Adhithya Sakthivel

Horror Classics Thriller

3.0  

Adhithya Sakthivel

Horror Classics Thriller

बर्फ़ीली आग

बर्फ़ीली आग

23 mins
1.2K


अरविंथ एक सफल पर्यटक गाइड है, जो अपने कुछ करीबी दोस्तों दिनेश, राम और साईं अधिष्ठा के साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहा है। वे भारत के विभिन्न स्थानों में घूमते हैं। संभवतः बैंगलोर, केरल और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में।

 उनके पास एक मज़ेदार जीवन है, जिसमें कोई गंभीरता नहीं है और पैसे के अलावा परिवार होने की कोई चिंता नहीं है। पज़ानी की सड़कों के किनारे रात का खाना खाने के दौरान, अरविंथ और उसके दोस्तों के बीच बातचीत होती है।

 अरविंथ दिनेश से कहता है, "अरे दिनेश। पझानी से वापस जाने से पहले, हमें एक साहसिक सवारी करनी चाहिए।"

 "जैसे आप एक साहसिक सवारी कैसे करना चाहते थे ?" राम से पूछा।

 अरविंथ ने कहा, "हमें एक अंधेरे और बड़े बंगले के लिए जाना है और मज़े करना है।"

 यह सुनकर, साईं अधिष्ठा को पसीना आने लगता है और वे डरते हुए उनसे पूछते हैं, "कहाँ जाना चाहिए ? अंधेरा और बड़ा बंगला आह ?"

 "अरे..वह इस तरह क्यों पसीना बहा रहा है ? मुझे लगता है कि उसे डर लग गया है" दिनेश ने कहा और वह हंस पड़ा।

 "मजाक मत करो दा। मैं आपके साथ अंधेरी जगहों पर नहीं जा सकता। मुझे डर लग रहा है दा" साईं अधिष्ठा ने कहा।

 "एक कप बियर पी लो। तुम्हारा डर दूर हो जाएगा" राम ने कहा और वह हंस पड़ा।

 "चुप रहो! चुप रहो दा। मुझे पता है कि उसे कैसे मनाना है" अरविंथ ने कहा।

 अरविंथ ने कहा, "आदित्य। इस सवारी दा में आकर एक अच्छा अनुभव लें। हमारे शब्दों का पालन करें, कृपया"।

 चूंकि, उसके दोस्त ने पूछा है, अधित्या सहमत है और उनके साथ है। कार में यात्रा करते हुए अधित्या ने उनसे पूछा, "हम किस जगह दा जा रहे हैं ?"

 "वरथमानदी दा" दिनेश ने कहा।

 आदित्य खुश महसूस करता है। दिनेश उससे पूछता है, "दादा तुम इतने खुश क्यों हो ?"

 "अरे। वहाँ केवल, वरदमनदी बांध प्रसिद्ध है। मैं इसके लिए उत्सुक हूं। तेजी से ड्राइव करें अरविंथ" अधित्या ने कहा।

 "क्या तुमने देखा ? वह कितना खुश है ?" राम से पूछा, जिस पर अरविंद मुस्कुराता है। अंत में वे वरदमनदी बांध के पास बंगले में पहुंच जाते हैं।

 बंगले के पास जाते समय, अरविंथ के करीबी दोस्त ज्योतिषी धीरवियम ने उन्हें फोन किया और पूछा, "अरविंथ। आप इस समय कहाँ रह रहे हैं ?"

 "चाचा। हम वरदमनदी बांध के पास हैं" अरविंथ ने कहा।

 इसके बाद, अरविंथ यह नहीं सुन पा रहा है कि उसके चाचा क्या कहने आए हैं और इसके बाद, उसने फोन काट दिया। वह बंगले तक पहुंचता है और अपनी कार उसके अंदर चलाता है। जैसे ही वे गेट खोलकर बंगले के अंदर प्रवेश करते हैं, जलवायु परिवर्तन होता है। सब जगह अंधेरा छा जाता है, अचानक आंधी-तूफान की आवाजें सुनाई देती हैं।

 जब वे घर के अंदर प्रवेश करते हैं, तो अधित्या को एक पेड़ दिखाई देता है, जो तेज आंधी के कारण गिर रहा है और वह बहुत डर गया है।

 राम एक बड़ी मकड़ी को खिड़की की दीवार के पास देखता है और डर के छोटे-छोटे लक्षणों का अनुभव करता है। अधित्या की तरह, राम भी जानवरों के डर से ग्रस्त है, जिसे वह अपने दोस्तों से छुपाता है। दोस्त धीरे-धीरे घर में प्रवेश करते हैं और अपने-अपने कमरे आवंटित करके आराम करते हैं। उस पूरी रात, अधित्या अजीब है, पेड़ के बारे में सोच रहा है। वह लाइट बंद कर देता है और सोने की कोशिश करता है। परन्तु सफलता नहीं मिली। अचानक उसे एक अनजान और अजीब सी आवाज सुनाई देती है। अपनी आँखें आधी बंद करके, वह खिड़की के पास गया और उसे पटकने के लिए लड़खड़ा गया, यह सुनिश्चित करते हुए कि इस बार कुंडी जगह पर है।

 हवा ने उसका दीया हिलना शुरू कर दिया था, और जब वह पीछे मुड़ा तो ऐसा लग रहा था कि पूरा कमरा घूम रहा है। एक पल उसकी आँखों में लड़ाई धधक रही थी, अगले ही पल सामने की दीवार में पानी भर रहा था। लेकिन आग और बाढ़ के बीच में उसने अपने कमरे के बीच में जला दिया, और वहाँ खड़ा था - अपनी टोपी से बारिश को हिलाते हुए - एक अजनबी था। वह काफी हानिरहित लग रहा था। वह हार्वे से छह इंच से अधिक लंबा नहीं था, उसका फ्रेम खुरदरा था, उसकी त्वचा का रंग स्पष्ट रूप से पीला था। उसने एक फैंसी सूट, एक जोड़ी चश्मा और एक भव्य मुस्कान पहन रखी थी। अधित्या भयभीत होकर चिल्लाया और वह देखने के लिए उठा, उसके अलावा कोई नहीं। उसकी भयानक आवाज सुनकर, उसके दोस्त आते हैं और लाइट जलाते हैं, "क्या हुआ दा ?"

 "मुझे एक बुरा सपना मिला दा" अधित्या ने कहा।

 "उसके लिए, तुम दा चिल्ला क्यों रहे हो ?" राम से पूछा।

 "मैंने सपने में एक दुष्ट अजनबी देखा" अधित्या ने कहा।

 उसके दोस्त उसे डांटते हैं और अच्छी नींद लेने के लिए कहते हैं। जैसा कि वह सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित है, उसके दोस्त सोचते हैं कि उसने झूठ बोला था।

 अगले दिन, अधित्या ने अजनबी (अपने सपने में) को असली (घर के पास) में देखा और बुरी तरह डर गया। वह चुप रहता है और अपने दोस्तों के साथ बांध पर जाता है, जगह-जगह घूमता रहता है।

 वे फिर से बंगले में प्रवेश करते हैं और जगह अँधेरी हो जाती है। अचानक उस जगह भारी बारिश हो जाती है और तेज आंधी की आवाज से दोस्त परेशान हो जाते हैं।

 बारिश धीमी होने के बाद, अरविंथ को एक जगह के पास एक बदसूरत और सड़ा हुआ गंध महसूस होता है। वह गंध का विश्लेषण करने जाता है। पूछताछ करने पर, उन्हें क्रमशः दो मृत सांप और मकड़ियों का पता चला।

 अधिष्ठा ने डरकर सांप को पकड़ लिया और दूर एक जंगल में फेंक दिया। हालांकि, जैसे ही उसने सांप को फेंका, वह रेंगना शुरू कर देता है। वह डर कर जगह से भाग जाता है।

 जानवरों के डर से राम बीमार पड़ जाते हैं और सो जाते हैं। अरविंद अपने दोस्तों के साथ उसकी देखभाल करता है। आराम करते समय, राम कुछ अजीब आवाजें सुनता है और डर के मारे जोर से चिल्लाता है। अरविंथ उससे पूछता है, "क्या हुआ दा ? आपको पसीना क्यों आ रहा है ? आप दा चिल्ला क्यों रहे हैं ?"

 राम ने कहा, "मैंने कुछ अजीब आवाजें और गरज के साथ सुना। यह बात अधित्या से भी पूछो। वह भी बहुत डरता था।"

 "वह सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित था। अब आप पागल हो गए हैं और अपने दिमाग पर नियंत्रण खो दिया है। आप दोनों इस तरह से क्यों डर रहे हैं ?" दिनेश ने पूछा।

 "यह सच है! हां, मैं बीमार हो गया हूं, बहुत बीमार हूं। लेकिन आप ऐसा क्यों कहते हैं कि मैंने अपने दिमाग पर नियंत्रण खो दिया है, आप क्यों कहते हैं कि मैं पागल हूं ? क्या आप देख सकते हैं कि मेरे दिमाग पर मेरा पूरा नियंत्रण है ? दरअसल , बीमारी ने केवल मेरे दिमाग, मेरी भावनाओं, मेरी इंद्रियों को मजबूत बनाया ... मैं ऐसी आवाज़ें सुन सकता था जो मैंने पहले कभी नहीं सुनीं। मैंने स्वर्ग से आवाज़ें सुनीं और मैंने नरक से आवाज़ें सुनीं !" राम ने कहा-

 अधिष्ठा अरविंद से कहता है, "मैंने आपको पहले ही सही कहा था! इस बंगले में कुछ अजीब है। मुझे इस बंगले दा में कुछ चीजों पर संदेह था।"

 "क्या शक था दा ?" दिनेश ने पूछा।

 "जब हमने बंगले के अंदर प्रवेश किया, तो क्या आप सभी ने देखा कि आसमान काला हो रहा है ? क्या आप सभी ने अजीबोगरीब आंधी देखी ? क्या आपको इस बंगले में कुछ अजीब होने का एहसास नहीं हुआ ?" आदित्य से पूछा।

 अरविंद को अजीबोगरीब घटनाओं का अहसास होने लगा। इसके बाद, वे घर के आसपास होने वाली घटनाओं को भड़काने का फैसला करते हैं। कुछ सुराग पाने के लिए जगहों की तलाश करते हुए दिनेश एक पुरानी डायरी लेता है।

 वह एक बैठक में अपने दोस्तों को एक साथ बनाता है और डायरी दिखाता है, "उन्हें डायरी देखने के लिए कहता है।"

 दिनेश डायरी पढ़ने लगता है। (यह एक कथन के रूप में जाता है।)

 यह एक डायरी है जिसे मैं अपने जीवन में घटी कुछ घटनाओं का चित्रण करते हुए लिखता हूं। मेरा नाम हर्षिता है। मेरा जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। मेरे माता-पिता की बाढ़ में मृत्यु हो गई और मुझे पज़ानी मुरुगन मंदिर में एक मंदिर के पुजारी ने गोद लिया।

 वहां मंदिर के पुजारी के अनुरोध से पहले मणि सिद्धर ने मुझे गोद लिया था। यह जानते हुए कि मैं ब्राह्मण परिवार की पृष्ठभूमि से हूं, उन्होंने मुझे शारीरिक प्रशिक्षण देने की योजना बनाई। मैंने आदिमुरई और कलारीपयट्टू जैसे मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

 सिद्धर ने मुझे रामायण, भगवद गीता, गरुड़ साहित्य और महाभारत की विचारधाराओं और विषयों की शिक्षा दी। इनके अलावा, मुझे सिद्ध मूल्य माना जाता था।

 इसके बाद ही, सिद्धर ने मुझसे कहा कि, "मुझे मंदिर को अजनबियों और बुरे लोगों से बचाना है, जो पैसे के लिए हिंदुओं की महत्वपूर्ण संस्कृतियों और परंपराओं को बेचने के लिए तैयार हैं।"

 धीरे-धीरे, हरशिता ने मंदिर पर अधिकार कर लिया और उद्धारकर्ता बन गया। कुछ ईसाई लोग पज़ानी में आए। वे लोगों को ईसाई बनाना चाहते हैं और अब से चाहते हैं कि मुरुगन मंदिर को स्थायी रूप से समाप्त कर दिया जाए।

 हालाँकि, मेरी चाल से उनकी योजनाओं को विफल कर दिया गया। जब से मैं एक घुसपैठिया बन गया और मंदिर की रक्षा करने वाली तलवार बनकर खड़ा हो गया, वे ईसाई लोग स्थानीय विधायक को रिश्वत देकर मंदिर के अंदर आ गए।

 उन्हें भांपते हुए, मैंने मार्शल आर्ट कौशल का उपयोग करके उन विधायक और ईसाई लोगों के गुर्गे को मार डाला। लेकिन, विधायक कायरतापूर्ण कृत्य के रूप में, गरुड़ साहित्य पुस्तक को पास में ले जाता है और पुस्तक को जलाने की धमकी देता है।

 मैंने उनसे ऐसा न करने की गुहार लगाई। ईसाई पुजारी ने मेरे सिर पर वार किया और बेरहमी से हमला किया। मरने से पहले, मैंने मंदिर के साथ-साथ आस-पास के बांधों, जंगलों और संसाधनों की रक्षा करने की कसम खाई थी, जैसा कि सिद्धर (जो अब एक मकबरे में रहता है) द्वारा प्रशिक्षित है।

 बाद में मैं एक आत्मा बनकर आया और विधायक और ईसाई पुजारियों को हमेशा के लिए अपंग बना दिया।

 (कथा समाप्त होती है।)

 दिनेश ने कहा, "हमारी हिंदू परंपराओं, धार्मिक व्यवहार और संस्कृतियों की रक्षा के लिए, मैं बंगले (जहां दोस्त रहते हैं) की रेत में दफन होने के अलावा एक आत्मा के रूप में बना रहा।"

 "अरे। फिर वह हमसे क्यों डरती थी दा ? मुझे कारण नहीं मिल पा रहे हैं!" आदित्य ने कहा।

 हर्षिता एक आत्मा के रूप में आती है और उनसे कहती है, "मैंने इसे जानबूझकर नहीं किया। मैंने रोमांच के लिए आपका प्यार देखा। यह आपके लिए एक साहसिक सवारी नहीं है ? आप सभी ने हिंदू धर्म के महत्व के बारे में सीखा है ?"

 वे सब अपना सिर हिलाते हैं। वह उन्हें एक बड़ी किताब देती है, जिसमें प्राचीन हिंदू धर्म (विभिन्न लोगों की जीवन शैली, मार्शल आर्ट, सिद्धर, पांडिया, चेरा और चोलों का जीवन), मंदिरों और विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाओं के महत्व को दर्शाया गया है।

 अरविंथ ने किताब पढ़ना शुरू किया: (कथा मोड में चला जाता है)

 तमिलनाडु का इतिहास 6000 साल पुराना है। इसे मोटे तौर पर प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक तमिलनाडु में विभाजित किया जा सकता है। कई इतिहासकार दक्षिण में आर्यों के आक्रमण के सिद्धांत को मानते हैं। आर्यों के आक्रमण के कारण द्रविड़ जाति के तमिलों को दक्षिण की ओर बढ़ना पड़ा।

 क्षेत्र का इतिहास दो हजार साल से भी अधिक पुराना है। तमिलनाडु मूल रूप से तमिलम के रूप में जाना जाता था और तमिलम बस्तियों के प्रमाण करिपट्टिनम, अरिकामेडु और कोरकाई जैसे प्राचीन बंदरगाहों के अस्तित्व के साथ स्पष्ट हैं। द्रविड़ संस्कृति का जन्म स्थान कई महान राजवंशों का साक्षी रहा है। पल्लवों ने चौथी शताब्दी ईस्वी में शासन किया। चोलों ने पहली और चौथी शताब्दी के बीच शासन किया। वे 9वीं शताब्दी में फिर से सत्ता में आए, केवल 14 वीं शताब्दी में पांड्यों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। ईस्ट इंडिया कंपनी ने 1640 में मद्रास में अपना कारखाना शुरू किया। उन्होंने अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए डच और फ्रांसीसियों से लड़ाई लड़ी। देश की आजादी के संघर्ष में तमिलनाडु का बहुत बड़ा योगदान है। भारत की स्वतंत्रता के बाद, मद्रास राज्य अस्तित्व में आया और 1968 का नाम बदलकर तमिलनाडु कर दिया गया।

 तमिलनाडु के इतिहास में तत्कालीन शासकों के अधीन विभिन्न राज्यों का उदय शामिल है। तमिलनाडु का इतिहास उनके सक्षम और अक्षम शासकों के अधीन कई राजवंशों के उत्थान और पतन का गवाह है। चोल वंश पहली और चौथी शताब्दी के बीच तमिलनाडु में सत्ता में आया। करिकालन चोलों के पहले और प्रसिद्ध शासकों में से एक थे। बाद में 9वीं शताब्दी में, चोलों ने विजयालय चोल के अधीन सत्ता हासिल कर ली।

 राजराजा चोल बाद के चोल शासकों में सबसे महान शासक थे। उनके शासनकाल के दौरान ही वास्तुकला शिखर पर पहुंच गई थी। राजेंद्र चोल प्रथम सबसे योग्य शासक राजराजा चोल का उत्तराधिकारी और पुत्र था। उन्होंने चोलों के राज्य का और विस्तार किया और साम्राज्य को भी मजबूत किया। उन्होंने एक राजनीतिक जीत के उपलक्ष्य में गंगईकोंडनचोलपुरम नामक एक नई राजधानी की स्थापना की।

 एक क्षयकारी चोल साम्राज्य को उखाड़ फेंकने के बाद पांड्य जो प्रमुखता में आए। चोलों को मुख्य रूप से उनकी प्रशासनिक क्षमताओं के लिए, राज्य में विभिन्न निर्माणों के लिए और उनकी सौंदर्य इंद्रियों के लिए जाना जाता था।

 प्राचीन

 तमिलनाडु, भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। यह भी सबसे दक्षिणी राज्य में से एक है। प्राचीन तमिलनाडु का इतिहास लगभग 6000 साल पहले का पता लगाया जा सकता है। द्रविड़ सभ्यता तमिलनाडु राज्य के साथ-साथ इसके कुछ पड़ोसी राज्यों केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश को भी समेटे हुए है।

 प्राचीन तमिलनाडु के इतिहास को पहली से नौवीं शताब्दी के बीच कहीं रखा जा सकता है। तमिलनाडु की सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता में से एक मानी जाती है। तमिलों की उत्पत्ति के संबंध में बहुत बहस है। आर्यों के आक्रमण के सिद्धांत से इंकार नहीं किया जा सकता। आमतौर पर यह माना जाता है कि आर्यों के कारण ही द्रविड़ों को सुदूर दक्षिण में रहना पड़ा।

 पहली से चौथी शताब्दी के दौरान, प्रारंभिक चोलों ने तमिलनाडु की भूमि पर शासन किया। इस वंश का पहला और सबसे महत्वपूर्ण राजा करिकालन था। यह राजवंश मुख्य रूप से अपने सैन्य कौशल के लिए जाना जाता था। कावेरी नदी पर कल्लनई नामक बांध का निर्माण राजा करिकालन की पहल पर किया गया था।

 चोल राजवंश प्राचीन तमिलनाडु के इतिहास में एक प्रमुख स्थान रखता है। राजवंश के राजा भी विभिन्न मंदिरों के निर्माण के लिए जाने जाते थे। ब्रहदेश्वर मंदिर चोल वास्तुकला का ऐसा शानदार उदाहरण है।

 पल्लव राजवंश ने चौथी शताब्दी के उत्तरार्ध से शुरू होकर लगभग 400 वर्षों तक तमिलनाडु पर शासन किया। महेन्द्रवर्मन प्रथम और उसका पुत्र नरसिंहवर्मन पल्लवों में सबसे महान शासक थे। इस प्रकार प्राचीन तमिलनाडु में गौरवशाली इतिहास के निशान हैं।

 मध्यकालीन

 तमिलनाडु का इतिहास बहुत समृद्ध है और विभिन्न राजवंशों के शासकों के कौशल का दावा करता है। मध्यकालीन तमिलनाडु 9वीं से 14वीं शताब्दी तक फैला है। तमिलनाडु की द्रविड़ सभ्यता को दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता में से एक माना जाता है।

 मध्यकालीन तमिलनाडु का इतिहास 9वीं शताब्दी में चोलों द्वारा अपनी सत्ता वापस पाने के साथ शुरू होता है। यह मुख्य रूप से राजराजा चोल और उनके पुत्र राजेंद्र चोल के अधीन है कि खोई हुई शक्ति की पुन: स्थापना संभव थी। चोल शासकों ने अन्य उभरती शक्तियों जैसे चेरों, पांड्यों और महिपालों को हराया। बिहार और बंगाल के महिपालों पर जीत का जश्न मनाने के लिए, राजेंद्र चोल द्वारा गंगईकोंडा चोलपुरम नामक एक नई राजधानी की स्थापना की गई थी। विजयी लड़ाइयों के साथ चोल साम्राज्य दूर-दूर तक फैल गया।

 १४वीं शताब्दी में, चोलों की शक्ति में धीरे-धीरे गिरावट आई। सत्ता पांड्यों द्वारा ले ली गई थी। लेकिन जल्द ही वे मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा संचालित हो गए। 1316 के इस आक्रमण ने दक्षिण भारत के चोल और पांड्यों की शक्ति को पूरी तरह से नष्ट कर दिया।

 मुस्लिम आक्रमण की प्रतिक्रिया के रूप में, हिंदुओं ने विजयनगर साम्राज्य के निर्माण की पहल की। साम्राज्य ने शेष चोल शासकों को भी मुसलमानों का सामना करने के लिए इकट्ठा किया। विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी थी। यह मध्यकालीन तमिलनाडु में एक महत्वपूर्ण और समृद्ध स्थान रखता है। यह हिंदू साम्राज्य लंबे समय तक जीवित नहीं रह सका क्योंकि इसे तालीकोटा की लड़ाई में दक्कन के सुल्तानों के हाथों आत्मसमर्पण करना पड़ा। खंडित विजयनगर साम्राज्य पर बाद में नायकों का शासन था।

 मध्यकालीन तमिलनाडु का इतिहास दक्षिण के नायकों के अधीन समृद्ध हुआ। मध्यकालीन तमिलनाडु में उथल-पुथल के पूर्व काल की तुलना में उनका शासन बहुत शांतिपूर्ण साबित हुआ।

 आधुनिक तमिलनाडु

 तमिलनाडु का इतिहास पहले के समय में विभिन्न राजवंशों के शासकों के कौशल और कार्यों से समृद्ध है। आधुनिक तमिलनाडु का शेष विश्व के साथ साझा करने के लिए समान रूप से गौरवशाली इतिहास है। भारत का सबसे दक्षिणी राज्य, तमिलनाडु की द्रविड़ संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृति में से एक है।

 तमिलनाडु में ब्रिटिश शासन का उदय आधुनिक तमिलनाडु के आगमन का प्रतीक है। उन्होंने दक्षिण भारत में अपनी बसावट स्थापित की। ईस्ट इंडिया कंपनी के तहत ब्रिटिश बसने वाले मजबूत हुए। उन्होंने दक्षिण भारत में मौजूदा शासकों के बीच संघर्ष और झगड़ों का फायदा उठाया।

 उसी समय, अन्य यूरोपीय शक्तियों ने दक्षिण भारत में भी अपनी शक्ति स्थापित करने का प्रयास किया। भारत में फ्रांसीसी उपनिवेशों के साथ डच बस्ती का निर्माण हुआ। लेकिन ब्रिटिश सत्ता और अधिक शक्तिशाली बनकर उभरी, क्योंकि उन्होंने फ्रांसीसी सेना को हरा दिया और दक्षिण भारत से डच सत्ता को पूरी तरह से बाहर कर दिया। धीरे-धीरे ब्रिटिश सत्ता ने तमिलनाडु सहित दक्षिणी भारतीय राज्यों में अपनी मजबूत पकड़ मजबूत कर ली।

 आधुनिक तमिलनाडु भी राष्ट्रवादी आंदोलन द्वारा चिह्नित है। अंग्रेजों के खिलाफ उपनिवेशवाद विरोधी भावना ने इन आंदोलनों की शुरुआत 18वीं शताब्दी में की थी। इस राज्य में आंदोलन शिवगण और तिरुनेलवेली के सरदारों के अधीन चलाया गया।

 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, वर्ष 1968 में मद्रास राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु कर दिया गया। आधुनिक तमिलनाडु का इतिहास आकर्षक है और ब्रिटिश आधिपत्य के खिलाफ लड़ने वाले सिपाहियों की बहादुरी को दर्ज करता है।

 तमिलनाडु के 18 सिद्धार

 पहली संख्या ऊपर दी गई सूची से मेल खाती है और दूसरी संख्या इस मानचित्र पर स्थान है। इटैलिक में वे नाम 18 तमिल सिद्धरों की आधिकारिक सूची से संबंधित नहीं हैं। नंदीदेव जैसा कि ऊपर की आधिकारिक सूची में देखा गया है, तिरुवदुथुरई में स्थित होना चाहिए, हालांकि मैं अभी तक इसका पता नहीं लगा पाया हूं, मंदिर में केवल देवता नंदीदेव हैं।

 १)अगस्तियार सिद्धा

 जीवा समाधि मंदिर (कुंबीश्वर-मंदिर)

 २) अगपेई (नयनार) सिद्धार - १८ सिद्धरों का हिस्सा नहीं

 3) तिरुमूलर सिद्धाsid

 जीव समाधि मंदिर (मसिलमनीश्वर मंदिर)

 4) शिवक्कियार / नंदी देवर

 मासिलामनीश्वरर मंदिर

 ५) भोगर / बोगनाथर

 पलानी पहाड़ी मुरुगन मंदिर - भोगर सिद्धि की जीव समाधि

 ६) कुंभमुनि - अगथ्यार सिद्धर का दूसरा नाम

 श्री आदि विनायक (मानव मुखी गणेश) // श्री कुंभमुनि सिद्धर (गणेश) // अगथ्यार सिद्धर

 कुंभकोणम में एक मंदिर में ली गई छवि (कुटंडई कुंभकोणम का पुराना नाम है)

 70. अगथियार भीतर वाला,

 अनुवाद:

 आपने कहा कि आपने हमें बताया

 क्या मैं कुम्भमुनि की संतान हूँ ?

 तुमने मुझसे कहा था कि तुमने शांत किया, मैं क्या करूँगा ?

 शिव शिव मेरे गुरु क्या इसका उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए ?

 उनकी बुद्धि- यह किस प्रकार की है

 चांदी है या सोना या इन दोनों के अलावा भी कुछ है ?

 हम आपकी स्तुति करते हैं, मेरे गुरु! जो दिल में है within

 आप इस बारे में पुलथियार से बात करेंगे।

 टीका:

 यह कविता पुलथियार की बातचीत का हिस्सा है। वह अगतथियार से पूछता है कि क्या वह उसे शांत करने के लिए अगतथियार का बच्चा है। वह कोंकणार के ज्ञान की प्रकृति के बारे में आश्चर्य करता है। वह पूछता है कि सोना है या चांदी या इन दोनों के अलावा कुछ और है। चांदी और सोना विकसित राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

 ७) वामादेवर / (वनमीगर) वाल्मीकि

 एट्टुकुडी मुरुगन मंदिर

 8) इडैकदार

 अन्नामलाईर मंदिर का पिछला प्रवेश द्वार - तिरुवनमलाई

 मंदिर का पिछला प्रवेश द्वार, गौशाला में

 गौशाला के पास इदैकदार की जीवा समाधि

 ९) सथाईमुनि / सथैनाथर

 तिरुवेदगाम में सत्तैनाथर जीवा समाधि मंदिर

 सत्तैनाथर की दूसरी जीव समाधि रंगनाथस्वामी मंदिर (देवी रंगनायकी मंदिर के अंदर स्थित है। जैसे ही आप प्रवेश द्वार में प्रवेश करते हैं, दाएं मुड़ें और देवता के मुख्य स्थान के चारों ओर जाएं।)

 १०) कमलामुनि / कमला मुनिवर

 तिरुवरुरी में त्यागराजर मंदिर

 ११) माचामुनि सिद्धा

 मदुरै में तिरुपरनकुंद्रम पहाड़ी की चोटी पर जीवा समाधि

 १२) कोंगनार / कोंगनावर

 जीवा समाधि - तिरुवदुथुराई - गोमुतीस्वरार मंदिर से 2 किमी

 १३) पतंजलि

 तिरुपत्तूर में ब्रह्मपुरेश्वर मंदिर त्रिच्यु से 30 किमी दूर

 जीव समाधि

 14) पम्बट्टी

 श्री पंबत्ती सिद्धर जीवा समाधि पीठम शंकरन कोविला

 अरुलमिगु सुब्रमण्यस्वामी थिरुकोविल, नीचे

 १५) सुंदरनाथरी

 मीनाक्षी अम्मन मंदिर

 जीव समाधि स्थित है यह साइनबोर्ड से बाएं कोने पर है।

 १६) कुथंबाई

 पेरिया कोविल जीवा समाधि - मयिलादुतुरै

 17) करुवूरार

 पसुपतिश्वरर मंदिर - करुरी

 18) गोरखनाथ / कोराक्कर

 पोइगैनल्लूर के उत्तर में गोरखनाथ जीवा समाधि मंदिर

 19) थंवंतरि

 जीव समाधि

 20) पुलथियार सिद्धर - 18 सिद्धों का हिस्सा नहीं part

 21) रामदेव (याकूब सिद्धर)

 राकाची अम्मन मंदिर के पीछे का रास्ता रामदेवर की जीवा समादी तक पहुँचने के लिए पहाड़ी की चढ़ाई से लगभग 7 किमी की दूरी पर है।

 अलगर मलाई जीव समाधि

 18 सिद्धों में से कोई भी चित्र उनके वास्तव में दिखने के करीब भी नहीं आता है और वास्तविक चित्र ढूंढना बहुत मुश्किल है क्योंकि उनमें से अधिकांश समय के साथ नष्ट हो गए थे या कभी नहीं बने थे। हालांकि कुछ उपलब्ध हैं और वे ज्यादातर नग्न हैं जैसे वे वास्तविक जीवन में थे। नीचे आपको कुछ उदाहरण मिलते हैं।

 सत्तैमुनि सिद्धर (सत्तैनाथर)

 सत्तैमुनि सिद्धारी

 गोरखनाथी

 पुरानी प्रतिमा, गोरखनाथ मंदिर में, ओडार, पोरबंदर, गुजरात, भारत

 थिरुमूलर सिद्धारी

 मार्शल आर्ट:

 5 - 7 वर्ष की आयु के लड़कों के लिए मार्शल आर्ट अनिवार्य था, क्योंकि उनका कर्तव्य उनकी मातृभूमि को संरक्षित करना था। प्राचीन तमिल लोगों द्वारा प्रचलित कुछ मार्शल आर्ट हैं:

 पारंपरिक जिम्नास्टिक व्यायाम (मल्लारखंबम)

 बर्निंग टॉर्च गेम्स

 कुट्टू वारिसाई

 सिलंब

 वाज़ वीचु - तलवार की लड़ाई

 तीरंदाजी

 हिरण के सींग की लड़ाई

 वसंत तलवार लड़ाई

 वालारी - पारंपरिक दक्षिण भारतीय बुमेरांग

 थिगिरी - पारंपरिक दक्षिण भारतीय चक्र युद्धम

 आदिमुरई, आज आमतौर पर दक्षिणी कलारी या थेक्कन कलारी के नाम से जाना जाता है।

 मल्युथम - पारंपरिक कुश्ती

 गुस्ती - पारंपरिक मुक्केबाजी

 उरीमाराम एरुथली

 वर्मा कलाई - महत्वपूर्ण बिंदुओं की कला

 औषधीय मूल्य:

 तमीज़ काप्पियम में चार जड़ी-बूटियों का विशद वर्णन हमारा ध्यान आकर्षित करता है। काप्पियम कंबर द्वारा रचित 'रामावतारम' है (जिसे कंबारामायणम के नाम से जाना जाता है); और वर्णन जाम्बवान ने हनुमान को दिया है।

 एक मरे हुओं को जीवित करने के लिए-

 एक शरीर के अंगों को ठीक करने के लिए

 फटे और फटे हुए हैं---

 एक हथियार हटाने के लिए ---

 और दूसरा मूल रूप को भुनाएं---

 जाम्बवान हनुमान से संजीवी पहाड़ी पर जाने और जड़ी-बूटियों को लाने का आग्रह करता है, ताकि सभी गिरे हुए और मारे गए वानर योद्धा (निश्चित रूप से मानव लक्ष्मण सहित) को पुनर्जीवित किया जा सके।

 संजीवनी पहाड़ी की खोज में हर समय हनुमान एक लंबी यात्रा के लिए उत्तर की ओर छलांग लगाते हैं।

 हालाँकि, हम भी इस तरह की चिकित्सा और वैज्ञानिक जानकारी के रास्ते खोजते हुए इधर-उधर कूदते हैं।

 और यह वास्तव में गहन जिज्ञासा और खुशी का विषय है कि तमीज़ साहित्य ऐसी जानकारी से भरपूर है।

 प्राचीन तमीज़-एस ने जिस तरह के ट्रॉमा प्रबंधन का अभ्यास किया, उस पर आश्चर्य होता है।

 प्राचीन तमीज़-एस के जीवन में एक महत्वपूर्ण कारक 'लड़ाई' और उसमें प्रदर्शन था।

 वीर कर्मों की पूरी तरह से प्रशंसा की गई, और संगम साहित्य में ऐसे कई कर्मों की गणना की गई है।

 वीरता के कार्यों के समानांतर चलना, बेडसाइड और आपातकालीन चिकित्सा पद्धति का अंतर्धारा है।

 तमिल साहित्य भी औषधि का खजाना है

 डॉ. सुधा शेषायन कहती हैं, प्राचीन तमिल लोग आघात देखभाल, आपदा प्रबंधन, पुनर्वास सहायता और तीव्र आपातकालीन प्रबंधन के बारे में जानते थे।

 तमीज़ काप्पियम में चार जड़ी-बूटियों का विशद वर्णन हमारा ध्यान आकर्षित करता है। काप्पियम कंबर द्वारा रचित 'रामावतारम' है (जिसे कंबारामायणम के नाम से जाना जाता है); और वर्णन जाम्बवान ने हनुमान को दिया है।

 एक मरे हुओं को जीवित करने के लिए-

 एक शरीर के अंगों को ठीक करने के लिए

 विज्ञापन

 विज्ञापन

 फटे और फटे हुए हैं---

 एक हथियार हटाने के लिए ---

 और दूसरा मूल रूप को भुनाएं---

 जाम्बवान हनुमान से संजीवी पहाड़ी पर जाने और जड़ी-बूटियों को लाने का आग्रह करता है, ताकि सभी गिरे हुए और मारे गए वानर योद्धा (निश्चित रूप से मानव लक्ष्मण सहित) को पुनर्जीवित किया जा सके।

 संजीवनी पहाड़ी की खोज में हर समय हनुमान एक लंबी यात्रा के लिए उत्तर की ओर छलांग लगाते हैं।

 हालाँकि, हम भी इस तरह की चिकित्सा और वैज्ञानिक जानकारी के रास्ते खोजते हुए इधर-उधर कूदते हैं।

 और यह वास्तव में गहन जिज्ञासा और खुशी का विषय है कि तमीज़ साहित्य ऐसी जानकारी से भरपूर है।

 प्राचीन तमीज़-एस ने जिस तरह के ट्रॉमा प्रबंधन का अभ्यास किया, उस पर आश्चर्य होता है।

 प्राचीन तमीज़-एस के जीवन में एक महत्वपूर्ण कारक 'लड़ाई' और उसमें प्रदर्शन था।

 वीर कर्मों की पूरी तरह से प्रशंसा की गई, और संगम साहित्य में ऐसे कई कर्मों की गणना की गई है।

 वीरता के कार्यों के समानांतर चलना, बेडसाइड और आपातकालीन चिकित्सा पद्धति का अंतर्धारा है।

 पुराणनूरु

 पुराणनूरु (वस्तुनिष्ठता के चार सौ) कई युद्ध दृश्यों का वर्णन करता है। यह ताजा घावों और घावों की बात करता है जिनमें हथियारों के टुकड़े खुद में फंस गए थे।

 इन घावों का इलाज चिपचिपे अनुप्रयोगों (आज के मलहम के समान) के साथ किया गया था और इन्हें भीगे हुए रुई से भर दिया गया था।

 जब हथियारों के टुकड़े और टुकड़े चोटों में फंस गए (जैसे तीर और तलवार और भाला घाव का कारण बनते हैं, हथियारों के नुकीले सिरों के छोटे टूटे हुए टुकड़े उनमें मिल जाते हैं), उन्हें तलवार और चाकू का उपयोग करके हटा दिया गया था।

 घावों में छोटे-छोटे निशान बनाए गए और डूबे हुए टुकड़ों को हटा दिया गया।

खुले घावों को सील करने के लिए औषधीय इमल्शन में भिगोकर कपास का इस्तेमाल किया जाता था।

 जब घाव बहुत थे, तो व्यक्ति को टेराकोटा के हिस्सों पर लेटा दिया गया था जो इमल्शन के साथ लिप्त थे।

 पांच पेरुणकाप्पियम-एस में से एक, सेवागचिंतमणि, ऐसा कहते हैं: घाव गुफाओं की तरह बड़े थे; इनके अंदर इमल्शन के गोले रखे गए थे; और जब वे बड़े हो गए, तो गेंदों के साथ कपड़े के रोल भी रखे गए ताकि यह नरम बना रहे और रक्तस्राव को नियंत्रित कर सके।

 पथित्रु-प-पथु चेरा राजाओं पर एक पुस्तक है। इसमें सौ छंद हैं, जो दस कवियों (दस छंद प्रत्येक) द्वारा गाए गए हैं और दस चेरा रजाह-एस की प्रशंसा में हैं।

 जैसे-जैसे यह पुस्तक राजाओं की वीरता की बात करती है, उनकी युद्ध-भूमि की रणनीतियों और घाव प्रबंधन की जानकारी भी मिलती है।

 पाँचवाँ भाग इस प्रकार चलता है:

 उसके सीने पर चोट का निशान।  महिमा का निशान। 

 लंबे टांके द्वारा बनाया गया निशान। 

 चांदी की चमक की सुइयों द्वारा गढ़ा गया

 ठंडे पानी की मछली की तरह खोदा और खींचा गया

 नीचे और ऊपर के रूप में यह जाता है। 

 अनुक्रम एक प्रकार का पुनर्कथन है। यह विशेष राजा पहले युद्ध के मैदान में गया था; वहीं, उनके सीने पर चोट के निशान थे। ऐसी ही एक चोट थी लंबी और गहरी। इसे सिल दिया गया था।

 घाव की सीमाओं को एक साथ रखने की प्रक्रिया में, चांदी (या चांदी की सुई) की तरह चमकने वाली सुई को अंदर डाला और निकाला गया। सुई की गति ऊपर-नीचे हो रही थी, ऐसा लग रहा था जैसे कोई चमकदार मछली पानी के अंदर और बाहर कूद रही हो।

 वर्णन शानदार है। यह इस्तेमाल किए गए उपकरण की बात करता है; दिए गए उपचार के प्रकार के बारे में; उपचार (या विधि) को लागू करने की शैली; जिस गति और तकनीक से इसे अंजाम दिया गया।

 'वेल्लोसी' शायद यह संकेत दे सकता है कि सुई चमकदार थी, लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि सुई चांदी की बनी थी। जैसे ही मछली पानी के खिंचाव से कटती है, तेज धार वाली सुई ने ऐसा ही किया।

 उपचार की प्रभावशीलता इस तथ्य से प्रमाणित होती है कि चेरा राजा का लंबा, चमकीला और चमकदार निशान उसके लिए आकर्षण जोड़ता है।

 पुराणनूरु में एक कविता (कविता २८१ - कांची थिनै - थोडा कांची-थ थुरई - थेनकानी इरावमोडु वेम्बु मनई-च चेरी-आई) अरिसिल किझार नामक कवि द्वारा विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

 एक विशेष योद्धा जो राजा की सहायता करता था, अब घायल हो गया है। उसे कुछ महिलाओं द्वारा शिविर में लाया गया है।

 वे उसकी ताकत और साहस से वाकिफ हैं। उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता देना उनका कर्तव्य और इच्छा है।

 और इसलिए, वे क्या करते हैं ? वे उसके घाव को इमल्सीफाइड पेस्ट से भरते हैं। वे गेंदे के डंठल के साथ सफेद सरसों के छोटे-छोटे बीजों को बिखेरते हैं।

 वे घर के अंदर आरामदायक दूरी पर अगरबत्ती जलाते हैं। वे पहले से ही नीम और चमेली के पत्तों के गुच्छों को तंबू की छतों और छाँव में रख चुके हैं।

 वाद्ययंत्रों से सुरीले संगीत की पृष्ठभूमि में वे गाते भी हैं।

 तम्बू को संभवतः संयोजन चिकित्सा का एक मॉडल बनाया जाना चाहिए। ऐसा क्यों ? क्योंकि इसने चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार की पेशकश की - आघात देखभाल के संदर्भ में

 पूरक चिकित्सा - धूप और कोलोन के संदर्भ में

 निवारक उपाय - कीटाणुनाशकों के संदर्भ में

 मानसिक कायाकल्प - संगीत और समर्थन के संदर्भ में

 यह कोई अतिशयोक्ति नहीं है, यदि केवल टेंट को ट्रॉमा केयर, डिजास्टर हैंडलिंग, रिहैबिलिटेटिव सपोर्ट और एक्यूट इमर्जेंसी मैनेजमेंट के केंद्र का स्थान दिया जा सकता है।

 तकनीक

 यह भी ध्यान देने योग्य है कि पुराने तमीज़ साहित्य की कुछ पुस्तकों के कैप्शन ड्रग प्रथाओं या तकनीकों पर आधारित हैं।

 उपदेशात्मक अठारह की पुस्तकें (या न्याय की अठारह पुस्तकें या निचली गिनती की अठारह - पथिनेन कीज़-के कनक्कू) उत्कृष्ट उदाहरण हैं। इन अठारह में इलाधि, सिरुपंच मूलम, त्रि कडुकम हैं। ये कैप्शन क्या दर्शाते हैं ?

 इलाधि - एलम आधी - जिसका अर्थ है एलम (इलायची) और अन्य; इलाधि वास्तव में एक औषधि है; एलम, लवंगम (लौंग), सिरू नवल पू (यूजेनिया), मिलागु (काली मिर्च), थिप्पिली (पाइपर लोंगम) और सुक्कू (सूखे अदरक) के संयोजन से बनी एक दवा; इलाधि औषधि शारीरिक रोगों के लिए रामबाण है; चूंकि इसके छह घटक हैं, इलाधि पुस्तक के प्रत्येक श्लोक में छह महत्वपूर्ण तथ्य बताए गए हैं; ये छह तथ्य मानसिक और सामाजिक बीमारियों के लिए रामबाण हैं।

 सिरु पंच मूलम - यह फिर से एक संयोजन दवा को इंगित करता है; पांच अलग-अलग जड़ों से बनी एक दवा (मूलम - जड़); कंदंकठथिरी (सोलनम ज़ैंथोकार्पम), सिरु वज़ू थुनाई (क्लियोन), सिरू मल्ली (जिम्नेमा), पेरु मल्ली (हिप्टेज) और नेरुंजी (ट्रिबुलस) पाँच हैं; औषधि बनाने के लिए इन पांचों की जड़ों को मिलाया जाता है; इस पुस्तक के प्रत्येक श्लोक में जीवन और जीवन के पांच प्रमुख पहलुओं को उकेरा गया है।

 थ्री कडुकम - सुक्कू (सूखा अदरक), मिलागु (काली मिर्च) और थिप्पीली तीन औषधीय उत्पाद हैं; बीमारियों को दूर रखने के लिए प्राचीन तमीज़ों द्वारा इन तीनों के संयोजन का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है; त्रि कडुगा चूर्णम आज भी प्रयोग किया जाता है; जैसा कि पिछली दो पुस्तकों में देखा गया है, त्रिकडुगम के प्रत्येक पद में पुण्य के तीन महत्वपूर्ण सिद्धांत दिए गए हैं।

 ये कैप्शन केवल नाम नहीं हैं। उपदेशात्मक साहित्य में उनका बहुत उपयोग उनके साथ जुड़े अर्थ को दर्शाता है और उनकी परिचितता को भी दर्शाता है। (वर्णन समाप्त होता है)

 "हमें अपने धर्म दा के महत्व को फैलाना होगा। तभी हम दूसरे धर्म के लोगों को रोक सकते हैं जो हमारे लोगों को परिवर्तित करने के लिए आते हैं," अरविंथ ने कहा, जिसे हर कोई स्वीकार करता है।

 अब, उन्हें हरसिता अय्यर द्वारा सभी लोगों के लिए यह दिखाने और उन्हें हिंदू के सांस्कृतिक महत्व के महत्व का एहसास कराने के लिए कहा जाता है। दोस्त बंगले से बाहर निकलते हैं और अपने घर की ओर बढ़ते हैं।

 पुस्तकों को पढ़ने के कुछ दिनों के बाद, अरविंद सरकार को किताबें सौंपता है और इसे पुरातत्व की प्रयोगशाला में संरक्षित करने के लिए कहा जाता है।

 मीडिया मीडिया द्वारा पूछे जाने पर अरविंथ, "सर आपको ये किताबें कैसे मिलीं ?"

 अरविंथ ने कहा, "हम हाल ही में पझानी के पास एक बंगले में गए थे। मैंने घर में इन किताबों को देखा, जबकि लापरवाही से जा रहा था।"

 "ये सारी किताबें हमें क्या बताती हैं सर ?" एक मीडिया रिपोर्टर से पूछा।

 अधित्या ने जवाब दिया, "यह हमारी हिंदू संस्कृति के महत्व को दर्शाता है। हम अपने प्राचीन तमिल व्यापारी के जीवन के बारे में जाने बिना कैसे लापरवाह रहे हैं। हमारे सांस्कृतिक महत्व, परंपराओं और कई अन्य लोगों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें हमने याद किया है, कुछ दशकों पहले।"

 दोस्तों ने उस जगह से बाहर निकलकर खुशी की निशानी के साथ कि, वे अब उस बंगले में एक कठोर अनुभव के बाद, जीवन के मूल्य और महत्व को महसूस करना शुरू कर रहे हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Horror