Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

केजीएफ: चैप्टर 4

केजीएफ: चैप्टर 4

22 mins
193


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह मेरी पिछली कहानी केजीएफ: चैप्टर 3 और रिवेंज का सीक्वल है। कहानी "केजीएफ यूनिवर्स" का एक हिस्सा है।


 कुछ महीने बाद


 नवंबर 3, 2022


 कोयंबटूर जिला


 गुरुवार, 3 नवंबर को कोयंबटूर विस्फोट मामले के मुख्य आरोपी जेम्शा मुबीन के घर से कृष्णा (एक एनआईए एजेंट) द्वारा हस्तलिखित नोटों का एक गुच्छा बरामद किया गया था। पैगंबर मुहम्मद) और जिहाद (इस्लाम के दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई)।


 एक नोट कहता है कि मनुष्य मुसलमानों और गैर-मुस्लिमों में विभाजित हैं। इसके अलावा पुलिस को एक नोट भी मिला था कि किस पर जिहाद का फर्ज है और किस पर ऐसा फर्ज नहीं है. हदीथ पर मुबीन के घर से एक हस्तलिखित नोट बरामद हुआ है।


 मुबीन के घर से एक हस्तलिखित नोट बरामद हुआ है जिसमें इंसानों को मुसलमानों और गैर-मुसलमानों में वर्गीकृत किया गया है। पूछताछ के बाद कृष्णा ने माधवन के फोन पर कॉल किया। लेकिन, उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया। चूंकि वह बेडरूम के अंदर अपनी गर्लफ्रेंड स्मृति के साथ लिप-लॉक करके प्यार कर रहा था। जैसे ही उसने एक बार फिर फोन किया, स्मृति ने खुद को बचाने के लिए अपने कंबल के सहारे फोन की तरफ देखा।


 "यह दा कौन है?" माधवन जाग गया और उसकी कॉल अटेंड करता है।


 "माधवन। आपके लिए एक महत्वपूर्ण मिशन। क्या आप कृपया मुझसे मिल सकते हैं?" कृष्णन से पूछा, जिसे माधवन ने स्वीकार कर लिया। वह और अधिथ्या उससे मिले और बाद वाले ने कहा, "मैं कोयंबटूर में जेम्स मुबीन के मामले की देखभाल करूंगा। लेकिन, तुम दोनों को दूसरे मिशन के लिए जाना होगा।


 "कहां सर?"


 "कोलार गोल्ड फील्ड्स।"


 "श्रीमान। आपका मतलब केजीएफ से था?” अधिथ्या से पूछा, जिस पर कृष्णन ने कहा: “हाँ। आप दोनों को ऑपरेशन केजीएफ जारी रखना होगा, वहां विभिन्न सूचनाओं और मुद्दों के स्रोतों को एकत्र करना होगा।


 अब, कृष्णा उसे एक फाइल के साथ एक नॉन-फिक्शन किताब देता है।


 "श्रीमान। यह किताब और फ़ाइल क्या है?"


 इस पुस्तक का नाम विक्रम इंगलागी द्वारा लिखित "हिस्ट्री ऑफ़ रोवन ट्री" है। फिर, वह फ़ाइल ऑपरेशन KGF के बारे में है। कई वर्षों से, हमारे रॉ एजेंट और एनआईए सरकारी अधिकारियों के आदेश के अनुसार इसे गुप्त बनाए हुए हैं।” आगे कृष्णा ने कहा: "यह कार्तिक इंगलागी थे, जिन्होंने हमारे लोगों की वर्तमान स्थिति को जानने के लिए ऑपरेशन केजीएफ को जारी रखने की कामना की थी।"


 जब वे जाने वाले थे, कृष्ण ने उन्हें रोक दिया। उसने उनसे कहा: “सावधान रहो दोस्तों। किसी के पास जाने से पहले अपनी चाल का उल्लेख न करें। क्योंकि जासूस अंडरकवर हो जाते हैं और अलग-अलग व्यक्तित्व अपना लेते हैं।


 अगले दिन, माधवन ने स्मृति को सूचित किया कि: "उन्हें तुरंत बैंगलोर जाना चाहिए।" शुरू में वह उससे लड़ती थी। बाद में, उन्होंने समझौता किया और बाइक में एक साथ बैंगलोर जाने का फैसला किया।


 "मेरे बारे में क्या दा?" अधिथ्या ने पूछा, जिस पर माधवन ने कहा: “कोई बात नहीं। आप अपनी केटीएम बाइक दा से आएं। वह उसे घूरता रहा, जैसा उसने कहा था।


 “समय देखकर, तुम मुझसे सही बदला ले रहे हो। सही दा। अधिथ्या ने कहा। सुबह करीब साढ़े नौ बजे युवकों ने बाइक स्टार्ट की। पेट्रोल भरवाने के बाद वे कालापट्टी रोड की ओर चल पड़े। अगले आधे घंटे के लिए वे मेट्टुपालयम-सिरुमुगई रोड तक पहुँचने के लिए सवारी करते हैं, जहाँ से वे मैसूर की यात्रा करने के लिए थिम्बम पहुँचे।


लगभग 3:30 बजे वे मैसूर पहुंचे और आराम करने के लिए एक लॉज बुक किया। आराम करने के दौरान, माधवन के पास कृष्णन का एक सतर्क संदेश आता है। उसे बुलाकर उसने पूछा: “सर। कार्तिक इंगलागी सर को क्या हुआ?”


 "माधवन। शनिवार को श्रीनगर में उनके घर के बाहर एक आतंकवादी ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी। कृष्णन के यह कहते ही माधवन की आंखों से आंसू छलक पड़े। वह पूरी तरह से टूट चुका है और जोर-जोर से रो रहा है।


 स्मृति ने उसे सांत्वना दी और पूछा: “क्या हुआ दा? तुम क्यों रो रहे हो?"


 अपने आंसू पोंछते हुए उसने कहा: “आह! कुछ नहीं। मैं ठीक हूं।" उसने कहा और स्मृति को गले लगा लिया। उसके हाथों को पकड़कर, माधवन ने उससे अनुरोध किया कि वह उसके साथ रहे और किसी भी समय उसे न छोड़े। फिर, उन्होंने अधिथ्या को सूचित किया: “बडी। कार्तिक सर की कश्मीरी में उनके घर पर हत्या कर दी गई है। मुझे लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है। हमें सावधान रहने की जरूरत है।" मैसूर के स्थानों के आसपास जासूसी करने के बाद, अधिथ्या किसी तरह विक्रम इंगलागी के घर का पता लगाता है।


 माधवन को सूचित करते हुए दोनों उससे मिलते हैं।


 "तुम कौन हो पा?"


 "श्रीमान। हम नई दिल्ली के अंडरकवर एनआईए एजेंट हैं। कृष्णन सर के आदेशानुसार आपसे मिलने आया हूं। माधवन और अधिथ्या ने कहा जिसके बाद, वह उन्हें घर के अंदर जाने देता है।


 अरविंद इंगलागी को देखते हुए, विक्रम ने कहा: "अरविंथ। हमारे लिए तीन कॉफी रख दो, प्लीज दा।” वह स्वीकार करता है और रसोई के कमरे में जाता है। अपना रीडिंग ग्लास पहने हुए, विक्रम ने कहा: “कृष्णन ने मुझे कोलार गोल्ड फील्ड्स में आपके मिशन के बारे में बताया। मुझे बताओ। आपको क्या जानने की जरूरत है?"


 “हमें आपसे केजीएफ के बारे में और जानने की जरूरत है सर। चूंकि, आप एक खोजी पत्रकार थे और हमारे कार्तिक इंगलागी सर के साथ भी काम कर चुके हैं।” अधिथ्या ने उससे कहा। लेकिन, माधवन ने उन्हें कुछ नहीं बताया और चुप रहे।


 "क्या माधवन? क्या आपके पास मुझसे पूछने के लिए कोई प्रश्न नहीं था?" सिगार पीते हुए उसने उससे पूछा: “सर। मैंने आपकी किताब "हिस्ट्री ऑफ़ द रोवन ट्री" देखी और फिर ऑपरेशन केजीएफ के बारे में मेरे सर की फाइल..."


 “तो, जब आपने कार्तिक इंगलागी और हरभजन सिंह के नेतृत्व वाली तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के बारे में पढ़ा तो आपको संदेह हुआ। क्या मैं सही हूँ?"


 माधवन ने हंसते हुए कहा: “मैं जानता हूं कि आप एक शानदार खोजी पत्रकार हैं सर। लेकिन, और भी सोचिए...केजीएफ के बारे में और जानने के बाद मैं आपको इसके बारे में बताउंगा।


 विक्रम ने साल 1871 में केजीएफ फील्ड्स की नींव रखी थी।


 1871


 साल था 1871। ब्रिटिश आर्मी से रिटायर्ड आयरिश सैनिक लावेले फैराडे ने अपने घर में बेंगलुरु छावनी बनाई थी। लैवेल के लिए सेवानिवृत्ति एक बोझ थी, जो न्यूजीलैंड में माओरी युद्ध लड़कर अभी-अभी लौटा था।


 हालाँकि उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद इसे बड़ा बनाने की उम्मीद थी, लावेले ने अपना अधिकांश समय पढ़ने में बिताया और 1804 एशियाटिक पत्रिका से चार पन्नों का एक लेख आया, जिसने लावेल को एक ऐसी यात्रा पर ले जाया, जिसने अंततः दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी सबसे गहरी सोने की खान- कोलार को जन्म दिया। सोने के मैदान।


न्यूजीलैंड में युद्ध के दौरान लावेल ने सोने के खनन में रुचि विकसित की थी। इसलिए, जब लेफ्टिनेंट जॉन विलियम्स की एक पुरानी रिपोर्ट में कोलार में संभावित सोने के भंडार के बारे में बात की गई, तो वह स्वाभाविक रूप से उत्साहित थे।


 कोलार गोल्ड के साथ लेफ्टिनेंट विलियम की मुठभेड़ 1799 में शुरू हुई, जब तत्कालीन शासक टीपू सुल्तान अंग्रेजों द्वारा श्रीरंगपट्टनम की लड़ाई में मारे गए थे। अंग्रेजों ने टीपू के क्षेत्रों को मैसूर रियासत को सौंपने का फैसला किया, लेकिन इसके लिए भूमि का सर्वेक्षण किया जाना था। विलियम्स, जो उस समय महामहिम की 33वीं रेजीमेंट ऑफ़ फ़ुट में सेवारत थे, को इस कार्य के लिए कोलार बुलाया गया।


 विलियम्स ने चोल वंश के समय में सोने के भंडार की अफवाहें और लोगों द्वारा अपने नंगे हाथों से सोना खोदने की दंतकथाएं सुनी थीं। अफवाहों से प्रभावित होकर, उन्होंने उस व्यक्ति के लिए इनाम की घोषणा की जो उन्हें पीली धातु दिखा सकता है। जल्द ही, ग्रामीण उसके सामने मिट्टी से भरी बैलगाड़ियों के साथ दिखाई दिए, जिसे उन्होंने सोने की शक्ति को अलग करने के लिए अधिकारी के सामने धोया।


 एक जांच के बाद, विलियम ने निष्कर्ष निकाला कि प्रत्येक 120 पौंड या 56 किलो मिट्टी के लिए, ग्रामीणों के कच्चे तरीकों का उपयोग करके सोने का एक दाना निकाला जा सकता है और पेशेवरों के हाथों में, यह सोने के बड़े भंडार खोल सकता है।


 "क्या हमें अभी भी इस विश्वास के लिए कल्पना करनी चाहिए कि सोना केवल एक संकीर्ण क्षेत्र पर ही होता है? मारिकुप्पम के पास जमीन के नीचे की सोने की नसें दूर क्यों नहीं फैल सकती हैं, ”उन्होंने लिखा।


 1804 और 1860 के बीच, इस क्षेत्र में सोने की खानों के कई अध्ययन और अन्वेषण हुए, लेकिन व्यर्थ। जैसा कि प्राचीन खानों में कुछ अन्वेषण दुर्घटनाओं का कारण बने, भूमिगत खनन को 1959 में कानून द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था।


 लेकिन 1871 में लेफ्टिनेंट विलियम्स की 67 साल पुरानी रिपोर्ट से उत्साहित लावेल ने 60 मील की बैलगाड़ी से कोलार की यात्रा की। अपनी जांच के दौरान, उन्होंने खनन के लिए कई संभावित स्थानों की पहचान की। दूसरों के विपरीत, वह सोने के जमाव के निशान खोजने में सक्षम था।


 दो साल से अधिक के शोध के बाद, 1873 में, उन्होंने महाराजा की सरकार को खदान के लिए लाइसेंस की मांग करते हुए लिखा। सरकारी अधिकारियों, जो मानते थे कि सोने की खोज व्यवहार्य नहीं थी, ने केवल उन्हें कोयले की खान की अनुमति दी, लेकिन लावेल ने सोने के भंडार की खोज पर जोर दिया।


 "क्या मुझे अपनी खोज में सफल होना चाहिए, यह सरकार के लिए सबसे बड़ा मूल्य होगा। यदि मैं असफल होता हूं, तो इससे सरकार को कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा क्योंकि मुझे जिस एकमात्र सहायता की आवश्यकता है, वह मेरा अधिकार है ..." उन्होंने मुख्य आयुक्त मैसूर और कूर्ग को पत्र लिखा। लावेल ने 2 फरवरी 1875 को कोलार में खनन के लिए 20 साल की लीज़ हासिल की और भारत में आधुनिक खनन के युग की शुरुआत की।


 लेकिन एक खनिक से ज्यादा, लावेल सोने की भीड़ का पोस्टर बॉय था। लावेल अमीर नहीं थे, जिसने सोने के भंडार का पता लगाने की उनकी क्षमताओं को सीमित कर दिया। लेकिन सोने के क्षेत्र बनाने की उनकी दृष्टि और खनन के खतरनाक जुए ने जल्द ही उन्हें एक लोकप्रिय व्यक्ति बना दिया, भले ही उनकी बचत कम हो रही थी।


लेकिन 1877 तक, युवा उद्यमी अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में असमर्थ था और धन जुटाने के लिए बेताब था। उनकी लोकप्रियता के कारण, बैंगलोर में मद्रास स्टाफ कोर के मेजर जनरल बेरेसफोर्ड - एक अन्य सेना के आदमी से समर्थन मिला। उन्होंने तीन अन्य लोगों- मैकेंजी, सर विलियम और कर्नल विलियम अर्बुथनॉट के साथ-साथ कई अन्य सैन्य अधिकारियों के साथ एक सिंडिकेट का गठन किया, जिसे "द कोलार कंसेशनरीज कंपनी लिमिटेड" कहा जाता है, जिसने खनन कार्यों को संभाला।


 अन्वेषण को आगे बढ़ाने के लिए कोलार में शाफ्ट खोदने के लिए दुनिया भर से खनन इंजीनियरों को आमंत्रित किया गया था। लेकिन चीजें बदल गईं, जब सिंडिकेट ने अपने निवेशकों के दबाव में, भारत में अत्याधुनिक खनन इंजीनियरिंग लाने वाली कंपनी जॉन टेलर एंड संस से संपर्क किया। इंग्लैंड के नॉर्विच से इन इंजीनियरों के आने से केजीएफ के सुनहरे दौर की शुरुआत हुई।


 जैसे ही केजीएफ में संचालन आगे बढ़ा, अंग्रेजों ने कोलार में एशिया के दूसरे और भारत के पहले बिजली संयंत्र की योजना बनाई। रॉयल इंजीनियरों के अधिकारियों ने 1900 में कावेरी नदी में एक पनबिजली संयंत्र बनाने के प्रस्ताव के साथ मैसूर महाराजा से संपर्क किया। न्यूयॉर्क से सेंट्रल इलेक्ट्रिक कंपनी और स्विट्जरलैंड से आयशर वाइस को बिजली संयंत्र स्थापित करने और 148 किमी ट्रांसमिशन का काम दिया गया। लाइनें, दुनिया में सबसे लंबी। ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी से आयातित मशीनरी को हाथियों और घोड़ों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियों में ले जाया जाता था। जल्द ही, केजीएफ में मोमबत्तियों और मिट्टी के तेल के लैंप को बल्बों से बदल दिया गया, यहां तक ​​कि बैंगलोर या मैसूर के विद्युतीकरण से पहले ही।


 वर्तमान


"जबकि 2018 में, राज्य के कई हिस्सों में बिजली कटौती का अनुभव हुआ, 1902 तक, केजीएफ के पास निर्बाध बिजली आपूर्ति थी।" विक्रम इंगलागी ने केजीएफ के बारे में माधवन और अधिथ्या को बताया।


 "ऐसा क्यों सर?"


 "क्योंकि, इसे लिटिल इंग्लैंड एंड द हेल नेक्स्ट डोर कहा जाता है।" विक्रम इंगलागी ने जवाब दिया जिसने लोगों को चौंका दिया।


 "ब्रिटिश इंजीनियरों और दुनिया भर के अन्य लोगों के लिए, कोलार" लिटिल इंग्लैंड "था। इंग्लैंड जैसे मौसम, बंगलों और क्लबों ने केजीएफ को एक आदर्श घर बना दिया। ब्रिटिश माइनिंग कॉलोनी होने के नाते, केजीएफ में जीवन ब्रिटिश संस्कृति से काफी प्रभावित था।” विक्रम इंगलागी ने अधिथ्य से कहा। उन्होंने कहा: "यह 'कुली लाइन्स' के ठीक विपरीत था, यह नाम खनिकों के कब्जे वाले अस्थायी घरों को दिया गया था, जिनमें से अधिकांश तमिल प्रवासी थे। दूसरी तरफ जीवन कठिन था, एक से अधिक परिवार अक्सर एक ऐसे शेड पर कब्जा कर लेते थे। यह अपने चूहे के आक्रमण के लिए प्रसिद्ध था, जहाँ श्रमिकों ने एक वर्ष में 50,000 से अधिक चूहों को मार डाला।


 अरविंथ इंगलागी ने चाय के प्याले एकत्र किए और रसोई में रख दिए। उसके बाद वह विक्रम इंगलगी के साथ आकर बैठ गया। अब उन्होंने माधवन से कहा: "कार्यस्थल अलग नहीं थे। भूमिगत सुरंगों में डीह्यूमिडीफाइड हवा की निरंतर आपूर्ति के बावजूद, सुरंगों में तापमान 55 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया और दुर्घटनाएं आम हो गईं।


 "श्रीमान। हम हरभजन सिंह की सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन केजीएफ के बारे में जानना चाहते थे। पुराने ब्रिटिश इतिहास के बारे में नहीं" माधवन ने कहा, जिस पर भाइयों ने समझाया: "हम अच्छी तरह से जानते हैं दोस्तों। क्योंकि, हम खोजी पत्रकार हैं। लेकिन, अंदर जाने से पहले, क्या आपको केजीएफ के बारे में नहीं जानना चाहिए, जिसकी स्थापना एक ब्रिटिश ने की थी। इसलिए मैंने तुमसे ये सब बातें कहीं।”


 1956


 जैसे ही केजीएफ में सोने का भंडार कम होने लगा, प्रवासियों ने कोलार छोड़ना शुरू कर दिया, हालांकि आजादी तक प्रमुख पदों पर अंग्रेजों का कब्जा था। जब हरभजन सिंह के शासन में केंद्र सरकार ने 1956 में सभी खानों को अपने कब्जे में लेने का फैसला किया, तो अधिकांश खानों का स्वामित्व राज्य सरकार के मंत्री राघव पांडियन और स्थानीय डॉन कालीवर्धन द्वारा पहले ही ले लिया गया था।


 अंग्रेजों के अलावा, एंग्लो-इंडियन समुदाय के कई लोग, जो प्रबंधकीय पदों पर थे, देश छोड़कर हरियाली वाले चरागाहों के लिए जाने लगे। यूरोप के अन्य खनन विशेषज्ञ घाना और पश्चिम अफ्रीका में सोने की खानों के लिए रवाना हुए। चूंकि कालीवर्धन को लकवा मार गया था, रावणन को उखाड़ फेंकने के लिए एक गुप्त मिशन "ऑपरेशन केजीएफ" का गठन किया गया था। उसके लिए कार्तिक इंगलागी ने रावण के साथियों को चारे के रूप में इस्तेमाल किया और उसे मार डाला। फिर उसके साथियों ने रावण के साथियों को मार डाला।


 उसके बाद कार्तिक को केजीएफ से सोना निकालने की सरकार की लालच का पता चल गया। इसके बाद, उन्होंने KGF पर नियंत्रण कर लिया और सोवियत संघ से गुप्त रूप से धन प्राप्त करके अच्छे कल्याणकारी उपाय और शिक्षा प्रदान की, जहाँ शीत युद्ध चल रहा था। उनकी मदद और समर्थन के कारण, सोवियत संघ पर उनका हस्तक्षेप खराब होने तक सब कुछ ठीक था।


 इसके बाद, हरभजन सिंह और राघव पांडियन ने मौके का फायदा उठाया और कार्तिक की पत्नी याशिका की हत्या कर दी। उसके बाद कार्तिक को भारतीय सेना ने गिरफ्तार कर लिया। हालाँकि, हरभजन की सरकार के आम चुनाव हारने के बाद, विष्णु वाजपेयी सत्ता में आए और उन्हें ऑपरेशन KGF के बारे में पता चला।


उसने भविष्य के मिशनों के लिए कार्तिक का उपयोग करने का फैसला किया और इसलिए, उसके तपेदिक का इलाज करके उसकी रक्षा की। बाद में, विष्णु ने कार्तिक को रूस ले जाने की व्यवस्था की। भारत के सोने के उत्पादन का 95% उत्पादन करने वाली खदानों को बंद होने से बचाने के लिए उनका राष्ट्रीयकरण किया गया। हालांकि, 2001 में, बड़े पैमाने पर विरोध के बावजूद, अज्ञात कारणों से कोलार गोल्ड फील्ड्स को बंद कर दिया गया था। उसी साल सरकार ने जनता से कार्तिक की मौत के बारे में झूठ बोला था, हालांकि कुछ तबका अभी भी मानता है कि वह जीवित है।


 वर्तमान


 “एक बार सोने के रास्ते के रूप में परित्यक्त भूमिगत सुरंगों को अब भूजल से भर दिया गया है। सरकारी योजनाओं और कई अदालती आदेशों के बावजूद, केजीएफ का पुनरुत्थान दूर की कौड़ी लगता है। इस प्रकार, भले ही केजीएफ अपने पेट में सोने को धारण करना जारी रखता है, फिर भी इसे पुनः प्राप्त करने की लागत सोने के मूल्य से अधिक होगी।” अरविंथ इंगलागी और विक्रम इंगलागी ने लोगों से कहा: माधवन और अधिथ्या।


 "क्या हम केजीएफ सर देख सकते हैं?" अधिथ्य और माधवन से पूछा, जिस पर वे सहमत हुए और कहा: "यह तुम्हारा कर्तव्य है। आना। मैं आपको वर्तमान केजीएफ दिखाऊंगा।


 "अब ही आह?"


 "हां। सोने के खेत बैंगलोर से लगभग 100 किलोमीटर दूर हैं। अरविंद ने कहा।


 विक्रम उन्हें अपनी कार में कोलार गोल्ड फील्ड्स में ले गया, जहां माधवन की मुलाकात कर्नाटक के कोलार गोल्ड फील्ड्स के रहने वाले 79 वर्षीय के. इसाकिवेल से होती है। वहाँ अधिथ्या ने उससे प्रश्न किया: “सर। आपका जीवन कैसा चल रहा है?"


 आसमान की ओर देखते हुए, आदमी ने कहा: "सरकार ने मेरे जीवन के 40 कीमती साल ले लिए, मेरा इस्तेमाल किया और जब उनका काम पूरा हो गया तो मुझे मरने के लिए छोड़ दिया।" यह वास्तव में उन लोगों को दुखी करता है। माधवन केजीएफ की मिल कॉलोनी के एक अन्य निवासी से मिले। उन्होंने उन्हें बताया कि केवल पांच सार्वजनिक शौचालय हैं और लगभग 2,500 निवासी उन पर निर्भर हैं। उन्होंने दावा किया कि सभी पुरुष और आधी से ज्यादा महिलाएं खुले में शौच करती हैं।


 “स्थानीय नगरपालिका ने उचित शौचालय सुविधाओं की मांग को लेकर निवासियों द्वारा की गई कई शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया। जब एक साल से अधिक समय तक शौचालयों की सफाई नहीं की गई, तो निवासियों ने उन्हें साफ करना शुरू कर दिया क्योंकि उन्हें बीमारी फैलने का डर था।” इन सूचनाओं ने माधवन और अधिथ्या को बुरी तरह झकझोर दिया। वर्तमान केजीएफ के इस भयानक तथ्य को जानकर विक्रम और अरविंद भी हैरान रह गए।


आसपास के पर्यावरणीय कचरे को देखते हुए, के एसावेल ने उनसे कहा: “सर। खदान को बिना किसी पूर्व सूचना के बंद कर दिया गया और भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड साइट के पास पर्यावरणीय कचरा छोड़ दिया गया। वर्षों से, खानों ने अयस्क प्रसंस्करण से लगभग 35 मिलियन टन अवशेष उत्पन्न किया है। अपशिष्टों को टीले में डाला जाता है, जिसमें साइनाइड और सिलिका शामिल होते हैं। सतह पर 13 प्रमुख डंप हैं, जो लगभग 58.12 वर्ग किमी के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 15% है। साइनाइड के कुछ ढेर, जिन्हें स्थानीय रूप से साइनाइड हिल्स के रूप में जाना जाता है, 40 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ते हैं।


 एक अन्य निवासी, जो इतने सालों से वहाँ है, ने दोस्तों और इंगलागी भाइयों ने कहा: “अवशेष में सोडियम साइनाइड होता है, जिसका उपयोग सोने को निकालने के लिए चूने के साथ किया जाता है। उपयोग किए गए कुछ अन्य अतिरिक्त रसायन कॉपर सल्फेट और सोडियम सिलिकेट हैं, जो डंप में मौजूद हैं। कुछ निचले इलाकों में, सल्फाइड धूल के अवशेषों की सामग्री के अम्लीकरण के कारण सतह पर आगे देखा जाता है।


 “डंप ने क्षेत्र में भूजल को दूषित कर दिया। अवशेष डंप के माध्यम से बहने वाली धाराएं, मानसून के दौरान बाढ़ का कारण बनती हैं और डंप से निकलने वाले रसायन पानी की टंकियों और उपजाऊ कृषि भूमि में रिसते हैं। कुमन ने मोंगाबे इंडिया को बताया, "इससे भूमि अनुपजाऊ हो गई है, जबकि कभी इसका इस्तेमाल सब्जियां, धान, रागी और मूंगफली उगाने के लिए किया जाता था।" और जिला नियमित रूप से सूखे का अनुभव करता है।


 कोलार गोल्ड फील्ड्स के कई पूर्व कर्मचारी सिलिकोसिस से पीड़ित हैं। एसावेल ने उल्लेख किया कि यद्यपि उन्होंने सिलिकोसिस विकसित नहीं किया क्योंकि उन्होंने केवल कुछ वर्षों तक भूमिगत काम किया, उन्होंने यकृत की समस्याओं का विकास किया। भूमिगत काम करने वाले श्रमिकों को विस्फोट, गैसों और धुएं के कारण सिलिकोसिस हो गया था।


 उन्होंने खुलासा किया कि खदान के कुछ ही कर्मचारी अब जीवित हैं, जबकि उनमें से अधिकांश सिलिकोसिस और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों के विकास के बाद मर चुके हैं।


 "कोई उचित अस्पताल नहीं हैं, और उन्हें आमतौर पर इलाज के लिए बैंगलोर जाना पड़ता है," एसावेल ने कहा।


 एक अध्ययन में कहा गया था कि साइनाइड के ढेर धूल के बादल और सल्फर डाइऑक्साइड की गंध से ढके होते हैं, जिससे वायु प्रदूषण होता है। निवासियों की शिकायत है कि डंप से कण पदार्थ (छोटे धूल कण) क्षेत्र में त्वचा की एलर्जी और श्वसन समस्याओं का एक प्रमुख कारण है।


 शहर के मुख्य बाजार के एक दुकानदार अन्नान एस ने कहा कि हवा के दिनों में हवा में धूल के कणों के कारण सांस लेना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र में चकत्ते, एलर्जी और सांस की समस्याएं आम हैं।"


शहर के स्वास्थ्य निरीक्षक मुरली के ने मोंगाबे-इंडिया को स्वीकार किया कि सिलिकोसिस खदानों में काम करने वालों में आम बीमारी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में रहने वाले लोगों में फेफड़े का कैंसर भी प्रचलित है और उन्होंने स्वीकार किया कि प्रसार को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए हैं, लेकिन वे साइनाइड पहाड़ी पर पौधे लगाकर वायु प्रदूषण को रोकने की कोशिश कर रहे हैं।


 लेकिन बात केवल स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों की ही नहीं है, शहर के लोग अपनी आजीविका के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं। लगभग 260,000 लोग अभी भी KGF में रहते हैं और उनके इलाके में काम की कमी के कारण, वे नियमित रूप से काम के लिए बैंगलोर जाते हैं।


 22 वर्षीय स्थानीय निवासी वालारस एम ने माधवन को बताया कि वह दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करने के लिए बैंगलोर जाता है। उन्होंने कहा कि उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा यात्रा पर खर्च होता है, और वे लगातार दो दिनों तक बैंगलोर में काम करते हैं, अगले दिन घर वापस आते हैं, आराम करते हैं और फिर उसी दिनचर्या का पालन करते हैं।


 उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे शिक्षित हैं या नहीं क्योंकि आस-पास कोई नौकरी नहीं है। वालारस ने कहा, "खानों के बंद होने के बाद, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के अलावा कोई भी कंपनी इस क्षेत्र में काम नहीं कर रही है, लेकिन कुछ लोगों ने ऑटो-रिक्शा चलाना और दुकानें लगाना भी शुरू कर दिया है।"


 भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड के कई पूर्व कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें पेंशन नहीं मिल रही है या कम मिल रही है। एक अन्य निवासी के सुब्रमणी, 67, जो खदानों में पर्यवेक्षक के रूप में काम करते थे, ने कहा कि उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में लगभग 650 रुपये मिलते हैं। उन्होंने शिकायत की कि भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड ने वादा किया था कि राशि बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी जाएगी, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ।


 11 साल तक खदान में भूमिगत काम करने वाले एसावेल ने कहा कि खदान बंद होने से पहले उन्हें स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन उन्हें कोई पेंशन नहीं मिली और उन्हें गुजारा करने के लिए दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करने के लिए मजबूर किया गया।


 एसावेल ने कहा, "मिलों के बंद होने के बाद हम अचानक अछूत बन गए और सरकार हमें इस तरह नजरअंदाज कर रही है जैसे हमारा अस्तित्व ही नहीं है।"


 कोविड-19 महामारी ने लोगों को और हाशिए पर डाल दिया है क्योंकि ट्रेनें काम नहीं कर रही हैं। वलरस ने कहा कि वह तालाबंदी की शुरुआत से ही घर पर बेकार बैठा है और आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है।


 खदान बंद करने की बात करते हुए, भारत की राष्ट्रीय खनिज नीति ध्यान देती है कि एक बार खदान में भंडार पूरी तरह से समाप्त हो जाने के बाद वैज्ञानिक खदान बंद करने की आवश्यकता है जो न केवल पारिस्थितिकी को बहाल करेगी और जैव विविधता को पुनर्जीवित करेगी बल्कि इसके सामाजिक-आर्थिक पहलुओं को भी ध्यान में रखेगी। ऐसा बंद होना।


"जहां कुछ दशकों में खनन गतिविधियां फैली हुई हैं, खनन समुदाय स्थापित हो जाते हैं और खदान बंद होने का मतलब न केवल उनके लिए नौकरियों का नुकसान है, बल्कि सामुदायिक जीवन में भी व्यवधान है," नीति नोट करती है। "मेरा बंद एक व्यवस्थित और व्यवस्थित तरीके से किया जाना चाहिए।"


 “सरकार की यह सुनिश्चित करने में भूमिका है कि पोस्ट-प्रोडक्शन माइन डिकमीशनिंग और लैंड रिक्लेमेशन, माइन डेवलपमेंट प्रोसेस का एक अभिन्न हिस्सा हैं; खदान बंद करने में होने वाली लागत के लिए वित्तीय प्रावधानों को उद्योग द्वारा उच्च स्तर की प्राथमिकता दी जाती है; और यह कि कुशल और प्रभावी खदान सुधार और पुनर्वास के लिए सुसंगत दृष्टिकोण अपनाए जाते हैं, “नीति नोट करती है।


 लेकिन केजीएफ के लिए यह बदलाव कभी नहीं हुआ। पूर्व में कई बार, केंद्र ने राज्य सरकार से क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए कहा है, लेकिन राज्य सरकार ने तर्क दिया कि यह क्षेत्र नगर पालिका परिषद के लिए कोई राजस्व नहीं लाता है और उस पर 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की देनदारी है।


 केजीएफ क्षेत्र के पूर्व विधायक और रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष राजेंद्रन ने कहा कि जब विकास के लिए धन आवंटन की बात आती है तो केजीएफ को हमेशा उपेक्षित किया जाता है और कहा कि केजीएफ के लोग सरकार की नीतियों के कारण खराब स्थिति में रह रहे हैं। उदासीनता।


 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की वर्तमान विधायक रूपा कला शशिधर ने मोंगाबे-इंडिया को बताया कि राज्य सरकार बाढ़ और कोविड-19 का हवाला देकर विधायक अनुदान को पिछले दो वर्षों से 2 करोड़ रुपये की स्वीकृति नहीं दे रही है। इन सभी सूचनाओं को प्राप्त करने के बाद, माधवन और अधिथ्या ने 15 नवंबर, 2022 को कोयंबटूर में उनके घर पर गुप्त रूप से कृष्णन से मुलाकात की। कंप्यूटर में प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा: “सर। केजीएफ में, हमारे पास जनशक्ति, अच्छा बुनियादी ढांचा और एक एकड़ जमीन है, जिसका उपयोग औद्योगिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है और आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की सीमाएं करीब हैं," शशिधर ने मोंगाबे-इंडिया को बताया। “केजीएफ में लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए राज्य सरकार को इन चीजों पर पूंजी लगानी चाहिए थी। हमें यहां अस्पतालों के लिए उचित बुनियादी ढांचे का निर्माण करना चाहिए, और यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह रोजगार के अवसर पैदा करे, लेकिन वर्तमान में सरकार केजीएफ के विकास या खानों को फिर से खोलने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रही है। यहां तक ​​कि भारतीय खान ब्यूरो, खान विभाग के तहत एक संगठन, यह आदेश देता है कि खदान संचालक जिम्मेदारी से इसे बंद कर दे। इसकी गाइडलाइन में कहा गया है कि क्षेत्र की पूर्व-खनन पारिस्थितिकी को बहाल करना है, जहरीले अवशेषों का निपटान करना है और भूमिगत जल को जहरीले अवशेषों से बचाना है। खदान को बंद करने वाली कंपनी क्षेत्र में हवा, पानी, ऊपरी मिट्टी, अपशिष्ट और बुनियादी ढांचे की बहाली और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, केजीएफ में, अनियोजित बंद ने क्षेत्र को गड़बड़ कर दिया है। यदि खदान बंद करते समय केजीएफ में नियत प्रक्रिया का पालन किया जाता तो इससे क्षेत्र में नया भू-उपयोग, रोजगार, चरित्र और जीवंतता आ सकती थी। अध्ययन केजीएफ में भूमि, पर्यावरण और लोगों की आजीविका के क्षरण के लिए अनियोजित बंद को जिम्मेदार ठहराता है। अनियोजित खान बंद को नियंत्रित करने और समुदाय पर इसके प्रभावों का मुकाबला करने के लिए नीतियों और अधिनियमों को भारत सरकार द्वारा मजबूत बनाया जाना चाहिए। केजीएफ के लोगों के सामने आने वाले इन मुद्दों और चुनौतियों को संबोधित किया जाएगा और अगर सरकार, खनन कंपनी और लोग शहर को पुनर्जीवित करने में अपना समर्थन और रुचि दिखाते हैं तो इसमें सुधार किया जा सकता है।


"हाल ही में, कर्नाटक सरकार ने भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड के स्वामित्व वाली 12,109 एकड़ भूमि में से 3,200 एकड़ से अधिक क्षेत्र में एक औद्योगिक पार्क विकसित करने की अपनी योजना की घोषणा की। देखा!" कृष्णन ने माधवन से कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि: "केंद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ चर्चा के बाद कार्रवाई की जाएगी।"


 इसके बाद वे लोग एक और प्रश्न का उत्तर पाने के लिए आगे बढ़े, जो वे पहले विक्रम इंगलागी से पूछ चुके थे। जब वे जा रहे थे, कृष्णन ने उन्हें जम्मू और कश्मीर की सीमाओं की सुरक्षा करने के लिए कहा।


 "राष्ट्र की रक्षा करना हमारा महत्वपूर्ण कर्तव्य है सर।" माधवन ने कहा और विक्रम इंगलागी से मिलने जाने से पहले वह उन्हें सलाम करता है।


 अब घर में उसने विक्रम इंगलागी के साथ अपने भाई अभिषेक की फोटो दिखाई और कश्मीर में कार्तिक इंगलागी की हत्या करने वाले संदिग्धों के बारे में अपने सवाल किए। विक्रम ने कहा: "अभिषेक ने मेरी किताब द हिस्ट्री ऑफ रोवन ट्री पढ़ी और केजीएफ के बारे में जाना। तब से, वह अपने दोस्तों की मदद से मेरे साथ बने रहे, जो मैसूर से थे। मेरी मदद से उन्हें केजीएफ के बारे में पता चला।" उत्तर-पूर्वी भारत और जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद की समस्या। इसके कारण अभिषेक को आपके कई परिचित मित्रों द्वारा धमकी दी गई थी और यह भी एक कारण है, आपके भाई को अंदर के जासूसों द्वारा मार दिया गया, जिन्होंने अपने लिए हमारे देश को धोखा दिया -डीड्स। और कार्तिक इंगलागी पाकिस्तान के प्रभुत्व वाले आजाद कश्मीर को भारतीय क्षेत्र में लाने के लिए बातचीत कर रहे थे। इसके अलावा, वह केजीएफ को पुनर्जीवित करने के लिए बहुत उत्सुक थे। इन दोनों चीजों ने अरब, पाकिस्तान और दुबई के आतंकवादी संगठनों को परेशान किया। उन्होंने नहीं किया कोलार गोल्ड फील्ड्स और कश्मीर को तेजी से पुनर्जीवित करना चाहते हैं। इसलिए, उन्हें मारने के लिए एक हिटमैन की व्यवस्था की गई थी।" माधवन को एक फाइल देते हुए, विक्रम ने कहा: "मरने से पहले, उसने मुझसे आपको महत्वपूर्ण फाइलें देने के लिए कहा, जो उसने भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में उग्रवादी अभियानों के बारे में आगे एकत्र की। उसकी अंतिम इच्छा भारत को चंगुल से मुक्त करना है।" बुराइयाँ।"


 माधवन भावुक हो गए और मिशन को जारी रखने का फैसला किया। जाते समय अधिथ्या ने माधवन से पूछा: "आगे क्या दा?"


 "ऑपरेशन कश्मीर।" माधवन ने उसकी ओर देखते हुए कहा। घर पहुँचने के दौरान, वह स्मृति को NIA के अपने ज़ेरॉक्स आईडी कार्ड के साथ उसका इंतज़ार करते हुए देखता है। उसने उसे थप्पड़ मारा और पूछा: "तुमने मुझे सूचित क्यों नहीं किया?"


"मैं चाहता था कि तुम सुरक्षित रहो स्मृति बेबी। इसलिए।" उसने उसे गले लगाया और कहा: "चिंता मत करो। मैं हमेशा सुरक्षित रहूंगी दा। तुम हमारे देश की सेवा करना जारी रखो।" वह उनके साथ कश्मीर जाती है। जाते समय, स्मृति ने खुलासा किया कि: "वह जुड़वाँ बच्चों के साथ गर्भवती है।"


 माधवन खुशी से भर गया। जबकि, अधिथ्या उस संदेश को देख रहा है, जो कृष्णन द्वारा उसके फोन पर कश्मीर के आतंकवादियों से सावधान रहने के लिए भेजा गया है, जिसका अर्थ है कि उसे मिशन के लिए कोई आपत्ति नहीं है, जो वे करते हैं।


 करने के लिए जारी.....


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action