Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Tragedy

4  

Padma Verma

Tragedy

" सिमटती जिंदगी "

" सिमटती जिंदगी "

1 min
403


.   

.    आज की हवा ,

     बिमारियों से बोझिल है ।

     घरों में साॅंसों की 

     कमी होने लगी है ।


     युवा पीढ़ी जद्दोजहद में

     लगी हुई है ..........।

     नौकरी की भागदौड़ 

     और परिवार की देखभाल ।


     पैसों की कीमत तो ,

     बढ़ गई है ,इस कदर कि ,

     कमाई कितनी भी हो,

     कमी निश्चित पड़ती ही है ।


     ज़माने के अनुसार ,

     चलना तो बनता है।

     भाई साथ चले या न चले ,

     कर्ज साथ - साथ चलता है।


     अजीबोगरीब बिमारियों 

     और दवाइयों के बीच 

     ज़िन्दगी डर - डर कर 

     आगे बढ़ी जा रही है ....


      पीछे पलट कर देखो --

      न बीमारी के नाम ....

      न दवाइयों के दाम का पता,

      खाॅंसती, पर हॅंसती ज़िन्दगी। 


      कमाई थी ,छोटी सी ,

      परवरिश संयुक्त परिवार की

      होती थी, एक थाली में 

      खाते थे , आठ हाथ ......।

 

      खेत- खलिहानों में ,

      सुबह-शाम की स्वच्छ हवा ,

      दोपहर में चमकती ,

      चाॅंदी सी खेत ........।


      स्वस्थ ज़िन्दगी,

      पलती थी ,वहाॅं ......

      पड़ोसी भी भाई से 

      बढ़ कर थे ,जहाॅं .....


      आज सिमटती

      जा रही है , ज़िन्दगी ...

      न भाई को भाई पता , 

      न पड़ोसी को पड़ोसी का....


      पर्व-त्यौहार का तो 

      कहना ही क्या ? 

      छोड़ते जा रहे हैं लोग,

      भूलते जा रहे हैं लोग....


      आज घरों के भीतर ,

      सिमटती जा रही है ज़िन्दगी,

      सिमटती जा रही है ,

      ज़िन्दगी .............।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy