Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

ऑपरेशन स्पाइडर: अध्याय 1

ऑपरेशन स्पाइडर: अध्याय 1

16 mins
207


नोट: यह कहानी एक नव-नोयर एक्शन थ्रिलर है, जो मानव तस्करी और मादक पदार्थों की तस्करी पर आधारित लेखों से प्रेरित है। वर्णन की गैर-रेखीय विधा 2010 की साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म इंसेप्शन से प्रेरित है। शुरू में एक अध्याय के रूप में योजना बनाई, मैंने इसे दो अध्यायों के रूप में बदल दिया। नाम की शुरुआत में अपराधियों के रूप में योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में इसे ऑपरेशन स्पाइडर के रूप में बदल दिया गया।


 पुलिस मुख्यालय:


 मुंबई:


 13 मार्च 2018:


 13 मार्च 2018 को सुबह करीब 6:30 बजे मुंबई के पुलिस मुख्यालय परिसर में, पुलिस अधिकारी और पुलिस कांस्टेबल सैनिकों की तरह इकट्ठे हुए, युद्ध छेड़ने के लिए तैयार हो रहे थे। पुलिस कांस्टेबल में से एक डीएसपी श्याम केशवन आईपीएस नाम के कमरे के अंदर घुस गया।


 "क्या मैं अंदर आ सकता हूँ श्रीमान?" पुलिस कांस्टेबल ने गुंजन भरे स्वर में पूछा।


 "हाँ कृपया। कम इन मैन” श्याम केशवन कॉफी पीते हुए कहते हैं। वह नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा भेजी गई फाइल को देखकर इधर-उधर अपनी कुर्सी की सीट घुमा रहे हैं। अपनी ठंडी आँखों से, श्याम ने सिपाही को देखा और उससे पूछा, “क्या सर? क्या हमारे सभी पुलिस अधिकारी यहां इकट्ठे हो गए हैं?”


 "जी श्रीमान। सब यहाँ इकट्ठे हुए हैं, सिवाय तुम्हारे, ”कांस्टेबल ने मुस्कुराते हुए कहा। यह सुनकर श्याम टोपी पहन लेता है और जूता बांधकर कुर्सी से उठ जाता है।


 अपने बाएं हाथ में छड़ी पकड़े हुए, वह अपनी नीली आँखों से खुरदुरा और सख्त दिखता है, जो कि अद्भुत बिल्ली जैसा दिखता है, जो हमेशा स्मार्ट और बुद्धिमान होता है। वह लगभग 38 साल की उम्र में भूरे और काले रंग के केश खेलता है। भगवान के प्रति उनके प्रेम को सुनिश्चित करने के लिए उनके माथे में केसर है। अब, वह सीधे हॉल की ओर जाता है, जहां पुलिस अधिकारी इकट्ठे हुए हैं।


 भारतीय ध्वज को सलाम करते हुए, वह सीधे पुलिस अधिकारियों की ओर देखता है और कहा, "बल!"


 "जी श्रीमान।" पुलिस अधिकारियों ने उनके हाथों को सख्त पकड़कर और उनके पैरों को ध्यान की स्थिति में रखते हुए कहा।


 “कुछ दिनों पहले नारकोटिक्स विभाग से एक महत्वपूर्ण जानकारी मिली थी। उनकी रिपोर्टों के अनुसार, मुंबई को भारत की कोकीन राजधानी के रूप में लाल झंडी दिखा दी गई है। हमारे शहर में महत्वपूर्ण स्थानों को खतरनाक के रूप में लाल झंडी दिखा दी गई है। ” इंस्पेक्टर तिलक सिंह को देखते हुए उन्होंने कहा: "थिलक सिंह।"


 "महोदय।" उन्होंने उसे देखते हुए कहा।


 “आपका कर्तव्य उन लोगों को गिरफ्तार करना है, जिन पर नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल होने का संदेह है और इसके अलावा, आपकी टीम को स्कूलों और कॉलेजों में छापेमारी करनी चाहिए। क्योंकि, एनसीबी को इन जगहों पर ड्रग्स और कोकीन के स्रोत के रूप में संदेह है।" श्याम ने कहा। अब एसीपी यश की ओर मुड़ते हुए उन्होंने कहा: "यश।"


 उसने खुरदरी मूंछों से उसकी ओर देखा और श्याम ने कहा: “यश। पोटेशियम परमैंगनेट के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक, एक अग्रदूत रसायन के रूप में, इस बात का संदेह बढ़ रहा है कि कोकीन के प्रसंस्करण को ड्रग कार्टेल द्वारा दक्षिण अमेरिका से भारत में स्थानांतरित किया जा सकता है। इसलिए, आपको और आपके साथी को मुंबई के महत्वपूर्ण समुद्री बंदरगाहों पर नजर रखनी चाहिए। यह मिशन मुख्य रूप से यूएस ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी, यूके की नेशनल क्राइम एजेंसी, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई ड्रग प्रवर्तन एजेंसियों के दक्षिण अमेरिकी कोका-उत्पादक देशों पर दबाव के कारण है।


 2021:


 कोयंबटूर जिला:


 सैटेलाइट सेंसर टीवी नेटवर्क:


 पुस्तक को पढ़ते हुए, समाचार चैनल के साक्षात्कारकर्ता विजयेंद्रन इलावलगन ने कहा: “ओह! ऋषि खन्ना जैसे स्नातकोत्तर छात्र को एक बोल्ड नॉन-फिक्शन किताब लिखते हुए देखने के लिए बहुत उत्सुक, जो कि सच्ची जीवन की घटनाओं पर आधारित है। ” वह यह बात टीवी चैनल के मालिक को "ऑपरेशन स्पाइडर: सच्ची घटनाओं पर आधारित" किताब पढ़कर बताते हैं।


 टीवी चैनल के मालिक महेंद्रलिंगम ने उनसे कहा: "इस पुस्तक को हमारे देश के सभी वर्गों, विजयेंद्रन से व्यापक आलोचनात्मक प्रशंसा मिल रही है। कई लोगों ने उनकी तारीफ की थी। तो, उसे एक साक्षात्कार के लिए बुलाओ।"


 इंटरव्यू के लिए आए ऋषि खन्ना। वह अपनी काली आंखों के साथ कूल-हैंड शर्ट और जींस पैंट पहने हुए है। वह एक बॉक्स-कट हेयरस्टाइल पहने हुए कुर्सी पर बैठे हैं। जैसा कि टीवी चैनलों में लाइव वीडियो के रूप में होता है, कई लोग उनका साक्षात्कार सुनने के लिए टीवी पर उत्सुक दिखते हैं।


 विजयेंद्रन ने ऋषि खन्ना की ओर देखा और उनसे पूछा, “आपने इस पुस्तक को एक सच्ची कहानी पर आधारित एक के रूप में लिखा है। क्या आपके पास इसका कोई सबूत है?”


 थोड़ी देर उसे देखते हुए, ऋषि खन्ना ने उससे पूछा: “सर। क्या आपने भारत में संगठित आपराधिक गतिविधियों के बारे में पढ़ा है?”


 कुछ देर सोचते हुए विजयेंद्रन ने कहा: "भीख मांगने से लेकर तस्करी तक सब कुछ हमारे देश में व्यवस्थित है युवक।"


 "यह पुस्तक हमारे भारतीय पुलिस अधिकारियों द्वारा संभाले गए एक ऐसे महत्वपूर्ण मामले के बारे में बताती है, सर" ऋषि खन्ना ने कहा, जिस पर बाद में उनसे पूछा, "ठीक है। आपकी किताब में नायक कौन हैं और विरोधी कौन हैं?”


 मुंबई:


 2015-2017:


 गरीबी क्रांति और अपराध की जनक है सर। इस पुस्तक में न तो नायक है और न ही विरोधी। हर कोई ग्रे छायांकित है। अपराधी अंडरवर्ल्ड के लिए, उनका मुख्य मकसद पैसा कमाना और खुशी से रहना है। जबकि पुलिस अधिकारियों के लिए, उनका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई अपराध न हो, कोई चकमा न हो, कोई छल न हो, कोई ठग न हो, ऐसा कोई दोष न हो जो गोपनीयता से नहीं जीता हो।


 बंगलौर:


 2017:


 "आप पहले ही बहुत सारी गलतियाँ कर चुके हैं। एक और गलती करने की कोशिश मत करो। आप पहले से ही हमारे पुलिस से घिरे हुए हैं, ”एसीपी साईं अधिष्ठा ने कहा, जो सेना के बालों की शैली और आंखों को स्पोर्ट करते हैं, जो शेर की आंखों के समान है। वह उसे बंदूक की नोक पर रखता है।


 "एक अच्छा कार्य बुरे को नहीं धोता है, न ही एक बुरा कार्य अच्छे को धोता है। प्रत्येक का अपना इनाम होना चाहिए, एसीपी सर।'' अपराधी ने कहा। वह अपने पूरे चेहरे पर एक बड़ी दाढ़ी रखता है। वह बंदूक की नोक पर अधित्या की पत्नी मधु वार्शिनी को पकड़े हुए है, जो लाल-साड़ी पहने हुए है और अपनी डरावनी आँखों और पीले चेहरे के भावों से जूझ रही है, जो हिरण के लक्षणों से मिलता-जुलता है, जो एक भूखे बाघ द्वारा फंस जाता है।


 "निखिल। नहीं।" एक पुलिस अधिकारी ने योगी को डायवर्ट करने की बात कही। जैसे ही योगी ने चारों ओर देखा, अधित्या ने हस्तक्षेप किया और अपराधी के माथे में गोली मार दी। बाद वाला फर्श पर गिर जाता है। मरने से पहले, हालांकि, वह मधु वार्शिनी के पेट और दाहिने सीने में गोली मारने में कामयाब रहा।


 "नहीं।" साईं अधिष्ठा चिल्लाया और उसके पास चला गया। वह कुछ बताने के लिए संघर्ष करती है। अंत में बोलने का प्रबंध करते हुए वह कहती है: “साईं। हमारी बेटी मान्या का ख्याल रखना..." सांस लेने में असमर्थ, उसकी मौके पर ही मौत हो गई।


 वर्तमान:


 मुंबई पुलिस मुख्यालय:


 साईं अधिष्ठा मुंबई पुलिस मुख्यालय में अपने बिस्तर से उठता है और अपनी पत्नी मधु वार्शिनी को खोजता है, उसके लिए किसी प्रकार के खतरे को भांपते हुए केवल यह महसूस करने के लिए कि, यह उसका सपना था, अपनी पत्नी की मृत्यु पर उसके दुःख और अपराध के परिणामस्वरूप, एक अपराधी के हाथ।


 वर्तमान:


 विजयेंद्रन इलावलगन ने अब उनसे पूछा, "क्या आप हमें नोलन की शुरुआत की तरह भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं?"


 ऋषि खन्ना हँसे और कहते हैं, "यहाँ भ्रमित करने की कोई बात नहीं है सर। मैं यह दिखाना चाहता था कि साईं अधिष्ठा के चरित्र के माध्यम से जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों का निजी जीवन कैसे प्रभावित होता है। ”


 अपना सिर खुजलाते हुए, विजयेंद्रन ने उससे पूछा: “पा कुछ स्पष्ट बताओ। मैं समझ नहीं पा रहा कि आप क्या कहना चाह रहे हैं।"


 ऋषि ने अब भीख मांगने वाले अंडरवर्ल्ड माफिया की दुनिया खोली, जिसे कभी बैंगलोर के मांड्या जिले में कुख्यात आपराधिक समूहों द्वारा नियंत्रित किया जाता था।


 मांड्या जिला:


 (यह चरण मांड्या में सेवा के दौरान एसीपी साईं अधिष्ठा और विकास कृष के करियर के बारे में बताता है।)


 भारत सहित अधिकांश देशों में भीख मांगना प्रतिबंधित है लेकिन फिर भी यह सामाजिक अपराध हमारे सामाजिक ढांचे में गहरी जड़ें जमा रहा है। यह खतरा गलत सामाजिक नीतियों का उपोत्पाद है जहां अमीर और अमीर हो जाता है और गरीब और गरीब हो जाता है। इन लोगों को क्रमशः एसीपी विकास कृष और एसीपी साईं अधिष्ठा ने संभाला।


 विकास और साईं अधिष्ठा ने देहरादून में एक साथ पुलिस ट्रेनिंग ली। दोनों को हार्डकोर ट्रेनिंग दी गई और उनका नजरिया अलग था। पहले अपराधी अंडरवर्ल्ड को संगठित करने और लोगों के प्रति उनके दृष्टिकोण को गिरफ्तार करने में माहिर थे। जबकि, साईं अधिष्ठा विकास की मदद करने के मिशन का प्रबंधन और शोध करते हैं। चूंकि, वह चिड़चिड़े और निर्दयी मुठभेड़ विशेषज्ञ हैं।


 एक अमीर जोड़े ने उन्हें यह कहते हुए शिकायत दी कि वे लोग एक साल से इस मामले की जांच कर रहे थे: “मेरी आठ साल की बेटी गायब हो गई सर। ज्योमेट्री बॉक्स मिलने पर मैंने उसे खो दिया।" जैसा कि उन्हें प्रिया की जानकारी के बारे में कोई सुराग नहीं मिला, अधित्या ने कई शोध और विश्लेषण की मदद से लड़की को बचाने के लिए एक रणनीतिक योजना बनाई। उसकी तस्वीरें लेकर विकास उसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपलोड करता है।


 इसके माध्यम से, राज-रानी दंपति ने बैंगलोर के भगवान शिव मंदिर में एक मंदिर के बाहर एक चीर-फाड़ वाली छोटी लड़की को भीख मांगते देखा। विकाश से संपर्क करते हुए श्री राज ने बताया: सर। आपने फेसबुक पर एक लड़की की फोटो अपलोड की है ना?”


 "जी श्रीमान। क्या आपको उसके बारे में कोई जानकारी मिली?" विकास कृष ने पूछा।


 “मेरे पड़ोसी ने बताया कि लड़की प्रिया की तरह दिखती है। मैं रुक गया और उसकी तरफ देखने लगा। मेरा दिल धड़क रहा था क्योंकि मैंने उसे पहचान लिया था” श्रीमती रानी ने कहा। उन्होंने उससे आगे सीखा कि, "उसने अपने पति और अन्य रिश्तेदारों को बुलाया, जो जल्द ही पहुंचे, और फिर उस लड़की से संपर्क किया, जिसने शुरू में अपनी मां को नहीं पहचाना।"


 विकास कृष ने अपनी मां के साथ जाकर प्रिया को बचाया। उसकी माँ उसकी ओर दौड़ी- भिखारियों को शक हुआ और वे सतर्क हो गए। हालांकि, उसने बच्चे को पकड़ लिया, जो रोने लगा था। अधित्या ने उसे बताया कि वह उसकी असली मां है और उसने उसे खो दिया है। फिर वह जल्दी से अपनी माँ से लिपट गई।


 वर्तमान:


 एक भयानक भाव के साथ, विजयंदर ने कहा: "चाहे पुनर्मिलन भाग्य या संयोग था, वास्तविकता यह है कि ऐसा सौभाग्य हजारों अन्य भारतीय माता-पिता से दूर है जिनके बच्चों का अपहरण कर लिया गया है और भीख मांगने के लिए मजबूर किया गया है।"


 ऋषि खन्ना ने मुस्कुराते हुए अपनी ठंडी आँखों से कहा, "पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, भारत में हर साल 44000 बच्चे गायब हो जाते हैं। एसीपी विकाश सर के दृष्टिकोण के अनुसार, कई अंततः ठीक हो जाते हैं, लेकिन एक चौथाई का पता नहीं चलता है। माना जाता है कि अपहृत बच्चों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक है, कुछ अनुमानों के अनुसार यह प्रति वर्ष एक मिलियन तक है।"


 C0मिशनर कार्यालय, बंगलौर:


 “संगठित भीख मांगना जिसमें बच्चों का अपहरण शामिल है- जिसे भीख माफिया के रूप में जाना जाता है- भारत में आम है, तमिलनाडु, केरल, बिहार, नई दिल्ली और उड़ीसा राज्यों में सबसे गंभीर समस्या है। बच्चों के अपहरण और जबरदस्ती के हजारों मामले दिन के उजाले में नहीं आते। बच्चे सभी आर्थिक वर्गों के हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्हें स्कूलों के बजाय सड़कों पर भीख मांगनी पड़ रही है और कोई उनके बारे में बात नहीं करता है। यह माफिया दो लोगों द्वारा नियंत्रित है: एक योगेंद्रन है और दूसरा उसकी पत्नी अंजलम्मल है। विकाश कृष और साईं अधिष्ठा ने इस माफिया के बारे में पुलिस आयुक्त मुहम्मद फाजिल और अन्य पुलिस अधिकारियों को समझाया, जो कुर्सी पर बैठे बैठक में शामिल होते हैं।


 “अवैध कारखानों, प्रतिष्ठानों, घरों में सस्ते बंधुआ मजदूर के रूप में काम करना, सेक्स गुलामों के रूप में शोषित या चाइल्ड पोर्न उद्योग में जबरन, खाड़ी देशों में ऊंट जॉकी के रूप में, भीख मांगने वाले रैकेट में बाल भिखारी के रूप में, अवैध गोद लेने या जबरन विवाह के शिकार के रूप में काम करना, या शायद, इनमें से किसी से भी बदतर, अंग व्यापार और यहां तक ​​​​कि नरभक्षण के शिकार के रूप में, ”आईजी युगेंद्रन रेड्डी ने कहा।


 "लोग कैसे इन बच्चों के बारे में कुछ नहीं ढूंढ पा रहे हैं या संदेह भी नहीं कर पा रहे हैं?" कमिश्नर को आश्चर्य हुआ, जिस पर विकास ने कहा, “सर। उन्हें भीख माँगने के तरीके और बारीकियाँ सिखाई जाती हैं जैसे कि भीख माँगने के लिए सबसे उपयुक्त जगह, किस तरह के लोगों से संपर्क करना चाहिए, किस तरह के संवाद और तौर-तरीके जो सभी को सहानुभूति देंगे। ”


 “ज्यादातर पीड़ितों की उम्र दो से आठ साल के बीच है सर। उन्हें अक्सर नहीं खिलाया जाता है कि वे लगातार रोते हैं, राहगीरों को उन्हें पैसे देने के लिए लुभाते हैं। अपहरण के बाद, बच्चों को भीख माँगने की तकनीक सिखाई जाती है, ”साईं अधिष्ठा ने कहा।


 आयुक्त इस बढ़ते अपराधों से चिंतित हैं, विकास और अधित्या को इन माफियाओं से जुड़े लोगों को गिरफ्तार करने, यहां तक ​​कि यदि संभव हो तो उनका सामना करने की पूरी शक्ति देता है। इसका इस्तेमाल करते हुए दोनों ने योगेंद्रन के अंडरग्राउंड बेस से बच्चों को छुड़ाया, जहां उन्हें नियंत्रित करने के लिए ड्रग्स और कई खतरनाक दवाएं दी गईं.


 पीछा करने के दौरान, साईं अधित्या ने योगेंद्रन के गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया और उन लोगों में से एक के गुर्गे के भाई को पकड़ लिया।


 "आदित्य। वह शेखर है। अगवा किए गए बच्चों को अच्छा खाना और सामान दिलाने के बहाने।" एक पुलिस अधिकारी सब-इंस्पेक्टर अलविन सूडान ने कहा और जब गिरोह के बारे में पूछा गया, तो उसने खुद को आत्मसमर्पण करने के बारे में बताने से इनकार कर दिया।


 "इडियट" विकास कृष कहते हैं। वह उसे चीनी तकनीक का उपयोग करके क्रूर यातनाओं के अधीन करता है और यातनाओं को सहन करने में असमर्थ है, गुर्गे ने खुलासा किया: "एक व्यक्ति को जितना अधिक प्रताड़ित या पीड़ा दी जाती है, वह उतना ही दुर्भाग्यपूर्ण दिखता है- यह सब उन लोगों के बीच अधिक सहानुभूति का आह्वान करेगा जो उन्हें भिक्षा देंगे। , और धार्मिक स्थान अधिक निकालने के लिए एकदम सही हैं। हम बच्चों को दुकानों, मॉल और अन्य अमीर जगहों से अगवा करते हैं।”


 "दोस्त अपने माता-पिता को दोष नहीं देना है। हमें समाज को भी दोष देना होगा। वे हमें अपराधियों से निपटने में अक्षम बताते हैं। लेकिन, क्या उन्होंने अपने परिवेश को देखने की कोशिश की? वे इसके लिए पुलिस अधिकारियों को कैसे दोष दे सकते हैं?” साईं अधिष्ठा ने विकाश और अन्य पुलिस अधिकारियों से यह कहकर मजाक किया।


 महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई राज्यों में 2013-2014 से लेकर डेढ़ साल तक शोध करके भीख मांगने वाले अंडरवर्ल्ड अपराधियों की नाम सूची प्राप्त करना।


 विकास और अधित्या ने कमिश्नर से मुलाकात करते हुए कहा: “हमने इन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी नं। 1: योगेंद्रन, कर्नाटक के मुखिया भीख मांगने वाले अंडरवर्ल्ड, 2: अंजलम्मल: योगी की पत्नी, जिन्होंने कई जगहों से बच्चों का अपहरण किया, 3: जिजेंद्रन: योगी के पालक भाई, जो भीख नहीं मांगते हुए लोगों को अपंग करते हैं, 4: जीतेंद्रन: जिजेंद्रन का छोटा भाई, जो नशे में धुत बच्चे।" आयुक्त पूरे गिरोह को गिरफ्तार करने का आदेश देता है और उन्हें इस मिशन को संभालने के लिए अन्य राज्य पुलिस अधिकारियों के साथ हाथ मिलाने का आदेश देता है।


 उनका पहला निशाना जीजंद्रा है, जिसके महाराष्ट्र के सतारा जिले में छिपे होने की खबर है। रेत में छिपकर, विकास कृष और अधित्या ने उसे और उसके गुर्गे को अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ देखा: सब-इंस्पेक्टर एल्विन सूडान और कुछ और। अपने निकट के दृष्टिकोण को देखकर, अधित्या ने कहा: "चार्ज !!!"


 वे जिजेंद्रन को पकड़ने के लिए दौड़े, उसने सभी अवैध धन को जब्त कर लिया, जो उसने भीख के माध्यम से कमाया था। फिर, उन्होंने अंजलाम्मा के छोटे भाई अमर का पीछा किया और उन्हें पकड़ लिया और बैंगलोर में उनकी स्मार्ट और संगठित आपराधिक गतिविधियों के बारे में सीखा। साईं अधिष्ठा और विकास कृष की टीम द्वारा लगातार गिरफ्तारी के बाद, योगेंद्रन और अंजलम्मल ने एक ऐसा काम किया, जो हमें अप्रत्याशित लगा। योगेंद्रन के माफिया ने बेंगलुरु में हमारे सब-इंस्पेक्टर अलविन सूडान की बेरहमी से हत्या कर दी, जहां टीम खुद को तरोताजा करने के लिए लौट आई है।


 “लोगों ने सड़कों के आसपास, हत्या को देखा। वे उसकी मदद के लिए आगे नहीं आए।" ऋषि खन्ना ने कहा, जिसने विजयेंद्र को चौंका दिया और उन्होंने कहा, “एक पुलिस अधिकारी को खुद सुरक्षा नहीं है। फिर जनता इन क्रूर अपराधियों से कैसे सुरक्षित रह सकती है?”


 उसे चुप कराने के लिए, ऋषि ने जवाब दिया: “उसी पर आयुक्त कार्यालय में चर्चा की गई थी। उन्होंने इन लोगों के मन में डर को बाहर निकालने के लिए मुठभेड़ को एकमात्र विकल्प के रूप में पाया। विकास कृष और साईं अधिष्ठा ने महाराष्ट्र में औरंगाबाद गली की सड़कों पर जीतेंद्र का पीछा किया।


 रिवॉल्वर भरी हुई थी और विकास कृष ने देखा, उसने अपनी नजर जीतेंद्र पर केंद्रित की और उसे गोली मार दी। उनकी मौके पर ही मौत हो गई, जिसे राज्य के लोगों ने देखा। फिर, विकास कृष द्वारा अंजलाम्मल का पीछा किया गया, जब पता चला कि वह बैंगलोर के शिमोगा जिले में छिपी हुई थी और इस बार, उसने उसे मार डाला, जिसे साईं अधित्या ने देखा।


 बंगलौर पुलिस मुख्यालय:


 "आधि। दा आराम करो। आप मधु वार्शिनी और अपने बच्चे मान्या दा की देखभाल करना भूल रहे हैं। अपने करियर और परिवार को संतुलित करना अधिक महत्वपूर्ण है, ”अधिथिया के पिता कृष्णास्वामी ने कहा, जो कोयंबटूर जिले के कुनियामुथुर में डॉ। श्रीकृष्ण कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में प्रोफेसर के रूप में काम करते हैं।


 अधित्या अपने पिता की सलाह पर विचार करने का फैसला करता है। हालांकि, मधु वार्शिनी बताती हैं, "अंकल। मैं उनकी प्रोफेशन लाइफ से खुश हूं। वह कई लोगों की जान बचा रहे हैं।" लेकिन, उन्होंने महसूस किया कि, "वह अपने मन में अपने अवसाद, परेशान और दु: ख को अपने दिमाग में रखती है और वास्तविकता के साथ तालमेल बिठा रही है, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि वह एक ऐसी जगह काम कर रहा है, जहां भावना और भावना के लिए कोई जगह नहीं है।"


 अधित्या बैंगलोर-महाराष्ट्र की सीमाओं पर एक तंबू से जागता है, जहां उसने, विकास कृष और पुलिस अधिकारियों ने योगेंद्रन को पकड़ने के लिए शरण ली है, जो इस मामले में अंतिम अपराधी है, जो जीवित या मृत है। विकास कृष ने उनसे पूछा, “बडी। क्या तुम ठीक हो?"


 अधित्या ने उदास होकर उसकी ओर देखा और कहा, "नहीं दा। ठीक नहीं है।"


 "क्यों? क्या आपको अपनी पत्नी और बच्चों की याद आई?"


 मुस्कुराते हुए उन्होंने कहा: "हालांकि हमें अपने परिवार को ज्यादा महत्व नहीं देना चाहिए, क्या हमें उनके साथ बिताने के लिए समान समय नहीं देना चाहिए? मुझे एहसास हुआ कि लोगों की सेवा करने के अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के कारण मुझे अपने परिवार की कितनी याद आती है।”


 गर्भावस्था के दौरान विकास को अपनी पत्नी काविया की बात याद आई: “विकास। मुझे आपके पेशे की चिंता नहीं है। लेकिन, मुझे अपने बच्चे की डिलीवरी के समय आपकी उपस्थिति की उम्मीद है। अपने पेशे को अपने परिवार के साथ संतुलित करना बहुत महत्वपूर्ण दा है।" उसने अब अधित्या को यह कहते हुए सांत्वना दी, “मुझे लगता है कि तुम मेरे कविया दा को याद करते हो। उसने अपनी डिलीवरी के समय मेरी उपस्थिति के बारे में पूछा। मैं वहाँ गया। वह अधिक खुश महसूस कर रही थी। एक बच्ची को जन्म देते हुए, जटिलताओं के कारण उसकी मृत्यु हो गई। तब से, जैसा कि मैं अपनी बेटी की परवरिश करने में सक्षम नहीं था, यह मेरी माँ थी, जो अपने दा की देखभाल कर रही थी। हम अपने निजी जीवन के बारे में नहीं सोच सकते”


 वर्तमान:


 विजयेंद्रन ने अब ऋषि खन्ना से पूछा, “क्या योगेंद्रन को आखिरकार मार दिया गया? क्या उसने अपनी पत्नी की मौत के खिलाफ कोई कार्रवाई की?”


 ऋषि खन्ना ने मुस्कुराते हुए उनसे पूछा: “मैंने एक अजीब अपराधी के बारे में बताया, जिसने साईं अधिष्ठा की पत्नी को मार डाला। आपको याद है सर?"


 कुछ सेकंड के लिए सोचते हुए, विजयेंद्रन को यह याद आया और उन्होंने उसे उत्तर दिया: “अरे हाँ! मुझे याद है कि। कौन है ये?"


 “वह केवल योगेंद्रन सर हैं। अपनी पत्नी की मृत्यु के प्रतिशोध के रूप में, उन्होंने महाराष्ट्र से अपनी बंदी से बाहर आकर, प्रतिशोध में अधित्या की पत्नी मधु को समाप्त कर दिया। ” ऋषि खन्ना ने कहा और अब, विजयेंद्रन ने उनसे पूछा: "तो, यह ऑपरेशन स्पाइडर मिशन के बारे में है, जिसे बैंगलोर पुलिस अधिकारियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है? क्या मैं सही हू? (थोड़ी देर रुककर) और डीएसपी श्याम केशवन इस मिशन में कैसे आ गए?”


 ऋषि खन्ना ने जवाब दिया, “नहीं सर। यह ऑपरेशन स्पाइडर का सिर्फ चैप्टर 1 है। मादक पदार्थों की तस्करी माफिया नेताओं के बारे में अध्याय अभी शुरू होता है।"


 उपसंहार:


 यदि कोई बच्चा गलियों में भीख मांगता हुआ पाया जाए तो कृपया इस नंबर पर डायल करें: 1098। इन लोगों के लिए हमारी जिम्मेदारियां और देखभाल उनके जीवन में बदलाव ला सकती है। केवल पुलिस अधिकारियों और बच्चों के माता-पिता को दोष देने से इस प्रकार के सामाजिक मुद्दों को सुलझाने में मदद नहीं मिलेगी। हम लोगों की जिम्मेदारी भी एक प्रमुख भूमिका निभाती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action