Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

paramjit kaur

Tragedy

4  

paramjit kaur

Tragedy

न्याय के लिए मरना ज़रूरी !

न्याय के लिए मरना ज़रूरी !

1 min
431


यह कौन - सा विकास हो रहा है ? 

जहाँ,गलत को सही,

और सही को दबा देने का प्रयास हो रहा है !

वे कहते हैं,साक्षरता बढ़ रही है।


समाज की कुंठित सोच तो आज भी पनप रही है।

औरत आज भी है,मात्र हाड़ -माँस की कहानी, 

शरीर की भूख मिटा,

जिसे रौंद कर मिटा देने में है आसानी !

हाँ,यह लोकतंत्र है !

अंधा क़ानून सबूत माँगता है।


अब कुछ दिन चर्चाओं में लाश को नोचेंगे गिद्ध,

मुद्दा बना, आरोप -प्रत्यारोप भी होंगे।

इसलिएआनन -फानन में नियम -कानून की धज्जियाँ उड़ा, 

संवेदनाओं की चिता जला दी गई।


शायद …अब,न्याय मिलेगा !

क्योंकि गूंगे और बहरे लोकतंत्र में,

न्याय के लिए मरना जरूरी है !

मगर बेटियों को सुरक्षित समाज दे पाना,

आज भी इस के लिए गैर-ज़रूरी है।


कुछ दिन रोष प्रकट कर,

सब निर्लिप्तता से आगे बढ़ जाएँगे,

मगर सक्रिय रहेंगे,दरिंदे !

एक औरत के हाथ से,

अपनी पेट की भूख मिटा,

लपलपाती जीभ से तैयार, 

एक नए हाड़- माँस के शिकार के लिए !


और,फिर वही चक्र और मुर्दा शांति !

क्योंकि हम असमर्थ हैं,

सुरक्षित समाज के निर्माण के लिए !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy