवरण का पता लगाते हैं, जो अखिलेश द्वारा पाए गए थे। अब उसे पता चलता है कि अखिल ने उन दो पीड़ितों के अपराध स्थल में टैटू बनवाया था ताकि क्रमशः तिरुपति, चित्तूर और सेसाचलम पहाड़ियों में लाल चंदन की तस्करी और आपराधिक गतिविधियों में एक समर्थक के रूप में उनकी भागीदारी को प्रदर्शित किया जा सके।

 थोड़ी देर बाद अखिलेश को याद आता है कि, वह लाल चंदन तस्करों का विवरण और उन सबूतों को लेना भूल गया है, जो उसके पिता की बेगुनाही और कई छिपे हुए सच साबित करते हैं।

 अब, वह दुखी और भयभीत है। फिर, अंकिता ने हरिनी के हाथ में डीएसपी गोकुल रेड्डी की फोटो देखी और वह उससे ले लेती है। वह फिर उनका सामना करती है और अखिल गुस्से में उससे कहता है, "मैं अखिलेश रेड्डी हूं। डीएसपी गोकुल रेड्डी आईपीएस का बेटा। केवल जनता के अनुसार, मेरे पिता लाल चंदन तस्करों के समर्थक थे। लेकिन वास्तव में, यह असत्य है। किसी को नहीं पता था कि क्या हुआ उस समय। यहां तक कि अपनी बहन को भी, मैंने यह नहीं बताया। यह मुझे और आदित्य रेड्डी को पता है।"

 सेसाचलम में लाल चंदन की तस्करी:

 मेरे पिता सेसचलम के डीएसपी के पद पर तैनात थे। वहां काम करते हुए उन्हें जगह-जगह तरह-तरह की दिक्कतें मिलीं। वह इस मामले की जांच करना चाहता था और जोसेफ की सहायता से इसे उठाया।

 उन्होंने इस बारे में समानांतर जांच शुरू की। इससे पहले, उसने यह जानने की योजना बनाई कि लाल चंदन क्या होता है और एक ग्रामीण से मिला। उनके माध्यम से, उन्होंने सीखा कि: "लाल चंदन एक दुर्लभ प्रकार का चंदन (पेरोकार्पस सैंटलिनस) है जो केवल पलकोंडा और शेषचलम पहाड़ियों में उगता है, आंध्र प्रदेश में कुरनूल, प्रकाशम, अनंतपुर और नेल्लोर जिलों जैसे कुछ स्थानों में छिटपुट वृद्धि के साथ। हालांकि भारत में इसका व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है, दक्षिण पूर्व एशिया और खाड़ी देशों में इसका अत्यधिक महत्व है, जहां इसका उपयोग कुछ प्रकार की पारंपरिक दवाओं के साथ-साथ संगीत वाद्ययंत्र और कुछ अन्य प्रकार की लकड़ी की वस्तुओं के निर्माण में किया जाता है। .

 चूंकि रेड सैंडर्स को वनस्पति और जीवों की लुप्तप्राय प्रजातियों (सीआईटीईएस) में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के सम्मेलन में शामिल किया गया है, इसलिए उनके कानूनी निर्यात को बहुत सख्ती से नियंत्रित किया जाता है, और वैश्विक बाजार ज्यादातर तस्करी के आधार पर जीवित रहता है। एक टन 'ए ग्रेड' गुणवत्ता वाले रेड सैंडर लॉग की कीमत 1 से 1.5 करोड़ रुपये के बीच होती है और निचले ग्रेड की लकड़ी की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 25 से 50 लाख रुपये के बीच होती है।

 इस आकर्षक बाजार ने एक मजबूत, अच्छी तरह से जुड़ा हुआ तस्करी रैकेट तैयार किया है। यह अंधाधुंध कटाई, आवर्ती सूखे और जंगल की आग के साथ मिलकर, पौधों की प्रजातियों के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर रही है, क्योंकि यह लाल सैंडर्स के उत्थान और बोने को दृढ़ता से प्रभावित करती है। रेड सैंडर्स में एक विदेशी बीज उत्पादन तंत्र होता है (जहां एक फूल से पराग सीधे दूसरे पेड़ पर फूल में स्थानांतरित होता है), जो समग्र जनसंख्या आकार के साथ-साथ अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों के उत्पादन के लिए बेहतर फीनो/जीनोटाइप की उपलब्धता पर निर्भर करता है। इस प्रकार जनसंख्या के आकार में कमी और अच्छी गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत पौधों की कमी प्रजातियों के निरंतर अस्तित्व को खतरे में डालती है।"

 आगे की जांच में, उन्हें पता चला कि राजनेता धर्मेंद्र नायडू और विजयेंद्र भूपति भी इन तस्करी गतिविधियों में शामिल हैं। जोसेफ सत्ता और पदोन्नति के भूखे हैं। मेरे पिता से ईर्ष्या करते हुए, उन्होंने उन राजनेताओं को सूचित किया कि, मेरे पिता ने उनकी संलिप्तता पाई है।

 फिर, मेरे पिता को सूचित किया गया कि तमिलनाडु के कुछ तस्कर तिरुपति से लाल चंदन की तस्करी कर रहे हैं और वह उन्हें पकड़ने गए थे। वहाँ, यूसुफ ने चतुराई से काम लिया और मेरे पिता को मार डाला। इसके अलावा, उसने उन तस्करों को भी मारडाला और मेरे पिता को भ्रष्ट बना दिया। उसने सीन को ऐसा बना दिया कि उन तस्करों और मेरे पिता ने एक दूसरे को मार डाला।

 वर्तमान:

 "अपमान और अपमान को सहन करने में असमर्थ मेरी माँ ने आत्महत्या कर ली। हमें सड़कों पर छोड़ दिया गया। मैं जीवन जीने के लिए तैयार नहीं था और आत्महत्या करने की योजना बना रहा था। लेकिन, मैंने कुछ सबूत देखे, जो मेरे पिता ने अपने कंप्यूटर में सहेजे थे और लैपटॉप। तब मैंने फैसला किया कि मुझे अपने पिता की प्रतिष्ठा को बचाना है और इन लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। मैंने अपने पिता द्वारा अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में सहेजे गए सबूतों के साथ विजयेंद्र को बेनकाब करने की योजना बनाई है। मेरे पास प्रिंट आउट सबूत भी हैं …यह पुलिस अधिकारियों के हाथ में है," अखिलेश ने उनसे कहा।

 पिता के इस दुखद अतीत को सुनकर उसकी बहन बेहोश हो जाती है। हालांकि बाद में उसे होश आया। सिद्धार्थ को अखिलेश के प्रतिशोध के कारण का एहसास होता है और वह लड़ाई में उसकी मदद करने का फैसला करता है। इसके बाद, वह लाल चंदन की तस्करी (जो अखिल के पिता द्वारा तैयार किया गया था) के सबूतों के साथ अपने वरिष्ठ अधिकारी से मिलने जाता है।

 वह पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में एक खिलाड़ी के माध्यम से तस्करों और राजनीतिक प्रभावों के बारे में प्रस्तुत करता है। जबकि, अखिल अपना लैपटॉप खोलता है और अधित्या रेड्डी, हरिनी और अंकिता को लाल चंदन और तस्करी के बारे में दिखाता है।

 "क्या आप इसे देख सकते हैं ? चेन्नई एक सुव्यवस्थित तस्करी नेटवर्क के तंत्रिका केंद्र के रूप में कार्य करता है जो दुर्लभ लाल चंदन आबादी को गंभीर रूप से खतरे में डाल रहा है। आंध्र प्रदेश की पहाड़ियों में एक व्यवस्थित विलुप्ति लगातार बढ़ रही है, और ऐसा लगता है कि बहुत कम है सरकार, पुलिस या वन अधिकारी इसे काफी हद तक रोक सकते हैं। हालांकि कोई व्यापक वृक्ष गणना उपलब्ध नहीं है, कुछ अनुमान बताते हैं कि पिछले दो दशकों में आंध्र प्रदेश में लाल चंदन के प्राकृतिक वितरणमें कम से कम 50% की गिरावट आई है।"

 "अखिल। क्या मीडिया या इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स द्वारा इन चीजों के बारे में कोई रिपोर्ट नहीं है ?" आदित्य रेड्डी ने उनसे पूछा।

 "वास्तव में हाँ। इन तस्करी गतिविधियों के बारे में रिपोर्ट के कुछ स्रोत हैं। राजस्व खुफिया निदेशालय के सूत्रों के अनुसार, जो कि लाल चंदन की तस्करी को रोकने वाली नोडल एजेंसियों में से एक है, जो 3,000 टन वार्षिक लाल चंदन का लगभग 90% है। विश्व स्तर पर सैंडर की मांग तस्करी के माध्यम से पूरी की जाती थी और चेन्नई में बंदरगाह इस अवैध व्यापार का मुख्य केंद्र है।

 वित्तीय वर्ष 2016-17 में डीआरआई की चेन्नई जोनल यूनिट ने 50 मीट्रिक टन से अधिक लाल चंदन जब्त किया था। हालांकि 2017-18 के लिए इसी आंकड़े को संकलित किया जाना बाकी है, अकेले सोमवार को, डीआरआई ने चेन्नई के पास पुनरुट्टी में लगभग 16 करोड़ रुपये मूल्य के 40 मीट्रिक टन लाल चंदन जब्त किए। डीआरआई के सूत्रों के मुताबिक, तस्कर शिकारियों को पेड़ों का पता लगाने और उन्हें काटने के लिए किराए पर लेते हैं, उन्हें बाजार की मांग के आधार पर 20 रुपये से 40 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच भुगतान करते हैं। इसलिए, जबकि तस्कर प्रत्येक टन से लाखों कमाते हैं, एपी के चित्तूर, कडपा, नेल्लोर और कुरनूल जिलों के ग्रामीण इलाकों में स्थित शिकारियों को पेड़ों को काटने के लिए 50,000 से 1 लाख रुपये प्रति टन के रूप में कम भुगतान किया जाता है।

 "अखिलेश। कितनी तस्करी बेरोकटोक जारी है ?" अंकिता ने उससे पूछा।

 "पुलिस, सीमा शुल्क और डीआरआई अधिकारी स्वीकार करते हैं कि जब्ती के प्रयास केवल हिमशैल की नोक का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब्त किए गए प्रत्येक टन लाल चंदन के लिए, लगभग 10 टन रडार के नीचे भाग जाते हैं, सूत्रों का कहना है।

 अधिकारियों का कहना है कि इसका एक बड़ा कारण यह है कि तमिलनाडु और आंध्र सरकारों के बीच समन्वय की कमी है, जो तस्करों को चेक से बचने की अनुमति देता है क्योंकि लकड़ी को चेन्नई ले जाया जाता है।

 सूत्र इस नेटवर्क को पनपने में मदद करने के लिए स्थानीय पुलिस और सीमा शुल्क अधिकारियों की मिलीभगत की ओर भी इशारा करते हैं।

 अधिकारियों का यह भी आरोप है कि जांच निचले स्तर के शिकारियों और तस्करों से आगे बढ़कर उच्च स्तर के पदाधिकारियों तक नहीं पहुंची है, जो नेटवर्क को बनाए रखने वाले वास्तविक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव का इस्तेमाल करते हैं। कई मामलों में, वे कहते हैं, जो संचालक तस्करी की लकड़ी के साथ पकड़े जाते हैं, वे नेटवर्क के बड़े टुकड़ों से अनभिज्ञ होते हैं।

 डीआरआई - जो तब हरकत में आता है जब भारत से लाल चंदन की तस्करी की जा रही होती है - इस बीच, मुखबिर नेटवर्क को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा है जो उसके खोजी प्रयासों में एक महत्वपूर्ण तत्व है। डीआरआई के सूत्रों के अनुसार, एजेंसी को कमीशन का भुगतान करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है कि जब भी तस्करी वाले लाल चंदन को जब्त और बेचा जाता है तो मुखबिर हकदार होते हैं।

 पुलिस विभाग को लगता है कि, ''उनके विभाग की प्रतिष्ठा खत्म हो सकती है. क्योंकि, इस तस्करी अपराध में उनका ही आदमी शामिल है.'' उन्होंने सिद्धार्थ की मदद करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उन्होंने उनसे पूछा, "वे गोकुल रेड्डी की प्रतिष्ठा को बचाने में विफल क्यों रहे, जब उन्हें उस गलती के लिए फंसाया गया जो उन्होंने नहीं की ?"

 इससे उन्हें अपनी गलतियों का एहसास होता है और वे अंततः एक वीडियो में तस्करी गतिविधियों में राजनीति के समर्थन को जनता के सामने उजागर करते हैं। वे जोसेफ, नायडू और विजयेंद्र को अपराधी के रूप में दिखाते हैं। यह मुख्यमंत्री को विजयेंद्र को बर्खास्त करने के लिए मजबूर करता है। वह अपना पद खो देता है और सीबीआई अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है (जिनके पास सबूतों के साथ मामला स्थानांतरित किया जाता है)।

 गोकुल रेड्डी को स्टेट हीरो और ईमानदार व्यक्ति बताया जाता है। उनकी मेहनत के लिए जनता द्वारा उनकी प्रशंसा की जाती है। अखिलेश को सम्मानित किया जाता है और उनकी बहादुरी के लिए सीएम द्वारा प्रशंसा की जाती है। वह अंततः अधित्या रेड्डी, हरिनी और अंकिता के साथ एक नया जीवन शुरू करने के लिए फिर से जुड़ जाता है, जब उनका पाठ्यक्रम समाप्त हो जाता है।

 उनके साथ चलते समय, वह अपने पिता के मुस्कुराते हुए प्रतिबिंब को देखता है।

 लाल तस्करी के बारे में उपसंहार:

 जबकि आंध्र प्रदेश में आपूर्ति के अंत में बहुत कुछ कहा और किया गया है, प्रवर्तन अंतराल जो इस नेटवर्क को तमिलनाडु के माध्यम से इतने टन लकड़ी की तस्करी करने की अनुमति देते हैं, उन्हें बहुत कम चकाचौंध मिलती है।

 विभिन्न सड़क मार्गों द्वारा चेन्नई ले जाने से पहले लॉग को कृषि क्षेत्रों में छिपा दिया जाता है।

 "स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से आंध्र और तमिलनाडु के बीच भूमि सीमाओं के माध्यम से लाल चंदन के लॉग की तस्करी की जाती है। तस्कर कम मात्रा में लाल चंदन की तस्करी करने के लिए पॉश कारों का भी इस्तेमाल करते हैं और उन्हें अपने गोदामों या कृषि क्षेत्रों में जमा करते हैं, "एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा।

 कांचीपुरम जिले के ओरगदम से चेन्नई के रोयापुरम तक फैले विशाल औद्योगिक क्षेत्र में तस्करी नेटवर्क के लिए सबसे अच्छा संभव कवर प्रदान करता है। इन क्षेत्रों में बड़े कंटेनर यार्ड और गोदामों का उपयोग तस्कर लाल चंदन को कंटेनरों में रखने और लोड करने के लिए करते हैं।

 "तस्करों ने कंटेनर मूवमेंट मॉनिटरिंग में खामियों को दूर करने के लिए सिस्टम को पूरा किया है। चेन्नई बंदरगाह पर कंटेनर स्कैनिंग प्रणाली व्यापक नहीं है और इसके जोखिम की धारणा के आधार पर केवल कुछ मुट्ठी भर कंटेनरों को स्कैन किया जाता है, "डीआरआई के एक अधिकारी ने कहा।

 अधिकारी बताते हैं कि तस्कर फैक्ट्री-स्टफिंग की प्रथा का फायदा उठाते हैं, जहां निर्यात के लिए कंटेनरों को लोडिंग स्रोत पर सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाता है और सील कर दिया जाता है। एक बार सत्यापन के बाद कंटेनर लॉक को सील कर दिया जाता है, तो कंटेनर को उसके स्रोत से, जो अक्सर शहर के बाहरी इलाके में स्थित होता है, चेन्नई बंदरगाह तक ले जाया जाता है।

 तस्कर इस दूरी में हेरफेर करते हैं और कंटेनर को रास्ते में एक बड़े कंटेनर यार्ड की ओर मोड़ देते हैं। फिर वे कंटेनर लॉक रॉड को दोनों सिरों पर काटते हैं, बिना सीलबंद लॉक को तोड़े और कंटेनर को लाल सैंडर्स से भरने के लिए खोलते हैं। लॉग मूल निर्यात खेप के नीचे छिपे हुए हैं, और कंटेनर लॉक रॉड को फिर से वेल्डेड, रगड़ और किसी भी गड़बड़ी के संकेत को हटाने के लिए चित्रित किया गया है। कंटेनर फिर बंदरगाह के लिए आगे बढ़ता है। और हाथ में सीमा शुल्क निकासी के संबंध में सभी कागजात के साथ, इसे गंतव्य बंदरगाह की यात्रा के लिए हरी झंडी मिल जाती है।

 "सीमा शुल्क बंद कंटेनरों में तभी तलाशी लेता है जब हमें तस्करी के संबंध में कोई विशेष जानकारी मिलती है। अन्यथा, ये कंटेनर स्वचालित रूप से वाहक में लोड हो जाते हैं, "एक सीमा शुल्क अधिकारी ने कहा। सूत्रों का कहना है कि मोटी रिश्वत के एवज में कई अधिकारी तस्करों के साथ हाथ मिला कर काम कर रहे हैं.

 लाल चंदन की तस्करी आंध्र प्रदेश में पिछले कई दशकों से एक बड़ी समस्या है। तिरुमाला और तिरुपति सहित चित्तूर जिले में प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली यह कीमती लकड़ी विशेष रूप से अन्य एशियाई देशों से भारी मांग में है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action