Adhithya Sakthivel

Action Inspirational

4.2  

Adhithya Sakthivel

Action Inspirational

बहादुर भारतीय

बहादुर भारतीय

15 mins
504


भारत-चीन सीमा, 15 जून 2020:


 15 जून 2020 को भारत-चीन सीमा के पास भारतीय सेना के लोगों का एक समूह अरुणाचल प्रदेश के कांगटो हिमालय पर्वतमाला के पास एक तंबू में बैठा है। उनमें से एक सिपाही कहता है: “श्रीमान, हम पर भारी पड़ रहे हैं। हम में से 45 पहले ही चीनियों के हाथों मारे जा चुके हैं। हम में से बहुत कम लोग इस लड़ाई से बचने के लिए हैं।"


 “हमने इस युद्ध को बहादुरी से शुरू किया है। आइए इस लड़ाई को समाप्त करें, ”सेना के एक जवान ने कहा। बोलते समय, वे अपनी सेना के मेजर संजीत के अपने कप्तान अहमद और कप्तान राघव के साथ आने की आवाज़ सुनते हैं।


 "जय हिन्द।" सिपाहियों ने कहा, जैसे संचित आया और उनके सामने खड़ा हो गया।


 संचित ने कहा, "भारत माता की जय"।


 संजीत फिर सिपाही से कहता है, “आप कौन होते हैं इस युद्ध को रोकने वाले दा? यह युद्ध अभी और भी जारी है। हम अपने बहुत से लोगों को खो रहे हैं। मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है, यार। ”


 "महोदय। लेकिन, हमने अपने 45 सैनिकों को खो दिया है, ”सैनिकों में से एक ने कहा।


 “डर में कभी नहीं हटना। आखिरी तक लड़ो, अपनी जमीन पर खड़े रहो, ”संचित ने कहा।


 फिर भी अधिकांश सैनिक अपना सिर झुका लेते हैं और जीवन के लिए डरते हैं। उनमें से एक कहता है, "सर। बेहतर होगा, हम वही करेंगे जो चीन कहता है।"


 "नहीं... कभी नहीं...परम शक्ति ने एक इंसान को भी एक अलग तरीके से बनाया है - या हम कहेंगे, हर कोई एक उत्कृष्ट कृति है। जब आप जो भी कार्य करते हैं, वह आपके लक्ष्य के विरुद्ध नकारात्मक हो जाता है, तो डरने से नहीं कतराते, ”संचित ने कहा।


 अभी भी बहुत से लोग आश्वस्त नहीं हैं, वह गुस्से में अपनी आवाज उठाते हुए कहते हैं: "हम खुशी से नाचेंगे और गाएंगे,

 कि हमने आनंदमय स्वतंत्रता प्राप्त की है। भारथियार ने इस महान गीत को गाया है ... उयालवाड़ा नरसिम्हा रेड्डी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार वल्लभाई पटेल जैसे कई स्वतंत्रता सेनानियों ने हमारे देश के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी। यदि उन्होंने अपने जीवन के बारे में सोचा है, तो हमें बोलने की स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और निर्णय की स्वतंत्रता नहीं होगी। मैं आपको उयालवाड़ा नरसिम्हा रेड्डी के जीवन के बारे में बताता हूं।"


 नोट: कहानी दृष्टिकोण वर्णन प्रकार का अनुसरण करती है, यहाँ से नरसिम्हा रेड्डी के अतीत के अंत तक।


 24 नवंबर 1806, रूपनगुडी गांव:


 मंडल। यह विशेष गाँव भारत में आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के पास स्थित है। नरसिम्हा का परिवार पॉलीगर परिवार (पलेगाडु मल्लारेड्डी और सीथम्मा) से संबंधित था।


 “जब नरसिम्हा रेड्डी इस धरती पर आए, तो उन्होंने सबसे पहले अपने जीवन के लिए संघर्ष किया। क्योंकि उसने मरकर जन्म दिया है।" वह अपने दादा के साथ उयालवाड़ा में रह रहा था। उस समय भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी धीरे-धीरे उभर रही थी। चूंकि वह मृत्यु को चुनौती देकर पैदा हुआ था, इसलिए उसे प्रतिभाशाली क्षमताओं के साथ दैवीय शक्तियां माना जाता था।


 हैदराबाद निज़ाम राजवंश:


 हैदराबाद के निजाम राजवंश में ब्रिटिश अधिकारियों ने बताया, “हम ईस्ट इंडिया कंपनी के नाम पर धीरे-धीरे भारत पर कब्जा कर रहे हैं। हमने कई युद्धों और प्रणालियों के माध्यम से भारतीय साम्राज्य को हराया है और मुगलों को उखाड़ फेंका है। हमें दक्षिण भारतीय राज्यों कुरनूल के माध्यम से अपने साम्राज्य का विस्तार करना है। ”


 "हम यह करेंगे सर" कोक्रेन ने कहा। धीरे-धीरे, उन सभी ने हमारे पूरे देश पर कब्जा कर लिया। वे व्यापार करने के नाम पर आए थे। लेकिन, धीरे-धीरे हमारा शोषण करने लगा और साथ ही हमारे संसाधनों का शोषण करके हम पर हावी हो गया।


 ब्रिटिश अधिकारियों ने सरकारी कर्तव्यों पर कब्जा करना शुरू कर दिया। वे कठोर हो गए और रैयतवाड़ी व्यवस्था लाकर हमारे लोगों को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया और निचले दर्जे के काश्तकारों का शोषण करके और उन्हें गरीब छोड़ कर उनका शोषण करके राजस्व को अधिकतम करने के अन्य प्रयास करने लगे।


 उस समय, नरसिम्हा रेड्डी ने अपने दादा से पूछा, “दादाजी। हमारे बहुत से लोग ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ सवाल उठाने में विफल क्यों रहे?”


 “उनके पास गन दा जैसे हथियार हैं। और, वे बहुत शक्तिशाली हैं। हमारे लोगों को बहुत दया आती है। वे उनके खिलाफ सवाल उठाने से डरते हैं। अगर उठाया गया, तो वे उन्हें मार डालेंगे, ”उनके दादा ने कहा।


 "लेकिन, मैं दादाजी के खिलाफ सवाल उठाऊंगा। यह हमारी मिट्टी है। दूसरे देश से कोई यहां व्यापार करने आया है। उनकी हम पर हावी होने की हिम्मत कैसे हुई!” नरसिम्हा रेड्डी ने कहा। गोसाई वेंकन्ना से उनकी मुलाकात एक आश्रम में हुई थी।


 "क्या आप ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह कर पाएंगे?" गोसाई ने पूछा।


 "हाँ। मैं उनके खिलाफ विद्रोह करूंगा, ”नरसिम्हा रेड्डी ने कहा।


 "वे हजारों हैं" गोसाई ने कहा।


 "हजारों और दस हजार कभी मायने नहीं रखते। उन्हें हराने के लिए वीरता की जरूरत है। मैं यह करूँगा ”नरसिम्हा रेड्डी ने दाहिने हाथों में अपनी तलवार पकड़कर कहा।


 गोसाई ने कहा, "अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के लिए आपके पास इतने सारे विद्रोह होंगे, एकजुट होंगे।"


 उसी समय उन्होंने सिद्धम्मा से शादी कर ली। कई वर्षों बाद, नरसिम्हा रेड्डी ने विद्रोहियों का एक समूह बनाया जिसमें शामिल थे: कुरनूल अवुकु राजू, वीरा रेड्डी और कई अन्य विद्रोह। उन सभी ने कुरनूल को आजादी दिलाने की योजना बनाई।


 चूंकि, 1803 के स्थायी बंदोबस्त के मद्रास प्रेसीडेंसी के लिए ईआईसी की शुरूआत, जिसे पहली बार दस साल पहले बंगाल प्रेसीडेंसी में लागू किया गया था, ने कृषि सामाजिक-आर्थिक स्थिति को एक अधिक समतावादी व्यवस्था के साथ बदल दिया, जहां कोई भी खेती कर सकता था बशर्ते कि उन्होंने एक निश्चित भुगतान किया हो ऐसा करने के विशेषाधिकार के लिए ईआईसी को योग।


 पुरानी कृषि व्यवस्था को प्राथमिकता देने वाले पॉलीगार और अन्य उच्च-स्थिति वाले लोग "पतनशील सामाजिक व्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते थे", कई मामलों में "अपस्टार्ट" थे और "एक सामाजिक व्यवस्था के उत्तराधिकारी भी थे जिसमें हिंदू समाज के विभिन्न आदेश युगों से एकीकृत थे। ". इन लोगों को उनकी भूमि से बेदखल कर दिया गया था, जिन्हें तब पुनर्वितरित किया गया था, लेकिन परिवर्तनों का प्राथमिक उद्देश्य सामाजिक व्यवस्था के पुनर्गठन के बजाय उत्पादन में वृद्धि करना था। कुछ मामलों में, यह सजा के साथ मेल खाता था क्योंकि बेदखल किए गए लोगों में वे थे जो हाल ही में पॉलीगर युद्धों में ईआईसी से लड़ने में शामिल थे। कुछ को खोई हुई भूमि के बदले पेंशन मिली लेकिन असंगत दरों पर।


 चीजें तब तक अच्छी चल रही थीं, जब तक कोक्रेन ने लोगों को जिंदा जला दिया और उनके अत्याचारों का विरोध करने के लिए छह लोगों को मौत के घाट उतार दिया। अब से, नरसिम्हा रेड्डी ने शपथ लेते हुए कहा, "मेरी धरती से एक वादा, मेरी सभी बहनों से एक वादा, मेरे सभी लोगों से एक वादा। मैं कोक्रेन और ब्रिटिश अधिकारियों का सिर काट दूंगा। मुझे अपनी धरती के लिए आजादी मिलेगी।'


 वर्तमान, भारत-चीन सीमा:


 "1846 में चीजें एक सिर पर आ गईं जब ब्रिटिश अधिकारियों ने पहले विभिन्न लोगों के पास भूमि अधिकारों को ग्रहण किया, जो कि गुडलादुर्टी, कोइलकुंतला और नोसुम के गांवों में मारे गए थे। दूसरों के असंतोष से उत्साहित होकर रेड्डी एक विद्रोह के नायक बन गए, ”संचित ने कहा।


 सब चुप रहे और एक सिपाही ने उससे पूछा, "क्या उसने युद्ध छोड़ दिया, बिगड़ती स्थिति के कारण, सर?"


 “वह अंत तक लड़े। ऐसा बहादुर आदमी है, वह है। उसके लिए एक घटना आई, लड़ाई वापस लेने के लिए।”


 १८४६, उय्यालवाड़ा किला:


 उनके गुरु गोसाई वेंकन्ना ने कहा, "मुझे इस जगह पर युद्ध का मैदान दिखाई देता है।"


 "मैं यहाँ कल की आनंदमय स्वतंत्रता देख रहा हूँ।"


 "नरसिम्हा। आपको यह लड़ाई लड़नी है। आपने एक छोटे बच्चे को भी उनके खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया है।"


 "आपने ब्रिटिश अधिकारियों का सिर कलम कर दिया है और यह युद्ध शुरू कर दिया है। लेकिन, क्या आपका समूह इस विद्रोह युद्ध में समर्थन करेगा?” गोसाई ने कहा।


 नरसिम्हा रेड्डी के सौतेले भाई बसी रेड्डी ने उनसे पूछा: “कहां आऊं? क्या आपको लगता है कि हम चुप हैं, क्योंकि हमें कोई शर्म नहीं है। नहीं, वे बहुत मजबूत हैं। इतने दिनों तक कई शासकों ने अंग्रेजों का विरोध किया और मिट्टी के नीचे चले गए। इस युद्ध में हमारे साथ कौन हैं?”


 "लोग" नरसिम्हा रेड्डी ने कहा।


 "लोग आह? कैसे? ऐसा कहीं हुआ है? मैंने सुना है कि राजा ने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।" वीरा रेड्डी ने उनसे पूछा।


 “लोग तलवार उठाएंगे और अंग्रेजों के खिलाफ लड़ेंगे। यह एक विरोध बन जाएगा और अंत में, यह विद्रोह के रूप में बदल जाएगा" नरसिम्हा रेड्डी ने कहा, जिस पर उनके सौतेले भाई बसी रेड्डी हँसे और कहते हैं, "अरे मल्ला रेड्डी! अपने भाई को हमारे निर्णय के बारे में बताओ।”


 "भाई। आप इस विद्रोह दा से दूर रहें। ब्रिटिश अधिकारियों से माफी मांगो कि तुमने एक अनजानी गलती की है।"


 "मैं लड़ूंगा" नरसिम्हा रेड्डी ने कहा। वड्डे ओब्बाना उसके साथ जाते हैं और एक बूढ़ा आदमी कहता है, "मैं तुम्हारे साथ हूं, जी। मैं इस विद्रोह में अधिकतम 100 ब्रिटिश सैनिकों को मारूंगा। यह सुनकर बसी रेड्डी बेकाबू होकर हंस पड़े, जिस पर बूढ़े ने अपनी काबिलियत साबित करने के लिए तलवार फेंक दी।


 "सई रा (हम तैयार हैं)" कुछ लोगों ने कहा।


 "सई रा, सई रा, सई रा" सभी लोगों ने कहा, जिससे नरसिम्हा रेड्डी खुश महसूस करते हैं।


 फिर, नरसिम्हा रेड्डी ने युद्ध के लिए अपने सैनिकों और सम्राटों को कठोर प्रशिक्षण दिया। युद्ध के लिए तैयार होने पर, नरसिम्हा रेड्डी कहते हैं: “मेरे प्यारे लोग। अब हम अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार हैं। यह लड़ाई हमारी धरती के लिए है। आओ हम अपनी धरती वापस लाएं। सई रा (हम तैयार हैं)।”


 "सई रा" अन्य सैनिकों ने कहा। वे सभी ब्रिटिश अधिकारियों पर हमला करना शुरू कर देते हैं और प्रतिशोध में वे लोगों पर गोली चलाने के साथ-साथ तलवारों से हमला करना शुरू कर देते हैं। अवुकु राजू अंततः अपना विचार बदलता है और नरसिम्हा रेड्डी के विद्रोह का समर्थन करता है और उसकी प्रशंसा करने लगा।


 तब कार्यवाहक कलेक्टर ने नरसिम्हा रेड्डी की टीम के लिए फंड की जांच की। पूछताछ करने पर, उसे पता चलता है कि रेड्डी को हैदराबाद और कुरनूल में साथी पेंशनभोगियों से भौतिक समर्थन प्राप्त था, जिनके भूमि अधिकार भी विनियोजित किए गए थे। समूह ने जल्द ही किसानों से समर्थन प्राप्त किया और ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा कोइलकुंतला में तोड़फोड़ करने की सूचना दी गई, वहां लूटे गए खजाने को वापस ले लिया और मित्तपल्ली में कई अधिकारियों को मारने से पहले पुलिस से बच निकला। उन्होंने अल्मोर के निकट एक क्षेत्र में जाने से पहले रुद्रवरम को भी लूट लिया, जिसका पीछा ब्रिटिश सैन्य बलों ने किया, जिन्होंने फिर उन्हें घेर लिया।


 ओबन्ना के 5000-मजबूत बैंड और एक बहुत छोटे ब्रिटिश दल के बीच एक लड़ाई तब जोरदार रूप से हुई, जिसमें लगभग 200 स्वतंत्रता सेनानियों को मार दिया गया और अन्य को कोटाकोटा, गिद्दलुर की दिशा में तोड़ने में सक्षम होने से पहले पकड़ लिया गया, जहां रेड्डी का परिवार स्थित था। .


 युद्ध के दौरान, सिद्धम्मा प्रसव पीड़ा में चली जाती है और नरसिम्हा रेड्डी की माँ की मदद से एक बच्चे को जन्म देती है। और युद्ध के दौरान, बूढ़ा यह कहते हुए मर जाता है: "मृत्यु का अर्थ केवल यही है, जी।"


 अपने परिवार को इकट्ठा करने के बाद, वह और बाकी स्वतंत्रता सेनानी नल्लामाला पहाड़ियों में चले गए। अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी के लिए प्रोत्साहन की पेशकश की, जो इस रिपोर्ट के बीच फिर से घिरे हुए थे कि अब क्षेत्र के अन्य गांवों में अशांति बढ़ रही है। हालांकि, नरसिम्हा रेड्डी की दूसरी पत्नी को जिंदा जला दिया गया। कोक्रेन का आदमी डेनियल युद्ध में बेरहमी से मारा जाता है।


 फिर, नरसिम्हा रेड्डी को पता चला कि, "उनके पास एक नर बच्चा है।" ब्रिटिश अधिकारियों को अंततः उनके खिलाफ नरसिम्हा रेड्डी के बहादुर विद्रोही द्वारा धमकी दी जाती है। चूंकि, राजपंडी जैसे तमिल विद्रोह भी उनके विरोध में शामिल हो गए हैं।


 वे एक योजना के साथ आते हैं और नरसिम्हा रेड्डी को धोखा देने के लिए बसी रेड्डी का ब्रेनवॉश करते हैं। हालांकि, रेड्डी कोक्रेन को एक नोटिस भेजता है जिसमें कहा गया है: "यह हमारा देश है और आप हमारे देश पर हावी हो रहे हैं, यह बताकर कि यह हमारा देश है। हमारे देश से बाहर जाओ। तुम कम से कम जिंदा तो रहोगे।"


 अंततः रेड्डी द्वारा बसी रेड्डी को बख्शा जाता है। चूंकि, वह उसका सौतेला भाई है।


 इस बीच, क्रोधित कोक्रेन ने रेड्डी की तस्वीर मांगी, जिसे उन्होंने देखा और युद्ध की एक पूर्ण क्रोध की घोषणा की। युद्ध ने अंततः नरसिम्हा रेड्डी की दूसरी पत्नी लक्ष्मी को मार डाला। चूंकि, उसने उसे बचाने के लिए खुद को जला लिया और इसके अलावा, कोक्रेन हमले से मुश्किल से बच पाया।


 स्वतंत्रता सेनानियों और अंग्रेजों के बीच एक और झड़प में, जिन्होंने सुदृढीकरण के लिए भेजा था, 40-50 स्वतंत्रता सेनानी मारे गए और रेड्डी सहित 90 को पकड़ लिया गया। हालाँकि ओबन्ना के पकड़े जाने का कोई सबूत नहीं था, लेकिन संभवतः वह अपने नेता के साथ एक बंदी भी था।


 चूंकि, वीरा रेड्डी ने नरसिम्हा रेड्डी को उनकी चाय पिलाकर धोखा दिया, जिससे युद्ध के समय वह कमजोर हो गए। वीरा रेड्डी का मानना ​​​​था कि उनके बेटे को रेड्डी ने मार डाला था, क्योंकि उसने उन्हें धोखा दिया था। रेड्डी को धोखा देने के अपराध में, वीरा रेड्डी ने अपने बेटे को जीवित देखकर खुद को छुरा घोंपकर आत्महत्या कर ली। उसके बेटे को बाद में एक ब्रिटिश सैनिक ने मार डाला।


 ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा अदालत में ले जाने के दौरान, न्यायाधीश ने उनसे पूछा, "क्या आपको यहां कुछ कहना है?"


 रेड्डी अपना सिर हिलाते हैं और कहते हैं, “मेरे देश से बाहर निकल जाओ। हमारे देश से बाहर निकलो।" क्रोधित ब्रिटिश न्यायाधीश ने उन्हें मौत की सजा सुनाई।


 इसके अलावा, लगभग 1,000 स्वतंत्रता सेनानियों की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किए गए, जिनमें से 412 को बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया। एक और 273 को जमानत दी गई और 112 को दोषी ठहराया गया। रेड्डी को भी दोषी ठहराया गया था और उनके मामले में मौत की सजा मिली थी।


 22 फरवरी 1847, कोलकाता:


 नरसिम्हा रेड्डी को कोलकुंटला कोर्ट ले जाया गया, जहां उन्हें फांसी देने की योजना बनाई गई थी। रेड्डी अपने शब्दों के माध्यम से लोगों से कहते हैं: “बस। जो हमारे देश में व्यापार करने आए हैं, उनके लिए गुलाम बने रहना ही काफी है। वे अब हमारे देश पर राज कर रहे हैं। मेरी तरह हममें से कई लोगों को इन ब्रिटिश शासकों के खिलाफ लड़ना चाहिए। यहां वो मेरे लिए कर्म कर रहे हैं...मेरी मौत नहीं...हमें अपना हक जताना है, हमें अपने देश से पूछना है। आइए तैयार रहें। भारत माता की?"


 "जय" लोगों ने कहा।


 "भारत माता की जय" नरसिम्हा रेड्डी ने कहा। इसके बाद रेड्डी को फांसी के लिए ले जाया जाता है। हालाँकि, उन्हें फाँसी नहीं मिली और इसके बजाय, उन्होंने दरबार में ब्रिटिश सैनिकों पर बहादुरी से हमला किया। सैनिकों में से एक ने उसका सिर काट दिया। उसके बाद भी, नरसिम्हा रेड्डी के शरीर से कोक्रेन की मौत हो गई थी।


 अंग्रेजों ने 1877 तक किले की दीवार पर अपना सिर सार्वजनिक रूप से रखा। ईस्ट इंडिया कंपनी ने 1886 के अपने जिला मैनुअल में बताया कि:


 १८३९ के बाद से राजनीतिक महत्व का कुछ भी नहीं हुआ है, जब तक कि हम १८४७ में नरसिम्हा रेड्डी के कारण हुई अशांति का उल्लेख नहीं करते, जो कोइलकुंतला तालुक में उयालवाड़ा के एक पेंशनभोगी पोलीगर थे, जो उस समय कडप्पा जिले का हिस्सा था। उन्हें ₹11 प्रतिमाह की पेंशन मिल रही थी। जयराम रेड्डी के पोते के रूप में, नोसम के अंतिम शक्तिशाली जमींदार, जब सरकार ने उन्हें उस परिवार की व्यपगत पेंशन के किसी भी हिस्से का भुगतान करने से इनकार कर दिया, तो उन्हें बहुत निराशा हुई। इस समय से ठीक पहले कट्टूबाड़ी इनाम को फिर से शुरू करने का सवाल सरकार के विचार में लाया गया है, जिससे कट्टूबाडी असंतुष्ट हैं। नरसिम्हा रेड्डी ने इन लोगों को इकट्ठा किया और कोइलकुंतला कोषागार पर हमला किया। वह एक स्थान से दूसरे स्थान पर चला गया और एरारामलस और नल्लामलास के थेपी पहाड़ी किलों में खुद को आश्रय दिया, और हालांकि कडप्पा और कुरनूल के सैनिकों द्वारा पीछा किया गया, फिर भी उसने कोइलकुंतला और कुंबुम में अपनी तबाही जारी रखी। गिद्दलुर में उसने लेफ्टिनेंट वाटसन से लड़ाई की और कुंबुम के तहसीलदार को मार डाला। फिर वह नल्लामलास में भाग गया, और कई महीनों तक पहाड़ियों के बारे में घूमने के बाद कोइलकुंतला तालुक में एक पहाड़ी पर पेरुसोमला के पास पकड़ा गया और उसे फांसी दे दी गई। १८७७ तक उनका सिर किले में गिबेट पर लटका रहा जब तक कि पाड़ सड़ने लगा।

 (दृष्टिकोण वर्णन यहाँ समाप्त होता है)


 वर्तमान, भारत-चीन सीमा:


 "अब मुझे बताओ। क्या हमें उन चीनियों को अपनी जमीन देकर इस लड़ाई से पीछे हटना चाहिए या वापस लड़ना चाहिए? हमारे सभी बंदूकें और तलवार उयालवाड़ा नरसिम्हा रेड्डी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार वल्लबाई पटेल से मिलते जुलते हैं। क्या हमें इसे रोकना चाहिए?” मेजर संचित से पूछा।


 "नहीं। हम इस लड़ाई का समर्थन करते हैं, ”कप्तान अहमद ने कहा।


 “आइए अपने देश के लिए कारगिल युद्ध और सर्जिकल स्ट्राइक जैसा इतिहास बनाएं। भारत माता की जय ”संचित ने कहा।


 "भारत माता की जय" सैनिकों ने कहा।


 “हर मिट्टी का एक इतिहास होता है। यहां हर कोई बहादुर है। यह युद्ध दूसरे देश के लिए एक सबक होना चाहिए। किसी को हमारे देश की ओर मुड़कर नहीं कहना चाहिए कि: यह उनकी मिट्टी है और हममें से किसी को भी इसका आनंद लेने का अधिकार नहीं है। जय हिन्द।" संचित ने कहा।


 "जय हिन्द" सभी सिपाहियों और कैप्टन ने कहा।


 "सई रा" संचित ने कहा और वे बर्फबारी में चीनी सेना पर हमला करना शुरू कर देते हैं।


 तीन दिनों की लड़ाई में चीनी सेना द्वारा भारी हिमपात में 20 सैनिक मारे जाते हैं, जिन्होंने उन पर पत्थरों और कई अन्य हथियारों से हमला किया। अगले दिन, उन्होंने भारतीय सेना के खिलाफ टैंकों और बंदूकों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने भी बहादुरी से हमले का जवाब दिया। हाइपोथर्मिया के कारण हिमालय पर्वतमाला में कई सैनिक बीच में गिरकर मर जाते हैं।


 संचित चीनी सेना से बहादुरी से लड़ता है, जब तक कि एक टैंक उसे नहीं मारता। निकाल दिए जाने के बाद भी, वह "भारत माता की जय" शब्द का उच्चारण करके तीन से छह चीनी सैनिकों को मारने में सफल होता है। इस बीच, उन्होंने प्रेरित होने और सैनिकों को खत्म करने के लिए "सई रा" कहा। कुछ घंटों के बाद, वह हमले के बीच में गिर जाता है। बर्फ़बारी और अँधेरे आसमान के बीच अपनी आँखें बंद करने से पहले वे कहते हैं: “जय हिंद…जय हिंद…जय हिंद…”


 उन्हें भारतीय ध्वज और उनके सेना कार्यालय की याद आती है, जिसके बाद संचित ने अपनी आंखें बंद कर लीं। उनके प्रेरक शब्दों से लड़ने वाले कई सैनिकों ने अंतिम संस्कार में उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। कर्नल राजेश सिंह और प्रधान मंत्री (जो भी मंत्रियों के साथ वहां आए हैं) ने कहा, “हमने एक ऐसा महान सैनिक खो दिया है। आइए खुश रहें कि हमें एक आनंदित स्वतंत्रता मिली है। भारत माता की जय।"


 "भारत माता की जय...भारत माता की जय..." भारतीय सेना के अधिकारियों ने आसमान की तरफ बंदूकें उठाकर कहा। वे संचित के प्रति अपना सम्मान दिखाने के लिए गोलियां चलाते हैं। साथ ही प्रधानमंत्री, कर्नल और सैनिक उन्हें सलाम करते हैं।


 26 जनवरी, 2021- गणतंत्र दिवस:


 26 जनवरी, 2021 को प्रधान मंत्री ने कहा: “15 जून 2020 को कमांडिंग ऑफिसर के रूप में मेजर संचित को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में गालवान घाटी (पूर्वी लद्दाख) में तैनात किया गया था। उन्हें दुश्मन के सामने एक ऑब्जर्वेशन पोस्ट स्थापित करने का काम सौंपा गया था। दुश्मन सैनिकों की भारी ताकत द्वारा हिंसक और आक्रामक कार्रवाई से निडर होकर, उन्होंने स्वयं से पहले सेवा की सच्ची भावना में भारतीय सैनिकों को पीछे धकेलने के दुश्मन के प्रयास का विरोध करना जारी रखा। गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक, सामने से हाथ से हाथ मिलाकर मुकाबला किया। 15 जून 2020 को कमांडिंग ऑफिसर मेजर संचित के रूप में ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में गालवान घाटी (पूर्वी लद्दाख) में तैनात किया गया था। उन्हें दुश्मन के सामने एक ऑब्जर्वेशन पोस्ट स्थापित करने का काम सौंपा गया था। दुश्मन सैनिकों की भारी ताकत द्वारा हिंसक और आक्रामक कार्रवाई से निडर होकर, उन्होंने स्वयं से पहले सेवा की सच्ची भावना में भारतीय सैनिकों को पीछे धकेलने के दुश्मन के प्रयास का विरोध करना जारी रखा। गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक, सामने से हाथ से हाथ मिलाकर मुकाबला किया। ” प्रधानमंत्री ने उनकी देशभक्ति की तारीफ करते हुए महावीर चक्र को शौर्य अलंकरण दिया।


 संचित की पत्नी की आंखों में आंसू आ गए। जबकि, उसका चार साल का बेटा अपने पिता की फोटो की ओर दौड़ता है, जहां वह उसे सलाम करता है। यह देखकर प्रधानमंत्री को गर्व होता है। संचित का पुत्र भारतीय ध्वज को देखकर अपने पिता के वही शब्द कहता है: "भारत माता की जय"।


 "भारत माता की जय" प्रधानमंत्री ने कहा।


 "जय हिन्द...जय हिन्द...भारत माता की जय...जय हिन्द..." आसपास के लोग हाथ उठाकर नारा लगाने लगते हैं। जबकि, चीन के प्रधान मंत्री ने निराशा में अपना टीवी तोड़ दिया कि, "भारत विजयी हुआ है।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action