Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokeshwari Kashyap

Drama Classics Inspirational

4  

Lokeshwari Kashyap

Drama Classics Inspirational

मेरा भारत सोने की चिड़िया

मेरा भारत सोने की चिड़िया

1 min
246


मेरा भारत सोने की चिड़िया, मेरे भारत की क्या बात है l


 सर पर जिसके जगमग चमकता,

 हिमालय का स्वर्णिम ताज है l

 रखवाली करता आतंकियों से,

 वीर जवानों का सदा साथ है l

 मेरा भारत सोने की चिड़िया मेरे की............1


 चारों तरफ हरियाली का राज है l

 सदाबहार अपना यह देश है l

 हर किसी का अलग पहनावा अलग वेश हैl

 कहीं पर्वतों की लड़ियां तो कहीं बिखरा रेत हैl

 मेरा भारत सोने की चिड़िया .........2


 कश्मीर को कहते सब स्वर्ग सदृश्य है l

 भारत के कोने-कोने में मनोरम दृश्य है l

 पूर्व में सात बहनों का सुंदर संसार मिश्र है l

(मिश्र =मिला हुआ, मिश्रण )

 अरुणाचल में उगते सूर्य का मनमोहक दृश्य है l

 मेरा भारत सोने की चिड़िया.............3


 दक्षिण में पैरों को धोता महासागरों का सरताज है l

 हिमालय से लेकर कन्याकुमारी तक फैला राज है 

 पूरे भारत में फैला सुंदर नदियों का जाल है l

 मेरा भारत अनाजो,खनिजों से मालामाल है l

 मेरा भारत सोने की चिड़िया...........4


 बोली यहां की भिन्न-भिन्न है,भिन्न भिन्न है भाषाएं l

 खानपान भी भिन्न-भिन्न है धर्मों की है विशिष्टताएं l

 भारत है समृद्ध यहां हैअनेकों जैव विविधताएं l

 देखा है अनेकों संघर्ष झेले हैं अनेकों विशेषताएं l

 मेरा भारत सोने की चिड़िया.........5


 हर राज्य की अपनी यहां अलग पहचान है l

 अनेकता में एकता ही भारत की शान है l

 शिक्षा संस्कार धर्म यहाँ का गौरवमय अभिमान हैl

 पुरातन स्वर्णिम संस्कृति हमारी आन, बान शान है l

 मेरा भारत सोने की चिड़िया.........6


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama