Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

यादगार

यादगार

25 mins
489


इस दुनिया में एक आम आदमी को जो मुख्य चीज चाहिए वह है भोजन और पानी। यदि भोजन और पानी नहीं है, तो कोई इस दुनिया में जीवित नहीं रह सकता है।

 राम, लक्ष्मण, भरत और कृष्ण चार अनाथ और भाई हैं, जिन्होंने कब्रिस्तान खोदकर और भीख मांगकर पैसा कमाया। एक दिन उन्होंने एक मानव तस्करी माफिया को देखा और वहां से बुरी तरह भाग निकले।

 उनका पीछा किया। उनके द्वारा पकड़े जाने के बजाय, वे आत्महत्या करने का फैसला करते हुए रेलवे ट्रैक पर खड़े हो जाते हैं। हालाँकि, वे एक शिशु को ज़ोर से रोते हुए सुनते हैं और उसे कुएँ से ले जाते हैं।

 वे उसे एक अस्पताल में मानते हैं और उसे अपने भाई के रूप में पाला, बाद में उसका नाम कल्याण रखा। तीन साल का होने के बाद, उसे एक स्कूल में भेज दिया जाता है।

 उसके भाई भी कल्याण द्वारा सुझाए गए एक स्कूल में पढ़ते हैं। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर ने बच्चों को गोद लिया, उनके शैक्षिक खर्चों के लिए खर्च करना स्वीकार किया।

 वर्षों बाद, बड़े भाई शिक्षित हुए और प्रतिष्ठित कॉलेजों में अपनी पढ़ाई पूरी की: क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, आईआईटी और आईआईएम। भाई अब पोलाची तालुक के अन्नामलाई में स्थानांतरित हो गए हैं और अब सरकारी अधिकारी हैं, जो कोयंबटूर जिले में काम कर रहे हैं।

 राम मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर कार्यरत हैं। अन्य भाई उसके अधीनस्थ हैं। उनके छोटे भाई बुद्धिमान और होशियार हैं। लेकिन शारीरिक रूप से वे हिंसा और लड़ाई-झगड़े के रास्ते जाने को तैयार नहीं हैं।

 वहीं कल्याण अपने बड़े भाई राम के समान हैं। उनके मार्गदर्शन में उन्हें कराटे और आदिमुराई का प्रशिक्षण मिलता है। चूंकि, राम ने अपने स्कूल के दिनों में ही ये मार्शल आर्ट सीखे थे, इसलिए उन्होंने उन्हें इसका प्रशिक्षण दिया।

 इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में शतरंज खेलना सीखा है। शिक्षा के एक अकादमिक भाग के रूप में, कल्याण ने सामाजिक मुद्दों, भ्रष्टाचार, भारतीय कानून और संविधान, नेपोलियन बोनापार्ट, साइबेस चंद्र बोस, एडॉल्फ हिटलर आदि जैसे महान योद्धाओं के इतिहास पर कई पुस्तकों का अध्ययन करके ज्ञान प्राप्त किया।

 राम, लक्ष्मण, भरत और कृष्ण का विवाह क्रमशः यमुना, गंगा, मधु और मीरा से हुआ है। उन सभी के बच्चे हैं और वे एक संयुक्त पारिवारिक जीवन जीते हैं। सभी को कल्याण के आने का इंतजार है। चूंकि वह जम्मू-कश्मीर की भारतीय सेना की सीमा में अपना प्रशिक्षण पूरा कर रहा है और दो साल के अंतराल के बाद कोयंबटूर वापस आ रहा है।

 वे उसे प्राप्त करने के लिए कोयंबटूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए जाते हैं। वहां, उसके परिवार के सदस्य सीटी और आवाज के साथ उसका स्वागत करते हैं। वे उसे घर ले जाते हैं।

 कल्याण अपने भाइयों और संबंधित बहनों के साथ घर वापसी का जश्न मनाते हैं। वे नाचते हैं, गाते हैं और खाना बनाते हैं। कल्याण ने अपनी दाढ़ी मुंडवा ली और भारतीय सेना का नया हेयर स्टाइल स्पोर्ट किया, जिसे देखकर सभी हैरान रह गए और सभी ने पूरी रात पार्टी की।

 कल्याण को उसके दोस्त रोशन का फोन आता है, जो एक पुलिस अधिकारी है। उसने उससे पूछा, "दा कहाँ हो?"

 "मैं अपने परिवार दा के साथ हूँ। बताओ क्या हुआ?"

 "वित्त मंत्री रत्नावेल 15.06.2021 को एक महत्वपूर्ण विवाह समारोह के लिए कोयंबटूर आ रहे हैं" रोशन ने उनसे कहा।

 कल्याण उसे सही समय पर यह बताने के लिए धन्यवाद देता है और खुद को उससे मिलने के लिए तैयार करता है। बाद में, वह वापस पार्टी में लौट आए। उनके एक भाई भरत ने उनसे पूछा, "कल्याण। तुम कहाँ गए थे दा?"

 कल्याण ने कहा, "कुछ नहीं भाई। मेरे कॉलेज के एक दोस्त ने मुझे फोन किया। इसलिए मैं उससे बात करने के लिए निकला था।"

 "ठीक है। मुझे आपसे इसके बारे में पूछना चाहिए। आपका करीबी दोस्त, गोकुल कहाँ है? वह यहाँ आपके साथ भी नहीं आया," भरत ने कहा।

 "चीनी सेना के लोगों से जगह की सुरक्षा के लिए उन्हें अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं में एक विशेष कर्तव्य सौंपा गया है।" कल्याण ने कहा।

 राम तब उसे देखता है और उसे अपनी गतिविधियों में सुरक्षित रहने के लिए कहता है, जिससे वह सहमत हो जाता है। बाद में, कल्याण शर्लक होम्स की किताबों में वर्णित हत्याओं के तरीके के बारे में पढ़ता है। कई हत्याओं के जोखिम भरे साबित होने के साथ, वह तेज वसंत की विधि चुनता है।

 वह तेज स्प्रिंग वाला एक गिर्फ्ट बॉक्स तैयार करता है, जिसमें वह एक वायरस इंजेक्ट करता है जो उसे अपने दोस्त, जो एक डॉक्टर है, से मिला है। उन्होंने इसे करने का फैसला किया। चूंकि, इस समय कोविड-19 सबसे अधिक चर्चित वायरस है। इसलिए, किसी को भी गिफ्टबॉक्स के बारे में संदेह नहीं होगा।

 फिर, वह मंत्री से मिलता है और 15.03.2021 को कोयंबटूर में विवाह समारोह के दौरान अपने नाम का उल्लेख करते हुए इसे एक विशेष उपहार बॉक्स के रूप में देता है। मंत्री वापस घर में, उपहार बॉक्स खोलता है और वसंत को छूता है। इससे उसके हाथ में खून आ गया और धीरे-धीरे दस घंटे बाद उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी।

 उसका भाई एक डॉक्टर को बुलाता है और जाँच करने पर, उसे कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया जाता है। चूंकि, कल्याण ने एक कृत्रिम वायरस इंजेक्शन बनाया था, इसलिए मंत्री की नाक से भी खून बहता है और इलाज काम नहीं करता है।

 मस्तिष्क की नस फटने के परिणामस्वरूप, वायरस के भयानक दर्द का अनुभव करने के चार लंबे दिनों के बाद अंततः मंत्री की मृत्यु हो जाती है। मंत्री की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की जांच करने पर डॉक्टरों का दावा है कि यह वायरस कृत्रिम है और अब से इसका इलाज नहीं हो पाया है। हालांकि, राजनेता हस्तक्षेप करते हैं और डॉक्टरों को धमकी देते हैं कि वे लोगों को कुछ भी न बताएं।

 क्योंकि, भारत में इस समय वायरस पहले से ही लोगों पर बुरी तरह से हमला कर रहा है और यहां तक ​​कि कई देशों में वेव 3 भी बोली जाती है। अगर वे बिना किसी सबूत के इस बारे में कोई जानकारी लीक करते हैं, तो मुश्किल में पड़ सकते हैं। लेकिन राजनेताओं के लिए, वे उन्हें चुप रहने के लिए कह रहे हैं क्योंकि चुनाव अभी समाप्त हुए हैं और आराम करने को तैयार हैं।

 हालांकि, डॉक्टर अरविंद ने कुछ शोध टीमों की मदद से इस कृत्रिम वायरस के बारे में शोध करने का फैसला किया। इस बीच, राम को अपने कुछ दोस्तों से पता चलता है कि राजनेता की मृत्यु हो गई। हालाँकि, वह समस्या को ऐसे ही छोड़ देता है और आगे बढ़ जाता है।

 इसी बीच कल्याण पश्चिम बंगाल जाता है और तानाशाह राजनीतिक नेता मुख्यमंत्री दामोदरन बनर्जी से मिलता है। वह कुछ गुर्गे के साथ आता है।

 दामोदरन बनर्जी उससे कहते हैं, "कल्याण। आप राजनेता से भिड़ गए हैं। मुझे दिखाना चाहिए कि मैं कौन सही हूं। लड़कों। उसे बेरहमी से मार डालो दा।"

 हालांकि, कल्याण अपनी पांच बैच की भारतीय सेना की टीमों द्वारा बचा लिया जाता है, जो अपनी-अपनी बंदूकों के साथ जगह में छिपे हुए हैं। साथ ही वहां एक टैंकर भी रखा था। इसके बाद, वह उनके द्वारा बचा लिया जाता है। अब, कल्याण घर में अपने बिस्तर से गिर जाता है और उसे पता चलता है कि, यह सिर्फ एक सपना है।

 वह कुछ पानी पीने के लिए रसोई में जाता है। हालांकि, अंधेरा उसे डराता है और वह डर के मारे दौड़ता है, गलती से गिलास फेंक देता है। उसके भाई और पूरा परिवार यह देखने के लिए दौड़ पड़ा कि क्या हुआ था।

 उन्हें पता चलता है कि वह अंधेरे के कारण किसी तरह के डर से चिल्लाया था।

 भरत ने कहा, "तुम्हें अंधेरे से डर नहीं लगेगा, कल्याण। तुम्हें क्या हुआ? ऐसा लगता है कि आप कुछ दिनों से ठीक नहीं हैं।"

 "नहीं भरत। ऐसा कुछ नहीं," राम ने कहा और वे सो गए।

 कल्याण अपने कमरे में वापस गोकुल की तस्वीर देखता है और याद करता है कि भारतीय सेना में शामिल होने से पहले जब वह कॉलेज के दिनों में था, तब कुछ दिनों पहले क्या हुआ था।

 कुछ दिन पहले:

 कल्याण बंगलौर में प्रतिष्ठित क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में शामिल हो गए और जिला स्तर के टॉपर के रूप में 12 वीं में पहली रैंक हासिल की। उन्होंने बीए (अर्थशास्त्र) पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज में प्रवेश लिया।

 कॉलेज में कल्याण ने स्कूल में अंतर देखा। स्कूल में शिक्षक क्लास लेते थे और शंकाओं का समाधान करते थे। लेकिन कॉलेज में ऐसा नहीं है। जीवन छात्रों के हाथ में है। रैगिंग आम बात है और दोस्त समर्थक।

 वह एनसीसी में शामिल हो गए क्योंकि वह भारतीय सेना में शामिल होना चाहते थे। वह हैदराबाद के रहने वाले एक तेलुगु व्यक्ति गोकुल से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ था। कॉलेज के दिनों से ही दोनों में गहरी दोस्ती हो गई थी। गोकुल कल्याण के परिवार से जुड़ जाता है और उनके आतिथ्य से प्रभावित होता है।

 वास्तव में, कल्याण ने गोकुल के आग्रह पर भगवद गीता, रामायण और महाभारत सीखी। कोयंबटूर की रहने वाली एक अन्य लड़की याज़िनी को कल्याण के अच्छे स्वभाव और सौम्य रवैये का हवाला देते हुए उससे प्यार हो गया। शुरुआत में, कल्याण असहमत होता है और उसके प्यार को स्वीकार करने से इनकार कर देता है। आखिरकार, कुछ अप्रत्याशित घटनाओं के कारण उन्हें प्यार हो जाता है।

 एनसीसी और बीए (अर्थशास्त्र) में स्नातक होने के बाद, कल्याण गोकुल के साथ अपने भाइयों को यज़िनी के साथ अपने प्यार के बारे में बताने के लिए जाता है। शुरू में राम ने याज़िनी के परिवार से बात करने से मना कर दिया। चूँकि उसकी माँ एक क्रूर महिला है और हमेशा पुरुष के प्रति कठोर होती है। लेकिन, महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक अच्छी महिला भी।

 राम की पत्नी ने उसे सलाह दी कि वह कल्याण को एक लड़की से शादी कर ले ताकि उसका जीवन और भी सुंदर और यादगार बन सके। वह स्वीकार करता है और एक भावी दूल्हे की तलाश करता है, जो कल्याण के अनुकूल हो। कल्याण खुश महसूस करता है।

 वे याज़िनी को अपना दूल्हा चुनते हैं। चूंकि, उनकी मां एक राजनीतिज्ञ हैं, जो महिलाओं के कल्याण की चिंता करती हैं और उनकी सुरक्षा के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। उन्हें परिवार का हिस्सा बनाना राम के लिए अच्छा माना जाता है और यज़िनी और कल्याण के लिए सगाई तय है।

 वर्तमान:

 कल्याण अगली सुबह उठकर यज़िनी को अपने घर में पाता है, जो उसके पास बैठी है। इतने दिनों तक उससे नहीं मिलने पर वह उसकी पिटाई करती है। उसने उसे सांत्वना दी और वे गले मिले।

 इस बीच, दामोदरन बनर्जी (जिन्हें हमने कल्याण के सपने में देखा था) लंबे समय के अंतराल के बाद अपने कोमा से जागते हैं। उनकी एक उपलब्धि उन्हें बताती है कि, वे अब विपक्षी दल के नेता हैं और सत्ताधारी दल अब केंद्र सरकार के नियंत्रण में है।

 उन्होंने इस खबर को बाहर कर दिया और इसके बजाय उनसे पूछा, "जनरल कल्याण दा कहाँ हैं?"

 "गारू (सर)। वह तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में गए हैं। मेरे गुर्गे ने यह सूचित किया," उनके सबसे भरोसेमंद गुर्गे में से एक ने कहा।

 "वित्त मंत्री दा को बुलाओ," दामोदरन ने कहा।

 "सर। वह कुछ दिन पहले ही मर चुका है।

 "किस तरह?"

 "कोरोनावाइरस के कारण।"

 कल्याण उसी समय अपने भाई के परिवार और याज़िनी के परिवार के साथ पश्चिम बंगाल जाता है। वहां, तमिलनाडु के राम के एक अन्य प्रतिद्वंद्वी मंत्री राघवन मुदलियार और उनके बहनोई मुथु राघवन उन्हें देखते हैं।

 वे एसीपी बिस्वास नामक एक भ्रष्ट पुलिस अधिकारी के साथ एक टीम बनाते हैं। मंत्री उसे कल्याण के परिवार और उसके परिवार को मारने का आदेश देता है। क्योंकि, वह चुनाव हारने का एक कारण रहा है और आगे, अपनी भ्रष्ट और अवैध गतिविधियों को उजागर किया है।

 कल्याण और याज़िनी के परिवार को बिस्वास की टीम द्वारा अपहरण कर लिया जाता है। वे नशीले पदार्थों की तस्करी की व्यावसायिक गतिविधियों के गलत मामले के लिए परिवार को फंसाते हैं और आगे चलकर अपनी खोई हुई पोस्ट का कारण बन जाते हैं।

 बिस्वास ने अपने साथियों को स्थिति लेने और कल्याण और उसके परिवार को मारने का आदेश दिया। हालांकि, जैसे ही उन्होंने मोर्चा संभाला और कल्याण के परिवार का सामना करने वाले थे, उन्हें 900-1200 मीटर की दूरी से कुछ गोलियों की आवाज सुनाई दी।

 आंखों में डर और पूरे शरीर पर पसीने के साथ पीछे मुड़कर देखने पर, विस्ता को पता चलता है कि दामोदरन बनर्जी मारे जा रहे हैं। शूटर कोई और नहीं बल्कि कल्याण के आर्मी फ्रेंड हैं। जब एक गुर्गा बिस्वास पर हमला करने के लिए आता है, कल्याण हस्तक्षेप करता है और बिस्वास को एक तरफ धकेल देता है, जिससे वह बच जाता है।

 वह अपने आदिमुराई कौशल का उपयोग करके गुर्गे को मार डालता है। फिर, राम भी अपने कराटे कौशल का उपयोग करके गुर्गे से लड़ता है और खुद बिस्वास और बिस्वास के साथी को बचाता है। इससे प्रभावित होकर कि उसके शत्रु ने उसे बचा लिया है, वह उन्हें सकुशल भेज देता है।

 इस बीच, कल्याण के प्रतिद्वंद्वी राघवन और उनके बहनोई का एक्सीडेंट हो जाता है। क्योंकि उसका ड्राइवर नियंत्रण खो देता है और बेकाबू होकर हंसने लगता है। चूँकि वे भी हँसे थे, उनका एक्सीडेंट हो गया और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

 वही बिस्वास टीम मौके पर जाती है और घटना स्थल की जांच करती है। बिस्वास जटिल मामलों को संभालने में चतुर और बुद्धिमान होने के कारण पता चलता है कि मंत्री की कार को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा नाइट्रोजन हंसाने वाली गैस के साथ तय किया गया था।

 "लाफिंग गैस लोगों को बेकाबू हंसाने के लिए जानी जाती है। वे नियंत्रण खो देते थे, जो कि हत्यारे को अच्छी तरह से पता था। ये दोनों राजनेता कई समस्याओं और मुद्दों के लिए जाने जाते हैं। उनके एक प्रतिद्वंद्वी ने चालाकी से ऐसा किया है। हमें उसे पकड़ना है , "बिस्वास ने कहा।

 लाफिंग गैस को कल्याण के करीबी अजय ने इंप्लांट किया था। कल्याण ने उन्हें उन दोनों की कार में गैस लगाने का निर्देश दिया है, एक बार सभी को एकांत जगह पर बंदी बनाकर रखा गया, जहां उन्हें ले जाया गया।

 यह सीखते हुए कि कल्याण के आदमी ने उसके परिवार को बचा लिया है, दामोदरन निराश हो जाता है और कल्याण के परिवार को मारने के लिए अपने कुछ और गुर्गे भेजता है, या तो उन्हें मरने या किसी भी कीमत पर मारने के लिए कहता है। वे चला जाता है।

 पांच दिन बाद:

 इस बीच, अरविंद की शोध टीम (कोयंबटूर वापस) वित्त मंत्री के शरीर में कृत्रिम वायरस के बारे में रिपोर्ट सौंपती है। रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि, "हत्यारे ने लगभग दो वर्षों तक वायरस पर शोध किया है और ऑक्टोपस से कुछ खतरनाक जहर लिए हैं। वायरस मॉड्यूल समय-समय पर अलग-अलग प्रतीत होता है और वास्तव में, निर्माता ने इसे सुरक्षित रूप से तैयार किया है कि, वायरस केवल वित्त मंत्री पर हमला करते हैं।"

 डॉक्टर ने महसूस किया कि, मंत्री की हत्या कुछ अज्ञात कारणों से की गई थी। वह इसे मंत्रियों को सौंपता है, जिन्होंने उन्हें जांच न करने की धमकी दी थी। वे भी उससे कहते हैं कि, ''वे फिरौती के लिए विपक्षी पार्टी के नेताओं के साथ उसकी संलिप्तता के बारे में जानते हैं।'' इसके अलावा, वे डॉक्टर के साथ मंत्री के सीसीटीवी फुटेज की जांच करने जाते हैं।

 हालांकि कल्याण का चेहरा साफ नहीं दिखाया गया है। उन्होंने एक विचारक के रूप में जगह, लोगों और स्थितियों की चतुराई से गणना की है। पुलिस बताती है, "सर। उसका चेहरा ही स्पष्ट नहीं दिखाया गया है। मुझे लगता है कि वह अक्सर इस जगह पर आया है। उसे बिल्कुल पता है कि, इस जगह पर सीसीटीवी कैमरे हैं। लीग के कहीं भी, उसकी तस्वीरें शूट नहीं की जाती हैं।"

 उसी समय, मंत्री को केंद्र सरकार का फोन आता है। कॉल भारत के प्रधानमंत्री का है। उन्होंने कल्याण के परिवार की रक्षा करने के लिए कहा। चूंकि, दामोदरन के गुर्गे को मारने के लिए परिवार को बेरहमी से मार दिया गया है।

 वह सहमत है और अपनी पुलिस टीम, रक्षा बल और कुछ राजनेताओं के साथ उड़ान के माध्यम से पश्चिम बंगाल में उतरता है। वे पश्चिम बंगाल के वर्तमान मुख्यमंत्री से मिलते हैं और उनकी मदद से कल्याण के स्थान की ओर जाते हैं।

 वहीं, दामोदरन का गुर्गा सैकड़ों गुर्गों के साथ पहुंच चुका है। यह देखकर कल्याण की भाभी और याज़िनी का परिवार सदमे में है। चूँकि उसका परिवार भी वहाँ मौजूद है, कल्याण अपने मार्शल आर्ट कौशल का उपयोग करके गुर्गे से लड़ना बंद कर देता है।

 भावुकता और भावनात्मक रूप से हमला किया जा रहा है, कल्याण उसके सिर में एक गुर्गे से मारा जाता है। उसे कुछ गुर्गों ने बुरी तरह पीटा है। जैसे ही वे उसे चाकू से मारने वाले हैं, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल सरकार रक्षा और सेना बलों के साथ आती है। प्रधानमंत्री भी समय पर आते हैं। दामोधरन का गुर्गा रक्षा बल द्वारा मारा जाता है।

 "कल्याण। मैं एक प्रधान मंत्री के रूप में भारत के विभिन्न स्थानों पर गया हूं। लेकिन, इस कण राज्य में मैं कभी नहीं आना चाहता था। लेकिन, मैं दो बार उतरा हूं। आपने यहां शांति लाने के लिए कड़ी मेहनत की है। एक भारतीय के रूप में , मैं आपको सलाम करता हूँ। सलाम!" प्रधानमंत्री ने कहा और उन्हें अपने पूरे समूह के साथ सलाम किया। बिस्वास जो अभी वहां पहुंचे हैं, यह जानकर चौंक जाते हैं कि कल्याण एक भारतीय सेना अधिकारी है।

 कुछ घंटे बाद:

 "कल्याण। यहाँ क्या हो रहा है? ये लोग कौन हैं? वे आप और हमारे परिवार पर हमला क्यों करना चाहते थे? मुझे बताओ," याज़िनी और कल्याण की भाभी ने पूछा।

 "मैं आपको मा बताऊंगा," प्रधान मंत्री और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने कहा।

 (पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले की घटनाओं को सुनाया)।

 कुछ दिन पहले:

 मेरा नाम हरिचंद्र सिंह है। मैं कई वर्षों से पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता के रूप में काम कर रहा हूं। दामोदर बनर्जी के शासन में कई वर्षों तक शांति नहीं रही। क्योंकि उनकी मां हिंदू और पिता मुस्लिम थे।

 दामोदर ने शुरू में लोगों के लिए अच्छा करने का वादा किया और वह प्रसिद्धि और सत्ता तक पहुंचे। मैंने विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। उसने धन और शक्ति के लिए अवैध गतिविधियों की अनुमति दी। उनके प्रभाव और समर्थन के तहत, बांग्लादेशी रोहिंग्या राज्य में प्रवेश कर गए और अत्याचार करने लगे। सीएए और एनआईए पास करने के बावजूद कुछ नहीं हुआ। सब बेकार चला गया।

 राज्य में उग्रवाद बढ़ने लगा। इसके अतिरिक्त उन रोहिंग्याओं ने म्यांमार, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे विभिन्न देशों के अन्य मुस्लिम शरणार्थियों को प्रवेश करने की अनुमति दी। कुछ समस्याओं के कारण उन्हें उन देशों से खदेड़ दिया गया।

 हिंदू शरणार्थियों को देश के अंदर नहीं आने दिया गया और रोहिंग्याओं ने उन्हें बाहर भेज दिया। आतंकवाद और वर्चस्व बढ़ने लगा। पश्चिम बंगाल में बलात्कार, हत्या और कई अन्य अपराध बढ़ने लगे। पद की खातिर दामोदरन हमारे देश को बेचने के लिए तैयार थे। अगर किसी ने मौजूदा सरकार के खिलाफ नामांकन पर हस्ताक्षर किए, तो उन्हें बेरहमी से मार दिया जाएगा।

 वर्तमान प्रधान मंत्री की पार्टी की प्रसिद्धि के बाद, हम सभी पर बहुत कम भरोसा हुआ। उनके समर्थन से हम मई 2021 को हुए चुनाव में खड़े हुए।

 उसी समय, कल्याण की शादी याज़िनी के साथ सगाई तय हो गई। लेकिन, हमें उन्हें इस मिशन के लिए बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 "चूंकि, समस्याएं अलग-अलग तरीकों से आईं। रोहिंग्या गुर्गे ने हमारे राजनीतिक रैली पक्षों पर हमला किया और परेशानी पैदा करने की कोशिश की। उस समय, प्रधान मंत्री ने गोकुल और कल्याण को जगह की रक्षा के लिए भेजने का विचार किया। राम और उनके भाइयों को नियुक्त किया गया राज्य में चुनाव आयुक्त अधिकारियों को परेशानी से बचने के लिए।"

 (बाकी को कल्याण [बाकी आधा] और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, पहली छमाही द्वारा सुनाया गया है। अब, तमिलनाडु के सीएम द्वारा सुनाई गई है।)

 प्रधानमंत्री ने गोकुल और कल्याण को चुना। क्योंकि, उन्होंने काउंटर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया, जब वे ड्यूटी पर थे, (प्रशिक्षण पूरा करने के बाद)। हमने दोनों मिशनों में अपने कई जवानों को खोया है।

 सेना में अक्सर प्रशिक्षण दिया जाता था। विशेष रूप से, एल-आकार, गुरिएला प्रशिक्षण, करो या मरो गोपनीय प्रशिक्षण, पर्वत जीवन रक्षा प्रशिक्षण, घोड़ाका प्रशिक्षण, कमांडो प्रशिक्षण और तैराकी। हम यह अनुमान नहीं लगा सकते कि हमारी मृत्यु शत्रुओं के हाथों कब आ जाएगी।

 राम और उनके भाइयों ने चुनाव आयुक्त अधिकारियों के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने पुलिस अधिकारियों, रक्षा बल और सेना की मदद से पूरे बंगाल राज्य की रक्षा की, जिसका नेतृत्व कल्याण, गोकुल (अंडरकवर में) और कुछ और भारतीय सेना के लोग कर रहे हैं। हालांकि, राज्य में इन सभी सुरक्षा के अलावा, बनर्जी ने चुनाव जीता।

 रोहिन्याओं ने नृत्य किया, गीत गाए और अपनी जीत का जश्न मनाया। उन्होंने हमारी पार्टी के नेताओं और कई महिलाओं के साथ बलात्कार किया। बनर्जी के गुर्गे ने राम और हमारे कई अधिकारियों का अपहरण कर लिया। वह उन्हें बांकुरा जिले की बिहारीनाथ पहाड़ियों पर ले गया। दामोदरन के रोहिंग्या गुर्गे ने हमारी सेना की टीम और अधिकारियों को बेरहमी से प्रताड़ित किया।

 चूँकि सेना के जवानों को भी उनके द्वारा बंदी बना लिया गया था, ब्रिगेडियर प्रकाश सिंह ने गोकुल और कल्याण को गुप्त रूप से पहाड़ियों पर भेज दिया। क्योंकि वे शार्प शूटर हैं। जब राम और कई अन्य रोहिंग्या और दामोदरन द्वारा मारे जाने वाले थे, तो उन्होंने अचानक 1200 से 900 मीटर की दूरी पर गोलियों की आवाज सुनी। 300 के चार गुर्गे नीचे गिरकर मर गए। कल्याण ने उन्हें गोली मार दी थी। अब गोकुल ने फिर से अपनी स्नाइपर राइफल से चार और लोगों को गोली मार दी। उन्होंने इसे सफलतापूर्वक किया, मुख्यतः क्योंकि वे जानते हैं कि पहाड़ों में कैसे जीवित रहना है।

 फिर, दोनों ने अपने दस सहायक अधिकारियों को बाकी रोहिंग्याओं को मारने का आदेश दिया। उन्होंने लगभग 290 गुर्गे को मार डाला और फिर राम और अन्य अधिकारियों को छुड़ाने के लिए चले गए, जिन्हें बंदी बना लिया गया था।

 हमने इस मिशन का नाम "ऑपरेशन सोवुनेयर" रखा है। इस शब्द का अर्थ है, "ऐसा कुछ जिसे आप याद दिलाते रहते हैं कि आप कहीं छुट्टी पर गए हैं या किसी विशेष कार्यक्रम में।"

 (बाकी कल्याण द्वारा सुनाई गई हैं)

 यह हमारे जीवन में एक अनुस्मारक बनने के लिए गठित हुआ। मैंने और मेरी टीम ने दामोदरन के बाकी १० गुर्गे को मार डाला और उसे बख्श दिया, उसके छोटे भाई को भी ऐसे ही छोड़ दिया गया। क्योंकि, मैंने अपने भाइयों को सफलतापूर्वक बचाते हुए गोकुल को खो दिया, कई अन्य अधिकारियों के साथ, इस मिशन में सुरक्षित रूप से बचा लिया गया। लेकिन, दामोदरन के छोटे भाई पाटेकर बनर्जी ने गोकुल को चाकू मार दिया।

 मैं उस समय अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पा रही थी और चिल्लाई, "अरे।" मैं गोकुल की ओर भागा। क्योंकि बाद में पाटेकर ने उन्हें कई बार चाकू मारा था।

 वह मेरी ओर फेंका गया। मैंने गुस्से में पास की तलवार खोली और पाटेकर को चाकू मार दिया। फिर उसे कई बार गोली मारी। मुझे नहीं पता था कि मैंने उस समय क्या किया था। भाई को मरा हुआ देख दामोधरन का दिल टूट गया।

 मैंने उससे कहा, "गोकुल...गोकुल...गोकुल...तुम्हें कुछ नहीं होगा दा...भाइयों...कृपया मदद के लिए आओ..."

 "गोकुल...तुम्हें कुछ नहीं होगा दा...हम यहाँ तुम्हारे लिए हैं..." भरत, राम और कृष्ण ने कहा।

 "नान ... नानबा (दोस्त) ... मुझे इस बात का अफसोस नहीं था कि मैं मर रहा हूं। क्योंकि मुझे अपने देश के लिए मरने पर गर्व है। लेकिन, मुझे अफसोस है कि मैं आपको और आपके को छोड़कर इस दुनिया से चला गया। पीछे महान परिवार..." गोकुल ने कहा।

 "तुम्हें कुछ नहीं होगा दा..."

 "सर। वाहन स्टार्ट नहीं हो रहा है सर..." एक अधिकारी ने कहा, जिसने गोकुल को बचाने के लिए एक वाहन लेने की कोशिश की।

 "दोस्त। हमारे परिवार को सुरक्षित रहने दो ..." गोकुल ने कहा। वह मेरी बाहों में मर गया।

 मैं दिल टूट गया और कुछ देर रोया। दामोधरन अपने छोटे भाई की मौत पर रो रहे थे। मुझे दर्द दिखाने के लिए, वह मेरे भाई राम को मारने के लिए तलवार लेकर आया था।

 उसका बचाव करने के लिए, मैं अंदर आया और बाद में मेरे पेट में छुरा घोंपा। क्रोधित होकर राम भाई ने अपने आदिमुराई कौशल का उपयोग करते हुए सिर और छाती में मारकर उसे कोमा में भेज दिया।

 उन्होंने भावनात्मक रूप से मुझे गले लगाते हुए कहा, "तुम्हें कुछ नहीं होगा दा।"

 "भाई। बचपन में ही आपने मुझे ऐसे ही ढोया था।"

 वह रोया और मैंने उसे मुझे नीचे जाने के लिए कहा। छुरा घोंपने से मैं बेहोश हो गया। बेहोश होने से पहले मैंने अपने भाइयों से पूछा, "कृपया हमारे परिवार के किसी भी भाई को इसकी सूचना न दें। यज़िनी को यह विशेष रूप से नहीं जानना चाहिए।"

 वे मान गए और मुझे भारतीय सेना के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। वहां मेरा अच्छा इलाज हुआ। ठीक होने के बाद, मैंने पश्चिम बंगाल में रोहिन्याओं के पीछे की साजिश की जांच शुरू की।

 वर्तमान:

 "मुझे यह भी पता चला कि, दामोदरन ने अपनी शक्ति खो दी और उनकी सरकार को राष्ट्रपति ने बर्खास्त कर दिया। नए मुख्यमंत्री की मदद और मार्गदर्शन से, मुझे कुछ शोध दल मिले। उन्होंने एक वायरस तैयार करने में मेरी मदद की। जांच के दौरान, मैंने सीखा कि वित्त मंत्री और विपक्षी पार्टी के नेता दामोदरन को उसकी भ्रष्ट गतिविधियों के लिए मदद करने में शामिल थे। मैंने उन्हें वायरस और नाइट्रस ऑक्साइड (हंसते हुए गैस) से मार डाला। फिर, तीसरा काम दामोदरन को दुनिया के सामने लाना और उसे मारना है। जागने के बाद कोमा से उसने सीखा कि, मैं इस मिशन में हूं और यही मुझे मारने की कोशिश कर रहा है।" कल्याण ने कहा।

 यज़िनी और कल्याण की भाभी रो रही हैं।

 "मैंने और गोकुल ने सोचा, दुश्मन सीमा के बाहर हैं। लेकिन, दामोदरन जैसे कुछ जहरीले सांप देश के अंदर घूम रहे हैं। खुशी के लिए और उनके कल्याण के लिए वे किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं। देश के अंदर पहले हम उन्हें मार देना चाहिए। तभी हमारा भारत आर्थिक और आर्थिक रूप से विकसित होगा, ”कल्याण ने कहा।

 मंत्रियों और उनके परिवार से बात करते हुए, उन्हें दामोधरन का फोन आता है। वह उसे बताता है कि, "उसने कश्मीर के पास एक स्कूल में कुछ बच्चों को पकड़ लिया है" और उसे अकेले आने के लिए कहता है। कल्याण सहमत हैं।

 जाने से पहले, वह विश्वास, कुछ रक्षा अधिकारियों और मंत्रियों को सतर्क रहने के लिए कहता है और दामोधरन को सतर्क करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लेता है। वह हेलिकॉप्टर से कश्मीर जाता है और दामोधरन से आमने-सामने मिलता है।

 फिर, कल्याण दामोदरन के कुछ गुर्गे की बेरहमी से पिटाई करता है और फिर दामोधरन को एक सुनसान हिमालय पर्वतमाला में अपहरण कर लेता है। वहां, वह एक तंबू बनाता है और उसके पूरे शरीर पर जटिल बमों से उसे बांध देता है।

 "अरे कल्याण। पहले तुमने मुझे पद से हटा दिया। फिर, तुमने मेरे छोटे भाई को मार डाला, मेरे स्वास्थ्य को गिराने के लिए मेरा राजनीतिक करियर बर्बाद कर दिया। क्या अब तुम मुझे मारने जा रहे हो?"

 "अब तक हुई सभी घटनाओं के लिए, आप कारण थे। हर चीज के पीछे एकमात्र कारण। सत्ता और खुशी के लिए आपका लालच कारण था। हम भारतीय सेना की सीमाओं में लड़ते हैं। जलवायु परिस्थितियों के बारे में विचार नहीं करते। लेकिन, आप सभी किस तरह से हमारा सम्मान करें? बंदूकों के लिए आपको पैसे मिलते हैं, आपकी खुशी के लिए, आप दूसरे देश के लोगों को अवैध रूप से जाने देते हैं, सीमाओं में मरने वालों को भी कब्रिस्तान पाने के लिए, आपको पैसा मिलता है ... ची!"

 "अरे...कल्याण...बेवकूफ। इस दुनिया में, पैसा ही सब कुछ है। पैसा शक्ति, प्रसिद्धि, नाम और आदि आदि खरीदता है ..." दामोधरन ने कहा।

 "...पैसा स्वास्थ्य या अच्छा वातावरण नहीं खरीदता ... आपने क्या कहा? शक्ति, नाम, प्रसिद्धि, आदि, आदि ... ची! उसके लिए, आप चाहते थे कि आम लोग पीड़ित हों आह? पैसे और वोट के लिए, आप चाहते थे कि सेना और पुलिस अधिकारी मरें आह? बेवकूफ ... मैंने और गोकुल ने सोचा कि, 'दुश्मन भारत की बाहरी सीमाओं में थे। लेकिन उन लोगों से ज्यादा, आप जैसे सफाईकर्मी हमारे देश के अंदर घूम रहे हैं। बेवकूफ और खून चूसने वाले अपराधी ।" कल्याण ने उसे इशारा किया और आरोप लगाया। वह उसे घूरता रहा।

 "...अरे! न्याय के लिए लड़ने वाले लोगों और योद्धाओं को आप जैसे देशद्रोहियों की ओर बंदूकें मोड़नी चाहिए। तभी हमारा भारत मजबूत खड़ा होगा और आखिरकार, एक विकसित देश बन जाएगा।"

 "...अरे! क्या दा? एक अच्छे आदमी की तरह अभिनय करते हुए, क्या आप मुझे व्याख्यान दे रहे हैं। इस देश में, किसने गलतियाँ नहीं की? लोगों को हमें वोट देने के लिए पैसे मिलते हैं। क्या अधिकारियों को छोटी, छोटी रिश्वत नहीं मिली? मैं पैसा मिला और रोहिंग्याओं को अपने देश में आने दिया। मैंने अपने परिवार को पैसे से विकसित किया। अगर आप छोटी, छोटी रिश्वत लेने में गलत नहीं हैं, तो मैंने भी रिश्वत देकर गलती नहीं की ... हमारी पूरी न्यायिक प्रणाली गंदी और प्रदूषित है ।"

 "अरे। आप पहले सिस्टम हैं। आप जो नियम, कानून और व्यवस्था लिखते हैं, वह मुख्य कारण हैं, लोग गलतियाँ करते हैं। मैं आपको एक बात बताऊंगा। यदि आप अच्छे और अच्छे हैं, तो लोग अच्छे होंगे। उसे याद रखो!" कल्याण ने कहा।

 "अगर तुम मुझे मार दोगे, तो क्या सब कुछ खत्म हो जाएगा? पूरे देश में मेरे जैसे हजारों राजनेता और अधिकारी हैं। आप उनके खिलाफ क्या करेंगे?"

 "अगर आप जैसे लोग हजारों में हैं, तो मेरे जैसे लोग अरबों में हैं।"

 जब कल्याण बोल रहा होता है, दामोधरन पुलिस वाहन की आवाज सुनता है और उसे चेतावनी देता है, "पुलिस यहाँ आई है दा। आप मर चुके हैं दा।"

 "मैंने वास्तव में केवल पुलिस को फोन किया था।" कल्याण ने कहा।

 "आपकी घड़ी अब शुरू होती है। टिक टिक टिक टिक टिक टिक टिक ..." और वह लाल बटन पर क्लिक करके बम सेट करता है ... बम टाइमर चलने लगता है, 16:00 से शुरू होता है।

 जाने से पहले, कल्याण उसके और दामोधरन के बीच रिकॉर्डेड बातचीत को एक टेप के रूप में लेता है और दामोधरन द्वारा भीख मांगने के बावजूद वहां से चला जाता है।

 बिस्वास और उनकी टीम मौके पर पहुंचे और उन्होंने कहा, "ओह! चा!"

 जब उसकी टीम उस जगह को घेर लेती है तो वह उनसे कहता है, "नहीं, नहीं, नहीं... रुको, रुको। बम दस्ते को तुरंत बुलाओ। अब सब लोग चले।

 "कहाँ भाग रहे हो दोस्तों?" दामोदरन बनर्जी से पूछा।

 "की हच्छी स्यारा (क्या हुआ सर?)?" वहां आए बम स्क्वायड से बिस्वास से पूछा।

 "स्यारा बमगुली खुदा जशीला। समारा यादी किना't तारि भूला करी की फूली तबी पूरी जनतागनी स्यारा ब्लाशना हं यता। तार गलत तरीके से, पूरी जगह फट जाएगी सर। क्योंकि, यह न्यूक्लियो-परमाणु कणों के साथ मिश्रित है।)"

 "अधिकारी। क्या हुआ? बोल(बताओ)!" दामोधरन ने कहा।

 "चा! कुछ करो सर। जल्दी करो। प्लीज।" बिस्वास ने कहा।

 "अखनी देखुना ना। तारा काना (यहाँ मत देखो। वहाँ तार काटो)।" दामोधरन ने कहा।

 बमों को फैलाने के दौरान, बिस्वास को कल्याण का फोन आता है।

 "नमस्कार कल्याण।"

 "बिस्वास सर। मैंने आपको मंत्री सुरक्षित रूप से दे दिया है। क्या अब आप खुश महसूस कर रहे हैं?"

 "कल्याण। दशा करी खिलबीना ना (कल्याण। कृपया मत खेलो।) चलो मंत्री को अदालत में पेश करके दंडित करते हैं। अब अपने आप को आत्मसमर्पण करें और मुझे बताएं कि इस बम को कैसे फैलाना है। (अभी खेलने का समय नहीं है)।"

 "बिंबासा। अनिका समन आमादिरा कबला प्रतिष्ठा ग्रह (बिस्वास। कभी-कभी, हमें बदला लेकर ही न्याय करना पड़ता है। हम हत्यारों, भ्रष्ट लोगों और देशद्रोहियों को माफ करते हैं। इसलिए पूरे देश में उनकी भीड़ है।"

 "तिनि अर' बिंबासाघटक (मुझे पता है कि वह एक देशद्रोही है), कल्याण।"

 "यह देखकर भी, तुम उस पर तरस खाते हो, आह?"

 "धिक्कार है! अब मेरा समय बर्बाद मत करो और मुझे बताओ, इस बम को कैसे फैलाना है, कल्याण?"

 "मुझे लगता है कि यह मरने के योग्य है, बिस्वास।"

 "कल्याण। समय चल रहा है।"

 "ओके बिस्वास। आप एक पुलिस अधिकारी की तरह नहीं सोचना चाहते। लेकिन, एक आम आदमी के रूप में सोचें। मेरा मतलब है कि भारत के नागरिक के रूप में सोचें। उन घटनाओं को याद करें, जहां रोहिंग्याओं ने कई वर्षों तक कई महिलाओं और लोगों के साथ बलात्कार और हत्या की थी। उसके आग्रह पर। फिर सोचो कि यह देशद्रोही जीवित होना चाहिए या नहीं। यदि आप अभी भी चाहते थे कि वह जीवित रहे, तो साबूजा अबम कमला तारिरा असकास्थी काटा (हरे और नारंगी तार को एक साथ काटा)। अब आपका समय बिस्वास को टिक करता है। शुभकामनाएँ। टिक टिक टिक टिक टिक टिक।"

 दामोदरन ने पूछा, "ऑफिसर...ऑफिसर...ऑफिसर...सी कोना तारी तमाकी बलीची दा?(उन्होंने आपको कौन सा तार बताया था?)" दामोदरन ने पूछा।

 "सर। समय बहुत सीमित है।" बम दस्ते ने उससे कहा। मंत्री ने उन्हें बचाने की गुहार लगाई।

 हालांकि, बिस्वास का हृदय परिवर्तन है। अब तक वह भ्रष्ट और आधे ईमानदार रहे हैं। इस बार उन्होंने देश के लिए कुछ अच्छा करने का फैसला किया और मंत्री को जवाब देते हुए कहा, "उन्होंने तारों के बारे में कुछ नहीं बताया।"

 दामोदरन ने कहा, "हा! क्या आपने कल्याण या अपनी पत्नी दा से बात की थी? गोल गोल ... गोलेस्कोल (निकालें ... हटाएं ... फैलाना दा)"।

 "दोस्तों। अगर हम अभी भी यहाँ खड़े हैं, तो हमें भी उनके साथ मरना चाहिए। अब, यहाँ से चले जाओ ... बाहर ..." बिस्वास ने कहा।

 "अरे ... क्या तुम मुझे यहाँ छोड़ रहे हो? मुझे अपने साथ ले जाओ दा ... मुझे ले लो ..." दामोधरन ने कहा।

 "सर। सच में सॉरी सर। यह एक सोवेनियर के रूप में हमारे दिल में रहेगा। सर !!!" बिस्वास उसे सलाम करता है और वहां से चला जाता है।

 जबकि दामोदरन ने उनसे पूछा: "तुमी अखाना आमकि सलाम कराचा किना?(अब तुम मुझे क्यों सलाम कर रहे हो दा?) मुझे इस कुर्सी के साथ ले चलो दा...अधिकारी...अरे!"

 टाइमर 1:00 बजे आता है और यह धीरे-धीरे 0:10 और अंत में 0:01 के करीब आता है। यह देखकर दामोदरन चिल्लाता है और पूरी जगह फट जाती है, जिससे उसकी मौत हो जाती है।

 उनकी नृशंस गतिविधियां और भ्रष्टाचार भारत में कई लोगों के सामने आता है। कल्याण द्वारा किए गए प्रयासों के लिए, उनकी बहादुरी की प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मानित किया जाता है। कल्याण अपने दिवंगत मित्र गोकुल को पदक और सम्मान समर्पित करता है, जिसका प्रतिबिंब उस पर मुस्कुराता है।

 कुछ महीने बाद:

 कल्याण ने अब खुशी-खुशी यज़िनी से शादी कर ली है। वे अब घर में सुखी जीवन व्यतीत कर रहे हैं। कल्याण का अब गोकुल नाम का एक बेटा है। इतने दिनों के बाद सरहदों से लौटकर जैसे ही कल्याण घर में दाखिल हुआ तो उसका बेटा उसे सलाम करता है। लेकिन उसे बताता है कि, उसने भारतीय ध्वज को सलामी दी, जो कुछ ही मीटर की दूरी पर खुशी से झूम उठा।

 वह हँसा और अपने बेटे को अपने कंधों पर ले लिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action