Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokeshwari Kashyap

Action Classics Inspirational

4  

Lokeshwari Kashyap

Action Classics Inspirational

वतन

वतन

1 min
400


मेरा प्यारा वतन है हिंदुस्तान,

जान से प्यारा मूझे इसका सम्मान l

हर बार इस पावन भू पर ही जन्म लू,

बस यही है मेरे दिल में अरमान l


मेरा सुन्दर तिरंगा जान से प्यारा,

इसपर मुझको है अभिमान l

चार रंगों से सजा, पाँचवा रंग गुप्त है

सबसे बढ़के रखना इसका मान l


वतन पे मर मिटने को सदा रहे तैयार,

मेरे देश का हर सैनिक वीर नौजवान l

आलस्य जिनके पास भी न फटके,

बने रहते वीर योद्धा सदा ऊर्जावान l



अनेकों विविधताओं से है भरा हुआ,

सबसे प्यारा सबसे सुन्दर मेरा हिंदुस्तान l

करती निश - दिन वंदना इसकी,

करती हूँ नित हृदय से इसको प्रणाम l


इसके भूगोल में है अनेकों विविधताये,

संस्कृति, मान्यताओं की है यहाँ भरमार l

अनेक वेशभूषा, खानपान, बोली-भाषाएँ,

विश्व में अलग है इसकी पहचान l


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action