Adhithya Sakthivel

Action Drama

4  

Adhithya Sakthivel

Action Drama

गणतंत्र

गणतंत्र

11 mins
471


(शांतिपूर्ण जीवन के लिए यात्रा)


 हमारे कुछ भारतीय समाज रायलसीमा, धर्मपुरी, विजयवाड़ा और कई अन्य स्थानों के क्षेत्रों में अभी भी अधिक विकसित हैं। इसका कारण जाति-भेदभाव, रंग-भेदभाव और विभिन्न अन्य कारकों के कारण है, जो आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्रों में होता है, जहां गुटबाजी आम है।


 कडप्पा, कुरनूल और सिलेरु जैसे स्थानों को अक्सर और हिंसक झड़पों के लिए जाना जाता है, जो अक्सर इस क्षेत्र में मुसीबत बन जाते हैं। कटप्पा से एक गुट के नेता महेंद्र रेड्डी के बेटे केशव कृष्ण रेड्डी को शामिल करता है। बचपन से ही केशव हिंसा के प्रति संवेदनशील थे। इसके अलावा, कुरनूल से अपने पिता और गांव के एक अन्य गुट के नेता बाला रेड्डी के बीच झड़प के कारण, वह कम उम्र में अपनी मां को खो देता है।


 अपने पिता के खिलाफ गुस्सा, वह इसलिए, अपने चाचा राम मनोहर रेड्डी (अपने पिता और परिवार के साथ एक कठोर लड़ाई के बाद) के साथ लंदन जाता है, जहां वह सभी प्रकार की हिंसा से शांति से दूर हो गया। लंदन में, केशव ने मानविकी और कला पाठ्यक्रम में स्नातक किया और लंदन में "शिक्षा और जीवन के महत्व" के बारे में जागरूकता पैदा कर रहा है।


 इस बीच, राम एक दुर्घटना से मिलता है और इस प्रक्रिया में अस्पताल में भर्ती है। केशव अस्पताल में उनसे मिलने के लिए दौड़ता है।


 डॉक्टर्स, राम की जाँच के बाद केशव से मिलने आते हैं।


 "डॉक्टर। क्या हुआ?" केशव से पूछा।


 "वास्तव में खेद है, सुश्री केशवन। भारी चोटों के कारण, हम उसे बचाने में असमर्थ हैं। वह अपने शब्दों को आपसे कहना चाहता था। जाओ और तुरंत उससे मिलो" डॉक्टर ने कहा, जिससे वह सहमत है।


 केशव अपने चाचा से सीखता है कि, "उनके पिता एक शिक्षित व्यक्ति थे और लंदन में रह रहे थे। वह भी रक्तपात और हिंसा के प्रति संवेदनशील थे। हालाँकि वे लंदन में शांति से रह रहे थे, महेंद्र रेड्डी को अपनी पत्नी और रायलसीमा के साथ जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। बाला केशव के पिता और महेंद्र के पिता के बीच हुई झड़प में, दोनों मारे गए और अब तक, इन दोनों परिवारों के बीच झगड़े एक ही रहते हैं (न केवल यह परिवार, बल्कि अन्य सभी में, जो गुटबाजी के शिकार हैं)। कुछ दिनों के बाद, महेंद्र ने अपनी पत्नी को खो दिया और तब से, केशव महेंद्र को समझने की स्थिति में नहीं था, वह उसके पास आया। "


 "केशव। कृपया जाएं और अपने पिता से मिलें। मेरी अंतिम इच्छा और आपके पिता की इच्छा सामंती है और गुटबाजी समाप्त होनी चाहिए" राम ने कहा और वह मर जाता है।



 राम के पार्थिव शरीर को केशव द्वारा कदप्पा में लाया जाता है, जहाँ राम का महेंद्र द्वारा अंतिम संस्कार किया जाता है। हालांकि, दाह संस्कार के बाद, बाला रेड्डी का गिरोह कार में आता है और महेंद्र रेड्डी सहित सभी को बेरहमी से मार डालता है। जब केशव पर हमला हुआ, तो उसने बाला रेड्डी के कुछ गुर्गे को बेरहमी से मारकर बदला लिया। इस प्रक्रिया में, केश रेडवा भी केशव द्वारा मारा जाता है।


 हालांकि, केशव के दादा हरि रेड्डी (जो अपने पोते की स्थिति के बारे में आशंका है) द्वारा अनुरोध की दुर्दशा पर, केशव अपने करीबी दोस्त (कॉलेज दोस्त), रागुल नायडू की मदद से हैदराबाद जाने और शांति से रहने का फैसला करता है। चूंकि, उन्होंने सोचा था कि इस प्रकार के गुट युद्धों के लिए हिंसा एकमात्र समाधान नहीं है।


 केशव ने प्रवीण रेड्डी नाम के एक व्यक्ति के घर में शरण ली। वहां, वह अपनी बेटी अमूल्य और उनके परिवार से मिलता है। यहाँ, केशव के पास बहुत सारे खुश और यादगार पल हैं और उन्होंने अपनी भयंकर महत्वाकांक्षा को देखते हुए अमूल्य की छोटी बहन धिव्या को बहुत सारी कविताएँ लिखने के लिए प्रोत्साहित किया।


 अमूल्य एक पत्रिका के लिए हैदराबाद में एक संपादक के रूप में काम कर रही हैं, जहां वह सामाजिक मुद्दों के बारे में कई लेख और निबंध लिख रही हैं।


 अमूल्य और केशव को आखिरकार प्यार हो गया ...


 इस बीच, बाला रेड्डी की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार होता है और वह जाग जाता है। इसके बाद, जगन रेड्डी, बाला रेड्डी के बेटे ने उन्हें सूचित किया कि, केशव रेड्डी सभी प्रकार की हिंसा से दूर, शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए रायलसीमा से भाग गए हैं।



 "जगा। उस परिवार को एक शांतिपूर्ण जीवन की खोज नहीं करनी चाहिए। उस बूढ़े आदमी हरि रेड्डी को मार डालो। उसके बाद ही केशव रेड्डी किसी भी तरह से यहां आएंगे," बाला रेड्डी ने कहा।


 इसके अलावा, वह उससे कहता है, "उसके बाद भी, अगर वह अपना सिर दिखाने का मतलब नहीं दिखाता है, तो अपने कई सदस्यों को मार डालो"


 "ठीक है पिताजी। मैं आपके आदेशों के अनुसार करूंगा" जगन रेड्डी ने कहा।


 इस बीच, धिव्या को गुटबाजी और हिंसा के उन्मूलन के बारे में अपने स्कूल में असाइनमेंट मिलता है। जब वह इस विषय के बारे में कहानी लिखने के लिए एक विचार पूछती है, तो केशव उसे कहानी के रूप में अपनी जीवन की घटनाओं की व्याख्या करता है, जो उसके स्कूल में लोकप्रिय हो जाती है और उसे व्यापक रूप से सराहा जाता है।


 जब उसे स्कूल के जज द्वारा इन गुटबाजी के झगड़े के समाधान के बारे में पूछा जाता है, तो वह उनसे कहती है, "मैडम। इन सभी प्रकार की हिंसा और झगड़ों को समाप्त करने के लिए, युवाओं और छात्रों को इन चीजों के बारे में शिक्षित करने का एकमात्र तरीका है, विशेष रूप से बीच में ग्रामीण क्षेत्र "(केशव रेड्डी द्वारा बताया गया)।


 जगन रेड्डी इस किताब और स्कूल का नाम देखता है, जिसके बाद वह बाला रेड्डी को यह दिखाता है। वह उसे हैदराबाद जाने और धिव्या का अपहरण करने का आदेश देता है।


 हालांकि, वह केशव द्वारा बचाई जाती है और किसी को घायल किए बिना, वह बाला रेड्डी के गुंडों का पीछा करती है, जगन रेड्डी को सख्त चेतावनी देती है।


 अमूल्य ने केशव की सच्चाई को खुद से और साथ ही रागुल से सीखा। केशव ने दो परिवारों के बीच लंबे समय से चल रहे झगड़े को खत्म करने और युवाओं को प्यार और स्नेह के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने का फैसला किया।



 वह अमुल्या और रागुल के साथ कडप्पा जाता है, जहां वह अपने परिवार से मिलता है और थोड़ी देर की बातचीत के बाद, वे सभी इस लंबे समय के मुद्दे को सुलझाने का फैसला करते हैं। सबसे पहले, केशव स्थानीय विधायक, नागा भूषणम रेड्डी से मिलते हैं, जिनसे वह युवाओं और बच्चों के लिए एक स्कूल खोलने के लिए अपनी राय व्यक्त करते हैं। ताकि, वे इस प्रकार की हिंसा में शामिल न हों।


 हालांकि, नागा भौंसना रेड्डी केशव के विचार से इनकार करते हैं। चूंकि, उनके जैसे राजनेता राजनीतिक कैरियर के क्षेत्र में उनकी वृद्धि के लिए, इस प्रकार के गुट को लाभ के रूप में उपयोग कर रहे हैं। जब ये चीजें समाप्त हो जाती हैं, तो वे कैसे रह सकते थे।


 आखिरकार, नागा भूषणम स्वीकार करता है, जब केशव के लोग अपने छोटे भाई, राघव रेड्डी को बंदूक की नोंक पर रखते हैं और बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए बनाए गए स्कूल को खोलने की अनुमति देते हैं।


 डेढ़ साल की समयावधि के साथ स्कूल का निर्माण करने के बाद, बाला रेड्डी और नागा द्वारा प्रस्तुत ढेर सारी चुनौतियों और कठिनाइयों का सामना करते हुए, स्कूल सफलतापूर्वक समाप्त हुआ।


 उद्घाटन समारोह में, केशव बच्चों को समझाते हैं, "प्यारे बच्चों। एक तकनीक के सीखने को प्रोत्साहित करते हुए सही तरह की शिक्षा, कुछ ऐसा हासिल करना चाहिए जो अधिक से अधिक महत्व का हो। यह एक आदमी को एकीकृत प्रक्रिया का अनुभव करने में मदद करना चाहिए। जीवन। यह ऐसा अनुभव है जो क्षमता और तकनीक को उनके सही स्थान पर रखेगा। अगर वास्तव में किसी को कुछ कहना है, तो उसके बारे में बहुत कुछ कहने से अपनी खुद की शैली बनती है। लेकिन, बिना अनुभव के किसी शैली को सीखने से केवल सतहीपन हो सकता है। " इसके अलावा, केशव रेड्डी उनसे कहते हैं कि, "उनके जैसे बच्चे हिंसा और झगड़ों के चक्र को सुलझाने के लिए कदम हैं, जो कि रायलसीमा के अलावा भारत के कई स्थानों पर होता है।"



 अमूल्य शिक्षा के महत्व के बारे में बोलती है और इसका महत्व ग्रामीण गाँव के बच्चों में है और हर कोई अच्छी तरह से अध्ययन करना शुरू कर देता है। पढ़ाई के अलावा, ये बच्चे एनसीसी गतिविधियों, मार्शल आर्ट में भी निपुण होते हैं और विभिन्न स्थानों पर वाद-विवाद में बोलते हैं।


 यहां तक कि बाला रेड्डी के गुर्गे और अन्य विभिन्न परिवार भी केशव की विचारधारा को अपनाते हैं और अपने बच्चों को उनके स्कूल में पढ़ाते हैं। यह देखते हुए, जगन रेड्डी ने अपने पिता को यह कहते हुए मना किया, "हिंसा हमारे जीवन का एकमात्र तरीका नहीं है। हमारे जीवन में कई अन्य लोग हैं जैसे कि शिक्षित होना, खुश रहना और बहुत सारे प्यार और स्नेह की वर्षा करना। पिताजी के पास है। पिताजी हमारे कई आदेशों का पालन किया। लेकिन, पहली बार, मैं आपको बता रहा हूं। आइए इस प्रकार के झगड़ों को समाप्त करते हैं। यदि हम अभी भी अधिक लड़ते हैं, तो राजनेता इसे अपने लाभ के लिए ले जाएंगे। "


 आखिरकार, बाला रेड्डी को पता चलता है कि, वह गलत है और केशव के परिवार से मिलता है, जहां वह अपनी गलतियों के लिए उन सभी से माफी मांगता है और हरि रेड्डी को पैर मारता है, जो उसे माफ कर देता है।


 बाला रेड्डी ने केशव रेड्डी से पूछा, "आप वास्तव में महान हैं। आपने मेरे बेटे को बदल दिया और उसकी मदद से मेरा क्रूर रवैया भी बदल दिया। आप एक नैतिक जीवन का पालन करने में सक्षम कैसे हो सकते हैं?"


 "सर। जीवन छोटा है। समय तेज है। जब हम लोगों से प्यार करते हैं, तो हमें बदले में प्यार मिलता है। जब हम लोगों के खिलाफ हिंसक होते हैं, तो कोई भी हमारे साथ नहीं रहेगा। चूंकि, मैं बचपन से इन शब्दों का पालन कर रहा हूं। अपनी मां को खोते हुए, मैं जीवन के नैतिक आचरण का पालन कर रहा हूं "केशव रेड्डी ने कहा, जिसके बाद एक भावनात्मक बाला रेड्डी उसे गले लगाते हैं, रोते हुए।


 अमूल्य और केशव रेड्डी की शादी उनके संबंधित परिवार के सदस्यों और बाला रेड्डी (जो केशव के परिवार के एक हिस्से के रूप में भी स्वीकार की जाती है) के आशीर्वाद से होती है।



 इस बीच, रायलसीमा राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करती है, क्योंकि यह शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक विकास है, केशव रेड्डी द्वारा विकसित किया गया है। प्रभावित, प्रधान मंत्री और साथ ही वर्तमान आंध्र के मुख्यमंत्री 28 मार्च को उगादी उत्सव की पूर्व संध्या पर रायलसीमा आने का फैसला करते हैं।


 प्रधान मंत्री पूरी सुरक्षा के तहत रायलसीमा आते हैं, जहां वे केशव को "सर्वश्रेष्ठ नागरिक" के रूप में सम्मानित करते हैं, क्योंकि उनकी शिक्षा और शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सामंतों और हिंसा को समाप्त करने के उनके बहादुर कार्य के कारण, इसका ग्रामीण क्षेत्रों में महत्व है। , शहरी क्षेत्रों के अलावा।


 अब, प्रधानमंत्री अपने जीवन की कहानियों के माध्यम से, स्कूल और कॉलेज जीवन के महत्व के बारे में बोलते हैं, जबकि मुख्यमंत्री देश के विकास के लिए शिक्षा का महत्व बताते हैं।


 उनके बोलने के बाद, केशव रेड्डी ने शिक्षा के बारे में अपने अंतिम शब्दों को बताया और यह बताते हुए बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है: "यह जानने के लिए कि वर्तमान विश्व संकट में कौन सा हिस्सा खेल सकता है, हमें समझना चाहिए कि यह संकट कैसे आया है। यह स्पष्ट रूप से परिणाम है। लोगों के लिए हमारे संबंधों में, संपत्ति और विचारों के लिए गलत मूल्य। यदि दूसरों के साथ हमारा संबंध आत्म-सहमत पर आधारित है और संपत्ति के लिए हमारा संबंध अधिग्रहण योग्य है, तो समाज की संरचना प्रतिस्पर्धी और आत्म-पृथक होने के लिए बाध्य है। विचारों के साथ हमारा संबंध हम एक विचारधारा को दूसरे के विरोध में सही ठहराते हैं, आपसी अविश्वास और बीमार इच्छाशक्ति अपरिहार्य परिणाम हैं। वर्तमान अराजकता का एक अन्य कारण अधिकार पर निर्भरता है, नेताओं पर, चाहे वह दैनिक जीवन में, छोटे स्कूल में या। विश्वविद्यालय। नेता और उनके अधिकार किसी भी संस्कृति के बिगड़ते हुए कारक हैं। जब हम दूसरे का अनुसरण करते हैं तो कोई समझ नहीं होती है, लेकिन केवल भय और अनुरूपता होती है, जो अंततः क्रूरता की ओर ले जाती है। अधिनायकवादी राज्य और संगठित धर्म की हठधर्मिता। "


 अंत में, हैदराबाद और आंध्र टुडे कार्यालय से मीडिया के लोग भी रायलसीमा आते हैं, जहां मीडिया रिपोर्टरों में से एक केशव रेड्डी ने उनसे पूछा, "सर। क्या आपको लगता है कि गुटबाजी और हिंसा का चक्र समाप्त हो गया है?"


 "नहीं, मैंने ऐसा नहीं सोचा था" केशव रेड्डी ने कहा।


 "आप ऐसा क्यों सोचते हैं साहब? एक और मीडिया रिपोर्टर से पूछा।



 "केवल रायलसीमा में, गुटबाजी और हिंसा का चक्र समाप्त हो गया है। जबकि, भारत के कई स्थानों पर, इस तरह की हिंसा और झगड़े अभी भी जारी हैं, चुपचाप। किसी भी विचारधारा के माध्यम से शांति हासिल नहीं की जाती है, यह कानून पर निर्भर नहीं करता है। यह तभी आता है जब हम व्यक्तियों के रूप में हमारी अपनी मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया को समझने लगते हैं। यदि हम व्यक्तिगत रूप से कार्य करने की जिम्मेदारी से बचते हैं और शांति स्थापित करने के लिए कुछ नई प्रणाली की प्रतीक्षा करते हैं, तो हम केवल उस प्रणाली के गुलाम बन जाएंगे। अंत में, हमें एक पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए गणतंत्र कहा जाता है। मेरे और मेरे दोस्तों की तरह, युवाओं में से सभी को अपने-अपने स्थानों पर शांति लाने की ज़िम्मेदारी उठानी चाहिए, परिणाम की परवाह किए बिना, जो इसके पीछे पड़े हैं। "


 बाद में, मीडिया जगह छोड़ देता है जबकि केशव रेड्डी अपने घर वापस चला जाता है। इस बीच, नागा रेड्डी के निजी सहायक ने उन्हें केशव रेड्डी की अपार लोकप्रियता के बारे में सूचित किया, जिसमें उन्होंने उन्हें जवाब दिया, "इसे छोड़ दो। यह उनके भाग्य के कारण है, उन्होंने इस हिंसा को समाप्त कर दिया है और हर कोई रायसेनमा में खुशी से रह रहा है। लेकिन, यह है। केवल हमारे राज्य में। भारत के अन्य हिस्सों में नहीं। फिर भी, कुछ स्थानों पर, युद्ध (आतंकवाद, राजनीतिक संघर्ष और दंगों से युक्त) का अंत नहीं हुआ है। "


 नागा ने जो बताया वह सच है। केवल रायलसीमा गुटबाजी समाप्त हो गई है। जबकि, भारत के कई स्थानों पर, अंदर का युद्ध अभी भी होता है और एक निष्कर्ष पर नहीं आया है!





Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action