Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ashok kumar bhatnagar

Tragedy Inspirational

4  

ashok kumar bhatnagar

Tragedy Inspirational

" जीवन-मृत्यु “

" जीवन-मृत्यु “

1 min
267


  

हे पथिक ,

 तू क्यों परेशान हैरान ।

और किंकर्तव्यविमूढ़ हैं ,

मत ले जीवन को ।

इतनी गंभीरता से ,

यह पानी का बुलबुला हैं ।


चिंगारी है ,

जीवन की राहों में।

परेशानियों को ,

कर लो एक खेल।

बुलबुला है जीवन,  

हकीकत से प्यार करो।


तू जी,

उस साधू की तरह ।

 जो घूमता हैं एक जगह से ,

दूसरी जगह इस डर से ।

 ठहराव आकर्षण ,

लोभ में बाँध देगा ।


मृत्यु की छाया से,

 होता है संगीत ।

जीवन की धुन में, 

मृत्यु का रहस्य गूंथ।

हर पल, जीवन-मृत्यु का खेल,

मत कर जीवन से इतना प्यार।


जीवन-मृत्यु का संगम, 

सृष्टि की निरंतर धारा ।

 जीवन की छाया में ,

बसा है मृत्यु का साया ।

जीवन-मृत्यु के संगम में,

छूपा है सच्चाई का रहस्य।


जीवन-मृत्यु में,

धुंधली सी रातें।

और बेरंग सा संसार,

आत्मा की छाया ।

जीवन की धुन,

खोज में हैं अर्थ का सूर।


यात्रा का सार, 

एक अनदेखा संग।

जीवन के सार्थक, 

मृत्यु के अंग में है ।

जीवन की गहराइयों में, 

 अनवरत आध्यात्मिक सार।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy