Adhithya Sakthivel

Horror Drama Thriller

4.2  

Adhithya Sakthivel

Horror Drama Thriller

भुतहा शहर

भुतहा शहर

16 mins
861


नोट: यह भोपाल गैस त्रासदी, चेरनोबिल परमाणु आपदा और दुनिया भर में हुई कुछ अन्य आपदाओं में हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित है। लेकिन कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है और किसी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होती है।


 9 दिसंबर 2020


 चेन्नई


 लंबे संघर्ष और चुनौतियों के बाद, 30 वर्षीय अरविंद को तमिल फिल्म उद्योग में एक लोकप्रिय निर्माता की मदद से निर्देशन में शुरुआत करने का मौका मिलता है।


 अपने कॉलेज के दिनों से, अरविंथ एक लोकप्रिय कहानी और कविता लेखक थे, और उनके कार्यों को समीक्षकों द्वारा सराहा गया था। एक सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए काम करने के बाद, उन्होंने मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में फिल्म निर्माण का कोर्स किया।


 निर्माता का अभिवादन करने के बाद, अरविंथ अपनी कुर्सी पर बैठ गए।


 "तो। आपकी स्क्रिप्ट कहां है, अरविंथ?" निर्माता से पूछा.


 "सर। ये रही मेरी स्क्रिप्ट।" अरविंथ ने इसे प्रस्तुत किया। इसके बाद प्रोड्यूसर ने इसे आधे घंटे तक पढ़ा.


 अरविंथ की ओर देखते हुए उन्होंने पूछा, "अरे। घोस्ट टाउन का क्या मतलब है? यह शीर्षक क्यों?"


 अरविंथ समझाने लगे कि उन्होंने यह उपाधि क्यों रखी।


 कुछ साल पहले


 3 दिसंबर 1984


 भोपाल, मध्य प्रदेश


 1:23 पूर्वाह्न


 भोपाल के परमाणु ऊर्जा संयंत्र में, रिएक्टर 4 ने नियंत्रण खो दिया। रिएक्टर में नियंत्रण छड़ें ऊपर-नीचे उछल रही थीं। अब पूरी इमारत हिल रही है, और जो वैज्ञानिक वहां काम कर रहा था वह जानता है कि यह नियंत्रण से बाहर हो रहा है। उन्हें एहसास हुआ कि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है.


 वैज्ञानिक इसे किसी भी तरह रोकने का फैसला करता है, और वह आपातकालीन शटडाउन बटन दबाता है। लेकिन अगले ही पल पूरी जगह पर जोरदार आवाज के साथ धमाका हो गया और उससे निकला रेडिएशन हवा में फैलने लगा. भोपाल एक ऐसी जगह है जहां अब तक किसी भी मानव जाति ने इस तरह की आपदा का अनुभव नहीं किया है।


 बिजली संयंत्र में एक परमाणु रिएक्टर में विस्फोट हो गया और विकिरण हवा में फैल गया। कुछ ही दिनों में कस्बे के सभी लोग कैंसर, हड्डियों की समस्या, थायराइड की समस्या और अन्य बीमारियों से पीड़ित हो गए। हजारों-लाखों लोग मारे गये।


 वर्तमान


 "सर। अब मैं जो कह रहा हूं उसकी कल्पना कीजिए। तभी आप समझ पाएंगे कि मैं क्या कह रहा हूं।"


 निर्माता ने अरविंथ को उत्सुकता से देखा।


 "सर। यदि आप अपने घर में अपने माता, पिता, बहनों और भाइयों के साथ हैं, लेकिन एक पल के लिए जब आप अपनी आँखें बंद करते हैं और खोलते हैं, तो वहाँ कोई नहीं होता है। आप घर के चारों ओर और बाहर जाँच कर रहे हैं, लेकिन वहाँ कोई नहीं है। अब आप सड़क पर दौड़ रहे हैं, और सड़क पर बहुत सारी गाड़ियाँ खड़ी हैं। लेकिन सड़कों पर कोई नहीं था। जब आप इस तरह से जा रहे हैं, तो आपको किनारे पर बहुत सारी दुकानें दिखाई देती हैं, और सभी चीजें दुकान पर ही हैं, लेकिन वहां भी कोई नहीं मिला। तभी आपको एहसास होता है कि आप वहां अकेले जीवित व्यक्ति हैं। आपके आसपास कोई नहीं है, और जब आपको पता चलता है कि आप वहां अकेले हैं, तो कैसे क्या आप महसूस करेंगे? आपकी मानसिक स्थिति कैसी होगी? आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते।"


 3 दिसंबर 1984


 1971 में कारगिल युद्ध के बाद भारत सरकार ने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर बहुत पैसा खर्च करना शुरू कर दिया। थोड़े ही समय में उन्होंने बहुत सारे बिजली संयंत्र बनाने शुरू कर दिए और उनमें से एक है भोपाल परमाणु ऊर्जा संयंत्र। इसका निर्माण 1978 में भारत के प्रधान मंत्री और सोवियत राष्ट्र प्रमुख द्वारा मद्रास शहर से दूर किया गया था।


 तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री के साथ समझौते के बाद किसी अमेरिकी कंपनी द्वारा निर्मित अन्य परमाणु संयंत्रों में यह सबसे शक्तिशाली परमाणु संयंत्र था। इसमें कुल चार परमाणु रिएक्टर हैं और इसे RBMK हजार के आकार में बनाया गया था। पहले दो रिएक्टर 1977 में, तीसरे 1981 में और चौथे 1983 में बनाए गए थे। यह बिजली संयंत्र बिजली बनाने के लिए बनाया गया था।


 वे इस पावर प्लांट में 1000 मेगावाट बिजली बना सकते हैं। यह मध्य प्रदेश की 10% बिजली जरूरतों को पूरा कर सकता है। यह उतना शक्तिशाली है


 वर्तमान


निर्माता ने कहा, "इसमें जाने से पहले, यह जानने से पहले कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र क्या है और परमाणु प्रतिक्रिया कैसे होगी, हम इस कहानी की गहराई में जा सकते हैं।"


 इस पर, अरविंथ ने समझाया: "सर। आम तौर पर, बिजली संयंत्र बिजली बनाते हैं। यह कैसे साधन बनाएगा, जैसे कारों और हवाई जहाजों को ईंधन की आवश्यकता कैसे होती है और यह एक आवश्यक आवश्यकता है। उसी तरह, बिजली संयंत्रों को काम करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है। लेकिन यह पेट्रोल या डीजल नहीं है। यह संवर्धित यूरेनियम डाइऑक्साइड (U-235) ईंधन था। इस ईंधन से हम परमाणु हथियार तैयार कर सकते हैं, इसे बेस के रूप में रख सकते हैं और बिजली बना सकते हैं। इस संवर्धित यूरेनियम का उपयोग निर्माण और निर्माण दोनों के लिए किया जा सकता है। विनाश, और वे इस ईंधन को रखते हैं और पानी को रिएक्टर में गर्म करते हैं। पानी वाष्प में परिवर्तित हो जाएगा, जो फिर टरबाइन चलाता है। उसके कारण, बिजली बनाई जाती है। हम देख सकते हैं कि परमाणु प्रतिक्रिया कैसे होगी। तीन महत्वपूर्ण भाग हैं एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए। ईंधन छड़ें, नियंत्रण छड़ें और एक मॉडरेटर ईंधन छड़ें परमाणु ईंधन हैं, और वे परमाणु प्रतिक्रियाएं बनाते हैं। इस प्रतिक्रिया में इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन में अंतर के कारण, एक साथ जुड़े बिना, वे परमाणु बनाते हैं विखंडन। परमाणु में न्यूट्रॉन दूसरे परमाणु में बदल जाएगा और एक श्रृंखला प्रतिक्रिया पैदा करेगा। इसे परमाणु शृंखला अभिक्रिया कहते हैं। इस श्रृंखला प्रतिक्रिया की गति को कम करने के लिए वे नियंत्रण छड़ों का उपयोग करेंगे। यदि यह चेन रिएक्शन बड़े रूप में परिवर्तित हो गया तो यह एक बड़ा खतरा बन जाएगा और इसकी गति को कम करने के लिए वे कंट्रोल रॉड्स का उपयोग करते हैं। जब न्यूट्रॉन एक परमाणु से दूसरे परमाणु की ओर बढ़ता है, तो ये नियंत्रण छड़ें उस पर हमला करती हैं और उसे रोके रखती हैं। चूंकि यह बोरॉन कार्बाइड से बना है, यह न्यूट्रॉन को आकर्षित करेगा और इसे दूसरे परमाणु से टकराने की अनुमति न देकर इसे नियंत्रित करेगा। तो परमाणु श्रृंखला प्रतिक्रिया रोक दी जाती है, और गति को नियंत्रण में रखा जाता है। जब ईंधन छड़ें परमाणु रिएक्टर में भेजी जाती हैं, तो वे इन नियंत्रण छड़ों को भी भेजेंगे। इसकी वजह से हम परमाणु श्रृंखला प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।"


 3 दिसंबर 1984


 12:00 बजे


 ऐसा करने के लिए, वे मॉडरेटर का उपयोग करेंगे, और भोपाल में मॉडरेटर ग्रेफाइट से बने थे, जो श्रृंखला प्रतिक्रिया को बढ़ाएगा। अधिकांश बिजली संयंत्रों में, वे पानी का उपयोग मॉडरेटर के रूप में करते हैं। लेकिन उन्होंने ग्रेफाइट का इस्तेमाल किया। इसे विस्तार से समझाने के लिए, यदि कोई कार सड़क पर जा रही है, तो जब हम एक्सीलेटर दबाएंगे तो वह तेजी से चलेगी, और यदि हम ब्रेक दबाएंगे, तो वह धीमी हो जाएगी और रुक जाएगी। इस तरह, जब वे रिएक्टर में ईंधन की छड़ें भेजेंगे, तो यह एक कार की तरह चलेगी और एक परमाणु श्रृंखला प्रतिक्रिया पैदा करेगी। मॉडरेटर त्वरक का काम करता है, और नियंत्रण छड़ें ब्रेक का काम करती हैं।


 भोपाल के परमाणु ऊर्जा संयंत्र में यह आम दिन जैसा नहीं था. वहां सभी वैज्ञानिक जोर-शोर से काम कर रहे थे। पहली पाली ख़त्म हो गई है, और दूसरी पाली के कर्मचारी आ रहे हैं। अब अधित्या गोंड, एक नया लड़का, वहाँ शामिल हुआ है।


 जब अधित्या आया तो वह सीधे ड्रेसिंग रूम में गया और अपनी पोशाक बदल ली। अब एक वैज्ञानिक वहां आये और उन्हें कंट्रोल रूम में बुलाया. नया लड़का समझ नहीं पा रहा था कि क्या हो रहा है. क्योंकि उन्होंने उसी दिन ज्वाइन किया था.


 अब वह नियंत्रण कक्ष में गया, और सहायक वैज्ञानिक दिनेश मारिया, जो नियंत्रण कक्ष में थे, ने नए लड़के को देखा और पूछा, "क्या आप नवागंतुक अधित्या हैं?"


 "जी श्रीमान।"


 "ठीक है अधित्या। ध्यान से सुनो। हम इस बिजली संयंत्र में एक सुरक्षा परीक्षण करने जा रहे हैं। इसके लिए, हम बिजली को 1600 से घटाकर 700 करने जा रहे हैं। अब आप रिएक्टर के नियंत्रक बनने जा रहे हैं," दिनेश ने कहा। मारिया.


 अब अधित्या यह सुनकर चौंक गई और बोली, "सर। मैंने अभी ही ज्वाइन किया है और आप तुरंत मुझे यह नौकरी दे रहे हैं।"


 "मैं तुम्हें यह नहीं देना चाहता था, अधित्या। मुख्य वैज्ञानिक, जोसेफ क्राइस्ट ने तुम्हें यह देने के लिए कहा था। तुम्हारे लिए कोई विकल्प नहीं है। काम करना शुरू करो और कोई प्रश्न मत पूछो।"


 अब दूसरे वैज्ञानिकों को डर लगने लगा। चूँकि कोई नहीं जानता कि बिजली कम करने पर क्या होगा, उन्हें डर है कि कुछ बुरा होगा। इसी बीच दिनेश ने वहां मौजूद सभी लोगों को एक हिदायत दी.


 अधित्या ने दिनेश को देखा और पूछा, "सर। जब हम इतनी बिजली कम करेंगे तो क्या कोई समस्या आएगी?"


 जब वह ऐसा पूछ रहा था, जोसेफ वहां आया, और वह अधित्या की बातचीत पर ध्यान दे रहा था।


 जोसेफ ने अधित्या की ओर देखा और कहा, "मेरे अनुभव के सामने तुम कुछ भी नहीं हो। बस मैं जो कहता हूं वह करो। मैंने जो भी दस्तावेज तुम्हारे हाथ में दिया और जो भी निर्देश मैंने वहां दिए, बस इसे इसी तरह करो।" वह उन सभी पर गुस्से से चिल्लाया।


अब कंट्रोल रूम में सभी लोग अपना काम करने लगे और पावर प्लांट में बिजली कम करने लगे. जोसेफ के निर्देशों को सुनकर, अधित्या यह सब कर रही है।


 जोसेफ ने कहा, "आप सभी काम करते हैं। मैं अपने कमरे के लिए जा रहा हूं। अगर कोई आपात स्थिति हो तो मुझे फोन करें।" उसने इतना कहा और वहां से चला गया.


 यह सुनकर कंट्रोल रूम में मौजूद सभी वैज्ञानिक यह सोचने लगे कि यह कोई वैज्ञानिक है और अपने काम में लग गए। जब वे काम कर रहे थे, तो उन्हें लगा कि बिजली 700 तक गिर गई है। अब दिनेश ने अधित्या को रुकने के लिए कहा, और उसने भी इसे बंद कर दिया।


 लेकिन ये रुका नहीं और फिर से कम होने लगा. यदि बिजली चली जाए तो इसका कोर गर्म होना शुरू हो जाएगा। अब दिनेश को डर लगने लगा. वह तुरंत जोसेफ के पास गया और उसे इसकी जानकारी दी। अब वह वहां आया और कंट्रोल रूम में मौजूद सभी लोगों पर चिल्लाने लगा.


 "तुमने क्या किया? अब कोर में जहरीली गैसें बनेंगी। क्या तुम काम सही ढंग से नहीं कर सकते?"


 अब दिनेश ने जोसेफ से कहा, "सर। हम एलएसी का बटन बंद कर सकते हैं। हम इसे नियंत्रण में कर सकते हैं।" उन्होंने ऐसा कहा और बटन दबा दिया. लेकिन यह काबू में नहीं आया और बिजली लगातार घटती गयी.


 एक समय बिजली 30 तक चली गई। अब दिनेश बहुत डर गया और उसने जोसेफ से कहा, "सर। स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है, और इसे अब बंद कर देना चाहिए।"


 लेकिन जोसेफ ने इसे स्वीकार नहीं किया और उन्होंने परीक्षण जारी रखने की बात कही. उन्होंने बिजली बढ़ाने को कहा. हालाँकि, शक्ति बढ़ाने के लिए, श्रृंखला प्रतिक्रिया को बढ़ाना होगा, और जोसेफ ने कोर में नियंत्रण छड़ों को हटाने के लिए कहा, जो टूटने की तरह हैं।


 जोसेफ की बात सुनकर दिनेश को बहुत गुस्सा आया. उन्होंने कहा, "आप मुझसे क्या कह रहे हैं सर? हमें 24 घंटे के अंदर टेस्ट नहीं करना चाहिए और चूंकि हम लगातार काम कर रहे हैं, इसलिए इस तरह की चीजें हो रही हैं।"


 लेकिन यूसुफ ने कहा कि वह वहां का प्रमुख है और उसे वही करना चाहिए जो वह कहता है। यदि जोसेफ इस सुरक्षा परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है तो उसे पदोन्नति मिल जाएगी। इसलिए वह ये सब कर रहे हैं. लेकिन अगर एक भी चीज़ ग़लत हुई तो असर अकल्पनीय होगा.


 अभी रात के ठीक एक बजे हैं. अब वे कंट्रोल रॉड्स को हटाकर उनकी जांच करने लगे। लेकिन बिजली 200 पर रुक गई। अब अधित्या ने जोसेफ से पूछा, "सर। अब क्या करें?"


 जोसेफ ने कहा, "छड़ें हटाना जारी रखें।" दरअसल, कोर रिएक्टर में 211 कंट्रोल रॉड होंगे. लेकिन केवल आठ ही हैं, बाकी सभी नियंत्रण छड़ें निकाल ली गई हैं। यह नियमों का बहुत बड़ा उल्लंघन था. परमाणु ऊर्जा संयंत्र नियम पुस्तिका में सबसे महत्वपूर्ण नियम क्या है? चाहे कुछ भी हो, कोर रिएक्टर में कम से कम 15 नियंत्रण छड़ें अवश्य होनी चाहिए। उससे कम नहीं होना चाहिए. लेकिन कोर रिएक्टर में केवल आठ नियंत्रण छड़ें हैं।


 अचानक बिजली बढ़ने लगी. उसी समय, जोसेफ ने मुख्य जल पंप को रिएक्टर 4 से जोड़ने के लिए कहा। यह सुनकर दिनेश चौंक गया और बोला, "सर। अगर हमने ऐसा किया, तो बहुत बड़ी आपदा हो सकती है।"


 परन्तु यूसुफ ने उन से जैसा कहा वैसा करने को कहा। अब कोर रिएक्टर रूम में मौजूद लोगों को पता नहीं है कि इस तरह का परीक्षण हो रहा है और समय रात के ठीक 1:19 बजे है। हादसा होने में सिर्फ चार मिनट हैं.


 अब पूरी बिल्डिंग हिलने लगी तो तुरंत दिनेश ने कंट्रोल रूम से संपर्क किया। उन्होंने उनसे कहा कि वे जो भी काम कर रहे हैं उसे रोक दें। जोसेफ ने पानी की सप्लाई भी बंद कर दी.


 लेकिन कोर तेजी से गर्म होने लगा। कोर में पहले से ही जहरीली गैसें हैं और जब से पानी बंद हुआ है, कोर तेजी से गर्म होना शुरू हो गया है। अब शक्ति बढ़ने लगी और 32,000 तक पहुंच गई, और जोसेफ को एहसास हुआ कि स्थिति हाथ से बाहर हो गई है। उन्होंने वैज्ञानिकों से इमरजेंसी बटन दबाने को कहा. चूंकि अगर वे बटन दबाएंगे तो स्थिति कैसी भी हो, वह नियंत्रण में आ जाएगी और उसी के चलते जोसेफ ने ही यह सब किया है.


अब दिनेश ने भी इमरजेंसी बटन दबाया और सभी हटाए गए कंट्रोल रॉड एक साथ कोर में जाने लगे।


 (जैसा कि मैंने पहले ही कहा, जब कार इतनी तेजी से जा रही हो कि रुकना संभव न हो, तो हम ब्रेक लगाएंगे। चूंकि चेन रिएक्शन तेज हो गया था, इसलिए उन्होंने सभी नियंत्रण छड़ें अंदर रखीं। (अब नियंत्रण छड़ें न्यूट्रॉन को आकर्षित करेंगी, जो पैदा करती हैं) श्रृंखला अभिक्रिया।)


 सभी ने सोचा कि नियंत्रण छड़ें इसे नियंत्रण में ले लेंगी। वे सभी जानते हैं कि नियंत्रण छड़ें बोरान से बनी होती हैं, और भले ही बोरॉन न्यूट्रॉन को आकर्षित करेगा, नियंत्रण छड़ में एक डिज़ाइन दोष था। नियंत्रण छड़ की नोक ग्रेफ़ाइट से बनी थी, और कोई भी वैज्ञानिक यह नहीं जानता था।


 ग्रेफाइट एक मंदक है, और यह केवल परमाणु प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। जब नियंत्रण छड़ों की नोक पर मौजूद ग्रेफाइट अंदर चला गया, तो परमाणु श्रृंखला प्रतिक्रिया, जो पहले से ही अधिक थी, और अधिक तीव्र होने लगी।


 कंट्रोल रॉड अंदर जाने के छह मिनट बाद रात 1:23 बजे तेज आवाज के साथ वहां ब्लास्ट हो गया. धमाके के अगले ही पल हवा में रेडिएशन फैलने लगा.


 वर्तमान


 "रेडिएशन का असर ये होगा कि आम तौर पर दुनिया हमें हिरोशिमा-नागासाकी के बारे में याद रखेगी. अब तक जापान के लोगों पर इसका असर पड़ा है. जब ऐसा था तो भोपाल की इस घटना से 400 गुना ज्यादा रेडिएशन हुआ." वह। फिर इसके प्रभाव के बारे में सोचें,'' अरविंथ ने कहा।


 3 दिसंबर 1984


 अब हादसे की जानकारी फायरफाइटर्स को दी गई और वहां आए सभी फायरफाइटर्स ने आग बुझाने की कोशिश की. लेकिन उनमें से किसी को नहीं पता था कि ये कोई सामान्य आग नहीं है. जब वे आग बुझा रहे थे तो उन्हें एक चीज़ का ध्यान आया।


 एक अग्निशमन अधिकारी ने दूसरे अग्निशमन अधिकारी के चेहरे की ओर देखा, और उसका चेहरा पूरी तरह से लाल था। तुरंत, उसने अपने दस्ताने उतारने की कोशिश की। लेकिन जब उन्होंने इसे हटाने की कोशिश की तो उन्हें काफी दर्द हुआ. किसी तरह उसने दस्ताने उतारे और अपने हाथ की ओर देखा। अब उसका हाथ लाल हो गया.


 यह देखकर वह डर के मारे चिल्लाने लगा और सभी फायरफाइटर्स ने उनके शरीर की जांच की, और सभी का शरीर लाल हो गया। वहां काम कर रहे सभी फायरफाइटर्स गिरने लगे और तुरंत सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया और समय बीतने के साथ-साथ उनकी हालत और भी खराब होती गई.


 उनके जीवित रहते ही उनके शरीर विघटित होने लगे। अब इस घटना के बारे में भोपाल के सभी लोग जानते हैं। लेकिन लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. उस वक्त वहां के लोगों को इसके असर के बारे में पता नहीं था. जब समय बीत गया, तो हवा में सांस लेने वाले सभी लोगों को उल्टी होने लगी और उनके शरीर को लकवा मार गया।


 भोपाल के आसपास के अस्पताल लोगों से भर गए और अस्पताल के डॉक्टर बिना जाने कि क्या हुआ, भ्रमित होने लगे। सभी लोग दुःख से पीड़ित होने लगे और इसी प्रकार दिन बीतने लगे।


 लेकिन भारत सरकार ने दूसरे देशों को बताए बिना इस बात को छुपा लिया. चूँकि यह उनके लिए बहुत बड़ी गिरावट थी, इसलिए उन्होंने इसे केवल एक दुर्घटना के रूप में छुपाया। लेकिन मीडिया और जर्मनी और रूस जैसे देशों को यह पता चल गया। यह जानकर कांग्रेस के नेतृत्व वाली भारत सरकार को इसकी गंभीरता का एहसास हुआ और उन्होंने इसे और छुपाए बिना लोगों को बचाना शुरू कर दिया।


इसमें सबसे भयानक बात यह है कि सरकार ने जानवरों सहित सभी जीवित चीजों को मारने का आदेश दिया। अब एक और समस्या उनका इंतजार कर रही थी.


 भोपाल में, चार रिएक्टर हैं, और उनमें से एक में विस्फोट हो गया था। सारा कचरा रोबोट द्वारा साफ किया गया। उच्च विकिरण के कारण, रोबोट भी खराब हो गए। लेकिन किसी तरह उन्होंने आग बुझा ली और आग बुझाने के लिए उन्होंने हेलीकॉप्टर की मदद से सीधे उसमें सीसा डाला. जब हेलीकॉप्टर इसके ऊपर गया तो काफी रेडिएशन हुआ और कोई भी बच नहीं सका.


 हालाँकि उन्होंने आग बुझा दी, लेकिन वह केवल बाहर ही थी। अंदर अभी भी गर्म था, और गर्मी के कारण कोर पिघल गया था और मिट्टी के गोले जैसा लग रहा था। यह हाथी के पैर जैसा दिखता था, और पिघले हुए कोर को हाथी का पैर कहा जाता है। यह हाथीपाँव दुनिया की सबसे खतरनाक चीज़ों में से एक है।


 अब समस्या यह है कि इस हाथी के पैर के नीचे, एक मिनी-स्विमिंग पूल की तरह, यह रेडियोधर्मी पानी से भरा है, और यदि वह कोर पिघल कर उस पानी में गिर जाए, तो वह एक सेकंड में वाष्पीकृत हो जाएगा और ब्लास्ट हो जाएगा, और यदि यह धमाकों से गायब हो जाएगा पूरा एशियाई महाद्वीप


 किसी तरह उन्हें उस पानी को निकालना चाहिए और उस रेडियोधर्मी पानी की टंकी में एक तिजोरी होती है और उसे मोड़कर ही पानी निकाला जा सकता है। उस तिजोरी को खोलने के लिए उन्हें उस पानी में गोता लगाना चाहिए और उस रेडियोधर्मी पानी में तैरकर नीचे की तिजोरी को खोलना चाहिए। यदि वे वहां चले भी जाएं, तो जो कोई वहां जाएगा, वह जीवित नहीं बचेगा। चूंकि यह रेडियोधर्मी पानी है। क्या कोई यह जानकर अंदर जायेगा कि वे मर जायेंगे?


 लेकिन गैंग 3 ने कहा, "हम जाएंगे।" उन्होंने कहा, "हम अपने देश और लोगों के लिए जाएंगे।"


 यह सुनकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। यह जानते हुए कि वे मर जाएंगे, उन्होंने अपने देश और लोगों के लिए ऐसा किया और सरकार ने भी उन्हें उचित पोशाक देकर अंदर भेजा। उन्होंने भी अंदर गोता लगाया, तैरकर तिजोरी तक पहुंचे और उसे खोला। रेडियोधर्मी पानी को पूरी तरह से सूखा दिया गया और इस वजह से एक बड़ी आपदा टल गई।


 वहां गए लोगों के नाम धस्विन वर्मा, विष्णु गोंड और अब्दुल कलाम थे. धसविन की 2005 में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। लेकिन सौभाग्य से अब्दुल कलाम और विष्णु गोंड अभी भी जीवित हैं।


 वर्तमान


 वर्तमान में, निर्माता ने कहा, "मैं पूरी तरह से अवाक हूं, अरविंथ। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ घटनाएं अवास्तविक लगती हैं।"


 अरविंथ जवाब देता है: "सर। यह चेरनोबिल घटना से काफी हद तक प्रेरित है, और यह एक विज्ञान-फाई एक्शन-थ्रिलर शैली भी है। इसलिए, मैं कुछ खामियों के बारे में भूल गया।"


 "ठीक है। मैं अपनी टीम से बात करूंगा और आपको विवरण बताऊंगा, अरविंथ।" निर्माता ने हाँ कह दी और इस फिल्म का निर्माण करना स्वीकार कर लिया। चूंकि उन्हें लगा कि यह फिल्म तमिल इंडस्ट्री में एक नया बदलाव लाएगी.



 उपसंहार


 अब तक, लोग विकिरण के कारण कई कारणों से मर रहे हैं, और यहां तक कि हिरोशिमा, नागासाकी और चेरनोबिल में बच्चे भी अपने जन्म के कुछ सप्ताह बाद मर रहे हैं। आज भी रूस के चेर्नोबिल को भुतहा शहर कहा जाता है। अब तक सभी पेड़-पौधे लाल रंग में रहे हैं। अब भी यूएसएसआर-रूसी सरकार का कहना है कि इसमें केवल पचास लोग मरे। लेकिन मानवाधिकार रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. सच कहें तो विकिरण के अप्रत्यक्ष प्रभाव के कारण हजारों लोग मारे गये।


 प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने की एक सीमा होती है और अगर यह उससे आगे बढ़ गया तो यही होगा। भोपाल गैस त्रासदी के कारण हजारों लोग सड़कों पर मर गए, और मैंने इस त्रासदी के बारे में अपनी कहानियों, लाल क्रांति: अध्याय 1 और अध्याय 2 में विस्तार से लिखा है। यदि आपने इसे अभी तक नहीं पढ़ा है, तो इसे देखें। यह बहुत बढ़िया होगा. मेरे हिसाब से यहां जो हुआ वो और भी क्रूर है.


 तो पाठकों. आप इस कहानी के बारे में क्या सोचते हैं? प्रकृति से आगे निकलने के मानवीय कृत्य ने इस प्रकार की आपदा पैदा की। इस बारे में आपकी क्या राय है? अगर आपको लगता है कि मनुष्य प्रकृति से आगे निकल सकता है तो टिप्पणी करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Horror