Adhithya Sakthivel

Tragedy Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Tragedy Action Thriller

कोयंबटूर: 2013 हमलों

कोयंबटूर: 2013 हमलों

8 mins
238


भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश होने के नाते आतंकवाद, धार्मिक टकराव, सांप्रदायिक संघर्ष और युद्धों जैसे कई मुद्दों से ग्रस्त था। इन बातों के लिए सभी मार्ग क्या हैं? चाहे अभाव एकता के कारण हो या सरकार की समस्या के साथ।


 पाकिस्तान और चीन जैसे कई देशों ने हमारे खिलाफ युद्ध छेड़ दिया और हमारे देश को नष्ट करने की कोशिश की। लेकिन, हमारी जनशक्ति और कौशल के कारण, हमने उन लोगों को नाकाम कर दिया और उन लोगों से, उन्होंने महसूस किया कि भारत जैसे युद्ध के बाद शक्ति नहीं हासिल की जा सकती।


 इसलिए, उन्होंने अप्रत्यक्ष युद्ध किए जैसे कि हिंदूओं का धर्मान्तरण करना, कई स्थानों पर आतंकवाद के हमले और तकनीकी युद्ध करना। 2008 के मुंबई हमलों की तरह, 2008-2013 की अवधि के दौरान कोयम्बटूर जिले के पास तमिलनाडु में एक और हमला हुआ।


 वही समूह लश्कर-ए-तैयबा, जिसने मुंबई में बम विस्फोट किए थे, कोयंबटूर जिले में अपने बम विस्फोटों को अंजाम देने की योजना है। इसलिए, पाकिस्तान के पास मुज़फ्फराबाद के पास, 25 आतंकवादी पकड़े गए: नवाज़ुद्दीन, इब्राहिम, लोहित इस्माइल, अब्दुल कादर, कासिम अहमद खान, इरफान खान, हुसैन खान, नसर, इरशाद और मुख्तार खान को मनोवैज्ञानिक, बुनियादी संयोजन, उन्नत प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया। और कमांडो ट्रेनिंग। प्रशिक्षण का एक हिस्सा पाकिस्तान के मंगला जलाशय के पास संभाला गया था।


प्रशिक्षण के माध्यम से, आतंकवादियों को यूएस वेपन सिखाया गया जो हथियार, विस्फोटक और पाकिस्तान सेना के सेवानिवृत्त कर्मियों द्वारा जीवित प्रशिक्षण के साथ-साथ आगे के काम के लिए लिया गया प्रशिक्षण था।


 लश्कर के कमांडरों की देखरेख में हाई-एंड हथियारों और विस्फोटकों के उपयोग के अलावा तैराकी और नौकायन प्रशिक्षण भी दिया गया था। कोयम्बटूर जिले के ब्लूप्रिंट, जो मुख्य लक्ष्यों को प्रकट करते हैं, जैसे- गैस फ़ॉरेस्ट म्यूज़ियम, गेदी कार म्यूज़ियम, कस्तूरी श्रीनिवासन आर्ट गैलरी, टेक्सटाइल म्यूज़ियम, कोयम्बटूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मंकी वॉटरफॉल्स पार्क और अनामीलाई के पास मसानी अम्मान, जो सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहें हैं पोलाची में।


 प्रशिक्षण वर्ष 2008-2012 से लगभग तीन से चार वर्षों के लिए दिया गया था, नवंबर 2008 से सितंबर 2012 तक। नवंबर 2012 को, कराची बंदरगाह से 25 लोगों को पकड़ा गया था, जहां उन्हें फंसाने के लिए कहा गया था कोचीन समुद्री बंदरगाह में शिप कैप्टन (जिसके माध्यम से आतंकवादी कोचीन और बाद में कोयम्बटूर जिले में प्रवेश करने की योजना पर पहुंचेंगे), जो जगह पर पहुँचते हुए उनकी जाँच करेगा। उसे फंसाने के लिए, उन्हें पहले कुछ भारतीय लोगों को बंधक के रूप में लेना होगा।


 3 जून, 2013 को तेजी से आतंकवादी कन्याकुमारी पहुँचते हैं, जहाँ कैप्टन अहमद खान ने उन्हें बताया और उनसे बचने के लिए, आतंकवादी कुछ भारतीय लोगों को बंधक बना लेते हैं, और अहमद खान को धमकाते हैं कि उन्हें कोयंबटूर का उन्हें रास्ता दिखाए। वरना, वे लोगों को मार देंगे।

कोई रास्ता नहीं बचा, अहमद खान ने उन्हें आत्मसमर्पण किया और भारतीय लोगों को बचाया। अगले कुछ घंटों के बाद, आतंकवादियों ने पाकिस्तान में जिहादियों के आदेश के अनुसार अहमद खान को मार डाला। हालाँकि, अहमद ने भारतीय सेना के कमांडर को अपने उपग्रह फोन के माध्यम से इसकी सूचना दी और वह कुछ ही मिनटों के बाद मर गया।


 भारत सरकार इस खबर से परेशान है और इसलिए, तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी को अगले 60 घंटों के लिए राज्य में कुल लॉकडाउन जारी करने के लिए कहा गया है, ताकि आतंकवादियों को रंगे हाथों पकड़ा जा सके। हालांकि, आतंकवादी कुछ भारतीय मुसलमानों की मदद से जिले में प्रवेश करते हैं, जो जिहादियों के सभी स्लीपर सेल हैं। डीएसपी ऋषि खन्ना और एएसपी हर्षवर्धन को कोयंबटूर जिले में आतंकवादी हमलों को नियंत्रित करने के लिए कार्यभार संभालने के लिए कहा गया है।


डीएसपी ऋषि खन्ना और एएसपी हर्षवर्धन ने एक टीम बनाई जिसमें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट, एसीपी आकाश कुमार, एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड डयूटी एसीपी दिनेश कुमार-एएसपी सैयद अहमद खान और स्पेशल क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर हर्षिता चोपड़ा उनके साथ विभिन्न जिम्मेदारियों का इंतजाम करते हैं।


 डीएसपी ऋषि खन्ना अपनी पत्नी स्वेतिका के साथ कोयम्बटूर जिले के उधयमपालयम में रहते हैं, जो छह महीने की गर्भवती है और उनकी ड्यूटी के लिए अपने माता-पिता के साथ रहना पड़ता है, जबकि एएसपी हर्षवर्धन गणपति के पास स्थित गणपति पुलिस क्वार्टर में रहते हैं और उनके पास कोई नहीं है।। चूंकि, वे महाराष्ट्र के अनाथालय में पले-बढ़े एक अनाथ थे और मुंबई के एएसपी भी थे, खासकर 2008 के हमलों के दौरान।


 हर्ष जिहादियों से नफरत करता है क्योंकि, उसकी प्रेम कैथरीन को निर्दयतापूर्वक 2008 में मुंबई में हमलों के दौरान आतंकवादियों द्वारा मारी गयी, उसके भीख मांगने के बावजूद मार दिया गया था। हाँ जब हर्ष छत्रपति अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में आतंकवादी का पीछा कर रहा था, वह दुर्भाग्य से कैथरीन को एक बंधक के रूप में ले गया, जो कोयंबटूर की अपनी यात्रा के लिए उस जगह में भी मौजूद थी ।


 हर्ष बार बार निवेदन करने के बावजूद, आतंकवादी ने कैथरीन को बेरहमी से मार डाला और उसकी बांहों में मौत हो गई। उस समय से, हर्ष जिहादियों से नफरत करता है और जब भी उनका नाम सुनता है, वह गुस्से में अपने घर से चीजों को फेंक देगा। मुंबई हमलों का असर हर्ष के दिमाग में अभी भी चल रहा है और ऋषि के नाम से पुकारने पर ही वह जागता है।


 आगे, ऋषि खन्ना भी जिहादियों से नफरत करते हैं क्योंकि उनके माता-पिता 2008 के मुंबई बम विस्फोटों में मारे गए थे, जब वह अपने आईपीएस के प्रशिक्षण में थे। इन सभी के साथ, सैयद के पास 2008 के मुंबई हमलों से एक दुखद अतीत भी है, और वह अपने धार्मिक आतंकवादियों के खिलाफ आभारी है।


 क्योंकि, उन्होंने बेरहमी से अपनी छोटी बहन सायरा की हत्या कर दी, जिसके लिए वे जी रहे थे और दोनों ने देश के कल्याण के लिए बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की थी। हालांकि, 2008 की मुंबई हमलों में सैयद की बहन को बेरहमी से मार दिया गया था, इसके अलावा उनकी भावनात्मक भीख भी मांगी गई थी।


 इससे पहले कि सैयद की बहन की मृत्यु हो जाती, वह चाहता है कि क्रूर मुसलमानों को बेरहमी से मार दिया जाए और वह उसकी बाहों में मर जाए। अभी भी, सैयद ने अपनी बहन के लिए कोई मोमबत्ती नहीं रोशन की है, क्योंकि वह उन सभी जिहादियों को मारना चाहता है और उसके बाद ही वह अपनी बहन की तस्वीर के लिए मोमबत्ती जलाएगा, क्योंकि यह उसकी उपलब्धि के दिन के रूप में बनेगी।


 ऋषि खन्ना और हर्षवर्धन को पता चलता है कि उनके अलावा यहां तक ​​कि एक मुसलमान भी क्रूर हमले से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अपनी बहन की मृत्यु के ठीक बाद, सैयद एक निर्दयी और निर्दयी मुठभेड़ विशेषज्ञ था और निलंबन के काले निशान से ग्रस्त था। लेकिन, वह इसे लेकर चिंतित नहीं हैं।


 हर्ष, ऋषि खन्ना और सैयद का एक ही मकसद है। उन्हें कोयम्बटूर जिले को आतंकवादी हमलों से बचाना है और वे अभी तक एक और मुंबई नहीं देखना चाहते हैं क्योंकि वे पहले ही एक क्रूर हमले का शिकार हो चुके हैं।


इस बीच, नवाजुद्दीन कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचता है, जहां वह 10 लोगों को मारता है, जो सभी विदेशी हैं। उसी तरह, इब्राहिम एक बम प्रत्यारोपित करने के लिए कस्तूरी आर्ट गैलरी में प्रवेश करता है। हालांकि, संदेह होने पर, मालिक सैयद को सूचित करता है, जो घटनास्थल पर आता है और बम को हटाता है।


 वह इब्राहिम को भी बेरहमी से मारता है और अन्य 23 आतंकवादियों को समाप्त करने के लिए आगे बढ़ता है, जो सभी कोयंबटूर के स्थानों के पास हैं।आतंकवादियों ने बंदर गिरने के हमले की योजना को रोक दिया है, क्योंकि यह बहुत दूर है। आगे, वे बच्चों या वयस्कों को कभी नहीं देखते हैं, और निर्दयता से उन सभी को गोली मार देंगे।


 हर्ष और युगल सैयद और ऋषि खन्ना को हवाई अड्डे के हमले के बारे में सूचित किया जाता है और इसलिए, दिनेश कुमार और हर्षिता की मदद से, वे जिले में सुरक्षा को मजबूत करते हैं, साथ ही सभी जिला सीमा के आईपीएस अधिकारियों को सावधान रहने के लिए चेतावनी देते हैं।


एक लंबे संघर्ष के 10 घंटे की अवधि के बाद, हर्ष और ऋषि खन्ना आतंकवादियों को पकड़ लेते हैं और जब नवाज़ुद्दीन बचने के क्रम में बच्चे को बंधक के रूप में लेता है, तो सैयद उसे चतुराई से सिर में गोली मारता है और बच्चे को बचाता है। इरफान खान ने सैयद से कहा, "खुश मत होइए। हमारी तरह, इस देश को नष्ट करने के लिए एक हजारों लोग आएंगे"


 "आप केवल हजारों हैं। लेकिन, हम सभी इस देश को बचाने के लिए अरबों हैं" सैयद ने कहा और आगे इरफान को गोली मारता है और ऋषि खन्ना और हर्ष वर्धन की मदद से अन्य सभी आतंकवादियों को मारता है, जो सभी को लगता है कि वे जीने के लिए अयोग्य हैं और दिनेश कुमार और हर्षिता चोपड़ा के साथ उनके प्रत्येक हाथ को पकड़ते हुए, यह कहते हुए कि वे एकता के लिए भारत के लिए नया चेहरा हैं।


 तीन महीने के बाद, ऋषि खन्ना की पत्नी ने एक बच्चे को जन्म दिया और हर्ष ने कहा कि वह भारत का भावी बहादुर है, जिसके लिए ऋषि मुस्कुराते हैं। सैयद अब अपनी बहन के सामने मोमबत्ती जलाता है और अपनी तस्वीर को बताता है कि, "उसकी इच्छा पूरी हो गई है और सभी आतंकवादी अब क्रूर तरीके से मारे गए हैं" और वह एक मिनट के लिए उसकी तस्वीर पर प्रार्थना करता है और अपने कार्यालय जाने के लिए आगे बढ़ता है ।


 जब वे ऋषि खन्ना और हर्ष के साथ जा रहे थे, जो भी वहां पहुंचे, तो उन्होंने कुछ बच्चों को नोटिस किया, कोयम्बटूर के कुछ स्थानों के शिकार, जहाँ विस्फोट हुए, अपने प्रिय की मृत्यु के शोक में और आगे, सैयद ने एक जले हुए निशान को नोटिस किया बच्चे के हाथ और पैर।


 "ऋषि। आप इन जलन के लिए क्या महसूस करते हैं?" हर्ष से पूछा।

"कुछ नहीं दा" ऋषि ने कहा।


 "उन लोगों ने हमें टिप्पणी करते हुए कहा कि उन बच्चों की तरह, अभी भी बहुत सारे हैं, जो इन क्रूर हमलों के शिकार हैं," सैयद, दिनेश कुमार और हर्षिता चोपड़ा ने कहा।


 "बिल्कुल" हर्ष ने कहा और वे सभी अपने कार्यालय में आगे बढ़े।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy