Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3.6  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

मुंबई: एक अनकहा इतिहास

मुंबई: एक अनकहा इतिहास

20 mins
993


नोट: यह कहानी 2008 के मुंबई सीरियल धमाकों की घटनाओं से प्रेरित थी और यह पूरी तरह से एक काल्पनिक काम है, हालांकि कई पात्र सच्चे जीवन के लोगों के गुणकों से प्रेरित थे। कहानी कालानुक्रमिक प्रारूप में घटनाओं की व्याख्या करते हुए गैर-रैखिक प्रकार के वर्णन का अनुसरण करती है।


 यरवदा जेल, पुणे:


 21 नवंबर 2012:


 शाम के 7:30:


जैसा कि 5 नवंबर 2012 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अमीर अहमद की क्षमादान की याचिका खारिज कर दी थी, उन्हें जेल के वार्डन ने फांसी पर लटका दिया था। तभी कई कैदियों को पता चला कि वह 2008 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के लिए जिम्मेदार अमीर अहमद है।


 अमीर अहमद की मौत और महाराष्ट्र के गृह मंत्री आरआर पाटिल के शब्दों को सुनकर: "अमीर को सजा 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के पीड़ितों और शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि है", एक छात्र साईं अधित्या नामक एक कॉलेज के छात्र सिम्बायोसिस कॉलेज ऑफ कॉमर्स के और भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक संयुक्त आयुक्त राजेश मिश्रा से मिलने का इरादा रखते हैं, जिन्होंने बम विस्फोटों के दौरान अमीर अहमद की जांच की थी।


 वह अगले दिन सुबह 7:45 बजे औरंगाबाद नगर में अपने घर पहुंचता है, जहां उसने सुरक्षा से पूछा, "सर। मुझे अब डीजीपी सर से मिलना है। राजेश मिश्रा। क्या मैं उनसे मिल सकता हूं?"


 "ठीक है। रुको। मैं अंदर जाऊंगा और उसे सूचित करूंगा।" सिक्यॉरिटी ने कहा और अंदर चला गया। थोड़ी देर बाद, वह बाहर आता है और अधित्या को अपने घर के अंदर जाने देता है।


 एक तरफ कई संरक्षकों से घिरा हुआ और दूसरी तरफ बागों से घिरा अधित्या राजेश मिश्रा से मिलने के लिए अंदर जाता है।


 वह आदमी 55 साल का है, एक साधारण शर्ट और पैंट पहने हुए है, जो सेना के बाल कटवा रहा है। उसने उससे पूछा, "आप कौन हैं पा?"


 "सर। मेरा नाम साईं अधित्या है। सिम्बायोसिस कॉलेज ऑफ कॉमर्स के छात्र। मैंने आज अमीर अहमद की मौत की खबर देखी। इसे देखकर, मैं 2008 के मुंबई सीरियल धमाकों के पीछे के इतिहास को जानने के लिए उत्सुक था। इसलिए मैं मिलने आया हूं आप।" इतना कहते ही राजेश मिश्रा के हाथ कांपने लगते हैं। वह एक शब्द भी नहीं बोल पा रहा है, क्योंकि उसकी आँखों में आँसू भर आए हैं।


 "सीरियल अटैक, जिसे मैं भूलना चाहता था, अब आपको अदित्य द्वारा फिर से याद दिलाया गया है। जीवन दर्द, आनंद, सुंदरता, कुरूपता, प्रेम है, और जब हम इसे समग्र रूप से, हर स्तर पर समझते हैं, तो यह समझ इसे बनाती है अपनी तकनीक। लेकिन इसके विपरीत सच नहीं है। मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन, एक महान योद्धा है, जिसने मुंबई के लोगों के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। और उसका नाम मेजर स्वरूप उन्नीकृष्णन है। "


 कुछ साल पहले:


 कोझिकोड, केरल:


 स्वरूप उन्नीकृष्णन बैंगलोर में रहने वाले एक मलयाली परिवार से आए थे, जहां वे केरल राज्य के कोझीकोड जिले के चेरुवन्नूर से आए थे। वह सेवानिवृत्त इसरो अधिकारी के. उन्नीकृष्णन और धनलक्ष्मी उन्नीकृष्णन के इकलौते पुत्र थे।


 संदीप ने आईएससी साइंस स्ट्रीम में 1995 में स्नातक होने से पहले फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल, बैंगलोर में 14 साल बिताए। वह सेना में शामिल होना चाहता था, यहां तक कि क्रू कट में स्कूल भी जाना चाहता था। उनके साथियों और शिक्षकों ने उन्हें एक अच्छे एथलीट के रूप में याद किया जो स्कूल की गतिविधियों और खेल आयोजनों में सक्रिय थे। वह स्कूल गाना बजानेवालों के सदस्य भी थे और फिल्में देखने का आनंद लेते थे।


 1995, पुणे:


 स्वरूप 1995 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे में शामिल हुए। वह ऑस्कर स्क्वाड्रन (नंबर 4 बटालियन) का हिस्सा थे और 94 वें कोर्स एनडीए के स्नातक थे। उनके पास कला स्नातक की डिग्री है। उनके एनडीए के दोस्त उन्हें "निःस्वार्थ", "उदार" और "शांत और रचनाशील" के रूप में याद करते हैं।


 12 जून 1999:


 भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून में, वह 104वें नियमित पाठ्यक्रम का हिस्सा थे। 12 जून 1999 को, उन्होंने IMA से स्नातक किया और भारतीय सेना की बिहार रेजिमेंट (इन्फैंट्री) की 7वीं बटालियन में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन प्राप्त किया। जुलाई 1999 में ऑपरेशन विजय के दौरान, पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा भारी तोपखाने की गोलीबारी और छोटे हथियारों की आग के सामने उन्हें अग्रिम चौकियों पर सकारात्मक रूप से माना गया। 31 दिसंबर 1999 की शाम को, स्वरूप ने छह सैनिकों की एक टीम का नेतृत्व किया और विरोधी पक्ष से 200 मीटर की दूरी पर और प्रत्यक्ष अवलोकन और आग के तहत एक पोस्ट स्थापित करने में कामयाब रहे।


 12 जून 2003:


 स्वरूप उन्नीकृष्णन को 12 जून 2003 को कप्तान के रूप में एक महत्वपूर्ण पदोन्नति मिली, जिसके बाद 13 जून 2005 को मेजर के पद पर पदोन्नति हुई। 'घटक कोर्स' (इन्फैंट्री विंग कमांडो स्कूल, बेलगाम में) के दौरान, जिसे सबसे कठिन पाठ्यक्रम माना जाता है। भारतीय सेना, संदीप ने दो बार "प्रशिक्षक ग्रेडिंग" और प्रशस्ति अर्जित करके पाठ्यक्रम में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।


 उन्हें हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल, गुलमर्ग में भी प्रशिक्षित किया गया था। सियाचिन, जम्मू और कश्मीर, गुजरात (2002 के गुजरात दंगों के दौरान), हैदराबाद और राजस्थान सहित विभिन्न स्थानों पर सेवा देने के बाद, उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड में शामिल होने के लिए चुना गया था। प्रशिक्षण पूरा होने पर, उन्हें जनवरी 2007 में एनएसजी के 51 विशेष कार्य समूह (51 एसएजी) के प्रशिक्षण अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया और एनएसजी के विभिन्न कार्यों में भी भाग लिया।


 वर्तमान:


 "सर। जो मैं आपसे पूछ रहा हूं वह मेजर स्वरूप उन्नीकृष्णन की बायोपिक के बारे में नहीं है। मैं 2008 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट और उसकी पृष्ठभूमि के बारे में पूछ रहा हूं। आप मुझे भ्रमित कर रहे हैं!" अधित्या ने उस पर आश्चर्य किया और उसे उत्तर दिया।


 इसके लिए राजेश मिश्रा ने कहा, "एक अकेला व्यक्ति ऐसा क्या कर सकता है जो इतिहास को प्रभावित करे? क्या वह अपने जीने के तरीके से कुछ भी हासिल कर सकता है? निश्चित रूप से वह कर सकता है। आप और मैं स्पष्ट रूप से तत्काल युद्धों को रोकने या बनाने वाले नहीं हैं राष्ट्रों के बीच एक तात्कालिक समझ। यहाँ भी वही हुआ, अधित्या।"


 कुछ साल पहले:


 12 मार्च 1993 को 13 समन्वित बम विस्फोटों के बाद से मुंबई में कई आतंकवादी हमले हुए हैं, जिसमें 257 लोग मारे गए थे और 700 घायल हुए थे। 1993 के हमलों को पहले के धार्मिक दंगों का बदला लेने के लिए किया गया था जिसमें कई मुस्लिम मारे गए थे।


 6 दिसंबर 2002 को, घाटकोपर स्टेशन के पास एक बेस्ट बस में हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई और 28 घायल हो गए। यह बमबारी अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस की 10वीं बरसी पर हुई थी। मुंबई में विले पार्ले स्टेशन के पास एक साइकिल बम विस्फोट हुआ, जिसमें भारत के प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शहर यात्रा से एक दिन पहले 27 जनवरी 2003 को एक व्यक्ति की मौत हो गई और 25 घायल हो गए। 13 मार्च 2003 को, 1993 के बॉम्बे बम विस्फोटों की 10 वीं वर्षगांठ के एक दिन बाद, मुलुंड स्टेशन के पास एक ट्रेन के डिब्बे में एक बम विस्फोट हुआ, जिसमें 10 लोग मारे गए और 70 घायल हो गए। 28 जुलाई 2003 को, घाटकोपर में एक बेस्ट बस में हुए विस्फोट में मारे गए 4 लोग और 32 घायल। 25 अगस्त 2003 को, दो बम विस्फोट दक्षिण मुंबई में, एक गेटवे ऑफ इंडिया के पास और दूसरा कालबादेवी के झवेरी बाजार में हुआ। कम से कम 44 लोग मारे गए और 150 घायल हो गए। 11 जुलाई 2006 को, मुंबई में उपनगरीय रेलवे पर 11 मिनट के भीतर सात बम विस्फोट हुए, जिसमें 22 विदेशियों सहित 209 लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हुए। मुंबई पुलिस के मुताबिक, बम धमाकों को लश्कर-ए-तैयबा और स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) ने अंजाम दिया था।


 और इस हमले के लिए, पुरुषों के एक समूह, जिसे कभी-कभी 24 और कभी-कभी 26 कहा जाता है, ने पाकिस्तान के पहाड़ी मुजफ्फराबाद में एक दूरस्थ शिविर में समुद्री युद्ध में प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण का एक हिस्सा पाकिस्तान में मंगला बांध जलाशय पर होने की सूचना मिली थी।


 भारतीय और अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रंगरूटों को प्रशिक्षण के निम्नलिखित चरणों से गुजरना पड़ा:


 • मनोवैज्ञानिक: इस्लामवादी जिहादी विचारों की शिक्षा, जिसमें भारत, चेचन्या, फ़िलिस्तीन और दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा किए गए अत्याचारों की कल्पना शामिल है।


 • बेसिक कॉम्बैट: लश्कर का बेसिक कॉम्बैट ट्रेनिंग एंड मेथोडोलॉजी कोर्स, दौरा आम।


 • उन्नत प्रशिक्षण: मानसेहरा के पास एक शिविर में उन्नत युद्ध प्रशिक्षण के लिए चुना गया, एक कोर्स जिसे संगठन दौरा खास कहता है। अमेरिकी रक्षा विभाग के एक अज्ञात स्रोत के अनुसार इसमें उन्नत हथियार और विस्फोटक प्रशिक्षण शामिल हैं, जिनकी निगरानी पाकिस्तान सेना के पूर्व सदस्यों द्वारा की जाती है, साथ ही जीवित रहने के प्रशिक्षण और आगे की शिक्षा भी शामिल है।


 • कमांडो प्रशिक्षण: अंत में, विशेष कमांडो रणनीति प्रशिक्षण और समुद्री नेविगेशन प्रशिक्षण के लिए चुने गए एक छोटे समूह को मुंबई को लक्षित करने के लिए चयनित फ़ेडायन इकाई को दिया गया।


 रंगरूटों में से दस को मुंबई मिशन के लिए चुना गया था। उन्हें लश्कर-ए-तैयबा के कमांडरों की देखरेख में अत्याधुनिक हथियारों और विस्फोटकों के इस्तेमाल के अलावा तैराकी और नौकायन का प्रशिक्षण भी मिला। अमेरिका के एक अज्ञात पूर्व रक्षा विभाग के अधिकारी का हवाला देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने यह निर्धारित किया था कि पाकिस्तान की सेना और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस एजेंसी के पूर्व अधिकारियों ने प्रशिक्षण में सक्रिय रूप से और लगातार सहायता की। उन्हें चारों ठिकानों के ब्लूप्रिंट दिए गए थे- ताज महल पैलेस होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट, नरीमन हाउस और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस।


 वर्तमान:


 फ़िलहाल अधित्या ने आश्चर्य करते हुए जेसीपी से पूछा, ''सर. अमीर अहमद इस ग्रुप से कैसे जुड़े थे? इसके पीछे की असल सच्चाई क्या है?''


 फरीदकोट गांव, पाकिस्तान:


 राजेश मिश्रा ने आमिर अहमद के जीवन के बारे में अधित्या को बताना शुरू किया। कसाब का जन्म पाकिस्तान के पंजाब के ओकारा जिले के फरीदकोट गांव में सुलेमान शाहबान कसाब और नूर इलाही के घर हुआ था। उनके पिता एक स्नैक कार्ट चलाते थे, जबकि उनके बड़े भाई, अफजल, लाहौर में एक मजदूर के रूप में काम करते थे। उसकी बड़ी बहन रुकैया हुसैन की शादी हो चुकी थी और वह गांव में रहती थी। एक छोटी बहन सुरैया और भाई मुनीर अपने माता-पिता के साथ फरीदकोट में रहते थे। परिवार कसाब समुदाय से संबंधित है।


 कसाब कुछ समय के लिए अपने भाई के साथ लाहौर गया और फिर फरीदकोट लौट आया। 2005 में अपने पिता से लड़ाई के बाद उन्होंने घर छोड़ दिया। उन्होंने ईद-उल-फितर पर नए कपड़े मांगे थे, लेकिन उनके पिता उन्हें प्रदान नहीं कर सके, जिससे वह नाराज हो गए। वह अपने दोस्त मुजफ्फर लाल खान के साथ छोटे-मोटे अपराध में लिप्त था, अंततः सशस्त्र डकैती की ओर बढ़ रहा था। 21 दिसंबर 2007 को, ईद अल-अधा, वे रावलपिंडी में हथियार खरीदने की कोशिश कर रहे थे, जब उनका सामना लश्कर-ए-तैयबा की राजनीतिक शाखा जमात-उद-दावा के सदस्यों से हुआ, जो पर्चे बांट रहे थे। उन्होंने समूह के साथ प्रशिक्षण के लिए साइन अप करने का फैसला किया, जो उनके आधार शिविर, मरकज़ तैयबा में समाप्त हुआ।


 अमीर उन 24 आदमियों के समूह में शामिल था, जिन्होंने मुजफ्फराबाद, आजाद जम्मू और कश्मीर, पाकिस्तान के पहाड़ी इलाकों में एक दूरस्थ शिविर में समुद्री युद्ध का प्रशिक्षण प्राप्त किया था। प्रशिक्षण का एक हिस्सा मंगला बांध जलाशय पर होने की सूचना मिली थी।


 वर्तमान:


 अब अधित्या ने राजेश मिश्रा से पूछा, "सर। मेजर स्वरूप उन्नीकृष्णन इस मिशन में कैसे शामिल थे? और इन बम विस्फोटों के दौरान उनकी मृत्यु कैसे हुई?"


 राजेश मिश्रा ने जवाब देते हुए कहा, "आदित्य। हमें देशभक्ति कब महसूस होती है? बताओ, क्योंकि आप सेना के इच्छुक हैं।"


 कुछ देर सोचने के बाद, उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट रूप से एक रोजमर्रा की भावना नहीं है। लेकिन हमें स्कूल-किताबों, समाचार पत्रों और प्रचार के अन्य चैनलों के माध्यम से देशभक्ति के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो राष्ट्रीय नायकों की प्रशंसा करके और बताकर नस्लीय अहंकार को उत्तेजित करते हैं। हमें लगता है कि हमारा अपना देश और जीवन जीने का तरीका दूसरों से बेहतर है। यह देशभक्ति की भावना बचपन से लेकर बुढ़ापे तक हमारे घमंड को खिलाती है सर।"


 राजेश मिश्रा ने जवाब दिया, "बिल्कुल ऐसा ही यहां हुआ है। मेजर स्वरूप उन्नीकृष्णन उसी विचारधारा से प्रेरित थे और उन्हें ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो के लिए चुना गया था।"


 भारतीय सेना, कश्मीर:


 "मेजर स्वरूप। आपने अपनी पत्नी स्वाति हेगड़े से मिलने और जाने के लिए छुट्टी के लिए आवेदन किया है। हमें वास्तव में स्वरूप के लिए खेद है। 26 नवंबर 2008 की रात, दक्षिण मुंबई में कई प्रतिष्ठित इमारतों पर हमला किया गया था। उन इमारतों में से एक जहां बंधक बनाए गए थे 100 साल पुराना ताजमहल पैलेस होटल था। आपको इस महत्वपूर्ण मिशन के लिए जाना है।" सुभाष चंद्र बोस की तरह दिखने वाले उनके जनरल विक्रम सिंह ने उनसे कहा।


 स्वरूप कुछ देर सोचता है और कहता है: "कर्तव्य पहले, परिवार अगला। यह भारतीय सेना में विचारधारा है सर। मैं जाकर अपने लोगों को आतंकवादियों के चंगुल से छुड़ाऊंगा सर।"


 जाने से पहले, स्वरूप अपनी पत्नी को एक पत्र लिखता है जिसमें कहा गया है: "प्रिय स्वाति। मैं यहां स्वरूप हूं। मुझे लगता है कि यह आखिरी पत्र होगा जो मैं आपके लिए लिखता हूं। सरकारों पर भरोसा करने के लिए, उस शांति के लिए संगठनों और अधिकारियों को देखने के लिए जो खुद की समझ से शुरू होना चाहिए, आगे और भी अधिक संघर्ष पैदा करना है। शांति किसी भी विचारधारा के माध्यम से प्राप्त नहीं होती है, यह कानून पर निर्भर नहीं होती है, यह तभी आती है जब हम व्यक्तिगत रूप से अपनी मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया को समझना शुरू करते हैं। हालांकि, हमारे देश में, ऐसा कभी नहीं हुआ। हम सभी जीवित रहने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। अपने बच्चे स्वाति का ख्याल रखना। अलविदा।"


 बंधकों को छुड़ाने के लिए होटल में तैनात 51 स्पेशल एक्शन ग्रुप (51 एसएजी) के टीम कमांडर मेजर स्वरूप उन्नीकृष्णन थे। वह 10 कमांडो के समूह के साथ होटल में दाखिल हुआ और सीढ़ियों से छठी मंजिल पर पहुंचा। छठी और पांचवीं मंजिल में बंधकों को निकालने के बाद जैसे ही टीम सीढ़ियों से नीचे उतरी, उन्हें चौथी मंजिल के एक कमरे में आतंकवादियों पर शक हुआ, जो अंदर से बंद था। जैसे ही कमांडो ने दरवाजा तोड़ा, आतंकवादियों ने फायरिंग की, कमांडो सुनील कुमार यादव के दोनों पैरों में गोली लग गई।


 मेजर स्वरूप यादव को बचाने और निकालने में कामयाब रहे, लेकिन कमरे के अंदर एक ग्रेनेड ब्लास्ट कर आतंकी गायब हो गए. मेजर स्वरूप और उनकी टीम ने अगले 15 घंटों तक होटल से बंधकों को निकालना जारी रखा। 27 नवंबर की आधी रात को मेजर स्वरूप और उनकी टीम ने ऊपर जाने के लिए होटल की केंद्रीय सीढ़ी का रास्ता अपनाने का फैसला किया, जिसे वे जानते थे कि यह एक बड़ा जोखिम है, क्योंकि वे होटल के सभी तरफ से उजागर हो गए थे। लेकिन यह एक जोखिम था जिसे वे उठाने को तैयार थे, क्योंकि आतंकवादियों का पता लगाने और होटल के अंदर फंसे अधिक बंधकों को बचाने का यही एकमात्र तरीका था। जैसी कि उम्मीद थी, जब आतंकवादियों ने कमांडो को केंद्रीय सीढ़ी से ऊपर आते देखा, तो उन्होंने पहली मंजिल से एनएसजी टीम पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें कमांडो सुनील कुमार जोधा गंभीर रूप से घायल हो गए। मेजर स्वरूप उन्नीकृष्णन ने तुरंत उनकी निकासी की व्यवस्था की और गोलाबारी में आतंकवादियों को शामिल करना जारी रखा। फिर उसने अकेले आतंकवादियों का पीछा करने का फैसला किया, क्योंकि वे अगली मंजिल पर भागने की कोशिश कर रहे थे। इसके बाद हुई मुठभेड़ में, वह अकेले ही ताजमहल होटल के उत्तरी छोर के बॉलरूम में चारों आतंकवादियों को घेरने में कामयाब हो गया, लेकिन इस दौरान अपनी जान कुर्बान कर दी। उनके अंतिम शब्द थे, "ऊपर मत आओ, मैं उन्हें संभाल लूंगा।" एनएसजी कमांडो ने बाद में मुंबई ताज होटल के बॉलरूम और वसाबी रेस्टोरेंट में फंसे चारों आतंकियों का सफाया कर दिया


 वर्तमान:


 "ऊपर मत आओ, मैं उन्हें संभाल लूंगा। वह कितने महान व्यक्ति हैं सर! वास्तव में मुझे उनकी बहादुरी सीखकर प्रेरणा मिली!" आदित्य ने अपने आंसू पोछते हुए कहा।


 • जबकि, भावुक राजेश मिश्रा ने तब कहा, "राष्ट्रवाद की अलगाव की भावना पूरी दुनिया में आग की तरह फैल रही है। देशभक्ति की खेती और चतुराई से उन लोगों द्वारा की जाती है जो आगे विस्तार, व्यापक शक्तियों, अधिक समृद्धि और हम में से प्रत्येक की तलाश में हैं। इस प्रक्रिया में भाग लेता है, क्योंकि हम भी इन चीजों की इच्छा रखते हैं।स्वरूप उन्नीकृष्णन ही नहीं, यहां तक कि हमारे पुलिस अधिकारी जैसे: सहायक उप-निरीक्षक तुकाराम ओंबले,


 • संयुक्त पुलिस आयुक्त हेमंत करकरे, मुंबई आतंकवाद विरोधी दस्ते के प्रमुख, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त: अशोक कामटे


 • मुठभेड़ विशेषज्ञ वरिष्ठ निरीक्षक विजय सालस्कर


 • वरिष्ठ निरीक्षक शशांक शिंदे


 • एनएसजी कमांडो, हवलदार गजेंद्र सिंह बिष्ट। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के तीन रेलवे अधिकारी भी मारे गए।


 वर्तमान:


 इन सब बातों को सुनकर अधित्या ने अब राजेश मिश्रा से पूछा, "सर। 2008 के मुंबई बम धमाकों की सबसे अविस्मरणीय घटना क्या है, जो अभी भी आपके जेहन में ताजा है।"


 "ताज होटल में 2 साल के बच्चे की मौत" राजेश मिश्रा ने कहा, जिस पर अधित्या को आश्चर्य हुआ।


 "2 साल का बच्चा सर।" उसका गला लड़खड़ा गया और उसकी आँखों में डर खड़ा हो गया।


 "ताज होटल में, कई लोग थे। विदेशों से दूसरे राज्य के लोग। उस दौरान, अमीर के सिर के नीचे इन जिहादी आतंकवादियों ने एक बड़ा हमला किया और बाद में बंदूक की लड़ाई में, उन्होंने अपनी जान बख्शते हुए सभी को मार डाला। एक महिला ने 2 साल के बच्चे को बचाने की कोशिश की लेकिन, अमीर ने उसे मार डाला और उस बच्चे को भी बेरहमी से मार डाला।" जैसे ही राजेश ने यह कहा, अधित्या गुस्से में पानी का गिलास तोड़ देती है और कुछ चीजें फेंकने लगती है, पागलों की तरह अमीर और मुस्लिम आतंकवादियों को "हृदयहीन मूर्ख।"


 उनका गुस्सा देखकर राजेश मिश्रा ने उन्हें तसल्ली दी और पूछा, ''जो बच्चा मर गया है, क्या तुम्हारा परिवार ठीक नहीं है? फिर इतना रो क्यों रहा है?''


 "क्योंकि, मैं भी इन सीरियल ब्लास्ट के पीड़ितों में से एक हूं सर। मेरे चाचा रामचंद्रन, यहां काम करते थे ... मेरे करीबी दोस्त के पिता। मुझे बहुत प्यार था। वह इस विस्फोटों में मर गया ... इसलिए मुझे लगा बहुत गुस्सा, उनके चेहरे की याद आ रही है सर। आई एम सॉरी।"


 "ठीक है।" राजेश ने कहा और अधित्या ने उससे पूछा, "सर। इसके लिए आपकी क्या प्रतिक्रिया थी? आपने आमिर से पूछताछ की है ना?"


 राजेश ने कुछ देर देखा, मुस्कुराया और फिर अधित्या को जवाब देते हुए कहा: "मैंने अमीर से कहा, मेरे पास तुम्हारी उम्र का एक बेटा है।"


 वह आगे उससे कहता है, "सर। क्या इन सीरियल ब्लास्ट से जुड़ी कोई और जानकारी थी, जो आपको आमिर से पूछताछ के दौरान मिली है?"


 "हाँ वहाँ था।" राजेश मिश्रा ने कहा।


 दिसंबर 2009:


 अमीर के पास से गोला-बारूद, एक सैटेलाइट फोन और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का लेआउट प्लान बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि कैसे उनकी टीम कराची से पोरबंदर होते हुए मुंबई पहुंची। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने समन्वयक से रिवॉल्वर, एके-47, गोला-बारूद और सूखे मेवे मिले हैं। अमीर ने पुलिस को बताया कि वे इस्लामाबाद में मैरियट होटल हमले को दोहराना चाहते हैं, और ताज होटल को मलबे में बदलना चाहते हैं, जो अमेरिका में 11 सितंबर के हमलों की नकल है। अमीर ने पुलिस को बताया कि उनकी टीम ने नरीमन हाउस को निशाना बनाया, जहां चबाड केंद्र स्थित था, क्योंकि यह अक्सर इजरायलियों द्वारा किया जाता था, जिन्हें "फिलिस्तीनियों पर अत्याचार का बदला लेने" के लिए लक्षित किया गया था। उन्होंने और उनके सहयोगी इस्माइल खान ने आतंकवाद निरोधक दस्ते के प्रमुख हेमंत करकरे, मुठभेड़ विशेषज्ञ विजय सालस्कर और अतिरिक्त आयुक्त अशोक कामटे को गोली मार दी थी। कसाब ने मॉरीशस से एक छात्र के रूप में ताज में प्रवेश किया और होटल के एक कमरे में विस्फोटक जमा किया। दिसंबर 2009 में, अमीर ने अदालत में अपना कबूलनामा वापस ले लिया, यह दावा करते हुए कि वह बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय करने के लिए मुंबई आया था और हमलों से तीन दिन पहले मुंबई पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था।


 अमीर ने बार-बार पूछताछ करने वालों को कैमरा बंद करने के लिए कहा और उन्हें चेतावनी दी कि वह अन्यथा नहीं बोलेंगे। फिर भी निम्नलिखित इकबालिया बयान वीडियो पर दर्ज किए गए:


 जब मैंने अमीर से पूछा कि वह जिहाद के बारे में क्या समझता है, तो उसने पूछताछ करने वालों से कहा "यह हत्या और मारे जाने और प्रसिद्ध होने के बारे में है।" "आओ, मारो और मार खाकर मर जाओ। इससे कोई प्रसिद्ध हो जाएगा और भगवान को भी गौरवान्वित करेगा।"


 "हमें बताया गया कि हमारा बड़ा भाई भारत बहुत अमीर है और हम गरीबी और भूख से मर रहे हैं। मेरे पिता लाहौर में एक स्टाल में दही वड़ा बेचते हैं और हमें उनकी कमाई से खाने के लिए पर्याप्त भोजन भी नहीं मिलता है। मुझसे वादा किया गया था कि एक बार वे जानते थे कि मैं अपने ऑपरेशन में सफल रहा, वे मेरे परिवार को 150,000 रुपये (लगभग 3,352 अमेरिकी डॉलर) देंगे," अमीर ने कहा।


 पुलिस ने कहा कि उसके पकड़े जाने के बाद वफादारी बदलने की उसकी तत्परता से वे स्तब्ध हैं। "यदि आप मुझे नियमित भोजन और पैसा देते हैं तो मैं आपके लिए वही करूँगा जो मैंने उनके लिए किया था," उन्होंने कहा।


 "जब हमने पूछा कि क्या वह जिहाद का वर्णन करने वाली कुरान की कोई आयत जानता है, तो अमीर ने कहा कि उसने नहीं किया," पुलिस ने कहा। एक पुलिस सूत्र के अनुसार, "वास्तव में वह इस्लाम या उसके सिद्धांतों के बारे में ज्यादा नहीं जानता था।"


 वर्तमान:


 फिलहाल अधित्या ने राजेश मिश्रा से पूछा, "तो, मुसलमानों को इन आतंकवादी गतिविधियों को करने के लिए ब्रेनवॉश किया जाता है सर?"


 "यह सब कुछ के लिए है। 2008 के मुंबई हमलों से लेकर बैंगलोर सीरियल धमाकों तक, पाकिस्तान में संगठन के अपने लाभ के लिए, कई मुसलमानों को आतंकवादी गतिविधियों को करने के लिए ब्रेनवॉश किया जाता है। यहां तक कि हमारे अपने देश में, हमारी कुछ सरकार द्वारा इस सस्ती प्रथाओं का पालन किया जाता है। अपनी भ्रष्ट गतिविधियों को छिपाने के लिए।"


 जैसे ही राजेश मिश्रा ने बताया और इसे समाप्त किया, अधित्या ने पूछा, "इस सीरियल ब्लास्ट के बाद, आगे क्या हुआ सर? इस बम विस्फोटों के लिए आप सभी किसे लापरवाह बताते हैं?"


 राजेश मिश्रा कुछ देर सोचते हैं और उनसे कहते हैं, "मैं सुरक्षा मार्गदर्शन में लापरवाही के लिए सरकार को दोषी ठहरा सकता हूं।"


 2 दिसंबर 2008, मुंबई धमाकों के बाद:


 राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को दिल्ली के बाहर के शहरों में विस्तारित करने पर चर्चा करने के लिए मंगलवार, 2 दिसंबर को सुरक्षा पर कैबिनेट समिति की बैठक हुई। इसका उद्देश्य दिल्ली से यात्रा करने में कीमती समय बर्बाद करने से बचने के लिए मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोलकाता जैसे शहरों में एनएसजी के आतंकवाद विरोधी दस्तों की स्थायी उपस्थिति है।


 सभी एनएसजी कमांडो अब प्रशिक्षण के एक नए मॉड्यूल से गुजरेंगे, यह जानने के लिए कि भविष्य में घेराबंदी विरोधी अभियानों से कैसे निपटा जाए, क्योंकि ताज के आतंकवादी लगातार 59 घंटे तक बंदूक की लड़ाई में थे।


 प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने एक सर्वदलीय सम्मेलन में घोषणा की कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कानूनी ढांचे को मजबूत किया जाएगा और एक संघीय आतंकवाद विरोधी खुफिया और जांच एजेंसी, जैसे एफबीआई, जल्द ही समन्वय कार्यों के लिए स्थापित की जाएगी। आतंकवाद के खिलाफ।


 17 दिसंबर को, लोकसभा ने दो नए आतंकवाद विरोधी विधेयकों को मंजूरी दी, जिनके 19 तारीख को उच्च सदन (राज्य सभा) में पारित होने की उम्मीद है। जांच की व्यापक शक्तियों के साथ, एफबीआई के समान एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी स्थापित करता है। दूसरा मौजूदा आतंकवाद विरोधी कानूनों को मजबूत करता है, ताकि संदिग्धों को एक न्यायाधीश के आदेश पर छह महीने तक बिना जमानत के हिरासत में रखा जा सके।


 राष्ट्रीय जांच एजेंसी विधेयक, 2008, आतंकवाद से संबंधित अपराधों की जांच के लिए एक केंद्रीय एजेंसी की स्थापना करता है। हालांकि, भारत के संविधान में कानून और व्यवस्था एक राज्य का विषय है, जिसने अतीत में इस तरह के कानून को पारित करना मुश्किल बना दिया था।


 केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने संसद को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने किसी भी तरह से राज्यों के अधिकारों को नहीं छीना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार केवल "असाधारण" परिस्थितियों में और स्थिति की गंभीरता के आधार पर अपनी शक्ति का उपयोग करेगी। "एजेंसी के पास जांच को राज्य को वापस करने की भी शक्ति होगी, अगर वह ऐसा सोचती है। हमने राज्यों के अधिकार और केंद्र के कर्तव्यों की जांच के बीच संतुलन बनाया है।"


 भारतीयों ने हमलों के बाद अपने राजनीतिक नेताओं की आलोचना करते हुए कहा कि उनकी अयोग्यता आंशिक रूप से जिम्मेदार थी।


 "हमारे राजनेता बेगुनाह मरते हैं।" मुंबई और भारत में राजनीतिक प्रतिक्रियाओं में कई तरह के इस्तीफे और राजनीतिक परिवर्तन शामिल हैं, जिसमें गृह मंत्री शिवराज पाटिल, मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख और उप मुख्यमंत्री आरआर पाटिल के इस्तीफे शामिल हैं, जिसमें पूर्व के बेटे और बॉलीवुड निर्देशक को लेने सहित हमले पर विवादास्पद प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। राम गोपाल वर्मा ने क्षतिग्रस्त ताज होटल का दौरा किया और बाद में टिप्पणी की कि इतने बड़े शहर में हमले कोई बड़ी बात नहीं थी। भारतीय मुसलमानों ने हमलों की निंदा की और हमलावरों को दफनाने से इनकार कर दिया। मुसलमानों के समूहों ने हमलों के खिलाफ मार्च किया और मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान जैसी प्रमुख मुस्लिम हस्तियों ने देश में अपने समुदाय के सदस्यों से 9 दिसंबर को शोक दिवस के रूप में ईद अल-अधा मनाने की अपील की। व्यावसायिक प्रतिष्ठान ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की, परिवहन में परिवर्तन के साथ, और आत्मरक्षा क्षमताओं में वृद्धि के लिए अनुरोध किया। हमलों ने भारत भर में नागरिकों के आंदोलनों की एक श्रृंखला को भी ट्रिगर किया जैसे कि इंडिया टुडे ग्रुप का "आतंक के खिलाफ युद्ध" अभियान। हमलों के पीड़ितों की स्मृति में मोमबत्तियों और तख्तियों के साथ पूरे भारत में जागरण किया गया था। दिल्ली स्थित एनएसजी कमांडो को भी हमले के तहत तीन स्थलों तक पहुंचने में दस घंटे लगने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा।


 वर्तमान:


 अधित्या ने अब राजेश मिश्रा से पूछा, "सर। इन सीरियल धमाकों की आपकी अंतिम व्याख्या क्या है?"


 "अधिथिया। यह हमारे सभी भारतीय लोगों और अंतर्राष्ट्रीय लोगों के लिए एक जागृत कॉल है। हमें बाद में यहां सावधान रहना होगा। मुंबई हमलों जैसे सीरियल विस्फोट हमारे लिए एक कठोर सबक हैं।"


 कुछ मिनटों के बाद, अधित्या राजेश मिश्रा को गले लगाकर घर से निकल जाती है। औरंगाबाद स्ट्रीट की सड़कों पर चलते हुए, वह कुछ बच्चों को पीड़ितों के लिए मोमबत्तियां जलाते हुए देखता है, जो 2008 के सीरियल धमाकों में मारे गए थे। बच्चे पीड़ितों से प्रार्थना कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें आखिरकार सीरियल धमाकों के लिए न्याय मिला, जिससे वे बुरी तरह प्रभावित हुए। (अमीर अहमद को फांसी)


 उपसंहार:


 लगातार बार-बार यह दावा करना कि हम एक निश्चित राजनीतिक या धार्मिक समूह से हैं, कि हम इस देश के हैं या उस देश के हैं, हमारे छोटे अहं की चापलूसी करते हैं, उन्हें पाल की तरह उड़ाते हैं, जब तक कि हम अपने देश, जाति के लिए मारने या मारने के लिए तैयार नहीं होते हैं। या विचारधारा। यह सब इतना मूर्खतापूर्ण और अप्राकृतिक है। निश्चय ही मनुष्य राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं से अधिक महत्वपूर्ण है।


 -जे। कृष्णमूर्ति।


 नोट: यह मेरे करीबी दोस्त सुजीत के चाचा रामचंद्रन को श्रद्धांजलि है, जिन्हें मैं अपना गॉड फादर मानता था। चूंकि, 2008 के मुंबई सीरियल धमाकों में उनकी मृत्यु हो गई है और इस प्रकार, मैं मुझे इन सीरियल धमाकों के पीड़ितों में से एक मानता हूं।😢😭


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action