Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

लियोपोल्ड कैफे

लियोपोल्ड कैफे

14 mins
231


अस्वीकरण:


 १० से १५ वर्ष की आयु के बच्चे के लिए, कुछ गोर दृश्यों में शामिल मजबूत हिंसा के कारण, इस कहानी को सख्त माता-पिता के मार्गदर्शन की आवश्यकता है। मैं आगे रिपोर्ट करता हूं कि, कोई भी सीक्वेंस पाठकों के दिमाग को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं है। अगर इससे दुख होता है तो मैं उनसे माफी मांगता हूं।


 पाठकों को इस कहानी की वर्णन शैली के बारे में ध्यान दें:


 यह कहानी कालानुक्रमिक प्रकार में हुई घटनाओं के बारे में बताते हुए गैर-रैखिक वर्णन मोड का पालन करेगी।

 जेबी अपार्टमेंट्स बंगलौर- 27 नवंबर 2012:


 जेबी अपार्टमेंट के पास, लगभग 5:30 बजे फ्लैट नं। 204, एक आदमी के बिस्तर में अलार्म बजता है, जो अपनी चादरें खींचकर सो रहा है। जब से अलार्म बजता है, वह थके हुए अपने बिस्तर से उठता है।


 खुद को तरोताजा करने के बाद वह जॉगिंग के लिए निकल जाते हैं। एक मंदिर के पास, वह एक बार की दुकान को देखता है और बीयर की एक बोतल लेने के लिए उसके पास जाता है। उसकी मोटी दाढ़ी, मूंछें और लंबे बाल हैं, जिसमें नीली आँखें हैं। माथे के पास एक निशान बना हुआ है।


 कुछ घंटे बाद, सुबह 8:30 बजे:


 एक काम के लिए आते समय, वह उसी बार की दुकान में एक टीवी समाचार देखता है, कहता है: "आज की सुर्खियाँ। 2008 में मुंबई में हुए क्रूर हमलों के लिए जिम्मेदार अजमल कसाब को फांसी पर लटका दिया गया था।"


 मंदिर का पुजारी, जो पिछले चार वर्षों से उस व्यक्ति को जानता था, उसके पास आता है और कहता है, "श्री अरविंथ राघव।"


 "हाँ शास्त्री। आओ। आप यहाँ कब आए? मैंने वास्तव में आपको नोटिस नहीं किया।"


 "इट्स ओके पा।" उसने कहा और कुछ देर सांस लेता है। फिर वह उससे पूछता रहता है, "हमारी मुंबई को ऐसे क्रूर हमलों से बचाना चाहिए था।"


 जैसे ही उसने उसे यह बताया, अरविंथ ने उससे पूछा: "शास्त्री। क्या आपने भगवद गीता पढ़ी है? क्योंकि एक ब्राह्मण के रूप में, आप इसे सही पढ़ा करते थे?"


 शास्त्री ने अपना सिर हिलाया और अरविंद ने उससे पूछा, "भगवद् गीता ने जीवन के बारे में क्या बताया?"


 "जीवन में समानता को पहचानें, पहचानें और स्वीकार करें। यह भगवद् गीता के जीवन के बारे में प्रसिद्ध उद्धरणों में से एक है। अरविंथ क्यों?" पुजारी से पूछा।


 "2008 के मुंबई हमलों को समझने के लिए आपको कुछ साल पहले मेरे जीवन के बारे में जानना होगा।" अरविंद ने कहा।


 20 साल पहले, 1992:


 बीस साल पहले, अरविंद अपने पिता राघवेंद्र और मां लक्ष्मी के साथ बॉम्बे में रह रहे थे। उनके पिता द हिंदू पत्रिका के संपादक के रूप में कार्यरत थे। मुंबई उनका गृहनगर नहीं था। लेकिन, उनका गृहनगर तिरुनेलवेली के पास है। काम के सिलसिले में उनके पिता मुंबई आ गए हैं।


 अरविंद धाराप्रवाह हिंदी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु बोलता है। क्योंकि, कुछ तेलुगु और कन्नड़ लोग भी उसी अपार्टमेंट में रहते थे, जिसमें वे रहते थे। वे सभी ६ दिसंबर १९९२ की तारीख तक एक सुखी जीवन व्यतीत कर रहे थे।


 6 दिसंबर 1992- 26 जनवरी 1993:


 अयोध्या में हिंदू कारसेवकों द्वारा 1992 बाबरी मस्जिद विध्वंस की समस्याओं के कारण हमले हुए। आखिरकार, हिंसा और दंगों के परिणामस्वरूप अरविंथ के माता-पिता की मृत्यु हो गई, हालांकि वे सभी एक तंबू के पास एक सप्ताह से अधिक समय तक सुरक्षित और सुरक्षित जीवन व्यतीत करने में सफल रहे, जो सैकड़ों लोगों से घिरा हुआ है।


 हालांकि, अरविंद अपने पिता की मदद से भागने में सफल रहा और एक पुलिस अधिकारी की मदद से सुरक्षित स्थान पर पहुंच गया, जो सभी बचाव प्रक्रिया के लिए आए थे। इस धमाकों में 900 से ज्यादा लोग मारे गए थे।


 तीन दिन बाद:


 दंगों के बाद तीन दिनों तक, अरविंद भोजन के लिए भूखा रहा और बुनियादी जरूरतों का पता लगाने के लिए संघर्ष करता रहा। इसके अलावा, उन्हें तब से परेशान छोड़ दिया गया है, जब से सरकार ने बताया कि, "वे पीड़ितों को आवश्यक चीजें उपलब्ध कराकर उनकी देखभाल करेंगे।" हालांकि, यह झूठ निकला।


 अरविंथ उस जगह के पास एक समुद्र में आत्महत्या करने का फैसला करता है और उसकी ओर चला जाता है। 8 साल का लड़का होने के कारण उसका दिमाग बहुत कमजोर था। जब वह अपना पैर नदी में डालने ही वाला था कि एक ब्राह्मण पुजारी उसका हाथ पकड़कर उसे समुद्र से बाहर ले आया।


 "बेटा। तुम समुद्र के अंदर क्यों जा रहे हो?"


 "मेरे माता-पिता दंगों में मारे गए, जो हाल के दिनों में हुए थे शास्त्री। मुझे भी लोगों से कोई मदद नहीं मिली। वे सभी स्वार्थी हैं। इसलिए, मैं यहां आत्महत्या करने आया हूं।" उसने रोते हुए कहा।


 पुजारी थोड़ी देर देखता है और फिर अरविंथ को जवाब देता है, "मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है: डर से कभी न डरें - आखिरी तक लड़ें, अपनी जमीन पर टिके रहें। सर्वोच्च शक्ति ने एक अलग तरीके से एक भी इंसान बनाया है - या होगा हम कहते हैं, हर कोई एक उत्कृष्ट कृति है। जब आप जो भी कार्य करते हैं, वह आपके लक्ष्य के खिलाफ नकारात्मक हो जाता है, तो डर से न डरें। परिणामों की अपेक्षा न करें। हमेशा समझें, यह भय और अपेक्षाएं हैं जो प्रतिबंधों और सीमाओं का कारण बनती हैं। भगवद गीता से एक मूल्यवान सबक जो आपके भविष्य को आकार दे सकता है।"


 दस साल बाद: 2003-


 अरविंद अपनी गलतियों को समझता है और अपने जीवन में मजबूत होने का फैसला करता है। वह दरवी के पास एक अनाथालय ट्रस्ट में शामिल हो गया। वहां से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और महाराष्ट्र के पुणे के पास एक मिलिट्री स्कूल में दाखिला लिया।


 शारीरिक और मानसिक रूप से प्रशिक्षित होने के बाद, उन्होंने खुद को भारतीय सेना रेजिमेंट में नामांकित किया। अरविंद ने अपना शारीरिक परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। शारीरिक परीक्षण के बाद, उन्हें डेढ़ साल की अवधि के लिए प्रशिक्षण के लिए भेजा गया था। प्रशिक्षण अरविंद के लिए बहुत कठिन दौर साबित हुआ।


 क्योंकि सेना के जवानों के लिए यह इतना आसान नहीं है। उन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी और अपना प्रयास करना होगा। बिना कष्ट किये फल नहीं मिलता। प्रशिक्षण भी पुलिस प्रशिक्षण और थ्योरी परीक्षा की तरह नहीं है। यह लगभग एक व्यावहारिक वर्ग की तरह है, जो जंगली जानवरों, शिकारियों और शिकारियों के लिए दिया जाता है।


 प्रशिक्षण चरण में अरविंद ने सभी लड़ाइयाँ जीत लीं। प्रशिक्षण पूरा करना जैसे: भय का परीक्षण, सीआईएसएफ कमांडो प्रशिक्षण, करो या मरो आत्मविश्वास प्रशिक्षण और आत्मरक्षा प्रशिक्षण। यह दौर उनके लिए काफी कठिन दौर है। क्योंकि इसमें डेढ़ साल होने के बजाय दो साल लग गए।


 पांच साल बाद, 2008 मार्च:


 अरविंथ को कश्मीर सीमा पर मेजर के पद पर तैनात किया जाता है। दो महीने के लिए वह रेस्क्यू मिशन करने और आतंकवादियों को मारने में व्यस्त हो जाता है। दिल्ली 2005 बम विस्फोटों के बाद, अरविंथ और कुछ अधिकारियों को छुट्टी के अंतराल के लिए अपने-अपने घरों में वापस भेज दिया जाता है। क्योंकि, सभी को अपनी बैटरी फिर से लोड करनी पड़ती है।


 अरविंद इन आवंटित दिनों के बीच शादी करने का फैसला करता है और अपने भावी दूल्हे की तलाश करता है। वह स्वेता नामक एक वास्तुकार से मिलता है, जो तिरुनेलवेली के पास अंबासमुद्रम से आया था। एक वास्तुकार होने के अलावा, वह एक हिंदू उपदेशक के रूप में काम कर रही हैं। उसकी दयालुता और प्यार भरे रवैये ने उसे बहुत प्रभावित किया। दोस्त बनते हुए, वे दोनों अंततः जल्द ही प्यार में पड़ गए। लेकिन, जाहिर नहीं किया।


 अरविंथ 25 अक्टूबर 2008 को स्वेता के जन्मदिन के दौरान शादी के प्रस्ताव को प्रकट करने का फैसला करता है, हालांकि उसने अपने प्यार का प्रस्ताव रखा है और इसे स्वीकार कर लिया है। उन दोनों का तब तक अच्छा लगाव है, जब तक कि अरविंथ के लिए एक कॉल वापस नहीं आती। वह अपनी छुट्टी समाप्त करने के बाद अपने कर्तव्य में फिर से शामिल हो जाता है।


 20 नवंबर 2008, भारतीय सेना:


 20 नवंबर 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी संगठन का फोन आया। वे सेना के लोगों से कहते हैं: "हमारी अगली धमकी का सामना करने के लिए तैयार रहो सर। आप सभी ने मुंबई के आसपास कई शवों को तैरते हुए देखा होगा।"


 "नमस्ते नमस्ते।" सेना के आदमी ने उससे कहा। बस यही महसूस करने के लिए उसने फोन काट दिया है।


 इसके बाद, वह तुरंत अपने वरिष्ठ अधिकारी सब-लेफ्टिनेंट इब्राहिम मुहम्मद को इस धमकी कॉल का खुलासा करता है। कॉल से धमकाया गया, वह अधिकारियों के साथ एक बैठक करता है जिसमें शामिल हैं: कर्नल राम सिंह, मेजर अरविंथ और कुछ और।


 इब्राहिम बताता है, "मुंबई में 13 समन्वित बम विस्फोटों के बाद से कई आतंकवादी हमले हुए थे, जिसमें 12 मार्च 1993 को 257 लोग मारे गए थे और 700 घायल हुए थे। 1993 के हमलों को पहले के धार्मिक दंगों का बदला लेने के लिए किया गया था जिसमें कई मुस्लिम मारे गए थे।"


 "सर। 6 दिसंबर 2002 को, घाटकोपर स्टेशन के पास एक बेस्ट बस में हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए। यह बमबारी अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस की 10वीं बरसी पर हुई।" सेना के एक अधिकारी ने इब्राहिम को बताया।


 "सर। भारत के प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शहर यात्रा से एक दिन पहले, 27 जनवरी 2003 को मुंबई में विले पार्ले स्टेशन के पास एक साइकिल बम विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 25 घायल हो गए।" राम सिंह ने उन्हें कुछ विवरण बताया।


 "सर। मुंबई पुलिस के अनुसार, बम धमाकों को लश्कर-ए-तैयबा और स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) ने अंजाम दिया।" अरविंद ने उससे कहा।


 इब्राहिम एक विशेष टीम अधिकारी बनाता है जिसमें शामिल हैं: अरविंद, राम सिंह, अरविंद के सबसे अच्छे दोस्त- कप्तान अधित्या और कप्तान आमिर खान बचाव मिशन को अंजाम देते हैं।


 २६ नवंबर २००८, शाम ७:३० बजे-


 २६ नवंबर २००८ को शाम ७:३० बजे, अरविंद अपनी टीम के साथ बचाव अभियान और सुरक्षा के लिए हेलिकॉप्टर से जाता है। जाते समय, वह अपनी प्रेमिका, स्वेता की सुरक्षा सुनिश्चित करने का फैसला करता है।


 जब टीम 8:30 से 9:00 बजे तक मुंबई पहुंची, तो अरविंद ने स्वेता को फोन किया और उससे पूछा: "स्वेता। क्या आप सुरक्षित क्षेत्र में हैं? अब आप कहां हैं?"


 "हां अरविंद। मैं सुरक्षित हूं। लियोपोल्ड कैफे में एक कुर्सी पर बैठा हूं।" स्वेता ने कहा। अरविंद खुद को राहत देता है और कॉल काट देता है।


 जब वह अपने अधिकारियों के साथ था, तो एक व्यक्ति ने अरविंथ से कहा: "सर। हमें आतंकवादी हमलों के खिलाफ सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए लियोपोल्ड कैफे जाने के लिए कहा गया है। लेकिन हम यहां क्यों हैं?"


 अरविंद अपने वरिष्ठ अधिकारी राम सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों को याद करते हैं। घबराया हुआ, वह उसी स्थान पर अपने वरिष्ठ अधिकारी के पास जाता है और दुर्घटना होने से पहले उससे कुछ करने की भीख माँगता है।


 हालांकि राम सिंह उनसे कहते हैं कि: "हेलीकॉप्टर में जाने पर वे आतंकवादियों द्वारा पकड़ लिए जाएंगे।" इसके बाद उन्हें जीप से जाना होगा। अरविंद निराश और तनाव में है।


 बहुत ट्रैफिक और सिग्नल की समस्या का सामना करने के बाद, अरविंथ और टीम निर्धारित समय से पांच मिनट पहले 9:25 बजे तक लियोपोल्ड कैफे पहुंचने में सफल रहे। वह राहत महसूस करता है कि, "सभी लोग सुरक्षित क्षेत्र में हैं।"


 अरविंद ने अपनी टीम और राम सिंह के साथ जगह की रक्षा करने का फैसला किया। उनकी दहशत के लिए, आतंकवादियों ने लगभग 9:30 बजे गोलीबारी शुरू कर दी और जगह के चारों ओर हथगोले फेंक दिए। आतंकवादियों ने, शायद उतरने के एक घंटे बाद, रेस्तरां के अंदर बाहर से गोलियां चलाईं, जिसमें 10 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। हमलों के दौरान रेस्तरां को काफी नुकसान पहुंचा था। फर्श पर खून के धब्बे थे और ग्राहकों के जूते छोड़कर भाग गए थे। ऐसे बेरहम हमले में श्वेता गंभीर रूप से घायल हो जाती है।


 अपने साथी अधिकारियों द्वारा रोके जाने के बावजूद, अपराध-बोध से ग्रस्त और भावुक अरविंद उसे जगह से लेने के लिए दौड़ता है। क्योंकि, उन्हें पहले अपना कर्तव्य निभाने की चिंता है और परिवार बाद में।


 गंभीर चोटों के कारण, स्वेता अंततः अपने अंतिम शब्दों को कहने के बाद अरविंथ की बाहों में अपनी चोटों के कारण दम तोड़ देती है, "कृपया इन क्रूर जानवरों को मत छोड़ो, अरविंथ। चूंकि, वे कई अन्य लोगों को मार सकते हैं।"


 वर्तमान, दोपहर 12:30 बजे:


 "उस अंतिम शब्दों ने मुझे आघात पहुँचाया। मैं लगभग मृत और क्रोधित हो गया हूँ। लेकिन, मुझे शास्त्री द्वारा कहे गए शब्दों को याद आया जब मैंने आत्महत्या करने की कोशिश की थी। फिर, मैंने इस हमले के खिलाफ लड़ने का फैसला किया।" अरविंथ ने मंदिर के पुजारी से कहा।


 "तो, यह मिशन लियोपोल्ड कैफे से शुरू हुआ?" पुजारी ने उससे पूछा।


 "हाँ शास्त्री।" अरविंद ने कहा।


 ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो-ऑपरेशन साइक्लोन, 26 नवंबर 2008- 29 नवंबर 2008:


 लियोपोल्ड कैफे में हमलों के बाद, अरविंथ और उनकी टीम ने एनएसजी कमांडो के साथ ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो शुरू किया। चूंकि, अरविंथ को सेना की अवधि के दौरान सीआईएसएफ कमांडो में प्रशिक्षित किया गया था, उन्हें अंततः ऑपरेशन के लिए एनएसजी में लाया गया था।


 वे आगे के हमलों को सावधानी से रोकना चाहते थे। क्योंकि पहले ही आतंकवादी क्रमशः छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और लियोपोल्ड कैफे पर हमला कर चुके हैं। यहां तक ​​कि बम धमाकों के जरिए टैक्सियों को भी निशाना बनाया गया।


 टाइमर बमों की वजह से टैक्सियों में दो विस्फोट हुए। पहली घटना 22:40 बजे विले पार्ले में हुई, जिसमें चालक और एक यात्री की मौत हो गई। दूसरा धमाका वाडी बंदर में 22:20 से 22:25 के बीच हुआ। हादसे में टैक्सी चालक समेत तीन लोगों की मौत हो गई और करीब 15 अन्य घायल हो गए।


 ताजमहल पैलेस होटल और ओबेरॉय ट्राइडेंट को बचाने के लिए अरविंद-एनएसजी कमांडो-अरविंथ की टीम एक साथ जुड़ जाती है और सफलतापूर्वक वहां पहुंच जाती है। दो सैनिकों को आतंकवादियों ने मार गिराया, जब वे लोगों को होटलों से छुड़ाने के लिए लड़ रहे थे। अरविंद की टीम के लिए ऑपरेशन सफल साबित हुआ।


 28 नवंबर 2008-29 नवंबर 2008 को नरीमन हाउस से लोगों को छुड़ाकर एनएसजी का छापा मारा गया। अरविंद और एनएसजी की टीम ने इस खास जगह पर ऑपरेशन साइक्लोन को अंजाम देने की योजना बनाई है। अरविंथ की ओर से बहुत कम लोगों के मारे जाने और सेना के तीन जवानों के मरने के साथ, वे इस मिशन को सफल बनाते हैं।


 इन क्रूर आतंकवाद को अंजाम देने वाले अजमल कसाब को इस हमले में शामिल कई अन्य आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार किया गया था। हमलों के खिलाफ भारतीय मुसलमानों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।


 कुछ दिनों बाद, हमलों के बाद:


 प्रधानमंत्री ने इस मिशन में भारतीय सेना के जवानों की बहादुरी के लिए उनकी सराहना की। 30 नवंबर को गृह मंत्री शिवराज पाटिल ने सुरक्षा चूक की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के बाद, पी चिदंबरम को केंद्रीय गृह मंत्री बनाया गया और प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने चिदंबरम से वित्त मंत्रालय संभाला। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम के नारायणन ने भी उसी दिन इस्तीफा देने की पेशकश की, लेकिन सिंह ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया।


 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख ने भी 1 दिसंबर 2008 को इस्तीफा दे दिया, और कुछ दिनों बाद अशोक चव्हाण ने उनकी जगह ले ली। 1 दिसंबर को डिप्टी सीएम आर आर पाटिल ने इस्तीफा दे दिया जब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार ने उन्हें अपना इस्तीफा देने के लिए कहा और उनकी जगह छगन भुजबल ने ले ली। हमलों पर टिप्पणी करने के बाद पाटिल पर इस्तीफा देने का दबाव था कि "बड़े देशों में छोटी चीजें होती हैं।"


 नक्सलियों (जो भारत के कुछ हिस्सों में विद्रोह कर रहे हैं) ने मुंबई हमले के पीड़ितों को बंदूक की सलामी दी। इस इशारे ने उनकी नीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिह्नित किया।


 आतंकवादियों (जिन्हें गिरफ्तार किया गया) और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि की रिपोर्ट भारतीय सेना समिति को सौंपने के बाद, अरविंथ ने अपने पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली, जिस पर विचार किया गया। कुछ दिनों बाद, अधिष्ठा ने भी सही समय पर अपना कर्तव्य करने में विफल रहने के कारण सेना से इस्तीफा दे दिया।


 अरविंथ अपने प्यार श्वेता की मौत का प्राथमिक कारण होने के लिए अपने दुख और अपराध को सहन करने में असमर्थ है। वह स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेता है और बैंगलोर लौटता है।


 वर्तमान, अपराह्न ३:३०:


 पुजारी ने तब अरविंथ से पूछा, "आखिरकार, आपने हमारे भारतीय लोगों को आतंकवादियों से बचाकर यह मूक युद्ध जीत लिया? क्या मैं सही हूँ?"


 अरविंथ उसे जवाब देते हुए कहते हैं, "शास्त्री। युद्ध दोनों तरफ शांति नहीं देगा। यानी: जीतने वालों के लिए और हारने वालों के लिए। हालांकि हमारे देश ने इस आतंकवादी मिशन को हाईजैक कर लिया, लेकिन हमने बहुत से लोगों को खो दिया।"


 "हिंसा और रक्तपात मनुष्य की मृत्यु का कारण है। है ना?" पुजारी ने मुस्कुराते हुए अरविंद से पूछा।


 "यह सच है।" उन्होंने कहा और अरविंद भी उनसे कहते हैं, "जीवन में समानता को पहचानें, पहचानें और स्वीकार करें। मुझे लगता है कि यह भववद गीता में सही कहा गया है?"


 "यह भगवद गीता में केवल अरविंथ में लागू है। अब, इस उद्धरण का पालन करना मुश्किल है। लेकिन, निश्चित रूप से, जीवन किसी भी व्यक्ति को ज्ञान प्राप्त करने की दिशा में मार्गदर्शन करेगा। जीवन में कई चुनौतियों का सामना करने के बाद, आप सभी जीवित और गैर- जीवित प्राणी समान हैं। चाहे कोई भी परिस्थिति हो - दुख और आनंद की भावना का एक ही अर्थ होगा। आप महसूस करते हैं, शरीर अलग हैं लेकिन आत्मा एक है। और यही अंतिम सत्य है।" पुजारी की यह बात सुनकर, अरविंद उसे देखकर मुस्कुराया और मंदिर से जाने के लिए आगे बढ़ा। क्योंकि, बादल काले और काले हो रहे हैं, जो इस बात का संकेत है कि बारिश होने वाली है।


 जाते समय, वह पंक्तियों का पाठ करता है, "जहाँ जीवन बिना भय के है।" फिर, अरविंद उस घर से बाहर चला जाता है, जिसमें वह रह रहा था।


 उपसंहार:


 आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दस पाकिस्तानी लोगों ने मुंबई में इमारतों पर धावा बोल दिया, जिसमें 164 लोग मारे गए। हमलों के दौरान नौ बंदूकधारी मारे गए, एक बच गया। एकमात्र जीवित बंदूकधारी मोहम्मद अजमल कसाब को नवंबर 2012 में मार दिया गया था।


 उन्होंने कराची, पाकिस्तान से नाव के जरिए मुंबई की यात्रा की। रास्ते में, उन्होंने एक मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर का अपहरण कर लिया और चालक दल के चार सदस्यों को मार डाला, उनके शरीर को पानी में फेंक दिया। उन्होंने कप्तान का गला भी काट दिया।


 गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक के पास मुंबई तट पर आतंकवादी छिपे हुए थे। पुलिस के अनुसार, उन्होंने पुलिस वैन सहित कारों का अपहरण कर लिया और हमलों को अंजाम देने के लिए कम से कम तीन समूहों में विभाजित हो गए। हमलावरों ने स्वचालित हथियारों और हथगोले का इस्तेमाल किया। 9 हमलावरों सहित कम से कम 174 लोग मारे गए और 300 से अधिक घायल हो गए।


 देय क्रेडिट और समर्पण:


 आइए वीरों की प्रशंसा करें। 2008 के मुंबई हमलों में मारे गए सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि और स्मारक। यह कहानी उन सभी भारतीय सेना के अधिकारियों को समर्पित है, जिन्होंने एक परिवार होने के बावजूद हमारे देश के लिए कड़ी मेहनत की है। मैं अपने सह-लेखकों श्रुति गौड़ा और हरिहरन को श्रेय देता हूं, जिन्होंने घटनाओं के बारे में विवरण प्रदान करके मेरी मदद की। भारतीय होने पर गर्व है। जय हिन्द!



 पाठकों के लिए इस कहानी के बारे में ध्यान दें:


 प्रारंभ में, मैं इस कहानी के लिए इतने सारे हिंदी शब्द जोड़ना चाहता था, ताकि मुंबई के पाठकों को पूरा किया जा सके। लेकिन, मेरे सह-लेखकों ने ऐसा करने से मना कर दिया। क्योंकि, मेरी कहानी नाइट की अंग्रेजी आलोचकों द्वारा अनावश्यक हिंदी शब्दों का उपयोग करने के लिए आलोचना की गई थी। नाइट, द पेरेनियल लव और सीआईडी ​​डुओलॉजी के बाद यह मेरे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action