Adhithya Sakthivel

Romance Inspirational Others

3  

Adhithya Sakthivel

Romance Inspirational Others

पुनर्जीवित

पुनर्जीवित

18 mins
360


नोट: यह कहानी आंशिक रूप से मेरे जीवन की घटनाओं पर आधारित है और एक फिल्म निर्माता के रूप में क्रिस्टोफर नोलन के जीवन, उनके बचपन के जीवनकाल और क्रिकेटर एम.एस.धोनी की प्रियंका झा के साथ प्रेम कहानी पर आधारित है।


 2018:


 ऑस्कर फिल्म समारोह:


 लगभग 7:30 अपराह्न:


 "महान कलाकार और महान लेखक रचनाकार हो सकते हैं, लेकिन हम नहीं हैं, हम केवल दर्शक हैं। हम बड़ी संख्या में किताबें पढ़ते हैं, शानदार संगीत सुनते हैं, कला के कामों को देखते हैं, लेकिन हम कभी भी उदात्त का प्रत्यक्ष अनुभव नहीं करते हैं; हमारा अनुभव हमेशा एक कविता के माध्यम से, एक चित्र के माध्यम से, एक संत के व्यक्तित्व के माध्यम से होता है। गाने के लिए हमारे दिल में एक गाना होना चाहिए; लेकिन गीत खो जाने के बाद, हम गायक का पीछा करते हैं। एक बिचौलिए के बिना हम खोया हुआ महसूस करते हैं; लेकिन इससे पहले कि हम कुछ खोज सकें, हमें खो जाना चाहिए। खोज रचनात्मकता की शुरुआत है; और रचनात्मकता के बिना, हम जो कर सकते हैं वह करें, मनुष्य के लिए कोई शांति या खुशी नहीं हो सकती है।" एक निर्देशक अपने बाएं हाथ में अरविंथ नाम लिए हुए है, जिसे सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा ("द सर्जिकल स्ट्राइक" के लिए) के लिए ऑस्कर अकादमी पुरस्कार मिला है, यह मंच पर कह रहा है, जिसे कई लोगों ने देखा है। मंच से मीटर दूर।


 जूरी के एक सदस्य क्रिस्टोफर फ्रेड्रिक ने उनसे पूछा, "ठीक है। आप अपनी सफलता के लिए प्रेरणा के रूप में किसे उद्धृत कर रहे हैं? पिता, माँ या कोई और?"


 कुछ देर सोचते हुए, अरविंथ ने उसे उत्तर दिया, “मेरे पिता कृष्ण मेरी सफलता का प्राथमिक कारण थे। दूसरी ओर, ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने इस वर्तमान चरण में एक सफल फिल्म निर्माता बनने के लिए मेरी प्रेरणा और प्रेरक के रूप में काम किया है।”


 (कहानी एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक बनने से पहले अरविंद के जीवन के बारे में बताएगी।)


 कुछ महीने पहले:


 1988:


 अरविंद के पिता कृष्णा एक एडवरटाइजिंग एग्जीक्यूटिव और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं और उस वक्त अरविंद दो साल का था। इन बातों को देखकर उनके पिता ने उन्हें यह कहते हुए प्रेरित किया, “मेरे बेटे। मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है। अपने तरीके से लड़ो, जमीन पर खड़े रहो। क्योंकि, हर कोई एक उत्कृष्ट कृति है।" अरविंद की मां राधिका हमेशा अपने पति से झगड़ती रहती हैं और इस वजह से दोनों के बीच तलाक हो जाता है।


 आगे चलकर, एक युवा अरविंथ ने प्यार के लिए घृणा पैदा की, लेकिन महिलाओं और लड़कियों के लिए उसके मन में कुछ सम्मान था। चूंकि, उनके पिता ने उनसे आग्रह किया, "सभी महिलाएं आपकी मां दा की तरह नहीं हैं। कुछ ही ऐसे होते हैं।" उनके स्कूल के दिनों में उन्हें सपोर्ट करने वाले लोग बहुत कम होते हैं। उनमें से उनके करीबी दोस्त: साईं अधित्या और शक्तिवेल शामिल थे।


 साईं अधिष्ठा एक रूढ़िवादी ब्राह्मण समुदाय से आते हैं और आदर्शवादी सिद्धांतों का पालन करते हैं और उनके जीवन में एक दर्शन है। साईं अधिष्ठा के पिता मोहन एक शराबी हैं और उन्होंने अपनी मां यामिनी को गाली दी और उन्हें प्रताड़ित किया। इसके बाद, उसने उसे तलाक दे दिया और अधित्या और उसकी छोटी बहन त्र्यंभा को अपने कब्जे में ले लिया। उसने दूसरी बार एडवोकेट चंद्रन से दोबारा शादी की, जिनका एक बेटा ऋतिक है। ऋतिक ने अपनी मां को खो दिया, जब वह सिर्फ 3 साल का था, उसकी बीमारी के कारण।


 अरविंद 9वीं कक्षा में अधित्या की कक्षा में शामिल हुआ और ऋतिक द्वारा समर्थित दोनों तब से घनिष्ठ मित्र हैं। अरविंथ का जीवन कोयंबटूर और इरोड जिलों के बीच विभाजित था और उन्हें ग्रामीण और शहरी जीवन शैली दोनों की आदत हो गई है। बड़े होकर, वह विशेष रूप से रिडले स्कॉट और साइंस फिक्शन फिल्मों 2001: ए स्पेस ओडिसी और स्टार वार्स, क्रिस्टोफर नोलन की फिल्मों जैसे मोमेंटो, इंसेप्शन, डार्क नाइट त्रयी और मणि रत्नम की आतंकवाद त्रयी से प्रभावित थे।


 खाली समय और छुट्टियों के दौरान, अरविंद ने अपने पिता के सुपर 8 कैमरे को उधार लिया और अपनी गर्मी की छुट्टियों के दौरान 15 साल की उम्र में अपने एक्शन फिगर के साथ लघु फिल्मों की शूटिंग की। इन फिल्मों में एस्ट्रल नामक इंटरस्टेलर को स्टॉप मोशन एनीमेशन श्रद्धांजलि शामिल थी। उन्होंने अपने करीबी दोस्त शक्तिवेल को कास्ट किया और "मिट्टी, आटा, अंडे के बक्से और टॉयलेट रोल" से सेट बनाए। अपोलो रॉकेट्स के लिए नासा बिल्डिंग गाइडेंस सिस्टम में काम करने वाले अरविंद के चाचा ने उन्हें कुछ लॉन्च फुटेज भेजे।


 वर्तमान:

 "मैंने उन्हें स्क्रीन से फिर से फिल्माया और उन्हें काट दिया, यह सोचकर कि कोई नोटिस नहीं करेगा।" अरविंथ ने मंच पर कहा, कुछ दूर से क्रमशः शक्तिवेल और साईं अधिष्ठा द्वारा देखे जा रहे थे।


 "क्या फिल्म निर्माण के अलावा आपकी कोई अन्य आकांक्षाएं थीं?" जूरी सदस्यों ने उनसे पूछा।

 “बचपन के दिनों से हम बहुत सी चीजें सपने देखते हैं। विशेष रूप से: एक सेना का आदमी, पुलिस अधिकारी, डॉक्टर, आदि बनना। लेकिन, हमें विश्लेषण करना होगा कि हमारे पास क्या प्रतिभा है। जैसा कि मैंने बताया, मेरी शुरुआती आकांक्षाएं कुछ इस तरह थीं। लेकिन, जब मैंने अठारह साल की उम्र में अपनी कहानी-लेखन की प्रतिभा देखी, तो मैं एक पेशेवर फिल्म निर्माता बनने के लिए उत्सुक था, जिसकी मदद शक्तिवेल ने की थी। ” अरविंद ने कहा।


 कला और विज्ञान के पीएसजी कॉलेज:


 2006:


 (यह चरण अरविंथ के कॉलेज जीवन के बारे में बताता है और उनके जीवन के बारे में और अधिक जानकारी देता है।)


 अरविंथ ने कॉमर्स ग्रुप को पहले डिग्री लेने के लिए कहा और फिर वह करने के लिए जो वह चाहता था। 12वीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के बाद, अरविंद 2006 में बी.कॉम (लेखा और वित्त) पाठ्यक्रम के लिए पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में शामिल हुए। शक्तिवेल के साथ, उन्होंने फिल्मों और वेब श्रृंखलाओं को असली 8 मिमी रिपल बनाना शुरू कर दिया, जो कोयंबटूर में कल के निर्देशक समारोहों में और समूह में दिखाया गया था, जिसे "फिल्म निर्देशक, संपादकों और पटकथा लेखकों" के लिए बनाया गया था।


 इस चरण के दौरान, अरविंद को मान्या श्री नाम की एक लड़की से प्यार हो गया, जो उसकी सहपाठी थी और उससे एक साल छोटी थी। वह एक रूढ़िवादी पृष्ठभूमि में पली-बढ़ी और आर्थिक रूप से मजबूत है। उन्होंने कॉलेज वर्ष के दौरान 35 मिमी फीचर फिल्मों को प्रदर्शित करने में उनकी मदद की और गर्मियों में 16 मिमी फिल्मों का निर्माण करने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया।


 2009:


 2009 में बी.कॉम में स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद, चेन्नई में फिल्मों में प्रवेश करने से पहले, अरविंद और शक्तिवेल ने कई काम किए। उन्होंने एक स्क्रिप्ट रीडर, कैमरा ऑपरेटर और कॉर्पोरेट वीडियो और औद्योगिक फिल्मों के निदेशक के रूप में काम किया। 2010 में, उन्होंने लघु फिल्म साइबर पर काम शुरू किया, जिसे सीमित उपकरणों और एक छोटे से कलाकारों और चालक दल के साथ ब्लैक एंड व्हाइट में एक सप्ताहांत में फिल्माया गया था, जिसमें शक्तिवेल भी शामिल थे। खुद अरविंथ द्वारा वित्त पोषित और यूसीएलयू फिल्म सोसाइटी के उपकरणों के साथ शूट किया गया, यह 2011 में कैम्ब्रिज फिल्म फेस्टिवल में दिखाई दिया और इसे यूसीएल के सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट्स में से एक माना जाता है।


 इन अवधियों के बीच, उन्होंने बहुत सारी किताबें पढ़ीं जैसे: द फिल्म बुक, हिस्ट्री ऑफ इंडिया, जियोग्राफी एंड जियोलॉजिकल एस्पेक्ट्स ऑफ इंडिया और द मेडिवल इंडिया। इन पुस्तकों का अध्ययन करने के अलावा, उन्होंने रामायण, महाभारत, मानव के दार्शनिक और मनोवैज्ञानिक विषयों जैसी पुस्तकों के माध्यम से ज्ञान प्राप्त किया।


 कुछ अंतराल लेते हुए, उन्होंने एक और लघु रेंजर को फिल्माया, जिसमें एक व्यक्ति अपनी प्रेम रुचि की तलाश में था, जिसे उसके कॉलेज के प्रतिद्वंद्वी ने अपहरण कर लिया था।


 2012 में, अरविंथ और शक्तिवेल ने "द पेरेनियल लव" फीचर में अपना पहला प्रयास किया। लेकिन, कुछ व्यक्तिगत कारणों और मुद्दों के कारण, उन्होंने फिल्म को खत्म कर दिया और कभी रिलीज नहीं हुई। इस समय दोनों का सबसे खराब और चुनौतीपूर्ण दौर था। अरविंथ और शक्ति को अपनी परियोजनाओं को धरातल पर उतारने में बहुत कम या कोई सफलता नहीं मिली।


 वर्तमान:


 "यह अस्वीकृति पत्रों का एक ढेर है जिसने फिल्म बनाने में मेरे शुरुआती प्रयासों का स्वागत किया। भारत में वित्त का बहुत सीमित पूल है। सच कहूं तो, यह एक बहुत ही क्लब की तरह की जगह है ... भारतीय फिल्म उद्योग से कभी भी कोई समर्थन नहीं मिला, "अरविंथ ने जूरी सदस्यों से कहा।


 "फिर, आपने अपनी पहली फीचर फिल्म गैंग्स ऑफ मुंबई कैसे बनाई?" जूरी प्रमुख ने उससे पूछा, जिस पर शक्तिवेल ने जूरी सदस्यों को सब कुछ समझाना शुरू कर दिया।


 2013:


 2013 में, अरविंद ने अपनी पहली फीचर फिल्म, "गैंग्स ऑफ मुंबई" रिलीज़ की, जिसे उन्होंने लिखा, निर्देशित, फोटो खिंचवाया और संपादित किया। अपने करीबी दोस्त साईं अधित्या की संगीत प्रतिभा से प्रभावित होकर, उन्होंने उन्हें अपनी पहली फिल्म के लिए कोरियोग्राफ करने और संगीत तैयार करने का मौका दिया। हालांकि, उन्होंने डर के कारण पहले तो मना कर दिया और वह इंडस्ट्री में नए थे। इसके अतिरिक्त, वह हिपहॉप तमीज़ और ए.आर.रहमान जैसे प्रमुख संगीत निर्देशकों की सहायता कर रहे थे।


 अरविंथ ने उससे कहा, "अधिथ्य। आधुनिक शिक्षा हमें विचारहीन बना रही है; यह हमारे व्यक्तिगत व्यवसाय को खोजने में हमारी मदद करने की दिशा में बहुत कम करता है। हम कुछ परीक्षाएँ पास करते हैं और फिर, भाग्य के साथ, हमें एक नौकरी मिल जाती है- जिसका अर्थ अक्सर हमारे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए अंतहीन दिनचर्या होती है। हम अपनी नौकरी को नापसंद कर सकते हैं, लेकिन हमें इसे जारी रखने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि हमारे पास आजीविका का कोई अन्य साधन नहीं है। हम कुछ पूरी तरह से अलग करना चाहते हैं, लेकिन प्रतिबद्धताएं और जिम्मेदारियां हमें रोकती हैं, और हम अपनी चिंताओं और भयों से घिरे हुए हैं। अगर हम इन पर काबू पा लेते हैं और सोचते हैं कि हम कर सकते हैं, तो आप सफल हो सकते हैं।"


 अधित्या ने मुंबई में ड्रग लॉर्ड्स के बारे में गाने और फिल्म की रचना की, जिन्हें किसी रहस्यमय हत्यारे ने निशाना बनाया और मार डाला, और यही मामला मुंबई में अपराधों को समाप्त करने के लिए पुलिस अधिकारियों के बारे में बताता है। अरविंथ के मुंबई में रहने के अनुभव से और हाल के दिनों में मुंबई अपराधों के बारे में कुछ लेख पढ़ने के बाद, उन्होंने इसे रुपये के बजट के तहत बनाया। 3 करोड़। ज्यादातर कास्ट और क्रू उनके कॉलेज के दोस्त थे और शूटिंग एक साल के दौरान वीकेंड पर होती थी। फिल्म स्टॉक का निरीक्षण करने के लिए, प्रत्येक दृश्य का बड़े पैमाने पर पूर्वाभ्यास किया गया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अंतिम संपादन में पहले या दूसरे टेक का उपयोग किया जा सकता है। फिल्म ने अपने त्योहार के दौरान उन्हें कई पुरस्कार जीते और अरविंथ को समीक्षकों द्वारा सराहा और सराहा गया, जिन्होंने उनकी तुलना "मणि रत्नम, क्रिस्टोफर नोलन और अल्फ्रेड हिचकॉक" जैसे इक्का-दुक्का निर्देशकों से की।


 2015, कोयंबटूर जिला:


 2015 में अरविंद की मुलाकात अपने दोस्त शक्तिवेल से हुई। अधित्या के साथ टीम बनाकर, शक्तिवेल ने मनोवैज्ञानिक-थ्रिलर "द स्ट्रेंजर" की कहानी के बारे में अरविंद को एक कहानी सुनाई। यह एक कॉर्पोरेट कंपनी के एक कर्मचारी के बारे में है, जिसे किसी रहस्यमय व्यक्ति द्वारा धमकी दी जाती है।


 कहानी पर चर्चा करते हुए और उससे प्रभावित होकर, अरविंद इसे एक पटकथा के रूप में विकसित करने के लिए सहमत हुए, जिसने कहानी को उल्टा बताया।


 13 फरवरी 2015:


 इस समय के दौरान, वह वैलेंटाइन्स दिवस की पूर्व संध्या से पहले मान्या श्री से मिले और उन्होंने उससे कहा, “अरविंथ। मेरे परिवार को हमारे प्यार के बारे में पता चला। वे हमारी शादी के लिए राजी हो गए।"


 खुश महसूस करते हुए, अरविंद ने उसे गले लगाया और खुलासा किया, “यह सुनकर खुशी हुई मान्या। मेरे पिता भी इसके लिए राजी हो गए। और एक और अच्छी खबर आप जानते हैं?”


 "क्या?" मान्या ने हंसते हुए पूछा।


 "मैं और मेरे दोस्त शक्तिवेल ने एक बार फिर एक फिल्म पर काम किया है, जो मनोवैज्ञानिक-थ्रिलर की शैली के तहत है। इसे जल्द ही शुरू कर देंगे ”अरविंथ ने कहा, जिससे वह बहुत खुश है।


 एक अवधि के बाद, उसने उससे पूछा, “अरविंथ। कल वैलेंटाइन्स डे है। मैं तुम्हारे लिए क्या लाऊँ?"


 अरविंथ ने कुछ देर सोचते हुए उसे उत्तर दिया, "एक व्हिस्की की घड़ी!" वह इसे उसके लिए लाने के लिए सहमत है। अगले दिन, अरविंथ "द स्ट्रेंजर" की पटकथा तैयार करता है। जबकि, मान्या ने उसे उपहार खरीदा और सिंगनल्लूर की ओर कार चला रही थी। त्रिची-सुलूर रोड की ओर जाते समय, मवेशियों और मुर्गियों को ले जा रही एक लॉरी ने गलती से उसकी कार को टक्कर मार दी। भारी खून बहने और चोट लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई।


 इस बीच, अरविंद ने 'द स्ट्रेंजर' की शूटिंग पूरी की। यह तमिल फिल्म उद्योग के लिए एक नई लहर सिनेमा है, जिसके माध्यम से उन्होंने कुछ और नए लोगों के साथ शक्तिवेल को एक अभिनेता के रूप में पेश किया था।


 फिल्म को आलोचकों की आलोचनात्मक प्रशंसा के लिए रिलीज़ किया गया और कई लोगों ने इसे "सबसे नवीन स्क्रिप्ट जो मैंने कभी देखी थी" कहा। फिल्म साथी ने इस फिल्म को "दशक की 25 महानतम तमिल फिल्में" कहा। इसे संयुक्त राज्य के कांग्रेस के पुस्तकालय में शामिल किया गया था, जिसे "सांस्कृतिक, ऐतिहासिक या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण" माना जाता था।


 कुछ दिनों बाद:


 और कुछ दिनों के बाद, अरविंद ने मान्या से संपर्क करने की कोशिश की। चूंकि वह जवाब नहीं देती है, वह उसके बारे में अपने कुछ दोस्तों से पूछताछ करता है, वेनिस, नॉर्वे में फिल्म समारोह पुरस्कार, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय फिल्मफेयर पुरस्कारों के साथ-साथ शक्तिवेल और अधित्या के साथ।


 “नमस्कार अरविंद। हमें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि आपने फिल्म द स्ट्रेंजर के लिए कई पुरस्कार जीते, ”गौथम ने कहा, उनके करीबी दोस्तों में से एक।


 "ठीक है यार। मैंने पिछले कुछ दिनों से मान्या से संपर्क करने की कोशिश की। क्या उसने आपको कोई वैकल्पिक फोन नंबर दिया है?” अरविंद से पूछा।


 "नहीं दा दोस्त।" गौतम ने कहा और अरविंथ ने उससे पूछताछ करने के लिए कहा, "उसके साथ क्या हुआ", जिससे वह सहमत हो जाता है, जब वह त्रिवेंद्रम की अपनी यात्रा से वापस आ जाता है। कोयंबटूर में वापस, उनके कई प्रशंसकों द्वारा उनका जश्न मनाया गया और उनका स्वागत किया गया। उन सभी को अनदेखा करते हुए, अरविंद कार में अधित्या और शक्तिवेल के साथ चला जाता है। जाते समय उसने उनसे पूछा, “ठीक है। गौतम कहाँ है?”


 "उसने मुझे बुलाया। उन्होंने कहा कि वह आपसे सीधे घर पर मिलेंगे, ”अधिथिया ने कहा।


 "कृपया मुझे अपना फ़ोन दे दो" अरविंथ ने अधित्या की ओर देखते हुए कहा। वह उसे फोन देता है और वह गौतम को फोन करता है।


 "हाँ भाई" गौतम ने कहा।


 "अरविंथ बोल दा।"


 "आप मेरे कॉल का जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं दा?"


 "ठीक है, मैं फंस गया था और ..."


 "मम।" कुछ देर रुककर उसने पूछा, "ठीक है। क्या तुम्हें पता चला?"


 "हाँ...ठीक है, नहीं..." गौतम ने कहा। उसने शब्दों की खोज की और उससे आगे कहा, "चलो इसके बारे में बात करते हैं जब हम दा से मिलते हैं।"


 "ठीक है गौतम। मुझे बताओ, क्या हुआ ”अरविंथ ने कहा।


 अपनी आंखों से आंसू बहने के साथ, गौतम ने 14 फरवरी 2015 को अपनी मृत्यु के बारे में कहा। जैसे ही कार पोलाची के करीब थी, अरविंथ ने अधित्या को कार को थोड़ी देर के लिए रोकने के लिए कहा।


 "क्यों? क्या हुआ दा अरविंद?" शक्तिवेल और अधित्या से पूछा।


 "एक सेकंड के लिए रुको, दा" अरविंथ ने कहा।


 “मैं यहाँ जाऊँगा और दा शक्ति में एक काम पूरा करूँगा। तुम जाओ” अरविंथ ने कुछ देर रुकने के बाद कहा।


 "क्या काम है यार? अगर मतलब है, तो हम भी थोड़ी देर इंतजार करेंगे दा, अरविंथ” कार चला रहे ऋतिक ने कहा।


 "बडी समझने की कोशिश करो" अरविंथ ने कहा। जब वह अचिपट्टी के NH4 की ओर जा रही थी, तो वह कार से नीचे उतर गया, जहाँ वह जोर से चिल्लाया और अवसाद में चला गया।


 वर्तमान:


 जूरी प्रमुख ने अब उससे पूछा, "ठीक है। आप इस अचानक अवसाद के दंश से कैसे उबरे?”


 "मैडम मेरे लिए काफी मुश्किल दौर था। अगर हम सोचते हैं कि हम खुश हैं, तो हम खुश हो जाते हैं। यदि हम उदास विचारों को अपने मन पर हावी होने देते हैं, तो हम एक उदास व्यक्ति बन जाते हैं। अगर हमें लगता है कि हम किसी मीटिंग में प्रेजेंटेशन देंगे, तो संभावना है कि आप करेंगे।" अरविंथ ने कहा और वह अपनी प्रेम रुचि की मृत्यु से अपने पुनरुत्थान के बारे में बताता है।


 2016:


 15 मई 2016 को, अरविंद को एक प्रमुख फिल्म निर्देशक आदित्य धर ने अपनी हिंदी एक्शन-वॉर फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक इन तमिल के रीमेक को "द सर्जिकल स्ट्राइक" के रूप में निर्देशित करने के लिए संपर्क किया था। अधित्या और शक्तिवेल द्वारा आश्वस्त, वह अपने अवसाद के चरण से उबरने के साधन के रूप में फिल्म का निर्देशन करने के लिए सहमत हुए। इस रीमेक को तमिल में अन्य रीमेक फिल्मों से अलग बनाने के लिए, अरविंथ ने भारतीय सेना, ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो, 2008 मुंबई बम विस्फोट आदि का अध्ययन किया। उन्होंने कई नए दृश्य जोड़े, भारतीय सेना के प्रशिक्षण, ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो और 2008 मुंबई ब्लास्ट। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कुछ दार्शनिक विषयों और मुख्य पुरुष प्रधान की समानांतर प्रेम कहानी को जोड़ा। शक्तिवेल और अधित्या ने उन्हें फिल्म में भगवद गीता के उद्धरण और पंक्तियों को शामिल करने में मदद की, इसके अलावा एक संगीत निर्देशक के रूप में अधित्या की भूमिका के अलावा।


 इस फिल्म में मुख्य भूमिका के बड़े भाई के रूप में शक्तिवेल को सहायक भूमिका दी गई थी। फिल्म को समीक्षकों द्वारा सराहा गया, "जिम्मेदार और शानदार। एक प्रशंसनीय रीमेक, जो बुद्धिमान और कुरकुरी है। ” दर्शकों ने फिल्म का नाम "तमिल फिल्म उद्योग में ट्रेंडसेटर" रखा।


 इसे ऑस्कर अकादमी, नॉर्वे फिल्म सर्किट समारोहों और फिल्मफेयर राष्ट्रीय पुरस्कारों से नामांकन मिला। अब, अरविंथ ऑस्कर फिल्म फेस्टिवल सर्किट में अधित्या और शक्तिवेल के साथ हैं।


 वर्तमान:


 वर्तमान में, जूरी के सदस्य उसकी सराहना करते हैं और वह अपने अंतिम शब्दों को बताता है, "बुद्धि का परीक्षा उत्तीर्ण करने से कोई लेना-देना नहीं है। बुद्धि सहज अनुभूति है जो मनुष्य को शक्तिशाली और स्वतंत्र बनाती है।"


 अरविंथ अधित्या और शक्तिवेल के साथ कोयंबटूर वापस लौटता है, जहां ऋतिक अपने घर में अधित्या के परिवार के सदस्यों द्वारा समर्थित एक भव्य उत्सव आयोजित करता है। और अरविंथ के पिता भी जश्न में शामिल होते हैं। मान्या की मृत्यु के आघात से खुद को तरोताजा करने के लिए, अरविंद ने मैंगलोर में जोग फॉल्स की यात्रा के लिए जाने का फैसला किया, जो उनका लंबा सपना था।


 उनके 72 वर्ष की आयु के कारण उनके पिता ने उनके साथ इतने दूर के स्थानों पर जाने से इनकार कर दिया और अब से वे स्वयं वहाँ जाते हैं। वह एक लॉज बुक करता है और रिसेप्शन में उसकी मुलाकात एक लड़की से होती है, जिससे वह कहता है: “क्षमा करें। मुझे लगता है कि मैंने अपने मुख्य कार्ड खो दिए हैं।"


 "कोई परेशानी नहीं महोदय। कृपया मेरा अनुसरण करें" लड़की ने कहा।


 वह उसे अपने साथ रिसेप्शन पर ले जाती है और उससे पूछा, "सर। क्या आप कृपया मुझे अपना नाम बता सकते हैं?"


 अपना ठंडा चश्मा हटाते हुए, उसने उससे पूछा: "क्षमा करें।"


 "सर, आपका नाम?" लड़की से पूछा।


 "अरविंथ कृष्णन।"


 "ठीक। सर आपका रूम नंबर?"


 "601।"


 "सही। क्या मुझे कुछ आईडी मिल सकती है?"


 "मैंने वही खोया है।"


 "क्षमा करें श्रीमान। मुझे कुछ आईडी देखने की जरूरत है। ”


 "अंशिका सही कह रही हो?" अरविंथ से पूछा, जिस पर वह कहती है: "हाँ।"


 थोड़ी देर बाद, वह उसे कमरे में ले जाती है और बाद में, उसके सहयोगी उसे बताते हैं कि, "वह प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक अरविंद कृष्णन हैं।"


 वह उसे पहचानने में विफल रहने के लिए उससे माफी मांगती है। चूंकि, उसे फिल्में देखना पसंद नहीं है।


 कोयंबटूर में वापस, अरविंद को पता चलता है कि, "अंशिका स्कूल के दिनों में उनकी जूनियर छात्रा थी।" जब वह मनोविज्ञान की कक्षा में भाग ले रही थी, अरविंथ उसे फोन करता है, जिसे वह टाल देती है और बाद में उसे कॉल करती है।


 "नमस्ते" अंशिका ने उससे संपर्क करने के बाद कहा।


 "नमस्ते अंशिका। मैं अरविंद बोल रहा हूं।"


 "नमस्ते।"


 "ठीक। मैं बेंगलुरु आ रहा हूं। परसों कल ”अरविंथ ने कहा।


 "मैं केरल के कालीकट में कॉलेज में हूँ" अंशिका ने कहा।


 "ओह!"


 "कालीकट वह दूर की जगह नहीं है ना?" अंशिका से पूछा।


 अरविंथ उस समय की याद दिलाता है, जब मान्या ने उससे पूछा था: "पलक्कड़ उतनी दूरी नहीं है, जितना आप अरविंथ को समझते हैं!"


 उसने कॉल को यह कहते हुए काट दिया, "ठीक है। अलविदा।" अरविंथ वहां पहुंचता है और अंशिका से मिलता है, जो अपनी करीबी दोस्त ऋतिका के साथ उससे मिलने जाती है, जिसकी उसने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी।


 अरविंद कालीकट देखना चाहता है। लेकिन, अंशिका ने उनसे समस्याओं के बारे में पूछा, अगर कोई उन्हें पहचानता है। हालांकि, उसने उसे इससे बचने के लिए कहा, क्योंकि वह अपना चेहरा ढक रहा है। उनके पास यात्रा के कुछ बेहतरीन पल हैं। यादगार यात्रा के बाद, मीडिया के लोग उनके प्रेम संबंध के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे, जिसे वह अपनी दोस्त ऋतिका की सलाह के अनुसार अनदेखा कर देती हैं।


 कुछ दिनों बाद:


 कुछ दिनों बाद, अरविंथ ने शक्तिवेल और अधित्या के साथ मिलकर गीत के बोल, "द मेलोडियस लव सॉन्ग" की रचना की, जिसने इन कई वर्षों के लिए उनके घनिष्ठ संबंध, दोस्ती, प्यार और स्नेह के बारे में पता लगाया। वे इसे अपने Youtube चैनल “3k Studios” में अपलोड करते हैं।


 13 फरवरी 2019:


 अगले दिन, वह अंशिका से संपर्क करके उससे पूछता है, “हाय अंशिका। आप कैसे हैं?"


 "हां। मैं ठीक हूं।"


 "ठीक। मैं दिल्ली में एक फिल्म समारोह में शिरकत करूंगा। मेरा फोन बंद हो जाएगा।"


 "अरविंथ। आज, मेरे पिताजी और बड़ी बहन ने मुझसे तुम्हारे बारे में पूछा!”


 "ठीक। आपने इसके लिए क्या जवाब दिया?"


 "हमेशा की तरह ही जवाब। हम बस दोस्त हैं।"


 "इसमें चिंता की क्या बात है अंशिका?"


 "क्या हम सिर्फ दोस्त हैं आह, अरविंद? अरविंद, मैं तुम्हें पसंद करता हूं, मुझे तुम पर भरोसा है। मां, पापा और बड़ी बहन के बाद मैंने आपको सबसे ज्यादा पसंद किया दा। मुझे आपसे अपनी मां की अहमियत का अहसास हुआ। वह नहीं मरी। वह अभी भी आपके रूप में रहती है। लेकिन, आपका बेवकूफ कारण मुझे इतना परेशान करता है दा। मैं पकड़ में नहीं आया क्योंकि मैं तुमसे प्यार करता हूँ। ”


 "ठीक। मैं सभी खबरों से बचने की कोशिश करूंगा अंशिका, ”अरविंथ ने कहा।


 “मैं तुम्हारे जैसा नहीं हूं, अरविंद। मेरी दुनिया तुम्हारी दुनिया से बिल्कुल अलग है। बहुत छोटा। मैं सिर्फ तुम्हारे साथ रहना चाहता हूं। मैं नहीं जानता कि मैं तुम्हारे लिए कितना महत्वपूर्ण हूँ, अरविंथ!”


 "क्या आप नहीं जानते कि आप मेरे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं?" अरविंद से पूछा।


 "जब आप बार-बार कहते हैं तो इसका मतलब केवल मैं अरविंथ को जान सकता हूं।"


 "अंशिका।"


 “मैं भूल गया था कि, आप एक फिल्म समारोह में भाग ले रहे हैं और कई बातें कही हैं। ठीक। कल वैलेंटाइन्स डे सही है। मैं तुम्हारे लिए क्या लाऊँ?"


 अरविंथ उसी पल को याद करता है, जब मान्या ने उससे वही सवाल पूछा और अंशिका को जवाब दिया, "मैं वेलेंटाइन, वेलेंटाइन डे नहीं मना रहा हूं, अंशु।" उसकी आंखों में आंसू भर आए।


 "बेशक। आपका दिन शुभ हो अरविंथ” अंशु ने कहा और वह रो पड़ी।


 अरविंद ने उसे फिर से फोन किया और कहा, “अंशु। मेरी दुनिया तुम्हारी दुनिया से इतनी छोटी नहीं है। यह सुपर 8 कैमरे की तरह है। मैं इसे आसानी से ले जा सकता था। इसलिए, आप सोच सकते हैं और उत्तर दे सकते हैं। मुझसे शादी करोगी?"


 "क्या आपको यकीन है कि अरविंद?"


 "मैं इसे पक्का बता रहा हूं। मुझसे शादी करोगी?"


 अपनी खुशमिजाज मानसिकता के साथ, अंशिका जवाब देती है, "हां अरविंद।" गीत के लिए प्रशंसा जीतने के बाद, "मधुर प्रेम गीत" अरविंथ खुशी-खुशी अंशिका से शादी कर लेता है, दोनों परिवारों के आशीर्वाद के तहत, अपने दोस्त अधित्या, शक्तिवेल और उनके संबंधित परिवार के सदस्यों से घिरा हुआ है।


 उपसंहार:


 "अगर भगवान कुछ ऐसा छीन सकता है जिसकी आपने कभी उम्मीद नहीं की थी, तो वह उसे उस चीज़ से बदल सकता है जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की थी। चूंकि, आप उस आघात से उबरने में सक्षम हो सकते हैं, जिसे आपने अनुभव किया है।"


 "हम क्यों गिर गये? इसलिए हम खुद को वापस उठाना सीख सकते हैं। ” — क्रिस्टोफर नोलन.


 कहानी के बारे में: यह मेरी पिछली कहानियों से बिल्कुल अलग है, जो मुख्य रूप से क्रमशः एक्शन-थ्रिलर और क्राइम-थ्रिलर की शैलियों के अंतर्गत होगी। मैं किरकिरा हिंसा और गोर विषयों से दूर जाना चाहता था और अब से, इस अनूठे विषय को उठाया, फिल्म निर्देशकों के संघर्षों, चुनौतियों और समस्याओं के बारे में गहराई से खोज की।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance