Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokeshwari Kashyap

Drama Inspirational

4  

Lokeshwari Kashyap

Drama Inspirational

मन के जीते जीत

मन के जीते जीत

1 min
1.2K


बाधाएं तो आती है, वह आती हैं और आती रहेंगी l

तू डर मत, तू रूक मत, बस अपना

कर्म करते चल l

मन को बना ले सरिता, बाधाओं के बीच रास्ता बनाते चल l

क्योंकि मन के हारे हार है मन के जीते जीत l


जरूरी नहीं जीवन में तुझे शीतल, मंद, सुगंधित समीर मिले l

सामने गर्म पवन, सर्द हवाएं, आंधी तूफानों के चक्रवात भी आएंगे l

तू हिम्मत न हार, मन छोटा ना कर, मन को अपने सुमेरु बना l

क्योंकि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत l


क्या हुआ जो तू ठोकर लगने से औरों की तरह गिर गया l

गिरने में कोई बड़ी बात नहीं, फिर से संभाल और इतिहास बना l

जिन पत्थरों से तुझे ठोकर लगी, उन्हें ही सफलता की सीढ़ी बना l

क्योंकि मन के हारे हार है मन के जीते जीत l


उलझनों के भंवर में, अगर फंसी है तेरी जीवन नैया l

इधर - उधर के लहरों के थपेड़े भी जब तुझे विचलित करने लगे l

तब भय छोड़ हिम्मत से कर सामना, मन को तू अपने पतवार बना l

क्योंकि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत l


जीवन एक संघर्ष है, तू इससे कब तक बचेगा और भागेगा l

हिम्मत से कर सामना, मन को कस, कर इसपर अपना वश l

अपनी सफलता की कहानी, स्वयं अपने कर्मों से तू लिख l

क्योंकि मन के हरे हार है, मन के जीते जीत l



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama