Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Brijlala Rohan

Action Classics Inspirational

4  

Brijlala Rohan

Action Classics Inspirational

सोचो और बताओ है किसकी तस्वीर

सोचो और बताओ है किसकी तस्वीर

1 min
298


सोचो और बताओ आखिर है किसकी यह तस्वीर, 

नंगे बदन, तन पर लंगोटी पहने वह खड़ा है कौन फ़कीर ?


हाड़-मांस का बना यह पुतला, 

सत्य अहिंसा का अभिलाषी है।

युगों-युगों तक अचल, अविरल 

घट- घट में अविनाशी है।

सत्याग्रह का जिसने अचूक अस्त्र दिया, 

आत्मबल को ब्रह्मास्त्र बनाकर खड़ा किया जिसने अमिट शमशीर 

सोचो और बताओ आखिर है वह कौन फ़कीर ?


जिसने बिना रक्तपात मचाये अंग्रेजों को धूल चटाया ,

गोली- बंदूक की औकात ही क्या ?

जब आत्मबल उसके सामने आया।


रामराज्य की संकल्पना प्रस्तुत कर खींची सनातन संस्कृति की लकीर, 

सोचो और बताओ अंतर्मन में बन रही किसकी तस्वीर !

नंगे बदन ,तन पर लंगोटी पहने वह खड़ा है कौन फ़कीर ?

कौन था वह जिसने सच्चे भाइचारे की पेश की अनुपम नज़ीर ,

स्वच्छता से स्वावलंबन की उद्घोषणा किया जिसने, 

कौन था वह फ़कीर ?

सोचो और बताओ किसने बनाई थी सपनों की स्वातंत्र्य भारत की तस्वीर ?

नंगे बदन, तन पर लंगोटी पहने वह खड़ा है कौन फ़कीर ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action