Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4.5  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

हत्या का मामला

हत्या का मामला

20 mins
546


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह मेरी दूसरी कहानी है जिसे "द फेटल एनकाउंटर्स" के बाद भागों में समझाया गया है (द पल्प फिक्शन के समान)।

 भाग 1: लापता

 दिल्ली

 14 सितंबर 2022

 2020 में कोविड-19 महामारी की शुरुआत ने कई लोगों को बाहरी दुनिया से जुड़े रहने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अलावा कुछ भी नहीं होने के कारण अपने घरों तक सीमित कर दिया। नतीजतन, मास्क पहनने और सैनिटाइज़र का उपयोग करने के साथ-साथ समान विचारधारा वाले लोगों को खोजने के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग करना भी नया सामान्य हो गया।

 अपने घर के गलियारे में बैठे अर्जुन ने अपने मित्र गिरिवासन को बुलाया। चूंकि गिरिवासन उसकी छोटी बहन मेघा का करीबी दोस्त है, इसलिए वह उसके संपर्क में रहेगा। इसलिए उसने उसके बारे में पूछताछ करने के लिए उसे बुलाया।

 "गिरि। मेघा दा कैसे हैं? क्या वह ठीक है?"

 "भाई ... मेघा मेरे संपर्क में नहीं है।" इससे अर्जुन चौंक गए। उसने गिरि से पूछा: "आखिरकार तुमने उसे कब बुलाया?"

 "मैं बिल्कुल नहीं जानता भाई। लेकिन, उसका फोन कुछ महीनों से बंद है। यह सुनकर मेघा के पिता तिलक ने गिरिवासन को बुलाया और इसके बारे में पूछा। और उसने उससे भी यही कहा। यह संदेह करते हुए कि कुछ गड़बड़ है, तिलक ने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट चेक किए। उसमें कोई हालिया पोस्ट या अपडेट नहीं था। इसलिए वह तुरंत मुंबई के उस फ्लैट में गए, जहां उनकी बेटी रह रही थी। लेकिन यह बंद था।

 “अर्जुन। जरूर कुछ गड़बड़ है दा।” तिलक ने अपने बेटे से कहा। उन्होंने और अर्जुन ने अपनी बेटी के लापता होने की शिकायत मुंबई पुलिस के डीजीपी यशवंत सिंह टैगोर से की। चूँकि यशवंत तिलक का पारिवारिक मित्र है और मेघा को उसके बचपन से इतने सालों से जानता है, इसलिए वह मामले की जाँच करना स्वीकार करता है।

 यशवंत सिंह ने हेड कांस्टेबल अश्विन ठाकरे और एसीपी आनंद देशपांडे की मौजूदगी में अपने फोन से दिनेश को फोन किया। दिनेश ने कॉल अटेंड किया और कहा: "हैलो।" ऐसा लगता है जैसे वह नशे की हालत में था, जब यशवंत ने उसे फोन किया।

 "दिनेश। मेरे कार्यालय में तुरंत आओ। यशवंत सिंह ने उनसे कहा, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। हेड कांस्टेबल ने यशवंत से पूछा: "सर ... आपने दो साल बाद दिनेश को क्यों बुलाया? क्या कुछ ज़रूरी है?"

 यशवंत ने उसे देखा और कहा: “ठाकरे। कृपया पास की दुकान से एक सिगरेट मंगवा लें। मुझे इसकी तत्काल आवश्यकता है। वह जो बताने आता है, उसे समझकर कांस्टेबल उसे सलाम करता है और उसके लिए सिगरेट खरीदने निकल जाता है।

 "श्रीमान। कम से कम यह तो बता दो कि तुमने दो साल बाद दिनेश को फोन क्यों किया? क्या हम मामलों की जांच करने के लिए वहां नहीं हैं? और साथ ही, वह अब पियक्कड़ है।” एसीपी आनंद ने कहा। इस पर यशवंत हंस पड़े और इंस्पेक्टर से बारी-बारी से पूछा, ''कितने साल से मुंबई में काम कर रहे हो?''

 गहराई से सोचते हुए, आनंद ने कहा: "डेढ़ साल, मुझे लगता है सर।"

 "सिर्फ डेढ़ साल।" डीजीपी ने कहा और उन्हें 9 मार्च, 2017 को आने वाला एक अखबार दिया। उन्होंने उनसे मामले के बारे में पढ़ने के लिए कहा। हालाँकि, आनंद में उस लेख का शीर्षक देखकर उसे पढ़ने की हिम्मत नहीं है। तो, दिनेश के बारे में बताने के लिए डीजीपी खुलते हैं।

 भाग 2: आईपीएस अधिकारियों का जीवन

 कुछ साल पहले

 दिसंबर 2017

 मुंबई

दिनेश क्राइम ब्रांच के तहत मुंबई के एसीपी के पद पर तैनात था। मुंबई आकर उन्होंने अवैध उत्खनन में लगे कई ट्रक, वाहन और ट्रैक्टर जब्त कर खनन माफिया और ड्रग माफिया से लोहा लिया था. उसने कई खूंखार माफिया नेताओं और मुंबई अंडरवर्ल्ड के खतरनाक लोगों को भी मार डाला, जो एफ्रो-अमेरिकी गैंगस्टरों और इंडोनेशियाई तस्करों की मदद से भारी तस्करी गतिविधियों में शामिल थे।

 इसी समय उनकी मुलाकात उनकी सहपाठी ऐश्वर्या लक्ष्मी से हुई, जो दिल्ली के एम्स में पढ़ाई खत्म करने के बाद मुंबई के अस्पतालों में डॉक्टर के रूप में कार्यरत हैं। उसके साथ कुछ गुणात्मक समय बिताने के बाद वह धीरे-धीरे उसके प्यार में पड़ जाता है। अपने पिता नागलिंगम की अनुमति से, उन्होंने उससे विवाह किया और उसके साथ एक सुखी जीवन व्यतीत किया।

 हालांकि, चीजों ने तब करवट ली जब दिनेश ने डीजीपी यशवंत के निर्देश पर अवैध ड्रग कारोबारियों को गिरफ्तार करने का अभियान शुरू किया। यह एक अनौपचारिक मिशन है, जिसके बारे में राजनीतिक नेताओं और मीडिया चैनलों को जानकारी नहीं है। दिनेश और उनकी टीम ने अवैध ड्रग तस्करों को दारावी के इलाकों में सफलतापूर्वक पकड़ा और जब्त किया, जहां दाऊद अफसल का गिरोह मौजूद है। आखिरकार, गिरफ्तारियों को विभाग के एक भ्रष्ट पुलिस अधिकारी द्वारा लीक कर दिया जाता है, जिससे दिनेश को अफसल के खिलाफ मुठभेड़ मिशन को रोकना पड़ता है।

 अफसल प्रभावशाली होने के कारण दिनेश से बदला लेने का फैसला करता है। क्योंकि, दिनेश की वजह से उसके गिरोह में इतने गुर्गे मारे गए। इसके अलावा उसे इंडोनेशिया के एक गैंगस्टर से ड्रग्स के सौदे में 200 करोड़ का नुकसान हुआ था। इसलिए, अफसल के बचे हुए गुर्गे काव्या और दिनेश के पिता नागालिंगम को दोपहर 01:00 बजे शानूब द्वारा संचालित ट्रैक्टर ट्रॉली के पहियों के नीचे कुचल कर मार डालते हैं।

 वर्तमान

 कानून ने दिनेश की यह बात नहीं मानी कि अफजल ने अपने परिवार को मार डाला। उन्होंने कोई सबूत नहीं होने का हवाला देते हुए उन्हें रिहा कर दिया। इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के बंदरगाह पर कई लोगों की उपस्थिति में गुस्से में अफसल को मार डाला। इसके बाद, मैंने उसे कुछ महीनों के लिए निलंबित कर दिया और वह धीरे-धीरे नशे में हो गया, अपने परिवार की मौत को सहन करने में असमर्थ हो गया। यशवंत ने आनंद से कहा।

 उन्होंने कहा: “मैंने आपको जो अखबार दिया था, वह उत्तर प्रदेश में गुंडों द्वारा मारे गए एक आईपीएस अधिकारी के बारे में है। परिवार अभी भी न्याय की मांग कर रहा है। पुलिस की नौकरी इतनी आसान नहीं है आनंद। यह बहुत जटिल और तनावपूर्ण है।" तभी आनंद को अपनी बेटी आरुषि का फोन आता है। इसके बाद, वह डीजीपी से उसे स्कूल से लेने और लेने की अनुमति का अनुरोध करता है, जिसके लिए वह सहमत हो गया। अपने केबिन से बाहर जाने के बाद दिनेश डीजीपी के कमरे में दाखिल हुआ।

 भाग 3: पूछताछ

 वह दाढ़ी रखता है, पीला दिखता है और 6 फीट ऊंचा है। दिनेश के बाल बहुत बढ़ गए हैं। यशवंत को सलाम करते हुए दिनेश सख्त हो गया।

 "बैठो, मेरे लड़के।" यशवंत। कुर्सी पर बैठे दिनेश ने उससे पूछा: “मुझे लगता है कि सर आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण है। तो आपने दो साल के अंतराल के बाद मुझे फोन किया। क्या मैं कारण जान सकता हूँ सर?”

 सिगार पीते हुए, यशवंत ने कहा: “मेघा नाम की एक लड़की दिनेश को याद करती है। आपको उस मामले की जांच करनी है। इसलिए केवल मैंने आपको फोन किया। यह सुनते ही दिनेश अपनी कुर्सी से उठ खड़े हुए। उन्होंने यह कहते हुए यशवंत पर निशाना साधा: "मैं अब पुलिस विभाग में नहीं रहना चाहता, क्योंकि मैंने अपनी ईमानदारी और ईमानदारी के कारण अपने परिवार को खो दिया है।"

लेकिन, यशवंत ने एक अखबार दिखाया जो बताता है: "जनता के लिए काम करने के लिए अपनी ईमानदारी और समर्पण के कारण कितने आईएएस और आईपीएस अधिकारियों ने अपनी जान गंवाई है।" अखबार में 30 से ज्यादा लोग थे, उनके बैज और पेशे के साथ। यह देखकर दिनेश का हृदय परिवर्तन हो गया। मामले की जानकारी दिनेश को देते हुए, यशवंत ने कहा: "अब, यह दिनेश पर निर्भर है। आपको एक सही निर्णय लेना होगा। कुछ देर रुककर उन्होंने आगे कहा, "हमारी अपराध शाखा में बहुत सारे पुलिस अधिकारी हैं। लेकिन, आप ही हैं, जो इस मामले को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं।” अपने घर वापस जाकर, दिनेश ने अपनी आँखें बंद कर लीं और ऐश्वर्या के साथ कुछ यादगार पलों को याद किया जैसे उसके गाल को चूमना, उसकी बाँहों को पकड़ना और उसके साथ रोमांस करना। जीवन के बारे में उनके शब्द: “दिनेश। जीने की सबसे बड़ी महिमा कभी न गिरने में है, बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है।”

 वह अपनी दाढ़ी मुंडवाता है और सैलून की दुकान पर जाता है, जहां वह अपने बालों को साफ-सुथरा बनाता है। अगले दिन, वह यशवंत द्वारा अपने घर में तैयार की गई मेघा की फाइल के माध्यम से जाता है जिसके बाद वह उससे कार्यालय में मिलता है।

 "आओ दिनेश। क्या आप इस मामले को उठाने के लिए तैयार हैं?”

 "मैं पहले से ही तैयार हूँ सर।" उसने मेघा का फोन नंबर पूछा और उसके परिवार के सदस्यों को कार्यालय में बुलाने का अनुरोध भी किया, जिससे वह सहमत हो गया। उन्हें पूछताछ कक्ष में लाकर, दिनेश ने मेघा के पिता तिलक और उसके भाई अर्जुन से उसके बारे में पूछताछ की।

 थिलक ने मेघा के बारे में दिनेश को बताना शुरू किया, हालांकि अर्जुन अनिच्छुक था।

 कुछ महीने पहले

 2019

 27 साल की मेघा महाराष्ट्र के पालघर की रहने वाली हैं। वह शांत, आज्ञाकारी और प्यार करने वाली लड़की है। उसके परिवार के सभी सदस्य उससे प्यार करते थे, विशेषकर उसके पिता तिलक और भाई अर्जुन, जो उससे अधिक देखभाल और स्नेह करते थे। लेकिन, वह एक औसत छात्रा है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उसने एक कॉल सेंटर में काम किया।

 2019 में, जब मेघा मुंबई में एक कॉल सेंटर में काम कर रही थी, तब उसकी मुलाकात 28 वर्षीय आफताब अमीन पूनावाला से मुंबई में एक डेटिंग ऐप के जरिए हुई। आफताब अपने छोटे भाई और माता-पिता के साथ दीवानमान, वसई में रह रहा था। उनकी मां जरीना हाउस वाइफ हैं और उनके पिता अब्दुल्ला जूते का होलसेल बिजनेस चला रहे हैं।

 उन्होंने अपना बी.एम.एस पूरा किया। मुंबई के रहेजा कॉलेज में डिग्री और वर्तमान में शेफ के रूप में काम कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ मिलकर इंस्टाग्राम में फूड ब्लॉगिंग की। वह उस पेज में खाने के वीडियो और तस्वीरें पोस्ट कर काफी सक्रिय थे। डेटिंग एप पर मिले मेघा और आफताब दिल से प्यार करने लगे।

 जब वे प्यार में थे, तो 2019 में मेघा के घर यह मामला सामने आया। चूंकि लड़का एक मुस्लिम व्यक्ति है, इसलिए उसके परिवार ने उनके प्यार को स्वीकार करने से इंकार कर दिया। क्योंकि, मेघा हिंदू हैं। जब उसके घर में समस्या चल रही थी तो आफताब ने कहा, 'तू अपने घर से निकल। मैं तुमसे शादी जरूर करुँगी।"

 इसलिए मेघा ने अपने माता-पिता से उनके साथ रहने की अनुमति मांगी। उसके माता-पिता जो शादी के लिए राजी नहीं हैं, वह इसके लिए भी राजी नहीं हैं। मेघा ने जो कहा उसका मतलब है, "मैं बच्चा नहीं हूं। मै 25 वर्ष का हूँ। मुझे निर्णय लेने का अधिकार है। मैं अपने जीवन की देखभाल करूंगा।

 उसने कहा, "अब से, भूल जाओ कि मैं तुम्हारी बेटी हूँ।" मेघा ने अपने कपड़े पैक किए और घर से निकल गई। भले ही मेघा लिव-इन में थी और माता-पिता से लड़कर घर छोड़कर चली भी गई थी, लेकिन वह अपनी मां से फोन पर बात कर रही थी। वह ऐसे ही बातें कर रही थी और कुछ दिन बाद उसने बताया कि ''आफताब उसे पीट रहा था.''

 जब ऐसा ही चल रहा था तो कुछ ही दिनों में मेघा की मां का निधन हो गया। तब तक वह अपनी मां से बात कर रही थी लेकिन अब वह अपने पिता से बात करने लगी। जब वह अपने पिता से भी बात कर रही थी, तो उसने कहा कि: "आफताब उसे शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर रहा था और उसके साथ हिंसक व्यवहार कर रहा था।" तिलक ने उसे घर वापस आने को कहा।

 वर्तमान

"लेकिन उसने यह भी नहीं सुना कि मैंने उसके सर को क्या कहा। चूंकि उसने मेरी बात नहीं मानी, इसलिए मैंने उससे बात करना बंद कर दिया। तिलक ने दिनेश से कहा, जो कांस्टेबल अश्विन ठाकरे की मदद से विवरण नोट कर रहा था। फिर अर्जुन ने कहा: “उसके कई महीनों बाद, मैंने 14 सितंबर को मेघा के दोस्त गिरिवासन को फोन किया, सर। उसने कहा कि, वह उसके संपर्क में नहीं थी। और यह भी इशारा किया कि, उसका फोन इतने महीनों से बंद है। और इसलिए, हमने आपके साथ एक औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज की है।”

 कंट्रोल रूम की मदद से जब दिनेश ने उसके फोन नंबर को ट्रैक किया तो पता चला कि: "आखिरकार फोन दिल्ली में था।" इसलिए मामला तुरंत दिल्ली एएसपी अधिथ्य सिंह राजपूत को स्थानांतरित कर दिया गया। तिलक ने अरविंथ से कहा कि, "उनकी बेटी आफताब नाम के एक लड़के के साथ रह रही थी।" उसने वह सब कुछ बताया जो पूछताछ के दौरान दिनेश को पहले बताया गया था।

 फिर, उन्होंने बताया, “लड़का मेरी बेटी के प्रति थोड़ा हिंसक था। मुझे उस लड़के पर शक है।” तो अब अधिथ्या ने जांच शुरू की और पाया कि: "आफताब और मेघा चटकपुर के पकड़ी में किराए के अपार्टमेंट में रह रहे थे।"

 जब अधिथ्या ने आफताब को देखा और उससे पूछा, तो उसने कहा: “हम दोनों यहाँ एक साथ रहने के लिए आए थे। लेकिन उसने धोखा दिया और मुझे छोड़ दिया सर। उन्होंने कहा: "मैं भी उसे केवल सर खोज रहा था।" इससे अधिथ्या को शक हुआ। इसके अलावा जब पुलिस ने (अधिथ्य के निर्देश पर) हर बार आफताब को जांच के लिए बुलाया तो उसने हर बार अपना बयान बदल दिया.

 कुछ घंटे बाद

 "श्रीमान। मेघा का फोन दो महीने से बंद है। साथ ही मेघा के बैंक स्टेटमेंट पर भी कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ।' मेघा के फोन के बारे में जांच करने के लिए अरविंद द्वारा नियुक्त एक हेड कांस्टेबल ने उन्हें बताया। इससे उनके मन में संदेह पैदा हो गया। अरविथ ने अपनी पुलिस टीम की मदद से आफताब को पुलिस हिरासत में ले लिया।

 "मेघा का फोन दो महीने से बंद है, आफताब।" एक सेकंड के लिए अन्य पुलिस अधिकारियों को देखते हुए, अरविंद आफताब के चेहरे की ओर मुड़ गया। उन्होंने कहा: "इसके अलावा मेघा के बैंक स्टेटमेंट पर कोई लेनदेन नहीं हुआ था। क्यों?"

 कुछ देर के लिए आफताब के चेहरे पर पसीना आ गया। अपना पसीना पोंछते हुए, टेबल पर रखा एक गिलास पानी पीता है। उन्होंने कहा: "आह ... मैं ... मैं उस सर के बारे में कुछ नहीं जानता।" अरविंद का चेहरा लाल हो गया और उसने कांस्टेबल की तरफ देखा, जो थाने में रखी एक छड़ी लेकर आया था। आफताब के चेहरे के पास जाकर अरविंद ने उसे एक जोरदार थप्पड़ जड़ दिया।

 हाथ में डंडा लेकर अरविंद ने कहा: “कांस्टेबल साहब। आप इस प्रकार की छड़ी क्यों ला रहे हैं? यह बहुत पुराना है, मुझे लगता है।" आफताब की ओर देखते हुए, अरविंद ने उससे पूछा: “मुझे बताओ दा। तुम मेघा के फोन के बारे में कुछ बताने आए हो ना!”

 आफ़ताब को डर था कि पुलिस उसे बुरी तरह पीट सकती है, उसने उनसे कुछ न करने की गुहार लगाई। अपने कंधों को थपथपाते हुए, अरविंद ने उसकी आँखों में गहराई से देखा। उन्होंने कहा: "एक भी घटना को छोड़े बिना, आपको हमें सब कुछ बताना होगा कि आपने मेघा के साथ क्या किया!"

 और यह उसका कबूलनामा है कि कैसे उसने उसे अरविंथ को मार डाला।

 भाग 3: इकबालिया बयान

 छह महीने पहले

मेघा मुंबई में तीन साल से अधिक समय से एक साथ रह रही हैं। उसके बाद उन्होंने मुंबई में न रहने का फैसला किया और वे दोनों दिल्ली चले गए और कुछ महीने वहीं रहने लगे। 2022 में अप्रैल और मई महीने में दोनों साथ में हिमाचल घूमने गए और काफी खुशहाल जिंदगी बिताई। उन्हें घर छोड़े तीन साल से ज्यादा हो चुके हैं। इसलिए मेघा आफताब से उनकी शादी के बारे में पूछने लगी। लेकिन आफताब ने कुछ कारण बताकर टाल दिया। कुछ दिनों बाद दोनों के बीच में कहासुनी होने लगी।

 “कब तक इस आफ़ताब की तरह कुछ न कुछ दलील देते रहोगे? मुझसे तुरंत शादी कर लो दा! मेघा ने कहा। लेकिन आफताब ने उसे कुछ दिन और इंतजार करने के लिए कहा और वे हर बार लड़ने लगे। ऐसे में 18 मई को हमेशा की तरह उनके बीच यह समस्या हो गई। और गुस्से में आकर आफताब ने मेघा की गला दबाकर हत्या कर दी।

 वर्तमान

 फिलहाल, आफताब के कबूलनामे ने अरविंद और साथी पुलिस अधिकारियों को झकझोर कर रख दिया।

 "मेघा की लाश अब कहाँ है?" अरविंथ से पूछा, जिस पर आफताब कहते हैं, "यह 35 टुकड़ों में है सर।" यह बताते हुए उन्होंने पुलिस अधिकारियों को बुरी तरह चौंकाते हुए हल्की हंसी दी। वह बताने लगा कि कैसे उसने उसके शरीर के 35 टुकड़े कर दिए थे।


 18 मई 2022- 19 मई 2022

 उसकी हत्या करने के बाद उसने जोमैटो पर खाना ऑर्डर किया। कुछ ही मिनटों में उसका ऑर्डर किया हुआ खाना आ गया। उसने उसे खरीदा और खाया। अब उसने वहाँ मृत पड़ी मेघा को देखा और सोचने लगा कि अब क्या किया जाए। वह सोचने लगा कि इस हत्या से कैसे बचा जाए। तभी उन्हें एक आइडिया आया और उन्होंने उसी हिसाब से गूगल पर सर्च किया।

 "मानव शरीर कैसा है?" और उन्होंने गूगल पर सर्च किया कि इसे कैसे काटें। इतना ही नहीं, मानव रक्त को कैसे साफ किया जाए? यानी जब उसने मेघा के शरीर को काटा और खून के धब्बे कैसे साफ करें, इस पर गूगल सर्च किया। इस विचार के आधार पर, वह मेघा के शरीर को बाथरूम में ले गया, और अपने रसोइए के चाकू का इस्तेमाल करके उसे कुल 35 टुकड़ों में काट दिया।

 चूँकि वह पहले से ही एक रसोइया है, उसके पास वह चाकू था। इसके बाद उन्होंने कुछ केमिकल्स और फ्लोर क्लीनर्स का इस्तेमाल किया, ताकि वहां मौजूद सारे खून के धब्बे साफ हो जाएं। उसके बाद उसने सोचा कि वह सारे टुकड़े एक साथ नहीं फेंक सकता। इसलिए वह सोचने लगा कि आगे क्या करना है।

 अगर वह उन कटे हुए टुकड़ों को ज्यादा देर तक रखेगा तो वह जल्दी ही सड़ जाएगा और उसमें से बदबू आने लगेगी। अगर पड़ोसियों को इस बात का पता चला तो उन्हें जरूर शक होगा। तो उसने सोचा कि, वह एक-एक करके इसका निस्तारण कर सकता है। इसे सड़ने या सड़ांध से बचाने के लिए जब तक वह इसका निपटान नहीं करता, उसने एक और तरीका सोचा। इसलिए कटी हुई देह जल्दी सड़नी नहीं चाहिए। उसके लिए उन्होंने अगले दिन अपने घर के लिए 300 लीटर का एक बड़ा सा फ्रिज खरीद लिया।


 उसने शरीर के उन हिस्सों को फ्रिज के अंदर रख दिया और फ्रीजर चालू कर दिया। इसके बाद वह रोज रात को 2:00 बजे उठकर टहलने की तरह निकल जाता था और शरीर के एक-एक अंग को ओढ़नी में डाल देता था। उसने दिल्ली में कई जगहों पर जाकर डंप किया। शरीर के कुछ हिस्सों को पास के जंगल में फेंक दिया गया था। उसने सोचा कि जानवर इसे खाकर वहीं डाल देंगे।

 वर्तमान

हालाँकि अन्य पुलिस अधिकारी हैरान थे, लेकिन अरविंद शांत रहे। उसने आफ़ताब से पूछा: "तुम रात के 2:00 बजे क्यों जाना पसंद करते हो?"

 “उस समय ही, लोगों की आवाजाही नहीं होगी सर। मैंने उस टुकड़े को एक काले रंग के डिस्पोजल कवर में डाल दिया था और उसे फेंक दिया था।” पुलिस अधिकारियों और अरविंद को देखते हुए उन्होंने कहा: "मैंने अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही किया। लेकिन, मैंने देखा कि फ्रिज के अंदर का शरीर सड़ने लगा और बदबू आने लगी। महक कम करने के लिए मैंने अगरबत्ती जलाई और फ्रिज के पास रख दी। मैंने अगले 18 दिनों तक ऐसा करना जारी रखा।”

 "तो, आप अगले 18 दिनों तक ऐसा करते रहे। सही?" अरविंद से पूछा, जिससे उन्होंने कहा: "हाँ। मैं शरीर के कुछ हिस्सों के साथ 2:00 बजे उठा और उसे दिल्ली के कुछ हिस्सों में फेंक दिया। मैं रोज उसी कमरे में सोता था जहां मैंने मेघा को मारा था।'

 बिना किसी अपराधबोध और पछतावे के, उन्होंने कहा: “मैंने मेघा के सिर को फ्रिज में रखा और उसे हर रोज देखता था। शरीर के सारे अंग निस्तारित हो जाने के बाद मैंने साफ करके फ्रिज रख दिया। उसके बाद मेघा को जिंदा दिखाने के लिए मैंने जून तक मेघा के इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल किया। मैं फोटो अपलोड करने और पोस्ट अपडेट करने जैसा सब कुछ कर रहा था। इन बयानों को कंप्यूटर में टाइप कर रहा कांस्टेबल अपने आंसू नहीं रोक पा रहा था। वह बहुत भावुक थे।

 अरविंद की आंखों में आंसू भर आए। आंसू पोंछते हुए उसने आफताब से पूछा कि बताओ, इसके बाद क्या हुआ?

 “मेघा को मारने के बाद, मैंने उसी डेटिंग ऐप का इस्तेमाल किया, जहाँ मैं उससे मिला था और बहुत सारी लड़कियों के साथ डेट पर गया था। मैंने इससे बचने के लिए फिल्म की तरह कई काम किए हैं। जैसा कि मैंने बहुत सारी क्राइम फिल्में देखी थीं। इस हत्या को करने से पहले, मैं डेक्सटर नामक एक अमेरिकी वेब श्रृंखला से प्रेरित था और मैंने ऐसा किया।

 भाग 4: पॉलीग्राफ टेस्ट

 हालांकि साथी पुलिस अधिकारी आफताब के कबूलनामे से आश्वस्त हैं, लेकिन अरविंद अभी भी आश्वस्त नहीं हैं। चूंकि, वह अच्छी तरह से जानता है कि, "कुछ कट्टरपंथी इस्लामवादी समूह, छद्म-उदारवादी और वामपंथी राजनेता हैं जो पॉलीग्राफ टेस्ट कराने के लिए कह सकते हैं।" अपनी बातों को सही ठहराने के लिए वे मीडिया को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

 रोहिणी फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला

 अरविंद द्वारा आफताब को एक पुलिस वैन में रोहिणी फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला और एफएसएल प्रयोगशाला में ले जाया गया। एफएसएल प्रयोगशाला में परीक्षण खत्म करने के बाद उसे रोहिणी ले जाया गया। प्रयोगशाला के प्रवेश द्वार के अंदर पहुंचने पर, कम से कम दो लोगों ने अपनी तेज तलवारों से उस पर हमला कर दिया। उन्होंने हिंदू सेना पार्टी से होने का दावा किया। दोनों हमलावरों को हिरासत में ले लिया गया है। प्रयोगशाला के बाहर कम से कम पांच पुलिसकर्मी आफताब की रखवाली कर रहे थे।

 पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान, आफताब ने अधिकारियों के सामने कुछ चौंकाने वाली सच्चाइयों को कबूल किया: “भले ही मुझे मेघा की हत्या के लिए फांसी दी जाती है, मुझे खेद नहीं होगा। चूंकि मुझे एक नायक के रूप में याद किया जाएगा। जब मैं जन्नत में दाखिल होऊंगा तो मुझे जन्नत में हूर पेश किया जाएगा।


 अधिकारी ने पूछा, "क्या आपका मेघा के अलावा किसी और महिला से संबंध था?" आफताब ने कहा, "हां। मेघा के साथ मेरे संबंध के दौरान मेरे 20 से अधिक हिंदू लड़कियों के साथ संबंध थे।

 "यह कैसे संभव है?"

 “मैंने हिंदू महिलाओं को निशाना बनाने और उन्हें अपने जाल में फंसाने के लिए बंबल ऐप का इस्तेमाल किया। मेघा की हत्या करने के बाद मैंने अपने अपार्टमेंट में एक मनोवैज्ञानिक को बुलाया था. वह भी एक हिंदू महिला थीं। मैंने उसे एक अंगूठी दी है जो मेघा की थी, उसे रिश्ते में फंसाने के लिए। मैंने कई अन्य हिंदू लड़कियों के साथ बातचीत की।

 "क्या आपको मेघा को मारने और उसके शरीर को क्षत-विक्षत करने के बारे में बुरा लगा?" अधिकारी से पूछा, तो उसने जवाब दिया: "मेरी योजना मेघा को मारने और मुंबई में ही उसके टुकड़े करने की थी।" उन्होंने कहा: "तो, मुझे मेघा को मारने और उसके शरीर को क्षत-विक्षत करने के बारे में बुरा नहीं लगा।" जांच के बाद उसके आवास से पांच चाकू मिले। अरविंद ने मीडिया से कहा कि: "जल्द ही और सबूत हासिल किए जाएंगे।"

 इस बीच, दिल्ली की अदालत ने पुलिस को पांच दिनों के भीतर नार्को-एनालिसिस टेस्ट पूरा करने का आदेश दिया और उन्हें थर्ड-डिग्री उपायों का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी।

 अरविंद ने मनोवैज्ञानिक से आफताब के बारे में पूछताछ की। उसने कहा: “सर। मैं यह जानकर हैरान रह गया कि जब मैं मेघा से मिलने गया तो उसका शव फ्रिज में था। इससे उबरने के लिए मुझे काउंसलिंग की जरूरत पड़ सकती है। वह रोई। शांत स्वभाव के साथ, अरविंद ने उससे सवाल किया: "क्या आपने आफ़ताब के साथ कोई असामान्य व्यवहार देखा?"

अपने आंसू पोंछते हुए उसने कहा: “नहीं सर। उसने कुछ भी संदिग्ध नहीं किया। उन्होंने एक सज्जन व्यक्ति की तरह व्यवहार किया और बहुत देखभाल करने वाले थे।

 पॉलीग्राफ जांच के बाद नार्को टेस्ट होगा। आफताब ने नार्को टेस्ट के लिए हामी भर दी है। अरविंद द्वारा एक बार फिर पुलिस पूछताछ के दौरान, उसने एक विरोधाभासी बयान दिया, जिससे पुलिस को नार्को टेस्ट कराने के लिए प्रेरित किया। दिल्ली पुलिस के निर्देश पर अरविंद ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और नार्को टेस्ट कराने की इजाजत मांगी।

 भाग 5: भौंरा बुलबुला फट गया

 दिल्ली की 25 वर्षीय वकील अंजलि ने कुछ दिनों बाद न्यूज 24 चैनल की एंकर निकिता शर्मा से बात करते हुए मामले के बाद डेटिंग ऐप्स के इस्तेमाल की आशंका जताई। उसने कहा: “मैं हमेशा इस बात का ध्यान रखती हूं कि मैं किस तरह के लोगों से मेल खाती हूं, यह कभी डर से प्रेरित नहीं था। लेकिन अब मैं इन ऐप्स से किसी से बात करने से भी कतराता हूं। मेघा के मामले ने मुझे डरा दिया है।”

 वहीं तमिलनाडु में TN News 24 चैनल के एक मीडियाकर्मी ने थेरेपिस्ट और रिलेशनशिप कोच जननी से मामले को लेकर पूछताछ की। उसने कहा: “अगर हम आशंकाओं के बारे में बात कर रहे हैं, तो वे बहुत ही उचित हैं। हालाँकि, आज की दुनिया में, जहाँ हमारे सामाजिक दायरे सिकुड़ रहे हैं, वास्तविक दुनिया का संपर्क कम हो रहा है- घर से काम करना और दूरस्थ शिक्षा या काम करना नया आदर्श बन रहा है। ऐसे परिदृश्य के बारे में सोचना अव्यावहारिक होगा जहां हर कोई अपने पीजे और मास्क में कॉफी के लिए बाहर होने पर अपने अगले दिन या संभावित साथी से मिलता है, है ना?"

 उसने कहा: "यदि आप माध्यम के साथ सहज हैं, तो निश्चित रूप से आगे बढ़ें और इसका इस्तेमाल करें। लेकिन माध्यम चाहे जो भी हो, बहुत कुछ टाला या बुझाया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति अधिक आत्म-जागरूक हो जाता है और कुछ गैर-परक्राम्य जगह लेता है और उन मूल्यों के लिए खड़ा होता है, चाहे वह कितना भी सुविधाजनक या कठिन क्यों न हो।

 "महोदया। डेटिंग ऐप्स पर हो रहे हंगामे के ख़िलाफ़ आपका क्या नज़रिया है?”

 "डेटिंग ऐप को दोष देना पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है।"

 उपसंहार

 “2020 में कोविड -19 महामारी की शुरुआत ने बाहरी दुनिया से जुड़े रहने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अलावा कुछ भी नहीं होने के कारण अपने घरों तक सीमित कर दिया। नतीजतन, मास्क पहनने और सैनिटाइज़र का उपयोग करने के साथ-साथ समान विचारधारा वाले लोगों को खोजने के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग करना भी नया सामान्य हो गया। यदि आप क्रोध में आकर कोई निर्णय लेते हैं तो वह आपका जीवन बर्बाद कर देता है। क्या आप हत्या करने के बाद बच सकते हैं? नहीं आप नहीं कर सकते, यह केवल फिल्मों में होता है। समझें कि, पूर्ण हत्या मौजूद नहीं है। फोरेंसिक में एक प्रसिद्ध कहावत थी। एक हत्यारा हमेशा दृश्य में एक सबूत छोड़ देगा। किसी की हत्या की योजना बनाना और उससे बचना फिल्मों में ही होगा। और यह वास्तविक जीवन में नहीं होगा। उन्नत फोरेंसिक तकनीक में, एक छोटे से सबूत के साथ भी, वे हत्यारे को खोज लेंगे। वे पुलिस विभाग में इतनी उन्नत तकनीकी विकास लाए थे। अगर कोई गलती करता है तो उसे सजा जरूर मिलेगी।

मेरी व्यक्तिगत राय

 इस पीढ़ी में, हम नहीं जानते कि प्यार कैसे चल रहा है। और पता नहीं यह साथ रहना कैसे काम कर रहा है। साथ रहने का मतलब है कि वे साथ रहेंगे और बिना शादी किए सब कुछ करेंगे। अगर यह काम नहीं करता, तो मुझे नहीं पता था कि वे दूसरे व्यक्ति के पास कैसे जा रहे हैं। व्यक्तिगत रूप से, मुझे यह एक साथ रहने की अवधारणा पसंद नहीं है। और यह मेरी निजी राय है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime