Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

अजमेर डायरियों

अजमेर डायरियों

21 mins
437


नोट और अस्वीकरण: यह कहानी अजमेर (1992) में हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, जिसने पूरे भारत को हिलाकर रख दिया था। सच्ची घटनाओं से प्रेरित होकर, पीड़ितों के सम्मान के लिए, मैंने नाम बदलने और कई घटनाओं को एक काल्पनिक समयरेखा में विलय करने की रचनात्मक स्वतंत्रता ली है। यह कहानी दुनिया की सभी बलात्कार पीड़ितों को समर्पित है।


 7 जनवरी 2023


 पुष्कर, राजस्थान


 राजस्थान के पुष्कर में पूर्व पार्षद सवाई सिंह अपनी कार में बुरी तरह से घायल पड़े हैं। जबकि उनके सहयोगी दिनेश सिंह को भी गोली लगी है। सवाई का सामना "धर्म" नाम के एक रहस्यमय व्यक्ति से होता है।


 "अरे। आप कौन हैं दा? आपने मुझे मारने का जल्दबाजी में फैसला क्यों लिया?" सवाई ने पूछा। अजनबी ने उसके पेट में गोली मार दी.


 सवाई की ओर देखकर अजनबी हँसा। उन्होंने उत्तर दिया, "आप अपने अंतिम क्षणों में यह नहीं जानना चाहेंगे कि मैं कौन हूं। लेकिन मरने से पहले यह याद रखें।"


 जैसे ही सवाई हैरान हो गया, अजनबी ने उससे कहा, "आप अपनी इच्छानुसार कोई भी निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन आप उन निर्णयों के परिणामों से मुक्त नहीं हैं।" इसके बाद उसने सवाई के सिर में गोली मार दी और वहां से भाग निकला.


 अगले दिन, आईपीएस इंस्पेक्टर अजय कृष्ण ने एक देशी पिस्तौल और तीन गोलियां बरामद कीं। दिनेश सिंह और सवाई सिंह को अस्पताल ले जाया गया. लेकिन गंभीर चोट लगने के कारण सवाई की मौत हो जाती है। जबकि दिनेश का अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने और साथी अधिकारियों ने सूर्य कुमार सिंह (एक सामाजिक कार्यकर्ता) और युदिस्टार सिंह (एक प्रेरक वक्ता) को गिरफ्तार कर लिया।


 एसीपी सचिन प्रताप, आईपीएस, तीनों से पूछताछ करने के लिए पुष्कर आते हैं। लोगों को जेल की कोठरी में अकेला छोड़ दिया जाता है जबकि सचिन अस्पताल में भर्ती दिनेश से मिलने जाता है। पूछताछ कक्ष के अंदर बैठे हुए, युदिस्टार ने एक रहस्यमय व्यक्ति को याद किया और कहा, "आपने कहा था कि जीवन से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है, और यह सबसे बड़ा उपहार है जिसे आपको हमेशा याद रखना चाहिए। लेकिन अब!"


 उसी समय सचिन ने अस्पताल में भर्ती दिनेश से पूछताछ की और सवाई सिंह की हत्या के बारे में बताने को कहा. बिस्तर पर आराम से बैठे हुए उसने मुझे बताया कि छह सप्ताह पहले क्या हुआ था।


 छह सप्ताह पहले


 राजस्थान


 गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व पार्षद सवाई सिंह ने तूफान खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा, "अल्लाह और महादेव दोनों एक ही हैं। चाहे मैं बस में हिंदू तीर्थयात्रियों के साथ सोमनाथ जाऊं या ट्रेन में मुस्लिम तीर्थयात्रियों के साथ अजमेर जाऊं, इससे मुझे समान खुशी मिलती है।"


 वह राजकोट के जंगलेश्वर में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित कर रहे थे। इस बीच, अजमेर दरगाह के चिश्तियों और खादिमों ने पिछले कुछ दिनों में नूपुर शर्मा की टिप्पणियों और उनके समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट पर बार-बार नफरत फैलाई है। इसी क्रम को जारी रखते हुए, अनवर चिश्ती के बेटे, सैयद इब्राहिम चिश्ती ने उसी सार्वजनिक सभा में हिंदू देवताओं का मज़ाक उड़ाया।


सैयद ने कहा, "अगर नूपुर शर्मा एक हिंदू हैं, तो मेरे पास उनके लिए कुछ सवाल हैं। कोई 333 देवताओं के अस्तित्व में कैसे विश्वास कर सकता है? यह कैसे तर्कसंगत है? हम समझ सकते हैं कि क्या भगवान एक है। हम सभी इंसानों के रूप में बराबर हैं , हमारे धर्मों के बावजूद। हम ईश्वर के अस्तित्व में विश्वास करते हैं और कि एक पूर्ण ईश्वर है। विभिन्न धर्मों के लोगों द्वारा अलग-अलग व्याख्याएं हो सकती हैं। लेकिन 333 करोड़ देवताओं, थोक संख्या में देवताओं के साथ, यह कैसे विश्वसनीय हो सकता है? मुझे लगता है कि अगर कोई व्यक्ति एक हजार साल भी जीवित रहे, तो भी वह संभवतः सभी 333 करोड़ देवी-देवताओं को खुश नहीं कर सकता है।"


 सैयद ने आगे कहा, "दूसरी बात, मैं नूपुर शर्मा को याद दिलाना चाहूंगा कि हिंदू पौराणिक कथाओं में भगवान विष्णु के 10 अवतारों का भी उल्लेख है। इनमें से कुछ अवतार मानव रूप में हैं, कुछ पशु रूप में और कुछ संकर रूप में हैं।" मानव और पशु रूपों में। मैं उनसे पूछना चाहता हूं, क्या ये 10 अवतार संभव या विश्वसनीय हैं? आप कहते हैं कि वह एक भगवान हैं, और फिर वह दस अलग-अलग रूपों में प्रकट होते हैं। कुछ इंसानों के रूप में, कुछ के रूप में जानवर, और फिर कुछ संलयन रूप में।"


 सैयद ने कहा, "तीसरा, वह भगवान गणेश या भगवान हनुमान के अस्तित्व को कैसे उचित ठहराएंगी? मैं जो कहना चाह रहा हूं वह यह है कि वे मानव रूप के नहीं थे, लेकिन आप उन्हें अपने देवता मानते हैं। क्या ये बातें तर्कसंगत लगती हैं? नहीं, वे नहीं करते।" सवाई ने सैयद के उपहास के बारे में कुछ नहीं कहा और अल्पसंख्यक वोटों के नुकसान के डर से चुप रहे।


 हालाँकि, अगले दिन, नुपुर शर्मा के समर्थन में, युदिस्टार ने हिंदू, मुस्लिम और अन्य धार्मिक समुदायों के साथ एक सार्वजनिक सभा बनाई। भाषण में उन्होंने कहा:


 "अजमेर दरगाह के चिश्तियों ने हाल के दिनों में ऐसे कई घृणित बयान दिए हैं। सैयद इब्राहिम के पिता अनवर चिश्ती ने कहा था कि भारत में इतना आक्रामक आंदोलन होगा कि पूरा हिंदुस्तान हिल जाएगा। उन्होंने हिंदुओं के आर्थिक बहिष्कार का आह्वान किया। उनके भतीजे मलिक ने नूपुर शर्मा और पैगंबर मुहम्मद का अपमान करने वालों का सिर काटने की मांग करते हुए 'सर तन से जुदा' का आह्वान किया। चिश्ती ने कन्हैया लाल के हत्यारों से भी मुलाकात की। मलिक ने कन्हैया लाल के हत्यारों से भी मुलाकात की, जिन्हें नूपुर का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट साझा करने के लिए उदयपुर में मार दिया गया था। शर्मा।”


 कुछ सेकंड रुककर युडिस्टार ने कहा:


 "सैयद के बयान में एक बड़ी तथ्यात्मक त्रुटि है, उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में 333 करोड़ देवता हैं। '33 कोटि देवता' वाक्यांश के आधार पर एक आम गलत धारणा है कि हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवता हैं। लेकिन 33 करोड़ गलत है। 33 कोटि का अनुवाद। क्योंकि कोटि शब्द का अर्थ करोड़ नहीं है, बल्कि इसका अर्थ प्रकार है। इसलिए, 333 करोड़ एक गलत संख्या है और यह वास्तव में जो संदर्भित करता है उसका गलत संबंध है।"


 भीड़ में से एक आदमी उठता है और पूछता है, "सर। मैं एक मुस्लिम हूं। आपके लिए एक सवाल। आप कैसे दावा करते हैं कि सैयद ने तथ्यों को गलत बताया है? क्या आपके पास उसके बयानों को गलत बताने के लिए सबूत हैं?"


 "हाँ। वेदों के अनुसार, 33 प्रकार के देवता हैं। वे हैं 1आदित्य, 11 रुद्र, 8 वसु, 1प्रजापति जो उन सभी पर शासन करता है और एक सर्वोच्च शासक। आदित्य 12 सौर महीनों और सामाजिक सभी के विभिन्न गुणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 8 वसु आठ मौलिक देवताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं और प्रकृति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हैं। 11 रुद्रों में 5 अमूर्त, देवता, शिव के लीच और 1 आध्यात्मिक स्व शामिल हैं। रुद्र दस ऊर्जाओं और आत्मा शिव, योगिनी का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। इन 33 देवताओं को सामूहिक रूप से 33 कोटि और थेवत कहा जाता है। ये 33 देवता सामूहिक रूप से 33 कोटि देवताओं के रूप में जाना जाता है। यूरोपीय लोगों द्वारा 33 करोड़ के रूप में जाना जाता है, और उस गलतफहमी से हर जगह फैल गया है। हालांकि, आज सैयद ने 333 करोड़ से भी अधिक विकृत कर दिया है।"


लेकिन कुछ दिनों बाद, युदिस्टार को खादिमों के खिलाफ एक विवादास्पद बयान में संदिग्ध के रूप में कुछ आरएसएस कार्यकर्ताओं के साथ राजस्थान द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया, जिसमें से किसी ने भी इसमें भाग लेने की बात स्वीकार नहीं की। यह मानते हुए कि पुलिस उन्हें गलत तरीके से परेशान कर रही थी, युदिस्टार ने प्रस्ताव दिया कि वे सवाई सिंह की हत्या कर दें। राजस्थान पुलिस से बदला लो. सीधे जाने की कोशिश में उनके बड़े भाई सूर्या पहले तो मना कर देते हैं। लेकिन अंततः उसे मारने के लिए सहमत हो जाता है।


 सवाई सिंह अपने बेटे की शादी के कार्ड बांटने के लिए बसेली गांव में थे और सूर्या लगातार उनका पीछा कर रहे थे। सूर्या और युदिस्टार ने एक सप्ताह से अधिक समय तक सवाई का पीछा किया। उन्होंने सवाई सिंह की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए अपने करीबी रिश्तेदार को भी भेजा।


 जब सवाई दिनेश और अन्य साथियों के साथ चाय के लिए युवराज फोर्ट रिज़ॉर्ट में रुके, तो सूर्या और युदिस्टार ने उन पर गोलियां चला दीं।


 वर्तमान


 फिलहाल, दिनेश का कबूलनामा सुनने के बाद सचिन वापस एक सिपाही और वीडियो बनाने वाले की ओर मुड़ा. उन्होंने कहा, "कांस्टेबल। मैं पूछताछ कक्ष में सूर्या और युदिस्टार से मिलना चाहता हूं।"


 वे उसे पूछताछ कक्ष में ले जाते हैं, जहां वह तीनों को बिना किसी पश्चाताप के बैठे देखता है। सचिन ने गुस्से में मेज थपथपाते हुए कहा, "एक पार्षद की हत्या करके आप लोग इस तरह खुशी से कैसे बैठ पाते हैं दा!"


 यह सुनकर सूर्या के चेहरे पर मुस्कान आ गई। उसने उत्तर दिया, "सर। हमें इस बात का कोई पछतावा नहीं है कि हम किसके लिए मरे।"


 "तो, गिरफ्तारी का बदला लेने के लिए तुम तीनों ने सवाई सिंह की हत्या कर दी। ठीक है?"


 यह सुनकर सूर्य ने क्रोध से उसकी ओर देखा। जबकि युदिस्टार जोर से हंसा। सूर्या ने एक दूसरे की ओर देखते हुए कहा, "भाई। मुझे लगता है कि उसने उस बेकार दिनेश की बातें सुनी हैं।"


 क्रोधित चेहरे के साथ, युदिस्टार ने सचिन से पूछा: "मैंने और सूर्या ने हमारे पिता अनुविष्णु की हत्या का बदला लेने के लिए सवाई को मार डाला।"


 कुछ साल पहले


 1992


 अनुविष्णु सिंह उन दिनों एक साप्ताहिक समाचार पत्र चलाते थे। चूंकि गर्भावस्था की जटिलताओं के कारण उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई, इसलिए उन्होंने अनुविष्णु के चचेरे भाई प्रवीण सिंह के साथ युवा सूर्य प्रताप सिंह और युदिस्टार प्रताप सिंह की देखभाल की। वे अजमेर में सुखी जीवन व्यतीत कर रहे थे।


 एक दिन, सोफिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल की एक छात्रा को फहद चिश्ती ने तैयार किया। उसने नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर उसके आपत्तिजनक फोटो खींचकर उसे अन्य लड़कियों से मिलवाने की धमकी दी। बाद में 250 लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया और उन्हें ब्लैकमेल किया गया।


 अनुविष्णु और उनके चचेरे भाई प्रवीण ने क्रमशः अजमेर बलात्कार और ब्लैकमेल घोटालों को कवर किया था। जब वे इस घोटाले का पर्दाफाश कर रहे थे, तो उन्हें पता चला कि फहद के गिरोह ने अजमेर में कई युवतियों के साथ बलात्कार किया और उन्हें ब्लैकमेल किया था।


 हैरान, अनुविष्णु और प्रवीण अजमेर पुलिस स्टेशन में एक औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज करने गए, जहां इंस्पेक्टर ने कहा, "सर। इस तरह, कई लड़कियों को फहद चिश्ती और उसके गिरोह द्वारा वर्षों तक फंसाया गया, यौन शोषण किया गया और ब्लैकमेल किया गया, जिनमें कई शामिल हैं।" राजनीतिक संपर्क वाले क्षेत्र के प्रभावशाली लोग।"


 "तो, आप कोई कार्रवाई नहीं करेंगे, ठीक है?" गुस्से में प्रवीण ने पूछा, जिस पर इंस्पेक्टर भड़क गए और अपनी कुर्सी से खड़े हो गए।


"अरे। क्या तुम लोग समझ नहीं रहे कि मैं क्या कहना चाह रहा हूँ?" अपनी लाचार आँखों से उन्हें देखते हुए उन्होंने कहा, "समझने की कोशिश करो दा. फहद चिश्ती अजमेर यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. और अन्य दो आरोपी, अज़ीम चिश्ती और सैफ चिश्ती, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव थे." शहर कांग्रेस इकाई।”


 "तो आप कुछ नहीं कर सकते!" प्रवीण ने कहा.


 "सुनो। मुख्य अपराधी अजमेर दरगाह के धार्मिक कार्यवाहक खादिमों से जुड़े थे। उनके पास सत्ता और राजनीतिक संबंध हैं। इसलिए, हमारे उच्च अधिकारियों ने मामले को दबा दिया।"


 वर्तमान


 फिलहाल सूर्या ने मुस्कुराते हुए सचिन की ओर देखा और कहा, "सर। मुझे लगता है कि आप इस मामले को अब पकड़ सकते थे, भले ही यह बदनाम मामला हो।"


 युडीस्टार ने कहा, "अरे। बदनाम नहीं, दा। मीडिया ने इसे दबा दिया। अगर यह पोलाची मामला या गुजरात मामला होता, तो उन्होंने निश्चित रूप से इस मामले को कवर किया होता।"


 "तो। आप लोग हिंसा और बदले को न्याय पाने का साधन मानते हैं। क्या मैं सही हूँ?" सचिन ने सूर्या से पूछा, जिस पर सूर्या ने उससे पूछा: "आपने और आपके पुलिस विभाग ने तब क्या किया जब कई लड़कियों के साथ बलात्कार हुआ और कई पीड़ितों ने आत्महत्या कर ली?"


 "वे क्या करेंगे, दा? वे सिर्फ राजनेताओं की चप्पलें चाटेंगे और सच्चाई छिपाएंगे। बस इतना ही!"


 "सभी पुलिस अधिकारी ऐसे नहीं होते। ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो सीधे-सच्चे और ईमानदार होते हैं।" हालाँकि, सूर्या उनकी सलाह सुनने के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने कहा कि मामले में आगे क्या होगा।


 1992 से 2003 तक


 फ़हद का गिरोह और उसका क्षेत्र बढ़ता गया, जिससे और अधिक दर्द और पीड़ाएँ बढ़ती गईं। सभी लड़कियों की उम्र 11 से 20 साल के बीच थी। जब इस घोटाले का खुलासा हुआ तो पुलिस ने राजनीतिक दबाव के कारण पहले तो मामले को रोक दिया। हालाँकि, अनुविष्णु और प्रवीण के प्रयासों के कारण विरोध क्षेत्र में तेजी से फैल गया।


 छोटा शहर एक शर्मनाक, घिनौने कांड से जाग उठा। इस घोटाले में सैकड़ों युवा लड़कियाँ शामिल थीं, कुछ कॉलेज के छात्र, कुछ अभी भी स्कूल में थे। अनुविष्णु और प्रवीण द्वारा कुछ नग्न तस्वीरें और एक कहानी प्रकाशित करने के बाद घोटाले की खबर सामने आई, जिसमें स्थानीय गिरोहों द्वारा स्कूली छात्रों को ब्लैकमेल किए जाने की बात कही गई थी।


 ब्लैकमेल ऑपरेशन को जल्द ही सिलसिलेवार अपराधों की एक श्रृंखला के रूप में खोजा गया। प्रभावशाली स्थानीय पुरुषों का एक विशिष्ट समूह युवा लड़कियों को निशाना बना रहा था। वे एक लड़की को फंसाते थे और अश्लील तस्वीरें लेने में कामयाब हो जाते थे। फिर वे लड़की को उसके सहपाठियों और दोस्तों से मिलवाने के लिए ब्लैकमेल करते थे। अंततः, अन्य लड़कियों के साथ बलात्कार किया जाएगा, यौन शोषण किया जाएगा और उनकी तस्वीरें ली जाएंगी। यह सिलसिला आगे भी चलता रहा. गिरोह ने अपने अभियान का विस्तार जारी रखा और बढ़ती संख्या में लड़कियों को शिकार बनाया।


 प्रवीण और अनुविष्णु ने कहा: "स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों को कहानी सामने आने से लगभग एक साल पहले ही इस घोटाले के बारे में पता था, लेकिन उन्होंने स्थानीय राजनेताओं को जांच रोकने की अनुमति दी।"


 अनुविष्णु और प्रवीण भी कहानी चलाने से पहले झिझक रहे थे; कारण यह था कि अपराध को अंजाम देने वाले 'खादिम' परिवार से थे। खादिम अजमेर दरगाह के पारंपरिक देखभाल करने वालों के परिवार हैं। वे ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के पहले अनुयायियों के प्रत्यक्ष वंशज होने का दावा करते हैं और स्थानीय समुदायों में महत्वपूर्ण प्रभाव रखते हैं। पुलिस ने मामले को रोक दिया था क्योंकि स्थानीय राजनेताओं ने चेतावनी दी थी कि आरोप लगाने वाले के खिलाफ कार्रवाई से बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक तनाव पैदा हो जाएगा।


 अनुविष्णु ने कहा कि आखिरकार, उन्होंने कहानी को आगे बढ़ाने का फैसला किया क्योंकि स्थानीय प्रशासन को कार्रवाई के लिए जगाने का यही एकमात्र तरीका लग रहा था।


इस मामले के बारे में विस्तार से लिखने के लिए दोनों को बार-बार धमकी दी गई थी। अनुविष्णु और प्रवीण को 1992 में अजमेर में श्रीनगर रोड पर गोली मार दी गई थी। हालाँकि, वे भागने में सफल रहे। उन्हें अजमेर के जेएलएन अस्पताल ले जाया गया। जब वे अपनी चोटों का इलाज करा रहे थे, तभी अस्पतालों में पांच से छह हमलावरों ने उन पर हमला कर दिया और उनकी हत्या कर दी.


 व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस ने आठ आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की. आगे की जांच में कुल 18 लोगों को आरोपित किया गया और शहर में कई दिनों तक तनाव बना रहा। अधिकांश आरोपी मुस्लिम थे, कई खादिमों के परिवारों से थे, और अधिकांश पीड़ित युवा हिंदू लड़कियां थीं।


 शहर सदमे में था. लोग विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए और सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया. तीन दिन का विरोध प्रदर्शन हुआ और उसके बाद बड़े पैमाने पर शोषण और ब्लैकमेल की खबरें आने लगीं।


 राजस्थान के सेवानिवृत्त डीजीपी भारद्वाज अजमेर में पुलिस उप महानिरीक्षक थे।


 उस समय, उन्होंने कहा, "आरोपियों के सामाजिक और वित्तीय अभिजात वर्ग ने कई पीड़ितों को आगे आने से रोक दिया। एक और गंभीर एहसास यह था कि कई पीड़ित, युवा और कमजोर होने के कारण, पहले ही आत्महत्या कर चुके थे।"


 वर्तमान


 अधित्या ने कहा, "इसके बाद जो हुआ वह राजनीतिक प्रभाव और प्रशासनिक अक्षमता की एक और गाथा थी। मामला अभी भी बंद होने से बहुत दूर है।"


 "मामले को इस हद तक दबा दिया गया कि कई गवाह और पीड़ित अपने बयान से मुकर गए और कई जानकारियां दब गईं। गवाहों और पीड़ितों को आगे आने से रोकने के लिए धमकी भी दी गई और ब्लैकमेल भी किया गया। उनमें से कुछ सामाजिक कलंक के कारण अपने बयान से मुकर गए। युडीस्टार ने कहा, कलंक इस हद तक फैल गया कि घटना के उजागर होने के कई सालों बाद तक, इलाके में भावी दुल्हन की तलाश करने वाले लोग पूछते थे, "क्या लड़की उन पीड़ितों में से एक थी?", जिसका जवाब देना सचिन के लिए मुश्किल है। वह चुपचाप अपने पुलिस विभाग की गलती स्वीकार करता है।


 फहद चिश्ती को याद करते हुए युदिस्टार ने अब सचिन की ओर देखा और कहा कि आखिरकार उनके साथ क्या हुआ था।


 1998-2003


जिन 18 आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता और महिलाओं के अश्लील चित्रण (निषेध) के तहत अपहरण और सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाया गया था, उनमें से एक ने आत्महत्या कर ली है, और फहद को मानसिक रूप से अस्थिर घोषित किया गया था।


 1998 में, अजमेर की एक सत्र अदालत ने आठ लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई, लेकिन राजस्थान उच्च न्यायालय ने 2001 में उनमें से चार को बरी कर दिया। 2003 में सुप्रीम कोर्ट ने अन्य चार की सजा को घटाकर सिर्फ दस साल कर दिया। एक और भगोड़े को गिरफ्तार कर लिया गया। 2012 में राजस्थान पुलिस द्वारा।


 वर्तमान


 फिलहाल, अधित्या की आंखों में आंसू हैं। युदिस्टार ने अपने आंसू पोंछे और सचिन से कहा:


 "सर। क्या आप जानते हैं कि इस भयावह मामले का सबसे परेशान करने वाला हिस्सा क्या था?"


 युडिस्टार ने अपनी उंगली कहीं और उठाई और कहा, "पीड़ितों की शांत पीड़ा, श्रीमान। उस समय अजमेर में छोटे-छोटे टैबलॉयड काफी सनसनी थे। मानो सैकड़ों लड़कियों का सामूहिक शोषण शहर की अंतरात्मा के लिए पर्याप्त आघात नहीं था।" , कई पीड़ितों को इन टैबलॉयड और स्थानीय समाचार पत्रों द्वारा ब्लैकमेल किया गया। उनके पास लड़कियों की स्पष्ट छवियों तक पहुंच थी, और मालिकों और प्रकाशकों ने उन्हें छिपाए रखने के लिए लड़कियों के परिवारों से पैसे मांगे। मदन सिंह, एक के मुख्य संपादक 'लहरों की बरखा' नाम का ऐसा अखबार ऐसे लोगों में से एक था। वह कई लड़कियों को ब्लैकमेल कर रहा था, पैसे की मांग कर रहा था और अन्यथा उनकी तस्वीरें जारी करने की धमकी दे रहा था। ज्यादातर लड़कियों ने हार मान ली थी।''


 हालाँकि, सचिन ने उनके दावों का खंडन किया और एक पीड़िता पुष्पा धनवानी की रिपोर्ट दिखाई, जो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए आगे आई थी।


 सचिन ने कहा, "सूर्या। तुम्हें पता है? हमारी सोच रूढ़िवादी है कि कोई भी महिला अपने दर्द और पीड़ा के बारे में आवाज उठाने के लिए आगे नहीं आएगी। लेकिन पुष्पा जैसी महिलाएं हैं जो इस समाज को अपनी पीड़ा बताने के लिए साहसी और साहसी हैं।"


 सचिन ने आगे पूछा, "ठीक है दोस्तों। इन सबसे ऊपर, मैं एक बात जानना चाहता था। आपने इन क्रूर बलात्कारियों को मारने के बजाय सवाई सिंह को क्यों मारा?"


 सूर्य ने अपना क्रोध और क्रोध छिपाते हुए मुस्कुराकर उसकी ओर देखा। उन्होंने युदिस्टार की ओर देखते हुए कहा, "अरे युदिस्टार। उसे स्पष्ट रूप से बताओ, दा। मैं अपने कबूलनामे देते-देते तंग आ गया हूँ।"


 कुछ साल पहले


 2012


 पुलिस ने अब मृत सवाई सिंह, पूर्व कांग्रेस विधायक रविकुमार जयपाल, नरेंद्र सिंह और अन्य पर अनुविष्णु और प्रवीण की हत्या का आरोप लगाया। हालांकि, 2012 में कोर्ट ने सभी आरोपियों को दोषी नहीं पाया। जब वे मारे गए, युदिस्टार केवल 7 वर्ष का था, और सूर्या 12 वर्ष का था। जब अदालत ने आरोपियों को दोषी नहीं पाया, तो उनके दिल गुस्से और रोष से जल उठे।


 "सूर्य। हमें अपने पिता की मौत का बदला लेना है दा।"


 वह सहमत हो गए और युदिस्टार के साथ भगवान शिव के मंदिर में शपथ ली। उन्हें कष्ट सहना पड़ा और भोजन के लाले पड़ गये। चिश्तियों और खादिमों के डर से लोगों ने सूर्या, युदिस्टार और उनके चचेरे भाइयों की उपेक्षा की।


 अंततः दोनों भाई नई दिल्ली चले गए और पत्रकारिता और जनसंचार में अपनी शिक्षा सफलतापूर्वक पूरी की।


 वर्तमान


"हमारी पढ़ाई के बाद, सूर्या एक पत्रकार बन गए। जबकि मैं एक प्रेरक वक्ता बन गया। हमने सवाई सिंह से बदला लेने के लिए दो बार प्रयास किया, लेकिन असफल रहे। इसलिए, हम महाभारत की तरह ही निर्वासन के लिए चले गए, जहां पांडवों को निर्वासन में भेजा गया था पासे के खेल में युधिष्ठिर के दुर्योधन से हारने के बाद 13 वर्षों की अवधि तक। सवाई के खिलाफ अपना बदला लेने से पहले, हमें बहुत दर्द और कठिनाई का सामना करना पड़ा। यहां तक ​​कि हम कुछ अत्याचारों और हत्याओं के खिलाफ भी चुप थे।"


 "और इस बार मैं 30 साल के इंतजार के बाद सवाई सिंह को मारने में कामयाब रहा, सर," सूर्या ने कहा।


 सचिन ने दिनेश सिंह, सूर्या सिंह और युदिस्टार सिंह के बयानों की तुलना अपने साथियों से की. पुलिस ने तीनों के कबूलनामे को सच पाया। जबकि उन्हें एहसास हुआ कि दिनेश ने वफ़ादारी के प्रतीक के रूप में सवाई सिंह की मौत का बदला लेने के लिए उनसे झूठ बोला था,


 जब सचिन युदिस्टार और सूर्या को अपनी पुलिस जीप में ले गए तो मीडिया थाने आ गई. वहां, सूर्या ने अपने चेहरे पर एक विस्तृत मुस्कान के साथ तस्वीरें खिंचवाईं।


 "क्या तुम्हें सवाई सिंह को मारने का कोई पछतावा नहीं है?" एक मीडियाकर्मी ने पूछा, जिस पर सूर्या ने जवाब दिया, "सवाई सिंह जैसे राष्ट्र-विरोधी को मारने के लिए, मुझे पछतावा क्यों होना चाहिए, सर?"


 सूर्या और युदिस्टार को अदालत में ले जाया गया, जहां न्यायाधीश ने एक साथी न्यायाधीश के साथ कुछ विश्लेषण के बाद सवाई सिंह की हत्या के लिए उन्हें आजीवन कारावास की सजा दी।


 कुछ ही महीने बाद


 10 जून 2023


 कुछ महीने बाद, 10 जून, 2023 को रहीम चिश्ती का अपहरण कर लिया गया और उन्हें नई दिल्ली के पास एक सुनसान जंगल में एक कुर्सी पर बांध दिया गया।


 "अरे। आप कौन हैं दा? आपने मेरा अपहरण क्यों किया?" जैसे ही रहीम ने अजनबी से सवाल किया, अजनबी ने अपना चेहरे का मुखौटा हटा दिया और अपना चेहरा दिखाया। तब रहीम को एहसास हुआ कि वह सूर्या और युदिस्टार का रिश्तेदार था।


 "अधित्या सिंह। सवाई सिंह के हत्यारों में से एक।"


 छायादार क्षेत्र में आकर उन्होंने उत्तर दिया, हां, दा। मैं वास्तव में अधित्या हूं।"


 रहीम ने एक साक्षात्कार को याद किया जो उन्होंने 9 जून, 2023 को दिया था।


 अजमेर दरगाह के खादिम इब्राहिम चिश्ती ने मीडिया से बातचीत के दौरान 1992 के अजमेर शरीफ रेप कांड को सही ठहराने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि लड़की ऐसी चीज है जो आदमी को भ्रष्ट कर देती है. वह आगामी फिल्म 'अजमेर 92' से संबंधित सवालों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जो 1992 के अजमेर शरीफ बलात्कार कांड पर आधारित है।


 सरवर चिश्ती ने कहा, "मनुष्य पैसे से भ्रष्ट नहीं हो सकता; वह नैतिक रूप से भी भ्रष्ट नहीं हो सकता है। लेकिन 'लड़की चीज ही ऐसी है...' (लड़की ऐसी चीज है) किसी को भी भ्रष्ट कर सकती है। ठीक वैसे ही जैसे मेनका ने विश्वामित्र की 'तपस्या' को भंग कर दिया था'' '। जेल में बंद सभी 'बाबाओं' को महिलाओं से जुड़े मामलों में कैद किया गया है। यहां तक ​​कि सबसे प्रमुख पुरुष भी इस जाल में फंस जाते हैं।'


 अजमेर के डिप्टी मेयर, नीरज जैन ने इन विचित्र टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, "कैमरे के पीछे की गई टिप्पणियां इब्राहिम चिश्ती की मानसिकता को उजागर करती हैं। उनकी टिप्पणियां महिलाओं के प्रति उनके दृष्टिकोण को उजागर करती हैं। आप माताओं और बहनों के बारे में यही सोचते हैं। वह ढाल बनाने की कोशिश कर रहे हैं।" फिल्म को सांप्रदायिक रंग देने का आरोप लगाया गया है।”


 फिलहाल, अधित्या की झलक अजमेर 92 की तस्वीर पर है। उन्होंने अपने दोस्त हरि कृष्ण की ओर देखते हुए कहा, "भाई। इसे देखो। फिल्म के ट्रेलर ने रिलीज के बाद से हलचल मचा दी है। यह जोरदार है। यूएंडके फिल्म्स एंटरटेनमेंट, सुमित मोशन पिक्चर्स और लिटिल क्रू पिक्चर्स के सहयोग से रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित पिक्चर 14 जुलाई, 2023 को रिलीज़ होगी।


 सूर्या ने कहा, "और इन बेवकूफों का पाखंड जल्द ही जनता के सामने उजागर हो जाएगा, मुझे उम्मीद है।"


 हरि ने क्रोध से इब्राहीम की ओर देखकर कहा, हाँ आदि। बहुत से परिवारों ने अपनी लड़कियों की शिक्षा का त्याग कर दिया और उन्हें स्कूल से बाहर निकाल दिया। उनमें से बहुत से लोग अजमेर से चले गये। जब इस मामले में उनकी बेटियों का नाम सामने आया तो उन्हें अपना नाम बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने अधिवक्ताओं, पत्रकारों, पुलिस और अन्य लोगों से कई बार अनुरोध किया कि वे अपनी बेटियों के नाम उजागर न करें, क्योंकि उस स्थिति में उनकी शादी कभी नहीं होगी। 1992 से 1996 तक लड़कियों की शादी करना मुश्किल हो गया। अजमेर की लड़कियों को शादी के लिए शहर छोड़ना पड़ता था। और आप हमारी महिलाओं का मज़ाक उड़ाते हैं, आह?"


 अधित्या ने इब्राहिम को थप्पड़ मारा और लोहे की रॉड से उसकी पिटाई की।


 "अरे। तुम नहीं जानते कि मैं कौन हूं। अगर खादिमों को यह बात पता चल गई तो तुम्हारी पूरी टोली ख़त्म हो जाएगी।"


अधित्या ने कहा, "एक भी बाल नहीं उखाड़ा जा सका।" उसने इब्राहीम के पेट में चाकू घोंप दिया और बोला, "क्या कहा तुमने?"


 इब्राहिम ने डरते हुए धीमी आवाज में कहा, "मैंने फिल्म के निर्माताओं को चेतावनी दी और यह भी धमकी दी कि अगर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती और अजमेर शरीफ दरगाह को बदनाम करने की साजिश रची गई तो पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा; इसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।" फिल्म निर्माता, और पूरे देश में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन होंगे।"


 अधित्या और हरि यह सुनकर जोर से हंसे कि वे देश भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।


 हरि ने व्यंग्यपूर्वक उनसे कहा, "अरे। अगर आपके अत्याचारों को उजागर करने के लिए कोई फिल्म ली जाती है, तो आप कहते हैं कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर नफरत भड़का रही है। और अगर हमारे अत्याचारों को उजागर करने के लिए एक फिल्म ली जाती है, तो आप लोग लंबा भाषण देंगे।" अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में। अरे वाह! क्या पाखंड है!"


 "अरे। उसे समझने की कोशिश करो। पागलों, आपराधिक घटनाओं को धर्म से जोड़ने की बजाय उनके खिलाफ एकजुट होकर कार्रवाई करने की जरूरत है। फिलहाल समाज को बांटने के बहाने ढूंढे जा रहे हैं। यह फिल्म समाज में दरार पैदा करेगी।" ।" जैसे ही इब्राहिम ने यह कहा, दोनों क्रोधित हो गए।


 अधित्या ने चाकू लेकर इब्राहिम की गर्दन पर रखा और कहा, "देखते हैं यह समाज में कैसे दरार पैदा करेगा।" उसने अपना गला काट लिया. उसके शव को छोड़कर वह हरिकृष्ण के साथ वहां से चला गया।


 दो दिन पहले


 राजस्थान सेंट्रल जेल


 दो दिन पहले, अधित्या ने यह सुनने के बाद राजस्थान सेंट्रल जेल में सचिन और युदिस्टार से मुलाकात की कि उन्हें आजीवन कारावास की सजा दी गई है। उन्हें जेल की वर्दी में देखकर उनका दिल टूट गया और वह रोने लगे।


 "भाई। ये क्या है भाई? इसी के लिए हमने संघर्ष किया है? तुमने मुझे मेरा नाम क्यों नहीं बताया?" अधित्या ने पूछा, जिस पर सूर्या ने उत्तर दिया, "संघर्ष हमारे लिए नई बात नहीं है, आदि। बचपन के दिनों से, हमने बहुत संघर्ष किया है।"


 "लेकिन, तुमने मुझे मेरा नाम क्यों नहीं बताया, भाई? मैं भी सवाई के हत्यारों में से एक था, है ना?" अधित्या ने पूछा और रोया, जिस पर युदिस्टार चिंतित हो गया और कहा, "चिल्लाओ मत, मूर्ख। कोई इसे सुन सकता है।"


 थोड़ी देर के लिए शांत होकर, सूर्या ने अधित्या को समझाया: "आधि। याद रखें कि हमारे पिता की हत्या कैसे हुई थी? हमने अपने पिता के हत्यारों से बदला लिया था। लेकिन..."


 "लेकिन...क्या भाई? क्या आप उससे संतुष्ट नहीं हैं?"


 अधित्या की आँखों में गहराई से देखते हुए, युदिस्टार ने उत्तर दिया, "नहीं। हम संतुष्ट नहीं हैं, दा।" दुष्ट राक्षस अभी भी हमारे देश के अंदर घूम रहे हैं।”


 "उन्हें नष्ट करने के लिए, इस समाज में आप जैसे लोगों की आवश्यकता है। इसलिए, जाओ और उनका शिकार करो, दा, आदि," सूर्या ने कहा, जिस पर वह सहमत हो गया और उनसे उनकी इच्छाओं को पूरा करने का वादा किया।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime