Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

ऑपरेशन स्पाइडर: अध्याय 2

ऑपरेशन स्पाइडर: अध्याय 2

17 mins
423


यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी ऐतिहासिक संदर्भ और वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह मेरी पिछली कहानी, ऑपरेशन स्पाइडर: अध्याय 1 की निरंतरता है।


 इसके अतिरिक्त, यह कहानी रेखीय कथन के बजाय गैर-रैखिक कथन को अनुकूलित करना जारी रखती है।


 21 मार्च 2017


 3:30 पूर्वाह्न


 मुंबई पुलिस मुख्यालय


 मुंबई में लगभग 3:30 बजे, साईं अधिष्ठा ने अपने दोस्त विकास कृष से मुंबई के पुलिस विभाग में डीएसपी श्याम केशवन से मिलने के लिए मुलाकात की। तब से, उन्होंने उन दोनों को एक महत्वपूर्ण मिशन के लिए बुलाया, जिसे केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार पूरा करने की आवश्यकता है।


 "सर, आपने हमें मुंबई क्यों बुलाया है?" साईं अधिष्ठा से पूछा, जिस पर श्याम ने कहा: “अधित्य। हमारे विभाग को एक महत्वपूर्ण मिशन के लिए आपकी और विकास की मदद की जरूरत है जिसे जल्द ही पूरा करने की जरूरत है।”


 साईं अधिष्ठा ने श्याम की बात नहीं मानी। इसके बजाय उसने विकास कृष और श्याम की निगरानी में अपना सिगार पी लिया।


 "क्या कर रहे हो आदि?" विकास कृष ने पूछा। उसकी ओर देखते हुए, उसने उत्तर दिया: “क्या तुम अनुमान नहीं लगा सकते कि मैं क्या कर रहा हूँ? मैं अपना सिगार पी रहा हूँ!"


 श्याम अधित्या के पास आया और उसे कुछ देर तक देखता रहा। फिर उसने कहा: “मैं जानता हूँ कि तुम क्रोधित क्यों हो। आपकी पत्नी को एक अपराधी ने मार डाला और आप अपने बच्चे की देखभाल करना चाहते हैं।" उन्होंने आगे कहा: "यदि आप इस मिशन को पूरा करते हैं, तो मैं आपको और आपके मित्र विकास को मुक्त कर दूंगा। आप अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय बिता सकते हैं।" हालांकि, लोग अपनी नौकरी से इस्तीफा देने के लिए जिद्दी हैं। कोई रास्ता नहीं बचा, उसने लोगों को एक फाइल दिखाई, जिसने विकास और अधित्या दोनों को चौंका दिया।


 "आप जानते हैं कि ये फाइलें क्या हैं? जब आप दोनों बैंगलोर में थे तब यह कुख्यात अपराधियों के साथ आपकी फर्जी मुठभेड़ों के बारे में है। मैं चाहूं तो तुम्हारे पूरे जीवन के लिए एक काला निशान दे सकता हूं। लेकिन मुझे इस मिशन के लिए आपके समर्थन की जरूरत है। कृपया हमारे साथ सहयोग करें।" श्याम उनसे विनती करता है। अपने बच्चों के जीवन के संबंध में, लोग निर्णय को स्वीकार करते हैं और कोयंबटूर जिले में चले जाते हैं, जहां मिशन को पूरा किया जाना है।


 वर्तमान


 06 अक्टूबर 2022


 सरवनमपट्टी, कोयंबटूर


 4:30 पूर्वाह्न


वर्तमान में लगभग 4:30 बजे, ऋषि खन्ना अपने बाथरूम में गंभीर रूप से उल्टी हो जाते हैं और निर्जलीकरण करते हैं। उसका शरीर काँप उठा और अंततः वह अपने छात्रावास के कमरे में सिरदर्द के कारण बेहोश हो गया।


 सुबह के 09:30


 “सर, वह छात्र, ऋषि खन्ना, सुबह 4:30 बजे डेंगू बुखार के कारण बेहोश हो गया। वह केएमसीएच अस्पतालों में आईसीयू में है। एक कर्मचारी ने महेंद्रलिंगम को सूचित किया, जिसे विजयेंद्र इलावलगन ने उत्सुकता से देखा था, जिन्होंने ऑपरेशन स्पाइडर के बारे में ऋषि खन्ना का साक्षात्कार लिया था।


 अस्पताल में डॉक्टरों ने कहा: “प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारण उनका स्वास्थ्य बहुत कमजोर है। उसका इम्युनिटी लेवल कम है। सच कहूं तो उनकी हालत थोड़ी गंभीर है. अच्छे की कामना करते है।" महेंद्रलिंगम ने डॉक्टर से पूछा: "डॉक्टर, क्या उसका कोई रिश्तेदार है?"


 "वे अभी आने वाले हैं। लेकिन अब उनका बिछड़ा हुआ सबसे अच्छा दोस्त है। आदित्य कृष्ण।" उसके पास जाकर, विजयेंद्रन ने कहा: “नमस्कार। मैं विजयेंद्र इलावलगन हूं। मुझे आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए खेद है। मुझे उम्मीद है कि वह जल्द ठीक हो जाएंगे। वह एक अच्छा लड़का था।"


 06 अक्टूबर 2022


 सीत्रा हवाई अड्डा, कोयंबटूर जिला


 8:30 पूर्वाह्न


 एक गंभीर वायरल बुखार से उबरने के बाद, अधित्या राम नगर में स्वराज स्वयंसेवक संघ के अपने हिंदू समुदाय के दोस्तों से मिलने की योजना बना रहा था। तैयार होने के दौरान, उसे अपने दोस्त भरत एपी का फोन आता है, जिसकी प्रेमिका तृषा अभ्यास के लिए अपना स्कूटर चलाना चाहती थी। वह खुशी-खुशी इस बात के लिए राजी हो गया और अपनी मां के अनिच्छा से भत्ता के बाद उन्हें अपना स्कूटर दे दिया। अपने कॉलेज के पिछले गेट पर, उसने भरत को अपना स्कूटर दिया और कुछ मिनट इंतजार किया।


 उस वक्त उसने अपने दोस्त संजय का छह से ज्यादा बार मिस्ड कॉल देखा और उसे फोन किया। देरी के लिए संजय ने उन्हें फटकार लगाई और उन्हें ऋषि के आईसीयू में भर्ती होने की जानकारी दी। इसने आदित्य को पूरी तरह से चौंका दिया। उसी समय भरत ने अपना स्कूटर वापस कर दिया। एक परेशान अधि को देखते हुए, भरत ने पूछा: "क्यों दा? क्या हुआ?"


 "कुछ नहीं दा। मुझे तुरंत केएमसीएच जाना है।" उन्होंने कहा और आगे हमें ऋषि के डेंगू बुखार के बारे में बताया। आदि मौके पर पहुंचे, उसके बाद बाइक पर भरत और तृषा थे।


 वर्तमान


 वर्तमान में अधित्या ने विजयेंद्रन से पूछा: "तुम मेरे दोस्त को कैसे जानते हो?"


 "आपके दोस्त ने एक किताब लिखी है। हमने कुछ महीने पहले उनका इंटरव्यू लिया था। उन्होंने आधी कहानी सुनाई और कॉलेज में अपने कार्यक्रम और काम के कारण इसे पूरा नहीं कर पाए। आज उसे कहानी खत्म करनी थी। लेकिन, मुझे लगता है, यह अधूरा ही रहेगा।” अधित्या ने आईसीयू में ऋषि खन्ना को देखा और फिर भरत की तरफ देखा। अपने साथ बिताए कुछ यादगार पलों को याद करते हुए, उन्होंने विजयेंद्रन को यह कहकर रोका: “मुझे यकीन नहीं है कि वह एक अच्छा लड़का था या नहीं। लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि वह एक अच्छा दोस्त नहीं सबसे अच्छा दोस्त नहीं था। अपने कॉलेज के दिनों में, मुझे याद है कि उसने मुझे और मेरे दूसरे दोस्त को धोखा दिया था। उन्हें अपने कुख्यात कार्यों पर कभी पछतावा नहीं हुआ। उनके कड़े विरोध के बावजूद उन्हें पता नहीं था कि मैं एसएसएस में कब शामिल हुआ। ऐसा नहीं है कि मुझे परवाह है। जब मेरे दोस्त की शराब के कारण मृत्यु हो गई तो वह एक आंसू नहीं बहाता और उसे दोषी नहीं लगता कि, वह अपनी पीने की आदतों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार था। दरअसल, जब मैंने उसकी दोस्ती खत्म की, तो उसने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया और न ही इसकी परवाह की। मैं उन्हें 2 साल के लंबे समय के बाद स्नातकोत्तर छात्र के रूप में देख रहा हूं।" एक बार फिर अधित्या ने आईसीयू की तरफ देखा।


 "लेकिन उसके लिए जो कुछ मायने रखता था वह वह कहानी थी। ऑपरेशन स्पाइडर की कहानी। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की कहानी। मुझे नहीं पता कि यह सच है या कल्पना। लेकिन वह उस कहानी के लिए जीया, और वह अधूरी नहीं रह सकती।”


 "तो इसका मतलब है, क्या आप इस कहानी को बाकी बता रहे हैं?" विजयेंद्रन से पूछा, जिस पर अधित्या ने कहा: "वह केवल वर्णन करेंगे।" अधित्या विजयेंद्रन को अपने घर ले जाता है, जहां वे एक अंधेरे कमरे में प्रवेश करते हैं, जिसमें दिल्ली, कोयंबटूर और मुंबई में छापे के बारे में महत्वपूर्ण समाचार हैं। उन्होंने कभी भी अपने माता-पिता और परिवार को इस कमरे में प्रवेश नहीं करने दिया।


भरत ने शुरू में मना कर दिया। तृषा के आग्रह पर, वह अधित्या के घर जाता है और अंधेरे कमरे को देखकर बुरी तरह चौंक जाता है, जिसे उसने पहले कभी नहीं देखा था। जब विजयेंद्रन ने पूछा कि क्या वह इन बातों को सच और सटीक मानते हैं, तो अधित्या ने कहा: “सर। अपने बचपन के दिनों में, मैं एक पागल-सिनेमा प्रेमी था। जैसे-जैसे दिन बीतते गए, मुझे धीरे-धीरे एहसास हुआ: भारतीय सेना और आईपीएस अधिकारी इस देश के असली हीरो हैं। यह उन कार्यों में से एक है, जो इन बहादुर अधिकारियों द्वारा किया गया था। ऐसा लगता है कि आप यह सुनने के इच्छुक नहीं हैं कि ऑपरेशन स्पाइडर क्या है। कहानी दिलचस्प लगती है। तो तुम आ गए। सही?"


 “1200 मिलियन की आबादी के बीच एक लोकतांत्रिक राष्ट्र, इतना बड़ा ऑपरेशन, इतना बड़ा मिशन। मैं केवल इस बारे में चिंतित नहीं हूं कि यह कैसे संभव हुआ..." जैसा कि सभी ने उसके चारों ओर देखा, उन्होंने कहा: "लेकिन यह भी उत्सुक है कि वहां कौन जीता।"


 कुछ देर चुप रहने के बाद आदित्य ने अपनी बात जारी रखी। उन्होंने कहा: “युद्ध इतिहास के लिए छेड़े जाते हैं। इतिहास रचने के लिए जीत हासिल की जाती है। इतिहास हमेशा जीतता है। और इतिहास के उन पन्नों में कहीं छिपा है भारत के इतिहास का सबसे बड़ा गुप्त रहस्य! ऑपरेशन...स्पाइडर!"


 एक उत्सुक भरत और तृषा की बात सुनकर अधित्या ने विजयेंद्रन की ओर देखा और ऑपरेशन स्पाइडर के बारे में बताने लगे।


 (यह कहानी अब अधिष्ठा कृष्ण द्वारा बताई गई प्रथम-व्यक्ति कथा को अनुकूलित करती है।)


 कोयंबटूर


 नारकोटिक्स स्क्वाड


 4 जुलाई 2021


 बाहरी उत्तर जिले में कोयंबटूर पुलिस के नशीले पदार्थों के दस्ते ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से छह किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन जब्त की है जिसकी कीमत रु। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 18 करोड़ रु. गिरफ्तार किए गए युवक एक बड़े ड्रग सिंडिकेट से ताल्लुक रखते हैं। लेकिन इस सिंडिकेट के नेता और उसके स्थान अधिकांश पुलिस अधिकारियों के लिए बहस और रहस्य बने रहे।


 सीबीआई अधिकारियों से लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो तक, हर कोई ऋषि खन्ना और मेरे साथ इस मामले की जांच करने के लिए उत्सुक था।


 वर्तमान


 "तुम भी?" विजयेंद्रन से पूछा, जिस पर अधित्या ने कहा: “नहीं। मैं ऑपरेशन स्पाइडर और ड्रग्स की समस्या के बारे में जानने के लिए उत्सुक था।


 "ठीक। योगेंद्रन के मरने के बाद क्या हुआ?” विजयेंद्रन से पूछा।


 27 मार्च 2017


 बैंगलोर


साईं अधिष्ठा अपने पिता से उनके कार्यालय में मिले और उनसे पूछा: "हमेशा की तरह, आप यहाँ कार्यालय से आए थे, ठीक है!"


 "वे पक्षी पिंजरे मेरे लिए सेट नहीं होंगे। क्या आप यहां रहना सुरक्षित महसूस करते हैं?"


 “एक पुलिस अधिकारी के रूप में, मुझे हर जगह खतरा है। अगर मैं उन चीजों को देखूं तो मैं इस दुनिया में जीवित नहीं रह सकता।" साईं अधिष्ठा ने अपने पिता से अपनी बेटी मान्या की देखभाल करने और उपहार देने का अनुरोध किया, जो वह उसके लिए लाया था।


 “सिर्फ उपहार और पोशाक लाना ही काफी नहीं है साईं अधिष्ठा। आपको उसके पिता पर अपना प्यार और स्नेह बरसाना है।"


 "मैं वही कर रहा हूं जो आपने सोचा था कि मैं अपने जीवन में कर रहा था। मैं अपनी इच्छानुसार कुछ भी नहीं कर रहा हूं।"


 "मैंने आपको मिलने के लिए नहीं कहा था।"


 “आपने मुझसे भ्रष्ट लोगों और सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए कहा। इसलिए, मैं पुलिस विभाग में शामिल हो गया। एक बार इस नौकरी में, मैं पिताजी को बाहर नहीं निकाल सकता। ” बाद में, साईं अधिष्ठा ने अपने पिता को बताया कि: “यह आखिरी मिशन है, जिस पर वह और विकास कृष काम करेंगे। इसके बाद वह अपनी बेटी का पूरा ख्याल रखेंगे।' उनके पिता खुशी-खुशी राजी हो गए और उन्हें इस मिशन के लिए जाने दिया।


 चार साल बाद


 मार्च 2020


 कोयंबटूर


 चार साल बाद, विकास कृष और साईं अधिष्ठा कोयंबटूर में अंडरकवर पुलिस के रूप में काम कर रहे थे, जैसा कि श्याम केशवन ने कहा था। मुंबई में, वे रमेश सिंह और उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी नायडू को पकड़ने के लिए निखिल और अरुल अधिथिया (बाद में मारा गया था, जब गिरोह ने उसे एक अंडरकवर पुलिस वाले के रूप में जाना, जिससे एक बड़ा युद्ध हुआ) के साथ काम कर रहे थे। ये दोनों कुख्यात तस्कर थे, जिनके अफगानिस्तान, इंडोनेशिया, एफ्रो-अमेरिका और श्रीलंकाई तस्करों के साथ घनिष्ठ संबंध थे। चूंकि कनाडा, यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में ड्रग प्रवर्तन एजेंसियां ​​देश में तस्करों पर छापा मार रही थीं और वे एक सुरक्षित क्षेत्र चाहते थे, जो मुंबई के रूप में सामने आया है।


 धीरे-धीरे, शहर "भारत की कोकीन राजधानी" बन गया। पोटेशियम परमैंगनेट से लेकर मेथामफेटामाइन तक का अंतरराष्ट्रीय कारोबार 1,500 करोड़ रुपये का है। (संदर्भ के लिए- कृपया मेरी पिछली कहानी नाइट देखें) सिंह निखिल को खत्म करने के बाद, विकास कृष और साईं अधिष्ठा हरिचंद्र प्रसाद से मिले, जो चाहते थे कि ये लोग अनदेखी और अज्ञात माफिया नेताओं को खत्म करने के लिए अंडरकवर हो जाएं, जिनकी गिनती लगभग 100 है। हालाँकि, हर्षिता को दरवी में कुछ गिरोहों द्वारा रहस्यमय परिस्थितियों में मार दिया गया था, जिससे निखिल मुंबई से गायब हो गया और सतर्क हो गया। इसने मिशन को और जोखिम में डाल दिया: "ऑपरेशन स्पाइडर" और ड्रग माफिया के मुख्य सरगना का पता लगाने के लिए विकास कृष और अधित्या के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं।


 वर्तमान


यह सुनकर विजयेंद्रन पूरी तरह से चौंक गए। उसने पूछा: "तो, ड्रग पेडलर्स एक बार फिर जीत गए, और पुलिस अधिकारी हार गए?"


 "नहीं मैम। नशीले पदार्थों के तस्करों के बीच अभी-अभी बिल्ली-चूहे का खेल शुरू हुआ है।”


 04 जुलाई 2021


 रेसकोर्स रोड, कोयंबटूर जिला


 दो लोगों को गिरफ्तार करने और उनके पास से छह किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन जब्त करने के बाद, अधिकारियों ने लोगों को विकास कृष और साईं अधिष्ठा की हिरासत में छोड़ दिया। उसी समय, श्याम ने लड़कों को बुलाया और कहा: “सुनो दोस्तों। गिरफ्तार किए गए युवक एक बड़े ड्रग सिंडिकेट से ताल्लुक रखते हैं। वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।"


 गंभीर पूछताछ और क्रूर यातना के बाद, लोगों को पता चलता है कि दो नाम आसिम और वरुण हैं। साईं अधित्या ने लोगों से पूछा: “बताओ, तुम्हारा ड्रग कार्टेल किंगपिन दा कौन है। हमें बताओ!"


 "भोला सर..."


 "क्या?" विकास कृष से पूछा, जिस पर वरुण ने कहा: “भोला सर। शुरुआत में वह सुल्तानपुरी में ड्रग सप्लायर था। बाद में, उन्होंने पूरे भारतीय राज्यों में व्यापक रूप से कारोबार किया और अपने लिए एक शक्ति बनाए रखी। ” सक्रिय ड्रग कार्टेल पर नकेल कसने के लिए विशेष रूप से शुरू किए गए ऑपरेशन स्पाइडर के तहत दो गिरफ्तारियां की गईं। इसके तहत नशा करने वालों और उसके सप्लायर्स की जानकारी जुटाई जाती है और इन इनपुट्स के आधार पर उन्हें पकड़ने के लिए एक घना जाल बुना जाता है.


 वर्तमान


 इस बीच, विजयेंद्रन ने अधित्या से पूछा: “ठीक है। इस मिशन को अलग रहने दें। आप और आपके मित्र ऋषि इन मिशनों को कैसे जानते हैं?”


 “मैं और ऋषि एनसीसी और एनएसएस में सक्रिय थे। हम पुलिस अधिकारियों और भारतीय सेना के अधिकारियों के बारे में और जानना चाहते थे। ऐसे ही प्रोजेक्ट पर हम मुंबई में श्याम केशवन सर से मिले। एक एनसीसी अधिकारी के रूप में हमारे सामाजिक कार्यों और गतिविधियों से प्रभावित होकर, श्याम सर ने हमें उनके मिशन ऑपरेशन स्पाइडर के लिए विकास कृष सर और साईं अधिष्ठा सर के साथ जाने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य सौंपा।


 16 जुलाई 2020


 कोयंबटूर जिला


 अपराधियों की छापेमारी कर भारी मात्रा में नशीला पदार्थ बरामद किया गया है. यह स्थापित किया गया है कि कोयंबटूर और आसपास के राज्यों में ड्रग माफिया के नेटवर्क का पूर्वोत्तर राज्यों से संबंध है। कई अन्य कनेक्शनों का पता लगाने का प्रयास किया गया।


 "आदित्य। क्या हम एक खेल खेलें?" विकाश से पूछा, जिसके बारे में, अधित्या ने पूछा: "इस गंभीर मुद्दे के साथ, क्या हमें निश्चित रूप से एक खेल खेलना चाहिए?" हालाँकि, वह हँसा और उसे रेसकोर्स रोड पर ले गया, जहाँ कुछ राजनीतिक दल के सदस्यों को पीटा गया और बेरहमी से हमला किया गया क्योंकि उन्होंने दोपहर में शराब और नशीली दवाओं के उपयोग के खिलाफ सवाल उठाए थे। एक उपन्यासकार के रूप में खुद को प्रस्तुत करते हुए, विकास ने कोयंबटूर जिले में भोला के बारे में पूछताछ की। उसे पुलिस विभाग से पता चलता है कि: “वह एमबीए ग्रेजुएट था। वह नौ मामलों में वांछित था और उस पर एक लाख रुपये का इनाम था। 15 लाख जब उन्हें पहले कुनियामुथुर की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। ”


 “सर, साफ-सुथरी छवि रखने के लिए, भोला कुछ जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए ड्रग पेडलिंग के माध्यम से पैसे कमाते थे। अपनी पिछली गिरफ्तारी के बाद, भोला, जो मुंबई, दिल्ली और आसपास के राज्यों में बड़ी मात्रा में ड्रग्स की आपूर्ति करता था, और उसका गुर्गा उसी काम में लगा हुआ था। एक आम आदमी और एक अन्य पुलिस कांस्टेबल ने विकास कृष से कहा।


 वर्तमान


वर्तमान में, विजयेंद्र इलावलगन ने अधित्या से सवाल किया: "उन्होंने ड्रग्स बनाने का एक नया तरीका ईजाद किया?"


 उसका चेहरा देखते हुए उसने जवाब दिया: “हाँ सर। उन्होंने घर में प्लांट लगाया। इस प्रक्रिया में, लगभग 70 किलो अफीम से 7.8 किलो मॉर्फिन बेस और 3.9 किलो सफेद हेरोइन तैयार की गई, जो कि उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन है, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों में छोटी खेपों में वितरित की गई थी, और यहां तक ​​कि ड्रग डीलर।"


 15 अक्टूबर 2020


 कोयंबटूर


 15 अक्टूबर 2020 को, श्याम से मिलने के बाद, विकास गुप्त रूप से यश (मुंबई में एक पुलिस अधिकारी) के साथ कोयंबटूर नारकोटिक्स शाखा में एक नई टीम बनाता है। अधिष्ठा शहर के महत्वपूर्ण ड्रग डीलरों और पेडलर्स को गिरफ्तार करने के लिए टीम को पहले स्तर पर ले जाती है। योजना के तहत वे कॉलेज और स्कूल क्षेत्रों में नशा तस्करों को गिरफ्तार करते हैं। फिर, दूसरे स्तर में, भोला तमिलनाडु में कुछ कुटिल राजनेताओं द्वारा गिरफ्तारियों के बारे में चिंतित हो जाता है, विकास को मिशन को रोकने के लिए मजबूर करता है।


 भोला, विकास और अधित्या कुनियामुथुर झील में आमने-सामने मिलते हैं। वहाँ, भोला कहते हैं: "वे जो भी मिशन करने की कोशिश करते हैं, वह लोगों के मन में रॉबिनहुड की छवि को बनाए रखने का प्रबंधन कर सकता है, जिसे आसानी से मूर्ख बनाया जा सकता है।"


 “लोग गरीब हैं सर। यह सत्य है। लेकिन वे मूर्ख नहीं हैं जैसा आपने निर्धारित किया है। एक बार जब उन्हें सच्चाई का एहसास हो जाता है, तो आप लोग और कुटिल राजनेता, इस देश में किसी भी समय जीवित नहीं रह सकते। ” विकाश ने उसे खुलकर चुनौती दी और कहा, “मैं तुम्हें कूड़ेदान भोला बना दूंगा। तैयार कर।" भोला द्वारा अप्रत्याशित रूप से, विकास इस समय एक चरम कदम उठाता है। उन्होंने और उनकी टीम को कोयंबटूर के कई स्थानों और जिले के बाहर कई लोगों की आंखों के सामने अनाधिकृत रूप से ड्रग तस्करों का सामना करना पड़ा।


 भोला के लिए डरने वाले गुर्गे और ड्रग माफिया नेताओं ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी ईशान, एक बड़े क्राइम बॉस और मुंबई में किंगपिन के साथ हाथ मिलाया (कृपया कहानी द डार्क नाइट देखें)। क्रोध और सत्ता और लालच के प्यासे होने के कारण, भोला कोयंबटूर जिले की जनता की आंखों के सामने अधिष्ठा-विकास कृष के साथियों में से एक को मार देता है।


 इससे पुलिस महकमे में भारी आक्रोश है। वे सभी उपद्रवियों का सामना करने के लिए एक अनौपचारिक मिशन की योजना बनाते हैं, ताकि, "अगर कोई पुलिसकर्मी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसे डर लग सकता है।" इस मिशन के एक भाग के रूप में, विकास भोला के महत्वपूर्ण सदस्यों और भोला के छोटे भाई नागूर मीरान को भी मारने के लिए आगे बढ़ता है। क्रोधित और निराश, वह अधित्या से मिलता है और उसके साथ एक हिंसक द्वंद्वयुद्ध करता है।


 हालांकि, अधित्या भोला के गुर्गे को मारने में कामयाब रहा। लेकिन उन्होंने उसकी पीठ में छुरा घोंप दिया। अधित्या को बुरी तरह पीटा जाता है और कई बार चाकू मारा जाता है। बाद में, भोला ने उसे मौत के घाट उतार दिया। विकाश उस समय आता है जब वह अधित्या को बचाने की कोशिश करता है। मरने से पहले, आदि ने उससे अपनी बेटी मान्या की देखभाल करने का अनुरोध किया और उसकी बाहों में ही मर गया। अपराध बोध और भावुकता महसूस करते हुए, विकास गुस्से और तड़प में रोया। वह गुस्से से चिल्लाया।


 वर्तमान


 “एक बार फिर, मिशन बुरी तरह विफल हो गया है। विकाश का क्या होगा? क्या वह इस मिशन को जीत पाएगा या नहीं?” विजयेंद्रन ने निराशा में कहा।


 आदित्य ने आश्चर्य से उसकी ओर देखा।


 25 नवंबर 2020


 बैंगलोर


 अधित्या की मृत्यु के कुछ दिनों बाद, विकास ने अपनी बेटी और अधित्या की बेटी की देखभाल के लिए ऑपरेशन स्पाइडर से खुद को दूर कर लिया। हालाँकि, अधित्या के पिता मिशन के साथ आगे बढ़ने पर जोर देते हैं और उन्हें बच्चों की देखभाल करने देते हैं। चूंकि, यह केवल विकास का सपना नहीं है। लेकिन साथ ही, अधित्या का सपना ड्रग माफिया नेताओं को खत्म करने का है। प्रेरित होकर विकास ने यश से हाथ मिलाया और वे कॉलेज में कई ड्रग डीलरों को मारते रहे। इससे भोला ने यश को मार डाला।


वालयार के आरक्षित वन क्षेत्रों में विकाश का भोला से आमना-सामना होता है। वहां, वह गंभीर रूप से घायल हो गया और उसके बाएं सीने और पेट में दो बार वार किया। हालाँकि, वह लगातार जागता है और वह भोला पर हावी हो जाता है। उसके बाएं सीने, दाहिने हाथ और घुटने में गोली मारने के बाद, उसने अपने घर को देखने के लिए उसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दिया, विस्फोट हो रहा था। चूंकि उसने ड्रग बेसमेंट कैंप उसी जगह पर रखा था। इसके बाद विकाश ने सिर में गोली मारकर उसकी हत्या कर दी और अपनी पत्नी काव्या और अधित्या को मुस्कुराते हुए देखकर बेहोश हो गया।


 वर्तमान


 वर्तमान में अधिष्ठा कृष्ण का चेहरा और विजयेंद्र का चेहरा उदास हो गया है। भरत और तृषा की आंखों में आंसू थे। अब, अधित्या कृष्ण ने कहा: "मिशन के बाद, अधित्या और ऑपरेशन स्पाइडर में मारे गए सह-अधिकारियों का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।" कुछ देर सोचने के बाद, अधित्या ने कहा: “कुछ दिनों बाद, विकास ने अंततः दम तोड़ दिया। श्याम ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और पूरे राजकीय सम्मान की व्यवस्था की। अधिकारियों को ड्रग माफिया के खिलाफ उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया।


 जनवरी 2022


 कुछ दिनों बाद


 श्याम से मिलते हुए, ऋषि खन्ना ने अपनी मेज में ऑपरेशन स्पाइडर के सबूत के साथ आँसू में कहा: “लोग खाली हाथ पैदा होते हैं, और मरने पर लोग खाली हाथ जाते हैं। परन्‍तु जब वह मरा तो सब कुछ अपने साथ ले गया।”


 ड्रग माफिया के खिलाफ दोनों की बहादुरी को लोग आखिरी सांस तक नहीं भूलेंगे।


 “मैं ऑपरेशन स्पाइडर के बारे में एक किताब लिखूंगा और पूरी दुनिया को उसके बारे में बताऊंगा। चाहे कितना भी समय लगे, मैं एक-एक सबूत इकट्ठा करूंगा और सबूत के साथ बताऊंगा। ”


 "क्या कहना चाहते हो दा?" श्याम से पूछा कि इन दो वीर अधिकारियों की मृत्यु से कौन दुखी है।


 वर्तमान


 “यदि मेरे मित्र ऋषि इस स्थान पर होते तो यह प्राचीन काल के पौराणिक जीवों और योद्धाओं की कहानी या ऐतिहासिक युद्धों और उपलब्धियों की कहानी नहीं होती। छोटे शहर बैंगलोर के दो पुलिस अधिकारी और हमारे देश की सेवा करने के उनके संकल्प की कहानी उनकी कहानी होती। पानी में आग लगने का कोई इतिहास नहीं है। लेकिन ड्रग माफिया के कारण लोगों के आंसुओं से एक आग पैदा हुई और ऑपरेशन स्पाइडर की विरासत भी यही थी।


कुछ घंटे बाद


 कुछ घंटों बाद, केएमसीएच अस्पतालों में अपने ठीक हो रहे दोस्त ऋषि खन्ना से मिलने के लिए विजयेंद्रन को धन्यवाद देने के बाद आदित्य कृष्ण ने चैनल छोड़ दिया। भरत और तृषा के साथ जाते समय, भरत ने उनसे पूछा: “मुझे सच बताओ अधित्या। क्या विकाश सर सच में मर चुके हैं या आपने इसे गढ़ा है?”


 तृषा ने भी तंग जाल से उससे पूछताछ की।


 27 नवंबर 2020


 कुनियामुथुर


 भोला को मारने के बाद विकास वालयार में बेहोश हो गया। वहाँ, अधिष्ठा कृष्ण और ऋषि दौड़ पड़े। वे उसे अस्पताल ले गए और उसकी चोटों को ठीक किया। श्याम ठीक समय पर अस्पताल पहुंचे।


 विकास ने श्याम से मीडिया से झूठ बोलने का अनुरोध किया कि, "वह मर चुका है।" चूंकि वह दुनिया भर में ड्रग डीलरों को खत्म करने के लिए एक अंडरकवर अधिकारी के रूप में काम करना चाहता है, ताकि समाज शांतिपूर्ण हो सके। वह अंततः इसे स्वीकार करता है।


 वर्तमान


 वर्तमान में वापस आते हुए, भरत और तृषा ने उन पर दबाव डाला, अधित्या ने उनसे कहा: "यह अच्छा है अगर कुछ सच्चाई जनता को नहीं पता है, मेरे दोस्त।" केएमसीएच अस्पताल पहुंचते ही वे ऋषि खन्ना से मिलने जाते हैं।


 कुछ दिनों बाद


 15 अक्टूबर 2022


 मुंबई


 शाम के 4:30


 इस बीच, लगभग 4:30 बजे, विकास कृष, अखिल, साईं अधिष्ठा नायर और आकाश कुमार से मुंबई के बाहरी इलाके में मिलते हैं, ताकि भविष्य में श्रीलंका के लिट्टे के एक खतरनाक ड्रग लॉर्ड के साथ ईशान द्वारा आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक पर चर्चा की जा सके। वे श्याम से बात करके अपने अगले लक्ष्य (या मिशन) को पूरा करने के लिए आगे बढ़ते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action