Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

लुइगी: अध्याय 2

लुइगी: अध्याय 2

20 mins
370


नोट: यह कहानी मेरी कहानी लुइगी: अध्याय 1 की अगली कड़ी है, जो लुइगी के जीवन और मुंबई में एक गैंगस्टर के रूप में उनके जीवन पर गहराई से केंद्रित है।

ड्यू क्रेडिट्स एंड थैंक्स: द गुड, द बैड एंड द अग्ली, मिशन इम्पॉसिबल और द डॉलर्स ड्रीम्स जैसी हॉलीवुड फिल्में इस कहानी के लिए प्रेरणा का स्रोत थीं। इसके अलावा, सोने की तस्करी के बारे में कई लेख और मुंबई के तत्कालीन प्रमुख गैंगस्टर- छोटा राजन, दाऊद इब्राहिम और हाजी मस्तान ने सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक प्रेरणा के रूप में काम किया, विषय- मुंबई को भारत की कोकीन राजधानी के रूप में। KGF: अध्याय 2 इस कहानी का मुख्य प्रेरणा स्रोत है। तो, निर्देशक प्रशांत नील सर को मेरा हार्दिक धन्यवाद।

कुछ दिनों बाद:

चेन्नई:

4:30 पूर्वाह्न:

कुछ दिनों बाद क्रमशः मुंबई और उत्तरी चेन्नई में घटी घटनाओं का वर्णन करने के बाद, राजेंद्रन को दौरा पड़ता है, 2013 में हुई कुछ घटनाओं को याद करते हुए। उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, जहां डॉक्टरों को उनके बचने की उम्मीद कम होती है।

खबर सुनकर सहाना और टीवी चैनल के मालिक अस्पतालों में जाते हैं और अपने रिश्तेदारों के बारे में पूछताछ करते हैं। वे अपने 20 वर्षीय बेटे साईं अधित्या से मिलते हैं, जो चेन्नई इंस्टीट्यूशंस में पत्रकारिता का छात्र है।

सहाना ने साईं अधित्या से कहा, "अधिथिया। आपके पिता राजेंद्रन वास्तव में एक अच्छे इंसान हैं। उन्होंने एक पत्रकार के रूप में बहुत अच्छे काम किए हैं।"

आदित्य उसकी ओर मुड़ा। उसने मोटी नीली शर्ट और जींस की पैंट पहनी हुई है। अपना रीडिंग ग्लास पहने हुए, उन्होंने कहा: "मुझे नहीं पता कि वह एक अच्छे इंसान हैं या बुरे। लेकिन, मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि वह मेरे लिए एक अच्छे पिता थे।"

कुछ देर रुकते हुए वे कहते हैं: "बचपन में, मेरी माँ ने हम दोनों को छोड़ दिया। तब से, वह एक स्तंभ की तरह थे, जो हर चीज़ में मेरा मार्गदर्शन और समर्थन करते थे। लेकिन इन सभी चीज़ों के अलावा, वह अधिक समर्पित हैं यह विशेष विषय। यह लुइगी के जीवन के बारे में है।"

अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ, सहाना ने अधित्या से पूछा: "क्या आप इस कहानी के शेष भाग की व्याख्या कर रहे हैं?"

उसने उसकी ओर देखा और कहा: "मेरे पिता बाकी की कहानी बताएंगे। जबकि मैं इस अध्याय 2 को समझाऊंगा महोदया।" वे राजेंद्रन के घर जाते हैं, जहां उनकी नौकरानी ने उन्हें रोका और कहा: "प्रिय। सर हमें इस कमरे में प्रवेश नहीं करने देंगे। आप इस कमरे के अंदर जाने वाले पहले व्यक्ति हैं।"

"बस बहुत हो गया सर। दरवाज़ा खोलो।" जैसे ही उसने खोला, अधित्या ने टीवी चैनल के मालिक और सहाना की मदद से लुइगी के दूसरे अध्याय की खोज की। लंबी खोज के बाद, सहाना को लुइगी के दूसरे अध्याय का पता चलता है।

30 मिनट बाद:

"क्या आप मानते हैं कि यह सच हो सकता है?" सहाना से पूछा, जिस पर अधित्या ने कहा: "हो सकता है, यह एक पागल आदमी का काम हो। आप देखिए। मेरे पिता अपने पेशे के प्रति समर्पित और भावुक हैं। इसलिए, मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह एक सच्ची घटना हो सकती है।"

 "लुइगी के मुंबई के क्राइम बॉस के रूप में कार्यभार संभालने के बाद क्या हुआ? क्या आप इसे पढ़ रहे हैं?" सहाना से पूछा, जिस पर अधित्या ने कहा: "लुइगी के मुंबई अंडरवर्ल्ड के किंगपिन के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, कई छिपे हुए सच पीछे छूट गए। आप देखिए। हम जानते हैं कि बिल्ली दूध पी रही है। लेकिन, हम नहीं जानते कि यह ऐसा कैसे करती है। !"

 (कहानी कथन में बदलाव लेती है। मैं साईं अधिष्ठा द्वारा सुनाई गई फर्स्ट-पर्सन नैरेशन का अनुसरण करता हूं।)

कुछ साल पहले:

दिसंबर 1998:

दरवी:

अपने दुश्मनों रामकृष्णन, छोटा राजन और सेल्वम को उतारने के बाद, लुइगी ने मुंबई अंडरवर्ल्ड के किंगपिन के रूप में कार्यभार संभालने का फैसला किया। राधाकृष्णन देशमुख और अंजलि देशमुख के समर्थन से, उन्होंने राधाकृष्णन देशमुख, दरवी की हवेली में सी.डी.मणि, नागेंद्रन, रवि और कनागु के साथ एक बैठक की।

"मेरे प्यारे साथियों का स्वागत है। ओह! यह कमरा अच्छा और अच्छी तरह से बनाया गया है चाचा। बसने और तस्करी करने में बहुत सहज है, तुम्हें पता है!" लुइगी ने राधाकृष्णन देशमुख की ओर देखते हुए कहा।

 "आपने हमें इस बैठक के लिए क्यों बुलाया है? पहले कहो" सी.डी.मणि, नागेंद्रन और रवि ने कहा।

"मैं आपको एक प्रस्ताव देने जा रहा हूं जिसे आप मना नहीं कर सकते," लुइगी ने कहा, जिस पर नागेंद्रन ने उसकी ओर देखा और पूछा: "आप हमें क्या प्रस्ताव देने जा रहे हैं?"

सिगार पीते हुए लुइगी तीस सेकंड के लिए चुप रही। थोड़ी देर बाद, वह कहता है: "आप सभी को उत्तरी चेन्नई का नियंत्रण लेना चाहिए। जबकि मैं इस पूरे मुंबई पर शासन करूंगा।"

 यह सुनकर, सी.डी.मणि क्रोधित हो गए और उनसे पूछा: "क्या आप खेल रहे हैं? आप इसे चॉकलेट की तरह कह रहे हैं। आप हमें पेश करने वाले कौन हैं? क्या आप जानते हैं? यह पठान शेट्टी है, जो मुंबई के राजा थे। पहले, उसे हराओ और फिर, मुंबई की कमान संभालो।" थोड़ी देर बाद, संतोष सिंह राधाकृष्णन से मिलने के लिए दौड़े और कहा: "सर। पठान शेट्टी और उनके आदमी लापता हो गए हैं।"

 "गैंगस्टा रैपर लड़ नहीं सकते, इसलिए वे बंदूकों के बारे में रैप करते हैं। लुइगी पठान शेट्टी और उसके गिरोह के निर्वासन के पीछे एक था।"

अब, लुइगी बंदूक लेने के बाद सीडी मणि की ओर मुड़ता है और उसके शब्दों का विरोध करने पर उसे मार देता है। भयभीत नागेंद्रन की ओर मुड़ते हुए, उन्होंने कहा: "सर, आप जानते हैं? कमरे में सबसे जोर वाला कमरा सबसे कमजोर है। अब, कोई समस्या नहीं होगी, मुझे लगता है!"

 नागेंद्रन उत्तरी चेन्नई के शासन को स्वीकार करने के लिए भाग गए। मुंबई पर नियंत्रण करने के बाद, लुइगी ने केरल के सोने के तस्कर चेट्टुवा हाजी के साथ मिलकर त्रिशूर जिले के चावक्कड़ के पास चेट्टुवा निवासी एक सहयोग किया। वह खाड़ी देशों में किराने का सामान और प्रावधानों के व्यापार में रसोइया था। उरु में माल के साथ-साथ वह खुद ही दाल और अन्य सामग्री की तस्करी खाड़ी देशों में करता था।

वह सामग्री बेचता था और बदले में सोने के सिक्के खरीदता था जिनकी तस्करी देश में की जाती थी। जल्द ही वह मुंबई में खूंखार तस्करों का नीली आंखों वाला लड़का बन गया। इनमें पठान शेट्टी और अहमद असकर शामिल हैं।

2005:

 जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह:

इस बीच, साईं अधिष्ठा अपने पिता राजेंद्रन और एक नाव चालक की तस्वीर नोट करते हैं, जो जवाहरलाल नेहरू पोर्ट पर जाते थे। राजेंद्रन उससे मिलते हैं और कहा: "सर। मैंने लुइगी के बारे में पूछा। लेकिन, मुंबई या उत्तरी चेन्नई में किसी ने भी उसके बारे में नहीं बताया। कम से कम, आप उसके बारे में बताएं, सर! मैं आपका नाम नहीं जोड़ूंगा, सर।"

"नहीं। मेरा नाम रखो। अरविंद शेट्टी। क्या मैं आपको एक घटना बता सकता हूं जो 1988 में हुई थी?"

 जैसा कि उन्होंने देखा, अरविंद शेट्टी ने 1988 में लुइगी द्वारा तस्करी किए गए सोने के बारे में बताया:

गिरोह 116.5 ग्राम वजन के सोने के बिस्किट की तस्करी करते थे तो आज एक-एक किलो की छड़ें लाते हैं। तस्करी के सोने पर जिस देश में इसका निर्माण हुआ है उसका विवरण और कारखाने का नाम अंकित है। सोने की तस्करी 24 कैरेट या 99.9 प्रतिशत शुद्ध होती है। अगर इसे पिघलाकर एक अलग रूप दिया जाए तो उनके लिए यह साबित करना मुश्किल हो जाता है कि यह धातु तस्करी का सोना है। हालांकि, लुइगी इस सोने को लाने में कामयाब रही और पठान शेट्टी के नियंत्रण और समर्थन के तहत तस्करी की गतिविधि को नियंत्रित कर रही थी।

 "क्या मुंबई केवल सोने की तस्करी में प्रमुख था?" वर्तमान में सहाना से पूछा, जिस पर अधित्या ने कहा: "मुंबई हर गैंगस्टर और तस्कर के लिए मास्टरमाइंड था। और आज, यह भारत की कोकीन राजधानी है।"

 कितने लोग इस पर विश्वास करेंगे अगर उनसे कहा जाए कि केरल में तस्करी रेशमी कपड़ों से शुरू हुई थी? लेकिन यही सच है। उन दिनों रेडियो, टेप रिकॉर्डर और घड़ियों का भी चलन था।

 जून 1999:

जून 1999 में, लुइगी अंजलि के जन्मदिन की पार्टी राधाकृष्णन देशमुख और संतोष सिंह के साथ मना रहे थे, जो उनके करीबी सहयोगी और रक्षक बन जाते हैं। वहीं पठान शेट्टी पाकिस्तान में अहमद असकर से हाथ मिलाते हैं, उनके सारे पुराने मतभेद सुलझाते हैं. मुंबई को अपने नियंत्रण में लाने के लिए नागेंद्रन, रवि और कनागु भी पठान शेट्टी का समर्थन करते हैं।

अहमद की कलाश्निकोव बंदूकें शेट्टी के आदमियों द्वारा खरीदी जाती हैं। बंदूकों के साथ, वे दक्षिण मुंबई, तटीय मुंबई और मध्य मुंबई को अपने नियंत्रण में लाने के लिए हर कोने पर लुइगी के आदमियों को मारकर नीचे ले जाते हैं। मंसूर अहमद छुप-छुपकर जीने को मजबूर हैं।

अहमद अस्कर अपने आदमियों की मदद से मुंबई के अंदर कदम रखता है। राधाकृष्णन देशमुख और संतोष सिंह को बेरहमी से मारने के बाद, वह अंजलि देशमुख का अपहरण कर लेता है ताकि लुइगी उसे बचाने के लिए आए। योजना काम करती है। लड़ाई में, अहमद ने लुइगी को गोली मार दी, लेकिन यह कहते हुए उसे बख्श दिया: "मैं पागल लुइगी नहीं हूं। लेकिन, मुझे आप पर गर्व है। आपने एक आदमी की तरह अपनी पहली चुटकी ली और आपने जीवन में दो सबसे बड़ी चीजें सीखीं ... कभी अपने दुश्मनों पर चूहा नहीं और सदा अपना मुंह बंद रखो। मैं तुम्हारी जान बख्श रहा हूं। जाओ।"

लुइगी के आदमी और अंजलि उसे अपनी हवेली में ले जाते हैं। लुइगी उसकी मदद से ठीक हो जाती है। राधाकृष्णन देशमुख और संतोष सिंह के अंतिम संस्कार के दौरान, वह अंजलि को परेशान और दुखी देखता है। उसका चेहरा टकटकी लगाए, वह कहता है: "अंजलि। यह बताना बहुत कठिन है कि चाचा के अंतिम संस्कार में अधिक बंदूकें या फूल हैं। स्टॉक एक्सचेंज में सीट रखने के बजाय मेरे पास किसी उच्च श्रेणी के गिरोह के साथ उपक्रम का विशेषाधिकार होगा। हम ठीक हो जाएंगे। चिंता मत करो।"

वह उसे गले लगाती है और रात, उसे राधाकृष्णन और अंजलि के साथ बिताए कुछ अद्भुत दिन याद आते हैं जब वे उत्तरी चेन्नई में थे: जैसे समुद्र में जाना और मछली खाना। वह पागल हो जाता है और गुस्से में चिल्लाता है। इसके बाद, अंजलि अंदर जाती है और कहती है: "क्या दा? मैं आपके समर्थन के लिए सही हूं? शांति से सो जाओ!"

अगले दिन, पठान शेट्टी ने लुइगी को फोन किया और कहा: "लुइगी। तुमने मुझे दौड़ने के लिए बनाया। देखो, अब तुम कैसे पीड़ित हो! तुम मेरे लिए एक अंगरक्षक हो सकते थे! हा। अब तुम्हारे लिए ऐसा हो सकता है। अपनी रानी को लाओ। इस प्रक्रिया में भी। वह मेरा मनोरंजन है!" यह कहते हुए हंस पड़ते हैं। यह सुनकर लुइगी को गुस्सा आ जाता है।

वर्तमान:

"यह वास्तव में उत्सुक है सर। इस तरह से हमला किए जाने के बावजूद लुइगी चुप क्यों है? क्या उसके दिमाग में कुछ है?" जैसे ही सहाना ने यह पूछा, अधित्या ने कहा: "क्योंकि उसके खिलाफ कई दुश्मन हैं। उनमें से शेट्टी, अहमद असकर और उनके उत्तरी चेन्नई एसोसिएट्स हैं।"

"लुइगी की मदद कौन करेगा?"

कुछ समय बाद, अधित्या ने कहा: "अब्दुल रहमान!"

दिसंबर 1999:

कासरगोड में पाकिस्तान नाम का एक होटल था और इस तरह एपी अब्दुल रहमान पाकिस्तान अब्दुल रहमान बने। वह दुबई से कारोबार को नियंत्रित कर रहा है। उनकी तेज स्मृति, स्पष्टता और सावधानीपूर्वक योजना के कारण, उन्होंने "कंप्यूटर" उपनाम अर्जित किया। भले ही वह मुंबई में सोने की तस्करी के कई प्रकरणों के पीछे था, लेकिन राज्य में उसके खिलाफ तस्करी का एक भी मामला नहीं है।

 मैं आपको रहमान के बारे में और भी अधिक स्पष्ट करता हूं। वर्ष 1989, फरवरी 12। स्थान- केरल-कर्नाटक सीमा पर तलपडी चेक पोस्ट। मंगलुरु की ओर जा रही दो कारों को डीआरआई की टीम ने रोक लिया। डीआरआई अधिकारियों ने 190 किलोग्राम से अधिक वजन के 1600 सोने के बिस्कुट जब्त किए जिनकी कीमत आज 100 करोड़ रुपये से अधिक रही होगी। कान्हागढ़ तट पर खेप के उतरने के बाद सोने को मुंबई ले जाने के दौरान जब्त कर लिया गया। सोना दुबई से अहमद अस्कर गिरोह ने भेजा था।

सोने को मुंबई ले जाने की जिम्मेदारी कान्हागढ़ निवासी और अब्दुल रहमान के रिश्तेदार शाहनवाज हमजा को सौंपी गई थी। अब्दुल को बाद में पता चला कि हमजा ने उसके साथ विश्वासघात किया है। हंजा ने मुखबिर के लिए पुरस्कार भी हासिल किया लेकिन 29 अप्रैल 1989 को बिना किसी देरी के एक उद्धरण गिरोह ने कान्हांगड में पोइनाची के पास हमजा की गोली मारकर हत्या कर दी। सोने की तस्करी में विश्वासघात के लिए केरल में यह पहली हत्या थी।

चूंकि गिरोह युद्ध सबसे खराब हो गया और हमलावरों की मदद करने वाली अपराध शाखा की जांच पर विवाद छिड़ गया, इसलिए जांच सीबीआई अधिकारी रमेश को सौंप दी गई। 1985 की अवधि से, वह मुंबई और केरल राज्यों में तस्करी की प्रथाओं की जांच कर रहा था। वह उम्मीद कर रहे हैं कि भारत में सत्ताधारी पार्टी बदल जाएगी ताकि वह इस मुद्दे पर बोल सकें।

लुइगी ने एक बार फिर रहमान की मदद से मुंबई पर फिर से कब्जा कर लिया, जो पठान शेट्टी और अहमद असकर के गिरोह के सदस्यों को नीचे ले जाने के बाद, मुंबई में अपने कुछ लोगों को मारने के लिए उसकी मदद करने के लिए मजबूर है। विश्वासघात का बदला लेने के लिए, लुइगी ने अपने उत्तरी चेन्नई के सहयोगियों को मार डाला और मुंबई और उत्तरी चेन्नई के किंगपिन के रूप में सिंहासन ले लिया।

धीरे-धीरे, मुंबई "भारत की कोकीन राजधानी" में बदल गया। चूंकि, ड्रग प्रवर्तन एजेंसियां संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान में तस्करों पर छापा मार रही थीं, इसलिए वे ड्रग व्यवसाय के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग क्षेत्र खोज रही थीं।

चूंकि पोटाशियम परमैंगनेट मुंबई से आसानी से मिल जाता है, इसलिए रहमान ने लुइगी से हाथ मिलाया और उन्होंने मुंबई में सोने के साथ-साथ कई दवाएं और बंदूकें बेचीं। चेन्नई और मुंबई राज्यों में भी बंदूक की तस्करी बढ़ रही थी। लुइगी का नाम 1999 से 2000 तक भारतीय राज्यों में व्यापक भय और दहशत पैदा करता है जब उसने पठान शेट्टी को मार डाला था। उसका विरोध करने वाला कोई नहीं था।

जब अंजलि देशमुख ने उनसे पूछा, "सच बताओ। रहमान की मदद से आपने मुंबई पर कब्जा कैसे किया?"

लुइगी कहते हैं, "उन्होंने मंसूर से मुलाकात की और एक सटीक योजना बनाई। उन्होंने एक टीम बनाई और उनकी मदद से, उन्होंने धीरे-धीरे कुछ सीमा शुल्क अधिकारियों की मदद से योजना को अंजाम दिया। योजना के अनुसार, उन्होंने अहमद असकर और पठान शेट्टी के गुर्गे को उतार दिया। रहमान से मिलने से पहले बेरहमी से।"

 वर्तमान:

"असकर और रहमान के अलावा, लुइगी का विरोध करने वाला कोई नहीं है। क्या मैं सही हूँ?"

अधित्या ने अखबार के लेखों को देखा और कहा: "आपकी धारणा गलत है मैम। लुइगी को पठान शेट्टी को हटाने के बाद वास्तविक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।"

नवंबर 2000:

सीबीआई कार्यालय, मुंबई:

कार्तिकेयन आईपीएस ने कहा, "सर, पठान शेट्टी और कुछ और खूंखार गैंगस्टर मुंबई और उत्तरी चेन्नई में मारे गए हैं। हाल ही में हमारे पास से खबर आई है।" यह सुनकर सीबीआई अधिकारी रमेश ने उनसे पूछा: "आप कार्तिकेयन किस बैच के हैं?"

"1995 बैच सर।"

"मैं 1980 का हूं। 1980 से मैं मुंबई और केरल में सीबीआई अधिकारी के रूप में काम कर रहा हूं और गैंगस्टरों का अध्ययन कर रहा हूं। हम इस फाइल का रंग नहीं बदल सकते। हमें इंतजार करना होगा और इसके लिए काम करना होगा।"

डीएमएसएस पार्टी कार्यालय, महाराष्ट्र:

इस बीच, मंसूर आगामी चुनाव पर चर्चा के लिए मंत्री मनोज देशपांडे से मिलते हैं। लेकिन, मनोज मंसूर को गुजरात के मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री बने उम्मीदवार महेंद्रन पांडे के बढ़ते कद और लोकप्रियता के बारे में एक चेतावनी छोड़ देते हैं, जिन्होंने अपने लोगों के लिए कई उपाय किए और मदद की। उन्होंने लोगों से कश्मीर के विशेष संविधान और अनुच्छेद 370 को रद्द करने का वादा किया।

जैसा कि वह अपने राजनीतिक दल के लिए सख्ती से आचरण करता है, मंसूर ने लुइगी को इसके बारे में चेतावनी दी। लेकिन, वह उसकी बात नहीं सुनता और उसे विश्वास है कि उसे कुछ नहीं होगा। कुछ दिनों बाद, लुइगी को पता चलता है कि कई मुद्दों के कारण ड्रग्स की खेप और सोने के बिस्कुट नहीं आए हैं। इसलिए, उसने अपने आदमियों को बंदरगाह पर काम जारी रखने और ध्यान से देखने के लिए कहा।

यह फैसला न केवल मंसूर को परेशान करता है बल्कि उसे अंदर तक खारिज भी कर देता है। वह कहते हैं, ''नहीं तो समुद्र में मर जाओ। मैं तुम्हारे परिवार का ख्याल रखूंगा। इतना पद पाकर भी तुम सत्ता और सोने के पीछे क्यों भाग रहे हो? किसके लिए यह काम कर रहे हो?''

लुइगी मंसूर और अंजलि देशमुख को कब्रिस्तान ले जाता है, जिसे वह औरंगाबाद स्ट्रीट पर अपने बंगले के पीछे ले आया है, जिसमें वे वर्तमान में रह रहे हैं। अपने पिता के कब्रिस्तान में खड़े होकर, लुइगी अपने बचपन के जीवन को याद करता है और मंसूर से कहता है: "भाई। हर कोई जो गैंगस्टर जीवन से आता है- वे चाहते हैं कि उपनगरों में वह आदमी क्या चाहता है। अच्छा परिवार, अच्छा घर, अच्छी कारें, बिलों का भुगतान, बच्चे स्कूल में। मेज पर खाना और कुछ नहीं। लेकिन, मैं अपने पिता को दिए गए वादे को पूरा करना चाहता था।"

लुइगी का बचपन का जीवन नरक था। उनके पिता ने बचपन और किशोरावस्था में उनकी दो बार से अधिक बार आंखों का ऑपरेशन करवाया। लुइगी की माँ ने उसकी और लुइगी की देखभाल नहीं की। वह पैसे वाली और स्वार्थी थी। धोखाधड़ी और विश्वासघात के माध्यम से अपने पिता की संपत्ति हड़पने के बाद, वह अपने रिश्तेदारों की मदद से उनका पीछा करती है, जिन्हें उसने ब्रेनवॉश किया है और अपने नियंत्रण में लाया है। उन्हें बीच में ही छोड़ दिया गया।

लुइगी को उसकी मां ने पक्षपात दिखाया, जिसने अपने रिश्तेदारों और उनके बच्चों पर बहुत ध्यान दिया, उसे एक जानवर में बदल दिया और इस तरह, अपने रिश्तेदारों से नफरत करने के लिए बढ़ रहा था।

35 साल में शादी, 40 साल में विश्वासघात। उनका जीवन लड़ाइयों और त्रासदी से भरा था। इस वजह से उन्हें दौरा पड़ा और वे 2 महीने तक बिस्तर पर पड़े रहे, जब तक कि उनकी मृत्यु नहीं हो गई। लुइगी को दिए गए अंतिम शब्द उनके दिल में मजबूत बने रहे और उन्होंने जो वादा किया था, उसे हासिल करने के लिए वह दृढ़ संकल्पित हैं।

लुइगी ने अंजलि की ओर रुख किया और कहा: "एक लड़के ने मुझे एक बार कहा था। अगर आप कोने में गर्मी महसूस करते हैं तो 30 सेकंड में फ्लैट से बाहर निकलने के इच्छुक नहीं हैं, अपने आप को किसी भी चीज़ से न जुड़ने दें।" वह जगह छोड़ देता है। जबकि लुइगी के एक आदमी ने कहा: "कोई भी लुइगी की यात्रा को तब तक रोकने की हिम्मत नहीं करता जब तक कि उसके पिता नहीं आते।" अंजलि ने सुनवाई के दौरान लुइगी को अपने प्यार का प्रस्ताव दिया और वे दोनों शादी कर लेते हैं।

रात में, वे एक चुंबन के साथ शुरू करके और एक कंबल में नग्न होकर अपनी शादी का समापन करते हैं। लुइगी ने कहा: "आई लव यू अनन्त अंजलि।" वह उस पर मुस्कुराई।

कुछ साल बाद:

2008-2009:

इस बीच, महेंद्रन पांडे ने 2008 के आम चुनावों के बाद भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। वह मीडिया या अन्य जनता को यह बताए बिना व्यक्तिगत रूप से कुछ टीमों की मदद से कश्मीर विशेष संविधान के मुद्दे के लिए काम करता है। वह जानकारी को गोपनीय रखता है। उसी समय, सीबीआई अधिकारी रमेश प्रधान मंत्री कार्यालय में उनसे मिलते हैं और लुइगी और उनकी क्रूर आपराधिक गतिविधियों के बारे में सब कुछ बताते हैं:

 तमिलनाडु में आपराधिक गिरोह लंबे समय से मुंबई और उत्तरी राज्यों में अपने समकक्षों के संपर्क में हैं, और इससे मानव संसाधनों का आदान-प्रदान हुआ है। हमारे पास जानकारी है कि कुछ अच्छी तरह से जुड़े एजेंट भी हैं जिन्होंने लुइगी के विशिष्ट कार्यों के लिए तिरुनेलवेली, कोयंबटूर और मदुरै से युवाओं को मुंबई जैसे शहरों में भेजा। हाल के दिनों में चेन्नई-मुंबई आपराधिक संबंध के कुछ महत्वपूर्ण संकेत मिले हैं। नागेंद्रन, सी.डी.मणि, पठान शेट्टी और कई अन्य गैंगस्टरों की लुइगी ने बेरहमी से हत्या कर दी थी। हालांकि, उनके चेहरे को कई लोगों द्वारा कभी नहीं देखा या खींचा गया है, डर और सम्मान के कारण, उनके पास उसके लिए है।

 अहमद असकर और रहमान सहित कई अन्य लोग मुंबई पर फिर से कब्जा करने के लिए लड़ रहे थे। हालांकि, लोग फिर से उस जगह पर कब्जा नहीं कर पाए। लुइगी अच्छी तरह जानती हैं कि सर के लिए दूसरे धर्मों और जातियों का सम्मान कैसे किया जाता है। चूंकि मुंबई में कई अवैध गतिविधियों के कारण स्थिति खराब हो गई थी, महेंद्रन ने लुइगी को तुरंत और सभी लोगों की खुशी के लिए बंद करने का फैसला किया।

 2010-2013:

 उसने रमेश को उत्तरी चेन्नई और मुंबई में रहने वाले लुइगी के आदमियों से मिलने के लिए कहा। इसके अलावा, उन्होंने सीबीआई अधिकारियों और अन्य पुलिस अधिकारियों से लुइगी द्वारा नियंत्रित और संचालित अपराध सिंडिकेट को बंद करने के लिए कहा।

 मुंबई में कुछ स्रोतों से जानकारी जानने के बाद, अहमद असकर अपने आदमियों के साथ लुइगी को प्रतिशोध के रूप में समाप्त करने के लिए मुंबई आता है, इससे पहले कि सरकार उसे नीचे ले जा सके। रहमान, जिसे लुइगी ने धमकी दी थी, अपने आदमियों को उनके पिछले कृत्यों के प्रतिशोध के रूप में आस्कर का समर्थन करने के लिए भेजता है। उसी समय, अंजलि ने अपनी गर्भावस्था की घोषणा की, जबकि लुइगी एक बॉक्स में ड्रग्स और सोना पैक कर रही थी। हालांकि, अहमद ने उसे बुरी तरह से गोली मार दी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

 अपनी मौत से निराश और निराश, लुइगी अहमद के आदमियों से लड़ती है और उन सभी को मार देती है। बुरी तरह से घायल होने के बावजूद, उसने एके-47 का उपयोग करके अहमद को उसकी क्रूर मौत के लिए गोली मार दी। मंसूर अंजलि की आंखें बंद कर लेता है और लुइगी संसद कार्यालय चला जाता है

 "लुइगी के दुश्मन मर चुके हैं। फिर, उन्हें संसद कार्यालय क्यों जाना चाहिए?" सहाना ने वर्तमान में अधित्या से पूछा।

 अधित्या ने कहा: "यहाँ एक और दुश्मन है मैम।"

 संसद कार्यालय, नई दिल्ली:

 संसद कार्यालय में, जब महेंद्रन पछता रहे थे और कश्मीर पंडितों के पलायन, मुंबई के कुख्यात गैंगस्टरों और भारत में आपराधिक गतिविधियों के बारे में बोल रहे थे, लुइगी चर्चा कक्ष में प्रवेश करती है और महेंद्रन की ओर बंदूक उठाती है। लेकिन, तुरंत इसे मनोज देशपांडे की ओर मोड़ देते हैं। एक मंत्री के रूप में, मनोज देशपांडे मुंबई और उत्तरी चेन्नई के अंडरवर्ल्ड के खिलाफ बहुत क्रोधित और उग्र थे। चूंकि उन्होंने उसे अपने अपराधों के लिए कठपुतली के रूप में इस्तेमाल किया और बस उसे भुगतान किया।

 अपने फायदे के लिए अपनी दुश्मनी और प्रतिशोध का इस्तेमाल करते हुए, मनोज ने अहमद असकर और उसके साथी गिरोहों के बीच समस्याएँ और हाथापाई की, इस उम्मीद में कि वे सभी एक-दूसरे से लड़ेंगे और मर जाएंगे। चूँकि उसकी कुछ योजनाएँ विफल हो गईं, वह उत्तरी चेन्नई के गैंगस्टरों को मुंबई ले आया और अपनी योजनाओं को और मज़बूत किया। चूंकि यह भी विफल रहा, वह जानबूझकर चुनाव हार गया और महेंद्रन को सत्ता में लाया। यह सब जानकर लुइगी मंसूर के कहने पर चुप हो गई। अब, वह महेंद्रन की आंखों के सामने मनोज को गोली मार देता है।

 अंजलि के दाह संस्कार के बाद, लुइगी अपने पैसे, शेयर और संपत्ति को पुराने घर और अनाथालय ट्रस्टों को हस्तांतरित करता है और अपने पैसे का कुछ हिस्सा मंसूर को देता है। जहाज पर अपने साथ कुछ सोना और ड्रग्स लेकर वह जहाज को जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह से हिंद महासागर की सीमाओं की ओर ले जाता है।

 उसी समय, महेंद्रन लुइगी के खिलाफ डेथ वारंट जारी करता है और भारतीय सेना को उसे मारने का आदेश देता है। भारतीय सेना के अधिकारी यह कहकर उनके घर गए, ''घर के समीप...''

 "हम दरवाजा तोड़ रहे हैं। हम दरवाजा तोड़ रहे हैं।"

 "हम दरवाजा खोल रहे हैं। बल घर के अंदर जा रहे हैं।"

 प्रधानमंत्री और रमेश ने निर्देश सुने।

 "सर। लुइगी यहाँ नहीं है। कमरा खाली है" मेजर जयसूर्या ने कहा, जिस पर रमेश ने पूछा: "दोहराओ। इसे दोहराएं।"

 "लुइगी यहाँ नहीं है सर। उसके आदमियों का भी कोई पता नहीं है, सर।"

 कुछ देर सोचते हुए रमेश ने अपने आप से पूछा: "कहाँ चला गया वह?"

 कुछ घंटे बाद:

 "यह हैं कैप्टन प्रकाश इंगलागी। आईएनएस विक्रांत के कमांडिंग ऑफिसर। हिंद महासागर में प्रशिक्षण अभ्यास कर रहे हैं।"

 "हाँ, कप्तान।"

 "सुना है कि आप लुइगी नाम के अपराधी को खोज रहे हैं।"

 "हाँ, कप्तान।"

 "हमें फैक्स मिला। लुइगी यहाँ हिंद महासागर में है।"

 "लुइगी ने जो पैसा कमाया था उसे छिपाने के लिए केवल एक ही जगह थी। वह उस जगह पर चला गया।"

 "कप्तान। वह मोस्ट वांटेड अपराधी है। उसे किसी भी कीमत पर भागना नहीं चाहिए।" जयसूर्या ने कहा जिस पर प्रकाश इंगलागी ने जवाब दिया: "यह मेजर कहने के लिए खेद है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह भागने की कोशिश कर रहा है।"

 "आप क्या कह रहे हैं, कप्तान?"

 "हां। हमें लुइगी के जहाज के भीतर से फैक्स प्राप्त हुआ है।"

 जैसा कि प्रधान मंत्री और भारतीय सेना ध्यान से सुन रहे हैं, प्रकाश आगे कहते हैं: "वह सीधे हमारे पास जा रहे हैं।" भारी बारिश के बीच भारतीय नौसेना उनके जहाज को दूरबीन से देखती है। जबकि लुइगी जहाज पर जमकर शराब पीती है।

 "उन्होंने वही फैक्स अमेरिकियों और इंडोनेशियाई लोगों को भी भेजा है, सर।"

 "जहाज के चारों ओर मुड़ें।" अमेरिकियों और इंडोनेशियाई लोगों ने कहा।

 "वे भी लुइगी के जहाज की ओर जा रहे हैं।"

 "चैनल बदलो। आप भारतीय जल क्षेत्र से अंतरराष्ट्रीय जल में प्रवेश करने वाले हैं। अपने इंजन बंद करें और आत्मसमर्पण की तैयारी करें ... मैं दोहराता हूं। अपने इंजन बंद करें और आत्मसमर्पण की तैयारी करें। यह आपकी अंतिम चेतावनी है। अपने को बंद करें इंजन और आत्मसमर्पण की तैयारी करो। या हम आग लगा देंगे!"

 "लुइगी आदेशों का जवाब नहीं दे रहा है, मेजर। अमेरिकी नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना बंद हो रही है। हम आपके आदेशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

 "आदेश सर।"

 आंसुओं के साथ, प्रधान मंत्री ने लुइगी के जहाज को आग लगाने का आदेश दिया। वह माथा पकड़कर मायूस होकर बैठता है।

 लुइगी उस जंजीर को चूमती है, जो उसके पिता ने उसे उसके बचपन के दिनों में दी थी। जबकि प्रकाश ने आदेश दिया: "आग!"

 जहाज ने लुइगी के जहाज के खिलाफ आग लगा दी।

 "उस दिन, दो घटनाएं हुईं: मुंबई का अपराध सिंडिकेट टूट गया और लुइगी का इतिहास भी समाप्त हो गया।" (कथा)

 लुइगी सोने और ड्रग्स के साथ समुद्र में डूब जाता है, जो आज तक खो गए हैं।

 वर्तमान:

 "एक बार एक गैंगस्टर, हमेशा एक गैंगस्टर। उसने अपने पिता को दिया वादा पूरा किया। उसी जहाज नाविक के माध्यम से वह मिले, मेरे पिता ने लुइगी के बारे में सब कुछ सीखा और उसके बारे में एक किताब लिखने का फैसला किया। पिता को एक अच्छा बेटा होने पर गर्व महसूस करना चाहिए मैम।" अधित्या ने लुइगी के इतिहास का समापन किया। वहीं, लुइगी के बारे में कुछ खबरें देखकर सहाना की आंखों में आंसू आ गए।

 "हर गैंगस्टर के जीवन में एक स्याह पक्ष होता है। मुझे इन समाचार पत्रों को देखकर इसका एहसास होता है।" जैसा कि उसने कहा, अधित्या मुस्कुराई और कहा: "मुझे आमतौर पर गैंगस्टर पसंद नहीं हैं। जैसा कि वे जबरन वसूली, हत्याएं और कई क्रूर गतिविधियां करते हैं। लेकिन, अब मुझे उनके अंधेरे जीवन का एहसास है, जो उन्हें ये काम करने के लिए मजबूर करता है।"

 उसी समय, एक कैमरामैन जो सब कुछ रिकॉर्ड कर रहा था, लुइगी: अध्याय 3- द फाइनल ड्राफ्ट पुस्तक, जिसे राजेंद्रन ने टैगलाइन के साथ लिखा था, "यूएसए सहित 10 देशों में लुइगी के अन्य अपराध" का पता लगाया। आगे उल्लेख के रूप में: "2008 से 2013" - अन्य देशों में लुइगी के अनकहे अपराध।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime