Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

चैतन्य: अध्याय 1

चैतन्य: अध्याय 1

20 mins
409



5 अक्टूबर 2021:


 चेन्नई:


 12:15 पूर्वाह्न:


 जब एक आदमी को जीने के अधिकार से वंचित कर दिया जाता है, तो उसके पास एक डाकू बनने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। अपने आप से समझौता न करें- आपके पास सब कुछ है। एक बार जब मैंने नौकरी खींच ली, तो मैं बहुत मूर्ख था। आज केंद्रीय एजेंसियां और तमिलनाडु पुलिस की कुलीन क्यू शाखा हाई अलर्ट पर है क्योंकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने फर्जी पासपोर्ट मामले में तीन लोगों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम का इस्तेमाल किया था, जिसे क्यू शाखा द्वारा 2 अक्टूबर 2021 में राज्य में दर्ज किया गया था। .


 दुनिया स्पष्ट चीजों से भरी है जिसे कोई भी संयोग से कभी नहीं देखता है। सभी पुरुष गलतियाँ करते हैं, लेकिन एक अच्छा आदमी फल देता है। जब वह जानता है कि उसका मार्ग गलत है और बुराई की मरम्मत करता है, तो एकमात्र अपराध अभिमान है। कोई अपराध नहीं है, कोई चकमा नहीं है। कोई छल नहीं है, कोई छल नहीं है। ऐसा कोई दोष नहीं है जो गोपनीयता से नहीं जीता है। गरीबी क्रांति और अपराध की जनक है।


 शक्तिशाली लोगों के लिए, अपराध वे होते हैं जो दूसरे करते हैं। एक आदमी जब तक 25 साल का नहीं हो जाता, तब तक वह बार-बार सोचता है। जब मैं एक पुलिस अधिकारी बन गया और समाज के देशद्रोहियों को अपने कब्जे में ले लिया, तो मेरे जीवन का क्या होगा? जब मेरी प्रेम रुचि अमूल्या को असामाजिक तत्वों ने बेरहमी से मार डाला और मैंने बदला लेने की कसम खाई, तो आगे क्या होता है? इसमें जाने से पहले, मैं आप सभी को एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपने जीवन के बारे में बता दूं।

तीन साल पहले:


 जुलाई 2018:


 एक अच्छा कार्य बुरे को नहीं धोता है, और न ही एक बुरा कार्य अच्छे को धोता है। प्रत्येक का अपना इनाम होना चाहिए। अच्छा- अवैध हमेशा तेज होता है। कुछ लोग जिंदा रहने के लिए चोरी करते हैं। और कुछ जिंदा महसूस करने के लिए चोरी करते हैं। इतना ही आसान। जुनून के अपराध और तर्क के अपराध हैं। उनके बीच की सीमा स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं है। हालांकि, एक सख्त और सख्त पुलिस अधिकारी के रूप में मेरी दृष्टि बहुत स्पष्ट थी: "अपराधियों को दंडित किया जाना चाहिए, पेस्ट्री खिलाना नहीं।"


 मेरा नाम चैतन्य है। चैतन्य के बहुत सारे अर्थ हैं- जागरूकता, चेतना, चेतन स्व, बुद्धि और शुद्ध चेतना। लेकिन मेरे लिए, इसका अर्थ है: शुद्ध चेतना। जब मैं सिर्फ 6 साल का था, मेरे माता-पिता 2008 के मुंबई बम विस्फोटों में मारे गए थे क्योंकि हम लियोपोल्ड कैफे में थे, जहां पहला हमला हुआ था। मेरे साथ आते हैं, साईं अधिष्ठा। वह भी तमिलनाडु से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन अपने माता-पिता के साथ मुंबई में पले-बढ़े, जिनके पिता मुंबई में एक भारतीय नौसेना अधिकारी थे।


 हम दोनों ने बहुत ही कम उम्र में अपने माता-पिता को खो दिया था। फिर भी, हम मतलबी और मजबूत थे। तब से, मुझे आतंकवादियों से नफरत है। आतंकवाद की कोई राष्ट्रीयता या धर्म नहीं होता। कोई भी आतंकवाद मुक्ति मूल्यों पर हमला है। आतंकवाद एक युद्ध का व्यवस्थित हथियार बन गया है जिसकी कोई सीमा नहीं है या शायद ही कभी कोई चेहरा होता है। हमारे लिए प्रेरणा थे- डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सर और कई अन्य क्रांतिकारी जैसे- सुभाष चंद्र बोस और महात्मा गांधी।

हमें कई हार का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, हमें हार नहीं माननी चाहिए। यह मेरे मित्र साईं अधिष्ठा ने कहा था। पुणे अनाथालय ट्रस्ट में शामिल होकर, हमने अपनी पढ़ाई पूरी की और बाद में, समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर पूरा करने के लिए आगे बढ़े। IPS अधिकारी बनने के लिए जोर देकर, हमने UPSC की परीक्षाएँ दीं और शीर्ष रैंक हासिल की। हमें कठिन प्रशिक्षण के लिए देहरादून भेजा गया था। एक पुलिस बल, चाहे वे कहीं भी हों, अद्भुत लोगों से बना होता है, और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं।

कठिन प्रशिक्षण के बाद, मुझे और साईं अधिष्ठा को एक बैज और एक बंदूक दी गई। मेरे बिल्ले के पीछे तेरा जैसा दिल है, मेरा खून बह रहा है। मुझे लगता है, मैं प्यार करता हूँ और हाँ, मुझे मारा जा सकता है। पुलिस बल में शामिल होने पर, हमने प्रतिज्ञा ली: "हम समर्पित लोक सेवक हैं, किसी भी समय सार्वजनिक सुरक्षा की रक्षा करने की शपथ ली है।" पहली पोस्टिंग 2018 के दौरान हैदराबाद में की गई थी।

हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी थी। यहां गैंगस्टर से ज्यादा धार्मिक दंगे ज्यादा होते हैं। हमारे तबादले के कुछ ही दिनों के भीतर, चीजों ने भारी मोड़ ले लिया। कथित तौर पर एक धार्मिक झंडा जला दिया गया था। परिणाम भयानक था। दो समुदाय आपस में भिड़ गए, पथराव किया गया, गोलियां चलाई गईं, घर जला दिए गए और लोगों की जान चली गई। निशा साहब (सिख धार्मिक ध्वज) को जलाने से शुरू हुए दंगे, सिख चवानी के सदस्यों और मुसलमानों के बीच एक बड़े संघर्ष में बदल गए। दोनों समूहों में समय-समय पर छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन यह पहली बड़ी घटना थी, जिसमें तीन लोगों की जान चली गई और 50 से अधिक घायल हो गए।

दंगों को आखिरकार रोक दिया गया क्योंकि हमने तेलंगाना सरकार और डीजीपी की अनुमति से कर्फ्यू लगा दिया था। हालांकि, समस्याएं यहीं खत्म नहीं हुईं। दंगों के बाद, मैंने राजेंद्रनगर पुलिस को साईं अधिष्ठा के माध्यम से समस्या को जड़ से खत्म करने का आदेश दिया। नतीजतन, दोनों समुदायों से कई गिरफ्तारियां की गईं। लेकिन, हमारी रिपोर्टों ने चौंकाने वाला कहा कि सीमा सुरक्षा बल सहित सुरक्षा बलों ने पर्याप्त काम नहीं किया।

हमारी पुलिस टीम द्वारा लगातार जांच और तलाशी अभियान के परिणामस्वरूप क्षेत्र में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मैंने और अधित्या ने जिस मामले को निपटाया, वह दूसरे समुदाय के लोगों से अलग नहीं है। दंगे वास्तव में बहुत बुरी चीज थी। हैदराबाद और किशनबाग इलाके के कई लोगों ने हम पर नियमित जांच का आरोप लगाया। एक समाज जो पुलिस के खिलाफ युद्ध करता है, वह अपने अपराधियों के साथ शांति बनाना सीखता है। कानून प्रवर्तन अधिकारी कभी भी ऑफ-ड्यूटी नहीं होते हैं। वे समर्पित लोक सेवक हैं, जो किसी भी समय और स्थान पर सार्वजनिक सुरक्षा की रक्षा के लिए शपथ लेते हैं कि शांति को खतरा है।

जनवरी 2019 से अप्रैल 2019:


 साईं अधिष्ठा मुझसे कहा करते थे: “बडी। एक सच्चा पुलिस अधिकारी इसलिए नहीं लड़ता क्योंकि वह अपने सामने जो है उससे नफरत करता है। लेकिन क्योंकि वह प्यार करता है जो उसके पीछे खड़ा है। एक अधिकारी के कर्तव्य पहले आपके देश की सुरक्षा, सम्मान और कल्याण हैं। आपके आदेश में पुरुषों का सम्मान, कल्याण और आराम दूसरा। और अधिकारी की अपनी सहजता, आराम और सुरक्षा बनी रहती है।" यह लगभग एक रोज़ के नारे की तरह है, जिसे हम रोज़ अपने घर में लेते हैं।

हमारी ईमानदारी और समर्पण से तंग आकर पुलिस विभाग ने दो साल बाद हमें क्राइम ब्रांच के तहत चेन्नई स्थानांतरित कर दिया था। अच्छे लोग रात में अपने बिस्तर पर चैन की नींद इसलिए सोते हैं क्योंकि असभ्य आदमी अपनी ओर से हिंसा करने को तैयार रहते हैं। एक पुलिस बल जहां कहीं भी होता है, अद्भुत लोगों से बना होता है और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं।


 चोझावरम:

जिस क्षण मुझे चेन्नई स्थानांतरित किया गया, मैंने सबसे पहले अपनी प्रेमिका अमूल्या से मुलाकात की, जो मेरे साथ अनाथालय में पली-बढ़ी थी। उसने पुणे के सिम्बायोसिस कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी की और यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कर रही थी। कॉलेज के दिनों से ही मैं और अमूल्या ने दिल से प्यार किया था और हमारी सगाई तीन महीने बाद उसकी मर्जी के मुताबिक होनी है। चूंकि केवल छोटे-छोटे मामले ही निपटाए जाने थे और साईं अधिष्ठा लंबित आपराधिक मामलों की देखभाल के लिए थे, इसलिए मैंने अमूल्या को ममल्लापुरम पैलेस, मरीना बीच और चेन्नई के कई अन्य प्रसिद्ध स्थानों पर ले जाकर उनके साथ बिताने के लिए व्यक्तिगत समय लिया। सब कुछ ठीक चल रहा था जब तक कि वह एक दिन गायब नहीं हो गई, जब मैं उत्तरी चेन्नई में हाल ही में ड्रग ट्रेडिंग से संबंधित एक महत्वपूर्ण मामले के विवरण के अध्ययन में व्यस्त था। तीन दिनों तक, बिना पानी के, मैंने और साईं अधिष्ठा ने हमारी पुलिस टीम की मदद से उसकी चारों ओर तलाशी ली। वह कहीं नहीं मिली। तीन दिनों के बाद, मुझे मरीना बीच के पास किसी का फोन आया कि: "समुद्र की लहरों से किसी लड़की की लाश तैर रही है।" मैं पूरी तरह से चौंक गया और अपनी मृत अमूल्या को खोजने के लिए वहां पहुंचा।

उसके पास जाकर, मुझे वह पल याद आया, जब मैंने उसे गले लगाया और कहा: “अम्मू। मैं तुमसे प्यार करता हूँ मैं से शुरू होता हूँ, लेकिन यह तुम्हारे द्वारा समाप्त होता है। ”


 अम्मू मुझ पर मुस्कुराई और कहा: "मैं तुम्हें अपने दिल की हर धड़कन के साथ प्यार करता हूँ दा, चैतू।" अब मुस्कुराने का समय नहीं है। सब कुछ खत्म हो गया था। मेरी अनमोल आत्मा मुझे छोड़कर चली गई थी। आगे क्या? मेरे मित्र साईं अधिष्ठा की सलाह सुनकर।

अमूल्य के दाह संस्कार के बाद मैं और साईं अधिष्ठा उदास बैठे थे। जबकि, हमारे पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डीसीपी जॉर्ज प्रभाकरन ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, अमूल्य के मामले को आत्महत्या के रूप में बंद कर दिया, जिसमें उसके शरीर में खून के निशान और चोटों की अनुपस्थिति के कारण हत्या या जबरदस्ती का कोई संकेत नहीं था।

हमारे घर में एक पेड़ के पास, मैंने अपने गिलास में शराब और उसमें सोडा मिला दिया। जैसे ही मैंने इसे पीने की कोशिश की, अधित्या ने मुझे रोका और कहा: "धूम्रपान और शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है दा चैतू। मत करो।"


 आंसुओं के साथ, मैंने उसकी बातों को ठुकरा दिया और रात को खूब शराब पी। मैंने अपनी स्थिरता खो दी और मैं चल भी नहीं पा रहा था। अधित्या ने मुझे पकड़कर बिस्तर पर सुला दिया। बिस्तर पर लेटे हुए, मैंने अधित्या से पूछा: “बडी। क्या आपको नेहा याद है?"


 "कौन सी नेहा दा?" अधित्या से पूछा, जिस पर चैतन्य ने कहा: "आपकी प्रेमिका नेहा दा। आपने हमारे कॉलेज के दिनों में उससे प्यार किया था!"

एक बार उसे याद करते हुए अधित्या उठ खड़ी हुई। उसने कहा: “हाँ दा। मैं उसे एकतरफा प्यार करता था। जब वह 8वीं कक्षा में थी तब उसने अपनी मां को खो दिया था। यह सुनकर मुझे उसके प्रति सहानुभूति हुई और धीरे-धीरे मेरी दोस्ती हो गई। बाद में प्यार हो गया। जब उसने आईपीएस में शामिल होने की मेरी इच्छा को जाना, तो वह टूट गई और आगे बढ़ गई। मैं भी आगे बढ़ गया।"


 “लेकिन, आपने अंतिम वर्ष के दौरान मुझसे एक बात कही, क्योंकि आपने उससे अपना रिश्ता तोड़ दिया था। क्या तुम्हें याद है?"


 अधित्या ने याद किया और जवाब दिया: “बहुत अच्छा। मैंने कहा, दुख दुखदायी होता है, जिसका एहसास आपको तब होगा जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को खो देंगे, जिससे आप ज्यादा प्यार करते थे। उसके कंधे थपथपाते हुए, मैं अपने बिस्तर से उठा और हतप्रभ स्वर में कहा: “हाँ, हाँ। कष्ट। मैंने अम्मू को खो दिया और अब, मुझे एहसास हुआ कि ब्रेकअप के बाद आप कितना पीड़ित हैं।”

यह सुनते ही अधित्या 7 अप की बोतल लेती है और सोडा पूरी तरह से पी जाती है। हम बिस्तर पर सो गए और अगले दिन जार्ज सर का फोन आने पर उठे। जैसे ही हम उनके कार्यालय गए, उन्होंने हमारे लिए एक सरप्राइज रखा।


 "श्रीमान!" मैंने और साईं अधिष्ठा ने उन्हें प्रणाम किया।


 "बैठो दोस्तों!" जॉर्ज ने हमें हाथ दिखाते हुए कहा। उनकी बात मानकर हम कुर्सी पर बैठ गए। कुछ कागज पलटते हुए जॉर्ज ने इधर-उधर देखा। पांच मिनट के बाद, उन्होंने सटीक कारण खोला, जिसके लिए उन्होंने हमें बुलाया है: "अधित्य और चैतन्य। हमारे डीजीपी सर द्वारा यह शायद हमारे लिए एक महत्वपूर्ण खबर है।" जैसा कि हमने उसे देखा, वह कहता रहा: "एनआईए ने तमिलनाडु में एक व्यक्ति के आवास पर एक आतंकवादी गिरोह के साथ उसके कथित जुड़ाव के लिए तलाशी ली, जिसने साजिश रची, धन एकत्र किया और भारत में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की तैयारी की, " एजेंसी ने इस शनिवार को कहा। तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले का रहने वाला दीवान मुजीपीर आतंकी गिरोह अंसारुल्ला की गतिविधियों से जुड़ा था. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तीन मोबाइल फोन, चार सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड के अलावा कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए हैं।

"श्रीमान। जब्त की गई सामग्री का क्या?” जैसा कि अधित्या ने पूछा, जॉर्ज ने जवाब दिया: "जब्त की गई सामग्री को विशेष अदालत में जमा किया जाएगा और फोरेंसिक जांच के अधीन किया जाएगा।" तमिलनाडु अंसारुल्ला का मामला इस साल 9 जुलाई को तमिलनाडु के 16 आरोपियों के अलावा उनके सहयोगियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत दर्ज किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात में रहने के दौरान, आरोपी ने आतंकवादी गिरोह अंसारुल्ला का गठन करके भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रची और तैयारी की। उन्होंने कहा कि आरोपियों और उनके सहयोगियों ने देश में इस्लामी शासन स्थापित करने के इरादे से भारत में आतंकी हमले करने की तैयारी के तहत धन भी एकत्र किया था। इस साल जुलाई के दौरान इस मामले में सोलह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था और 13 जुलाई को चार स्थानों पर और 20 जुलाई को तमिलनाडु में 14 स्थानों पर तलाशी ली गई थी।


 "अब हमें क्या करना है सर?" साई अधिष्ठा से पूछा, जिस पर जॉर्ज ने जवाब दिया: "डीजीपी ने मुझे कुछ मजबूत संदेह के कारण इस मामले की और अधिक गंभीर जांच करने के लिए कहा। इसलिए, मैं आप दोनों को इस मामले की गहराई से जांच करने का काम सौंपता हूं।” मैं और अधित्या सहमत हुए और उन्हें सलाम किया। जाते समय, जॉर्ज ने मुझे फोन किया और कहा: "क्षमा करें चैतन्य। मैं आपकी मंगेतर अमूल्या के निधन पर शोक व्यक्त नहीं कर सका। मुझे गहरा खेद है। लेकिन, अपने जीवन में आगे बढ़ो यार। अटके नहीं।"

जैसे ही मैंने और अधित्या ने इस मामले को उठाया, हमारे जीवन में सब कुछ बदल गया। हमारे पास बकवास करने का समय नहीं था, आराम करने का समय नहीं था और हमारे नियमित भोजन करने का समय नहीं था। लेकिन, यह सब हमारे पुलिस जीवन में आम है। मुझे पहले से ही अमूल्या की मौत को लेकर कुछ शंकाएं थीं। चूंकि, वह दृढ़ इच्छा शक्ति वाली लड़की है। अब से, मूर्खतापूर्ण कारणों से कभी आत्महत्या नहीं करता।


 हमारे पुलिस विभाग की जानकारी के बिना, मैं और साईं अधिष्ठा अमूल्य के घर के अंदर इस उम्मीद में चले गए कि हमें उसकी मौत के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुराग और जानकारी मिल सकती है। जैसे ही हमने घर के चारों ओर तलाशी ली, अधित्या ने चिल्लाकर मुझे सचेत किया: "बडी।"


 मैं दौड़कर उस जगह पहुंचा, जहां से उसने मुझे बुलाया था।


 "हाँ दा। क्या आपको कोई सुराग मिला?"


मेरी ओर देखते हुए उन्होंने कहा: “इस पर ध्यान दो। इस ब्यूरो में एक सुरक्षा लॉकर है। साथ ही, छवि व्हेल दा जैसी दिखती है।" उसके इतना कहते ही मैंने चाबी से लॉकर खोलकर उसे खोलने की कोशिश की, जिसे हम लेने में कामयाब रहे। इसके बाद मैंने किसी तरह से लॉकर खोला। लॉकर में हमें जो चीजें मिलीं वो वाकई चौंकाने वाली थीं। पहली डायरी जो मुझे मिली वह थी: अम्मू डायरी, दूसरी थी: उसका पासपोर्ट और वीज़ा और तीसरा उसका आईडी कार्ड था: एक नकली नाम से- मारिया फर्नांडा। अम्मू डायरियों को खोलकर, मैं इसे पूरा करने के बाद आंसू बहा रहा था। डायरियों में उसने अपने पछतावे को यह कहते हुए पोस्ट किया है: “सॉरी चैतू। हमारे नियमों के अनुसार, मुझे पेशे का विवरण नहीं खोलना चाहिए। इसलिए मैंने तुम्हें कुछ नहीं बताया। मैं एक अंडरकवर एजेंट था, जो हमारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के लिए काम करता था। मैं कभी नहीं जानता कि मेरी मृत्यु कब और कहाँ होगी। आपकी तरह मैं भी अपने काम के प्रति समर्पित और ईमानदार हूं। आपको सूचित न करने के लिए खेद है।" इसके अलावा, अधित्या को पता चलता है कि, यह अमूल्य था, जिसने एनआईए एजेंसी को अंसारुल्ला गिरोह के बारे में एनआईए विभाग को सूचित किया था, जिसके कारण उन्होंने उन पर छापा मारा।

डायरी अभी भी आंशिक थी, दोनों लोगों ने उसकी मौत की हत्या होने की पुष्टि की। वे अपने फोन में इसकी एक फोटो लेते हैं और घर की हर चीज को वैसे ही बदल देते हैं। बाहर आने के बाद, अधित्या ने पूछा: “हम्म। आगे क्या दा?"


 उसकी ओर देखते हुए, मैंने कहा: "शिकार करने के लिए!"


 "शिकार करना? आप जो कहते हैं वह मुझे समझ में नहीं आता दा।"


 "हमें अमूल्य की मौत के पीछे के मास्टरमाइंड की तलाश करनी चाहिए ताकि पता चल सके कि वास्तव में क्या हुआ था!" अधित्या ने सिर हिलाया लेकिन मुझसे पूछा: "सब ठीक है। लेकिन, हम इसका पता कैसे लगाएंगे?"


 अम्मू का फर्जी आईडी कार्ड और पासपोर्ट, जिसमें उनका एक ही फर्जी नाम था, दिखाते हुए मैंने कहा: "मैं इस मामले की जांच के लिए श्रीलंका जा रहा हूं।"


 अधित्या घबरा गई और बोली: “बहुत जोखिम भरा दा। मैं कहता हूं, यह बहुत अधिक जोखिम भरा है। अगर आप पकड़े गए तो आप उस जगह से कभी बाहर नहीं आ सकते। समझो उसको!"

"दा के अलावा छोड़ दो। क्या आप इस संबंध में मेरी मदद करेंगे? पहले कहो।" अधित्या कुछ देर सोचता है और मुझे डीसीपी कार्यालय ले गया, जहां जॉर्ज शुरू में इस मिशन से आशंकित थे। हालाँकि, मैंने यह कहा: “सर। कई साल पहले, दो लोग थे, जिन्होंने हमारे देश की ओर कूच किया। एक था गजनी का महमूद। एक और हैं मुहम्मद गोरी। गजनी ने 17 बार मार्च किया और हार गया। 18वीं बार जब वह जीता, उसने हमारे कई हिंदुओं को मार डाला और हमारे कीमती सोमनाथ मंदिर की संपत्ति लूट ली। फिर आया, घोर का मुहम्मद। उन्हें शुरू में पृथ्वीराज चौहान ने हराया था। लेकिन, युद्ध जीतने के बाद, उसने उसे मार डाला और साथ ही साथ हिंदू मंदिरों को बेरहमी से नष्ट कर दिया। फिर भी, उनमें से 10% लोग हमारे देश में रहते हैं और अवैध गतिविधियों को कर रहे हैं, जो हमारे देश और धार्मिक सद्भाव को नुकसान पहुंचाते हैं। बाकी आपका फैसला है सर!"


 जॉर्ज कुछ देर सोचता है और कहता है: “ठीक है। मैं आपको चैतन्य की अनुमति दूंगा। हालांकि, आधिकारिक तौर पर नहीं। यह अनौपचारिक अनुमति है। क्योंकि इसको लेकर कई राजनीतिक मुद्दे हैं। और आपको उस देश में एक अंडरकवर पुलिस वाले के रूप में अपनी पहचान भी नहीं बतानी चाहिए।”


 एक अंडरकवर अधिकारी के रूप में, मैं श्रीलंका गया, जहाँ मेरी मुलाकात काविया नाम की एक अन्य भारतीय महिला से हुई, जो चेन्नई की एक लड़की है, जो दौरे पर आई है। वह चेन्नई के अस्पतालों में कार्यरत एक न्यूरोलॉजिस्ट हैं। उनके साथ का सफर मजेदार होने के साथ-साथ यादगार भी रहा। अम्मू की कुछ यादें मेरे जेहन में तब आई जब मैं उनके साथ हर जगह जा रहा था।

तमिल श्रीलंकाई लोगों के स्थान पर जाने पर, मुझे और काविया को श्रीलंका के पूर्व युद्ध क्षेत्र में लगभग 151 लोगों के कंकाल के अवशेषों के साथ एक सामूहिक कब्र मिली, जहां सरकारी बल और तमिल टाइगर विद्रोही 30 साल के गृहयुद्ध में लगे हुए थे। . मन्नार के उत्तर-पूर्वी जिले में पाए गए कम से कम 14 कंकाल बच्चों के थे। काविया ने श्रीलंकाई पुलिस और सरकार को सूचित किया, जो मौके पर पहुंचे।


 मन्नार में पुराने सहकारी भंडार स्थल पर खुदाई का काम यह स्थापित करने के लिए किया गया था कि क्या यह सामूहिक दफन स्थल था। निर्माण श्रमिकों को अवशेष मिले थे जब एक नया निर्माण करने के लिए जमीन खोदी गई थी। 1983 और 2009 के बीच श्रीलंका के गृह युद्ध के दौरान मन्नार पर लिट्टे द्वारा कब्जा कर लिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय अधिकार समूहों ने कहा है कि युद्ध के अंतिम महीनों में पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की कमान में सरकारी बलों द्वारा कम से कम 40,000 तमिल नागरिक मारे गए थे।

सैन्य लड़ाई की समाप्ति के बाद से, श्रीलंका को अपने सैनिकों द्वारा अधिकारों के हनन के अंतरराष्ट्रीय आरोपों का सामना करना पड़ा है। मुझे यहां कई बातें पता चलीं: अवशेषों को मन्नार मजिस्ट्रेट कोर्ट के एक विशेष कमरे में रखा गया है और कार्बन परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। 1980 के बाद से श्रीलंका के संघर्षों में बड़ी संख्या में लापता होने की अंतरराष्ट्रीय शिकायतों के बीच, इस वर्ष लापता व्यक्तियों का कार्यालय स्थापित किया गया था। 1990 के दशक से समय-समय पर की गई विभिन्न जांचों में पाया गया है कि सशस्त्र संघर्षों के परिणामस्वरूप लगभग 25,000 लोग लापता हैं।


 21 अप्रैल 2019:

यात्रा के दौरान कुछ ही दिनों में काविया और मैं करीबी दोस्त बन गए। वह मुझे ईस्टर संडे सेवाओं में भाग लेने के लिए ले गई, जिसका उल्लेख वह देश में एक अनमोल के रूप में करती है। हम सियोन चर्च, बट्टिकलोआ में सुबह करीब 8:30 बजे प्रार्थना कर रहे थे। सुबह करीब 9:05 बजे जब हम सभी चर्च से बाहर आने वाले थे, तभी अचानक बम धमाकों की आवाजें और गोलीबारी की आवाजें सुनाई दीं। अपने आप को सचेत करते हुए, मैंने काव्या की ओर रुख किया, जो किसी के द्वारा मारे जाने वाली थी। जैसा कि मैंने पहले ही एक गुप्त लाइसेंस बंदूक खरीद ली थी, मैंने आतंकवादी को मार गिराया और काविया से कहा: “काविया। भागो..." मैं भी उसके साथ दौड़ा।


 हम किसी तरह कोलंबो के सुरक्षित किनारों पर पहुंचे, केवल यह पता लगाने के लिए कि कोलंबो के कोटाहेना में सेंट एंथोनी का कैथोलिक तीर्थ सबसे पहले मारा गया था, इसके बाद नेगोंबो में कैथोलिक चर्च ऑफ सेंट सेबेस्टियन था। श्रीलंकाई समाचार मीडिया ने शुरू में सेंट सेबेस्टियन में कम से कम 93 लोगों के मारे जाने की सूचना दी थी। अक्टूबर 2019 में सेंट सेबेस्टियन की बमबारी में 27 बच्चों सहित कुल 115 लोगों की मौत हुई थी। एक प्रोटेस्टेंट कलीसिया, बट्टिकलोआ में सिय्योन चर्च पर भी बमबारी की गई। बट्टिकलोआ में कम से कम 30 मारे गए, जिनमें से 9 को एक पुलिस अधिकारी ने पर्यटक बताया। क्षेत्र के एक अस्पताल के अधिकारी ने कहा कि विस्फोट के बाद 300 से अधिक लोगों को भर्ती कराया गया था। आत्मघाती हमलावर ने इसे फिल्माने की आड़ में चर्च में प्रवेश करने का प्रयास किया था, लेकिन चल रही सेवा के कारण उसे प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। इसके बजाय, उसने चर्चयार्ड में अपना बम विस्फोट कर दिया, जिससे संलग्न संडे स्कूल के कई बच्चे मारे गए जो छुट्टी ले रहे थे।


 कुछ दिनों के बाद, मैंने अमूल्य द्वारा उस महिला को इस्तेमाल की गई फर्जी आईडी के बारे में जांच करने का फैसला किया, जिसे मैंने पासपोर्ट में देखा था। हालाँकि, मैं यह जानकर चौंक गया कि, ईस्टर बम विस्फोटों में उसकी मृत्यु हो गई और उसका नाम एलिस सेबेस्टियन था। घटनाओं ने मुझे बहुत परेशान किया और मैं भारत वापस आ गया। काविया को एक पुलिस वाले के रूप में मेरे असली पेशे के बारे में बहुत पहले ही पता चल गया था, फिर भी वह मुझे दिल से प्यार करती थी।

हालाँकि, मैंने उसकी बातों पर ध्यान नहीं दिया और उसे अपना दोस्त माना। अब से वह अपने पिता से बात करने के लिए कुछ समय इंतजार करने का फैसला करती है, जो चेन्नई में एक प्रसिद्ध दंत चिकित्सक है। मैं, जॉर्ज और साईं अधिष्ठा इस मामले के बारे में नेतृत्व प्राप्त करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहे थे, जो सच हो गया था।


 एनआईए ने एक श्रीलंकाई नागरिक और लिट्टे की खुफिया शाखा के पूर्व सदस्य को पाकिस्तान से श्रीलंका में हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी में उसकी कथित संलिप्तता और द्वीप राष्ट्र में तमिल अलगाववादी समूह के पुनरुद्धार को आगे बढ़ाने और समर्थन करने के लिए आय का उपयोग करने के लिए गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को कहा।

उनकी मदद और एनआईए एजेंटों के साथ, मुझे उनका नाम सबेसन के रूप में पता चला। वह वर्तमान में चेन्नई के वालासरवक्कम में रह रहे हैं। उन्हें पाकिस्तान से श्रीलंका में हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल होने और लिट्टे के पुनरुद्धार को आगे बढ़ाने और समर्थन करने के लिए आय का उपयोग करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की शिकायत के आधार पर छह श्रीलंकाई नागरिकों के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धाराओं के तहत मई 2020 तक मामला दर्ज किया गया था कि मिनिकॉय तट से 300 किलोग्राम हेरोइन के साथ पांच एके 47 राइफल और 9 एमएम गोला बारूद के हजार राउंड जब्त किए गए थे। मार्च में तटरक्षक बल द्वारा मछली पकड़ने वाले जहाज रविहांसी को रोका गया।


 एनआईए अधिकारी ने कहा कि सबेसन ने भारत में लिट्टे के प्रति सहानुभूति रखने वालों की साजिश की बैठकों की व्यवस्था की थी और लिट्टे के पुनरुद्धार के लिए श्रीलंका में लिट्टे के पूर्व कैडरों को मादक पदार्थों की तस्करी की आय को स्थानांतरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, एनआईए अधिकारी ने कहा कि जिन्होंने भी उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। कि मामले में आगे की जांच जारी है।


लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) ने 2009 में श्रीलंकाई सेना द्वारा अपने सर्वोच्च नेता वेलुपिल्लई प्रभाकरन की हत्या के बाद लगभग 30 वर्षों तक द्वीप राष्ट्र के उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में एक अलग तमिल मातृभूमि के लिए एक सैन्य अभियान चलाया।


 उसी एनआईए एजेंट की मदद से मुझे सबेसान के जरिए अमूल्य की मौत के बारे में पता चला। अमूल्या को अपने कॉलेज के दिनों में पार्ट-टाइम जांच के माध्यम से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के लिए काम करने वाले छात्रों के बारे में पता चला था। एनआईए एजेंट बनने के बाद, उसने इसकी गहराई में जाकर पता लगाया कि तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी अपने फायदे के लिए अल्पसंख्यकों और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों का समर्थन कर रही है। जैसा कि उसने एक गुप्त अधिकारी के रूप में इस संबंध में कई विवरण एकत्र किए और तिरुनेलवेली के आतंकवादी समूह के बारे में बताया, सबेसन के लोगों ने उसके बारे में जांच की और उसका अपहरण कर लिया।


कुछ दिनों के बाद, उन्होंने उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी जब उसने उन पर बेरहमी से हमला किया और सबेसन के तीन गुर्गे की हत्या कर दी। सबेसन ने उसके शव को बंगाल की खाड़ी में धकेल दिया। अपने गुस्से पर काबू न रख पाने के कारण, मैंने सबेसन की बेरहमी से हत्या कर दी और मामले को "आत्मरक्षा के लिए मुठभेड़" के रूप में बंद कर दिया।

एक साल बाद:


 एक साल बाद, एनआईए ने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) के पूर्व सदस्यों के बारे में खुफिया इनपुट के बाद मामला दर्ज किया, जो तमिलनाडु में अब-निष्क्रिय आंदोलन की गतिविधियों का समर्थन करने के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहे थे।


 यूरोप से बाहर स्थित प्रतिबंधित आतंकी संगठन के कुछ पूर्व गुर्गे भारत में कई खातों से लिट्टे के अप्रयुक्त धन को निकालने की कोशिश कर रहे थे। 'क्यू' शाखा ने एक 51 वर्षीय महिला मैरी फ़्रांसिस्को को गिरफ्तार किया था, जो कनाडा में बसी एक श्रीलंकाई नागरिक है और जिसका इस्तेमाल डेनमार्क और स्विटज़रलैंड के लिट्टे के गुर्गों ने नकली का उपयोग करके मुंबई स्थित बैंक से पैसे निकालने के लिए किया था। पहचान डीसीपी जॉर्ज और डीजीपी सर ने चेन्नई हवाई अड्डे पर फर्जी भारतीय पासपोर्ट के साथ केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की गुप्त सूचना के बाद उसे गिरफ्तार किया था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime