Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

paramjit kaur

Inspirational

3  

paramjit kaur

Inspirational

प्रश्न नहीं,परिभाषा बदलनी होगी

प्रश्न नहीं,परिभाषा बदलनी होगी

1 min
335


चाहती हूँ ,उकेरना ,औरत के समग्र रूप को, इस असीमित आकाश में !

जिसके विशाल हृदय में जज़्बातों का अथाह सागर,

जैसे संपूर्ण सृष्टि की भावनाओं का प्रतिबिंब !

उसके व्यक्तित्व की गहराई में कुछ रंग बिखर गए हैं । 

कहीं व्यथा है ,कहीं मानसिक यंत्रणा तो कहीं आत्म हीनता की टीस लिए!

सदियों से आज भी वह जूझती है ,अपने आत्मसम्मान के लिए !

परिवार ,समाज ,मर्यादाओं में बंधी, 

वह पुरुष ही नहीं ,औरत से भी तो छली गई !

क्यों विचलित नहीं करती वह सिसकियाँ ?

जब उसके अस्तित्व को इंसान के भेष में नोच लेता है हैवान !

मगर ,संवेदन हीन हो, तटस्थता से नई परिभाषा दे ,आगे बढ़ जाता है ये समाज !

अपनी शक्ति से अंजान , वह चूल्हे की आग- सी सुलगती, 

गुम हो रही है ,इस मटमैले धुएँ के गुबार में !

अब बस !

प्रश्न नहीं ,अपनी परिभाषा बदलनी होगी !

समाज द्वारा निर्धारित मापदंड और पैमानों से परे,

अपनी मातृत्व शक्ति के साथ ,अब उसे ही मर्द को मर्दानगी के दायरे बताने होंगे । 

नए विचार और नए समाज को जन्म देना होगा । 

वही होगा ,उसका समग्र रूप ,इस असीमित आकाश में !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational