Adhithya Sakthivel

Action Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Others

केजीएफ: अध्याय 1

केजीएफ: अध्याय 1

36 mins
393



 नोट: यह एक शुद्ध काल्पनिक काम है, हालांकि मैं इस कहानी को लिखने के लिए कई सच्ची जीवन घटनाओं से प्रेरित था। और, कहानी का 2018 की पीरियड-एक्शन फिल्म केजीएफ: अध्याय 1 से ढीला संबंध है और यह अलग कहानी है, जो कई लेखों से प्रेरित है। चूंकि कहानी बहुत भारी है, इसलिए मैंने इसे दो-भाग वाले अध्याय के रूप में नियोजित किया।


 2001, संसद, नई दिल्ली:


 2001 में, नई दिल्ली के संसद कार्यालय में, प्रधान मंत्री हरभजन सिंह एक डेथ वारंट पर हस्ताक्षर करते हैं, जिसे वे कहते हैं: “मैंने योद्धाओं और सैनिकों की बहादुरी के बारे में बहुत सारी कहानियाँ सुनी हैं। लेकिन, पहली बार मैंने अपने जीवन में उनके जैसा विद्रोह देखा है। किसी को भी उनके इतिहास के बारे में नहीं पढ़ना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी को भी उनके बारे में नहीं लिखना चाहिए।”


 जैसे ही सैन्य अधिकारी और मंत्री उसे देखते हैं, वह उनसे कहता रहा: "आने वाली पीढ़ी में, उसके इतिहास का कोई निशान नहीं होना चाहिए। मैं सेना को मजबूर कर रहा हूं और भारत के सबसे बड़े विद्रोह के डेथ वारंट पर हस्ताक्षर कर रहा हूं।


 बेंगलुरू, 2019:


 "यह मज़ाकीय है। कोई इतना लापरवाह कैसे लिख सकता है? वो भी एक सीनियर रिपोर्ट राइटर ने ऐसा ही लिखा है. यह अविश्वसनीय है" पूजा हेगड़े नाम की एक पत्रकार ने कहा, जिन्होंने 2001 की घटनाओं के बारे में नॉन-फिक्शन किताब में पढ़ा है, जिसका शीर्षक है, "जैसलमेर से केजीएफ तक।"


 "कई लोग इस पुस्तक को प्रकाशित करने के लिए सहमत हुए। लेकिन, सरकार ने इसके कॉपीराइट पर प्रतिबंध लगाने और इसे जब्त करने के बाद इसकी सभी प्रतियां जला दी हैं। मुझे इस पुस्तक की केवल एक प्रति एक स्रोत से मिली है। पूजा, उसे इंटरव्यू के लिए बुलाओ।"


 "महोदय। उन्हें एक वरिष्ठ पत्रकार होने दें। कि मुझे परवाह नहीं है। लेकिन, मुझे लगता है कि इस पुस्तक में कोई सच्चाई नहीं है और मुझे दिल्ली में एक महत्वपूर्ण साक्षात्कार के लिए देर हो रही है, ”पूजा हेगड़े ने कहा और वह अपनी कुर्सी से उठकर छुट्टी लेती है।


 "अगर सरकार खुद इस किताब पर प्रतिबंध लगाने और जब्त करने में दिलचस्पी दिखा रही है, तो शायद यहाँ कुछ सच्चाई है?" टीवी चैनल के मालिक से पूछा। फिर वह उसकी ओर मुड़ता है और कहता है, “मैं इस टीवी चैनल का मालिक हो सकता था। लेकिन, आप इसका चेहरा हैं और आपको अपना फैसला खुद लेना होगा। लेकिन, पिछले पचास सालों से मैं विक्रम इंगलागी को देखता हूं। वह एक शब्द लिखने से पहले सौ बार सोचता है। अगर उसने किताब लिखी है तो मतलब?”


 पूजा उसे इंटरव्यू के लिए विक्रम इंगलागी को लाने के लिए तीस मिनट का समय देती है और वह वहां पहुंच जाता है। जबकि, मालिक अपने रिपोर्टर स्वरूप को यह कहते हुए आदेश देता है, “आरकेवी रूम, स्वरूप में साक्षात्कार की व्यवस्था करें। उन सभी को बाहर भेजो। किसी को पता न चले कि यहां एक घटना हो रही है। मुझे लाइव रिकॉर्डिंग नहीं चाहिए।"


 "जी श्रीमान।"


 67 वर्षीय विक्रम इंगलागी अपना चश्मा पहनकर कार्यालय के अंदर आते हैं, जहां उनका स्वागत टीवी चैनल के मालिक द्वारा किया जाता है। वह कमरे के अंदर जाता है और पूजा हेगड़े के सामने बैठता है। वह उससे कहती है, “हम सब पत्रकार हैं। अगर यह एक बड़ा रहस्य है, तो भी हम इसे खोदकर जनता के सामने लाएंगे। आपने जो पुस्तक लिखी है उसमें बहुत सी समस्यात्मक घटनाएँ हैं। मुझे लगता है कि इसके परिणामस्वरूप एक बड़ी क्रांति आएगी। समस्याएं सीधे तौर पर समाज में बड़े बदलाव की ओर इशारा करती हैं।


 एक जरूरी फोन कॉल की वजह से कुछ देर रुकने के बाद पूजा हेगड़े ने अब विक्रम से पूछा, ''आपने सच्ची कहानी पर आधारित लिखा है. इसके लिए क्या सबूत हैं? क्या लोग इन सब बातों को पढ़ेंगे? क्या आपको लगता है, वे इस पर विश्वास करेंगे?"


 "आह! वह किताब दे दो महोदया ”विक्रम इंगलागी ने कहा।


 अपना चश्मा पहने और कलम लेकर, विक्रम इंगलागी शब्दों पर प्रहार करते हैं: "एक सच्ची कहानी पर आधारित।" और अब उसने उससे पूछा, "क्या हमारे लोग अब इस पुस्तक को पढ़ेंगे?"


 "क्या आपने जैसलमेर के बारे में सुना है?"


 "आपका मतलब थार रेगिस्तान के बीच में खोए हुए सोने के शहरों (जैसे एल-डोरैडो) में से एक है।" पूजा हेगड़े ने उनसे कहा।


 “यह राजपूत राजा रावल जैसल द्वारा वर्ष 1156 में बनाया गया था। शहर भारत, फारस, अरब और पश्चिम के बीच के मार्ग पर शहर के कारवां कदम के लिए एक स्वर्ण युग था। यदि कोई इस नगर से सोना प्राप्त कर लेता तो भी राजा बन सकता था। क्या मैं सही हूँ?"


 "हम्म। संभवतः ”पूजा हेगड़े ने कहा।


 "मैंने एक किताब लिखी है, ऐसे व्यक्ति के बारे में ही" विक्रम ने कहा और पूजा हेगड़े ने उससे कुछ पूछने की कोशिश की, "लेकिन ..."


 “यह कोई कल्पना नहीं है, बल्कि वास्तविक है। इसे दिखाने के लिए इस दुनिया में एक ही गवाह है। जो रोवन के पेड़ में दब गए हैं। और यह एक बहादुर पत्थर है।" यह कहते हुए पूजा हेगड़े ने हंसते हुए पूछा, "बहादुर पत्थर?"


 "यह कोई पत्थर नहीं है, जो नदी के तल में पड़ा है। उस पत्थर में, अगर उन्होंने उसके चेहरे का स्केच बनाया है, तो उसे अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करना चाहिए था। ” कुछ देर सोचते हुए पूजा हेगड़े उससे कहती हैं, "मैं इसे खोदकर ले लूंगा, भले ही यह कुछ बड़ा हो। मैं इसे देखना चाहता हूँ। पत्थर, यदि मौजूद है, तो एक उत्खनन दल तैयार करें। भले ही इसकी लागत अधिक हो, यह ठीक है। आइए इसे खोदें। आपका बड़ा पत्थर कहाँ है सर?"


 उसे करीब से देखते हुए, पूजा हेगड़े ने उससे पूछा: “कहाँ है? कर्नाटक का जैसलमेर?”


 कैमरा मैन और हर कोई उसकी तरफ देखता है, उसके जवाबों का बेसब्री से इंतजार करता है। फिर, विक्रम इंगलागी उससे कहते हैं, "कोलार गोल्ड फील्ड्स, कर्नाटक का रोवन ट्री।"


 “केजीएफ शहर से, बगनूर नामक एक जगह है। वहाँ से साढ़े पाँच किलोमीटर की दूरी पर हमें एक पहाड़ मिला। उस पहाडि़यों के पास एक रोवन का पेड़ है। अगर हम उस पेड़ को खोदें, तो हमें वह बहादुर पत्थर मिल सकता है सर।"


 टीवी मालिक बताता है, “एक टीम की व्यवस्था करो। आज ही जाओ और पत्थर खोदो।"


 "महोदय। क्या आप गंभीर हैं? तीन दिनों के भीतर, मेरी शादी हो रही है सर। मैं इस बूढ़े आदमी की बातों पर कैसे विश्वास कर सकता था?” पत्रकार से पूछा, जिन्होंने पता पढ़ा है।


 “जिसने उस पते के बारे में बताया, वह विक्रम इंगलागी है। इसलिए, मैं बहुत गंभीर हूं, ”टीवी चैनल के मालिक ने कहा।


 वह अनिच्छा से जगह पर जाता है। इस बीच, पूजा हेगड़े 1950 से 1980 के दशक के अखबार लाती हैं और विक्रम इंगलागी से कहती हैं, ''ये 1950 से 1980 के अखबार हैं। मैंने उन अखबारों को भी चेक किया, जो मौजूद नहीं हैं। इन अखबारों में केजीएफ की कोई कहानी नहीं है। ठीक है। कागज छोड़ो। इस किताब को भी छोड़ दो। आइए इसे आप से सुनें।" उसने मेज पकड़ते हुए कहा, और उससे पूछती रही, “वह कौन है? एक नायक या खलनायक? क्या हुआ उस जगह?"


 "वह न तो नायक है और न ही खलनायक। लेकिन, अन्याय के खिलाफ विद्रोह।" विक्रम ने कहा और कुछ देर रुका।


 कुछ साल पहले:


 1950:


 हम पृथ्वी पर कहीं भी हों, KGF हमारी आत्मा का एक अविभाज्य अंग है! हम इस सुनहरे शहर के नागरिकों के पास गर्व करने के सभी कारण हैं, क्योंकि हम केजीएफ के बच्चे हैं। 'द लैंड ऑफ प्राउडनेस-' और इसके लिए हमारे सुनने वाले हमेशा धड़कते हैं। हमारे केजीएफ को "लिटिल इंग्लैंड" भी कहा जाता था और यह हमारे टीवी चैनल से ठीक 120 किलोमीटर दूर कर्नाटक के कोलार जिले में एक खनन क्षेत्र है। 2000 से अधिक वर्षों से वहां सोने का खनन किया गया है, और इतिहास के दौरान कई लोगों ने सोना खोजने के लिए अपनी किस्मत आजमाई।


 लेकिन, क्षेत्र की आधुनिक सफलता का श्रेय आमतौर पर स्थानीय डॉन कालीवर्धन और उनके बेटों को दिया जाता है। लेकिन, पहली सफलता का श्रेय जॉन टेलर और सोंग्स को दिया गया, जब जॉन टेलर III ने 1880 में खानों पर नियंत्रण कर लिया और एक समय में दुनिया की सबसे गहरी और सबसे अधिक उत्पादक सोने की खदान की स्थापना की। आजादी के बाद, सरकारी अधिकारियों ने सोने के अयस्क की खोज की, लेकिन कालीवर्धन द्वारा मारे गए।


 स्वर्ण अयस्क का पता लगाने के बाद, कालीवर्धन अपने घर लौट आया और अपने गुर्गे को अपने अत्याचारों को उजागर करने की कोशिश करने के लिए पत्रकार रत्नावेल इंगलागी को चाकू मारने और मारने का आदेश दिया। उसी समय, वह कोलार चूना पत्थर निगम के नाम पर कोलार से सोने के खनन का पट्टा अनुबंध लाया और खनन गतिविधियों के लिए कुछ लोगों को जबरन नियुक्त किया। उसने उस जगह को गुप्त रखा है और अपनी गतिविधियां शुरू कर दी है।


 1958:


 लेकिन, 1958 में, रत्नावेल इंगलागी नाम के एक पत्रकार ने कालीवर्धन के अत्याचारों और कोलार जिले में अवैध रूप से हो रहे खनन गतिविधियों के बारे में विभिन्न जानकारी एकत्र की। हालाँकि, अपने कुछ जासूसों से यह जानकर, कालीवर्धन ने अपने गुर्गे को भेजा और उसे मार डाला। हालांकि, रत्नावेल अपनी अंतिम सांस से पहले उस जगह से भाग निकले, अपने 10 वर्षीय बेटे को बचा लिया, जो कालीवर्धन के गुर्गे द्वारा आग में फंस गया था।


 अपने जीवन के अंतिम क्षणों से पहले, रत्नावेल ने उनसे यह पूछते हुए एक वादा किया, "शांति पाने के लिए, शांतिपूर्ण साधनों का उपयोग करना चाहिए; क्योंकि यदि साधन हिंसक हैं, तो अंत शांतिपूर्ण कैसे हो सकता है? अगर अंत स्वतंत्रता है; शुरुआत मुक्त होनी चाहिए, क्योंकि अंत और शुरुआत एक हैं। आत्म-ज्ञान और बुद्धि तभी हो सकती है जब शुरुआत में ही स्वतंत्रता हो; और स्वतंत्रता को अधिकार के अनुक्रमों द्वारा नकारा जाता है। मेरा बेटा। जीवन लड़ाइयों से भरा है। जीवित रहने के लिए, आपको आखिरी तक लड़ना होगा और अपनी जमीन पर खड़ा होना होगा। मुझसे एक वादा करो कि, तुम कुछ ऐसा करोगे जो समाज के लिए उपयोगी हो। ” कार्तिक इंगलागी उससे एक वादा करते हुए कहते हैं, “पिताजी। मुझे नहीं पता कि मैं जीवन कैसे जिऊंगा। लेकिन, मैं आपसे एक वादा करता हूं कि मरने से पहले मैं कुछ हासिल कर लूंगा। उनके दाह संस्कार के बाद, कार्तिक मुंबई में शिफ्ट हो जाता है, जहां उसे एक अनाथालय ने गोद ले लिया, जिसने उसे गलियों में भीख मांगते देखा।


 1978:


 1978 में ईरान और अफगानिस्तान के बीच शीत युद्ध हुआ था। इस युद्ध के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ के बीच दरार बढ़ गई। इस युद्ध का प्रभाव विश्व के लिए एक बड़ा झटका था और इसका परिणाम विश्व के देशों पर हावी रहा। तेल, कॉफी, स्टील, तांबा और इन सब चीजों के बीच सोने की कीमत में तेजी आई। सोने की कीमत बढ़ने से कालीवर्धन धनी और शक्तिशाली हो गया।


 इस साम्राज्य की रक्षा के लिए उसने अपने चारे के रूप में पाँच साझेदारों का प्रयोग किया:


 अमित भार्गव की मृत्यु के बाद, उनके बेटे विनय भार्गव ने केजीएफ से वरका में सोना पिघलाया और निर्यात किए गए सोने की आपूर्ति केजीएफ के उच्च पदस्थ अधिकारी महेंद्र देसाई द्वारा की जाती है। और वेस्ट कोस्ट पर विलियम जेम्स का नियंत्रण था। उन्होंने नई दिल्ली में राजनेता राघव पांडियन के साथ मिलकर राजनीति को नियंत्रित किया। उनकी प्रमुख शक्ति उनके पुत्र रावणन और सौतेले पुत्र गुबेरन थे।


 लेकिन, रावणन ने केजीएफ से गुबेरन का पीछा किया और वह राघव पांडियन की विपक्षी पार्टी के साथ रहकर मुंबई में छिप गया, जिसका नेतृत्व हरभजन सिंह की पार्टी कर रही थी। उस समय, कालीवर्धन बीमार पड़ गए और उन्हें लकवा मार गया। जैसे ही रावणन ने भगवान शिव की पूजा करने के बाद केजीएफ की कमान संभाली, सहयोगियों ने इसे एक सही अवसर के रूप में लेते हुए, खेतों को हथियाने की योजना बनाई।


 मुंबई, 1978:


 जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह:


 और जैसलमेर स्थित सोने के तस्कर पुलकित सुराणा ने सोने के अपने लालच के कारण इसे बॉम्बेटी के अंदर कदम रखने का एक सही मौका पाया। उन्होंने राजेश शेट्टी (विलियम जेम्स के अंडरबॉस) के दास रोहित शेट्टी के साथ हाथ मिलाया। उसने अपना सोना जवाहरलाल नेहरू पोर्ट भेजा। सोना आने से पहले रोहित का इरादा पूरे बॉम्बे को अपने वश में करने का था।


 "रोहित के आदमियों ने राजेश शेट्टी के पूरे गिरोह को खत्म करने के लिए कहा," एक गुर्गे ने कहा।


 "हमारे अपने आदमी आह के अंदर चले गए हैं? क्या वे बेवक़ूफ़ हैं?” गुस्से में राकेश ने अपने गुर्गे से पूछा।


 भारतीय इतिहास में पहली बार, दो समूहों के बीच बढ़ते गिरोह युद्ध के कारण बॉम्बे हाई अलर्ट पर था। जब रोहित बॉम्बे को अपने काबू में करने की कोशिश कर रहे थे तो उनके सामने एक बड़ी चुनौती आ गई।


 "भाई। मॉन्स्टर नाम की कोई बाइक हमारी गतिविधियों में घुसपैठ कर रही है, ”एक गुर्गे ने कहा।


 "अरे। उस खूनी साथी को खोजो। उसे हर जगह खोजो ”एक गुर्गे ने कहा और वे बाइक के मालिक का पता लगा लेते हैं और उसे बुरी तरह पीटने के बाद उसे बांध देते हैं।


 "भगवान आप पर कृपा करे। भगवान आप पर कृपा करे।" राक्षस ने गाना गाया और गुस्से में आकर गुर्गे ने उस पर हमला करने की कोशिश की। लेकिन, राक्षस अपने खूनी चेहरे के साथ जाग जाता है और अपने सेना-कट केश दिखाता है। वह गुर्गे की बुरी तरह पिटाई करता है और अपनी बंदूक का उपयोग करके और पास के चाकू को पकड़कर उन सभी को मार डालता है। बाहर जाकर, वह गली में गिरोह का पीछा करता है और उन्हें जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर धकेल कर बेरहमी से खत्म कर देता है और अंत में, वह चाकू का उपयोग करके रोहित शेट्टी को मार देता है। लेकिन, उसे मारने से पहले, मॉन्स्टर ने उससे पूछा: “अरे। कहाँ है वो कसाई चाकू दा?”


 बॉम्बे में अगर समुद्र एक तरफ है तो दूसरी तरफ मॉन्स्टर है। अगर समुद्र की लहरों को छूना भी पड़े, तो आपको राक्षस की अनुमति मांगनी होगी। इस बीच, मॉन्स्टर के बॉस कर्नल सुनील शर्मा ने उन्हें कॉल किया और उनसे रॉ के नई दिल्ली कार्यालय में मिलने के लिए कहा।


 इसका गठन 1968 में, चीन-भारत युद्ध के बाद विदेशी खुफिया, आतंकवाद, काउंटर-प्रसार, भारतीय नीति निर्माताओं को सलाह देने और भारत के विदेशी रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाने के बारे में विवरण इकट्ठा करने के लिए किया गया था। अब, राक्षस अपने वरिष्ठ अधिकारी से मिलता है और वहाँ, उसके वरिष्ठ अधिकारी ने उससे पूछा, “जनरल कार्तिक। आपने रोहित शेट्टी और उसके गिरोह को क्यों मारा? अब तो सब कुछ गड़बड़ हो गया होता।"


 हालाँकि, कार्तिक उससे कहता है: “सर। हमारी योजना के अनुसार ही सब कुछ चल रहा है। लेकिन, मैंने दूसरा प्लान बनाया सर। दोनों गैंग को आपस में टकराने देने के बजाय, मैंने रोहित शेट्टी को मारने की योजना बनाई, ताकि हम ऑपरेशन केजीएफ को लागू कर सकें।


 उसकी योजना से सहमत होकर, अधिकारी ने अब उससे पूछा: “ठीक है। अब आपका क्या प्लान है?"


 "केजीएफ में प्रवेश करने के लिए, सर" कार्तिक (राक्षस) ने कहा।


 अपनी किताब "फ्रॉम जैसलमेर टू केजीएफ" को आगे बढ़ाने के लिए मुझे एक बड़ा मोड़ मिला और वह है बैंगलोर।


 वर्तमान:


 "महोदय। रुक रुक। आप जो कह रहे हैं मैं उसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं हूं। रॉ एजेंट और केजीएफ के बीच क्या संबंध है?” पूजा हेगड़े ने पूछा।


 विक्रम इंगलागी उससे कहता है, "मैडम। इसके लिए आपको एक और इतिहास सीखना होगा।"


 1950 से 1962:


 कार्तिक पुणे के एक स्कूल में पढ़ता था, जो अनाथालय से जुड़ा था। जब वे अपने उच्च माध्यमिक शिक्षा स्तर में सार्वजनिक परीक्षाओं के दौरान अपनी पढ़ाई के खाली समय में थे, तो उन्होंने विभिन्न योद्धाओं के बारे में अध्ययन किया जैसे: नेपोलियन बोनापार्ट, छत्रपति शिवाजी, पृथ्वीराज चौहान और टीपू सुल्तान। उनकी विचारधाराओं और दृष्टिकोणों से प्रेरणा लेते हुए, कार्तिक ने आगे सुभाष चंद्र बोस और कुछ और भारतीय राजनीतिक नेताओं के बारे में अध्ययन किया। उन्होंने केजीएफ के अत्याचारों के खिलाफ विद्रोह करने के लिए खुद को तैयार कर लिया।


 स्कूल के दिनों में उन्होंने अपने शरीर की फिटनेस को बनाए रखने के लिए खेलों में भाग लिया। और कॉलेज के दिनों में, उन्होंने खुद को एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) में नामांकित किया। वहां, उन्हें ट्रेकिंग, शूटिंग और भारी वस्तुओं को उठाने जैसी कठिन स्तर की प्रशिक्षण गतिविधियों के साथ शारीरिक रूप से प्रशिक्षित किया गया, जो कि भारतीय सेना में आम है। जब वे 21 वर्ष के थे, भारत-चीन युद्ध शुरू होने से पहले, उनका चयन भारतीय सेना में हो गया और वहां उन्होंने छह महीने तक प्रशिक्षण प्राप्त किया।


 युद्ध का मुख्य कारण व्यापक रूप से अलग अक्साई चिन और अरुणाचल प्रदेश सीमा क्षेत्रों की संप्रभुता पर विवाद था। अक्साई चिन, जिसे भारत द्वारा लद्दाख से संबंधित होने और चीन द्वारा झिंजियांग का हिस्सा होने का दावा किया जाता है, में एक महत्वपूर्ण सड़क लिंक है जो तिब्बत और झिंजियांग के चीनी क्षेत्रों को जोड़ता है। चीन द्वारा इस सड़क का निर्माण संघर्ष के ट्रिगर्स में से एक था।


 1940 के दशक में 1947 में भारत के विभाजन (जिसके परिणामस्वरूप भारत और पाकिस्तान के दो नए राज्यों की स्थापना हुई) और 1949 में चीनी गृहयुद्ध के बाद पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की स्थापना के साथ बहुत बड़ा परिवर्तन देखा गया। नई भारत सरकार के लिए सबसे बुनियादी नीतियां चीन के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने, उसके प्राचीन मैत्रीपूर्ण संबंधों को पुनर्जीवित करने की थी। भारत नव निर्मित पीआरसी को राजनयिक मान्यता प्रदान करने वाले पहले राष्ट्रों में से एक था।


 1950 में, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने तिब्बत पर आक्रमण किया, जिसे सभी चीनी सरकारें अभी भी चीन का हिस्सा मानती थीं। बाद में चीनियों ने 1956-67 में सड़क बनाकर और अक्साई चिन में सीमा चौकियां लगाकर अपना प्रभाव बढ़ाया। सड़क के पूरा होने के बाद भारत को पता चला, इन कदमों का विरोध किया और एक स्थिर चीन-भारतीय सीमा सुनिश्चित करने के लिए एक राजनयिक समाधान की तलाश करने का फैसला किया।


 1954 में, नेहरू ने भारत की सीमाओं को स्पष्ट रूप से परिभाषित और सीमांकित करने के लिए एक ज्ञापन लिखा; पिछले भारतीय दर्शन के अनुरूप, भारतीय मानचित्रों ने एक सीमा दिखाई, जो कुछ स्थानों पर मैकमोहन रेखा के उत्तर में स्थित थी। उसी वर्ष, चीन और भारत ने शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों पर बातचीत की, जिसके द्वारा दोनों राष्ट्र अपने विवादों को निपटाने के लिए सहमत हुए। भारत ने एक सीमांत मानचित्र प्रस्तुत किया जिसे चीन ने स्वीकार कर लिया और हिंदी-चीनी भाई-भाई (भारतीय और चीनी भाई हैं) का नारा तब लोकप्रिय था। 1958 में नेहरू ने चीन में भारतीय दूत जी. पार्थसारथी को निजी तौर पर कहा था कि वे चीनियों पर बिल्कुल भी भरोसा न करें और रक्षा मंत्री वीके कृष्ण मेनन को दरकिनार करते हुए सभी संचार सीधे उन्हें भेजें, क्योंकि उनकी कम्युनिस्ट पृष्ठभूमि ने चीन के बारे में उनकी सोच को धूमिल कर दिया था। जॉर्जिया टेक के विद्वान जॉन डब्ल्यू गार्वर के अनुसार, तिब्बत पर नेहरू की नीति एक मजबूत चीन-भारतीय साझेदारी बनाने की थी जिसे तिब्बत पर समझौते और समझौते के माध्यम से उत्प्रेरित किया जाएगा। गारवर का मानना ​​है कि नेहरू की पिछली कार्रवाइयों ने उन्हें विश्वास दिलाया था कि चीन भारत के साथ "एशियाई धुरी" बनाने के लिए तैयार होगा।


 संबंधों में इस स्पष्ट प्रगति को एक बड़ा झटका लगा, जब 1959 में, नेहरू ने उस समय तिब्बती धार्मिक नेता, 14वें दलाई लामा को समायोजित किया, जो चीनी शासन के खिलाफ एक असफल तिब्बती विद्रोह के बाद ल्हासा से भाग गए थे। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष माओत्से तुंग क्रोधित हो गए और उन्होंने सिन्हुआ समाचार एजेंसी से तिब्बत में सक्रिय भारतीय विस्तारवादियों पर रिपोर्ट तैयार करने को कहा।


 इस दौरान सीमा पर घटनाएं होती रहीं। अगस्त 1959 में, पीएलए ने लोंगजू में एक भारतीय कैदी को पकड़ लिया, जिसकी मैकमोहन रेखा में एक अस्पष्ट स्थिति थी, और दो महीने बाद अक्साई चिन में, कोंगका दर्रे पर एक संघर्ष में नौ भारतीय सीमावर्ती पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।


 मैकमोहन रेखा की उनकी गैर-मान्यता के परिणामस्वरूप, चीन के मानचित्रों ने उत्तर पूर्व सीमांत क्षेत्र (एनईएफए) और अक्साई चिन दोनों को चीनी क्षेत्र दिखाया। [46] 1960 में, झोउ एनलाई ने अनौपचारिक रूप से सुझाव दिया कि भारत नेफा पर दावों की चीनी वापसी के बदले में अक्साई चिन पर अपने दावे छोड़ दें। अपनी घोषित स्थिति का पालन करते हुए, नेहरू का मानना ​​​​था कि चीन का इन क्षेत्रों में से किसी एक पर वैध दावा नहीं था, और इस तरह वह उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं था। चीन में इस अड़ियल रुख को तिब्बत में चीनी शासन के भारतीय विरोध के रूप में माना जाता था। नेहरू ने सीमा पर किसी भी तरह की बातचीत करने से मना कर दिया जब तक कि चीनी सैनिक अक्साई चिन से वापस नहीं आ गए, जो अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा समर्थित स्थिति थी। भारत ने वार्ता पर कई रिपोर्टें तैयार कीं और अंतरराष्ट्रीय बहस को सूचित करने में मदद करने के लिए चीनी रिपोर्टों का अंग्रेजी में अनुवाद किया। चीन का मानना ​​​​था कि भारत "तिब्बत में अपनी भव्य योजनाओं" को जारी रखने के लिए अपनी दावा लाइनों को सुरक्षित कर रहा था। चीन के अक्साई चिन से हटने के भारत के रुख ने कूटनीतिक स्थिति को इस हद तक खराब कर दिया कि आंतरिक ताकतें नेहरू पर चीन के खिलाफ सैन्य रुख अपनाने का दबाव बना रही थीं।


 सीमा प्रश्न के समाधान के लिए 1960 की बैठकें:


 1960 में, नेहरू और झोउ एनलाई के बीच एक समझौते के आधार पर, भारत और चीन के अधिकारियों ने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए चर्चा की। चीन और भारत पश्चिमी क्षेत्र में सीमा को परिभाषित करने वाले प्रमुख वाटरशेड पर असहमत थे। अपने सीमा संबंधी दावों के संबंध में चीनी बयान अक्सर उद्धृत स्रोतों को गलत तरीके से प्रस्तुत करते हैं। इन वार्ताओं की विफलता उसी वर्ष नेपाल (चीन-नेपाल शांति और मित्रता की चीन-नेपाल संधि) और बर्मा के साथ सफल चीनी सीमा समझौतों से जटिल हो गई थी।


 4 फरवरी 1962 को दिल्ली में गृह मंत्री के अनुसार:


 "अगर चीनी अपने कब्जे वाले क्षेत्रों को खाली नहीं करेंगे, तो भारत को वही करना होगा जो उसने गोवा में किया था। वह निश्चित रूप से चीनी सेना को खदेड़ देगी।"


 5 दिसंबर 1961 को पूर्वी और पश्चिमी कमानों को आदेश दिए गए:


 [...] हमें अपनी वर्तमान स्थिति से जहां तक ​​संभव हो, अंतरराष्ट्रीय सीमा तक गश्त करना है, जैसा कि हमारे द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह चीनी को आगे बढ़ने से रोकने के लिए और हमारे क्षेत्र में पहले से स्थापित किसी भी चीनी चौकियों पर हावी होने के लिए स्थित अतिरिक्त चौकियों को स्थापित करने की दृष्टि से किया जाएगा।


 इसे "फॉरवर्ड पॉलिसी" के रूप में संदर्भित किया गया है। अंततः ऐसी 60 चौकियां थीं, जिनमें 43 अक्साई चिन में चीनी-दावा की गई सीमा के साथ शामिल थीं।


 पिछली कूटनीति के माध्यम से कौल को विश्वास था कि चीनी बल के साथ प्रतिक्रिया नहीं करेंगे। भारतीय आधिकारिक इतिहास के अनुसार, भारतीय चौकियां और चीनी चौकियां जमीन के एक संकरे हिस्से से अलग-अलग थीं।[7] चीन लगातार उन भूमियों में फैल रहा था और भारत ने यह प्रदर्शित करने के लिए आगे की नीति के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की कि वे भूमि खाली नहीं थी। नेविल मैक्सवेल ने इस विश्वास का पता मुलिक में लगाया, जो नई दिल्ली में सीआईए स्टेशन प्रमुख के साथ नियमित संपर्क में था।


 चीनी सेना की प्रारंभिक प्रतिक्रिया पीछे हटने की थी जब भारतीय चौकियाँ उनकी ओर बढ़ीं। हालांकि, यह भारतीय बलों को अपनी आगे की नीति को और तेज करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रतीत होता है। जवाब में, केंद्रीय सैन्य आयोग ने "सशस्त्र सह-अस्तित्व" की नीति अपनाई। चीनी चौकियों को घेरने वाली भारतीय चौकियों के जवाब में, चीनी सेना इन भारतीय चौकियों को घेरने के लिए अधिक चौकियों का निर्माण करेगी। घेराव और जवाबी घेरेबंदी के इस पैटर्न के परिणामस्वरूप चीनी और भारतीय सेनाओं की एक इंटरलॉकिंग, शतरंज की बिसात जैसी तैनाती हुई। दोनों पक्षों द्वारा छलांग लगाने के बावजूद, दोनों ओर से कोई शत्रुतापूर्ण गोलाबारी नहीं हुई क्योंकि दोनों पक्षों के सैनिकों को केवल बचाव में गोली चलाने का आदेश दिया गया था। स्थिति पर माओ ने टिप्पणी की,


 नेहरू आगे बढ़ना चाहते हैं और हम उन्हें ऐसा नहीं करने देंगे। मूल रूप से हमने इससे बचाव की कोशिश की, लेकिन अब ऐसा लगता है कि हम इसे रोक नहीं सकते। अगर वह आगे बढ़ना चाहता है, तो हम सशस्त्र सहअस्तित्व को भी अपना सकते हैं। तुम एक बंदूक लहराओ, और मैं एक बंदूक लहराऊंगा। हम आमने-सामने खड़े होंगे और प्रत्येक अपने साहस का अभ्यास कर सकता है।


 प्रारंभिक घटनाएं:


 भारत और चीन के बीच विभिन्न सीमा संघर्ष और "सैन्य घटनाएं" 1962 की गर्मियों और शरद ऋतु में भड़क उठीं। मई में, भारतीय वायु सेना को निकट हवाई समर्थन की योजना नहीं बनाने के लिए कहा गया था, हालांकि इसका आकलन करने के लिए एक व्यवहार्य तरीका माना गया था। चीनी और भारतीय सैनिकों का प्रतिकूल अनुपात। जून में, एक झड़प में दर्जनों चीनी सैनिकों की मौत हो गई थी। भारतीय खुफिया ब्यूरो को सीमा पर एक चीनी बिल्डअप के बारे में जानकारी मिली जो युद्ध का अग्रदूत हो सकता है।


 जून-जुलाई 1962 के दौरान, भारतीय सैन्य योजनाकारों ने चीनियों के खिलाफ "जांच की कार्रवाई" की वकालत करना शुरू कर दिया, और तदनुसार, चीनी आपूर्ति लाइनों को काटने के लिए पहाड़ी सैनिकों को आगे बढ़ाया। पैटरसन के अनुसार, भारतीय उद्देश्य तीन प्रकार के थे:


 भारत के संबंध में चीनी संकल्प और इरादों का परीक्षण करें।


 परीक्षण करें कि भारत चीन-भारत युद्ध की स्थिति में सोवियत समर्थन का आनंद उठाएगा या नहीं।


 अमेरिका के भीतर भारत के लिए सहानुभूति पैदा करें, जिसके साथ गोवा 279 के भारतीय कब्जे के बाद संबंध खराब हो गए थे।


 इस दौरान, कर्नल सुरेंद्र वर्मा, कार्तिक इंगलागी के बॉस ने उन्हें अरुणाचल प्रदेश की भारतीय सीमाओं से चीनी सेना का पीछा करने के ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए बुलाया।


 जून 1962 में, भारतीय सेना ने थाग ला रिज के दक्षिण में नमका चू घाटी में ढोला पोस्ट नामक एक चौकी की स्थापना की। ढोला पोस्ट मानचित्र-चिह्नित मैकमोहन रेखा के उत्तर में स्थित है, लेकिन उन लकीरों के दक्षिण में है जिसके साथ भारत ने मैकमोहन रेखा को चलाने के लिए व्याख्या की है। अगस्त में, चीन ने राजनयिक विरोध जारी किया और थाग ला के शीर्ष पर पदों पर कब्जा करना शुरू कर दिया। 8 सितंबर को, एक 60-मजबूत पीएलए इकाई रिज के दक्षिण की ओर उतरी और उन पदों पर कब्जा कर लिया जो नमका चू में भारतीय पदों में से एक पर हावी थे। आग का आदान-प्रदान नहीं किया गया था, लेकिन नेहरू ने मीडिया को बताया कि भारतीय सेना को "हमारे क्षेत्र को मुक्त करने" के निर्देश थे और सैनिकों को बल प्रयोग करने का विवेक दिया गया था। 11 सितंबर को, यह निर्णय लिया गया था कि "सभी अग्रिम चौकियों और गश्ती दल को भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने वाले किसी भी सशस्त्र चीनी पर गोली चलाने की अनुमति दी गई थी"।


 थग ला पर कब्जा करने का ऑपरेशन त्रुटिपूर्ण था क्योंकि नेहरू के निर्देश अस्पष्ट थे और यह बहुत धीमी गति से चल रहा था इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति को लंबे ट्रेक पर 35 किलोग्राम (77 एलबी) ले जाना पड़ा और इसने प्रतिक्रिया को गंभीर रूप से धीमा कर दिया . जब तक भारतीय बटालियन संघर्ष के बिंदु पर पहुंची, चीनी इकाइयों ने नमका चू नदी के दोनों किनारों को नियंत्रित कर लिया। 20 सितंबर को, चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर हथगोले फेंके और एक गोलाबारी विकसित हुई, जिससे शेष सितंबर के लिए झड़पों की एक लंबी श्रृंखला शुरू हो गई।


 थाग ला में बलों की कमान संभालने वाले ब्रिगेडियर दलवी सहित कुछ भारतीय सैनिकों को भी इस बात की चिंता थी कि जिस क्षेत्र के लिए वे लड़ रहे थे वह कड़ाई से क्षेत्र नहीं था कि "हमें आश्वस्त होना चाहिए था कि हमारा था।" हालांकि, कार्तिक ने युद्ध की कमान संभाली और उन्होंने मुद्दों को सुलझाते हुए चीनी सेना को सीमाओं से खदेड़ दिया।


 वर्तमान:


 इन सभी घटनाओं को सुनकर पूजा हेगड़े ने अब विक्रम इंगलागी से पूछा, "ठीक है। आपका नायक चीनी सेना के साथ लड़ा। फिर उसे ऑपरेशन केजीएफ में कैसे शामिल किया गया। उनके शामिल होने के पीछे का मास्टरमाइंड कौन था?”


 कुछ देर पलकें झपकाने के बाद विक्रम इंगलागी ने उन्हें जवाब देते हुए कहा, "प्रधानमंत्री हरभजन सिंह।"


 सितम्बर 1978:


 भारत-चीन युद्ध के बाद, कार्तिक ने अपने कर्नल सुरेंद्र वर्मा के नेतृत्व में भारतीय सेना के लिए कई महत्वपूर्ण अभियान समाप्त किए और उनकी बहादुरी और वीरता से प्रभावित होकर, रॉ एजेंट ने उन्हें भारतीय सेना से भर्ती किया, इसके तुरंत बाद 1968 में गठन किया गया। 1975.


 इंदिरा गांधी की सरकार हारने के बाद, हरभजन सिंह की पार्टी ने लोगों के फैसले के तहत भारत में कार्यभार संभाला। उनका पहला मकसद केजीएफ में सामूहिक गुलामी को खत्म करना था। इसके लिए, उन्होंने कार्तिक के वर्तमान वरिष्ठ अधिकारी सुनील शर्मा से मुलाकात की और उन्हें केजीएफ के आसपास हो रहे संपूर्ण अत्याचारों और घटनाओं के बारे में बताया, रावणन के बड़े सौतेले भाई गुबेरा को आगे लाया, जो घटनाओं का विवरण देता है।


 उन्होंने कालीवर्धन, रावणन और आसपास के सहयोगियों को लक्षित करते हुए "ऑपरेशन केजीएफ" नामक एक मिशन का गठन किया। यह जानते हुए कि रोहित शेट्टी का गिरोह राजेश शेट्टी के गिरोह को खत्म करने के लिए आ रहा है, उन्होंने इसे केजीएफ में प्रवेश करने के सुनहरे अवसर के रूप में उपयोग करने की योजना बनाई। लेकिन, कार्तिक ने इस मौके का फायदा नहीं उठाया और इसके बजाय उन्होंने केजीएफ में प्रवेश करने के लिए राजेश शेट्टी को एक चारा के रूप में इस्तेमाल करने का इरादा किया।


 वर्तमान:


 “और जब वह बैंगलोर पहुंचे तो क्या हुआ? क्या आपका नायक अपने मिशन में सफल हुआ या वह हार गया? पूजा हेगड़े ने उनसे पूछा, जिस पर विक्रम इंगलागी कहते हैं: "रामायण में, जब रावण द्वारा सीता का अपहरण किया गया था, भगवान राम ने उसे मारने के लिए बहुत सी मील और चुनौती दी थी। क्योंकि, वह इतना शक्तिशाली था और उसे भगवान ब्रह्मा, भगवान शिव ने बहुत सारे उपहार दिए थे और उसके 10 सिर थे। इसी तरह केवल यहाँ भी। यह रावण कहीं अधिक शक्तिशाली और क्रूर था। इसलिए, उनके लिए मिशन को आसानी से हासिल करना आसान नहीं था।"


 बंगलौर, 1979:


 बैंगलोर में रहने के दौरान, कार्तिक उसी स्थान पर कराटे में प्रशिक्षित होने वाली एक लड़की याशिका से मिलता है। वह उससे मिलता है, जब वह एक स्थानीय पब में नृत्य कर रही थी और उससे कहती है, "बधाई हो।" सुंदर-सुंदर लड़की ने उससे पूछा, "क्यों?"


 "क्योंकि मुझे तुमसे प्यार है।"


 "तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई?"


 "आपका कितना किराया है?"


 अपने साथ आए अपने दोस्तों को देखते हुए, वह कहती है: “तुम लोग क्या देख रहे हो? आओ और उसे दा मारा।"


 हालांकि, कार्तिक उन्हें बुरी तरह पीटता है और लोगों का पीछा करता है। उसी समय राजेश शेट्टी की मुलाकात कार्तिक से होती है। यह सोचकर कि, उसने उसे बचा लिया है, वह उसे रावणन की हत्या के लिए काम पर रखता है, जो उससे गुप्त रूप से बैंगलोर में मिला था। और शेट्टी के बॉस जेम्स भी उन्हें उसी के लिए काम पर रखते हैं, उन्हें दूसरे लड़के विराट के साथ भेजते हैं।


 उस समय, कार्तिक के वरिष्ठ अधिकारी सुनील शर्मा ने बैंगलोर में उनसे मुलाकात की और उनसे पूछा, "क्या आप जानते हैं कि आप किसके साथ संघर्ष कर रहे हैं?"


 थोड़ी देर रुकने के बाद, वह उससे कहता है: "वह आपके पूर्व बॉस कर्नल सुरेंद्र शर्मा की बेटी याशिका दा है।"


 कार्तिक हंसते हुए कहते हैं, ''यहां आते वक्त मैंने उसका नाम नहीं पूछा. याशिका...यशिका...यशिका। कितना अच्छा नाम है!"


 “इस कार्तिक को रोको। मुझे लगता है कि आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि आप किस उद्देश्य से बंगलौर आए हैं!" सुनील शर्मा ने उनसे कहा।


 एक सिगार पीते हुए, वह कहता है: “जब से मैं यहाँ आया हूँ, मुझे नहीं पता था कि KGF सर में क्या समस्या है। लेकिन, शेट्टी के बॉस जेम्स विलियम्स से मिलने के बाद मुझे उनके मास्टर प्लान के बारे में पता चला।”


 "वह मास्टर प्लान क्या है?" अपने बॉस से पूछा, जिससे कार्तिक सब कुछ समझाता है।


 कुछ घंटे पहले:


 जेम्स ने कार्तिक से कहा, "राक्षस। आप में यह करने की क्षमता है। आपको एक हाथी को नीचे उतारना है! बाकी का प्लान राजेश बता देंगे।'


 “कुछ दिनों के भीतर, कोलार के भगवान शिव मंदिर में एक समारोह का आयोजन किया जाता है। फंक्शन शुरू होने से पहले आपको कार्तिक को रोड पर खत्म करना है। इस मंदिर में जाने के लिए एक ही रास्ता है। पीछे का गेट। अगर मेरा विश्लेषण सही है, तो वह मुख्य सड़क से आएंगे, जिनकी आबादी कम है।” कार्तिक इस मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए राजी हो जाता है।


 वर्तमान:


 एक तरफ राजेश शेट्टी और जेम्स विलियम्स का मानना ​​था कि, ''कार्तिक को मंदिर में आने वाले के बारे में पता नहीं है.'' लेकिन, दूसरी ओर, "कार्तिक इस मंदिर के अनुष्ठान का उपयोग रावण को मारने के लिए एक सुनहरे अवसर के रूप में करता है।" यह बात वह सुनील शर्मा को बताते हुए कहते हैं, ''सर। रावणन के मारे जाने के बाद सहयोगी केजीएफ पर कब्जा करने की फिराक में हैं। लेकिन, रावणन के मारे जाने के बाद केजीएफ में शामिल सभी सहयोगियों को खत्म करने की मेरी योजना है। यह मेरा प्लान बी है।"


 सुनील शर्मा बताते हैं, “ऑल द बेस्ट कार्तिक। और सावधान रहें। चूंकि, यह देश के अंदर हमारा ऑपरेशन है। इसलिए कुछ भी करने से पहले सोच लें।" कार्तिक उससे कहता है, “सर। युद्ध में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन पहले खड़ा है। लेकिन, लोग देखते हैं कि पहले कौन गिरता है। तो सर, आप चिंता न करें।"


 इससे पहले कि वह "ऑपरेशन केजीएफ" शुरू कर पाता, कार्तिक याशिका के करीब आता है और विभिन्न माध्यमों से उसे प्रभावित करने की कोशिश करता है, लेकिन सब व्यर्थ हो जाता है। हालाँकि, वह देखती है कि कार्तिक एक युवा लड़के को अपने जीवन की सभी बुराइयों से लड़ने के लिए प्रेरित करता है, अपने स्वयं के जीवन की घटनाओं के बारे में समझाता है, जहाँ उसने इस मानव दुनिया को जीवित रखने के लिए कई कठिन लड़ाई देखी। इससे उसके दिल में बदलाव आता है और वह उसके प्यार को सच साबित करने के लिए उसकी परीक्षा लेने का फैसला करती है।


 1981:


 इस बीच, 1981 में, एक युवा विक्रम इंगलागी बैंगलोर में एक स्थानीय व्यक्ति से मिलने आया और उससे पूछा, “सर। कोई मुझे उसके बारे में नहीं बता रहा है सर। कम से कम आप कर सकते हैं..."


 "अंदर आओ" स्थानीय आदमी ने कहा और वह अपने घर के अंदर चला गया। एक कुर्सी पर बैठे हुए, वह उससे कहता है: “चिंता मत करो सर। मैं किताब में आपका नाम शामिल नहीं करूंगा।" एक सिगार पीते हुए वह कहता है, “आपको मेरा नाम शामिल करना होगा। सुंदरम रेड्डी के पुत्र नरसिम्हा रेड्डी। लिखो और अब मुझसे पूछो?”


 "महोदय। भारतीय सेना और रॉ में शामिल होने से पहले, कुछ ने बताया कि उनके पास अन्य नाम हैं जैसे: कार्तिक। यह राक्षस कैसे बन गया?”


 1957:


 "भरानी वुड्स, 1943 से।" कार्तिक ने अपने स्कूल से आते समय दीवार पर एक पोस्टर पढ़ा।


 "उस दा का क्या मतलब है?" उसने अपने एक दोस्त से पूछा।


 दोस्त उससे कहता है, "वह कंपनी की जन्मतिथि है।"


 "वे ऐसा क्यों डाल रहे हैं?"


 "ब्रांड के लिए, वे ऐसे ही लगाते थे।"


 "ब्रांड का मतलब?"


 "उस नाम पर गर्व है। यह सब अच्छी तरह जानते हैं।"


 वर्तमान:


 "उन्होंने बचपन में ही एक ब्रांड बनने का फैसला कर लिया था।"


 "ब्रांड आह?" विक्रम इंगलागी से पूछा।


 “मैं आपको एक घटना सुनाता हूँ। सुन।" नरसिम्हा रेड्डी ने उनसे कहा। वह उसे एक घटना के बारे में बताता है, जो चीन-भारत युद्ध के दौरान चीनियों के साथ हुआ था।


 1962:


 युद्ध के दौरान, जब एक चीनी सैनिक ने कार्तिक के सैनिक पर हमला किया और उसे बेरहमी से पीटा, तो उसने हस्तक्षेप किया और चीनी सैनिक को थप्पड़ मार दिया।


 "अरे। क्या आप सचमुच प्रशिक्षित हैं या योद्धा होने का नाटक कर रहे हैं? थप्पड़ मारना ”चीनी जनरल वू बोहाई ने कहा और उसने उसे मारने की कोशिश की। हालांकि, वह देखता है कि भारतीय सेना के अधिकारी उसके पीछे और आसपास आ रहे हैं।


 पूरा स्थान बर्फबारी से भर गया था और इस समय के दौरान तेज हवाएं चल रही थीं। वू बोहाई ने दया की गुहार लगाई। लेकिन, कार्तिक ने उन्हें बेरहमी से प्रताड़ित किया और उनकी उंगलियां काट दीं। भयभीत, चीनी सेना यह कहकर भाग गई: “राक्षस। वह एक राक्षस है।"


 "1958 से" कार्तिक ने कहा।


 "सामान्य, सामान्य, सामान्य, सामान्य ..."


 "महोदय। भारतीय सेना ने उनकी क्रूरता के बावजूद उन्हें एक ब्रांडेड और बहादुर अधिकारी के रूप में कैसे स्वीकार किया?”


 "जब चीनी सेना खुद वहां से भाग गई, तो लोगों को उसके बहादुर रवैये को स्वीकार करना होगा?" उसने उससे कहा।


 वर्तमान:


 "महोदय। आप कहानी से भटक गए हैं!" पूजा हेगड़े ने कहा।


 सतर्क होकर, विक्रम इंगलागी ने उससे पूछा, "मैं कहाँ भटक गया हूँ?"


 पूजा हेगड़े ने कहा, "जिस चरण के दौरान आप रावण के खात्मे के बारे में बता रहे थे, आप अनावश्यक रूप से चीन-भारतीय युद्ध के चरण में चले गए।"


 दिसंबर 1979:


 कार्तिक को पता चला कि, “ग्रे रंग के ट्रक, सोना लेकर बैंगलोर में पूरी पुलिस सुरक्षा के साथ आए हैं। इसलिए, उन्होंने इस भ्रमित करने वाली पहेली का कारण खोजना शुरू कर दिया।"


 कार्तिक को गो डाउन में सोने के बारे में पता चला और उसने पुष्टि की कि, "सोना दक्षिण अफ्रीका से आ रहा है" और शेट्टी का है। शेट्टी के आदमियों की मदद से, उसे रावण के लिए भारी पहरेदारी के बारे में पता चलता है और आगे पता चलता है, "उसे मारना आसान नहीं है।"


 उसी समय, कार्तिक याशिका और उसके दोस्तों से मिलता है, जो एक पब में उसकी रखवाली करते हैं, जहाँ वह कुछ लड़कियों के साथ उसका परीक्षण करती है, जिन्हें उसने छूने से इनकार कर दिया और न ही उनके साथ घनिष्ठता बढ़ायी। फिर, वह अपने आदमियों को काम पर रखती है और वे उसे बंदूक की नोक पर पकड़ लेते हैं। हालाँकि याशिका उसे रोकती है और कहती है, “गोलियाँ बर्बाद मत करो। वह इसके लायक नहीं है।"


 "आप जानते हैं कि मैं उन्हें क्यों लाया हूं? अपने दोस्तों को अपना असली चेहरा दिखाने के लिए। हर चीज की एक सीमा होती है। वह भी तुम मेरे जैसी लड़की से शादी करने का इरादा रखते हो। फिर भी मैं आपको एक मौका देता हूं। इन सभी आदमियों को पार करो और मुझे छूओ। फिर, मैं तुम्हारा हो जाऊंगा। ” इतना कहते ही वह पीछे हट जाता है और वह जगह छोड़ देता है, जिसे देखकर सभी हंस पड़ते हैं और कहते हैं, "उसे छूने के लिए हिम्मत चाहिए" और साथ ही दूसरे कहते हैं, "जाओ और अपने हाथ में चूड़ियाँ पहन लो यार।"


 बाहर जाकर, वह एक आदमी से सिगार लेता है और उस जगह के अंदर पेट्रोल डाल देता है, जहां याशिका और उसके दोस्त खड़े हैं। उसकी एक सहेली से पेट्रोल की गंध आती है और दूसरे को डर लगता है। उसे छूने के बजाय, वह उसे प्यार के महत्व के बारे में बताता है और उन लोगों को चेतावनी देता है, जो उसकी हिम्मत का मजाक उड़ाते हैं और उसे चूड़ियाँ पहनने के लिए कहते हैं।


 उसी समय, कर्नल सुरेंद्र वर्मा सुनील शर्मा के साथ उनसे मिलते हैं और उन्होंने उनसे यहां उनके काम के बारे में पूछा। वहां, कार्तिक बताता है: “सर। मैंने अपनी योजनाओं के बारे में अच्छी तरह से विश्लेषण किया है। जिस मंदिर में रावण आ रहा है वह अत्यधिक आबादी वाला है और उसके गुर्गे के साथ टैक्सी, बाजार और कई जगह हैं। इसलिए, जब वह राघव पांडियन के पार्टी कार्यालय से मिलने आते हैं, तो मैंने उन्हें खत्म करने की योजना बनाई।”


 "क्या बात कर रहे हो कार्तिक? दोनों तरफ पुलिस सुरक्षा रहेगी। और सेना के अधिकारी और रक्षा अधिकारी भी वहां उपलब्ध होंगे। निश्चय ही वे तुम्हें पहचान लेंगे।” सुनील शर्मा ने चिंता व्यक्त की।


 राजेश शेट्टी और उसके आदमियों को पता चलता है कि कार्तिक एक अंडरकवर रॉ एजेंट है और उसे मारने की कोशिश करता है। हालांकि, सुनील शर्मा और सुरेंद्र वर्मा उनके साथ एक सौदा करते हैं कि, "अगर कार्तिक रावण को मार देता है, तो केजीएफ उनके हाथों में होगा।" यह सुनकर वह शांत हो जाता है।


 पार्टी की बैठक के दौरान, कार्तिक राजेश शेट्टी, जेम्स विलियम्स और महेंद्र देसाई के साथ जाता है, वह रावणन से मिलता है, जो एक कोट सूट और काली पैंट पहने हुए है, जिसके सिर में राजा का ताज है। वह खुद को पिता कालीवर्धन के उत्तराधिकारी के रूप में संबोधित करता है और हर किसी को चेतावनी देता है, जो उसका विरोध करने की कोशिश करता है। एक और मौका लेने का फैसला करते हुए, कार्तिक उसे गोली नहीं मारता।


 वर्तमान:


 "क्या उसने उसे गोली नहीं मारी? तो क्या आपका हीरो हार गया? तो मतलब, क्या वह हार मान लेगा?” पूजा हेगड़े ने पूछा।


 "नहीं। उसकी योजनाएँ अभी शुरू हुई हैं। एक घायल शेर की आवाज बहुत भयानक होगी। ”


 1979, बंगलौर:


 केजीएफ के सहयोगी कड़ी सुरक्षा और बंदूक सुरक्षा को लेकर बहस कर रहे हैं। उनके हाथ काँपते थे और कहते हैं, "कैसे उसने अपने हिंसक चेहरे का इस्तेमाल किया और लोगों को नियंत्रित करने के आदेश दिए।" कार्तिक अपने अधिकारियों के साथ लाइन में है, वह केजीएफ के सहयोगियों से कहता है: “मैं उस जगह पर जाऊंगा और उसे ले जाऊंगा, फिर भी उस जगह की जगह। और मैं तब तक नहीं जाऊंगा जब तक कि मैं उसे खत्म नहीं कर देता।"


 “आप मुझे यह भगवान शिव की जंजीर क्यों दे रहे हैं पिताजी? मैं भगवान में विश्वास नहीं करता!" कार्तिक ने अपने पिता से कहा।


 "आप मुझ पर सही विश्वास करते हैं?"


 वह अपना सिर हिलाता है और अपने गले में यह कहते हुए पहनता है, "इसे अपने जीवन में कभी भी न हटाएं।"


 हालाँकि, यह उसका अतीत है और कार्तिक ने अब यशिका को देने के लिए उसकी जंजीर हटा दी है, जो सुरेंद्र वर्मा के घर पर अपने बिस्तर पर सो रही है। वह अपने गले में चेन देखती है।


 केजीएफ, कोलार जिला, कर्नाटक:


 खतरनाक और निर्दयी लोगों द्वारा पहरा देते हुए, कार्तिक केजीएफ में बंदूकों के साथ प्रवेश करता है। वह तमिल लोगों के साथ घुलमिल जाता है, जिन्हें रावणन के आदमियों द्वारा सामूहिक दासता के लिए जबरन फंसाया जाता है। जब वह अपनी बाइक के साथ प्रवेश करता है तो वह रावण के पहले चरण के गुर्गे की बेरहमी से हत्या करता है और उसे खत्म कर देता है।


 उन्होंने कहा, 'उन्होंने केजीएफ के लिए जाने की तैयारी कर ली है। वह अपने अंत के साथ-साथ शुरुआत को भी नहीं जानता है। और वह तमिल लोगों के साथ घुलमिल गया है।" चूंकि कार्तिक तमिल-कन्नड़-हिंदी में धाराप्रवाह है, वह लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा का सामना करने का प्रबंधन करता है।


 अपने चरम पर केजीएफ 30000 खान श्रमिकों और उनके परिवारों का घर था और दुनिया भर से अनुभवी खनिकों के साथ एक बहु-जातीय समुदाय था, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा कॉर्नवाल से था। जब खदानें खुलीं तो स्थानीय लोग वहां काम करने के लिए अनिच्छुक थे क्योंकि यह बेहद खतरनाक काम था, इसलिए तमिलनाडु और तमिल से पलायन करने वाले श्रमिक केजीएफ में ज्यादातर लोगों द्वारा बोली जाने वाली एक आम भाषा बन गए। KGF में एक बड़ी एंग्लो-इंडियन आबादी थी, जिनमें से कई ने 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के बाद ब्रिटिश श्रमिकों की भूमिका निभाई।


खनन किया गया सोना वापस इंग्लैंड भेज दिया गया, जिससे ब्रिटिश शेयरधारक अविश्वसनीय रूप से धनी हो गए। असमानता व्याप्त थी, ब्रिटिश श्रमिकों ने विशाल बंगलों का आनंद लिया, जबकि सबसे गरीब भारतीय श्रमिक मिट्टी के फर्श वाले एक कमरे की झोपड़ियों में रहते थे, जिसमें अक्सर कई चूहों के साथ एक समय में एक से अधिक परिवार रहते थे। खानों में सबसे खतरनाक काम भारतीय कामगारों ने भी किया।


 इस बीच, कालीवर्धन को दूसरा लकवा का दौरा पड़ता है और वह अपनी मृत्यु शय्या पर है। इस वजह से वह रावणन को केजीएफ का मुखिया नियुक्त करते हैं। हालांकि, रावणन केजीएफ की संपत्ति का आनंद लेने के लिए गुबेरन को भेज देता है। उन्होंने महसूस किया कि गुबेरन और कई लोग केजीएफ पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं और भगवान शिव के सामने उन्हें नष्ट करने की शपथ ली।


 इस बीच, कार्तिक मजदूरों को रावणन के गुर्गे द्वारा प्रताड़ित होते देखता है। यहां तक ​​कि अंधे दासों को भी उनके द्वारा बेरहमी से प्रताड़ित किया जाता है और वे बेहद निराश होते हैं। कई लोग कार्तिक को अपना तारणहार मानते हैं और वह इससे हैरान और हैरान हैं। वह अपने फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते, जैसा कि उनके वरिष्ठ अधिकारियों और केजीएफ के सहयोगियों ने बताया था।


 केजीएफ की प्रणाली का विश्लेषण करते हुए और पहरेदारों को देखते हुए, वह धीरे-धीरे उस जगह को अपना लेता है और सामूहिक दासता जैसे कई मुद्दों को महसूस करता है। समय के दौरान, इतने सारे लोग बेरहमी से मारे जाते हैं और कार्तिक को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हालाँकि, उसकी करुणा उसके मन में तब आती है जब वह एक पिता को KGF के गुर्गे के हाथों मारे जाते देखता है और वह अत्याचारों के खिलाफ विद्रोह करना शुरू कर देता है।


 1981:


 विक्रम इंगलागी ने नरसिम्हा रेड्डी से पूछा, "आपमें बहुत हिम्मत है सर। कई लोग यह बताने से डरते थे। लेकिन, आप इन घटनाओं के बारे में साहसपूर्वक कह ​​रहे हैं।"


 "इस आदमी के लिए डरना क्यों? अगर आपकी किताब पब्लिश हो जाती है तो इसका मतलब सिर्फ सही है?”


 "क्यों?"


 "अगर वह छोड़ देता है तो इसका मतलब केवल सही है?"


 नरसिम्हा रेड्डी ने केजीएफ की घटनाओं के बारे में खुलासा किया जब उन्होंने उनसे डरपोक के रूप में लोगों से छिपने और लड़ने का कारण पूछा।


 “अगर कोई गैंग के साथ आता है तो उसे गैंगस्टर कहा जाता है। यदि कोई एकल के रूप में आता है, तो उसे विद्रोही कहा जाता है।" यह बताकर नरसिम्हा रेड्डी हंस पड़ते हैं।


 वर्तमान:


 विक्रम अब हेगड़े से कहता है, “कालिवर्धन अच्छी तरह से जानता है कि, केजीएफ के लिए युद्ध हो रहा है और युद्ध और बड़ा होगा। वह जगह-जगह तरकीबों और चीटियों के बारे में भी जानता है।"


 1979:


 इस बीच, महेंद्र देसाई राघव पांडियन से मिलते हैं जो उन्हें उत्तर भारतीय राज्यों में हरभजन सिंह की बढ़ती लोकप्रियता के बारे में बताते हैं। वह बताते हैं, ''हमें सम्मान पाने के लिए पैसे देने की जरूरत है. लेकिन, उसके लिए, वे सम्मान देते हैं, जब वह अपने आप में कदम रखता है। ” इसके अलावा, कालीवर्धन उसी समय, रावणन को सुरक्षित रहने की चेतावनी देता है, उसे अप्रत्यक्ष रूप से केजीएफ को हथियाने के लिए अपने सहयोगियों की भूमिका के बारे में बताता है। मंत्री ने आगे सिंह और रॉ एजेंट सुनील शर्मा द्वारा सहयोगियों के लिए योजनाबद्ध ऑपरेशन केजीएफ के बारे में खुलासा किया, जिसने उन्हें चौंका दिया।


 कार्तिक को इस बारे में पता नहीं है क्योंकि वह केजीएफ में है। लेकिन, इस बारे में सुरेंद्र वर्मा और सुनील शर्मा को पता चल जाता है। लेकिन, सहयोगियों को पता लगाने से पहले हरभजन सिंह को सूचित करने के बाद, छिपने का फैसला किया।


 उसी समय, कार्तिक और अन्य लोगों से रावणन उस व्यक्ति के बारे में पूछता है, जिसने रखरखाव कक्ष में कदम रखा और उसे बचाने के लिए, एक मजदूर कदम रखता है और मारा जाता है। यह सुनील शर्मा और केजीएफ के साथियों के लिए एक खबर के रूप में जाता है। याशिका चौंक जाती है। चूंकि, उन्होंने मजदूर की मौत को कार्तिक की मौत की गलत व्याख्या की है।


 हालांकि, कार्तिक अब नाराज हो जाता है और इस घटना से भावनात्मक रूप से परेशान हो जाता है। वह रावण के लोगों को क्रूरता से खत्म करना शुरू कर देता है और रावण को खत्म करने के लिए खुद जाने की योजना बनाता है।


 आग देखकर, केजीएफ के जासूस (सेना के कुछ लोगों सहित, सहयोगियों की जानकारी के बिना) सहयोगियों और सुनील शर्मा को सूचित करते हैं कि, "कार्तिक जीवित है" और यह सुनकर याशिका को खुशी होती है। साथ ही, कार्तिक ने रावणन के गुर्गे को जला दिया है, जिससे साथियों को डर लगता है।


 और चूंकि रावणन को घटनाओं के बारे में पता चल गया था और कोई रास्ता नहीं बचा था, कालीवर्धन के सलाहकार शास्त्री ने उसे दम घुटने से मार डाला। उनकी मृत्यु के बाद, उन्हें घटनाओं के कई बुरे मोड़ का एहसास होता है और अगले सप्ताह भगवान शिव के लिए एक अनुष्ठान आयोजित करने का फैसला करते हैं, यह शपथ लेते हुए कि जैसे ही अनुष्ठान पूरा हो जाएगा, वह अपने पिता के सहयोगियों को मार देंगे।


 खदानों में, कार्तिक ने साजिश रची, और वह एक सुरंग के माध्यम से उस स्थान पर जाता है, जहां गरुड़ ने देवी को प्रसाद के रूप में तीन दासों का सिर काटने का फैसला किया है। साथ ही, वानराम को पता चलता है कि सिर काटे जाने वाला तीसरा दास अभी भी महल के अंदर है; उसे अहसास होता है कि रावण को मारने की योजना बनाने वाले एक धोखेबाज ने उसकी जगह ले ली है। शास्त्री यज्ञ स्थल की ओर भागते हैं, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। रावण के साइट पर लौटने और दो दासों के बलिदान पर, एक छुपा हुआ कार्तिक पानी से निकलता है और उसका सिर काट देता है।


 रावणन के सिर काटे जाने से शास्त्री, तमिल मजदूर और अंदर के अन्य लोगों सहित हर कोई बेहद हैरान है। यह सुनकर पूजा हेगड़े अंदर तक सदमे में हैं।


 केजीएफ सहयोगियों को सहयोगियों द्वारा रावण की मृत्यु के बारे में सूचित किया जाता है। वहीं, सेना के जासूसों के जरिए रावण की मौत सुनील शर्मा और सुरेंद्र वर्मा तक पहुंचती है और वे "ऑपरेशन केजीएफ" की सफलता पर खुशी मनाते हैं।


 हरभजन सिंह को ऑपरेशन केजीएफ की सफलता के बारे में सूचित किया जाता है और वह केजीएफ के बाकी सहयोगियों को खत्म करने का आदेश देता है।


 “रावण की मृत्यु का समाचार रामायण की तरह फैल गया, जहाँ उसकी मृत्यु पूरी पृथ्वी पर फैल गई। सुराणा ने केजीएफ के अंदर कदम रखने की योजना बनाई, इसे सही अवसर के रूप में देखते हुए। ”


 गुबेरन को रावणन की मृत्यु के बारे में सूचित किया जाता है और वह केजीएफ का नियंत्रण लेने के अवसर की तलाश में खुश महसूस करता है। शक्तिशाली लोग शक्तिशाली स्थानों से आते हैं। हालांकि बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि, लोगों की सुरक्षा के लिए केजीएफ के अंदर पहले ही कदम रखा जा चुका है। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि अगर वह वहां नहीं होते, तो वे इस मिशन में सफल नहीं हो सकते। रावण को खत्म करने का मौका मिलने के बाद भी, उसने इसका इस्तेमाल नहीं किया और उसे मारने के लिए एक और मौके की प्रतीक्षा की।


 जब रावण का गुर्गा उसे मारने की कोशिश करता है, तो कार्तिक को दासों द्वारा संरक्षित किया जाता है और सभी उन्हें खत्म करने के लिए हाथ मिलाते हैं।


 वर्तमान:


 विक्रम इंगलागी ने कहा, "यह सिर्फ अध्याय 1 है। कहानी अभी शुरू हुई है।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action