Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

अनजान रसिक

Drama Action Inspirational

4.5  

अनजान रसिक

Drama Action Inspirational

हैसियत पैसों की

हैसियत पैसों की

1 min
306


भागदौड़ की इस ज़िंदगी में भावनाओं का मोल कम और पैसे का अधिक हो गया है ,

पर पैसे के असली मूल्य का अवलोकन क्या किसी ने अब तक किया है ?

हैसियत कुछ ऐसी है पैसों की कि ऐश्वर्य अपार खरीद सकते हैं पर खुशियाँ नहीं खरीद सकते,

बिस्तर खरीद सकते हैं पर नींद नहीं खरीद सकते । 

मंदिर-मूर्ती खरीद सकते हैं पर भक्त और उनकी अटूट आस्था नहीं खरीद सकते,

ऐनक खरीद सकते हैं पर अंधी अँखियों को प्रकाश नहीं खरीद सकते । 

गहने खरीद सकते हैं पर उन्हें धारण करने वाले इंसान नहीं खरीद सकते,

किताबें खरीद सकते हैं पर ज्ञान नहीं खरीद सकते। 

भोजन खरीद सकते हैं पर भूख नहीं खरीद सकते,

शस्त्र खरीद सकते हैं पर विजय-पताका और उसे लहराने वाले जांबाज योद्धा नहीं खरीद सकते ।

कलम खरीद सकते हैं पर विचार और उनमें छुपी सुंदरता नहीं खरीद सकते,

मकान का निर्माण करवा सकते हैं पर उसको घर में तबदील नहीं कर सकते। 

चंद पैसों की बस इतनी सी है हैसियत कि मोल लगा सकते है पर मूल्य नहीं समझ सकते, 

तो फिर ये संसार में सबसे बड़े , सबसे बलशाली हो ही नहीं सकते ...


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama