Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

खूनी युद्ध: अध्याय 2

खूनी युद्ध: अध्याय 2

20 mins
326


नोट: यह कहानी मेरी कहानी द ब्लडी वॉर का सीक्वल है। यह रायलसीमा में गुटीय हत्याओं के बाद पर केंद्रित है। अपने क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए निखिल रेड्डी की आगे की यात्रा।


 दो साल बाद:


 अक्टूबर 2020:


 रायलसीमा आर्थिक संघ:


 रविवार को यहां आयोजित रायलसीमा इकोनॉमिक एसोसिएशन के तीसरे वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में वक्ताओं ने क्षेत्र के पिछड़ेपन के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी और राजनेताओं की तिरछी दृष्टि को जिम्मेदार ठहराया- भूमा नागी रेड्डी और येदुला विवेकानंद रेड्डी के नामों की ओर इशारा करते हुए। यूजीसी के पूर्व एमेरिटस फेलो के. मुनीरत्नम नायडू, जिन्होंने बैठक का उद्घाटन किया, ने इस क्षेत्र के विकास के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया, बावजूद इसके कि सत्ता में रहने वाले समूहों के बीच गुटबाजी मौजूद थी।


 "रायलसीमा ने भाषाई आधार पर राज्यों के गठन के कारण बल्लारी (कर्नाटक) और तिरुथानी (तमिलनाडु) को खो दिया। इससे अप्रत्यक्ष रूप से आर्थिक गतिविधि का नुकसान हुआ।" प्रोफेसर नायडू ने बताया। उन्होंने छह जिलों- चित्तूर, कडपा, कुरनूल, अनंतपुर, नेल्लोर और प्रकाशम में से प्रत्येक को सूचना प्रौद्योगिकी का पोषण करने वाली इकाइयों में विकसित करने का आह्वान किया ताकि खोई हुई जमीन पर कब्जा किया जा सके।


 पीलमेडु, तमिलनाडु:


 भूमा निखिल रेड्डी और उनके दोस्त साईं अधिष्ठा एक टीवी न्यूज चैनल में अपने घर बैठे रोशिनी और भूमा वैष्णवी रेड्डी द्वारा समर्थित इसे देख रहे हैं। तीन महीने पहले भूमा निखिल रेड्डी ने रोशनी से शादी की और वैष्णवी ने साईं अधिष्ठा से शादी की। लोग सामाजिक सेवाओं और सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों में सक्रिय रहे हैं।


 अधित्या ने निखिल को टीवी समाचार देखने के लिए कहा, जिसमें श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन के प्रोफेसर का मुख्य भाषण है, एम.ए. हुसैन ने देश में विकास के मुद्दों को संबोधित करने की ब्रिटिश और नेहरूवादी नीतियों का अवलोकन किया, जिसमें उतार-चढ़ाव देखा गया था। राजशेखर और पी.वी.नरसिम्हा राव शासन के दौरान।


 इसे देखते हुए, रोशिनी ने भूमा निखिल रेड्डी को सलाह दी: "निखिल। केंद्र में भाजपा सरकार के साथ तेलंगाना और कोंगुनाडु जैसे छोटे राज्यों को प्रोत्साहित करने के साथ, मुझे लगता है कि रायलसीमा एक बार फिर से राज्य की मांग करके अपनी आवाज उठा सकती है।"


 हालांकि, निखिल रेड्डी ने हंसते हुए उससे कहा: "रोशिनी बिल्कुल संभव नहीं है। भ्रष्ट प्रशासन हर जगह है। क्या आप जानते हैं? तेलंगाना मुद्दा 1947 की आजादी के बाद से प्रचलित है।" जैसा कि उन्होंने मजाक में यह कहा, अधिष्ठा नाराज हो गए और उन्हें ए। रंगा रेड्डी, आरईए अध्यक्ष और अर्थशास्त्र के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर का लेख देकर चिल्लाया, शिक्षित ऑफ स्प्रिंग्स के प्रवेश और आंदोलन के कारण गुटबाजी खत्म हो गई। शहरी क्षेत्रों में प्रभावशाली परिवार। हालांकि, उन्होंने इस क्षेत्र में "सांस्कृतिक गरीबी" के अस्तित्व को देखा।


 यह सुनकर वैष्णवी गुस्से में आ जाती है और कहती है: "आप हमारे दर्द के बारे में क्या जानते हैं? हम उस क्षेत्र से हैं। हम केवल यह जानते हैं कि वहां क्या समस्या है। अलग राज्य के लिए पूछना इतना आसान नहीं है। क्या आप इतिहास जानते हैं तेलंगाना पहले? मैं जानता हूं और मेरा भाई अच्छी तरह जानता है।"


 कुछ साल पहले:


तेलंगाना तत्कालीन हैदराबाद राज्य का हिस्सा था जिसे 17 सितंबर 1948 को भारतीय संघ में मिला दिया गया था। केंद्र सरकार ने 26 जनवरी 1930 को हैदराबाद राज्य के पहले मुख्यमंत्री के रूप में एक सिविल सेवक, एम.के.वेलोडी को नियुक्त किया। आंध्र तराशने वाला पहला राज्य था। 1 नवंबर 1953 को भाषाई आधार पर बाहर। पोट्टी श्रीरामुलु की मृत्यु के बाद इसकी राजधानी के रूप में कुरनूल शहर था, जो नए राज्य की मांग के लिए 53 दिनों के आमरण अनशन पर बैठे थे।


 हैदराबाद राज्य को आंध्र राज्य के साथ मिलाने का प्रस्ताव 1953 में आया और हैदराबाद राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री बरगुला रामकृष्ण राव ने इस संबंध में कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के फैसले का समर्थन किया, हालांकि तेलंगाना क्षेत्र में इसका विरोध हुआ था। विलय के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए, आंध्र विधानसभा ने 25 नवंबर, 1955 को तेलंगाना के हितों की रक्षा करने का वादा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया।


 तेलंगाना के हितों की रक्षा के वादे के साथ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश का विलय करने के लिए 20 फरवरी, 1956 को तेलंगाना के नेताओं और आंध्र के नेताओं के बीच एक समझौता हुआ। इसके बाद बेजवाड़ा गोपाल रेड्डी और बरगुला रामकृष्ण राव ने एक "जेंटलमैन एग्रीमेंट" पर हस्ताक्षर किए। आखिरकार, राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत, हैदराबाद राज्य के तेलुगु भाषी क्षेत्रों को आंध्र राज्य में मिला दिया गया, जिससे 1 नवंबर, 1956 को आंध्र प्रदेश राज्य का जन्म हुआ।


 हैदराबाद राज्य की तत्कालीन राजधानी हैदराबाद शहर को आंध्र प्रदेश राज्य की राजधानी बनाया गया था। 1969 में, तेलंगाना क्षेत्र में एक आंदोलन शुरू हुआ क्योंकि लोगों ने जेंटलमैन के समझौते और अन्य सुरक्षा उपायों को ठीक से लागू करने में विफलता का विरोध किया। मैरी चन्ना रेड्डी ने अलग राज्य के लिए तेलंगाना प्रजा समिति की स्थापना की। आंदोलन तेज हो गया और संघर्ष में सबसे आगे छात्रों के साथ हिंसक हो गया और उनमें से लगभग दो हिंसा और पुलिस फायरिंग में मारे गए।


 वर्तमान:


 वैष्णवी रेड्डी से यह सुनकर, अधित्या और रोहसिनी ने उससे माफी मांगी और उन्होंने कहा: "ओह। क्या अलग राज्य की मांग के लिए इतनी सारी समस्याएं हैं?"


 "यह इतना आसान नहीं है अधित्या। हिंसा, मौत और यहां तक ​​कि दंगे भी होंगे। अगर हम अलग राज्य की मांग करते हैं या मांग करते हैं, तो हमें विकास के बजाय अलगाववाद करना जारी रखना चाहिए!" निखिल रेड्डी ने कहा और अलग तेलंगाना राज्य के लिए विरोध प्रदर्शन के बाद खोला।


 1972 से 2013:


 दोनों क्षेत्रों के नेताओं के साथ कई दौर की बातचीत के बाद, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने 12 अप्रैल, 1969 को आठ सूत्री योजना बनाई। तेलंगाना के नेताओं ने योजना को खारिज कर दिया और तेलंगाना प्रजा समिति के तत्वावधान में विरोध जारी रहा। 1972 में, जय आंध्र आंदोलन आंध्र-रायलसीमा क्षेत्रों में तेलंगाना संघर्ष के प्रतिवाद के रूप में शुरू हुआ। 27 सितंबर 1973 को, केंद्र के साथ एक राजनीतिक समझौता हुआ और दोनों क्षेत्रों के लोगों को शांत करने के लिए एक 6 सूत्रीय सूत्र रखा गया। 1985 में, तेलंगाना क्षेत्र के कर्मचारियों ने सरकारी विभागों में नियुक्तियों पर रोया और क्षेत्र के लोगों के साथ "अन्याय" की शिकायत की। तत्कालीन तेलुगु देशम पार्टी सरकार, एन.टी.रामो राव के नेतृत्व में, सरकारी रोजगार में तेलंगाना के लोगों के हितों की रक्षा के लिए एक सरकारी आदेश लाया। 1999 तक, क्षेत्रीय आधार पर राज्य के विभाजन के लिए किसी भी वर्ग से कोई मांग नहीं थी। 1999 में, कांग्रेस ने तेलंगाना राज्य के निर्माण की मांग की, तब कांग्रेस राज्य विधानसभा और संसद के लगातार चुनावों में सत्ताधारी तेलुगु देशम पार्टी की अजेय स्थिति में थी।


तेलंगाना के लिए संघर्ष में एक और अध्याय तब खुला जब चंद्रबाबू नायडू सरकार में कैबिनेट बर्थ से इनकार करने वाले कलवाकुंतला राजशेखर राव ने टीडीपी से बाहर निकलकर 27 अप्रैल, 2001 को तेलंगाना राष्ट्र समिति का गठन किया।


 तेलंगाना कांग्रेस नेताओं द्वारा लागू किए गए दबाव के बाद, 2001 में कांग्रेस की केंद्रीय कार्य समिति ने तत्कालीन एनडीए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा जिसमें तेलंगाना राज्य की मांग को देखने के लिए दूसरे राज्यों के पुनर्गठन आयोग के गठन की मांग की गई, जिसे तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री ने खारिज कर दिया। एलके, आडवाणी ने कहा कि छोटे राज्य देश की अखंडता के लिए "न तो व्यवहार्य और न ही अनुकूल" थे।


 कांग्रेस ने तेलंगाना राज्य बनाने का वादा करके टीआरएस के साथ चुनावी गठबंधन किया। 2004 में कांग्रेस राज्य और केंद्र दोनों में सत्ता में आई और टीआरएस दोनों जगहों पर गठबंधन सरकारों का हिस्सा बन गई। अलग राज्य के निर्माण में देरी का विरोध करते हुए, टीआरएस ने दिसंबर 2006 में राज्य और केंद्र में गठबंधन सरकारों को छोड़ दिया और एक स्वतंत्र अधिकार जारी रखा। अक्टूबर 2008 में, टीडीपी ने अपना रुख बदल दिया और राज्य के विभाजन के लिए समर्थन की घोषणा की।


 टीआरएस ने तेलंगाना के निर्माण की मांग को लेकर 29 नवंबर, 2009 को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की। केंद्र हिल गया और 9 दिसंबर, 2009 को एक घोषणा के साथ सामने आया कि वह "तेलंगाना राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।" लेकिन केंद्र ने 23 दिसंबर 2009 को घोषणा की कि वह तेलंगाना मुद्दे को ठंडे बस्ते में डाल रहा है। इसने पूरे तेलंगाना में विरोध प्रदर्शनों को हवा दी और कुछ छात्रों ने एक अलग राज्य के लिए अपनी जान दे दी। केंद्र ने तब 3 फरवरी 2010 को पूर्व न्यायाधीश श्रीकृष्ण की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया, जो राज्य की मांग को देखने के लिए थी। समिति ने 30 दिसंबर, 2010 को अपनी रिपोर्ट केंद्र को सौंप दी। तेलंगाना क्षेत्र में 2011-12 में मिलियन मार्च, चलो विधानसभा और सकलाजनुला सम्मे (सामान्य हड़ताल) जैसे कई आंदोलन हुए, जबकि विभिन्न दलों के विधायकों ने सदन से इस्तीफा दे दिया। तेलंगाना के अपने सांसदों के साथ, कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को संकट का "सौहार्दपूर्ण समाधान" खोजने के लिए 28 दिसंबर, 2012 को सर्वदलीय बैठक बुलाने के लिए बनाया। काफी देरी के बाद 2014 में तेलंगाना को अलग राज्य दिया गया, हैदराबाद और वारंगल राज्य को दे दिया गया।


 वर्तमान:


 वर्तमान में अधित्या अलग राज्य से जुड़ी समस्याओं को समझते हैं और वैष्णवी रेड्डी से पूछते हैं: "क्या इस लंबे समय से चली आ रही गुटबाजी का कोई समाधान नहीं है? क्या इस क्षेत्र में बदलाव नहीं होगा दा?"


 "उसके लिए, हमें रायलसीमा दा दोस्त के क्षेत्र में बहुत सारे और बहुत सारे दुश्मन को खत्म करना होगा।" निखिल ने कहा, जिससे रोशिनी को काफी धक्का लगा। वह उसके पास जाती है और पूछती है: "फिर, येद्दुला विवेकानंद रेड्डी के बारे में क्या? आपने उसे सही मारा है। शांति भी वापस लाई?"


 निखिल रेड्डी ने उनके सवालों के लिए अपना सिर हिलाया और उन्हें अपने लैपटॉप पर ले गए, जिसमें उन्होंने बोगाथी नारायण रेड्डी की तस्वीर दिखाई। वैष्णवी की ओर मुड़कर उसने उससे पूछा: "क्या आप उसे वैष्णवी जानते हैं?"


 कुछ देर सोचते हुए उसने कहा: "बोगाथी नारायण रेड्डी सही? वह टीडी नेता जेसी दिवाकर रेड्डी परिवार के करीबी सहयोगी थे!"


 "उन्होंने पिछले आम विधानसभा चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी के. पेद्दा रेड्डी के साथ हाथ मिलाया था। मुझे जानकारी मिली थी। न केवल मेरा क्षेत्र दा। रायलसीमा का प्रत्येक क्षेत्र हिंसा से ग्रस्त है, जैसा कि मैंने आपसे कहा था।"


 मध्यकालीन इतिहास में जड़ें जमाने वाली "गुटवाद" की सदियों पुरानी संस्कृति रायलसीमा क्षेत्र के कई गांवों में रुक रही है। नई पीढ़ी में मानसिक विचलन, पेशेवर खोज और मानसिकता का परिणामी परिवर्तन स्पष्ट है।


"निखिल। हमें रायलसीमा वापस जाना है और जिला दा विकसित करना है।" रोशिनी ने कहा, जिसके बाद वैष्णवी ने भी अपनी मातृभूमि होने के कारण यही चिंता व्यक्त की, वह स्वीकार करता है। टिकट बुक करते हुए, तीनों फिर से रायलसीमा के लिए निकल पड़ते हैं। उनका परिवार दादी के नेतृत्व में, चेन का उपयोग करके ट्रेन को रोकता है और घर की ओर यात्रा करता है। यात्रा करते समय निखिल ने रास्ते में फटकार लगाई, उसके पिता की बेरहमी से हत्या कर दी गई और अपनी भूमि में शांति देखकर मन को शांत कर लिया।


 निखिल अधित्या और रोशिनी को कुरनूल में अपने स्कूल शिक्षक राघवन अय्यर के घर ले जाता है, जहाँ अधित्या ने पूछा: "सर। क्या आप निखिल के स्कूल शिक्षक हैं?"


 75 वर्षीय व्यक्ति अपने बिस्तर पर लेटा हुआ था। अपना चश्मा पहनकर, वह उठता है और कहता है: "हाँ पा। वह मेरे स्कूल का छात्र था। भूमा नागी रेड्डी का बेटा।"


 "कितने सालों से यह गुटबाजी जारी है सर?" रोशिनी ने पूछा, जिससे वह परेशान हो जाता है। कुछ देर सोचते हुए उन्होंने कहा: "मौजूदा पीढ़ी को नहीं जानता माँ। युवा अब परिवार में अपने बड़ों पर गुटबाजी की राजनीति से दूर रहने के लिए दबाव डाल रहे हैं।"


 यह सुनकर निखिल सचमुच हैरान रह गया। अपनी खुशी पर काबू न पाकर उसने अपने स्कूल टीचर को गले लगाया और उससे पूछा, "क्या यह सच है सर?"


 "हाँ निखिल।" उन्होंने तीनों को सटीक घटनाओं के बारे में बताया:


 यहां तक ​​कि स्थानीय प्रतिद्वंद्विता के लंबे इतिहास वाले परिवारों के लोग भी शांति चाहते हैं। आम तौर पर, ग्राम पंचायत चुनावों का इतिहास गुटबाजी, झड़पों और हत्याओं से भरा होता है। गुट-पृष्ठभूमि वाले अधिकांश परिवारों ने हालांकि अपने बच्चों को उच्च अध्ययन के लिए भेजा, खासकर इस सदी के अंत के बाद। ये बच्चे बड़े शहरों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में या अन्य व्यवसायों में बस गए। वे अपने माता-पिता को गुटबाजी से दूर रहने के लिए मजबूर कर रहे हैं। पिछले आम चुनावों में अनंतपुर, कडप्पा और कुरनूल जिलों के कई हिस्सों में पूर्व मंत्रियों और विधायकों सहित शीर्ष स्तरों पर गुट के नेताओं के बीच समझौता हुआ। वर्तमान ग्राम पंचायत चुनावों में भी इस तरह के रुझान जारी रहे, कडप्पा जिले के कट्टर गुटों वाले जम्मलामदुगु और अनंतपुर जिले के ताडियापथरी और पेनुकोंडा का भी विचार बदल गया। सी. आदिनारायण रेड्डी और रामसुब्बा रेड्डी ने तेलुगु देशम के लिए काम किया, जबकि जेसी दिवाकर रेड्डी परिवार के करीबी सहयोगी बोगाथी नारायण रेड्डी ने पिछले आम विधानसभा चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी के. पेद्दा रेड्डी के साथ हाथ मिलाया। राजनीतिक सरहदें धुंधली होती जा रही हैं।


 वरिष्ठ नेता जे.सी. दिवाकर रेड्डी का परिवार लंबे समय से तेलुगु देशम के साथ है और भूमा नागी रेड्डी के परिवार के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। उन्हें प्रकाश रवि की हत्या के मामलों का सामना करना पड़ा, जो येदुरी महेंद्र रेड्डी की हत्या के लिए जाने जाते थे, जो अपने पिता परीताला जगन्नाथन, एक नक्सली नेता की हत्या के लिए जाने जाते थे, जिन्होंने अपनी जमीन गरीब लोगों को दान कर दी थी। बोगाथी ने दो साल पहले खुले तौर पर घोषणा की थी कि वह गुटों की प्रतिद्वंद्विता से दूर रहेंगे।


प्रकाश रवि के बड़े भाई परिताला सरथ को महेंद्र रेड्डी के रिश्तेदार नागमणि रेड्डी द्वारा भुगतान किए गए एक पुलिस निरीक्षक ने मार डाला है, जिससे वह उत्तेजित हो गया था और वह पूरे पुलिस स्टेशन को नष्ट करने के लिए जाना जाता था, एक बार उन सभी को मार डाला। उसने नागमणि के बेटे ओबुल रेड्डी को मारना जारी रखा, (एक ऐसा व्यक्ति जो लोगों को क्रूर तरीकों से मारने के लिए जाना जाता था और महिलाओं से बलात्कार का आनंद लेता था।) गंगुला यादी रेड्डी और नरसन्ना रेड्डी।


 मारे गए सरदार येदुरी सूर्यनारायण रेड्डी, महेंद्र रेड्डी (जिन्होंने प्रकाश रवि की हत्या की) की पत्नी जी. भानुमति के बेटे, बेंगलुरु में बसने के लिए गए और खुद को गुट की राजनीति से दूर रखा।


 इस बीच, सभी दलों के स्थानीय नेता स्पष्ट रूप से सतर्क हैं और अपने बच्चों को कस्बों और शहरों में भेज रहे हैं। नई पीढ़ी ने परिवार के बुजुर्गों को घर में गुटबाजी जारी रखने से रोक दिया है। बच्चों ने राजनेताओं को सख्त निर्देश दिया कि वे गुटों की प्रतिद्वंद्विता में शामिल न हों, लेकिन अगर वे सामान्य राजनीति जारी रखते हैं तो उन्हें कोई समस्या नहीं है। नहीं तो बेंगलुरु माइग्रेट करें।


 अपने शिक्षक से ये सुनकर, निखिल वास्तव में खुश होता है और अपने क्षेत्र नंदयाल के नाम पर शैक्षिक नींव का निर्माण करके सुधारात्मक उपायों को लाने का अपना विचार कहता है, जिससे उसके शिक्षक बहुत खुश होते हैं और उसे ऐसा करने का आशीर्वाद देते हैं, उम्मीद करते हैं कि अगली पीढ़ी अच्छी शिक्षा मिलेगी।


 हालांकि चंद्रबाबू नायडू और उनका परिवार कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं, भूमा निखिल रेड्डी रिसेप्शन से अनुमति लेने और 2 घंटे से अधिक समय तक प्रतीक्षा करने के बाद सीएम कार्यालय में उनसे मिलते हैं। चाय और अन्य औपचारिकताओं के बाद, निखिल रेड्डी रायलसीमा में समस्याओं और अपने क्षेत्र के बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक शिक्षा संस्थान शुरू करने की अपनी इच्छा के बारे में बोलते हैं, जिसके लिए वह अनुमति मांगने आए हैं। नायडू, अतीत को ध्यान में रखते हुए, अनुमति देने से इनकार करते हैं और रायलसीमा की 35 साल की समस्याओं को हल करने में कठिनाइयों के बारे में झूठ बोलते हैं। निखिल निराश लौट आया।


 इस बीच, जैसे ही आम चुनाव हो रहे हैं, वाईएसआर कांग्रेस के विपक्षी दल के नेता वाई.एस.राम मोहन रेड्डी सख्ती से चुनाव लड़ रहे थे। अनंतपुर के प्रमुख राजनेता एम.वी.मैसूर रेड्डी, संयुक्त आंध्र के पूर्व गृह मंत्री, यह कहकर क्षेत्र में भावना को प्रतिध्वनित करते हैं- "हालांकि हमारे पास कई कांग्रेस मुख्यमंत्री थे, तटीय आंध्र के प्रभुत्व के कारण रायलसीमा की अनदेखी की जाती है।"


 उसी समय, भूमा निखिल रेड्डी रायलसीमा क्षेत्र के युवाओं के एक समूह को उनके स्थान पर शैक्षणिक नींव संस्थान के विचार के बारे में चर्चा करने के लिए लाता है और अधित्या, रोशनी और वैष्णवी रेड्डी के साथ बैठता है।


 "मैं रायलसीमा क्षेत्र में गुटबाजी के मुद्दों के बारे में और जानना चाहता था। क्या आप और समझा सकते हैं?" अधित्या और निखिल रेड्डी से पूछा, जिस पर एक नौजवान ने रायलसीमा के बारे में और बताया:


 टीडीपी नेता नायडू रायलसीमा के चित्तूर के रहने वाले हैं। वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी भी कडपा के रहने वाले रायलसीमा के मूल निवासी हैं। रायलसीमा के राजनीतिक क्षेत्र में नवीनतम प्रवेश अभिनेता से नेता बने पवन कल्याण हैं, जिन्होंने घोषणा की कि वह अपनी नई पार्टी जन सेना के नेता के रूप में अनंतपुर से 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।


लड़ाई की रेखाएं जाति की तर्ज पर गंभीर रूप से खींची जाती हैं, विशेष रूप से अगड़ी जातियों के साथ। नायडू कम्माओं को लुभा रहे हैं, जिनकी आबादी 22% है, जिस जाति से वह संबंधित हैं। रेड्डीज, इस क्षेत्र की एक और शक्तिशाली जाति, जिसकी आबादी 34% है, वाईएसआर कांग्रेस की ओर देख रहे हैं। कल्याण कापू वोट को निशाना बना रहे हैं, जो आबादी का 27% हिस्सा है। रायलसीमा में अशांति में भी पानी सबसे आगे है। यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए प्रसिद्ध है- अनंतपुर को मूंगफली शहर के रूप में जाना जाता है, कुरनूल जिला देश को सोना मसूरी चावल प्रदान करता है और मदनपल्ली अपनी बंपर टमाटर की फसल के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन 300 किलोमीटर लंबी केसी नहर और 406 किलोमीटर लंबी तेलुगु गंगा परियोजनाएं लगातार किसानों के पैरों में कांटे साबित होने के बावजूद सिंचाई एक लंबे समय से उपेक्षित मुद्दा बना हुआ है, जो पानी के बंटवारे को लेकर पड़ोसी राज्यों कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु के साथ संघर्ष करते हैं। . पेन्ना, कुंडू, हांड्रि, नीवा, तुंगभद्रा और कृष्णा नदियाँ रायलसीमा से होकर बहती हैं।


 "राजनीतिक मुद्दों के बारे में क्या है भाई? इससे जुड़े कई अन्य लोग हैं।" एक अन्य नौजवान ने टेबल में यह कहकर तर्क दिया: कृष्णा बेसिन में 100 टीएमसीएफटी गोदावरी पानी लाने के लिए नायडू की बहुप्रचारित पट्टीसीमा जीवन सिंचाई योजना शुरू की गई थी। लेकिन रायलसीमा के लोगों को संदेह है और शुष्क भूमि के किसान इस बात से नाराज हैं कि केसी नहर या तेलुगु गंगा में पानी नहीं है। उनका आरोप है कि रायलसीमा को आवंटित कृष्णा जल को तटीय आंध्र की ओर मोड़ दिया गया है। नायडू ने गोदावरी को अमरावती राज्य की राजधानी बनाने के लिए मोड़ दिया है। अन्य राजनेता भी पानी को लेकर तनाव का फायदा उठाने के लिए तत्पर हैं। अगर वाईएसआर रहते थे और 12000 करोड़ रुपये पूरे करते थे, जिनमें हैंड्रि-नीवा और गैलेरू-नागरी शामिल हैं, तो पानी के बिना सड़ रहे हैं।


 एक युवक की ओर देखते हुए, अधित्या ने कहा: "निखिल। वहाँ देखो। वह आदमी हमें कुछ बताना चाहता था और एक मौके की प्रतीक्षा कर रहा था। उसे भी अपनी बात कहने दो।" उसने हामी भर दी और उस आदमी ने यह बता दिया।


यह शायद इस क्षेत्र में ऐतिहासिक और नई दोनों तरह की नाराजगी को दर्शाता है। तेलंगाना के लोगों की तरह, रायलसीमा के निवासी भी तटीय आंध्र प्रदेश के धनी किसानों और व्यापारिक दिग्गजों के कथित वर्चस्व से घृणा करते हैं। 1953 में जब पहला आंध्र राज्य बना, तो एक समझौते के रूप में कुरनूल को राज्य की राजधानी बनाया गया। रायलसीमा के नेताओं ने तटीय आंध्र के नेताओं को विकास निधि में समान हिस्सेदारी के लिए श्री बाग समझौते पर हस्ताक्षर करवाए। लेकिन तेलंगाना के तत्कालीन राज्य आंध्र प्रदेश में विलय के साथ, राजधानी को हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया गया और समझौते को हवा दे दी गई।


 रायलसीमा के मूल निवासी इसे नहीं भूले हैं और तटीय आंध्र की तुलना में विकास के मामले में सौतेले व्यवहार की शिकायत करते हैं। एक के बाद एक आने वाले मुख्यमंत्रियों ने अपने गृह क्षेत्र को लाड़-प्यार किया है, लेकिन विकास और बुनियादी ढांचा समग्र रूप से पूरे क्षेत्र से दूर है- उदाहरण के लिए, जब 2004 में कांग्रेस नेता वाईएसआर मुख्यमंत्री बने, तो उन्होंने अपने गृह नगर कडप्पा में फ्लाईओवर और सड़कों पर 300 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। 2014 में, वाईएसआर कांग्रेस और टीडीपी दोनों ने रायलसीमा के लिए अपने चुनावी घोषणा पत्र में एक प्रमुख बिंदु के रूप में समान हिस्सेदारी विकास का आश्वासन दिया ताकि स्थानीय नेताओं और गुट समूहों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि यह क्षेत्र आंध्र प्रदेश के साथ रहना चाहिए।


 "हमें एक रिकॉर्ड के रूप में रायलसीमा से संबंधित बहुत सारी समस्याएं हैं। इसलिए, हमें इस संबंध में व्यापक दृष्टिकोण रखना चाहिए!" अधित्या और निखिल रेड्डी ने कहा और युवाओं से शैक्षिक नींव शुरू करने की संभावनाओं के बारे में पूछा। युवा सलाहकारों ने संभावनाओं को बताया लेकिन, उन्हें तीन महीने तक इंतजार करने को कहा, ताकि राम मोहन रेड्डी नायडू की जगह अगले मुख्यमंत्री बन सकें।


 तीन महीने बाद, निखिल रेड्डी अपनी यात्रा यात्रा के लिए धन्यवाद, आंध्र के मुख्यमंत्री बने राम मोहन रेड्डी से मिलने जाते हैं। राम मोहन रेड्डी अनुमति देने के लिए सहमत हैं और रायलसीमा में बदलाव लाने के लिए उन्हें अपने हिस्से के रूप में 40 करोड़ देते हैं। अपने परिवार और दोस्तों के सहयोग से, निखिल ने शिक्षा संस्थान का निर्माण किया और नंदयाल के नाम से नींव रखी। वह राधाकृष्णन की शैक्षिक विचारधाराओं को पढ़ाकर बच्चों में जागरूकता पैदा करते हैं।


 क्षेत्र के अधिकांश नेताओं के अनुसार विकास, क्षेत्र में गुटों के बीच गहरी हिंसा के कारण दशकों तक रायलसीमा से दूर रहा। उन्होंने सिर्फ आतंक पैदा करने के लिए अपने विरोधियों को हैक किया, अपंग किया और सिर कलम कर दिया। विकास और बुनियादी जरूरतों के महत्व के बारे में बच्चों को शिक्षित करना जारी रखते हुए, निखिल की संस्था रायलसीमा में अनदेखी की गई बुनियादी चिंताओं को और सिखाती है:


 निरक्षरता, बंजर भूमि, सिंचाई की कमी, बेरोजगारी और गरीबी से ग्रस्त क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए सुरक्षा की बुनियादी कमी को शक्तिशाली राजनेताओं और नीति निर्माताओं द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया है, निवासियों का दावा है। रायलसीमा में साक्षरता का स्तर केवल 42% है, जबकि तटीय आंध्र में 66% और राष्ट्रीय औसत 62% है।


कुछ महीने बाद:


 कुछ दिनों बाद निखिल रेड्डी के परिवार के पास कहने के लिए एक अच्छी खबर आई है। तीन महीने से पहले वैष्णवी रेड्डी के अधित्या के बच्चे के साथ गर्भवती होने के बाद, रोशिनी निखिल के बच्चे के साथ गर्भवती हो जाती है। हालाँकि यह खुशखबरी उस समय अधित्या को खुश कर देती है, फिर भी वह ग्रामीणों के जीवन के बारे में अधिक परेशान था।


 "क्या हुआ दा? हमने कई मुद्दों को ठीक किया है!" निखिल रेड्डी ने अधित्या से कहा, जिस पर उन्होंने कहा: "नहीं निखिल। अभी भी कुरनूल जिले के बनगनपल्ली के ग्रामीण अराजकता की भयानक दास्तां सुनाते हैं। वे निजी वाहनों के बजाय समूहों और बसों में यात्रा करते हैं। हम गुट के नेता बंदूकधारियों के साथ सुरक्षित हैं, लेकिन गरीबों को या तो समर्थन या विरोध का सामना करना पड़ता है।" निखिल को अभी इस क्षेत्र के बारे में याद है और अपनी पत्नी से मिलने के लिए विवेकानंद रेड्डी के घर जाता है, जो अपने पोते भरत रेड्डी, योगेंद्र रेड्डी के बेटे की परवरिश कर रही है।


 थोड़ी देर बोलने के बाद, विवेकानंद रेड्डी की पत्नी निखिल रेड्डी को अपने पिता की मृत्यु के बारे में कुछ बताना चाहती थी। उससे, वह सीखता है कि वाईएसआर कांग्रेस नेता और वर्तमान मुख्यमंत्री राम मोहन रेड्डी भूमा नागी रेड्डी की मौत के पीछे मास्टरमाइंड थे, इस डर से कि बीजेपी आंध्र पर कब्जा कर सकती है और रायलसीमा के क्षेत्र का विकास कर सकती है।


 इसके अलावा, विवेकानंद रेड्डी को अपने ही बेटे योगेंद्र रेड्डी को मारने के लिए मजबूर किया गया था, बस अपने पोते को राम मोहन के गुर्गे के चंगुल से बचाने के लिए, जिसने उसका अपहरण कर लिया था। विवेकानंद रेड्डी समझौता करने के लिए तैयार थे। निखिल ने विवेकानंद रेड्डी की तस्वीर के लिए माफी मांगी और उसे मारने के लिए खेद व्यक्त किया। निखिल राम मोहन रेड्डी को हमेशा के लिए मारने का फैसला करता है, जिसे योग की मां ने मना कर दिया और इसके बजाय, उसे अहिंसक तरीके से जाने के लिए कहा।


 निखिल अधित्या के साथ राम मोहन के घर जाता है जहां वे घर के अंदर प्रवेश करने से पहले कमांडो बलों और प्रतिभूतियों की अनुमति मांगते हैं।


 भूमा नागी रेड्डी और विवेकानंद रेड्डी की हत्या के लिए लोगों ने उन पर हमला किया। अधित्या ने उन्हें समझाया, "कैसे गुट की राजनीति मरी नहीं है, लेकिन रायलसीमा में पार्टी की राजनीति का रूप ले लिया है और हालांकि यह प्राकृतिक संसाधनों और राजनीतिक रूप से जागरूक नेतृत्व के साथ समृद्ध है, यह क्षेत्र अपने पारंपरिक गुट पंथ से बाहर निकलने में असमर्थ है।"


राम मोहन रेड्डी अंत तक हँसे और कहा: "यही हमें दा की आवश्यकता है। आप सभी को धर्म और जाति के नाम पर लड़ना चाहिए। इस तरह हम एक शानदार और भव्य जीवन जीने में सक्षम हो सकते हैं।"


 "सस्ती राजनीति! ची। आपके पिता वाईएसआर राजसुंदरम रेड्डी नक्सलियों के क्षेत्र में मारे गए थे जब वह उड़ान में जा रहे थे। क्या आप इसे भूल गए? कर्म एक बूमरैंग है। गुटीय हिंसा को बढ़ावा देने के बजाय, यदि आपने हमारे राजनीतिक नेतृत्व को उद्यम को प्रोत्साहित किया और औद्योगिक गतिविधि, रायलसीमा अन्य क्षेत्रों से बहुत आगे हो सकती थी।" अपने पीए और सुरक्षाबलों को देख निखिल ने राम मोहन रेड्डी का गला घोंटकर यह बात कही है। उन्हें छोड़कर, उन्होंने कहा: "नेतृत्व एक कार्रवाई है, न कि एक पद। नेतृत्व का रहस्य सरल है: जो आप में विश्वास करते हैं वह करें। भविष्य की एक तस्वीर पेंट करें, वहां जाएं, लोग अनुसरण करेंगे। एक वास्तविक नेता एक नहीं है सर्वसम्मति के लिए खोजकर्ता। लेकिन आम सहमति का एक साँचा। बदलने की कोशिश करें सर।"


 निखिल अधित्या के साथ जाता है। जबकि, राम मोहन तेजी से उठता है और उसे अपनी गलतियों का एहसास होता है। उन्होंने उन राजनेताओं को बर्खास्त कर दिया, जो पिछले 35 वर्षों से रायलसीमा में गुटबाजी में लिप्त थे और जो शांति का सहारा लेना चाहते थे, उन्हें बनाए रखा। भ्रष्टाचार और गुटबाजी के माध्यम से अवैध गतिविधियों में शामिल कई अन्य लोगों को पुलिस को उनके आदेश के अनुसार गिरफ्तार किया गया है। वह आगे रायलसीमा को विकसित करने और राज्य को एक अलग फंड आवंटित करने का आदेश देता है।


 इस खबर को देखकर, एक भारी गर्भवती वैष्णवी और रोशनी को खुशी होती है। जबकि, अधित्या और निखिल रेड्डी आकाश के सूरज को देखते हैं और कहते हैं: "रायलसीमा क्षेत्र का खूनी युद्ध आखिरकार समाप्त हो गया है। भगवान का शुक्र है।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action