Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Inspirational

4  

Padma Verma

Inspirational

" गहरा रहस्य "

" गहरा रहस्य "

2 mins
8


पूरा ब्रह्मांड एक रहस्य है,

 वैज्ञानिक इसके रहस्य को 

जानने के लिए अपना 

 जीवन दाव पर लगा दिए।


 विभिन्न ग्रहों पर जाकर 

 उनके रहस्य का पता 

 कर आए हैं वैज्ञानिक , 

 चाॅंद और मंगल उदाहरण हैं।


  धरती के भीतर भी बहुत गहरे 

  रहस्य हैं ,

  अनाज ,फल फूल का उगना 

  ज्वालामुखी का फटना ,

  पुराने खंडहरों का मिलना।


 समुद्री जीवन में भी बहुत

  गहरा रहस्य छिपा है,

  व्हेल मछली तथा बहुत सारे

  समुद्री भयानक जानवर छिपे हैं।


  असंख्य शंख , मोती छिपे हैं,

  जिनके पीछे की सच्ची कहानी 

  रहस्यमय कहानी साबित करते

  रहते हैं,

  गहराई इतनी है कि सूर्य की रौशनी

  नहीं जाती । 

  बहुत सारे रहस्य अन्दर ही दब कर

  रह गए ।


   हमें सिर्फ एक ब्राह्मण का पता

   चला है ,

  ऐसे बहुत सारे ब्रह्माण्ड हैं, 

  जिनका पता लगाना बाकी है, 

  अनक रहस्यों को उजागर करना है।


  प्रशांत महासागर दुनिया का

  सबसे बड़ा महासागर है ,

  अपने अनेक रहस्यों को समेटे हुए

  ऊपर से शांत है ,

  जिसके कारण उसका नाम प्रशांत

  महासागर पड़ा।


  प्रशांत महासागर के अन्दर बहुत

  सारे महासागर है, 

  किसी का खारा पानी है, 

  अनेक महाद्वीप है,

  बहुतेरे जीव जन्तु और जहरीले

  जानवर हैं,

  जिनका खोज करना असम्भव है।


  पृथ्वी पर और भी महासागर हैं,

  जिनके अन्दर भी अनेकों रहस्य

  छिपे हैं।

  जिनके खोज में वैज्ञानिक लगे 

  पड़े हैं, 

  विभिन्न मशीनों का आविष्कार कर 

  असम्भव को सम्भव बनाने में लगे

   हैं।


   द सेक्रेट बुक से लाॅ ऑफ अट्रैक्शन

   का पता चलता है,

   जिससे यह समझ में आता है कि,

   आपका जीवन रहस्यमय है।

   हमारे ग्रन्थ रामायण, महाभारत,

   उपनिषदों में भी अनेक रहस्य

   छिपे पड़े हैं।


   ये दुनिया रहस्यमय है,

   बहुत सारे गहरे रहस्य छिपे हैं,

   जिनका खुलासा होना बाकी है,

   अपना जीवन भी तो एक रहस्य है,

   कल क्या होगा ? किसे पता ? 



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational