Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokeshwari Kashyap

Drama Action Inspirational

4  

Lokeshwari Kashyap

Drama Action Inspirational

मानव जीवन

मानव जीवन

1 min
341


मानव जीवन है अनमोल इसे ना व्यर्थ गवाइये l

सदा खुश रहे, सबको खुशियां जी भर लुटाइये l


बहुत जी चुके गमगीन होकर, सारे गम भुलाइये l

देकर किसी को तकलीफ, अब और ना रुलाइए l

कड़वे, दुख दाई पलों का बोझ दिल से अब हटाइए l

खुशनुमा पलों को याद कीजिए और मुसकुराइए l

मानव जीवन................... जी भर लुटाइए l


रिश्तों में पड़ी दरार को प्रेम, स्नेह से भरते जाइये l

संस्कृति, सभ्यता रिश्तों की मर्यादा बच्चों को समझाइए l

कर्तव्यों से मुंह बिचका कभी ना पल्ला झाड़िये l

जो मिली जिम्मेदारी मिले हंस कर उसे निभाइये l

मानव जीवन................... जी भर लुटाइए l


असहायों, दुखियों को कभी ना बेवजह सताइए l

चाहे कितनी भी कठिन हो सत्य राह चलते जाइए l

मानव जीवन पाया मानवता का धर्म निभाइये l

प्रकृति का सम्मान करें इसको हरा-भरा बनाइएl 

मानव जीवन................... जी भर लुटाइए l


जो बांटोगे वही पाओगे इस बात को ना भुलाइए l

जीवन में खुशियां पाना है तो खुशियां ही लुटाइए l

बोना ना किसी के पथ में कांटे, बैर भाव भुलाइए l

अपने-पराए भूलकर सबको प्रेम से गले लगाइए l

मानव जीवन................... जी भर लुटाइए l


कर्म कर, धर्म पथ पर चल सेवा धर्म निभाइए l

सच्ची आस्था रख, मन में प्रभु का ध्यान लगाइएl

अमूल्य है यह मानव जीवन इसको सफल बनाइए l

मानव तन का मिला वरदान इसे ना व्यर्थ गवाइए l

मानव जीवन................... जी भर लुटाइए l



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama